एक परीक्षा से पहले नींद में कैसे सफल हो

एक परीक्षा उत्तीर्ण करने में सक्षम होने के लिए अच्छी तरह सो रही आवश्यक है - नींद एकाग्रता और संग्रहीत डेटा को याद करने की क्षमता में सुधार करता है। नींद से भी आपको याद करने में मदद मिलती है, बिस्तर की बजाए किताबों पर कल रात बिताने से कुछ भी नहीं होता है, लेकिन आप जो कुछ सीख चुके हैं उसे ख़तरे में डालना चाहिए। एक परीक्षा के लिए अपने प्रदर्शन को अधिकतम करने के लिए, आपको कम से कम छह घंटे के लिए सोने की कोशिश करनी चाहिए, अधिमानतः आठ लेकिन आप क्या कर सकते हैं यदि आप सो नहीं सकते हैं? यह सुनिश्चित करने के लिए कि परीक्षा से पहले रात अच्छी तरह से सोएं, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप सही तरीके से अध्ययन करें, खाएं और पीयें। अगर आपके दिमाग के बावजूद आप सोते रहने से रोका नहीं जा सकते हैं, तो आप कुछ आराम की तकनीक का अभ्यास कर सकते हैं, जैसे ध्यान, चिंताओं को दूर करने और अंत में आराम से नींद में आते हैं।

कदम

भाग 1

खाओ और पीने के लिए सफल में सो रही है
अंतिम परीक्षाओं से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
दिन के अंतिम भोजन को सोने से पहले कम से कम दो घंटे बनाओ एक पूर्ण पेट होने के कारण आप जागते रह सकते हैं, खासकर यदि आप परीक्षा के लिए जोर देते हैं डिनर के समय में भारी, फैटी, तली हुई या मसालेदार पदार्थों से बचें क्योंकि वे आसानी से सोते रहने से आपको पचाने और रोका जा सकता है। जैसे कि यह पर्याप्त नहीं था, वे आपको रात के दौरान परेशान करने के कारण जरूरी आराम से समझौता कर सकते थे।
  • सो जाने से पहले एक हल्का नाश्ता बनाने के लिए सही है। खासकर यदि आपको भूख लगी है, तो आपको कुछ खाना चाहिए क्योंकि अन्यथा भूख से आप आसानी से सोते रह सकते हैं
  • अंतिम परीक्षाओं से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    उन खाद्य पदार्थों को खाएं जो नींद में उत्तेजित रसायनों में समृद्ध हैं उन छात्रों के उदाहरण का पालन न करें जो परीक्षा सत्र के दौरान कार्बोनेटेड पेय और चिप्स पर भोजन करते हैं। सही खाद्य पदार्थ लेना वास्तव में आपके लिए अच्छी तरह नींद में मदद कर सकता है।
  • सलाद। स्वस्थ होने के अलावा, लेट्यूस में लैक्टूच्योरियम होता है, एक पदार्थ जो सुखदायक और शामक गुण होता है
  • बादाम और अखरोट इनमें ट्रिप्टोफैन, एक अमीनो एसिड होता है जो नींद को विनियमित हार्मोन के उत्पादन को बढ़ाता है: सेरोटोनिन और मेलेटनोन। अच्छी रात की नींद को बढ़ावा देने के लिए, उन्हें सलाद में जोड़ने की कोशिश करें
  • केले। केले मैग्नीशियम और पोटेशियम में समृद्ध हैं, मांसपेशियों में छूट और नींद को बढ़ावा देने वाले पदार्थ।
  • पूरे अनाज यदि आप शाम को सलाखों और अनाज की पिचिंग पसंद करते हैं, तो सारी चीज़ें आपके लिए होती हैं। पूरे अनाज, विशेष रूप से जई, विटामिन बी 6 (ट्यूना और सैल्मन जैसे मछली में भी पाए जाते हैं), जो मेलेटोनिन के उत्पादन का समर्थन करता है। दूध के साथ संयुक्त, एक और घटक जो नींद की सुविधा देता है, वे सोने के लिए सक्षम होने के लिए एक बेहतरीन मदद है।
  • जटिल कार्बोहाइड्रेट भूरे रंग के चावल की सेवा या कुछ पूरी तरह से पटाखे आपको नींद में मदद कर सकते हैं। पास्ता, रोटी और सफेद चावल (परिष्कृत), आलू या मिठाई के रूप में सरल कार्बोहाइड्रेट से बचा जाना चाहिए।
  • अंतिम परीक्षाओं से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    एक आराम पेय पीने की कोशिश करें सही भोजन खाने से आपको नींद आना पड़ता है, लेकिन जैसा कि हमने कहा है कि जब आप बिस्तर पर जा रहे हैं तो अपना पेट भरने से बचना चाहिए। कुछ भी आपको सुखदायक प्रभावों के साथ एक गर्म पेय चखने से रोकता है
  • स्किम्ड दूध दूध में कैल्शियम और ट्रिप्टोफैन होते हैं, पदार्थ जो उत्तरार्द्ध के आगे उत्पादन की सुविधा प्रदान करते हैं। स्किम्ड एक अधिक उपयुक्त है क्योंकि आमतौर पर दूध में मौजूद वसा पाचन तंत्र को थका जा सकता है जिससे आपको सोने से रोका जा सके।
  • कैमोमाइल। ग्लाइसीन, एक एमिनो एसिड होता है जिसमें हल्के शामक प्रभाव होता है। नींद को और प्रोत्साहित करने के लिए, आप शहद के साथ कैमोमाइल को मिठा सकते हैं, एक घटक जो दूध, बादाम और अखरोट की तरह होता है, जिसमें ट्रिप्टोफैन होता है।
  • पैसीफालोरा हर्बल चाय जुनून फूलों के पौधे में एक आल्कालोइड होता है जिसे आर्मानी कहा जाता है, जो तंत्रिका तंत्र को शांत करने में मदद करता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि यह इसलिए नींद में सुधार करने में सक्षम है।
  • अंतिम परीक्षाओं से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    दोपहर के घंटे में कैफीन और सिगरेट से बचें। व्यक्ति के चयापचय के आधार पर कैफीन 6-14 घंटे तक शरीर में रहता है। निकोटिन की प्रक्रिया के लिए, शरीर को 1 से 10 दिनों की आवश्यकता हो सकती है। धूम्रपान या कॉफी पीने से आप अस्थायी रूप से अधिक सतर्क हो सकते हैं, लेकिन एक ही समय में आप अपने अध्ययन सत्र को पूरा करने के बाद तुरंत तेज़ी से सो सकते हैं।
  • परीक्षा से पहले रात के पहले घंटे के दौरान, कम से कम पिछले आठ में, कैफीन लेने से बचें। यदि आप वास्तव में इसके बिना नहीं कर सकते हैं, तो उस पेय का चयन करें जिसमें केवल एक छोटी सी राशि है, उदाहरण के लिए हरी चाय, डिकैफ़िनेटेड कॉफ़ी (जैसे डिकैफ़िनेटेड कॉफ़ी में थोड़ा सा) या कम कैफीन पेय, जैसे नारंगी या नींबू के साथ स्वाद।
  • अंतिम परीक्षाओं से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    सोने की गोलियों पर ध्यान दें यदि आप अनिद्रा से नियमित रूप से पीड़ित हैं, तो शायद आप इसे पहले से उपयोग करना शुरू कर चुके हैं, लेकिन अगर आपने उन्हें कभी नहीं लिया है, तो परीक्षा से पहले रात प्रयोग करने का सही समय नहीं है। एंटीहिस्टामाइन सक्रिय तत्व होते हैं जिनमें ज्यादातर नींद वाली गोलियां होती हैं जिन्हें बिना पर्ची के खरीदे जा सकते हैं। इन पदार्थों के कारण अवांछनीय प्रभावों में से एक जागृति के बाद उनींदापन की लंबी सनसनी है, एक ऐसी स्थिति जो निश्चित रूप से एक परीक्षा के मद्देनजर आदर्श नहीं है
  • भाग 2

    चिंता प्रबंधन करें
    अंतिम परीक्षाओं से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1
    सो मत चिंता मत बनो। निश्चित रूप से, बेहतर होगा कि परीक्षा में आराम महसूस हो, लेकिन ज्यादातर लोगों को थोड़ा सो जाने के बाद भी असतत प्रदर्शन करने में सक्षम हैं, बशर्ते आपके पास बहुत अधिक नींद आ रही रातों के पीछे नहीं है। इसके अलावा, निराश महसूस कर रहे हैं क्योंकि आप सो नहीं सकते केवल सोने के लिए इसे और अधिक कठिन बना सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि सोना समझता है कि नींद अधिक उपयोगी होगी, लेकिन अगर आप नहीं कर सकते हैं तो यह आतंक के लिए कोई मतलब नहीं है।
    • यहां तक ​​कि अगर आप सोने के लिए नहीं मिल सकता है, किताबें वापस मत जाओ यह महत्वपूर्ण है कि मन को विश्राम करने का समय है, भले ही वह सो नहीं पाता। नीचे दिए गए विश्राम तंत्र में से एक का उपयोग करने की कोशिश करें - अगर आप अभी भी सो नहीं सकते हैं, तो आप एक किताब पढ़ सकते हैं या किसी अन्य गतिविधि को ले सकते हैं जिसे आप आराम पर मानते हैं
  • अंतिम परीक्षाओं से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    अगर आपको चिंता है, तो उन्हें एक डायरी में लिख दें सताए हुए विचारों को लिखित में डालना मन से उन्हें दूर करने का एक प्रभावी तरीका है- उन्हें कहीं और लिखना आपको इसके बारे में सोचना बंद करने की अनुमति देगा। जब आप ध्यान करने की कोशिश करते हैं तब भी यह चाल काम करती है। उन सभी विचारों को रिकॉर्ड करने के लिए एक डायरी रखें जो आप अपने दिमाग से नहीं निकाल सकते।
  • अंतिम परीक्षाओं से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    एक दराज में अपनी चिंताओं को बंद करें नेपोलियन किसी भी परिस्थिति में लगभग तुरंत सो पड़ने में सक्षम होने के लिए प्रसिद्ध था उनकी तकनीक बहुत सरल थी: उन्होंने उन सभी विचारों को लेकर कल्पना की, जो उन्हें परेशान कर रहे थे और उन्हें एक दराज में संग्रहीत किया गया था जो कि भली भांति बंद हो सकता है यह भी प्रयास करें बिस्तर पर झूठ बोलना, अपनी आँखें बंद करें और अपना मन साफ ​​करने का प्रयास करें जब एक परेशान सोचा आता है, तो एक दराज खोलना और उसे अंदर डालने की कल्पना करें। इस तकनीक को आपको सोने की अनुमति देकर अपने मन को चिंता से मुक्त करने में सहायता करनी चाहिए।
  • अंतिम परीक्षाओं से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 9
    4
    दिन के बारे में सोचो बस समाप्त हो गया अक्सर चीजों को करने के बारे में सोचा है कि जो लोग जागते रहते हैं आप जो अभी तक नहीं किए हैं, उस पर रमन करने के बजाय, अपने दिमाग को शांत करने के लिए पहले से ही आपके द्वारा किए गए सभी कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें। बिस्तर में झूठ बोलो, फिर आराम करने की कोशिश करें जैसे कि आप मानसिक रूप से दिन की घटनाओं का अनुभव करते हैं - आप शुरुआत से शुरू कर सकते हैं या उन्हें विपरीत दिशा में वापस कर सकते हैं, चुनाव तुम्हारा है संश्लेषित न करें और महत्वपूर्ण कुछ भी न छोड़ें रहस्य जितना संभव हो उतने विवरण याद करने की कोशिश कर रहा है।
  • उदाहरण के लिए: मैं जाग गया, मैं बिस्तर में फैला हुआ था, उठ गया, बाथरूम में गया, टूथब्रश टूथब्रश पर रखो, और इसी तरह।
  • हालांकि, अगर आपको सभी विवरण याद नहीं हैं, तो चिंता न करें। अभ्यास का उद्देश्य दिन को फिर से बनाने के लिए नहीं है, लेकिन आराम करने में सक्षम होने के लिए विचार डालते हैं।
  • अंतिम परीक्षाओं से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 10
    5
    विज़ुअलाइज़ेशन के साथ शांत होने के लिए मन की मदद करें यह बहुत प्राचीन उत्पत्ति की एक तकनीक है, जो यूनानियों के लिए कम से कम समय पर है, जिसमें मानसिक छवियों को स्लीप को प्रोत्साहित किया जाता है जब सोते समय, आपके दिमाग में एक सुखद और आरामदेह जगह को आच्छादित करने की कोशिश करें, जैसे एक उष्णकटिबंधीय समुद्र तट या फर्न कवर किया गया वृक्ष। वैकल्पिक रूप से, आप निम्न में से एक, उच्च परीक्षण और प्रभावी मानसिक अभ्यासों में से एक कोशिश कर सकते हैं:
  • गेंद व्यायाम स्ट्रिंग की एक कसकर लुढ़का गेंद देखें, जो आपके सभी चिंताओं और तनावों का प्रतिनिधित्व करता है। अब कल्पना कीजिए कि आप फर्श पर धीरे-धीरे खुल गए हैं अनरॉल्ड तार का हिस्सा अधिक से अधिक बढ़ता है क्योंकि यार्न की गेंद धीरे - धीरे छोटे और छोटे हो जाती है सांस पर ध्यान देने पर ध्यान दें, इसे स्थिर गति से रखने के लिए, जैसा कि आप गेंद रोल खोलते हैं जब तक धागा पूरी तरह से आराम और आराम नहीं करता, तब तक जारी रखें जैसे आप की तरह।
  • घंटी का व्यायाम कल्पना कीजिए कि आप एक बड़ी घंटी के नीचे हैं जो आपको बाहर की दुनिया से बचाने के लिए कार्य करता है और आपके साथ सभी कार्यों को निपटाना है। सामग्री, रंग और इस सुरक्षा बाधा के आकार पर ध्यान दें। वह सोचता है कि कोई भी चिंता इसे दूर करने में सक्षम नहीं है। जब एक परेशान विचार आपके दिमाग को छूता है, तो सोचें कि आप घंटी को उछालते हैं, आप तक पहुंचने में असमर्थ हैं।
  • नदी का व्यायाम कल्पना कीजिए कि आप वर्तमान के आधार पर एक शांत नदी के पानी पर तैरते हुए पत्ते हैं। अपने आप को अपने गर्म पानी से ले जाया जाना चाहिए उसे आराम कानाफूसी सुनो। लगता है कि आप पानी को कैसे दुखी करते हैं आराम करो और वर्तमान परिवहन को सोने दें
  • अंतिम परीक्षाओं से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 11
    6
    एक प्राकृतिक उपाय की कोशिश करो विभिन्न प्रकार के जड़ी-बूटियाँ हैं जो आपको तनाव को दूर करने और सोने के लिए सहायता कर सकती हैं। आप चाय का इस्तेमाल करने या उन्हें अर्क, कैप्सूल या टिंचर्स के रूप में लेने के लिए उपयोग कर सकते हैं, हर्बल दवाओं में सलाह मांग सकते हैं।
  • वैलेरियन जड़ यह ज्ञात है कि वेलेरिअन चिंता का विरोध करने और नींद को बढ़ावा देने में सक्षम है। हालांकि, इसके प्रभावों का पूरी तरह से आनंद लेने के लिए कुछ सप्ताह तक इंतजार करना आवश्यक हो सकता है।
  • पैसीफ्लोरा। आम तौर पर, वेलेरिअन की तुलना में एक हल्का प्रभाव पड़ता है, लेकिन इसमें आराम और थोड़ा शामक गुण होते हैं। क्योंकि यह नींद की गोलियां सहित कुछ दवाओं में हस्तक्षेप कर सकती है, उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।
  • भाग 3

    आराम तकनीक का उपयोग करें
    अंतिम परीक्षाओं से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 12
    1
    एक शॉवर या गर्म स्नान ले लो पानी की गर्मी शरीर को आराम करने में मदद करती है - इसके अलावा, जब आप स्नान या टब में होते हैं, तो आपको सोने से पहले अपने विचारों को शांत करने का मौका मिलता है।
    • बाथटब में पानी के लिए लैवेंडर तेल की कुछ बूंदें जोड़ें। यह आपको आराम करने में मदद करेगा
  • अंतिम परीक्षाओं से पहले स्लीप शीर्षक छवि 13



    2
    उन्हें आराम करने में आपकी सहायता करने के लिए अपनी आँखें घुमाएं दिन के दौरान, आपकी आँखें आपके आसपास की दुनिया की जांच करने के लिए लगातार आगे बढ़ रही हैं और किसी भी गतिविधि को ध्यान में रखते हैं। उन्हें कताई करने से उन्हें आराम करने में मदद मिलती है, ताकि उन्हें अभी भी रह सकें और मेलाटोनिन के उत्पादन को प्रोत्साहित किया जा सके: हार्मोन जो नींद को नियंत्रित करता है उन्हें हिलें, जैसे कि आप हवा में बड़े हलकों को आकर्षित करना चाहते हैं, आंदोलन को चार बार पहली बार दक्षिणावर्त दोहराएं और फिर वामावर्त की ओर। यदि आवश्यक हो, तो आप तब तक जारी रख सकते हैं जब तक आप पूरी तरह से आराम महसूस नहीं करते। शायद ही, यह अभ्यास अकेले आपको तुरंत सोते रहने की अनुमति देगा, लेकिन वर्णित अन्य छूट तकनीकों के साथ मिलकर अभी भी अच्छा होगा
  • अंतिम परीक्षाओं से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 14
    3
    नींद से संबंधित दबाव बिंदु को उत्तेजित करता है एक्यूप्रेशर एक मैनुअल चिकित्सीय तकनीक है जो एक्यूपंक्चर के समान सिद्धांतों का उपयोग करता है। अपने अंगूठे या किसी उंगली से शरीर के कुछ विशिष्ट बिंदुओं को दबाकर नींद को बढ़ावा देना संभव है धीरे-धीरे कुचल देने या निम्नलिखित बिंदुओं को मालिश करने की कोशिश करें जब तक आप आराम से और नींद आने के लिए तैयार न हों:
  • कान के पीछे आप देखेंगे कि गर्दन के सामने, जबड़े के ऊपर एक छोटी सी अवसाद है, कान के पीछे और नीचे, अपने सूचकांक और मध्यम उंगलियों के साथ मध्यम दबाव को लागू करें - आप इसे 20 मिनट तक लगातार कर सकते हैं या जब तक आप सोने के लिए तैयार नहीं हो जाते
  • अपने पैरों पर दो उंगलियों को पैर पर सीधा रखें, उस बिंदु पर जहां बड़े पैर की अंगुली और सूचकांक संयंत्र से जुड़ा हुआ है। बस दो उंगलियों के ऊपर, पैर की नोक पर, एक दबाव बिंदु है जो आपको अनिद्रा से लड़ने में मदद कर सकता है लगभग 4-5 सेकंड के लिए गहरी, फर्म दबाव लागू करने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें
  • पैरों पर अपनी उंगलियों को बछड़ा के अंदर, क्षैतिज रूप से टखन की हड्डी से ऊपर रखें। लगभग 4-5 सेकंड के लिए टिबिया के ठीक पीछे एक गहरी और दृढ़ दबाव डालें।
  • अंतिम परीक्षाओं से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 15
    4
    अरोमाथेरेपी का प्रयोग करने की कोशिश करें कुछ आवश्यक तेलों की मदद से आप सो सकते हैं आप उन्हें अपने बेडरूम में फैलाने वाले के साथ फैल सकते हैं या कुछ टोपियां सीधे तकिए पर डाल सकते हैं। विशेष रूप से, लैवेंडर में उत्कृष्ट आराम गुण हैं, नींद पर इसके फायदेमंद प्रभावों को भी कुछ नैदानिक ​​अध्ययनों के लिए वैज्ञानिक रूप से धन्यवाद दिया गया है। लैवेंडर के अलावा आप कई अन्य आवश्यक तेलों के उपयोग के साथ प्रयोग कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:
  • कैमोमाइल तेल, जो आपको चिंता से राहत देने में मदद कर सकता है
  • शिथिल तेल, आराम को बढ़ावा देने और तनाव को कम करने के लिए उत्कृष्ट।
  • नेरोली तेल, जो चिंता और अवसाद को राहत देने में भी मदद कर सकता है।
  • गुलाब का तेल, चिंता और तनाव को दूर करने में मदद करता है, और अधिक सकारात्मक मूड में योगदान देता है।
  • अंतिम परीक्षाओं से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 16
    5
    यह धीरे धीरे सभी मांसपेशियों को आराम देता है अपनी पीठ पर लेट जाओ, फिर व्यायाम के दौरान अपनी नाक के माध्यम से धीमी और स्थिर गति से साँस लें। पैरों की मांसपेशियों से शुरू करें: आपको बस आराम करने से पहले उन्हें अनुबंध करना है सबसे पहले, अपने पैर की उंगलियों को आगे बढ़ाएं, फिर आराम करें। कुछ पलों के बाद, पैर पीछे की ओर घुमाएं, घुटने की ओर, फिर आराम करने के लिए वापस जाएं। आगे बढ़ें, बछड़ों, जांघों, नितंबों, पीठ, पेट और छाती की मांसपेशियों को उत्तरोत्तर रूप से अनुबंधित करना और आराम करना। एक बार जब आप हाथों पर पहुंच जाते हैं, तो उन्हें कसकर कस कर, फिर आराम करें। अपनी उंगलियों को पीछे की तरफ बेंड करें और फिर उन्हें फिर से आराम करें। फ्लेक्स और बाहों, गर्दन और जबड़े की मांसपेशियों को आराम। जब आप अपने शरीर में सभी मांसपेशियों को अनुबंध और आराम देते हैं, तो आपको सोने के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • अंतिम परीक्षाओं से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 17
    6
    योग की तरह आराम करने की कोशिश करो। नियंत्रित श्वास तकनीक योग अभ्यास का एक बहुत ही महत्वपूर्ण घटक है, और पैरासिमिलेटिक तंत्रिका तंत्र की उत्तेजना के माध्यम से लोगों को आराम करने में मदद करने के लिए दिखाया गया है, जो स्वचालित सिस्टम को नियंत्रित करता है जो बाकी को बढ़ावा देती हैं।
  • वैकल्पिक नथुने श्वास बिस्तर में लेट जाओ या क्रॉस लेग बैठो। नाक के दोनों किनारों पर क्रमशः दाहिने हाथ की अंगूठी और अंगूठे को रखें, इसे दबाए बिना इसे छूएं। व्यायाम करने के लिए तैयार होने के लिए कुछ गहरी साँस लें, फिर दाएं नथुने को बंद करें और 4 तक की गिनती करते हुए बाएं एक से गहरा श्वास लें। इस बिंदु पर, अपनी उंगलियों के साथ दोनों नाक को बंद करें। 4 तक गणना करें, फिर इस समय को 4 तक गिनने के लिए, हारे को धीरे-धीरे बाहर फेंकने के लिए सही नथुने खोलें। जब तक आप पूरी तरह से आराम से महसूस न करें और नींद आने के लिए तैयार हों, तब तक दोहराएं।
  • विजयी की सांस एक लापरवाह स्थिति में झूठ बोल रही है जबकि इस अभ्यास को प्रदर्शन मुख्य बात यह है कि नाक के माध्यम से साँस लेने के दौरान गले का संचय करना और पुआल के माध्यम से साँस लेने की उत्तेजना पैदा करना। प्रत्येक श्वास एक सुस्त और निरंतर ध्वनि पैदा करनी चाहिए, कभी-कभी एक नवजात के खर्राटे की तुलना में। 4 तक की गिनती करते समय, श्वास को 4 तक बढ़ाना, फिर से 4 तक गिनती करें। विश्राम पर ध्यान केंद्रित करें, विशेषकर जब आपकी सांस लगती है अगली श्वास के दौरान प्रत्येक बार 6 से ऊपर की बजाय 6 तक गिनें। जब तक आप अपनी अधिकतम क्षमता तक नहीं पहुंचते, तब तक धीरे-धीरे 2 की वृद्धि दर में जारी रखें, फिर धीरे-धीरे प्रत्येक गिनती से 2 घटाकर शुरूआत में (4-4-4) लौटें। अंत में आपको आराम से महसूस करना चाहिए और आरामदायक नींद में आने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • गुनहगार श्वास। अपनी आँखें बंद करो और आराम करो। नाक के माध्यम से गहन साँस लेते हैं, फिर मुंह से निकलने के दौरान मुंह से थोड़ी ही झटका लग जाता है "mmmmm"। साँस छोड़ना धीमी गति से किया जाना चाहिए ताकि आप अपनी छाती में विकसित कंपनों पर ध्यान केंद्रित कर सकें। व्यायाम छह बार दोहराएं, इसलिए आराम से और शांत रहें यदि आप अभी भी उत्तेजित महसूस करते हैं, तो आप श्वास की एक और श्रृंखला प्रदर्शन कर सकते हैं।
  • भाग 4

    परीक्षा के लिए तैयार हो जाओ
    अंतिम परीक्षाओं से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 18
    1
    स्वस्थ रात की आदतें विकसित करें सबसे ऊपर, छात्रों को बहुत अराजक नींद पैटर्न होते हैं। नतीजतन, एक परीक्षा से पहले रात में नाराज हो सकता है। आसानी से सोते रहने में सक्षम होने के लिए सबसे अच्छे तरीके से एक को सोने के लिए और एक ही समय में हर दिन जागना है। परीक्षा की तारीख से पहले एक स्वस्थ नींद की नियमितता को स्थापित करना और सम्मान करना महत्वपूर्ण समय पर आपको अच्छी नींद में मदद कर सकता है।
  • अंतिम परीक्षाओं से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    2
    नप से बचें दोपहर की नपियां कुछ भी नहीं करतीं, लेकिन शरीर के सर्कैडियन लय को भ्रमित करती हैं, जिससे रात में सोना भी मुश्किल हो जाता है। सोने की इच्छा में लिप्त होने के बजाय, पैदल चलने या थोड़ा व्यायाम लेने की कोशिश करें।
  • अंतिम परीक्षाओं से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 20
    3
    प्रारंभिक अध्ययन शुरू करें अनुसंधान ने दिखाया है कि पूरे अध्ययन को एक-दिवसीय सत्र में संघनित करना बहुत ही अप्रभावी है और खराब नतीजे का कारण बनता है। मस्तिष्क को समय की आवश्यकता होती है - इसके अलावा, नींद के दौरान प्राप्त जानकारी को मजबूत करने की संभावना है। अगली परीक्षा की तारीख सीखने के तुरंत बाद अपने कार्यक्रम को व्यवस्थित करने का समय ढूंढें परीक्षा से पहले सप्ताह में अध्ययन के लिए 2 या 3 घंटे प्रोग्रामिंग खुद को तैयार करने का सबसे कारगर तरीका है।
  • अंतिम परीक्षाओं से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 21
    4
    वह अपनी मेज पर या पुस्तकालय में बैठे अध्ययन करते हैं, बिस्तर पर नहीं। आपके मस्तिष्क को इसे एक ही गतिविधि से जोड़ना चाहिए: सोने के लिए सोते समय अध्ययन करने की आदत में प्रवेश करने का मतलब है कि सही समय पर सो जाओ।
  • अंतिम परीक्षाओं से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 22
    5
    सही समय पर अध्ययन करें सुबह 6: 00 और 8:00 के बीच अधिकांश काम पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें, जब मन अधिक सतर्क और उत्तेजक, जैसे तम्बाकू या कैफीन की कम जरूरतमंद, जो आपको सोते रहने से रोक सकता है। शाम। दोपहर में पढ़ना न करें जब मस्तिष्क धीमी हो जाती है।
  • अंतिम परीक्षाओं से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 23
    6
    शारीरिक गतिविधि करो यह देखते हुए कि दोपहर के भोजन के बाद मन थोड़ा `कमजोर हो सकता है, यह व्यायाम करने के लिए सही समय है या लंबी पैदल दूरी पर है चारों ओर चलने से आपको किताबों पर वापस आने के बाद ज़्यादा जागने में मदद मिलेगी - इसके अलावा, आपके शरीर पर दबाव डालने से शाम को सोते रहने की संभावना बढ़ जाएगी।
  • देर रात दोपहर में सूरज की रोशनी में अपने आप को उजागर करना, मेलाटोनिन को छोड़ने के लिए शरीर को उत्तेजित करता है, जो कि रात की नींद को बढ़ावा देने में सक्षम पदार्थ है।
  • अंतिम परीक्षाओं से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 24
    7
    उपयुक्त वातावरण बनाने के लिए समय निकालें। सीधे अध्ययन से सोने के लिए मत जाओ, सबसे अच्छा काम करने के लिए खुद को रात के लिए तैयार करने के लिए समय दे रहा है। सोते समय से पहले 45 मिनट के दौरान, किसी कंप्यूटर, मोबाइल फोन या टीवी का उपयोग न करें अपने बेडरूम को ताज़ा करें और सभी संभव रोशनी अस्पष्ट करें यदि आप एक शोर क्षेत्र में रहते हैं, तो एक सफेद शोर प्लेयर का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • अंतिम परीक्षाओं से पहले स्लीप शीर्षक वाली छवि चरण 25
    8
    बिस्तर पर जाओ और जल्दी उठो अध्ययन करने के लिए देर तक रहने के बजाय, अगले दिन सोने के लिए जाने और जल्दी उठने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, आधी रात तक जागते रहने के बजाय, 11 बजे सो जाओ और 7:00 बजे तक जाएं आपका मन ताजा और ताज़ा हो जाएगा, जिससे आप अधिक प्रभावी ढंग से अध्ययन कर सकेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com