कैसे एक रोमांचक घटना से पहले नींद में सफल

यदि किसी महत्वपूर्ण घटना के दृष्टिकोण की उत्तेजना ऐसी है कि आपको पर्याप्त नींद लेने से रोकने के लिए, चिंता न करें: रात भर की नींद को सुनिश्चित करने के लिए कई समाधान हैं। आपके आहार में कुछ बदलाव, आपकी गतिविधियों में कुछ बदलाव और एक प्रभावी शाम का दिनचर्या के कार्यान्वयन से आप बड़ी घटना के लिए आवश्यक सभी ऊर्जा को आराम और पुनर्स्थापित कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

अपना आहार बदलें
एक रोमांचक घटना चरण 1 से पहले सो जाओ शीर्षक छवि
1
कैफीन की खुराक कम करें कैफीन खून में 4-6 घंटे तक रहने में सक्षम है, इसलिए इसे अंतिम दिन के दौरान लेने का अर्थ है कि सही समय पर सो नहीं पा रहा है। सोते समय से पहले 6 घंटे के दौरान, इसलिए कैफीन युक्त किसी भी पेय से बचें - कुछ शोध भी नींद से पहले 12 घंटे के दौरान इसे लेने से बचने की सलाह देते हैं।
  • कैफीन भी एक मूत्रवर्धक है, जिसके परिणामस्वरूप यह आपको बाथरूम के उपयोग के लिए कई बार जागने के लिए मजबूर कर सकता है।
  • एक रोमांचक घटना चरण 2 से पहले सो जाओ शीर्षक छवि
    2
    शराब से बचें यद्यपि यह आपको और अधिक तेज़ी से सोए जाने में सक्षम हो सकता है, लंबे समय तक शराब में नींद में परेशान हो जाता है शराब का सेवन आपको हर 90 मिनट में जागने के लिए मजबूर कर सकता है, जिससे आपको लंबी और ताकतवर नींद का आनंद लेने से रोका जा सकता है। रात के दौरान बार-बार जागते हुए, आप बड़ी घटना के दौरान परेशान महसूस करेंगे।
  • एक रोमांचक घटना से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    हल्का भोजन लें नींद से पहले दो घंटों के दौरान, किसी भी वसा या भारी घटक से बचने की कोशिश करें। जब शरीर बहुत समृद्ध या प्रचुर मात्रा में भोजन पचाने की बात आती है तो शरीर को कड़ी मेहनत करने के लिए मजबूर होना पड़ता है, और कभी-कभी यह आपको जागने का फैसला कर सकता है। पेट में जलने या दर्द से पीड़ित होने के जोखिम से बचने के लिए, यह बहुत अम्लीय या मसालेदार खाद्य पदार्थों से बचा जाता है।
  • यदि आप सोते समय भूखे महसूस करते हैं, तो आप एक हल्का नाश्ता कर सकते हैं। एक केला या छोटा टर्की सैंडविच उदाहरण के लिए खाएं
  • भाग 2

    क्रियाकलाप करना
    एक रोमांचक घटना चरण 4 से पहले सो जाओ शीर्षक छवि
    1
    दिन के पहले भाग में व्यायाम करें। आंदोलन करने के बाद यह सोना आसान हो जाएगा हालांकि, दिन के अंतिम 6 घंटों के दौरान कसरत से बचें, क्योंकि शरीर के तापमान में वृद्धि होने से 5-6 घंटे तक रहता है। आपके लिए एक शांतिपूर्ण नींद सो जाने के लिए आपके शरीर को वास्तव में गर्मी के सामान्य स्तर पर वापस जाना चाहिए
  • एक उत्तेजक घटना से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    एक आराम पुस्तक पढ़ें सोने की कोशिश करने से पहले, खुद को 30-60 मिनट पढ़ने के लिए समर्पित करें। ऐसी पुस्तकों से बचें जो बहुत मजबूती से हैं, ताकि ज्यादा उत्तेजित महसूस करने और जाग रहने न पाए। मन को आराम करने के लिए नरम प्रकाश का उपयोग करें।
  • बैकलिट डिवाइस का उपयोग करके पढ़ना मत यदि आप एक इलेक्ट्रॉनिक पुस्तक पढ़ना चाहते हैं, तो आप एक उपकरण को पसंद करते हैं, जिसे सामान्य प्रकाश व्यवस्था की आवश्यकता होती है
  • एक रोमांचक घटना चरण 6 से पहले सो जाओ शीर्षक छवि
    3
    आराम से संगीत सुनें धीमी लय के साथ वाद्य ट्रैक चुनें कम मात्रा रखें ताकि जागने के लिए मन को उत्तेजित न करें। दूसरे कमरे में संगीत सुनें, इसलिए आपको इसे बंद करने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।
  • एक रोमांचक घटना से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 7
    4
    उस समय पर प्रतिबिंबित करने का समय ढूंढ़ें जो बस पारित हो गया। सोने से पहले, अभी समाप्त होने वाले दिन की घटनाओं को फिर से देखने के लिए पंद्रह मिनट खर्च करने की योजना बना रही है। ऐसा करने से आप जागते रहने के लिए खतरे में पड़ने से सोते हुए सोने के आने से ही विचारों को रोक देंगे। अगर, पंद्रह मिनट के विश्लेषण के बाद, विचारों को लग रहा है, उन्हें लिखने में सक्षम होने के लिए उन्हें लिखने में डाल दिया
  • अगर आप सो नहीं सकते हैं क्योंकि आपका मन तनावपूर्ण विचारों पर विचार कर रहा है या बड़ी घटना का सामना कर रहा है, तो शीट पर लिखिए कि आपको क्या करना चाहिए। नोटबुक को आसान रखें और, यदि आप रात में जागते हैं, तो इसके बाद दिन के लिए कार्यों को नीचे पिन करने के लिए उपयोग करें एक बार किया जाने के बाद मन के लिए एक आराम चरण में प्रवेश करना आसान हो जाएगा।
  • एक रोमांचक घटना से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 8
    5
    थोड़ा खींचो करो। यह मांसपेशियों की छूट के पक्ष में होगा, जिससे आपको और अधिक तेज़ी से सोने के लिए मदद मिलेगी। एक इष्टतम प्रभाव प्राप्त करने के लिए, कुछ सरल अभ्यास पर्याप्त होंगे। खींचने से परेशान कटे हुए आघातों को भी रोकता है जो रात के दौरान आपको जगा सकते हैं।
  • एक रोमांचक घटना से पहले स्लीप का शीर्षक चित्र 9
    6
    एक गर्म स्नान लो एक लंबी आराम स्नान आपकी मांसपेशियों को ढीला करने और किसी भी दर्द को कम करने में आपकी सहायता करेगा। शावर से बचें, क्योंकि यह आपको उनींदेपन की स्थिति के बजाय जागने की कोशिश करता है
  • एक रोमांचक घटना से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 10
    7



    साँस लेने के व्यायाम का प्रदर्शन बिस्तर पर लेट जाओ और अपने पक्ष में अपने हथियार खिंचाव अपनी श्वास को ध्यान में रखें और ध्यान दें कि पेट कैसे उगता है और प्रत्येक साँस लेना और उच्छेदन के साथ गिरता है। जब आप श्वास लेते हैं, तो आप शरीर का एक हिस्सा होते हैं, उदाहरण के लिए पैर की मांसपेशियों, और जब आप इसे फिर से आराम करते हैं पैर से सिर तक, शरीर के हर एक क्षेत्र को ठेका और आराम करना जारी रखें।
  • एक रोमांचक घटना से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 11
    8
    अपने आप को और अधिक सूर्य के प्रकाश का खुलासा करें आपका जैविक घड़ी प्राकृतिक प्रकाश के उत्तेजनाओं का जवाब देता है: जैसे ही आप जगाते हैं, दिन के प्रकाश में खिड़कियां दर्ज करें या थोड़ी देर चलने के लिए बाहर निकलें दिन के दौरान, एक ब्रेक लेने और सूर्य को निर्यात करने का समय लगता है। जैसे ही अंधेरा पड़ता है, आपके शरीर के लिए एक विश्राम दिनचर्या शुरू करना आसान हो जाएगा।
  • भाग 3

    आसपास के वातावरण को बदलें
    एक रोमांचक घटना से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 12
    1
    उन उपकरणों को बंद करें, जो एक नीले रंग के प्रकाश का उत्सर्जन करते हैं। कई सेलफोन, टैबलेट और कंप्यूटर स्क्रीन एक नीले प्रकाश का उत्सर्जन करते हैं जो शरीर के मेलेटोनिन के उत्पादन को अवरुद्ध करता है, नींद लेने के कार्य को बहुत परेशान करता है। फिर 2-3 घंटे का उपयोग पहले से बंद कर दें।
  • एक रोमांचक घटना से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 13
    2
    विकर्षण को हटा दें सोने से पहले एक घंटा और आधा, ईमेल, सोशल नेटवर्क और पाठ संदेश रोकना बंद करें केवल इस तरह से आपका दिमाग वास्तव में शांत हो जायेगा, आराम कर सकता है और नींद पर ध्यान केंद्रित कर सकता है।
  • एक रोमांचक घटना से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 14
    3
    एक शांत, अंधेरे कमरे में सो जाओ एक गर्म वातावरण आपको बुरे सपने का अधिक खतरा दिखाता है, जिससे आपको आराम से रात की नींद का आनंद लेना पड़ता है। अपने कमरे का तापमान 18 डिग्री सेल्सियस पर सेट करें: यह सुनिश्चित करने के लिए आदर्श है कि शरीर को गुणवत्ता की नींद। इसके अलावा, बाहर आने से रोशनी को रोकने के लिए हर संभव प्रयास करें: यहां तक ​​कि एक छोटी सी रोशनी आपको सो रही है।
  • यदि आवश्यक हो तो अंधेरे और भारी पर्दे का उपयोग करें।
  • एक रोमांचक घटना से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 15
    4
    चुप्पी बनाओ एक शांत कमरे चुनें और सभी शोर उपकरणों को बंद करें। अगर आपको आवाज़ों को चुम्बन करने में कठिनाई हो रही है, जैसे कि बाहर से, तो आप एक प्रशंसक या एक सफेद ध्वनि प्लेयर का उपयोग करके उन्हें मुखर कर सकते हैं।
  • रेडियो का उपयोग कर सफेद शोर की पृष्ठभूमि बनाएं एक रेडियो स्टेशन और दूसरे के बीच आवृत्ति सेट करें और पृष्ठभूमि शोर बनाने के लिए वॉल्यूम को कम करें।
  • एक रोमांचक घटना से पहले स्लीप शीर्षक छवि 16 कदम
    5
    आंखों का मुखौटा पहनें और कानप्लॉग का उपयोग करें यदि आप कमरे में एक गहरे और शांत वातावरण नहीं बना सकते हैं, तो अपने आप को बाहर की दुनिया से अलग करने के लिए कुछ आसान सहायक का उपयोग करें।
  • भाग 4

    एक नियमित रूप से स्थापित करें
    एक रोमांचक घटना से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 17
    1
    हर दिन एक ही समय में बिस्तर पर जाएं एक निश्चित नींद पैटर्न का सम्मान करते हुए, शरीर तनावपूर्ण या भावनात्मक घटना के मद्देनजर सही समय पर सोते रहने के लिए अधिक इच्छुक हो जाएगा। नींद की नींव स्थापित करने से उसे समझने की अनुमति मिल जाएगी, जब सो जाना ज़रूरी है।
    • जब आप बिल्कुल थक नहीं रहे तो सोने की कोशिश न करें। जब आप पूरी तरह से जाग रहे हैं तो बिस्तर पर जाकर इसका मतलब हो सकता है कि चारों ओर मोड़ और शीट्स के बीच अनावश्यक रूप से बदलना और अधिक तनाव हो। अगर पन्द्रह मिनट के बाद आप अभी भी सतर्क हो, उठो और एक आराम की गतिविधि के लिए समर्पित हो, उदाहरण के लिए पढ़ने के लिए।
  • एक रोमांचक घटना से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 18
    2
    आने वाली घटना की अनुसूची यह हमेशा बेहतर होता है कि सब कुछ तैयार हो और नियंत्रण में हो। इसलिए कपड़े और किसी भी आवश्यक दस्तावेज़ या आइटम अग्रिम में तैयार करें। इससे पहले के दिन के आखिरी घंटों में घटना से संबंधित किसी भी गतिविधि को रोकने से बचें, ताकि तनाव को खतरा न होने और सोने में सक्षम न हो।
  • एक रोमांचक घटना से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    3
    शाम के दिनचर्या बनाएं अपने स्वयं के अनुष्ठान का अभ्यास पता चलेगा कि शरीर के साथ संवाद कैसे किया जाता है कि समय नींद आ गया है, और आप अपने दिमाग को खाली करने की अनुमति देगा और फिर तेजी से सो जाएंगे एक दिनचर्या बनाएं जिसमें दिन के अंतिम दो घंटे शामिल हैं, आधे घंटे के अंतराल का निर्धारण करने के लिए अपनी पसंद के आराम की गतिविधियों के लिए समर्पित।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप 10 बजे सोने के लिए जाने का इरादा रखते हैं, तो किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को बंद करें और हर स्क्रीन जो 8 बजे से नीली बत्ती का उत्सर्जन करती है। साथ ही, एक गर्म स्नान कर लो। 8:30 बजे, पिछले दिन का विश्लेषण करने के लिए समय ले लो, साथ ही साथ किसी भी चिंता। 9: 00 बजे, एक आराम की गतिविधि करें, उदाहरण के लिए एक किताब पढ़ना या कुछ खींचना आखिरी आधे घंटे के दौरान, ऐसे किसी भी विचार को लिखें जो आपको परेशान नहीं करना छोड़ते हैं। समस्या पर सिर्फ उबाऊ होने के बजाय हर संभव समाधान या परिणाम लिखिए।
  • टिप्स

    • सतर्क रहें, यदि आप ड्रग्स लेते हैं: वे आपके प्रदर्शन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं और कम से कम उपयुक्त समय पर आपको सुन्न महसूस कर सकते हैं।
    • यदि आप रात के दौरान कई बार जागते हैं, तो उठो और एक शांत कमरे में जायें आराम करो और अपना मन भटकने दो।
    • नींद से पहले आखिरी घंटों के दौरान, बहुत अधिक तरल पदार्थ से बचें, अन्यथा आपको बाथरूम जाने के लिए रात के दौरान जागने के लिए मजबूर किया जाएगा।
    • सभी अलार्म बंद करें, ताकि आपका मन जान जाए कि उसे उठाने के लिए कुछ भी नहीं होगा इसके अलावा सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करें और उन्हें घर के दूसरी तरफ रखें
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com