आराम कैसे करें

क्योंकि रोज़मर्रा की जिंदगी में हम सभी दबावों के अधीन होते हैं, आराम मुश्किल हो सकता है। आपकी जीवनशैली के बावजूद, आप आराम करने और पुनर्प्राप्त करने के विभिन्न तरीकों को पा सकते हैं। रोजाना अपने समय को थोड़े समय के लिए अपने आप को एक अच्छी तरह से योग्य छूट देने के लिए रखें।

कदम

भाग 1

मन आराम करो
इमेज शीर्षक से खुद को आराम करो चरण 1
1
ध्यान। ध्यान लगाना यह आराम करने का एक अच्छा तरीका है जटिल तकनीक या योग सीखने के लिए कोई ज़रूरत नहीं: ध्यान के सिर्फ पांच मिनट के एक दिन के लिए एक प्रभावी ध्यान हो रही करने के लिए चिंता और tensione.Il गुप्त कम करने के लिए एक शांत, एकांत जगह खोजने के लिए, distractions से दूर है। अपने मन और सभी अपनी ऊर्जा के साथ ध्यान केंद्रित, distractions में देने के बिना।
  • अपनी मांसपेशियों को धीरे-धीरे आराम करने की कोशिश करें ढीले कपड़े पहना और नंगे पैर चलने से शुरू करो जब आप आराम महसूस करते हैं, तो अपने दाहिने पैर पर ध्यान दें आराम करने के लिए, धीमी, गहरी साँस लेने के लिए। आप क्या महसूस कर रहे हैं, इसके बारे में सोचें, फिर धीरे-धीरे पैर की मांसपेशियों को दसियों से दस गुना छोड़ दें। जब आप अपनी मांसपेशियों को छोड़ देते हैं, तो आपको लगता है कि सनसनी महसूस होती है जब आपका पैर ढीले और आराम से आता है। जैसा कि आप इस भावना पर ध्यान केंद्रित करते हैं, गहन रूप से साँस लें। अब अपने बाएं पैर के साथ एक ही काम करो प्रत्येक मांसपेशी समूह के दाएं और बाएं किनारे को बारी बारी से, शेष शरीर के साथ जारी रखें केवल उन मांसपेशियों को अनुबंधित करें जिन पर आप अपना ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।
  • शरीर के साथ ध्यान एक स्थिर छूट तकनीक है आप अपने शरीर पर ध्यान केंद्रित करते हैं और जब तक आप अभी भी खड़े होते हैं, तब उसमें से प्रत्येक भाग के द्वारा महसूस किए जाने वाली उत्तेजनाएं ऐसा माना जाता है कि इस तकनीक से काम करने के लिए तनाव जारी करने में और दमन करने वाली भावनाओं को मुक्त करने में मदद मिलती है। बिस्तर या फर्श पर पड़ा प्रारंभ करें, सिर के शीर्ष पर ध्यान केंद्रित है और फिर शरीर के हर हिस्से को corpo.Mentre आप धुन भर धीरे-धीरे नीचे आते हैं, हमेशा गहरी साँस। प्रत्येक अंगुली पर प्रत्येक पेशी पर ध्यान दें, शरीर के प्रत्येक भाग पर। जब आप कर लें, थोड़ी देर के लिए चुप्पी बैठो, फिर धीरे-धीरे अपनी आँखें खोलें
  • सचेत ध्यान का अभ्यास करें बैठ जाओ और केवल वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करें भविष्य या अतीत के बारे में चिंता न करें एक शांत जगह और एक आरामदायक स्थिति में शुरू करो। ध्यान देने के लिए कुछ चुनें, जैसे कि भावना, एक लौ, दृश्य या अर्थपूर्ण शब्द आंखें खुली या बंद हो सकती हैं शांत रहें और जिस क्षण आप अनुभव कर रहे हैं उस पर ध्यान केंद्रित करें। केवल यहाँ पर ध्यान केंद्रित करने और अब हमें तनाव को कम करने में मदद करता है
  • इमेज शीर्षक से खुद को आराम करो चरण 2
    2
    गहराई से साँस लें गहरी साँस लेने में सबसे प्रभावी छूट तकनीक में से एक है यह अन्य छूट और ध्यान तकनीकों के लिए प्रारंभिक गतिविधि के रूप में उपयोग किया जाता है श्वास तकनीक सीखना आसान है और कहीं भी और किसी भी समय अभ्यास किया जा सकता है।
  • एक शांत कमरे में एक कुर्सी पर बैठकर शुरू करो अपनी आँखें बंद करो बाहरी विचारों से अपना मन मुक्त करें केवल आप के आस-पास के फोकस पर ध्यान दें मंजिल के संपर्क में होने पर आपके पैरों को महसूस होने के बारे में सोचें, अपनी पीठ के आसन और आपकी त्वचा के कपड़े जो आप पहनते हैं, उसके बारे में सोचें।
  • सांस पर ध्यान दें एक गति पर प्रेरित और श्वास छोड़ दो जो आपके लिए अनुकूल है। बहुत गहरा साँस मत करो। आपकी श्वास शांत और प्राकृतिक होना चाहिए प्रेरणा से अधिक समय की समाप्ति बनाओ। अपने पेट से सांस लेना सुनिश्चित करें। हर सांस को महसूस करने के लिए अपने पेट पर अपना हाथ रखो नाक के माध्यम से श्वास और मुंह के माध्यम से बाष्पीभवन। आपका पेट जाना चाहिए, लेकिन आपकी छाती अभी भी रहनी चाहिए
  • छवि शीर्षक से खुद को आराम करो चरण 3
    3
    आराम से संगीत सुनें ध्वनि काफी शांत प्रभाव हो सकता है अपनी आंखों को बंद करने और आपको आराम करने वाली कुछ सुनकर आराम करने का प्रयास करें यदि आप गाड़ी चला रहे हैं या यदि आप काम पर हैं, तो संगीत सुनें और अन्य सभी विचारों को दूर करके उस पर ध्यान केंद्रित करें।
  • ऐसे गीतों को सुनो जो आत्मा को फिर से उगलना अपनी पसंदीदा सीडी शुरू करें, अजीब गीतों की एक प्लेलिस्ट बनाएं, एक शैली को सुनो जो आपको खुशी देती है। गाने को सुनते समय उन्हें भी गाना करने की कोशिश करते हैं, क्योंकि अधिक छूट प्रभाव के लिए
  • प्रकृति की आवाज़ के साथ एक सीडी सुनें, जैसे लहरें या बारिश लगी यदि आप संगीत पसंद करते हैं, तो वायलिन या पियानो जैसे वाद्य यंत्रों के साथ खेला जाने वाला गीत चुनते हैं, या ऐना के जैसे नए युग के लिए
  • एक छोटे से फव्वारे खरीदें और अपने कार्यालय में अपने पास रखें। जब आप आराम करना चाहते हैं, तो अपनी आँखें बंद करें और जल बहने की आवाज़ को सुनो।
  • छवि शीर्षक से खुद को आराम करो चरण 4
    4
    व्यक्तिगत डायरी रखें अपने दिन के बारे में कुछ लिखें, हर दिन आप कुछ के बारे में लिख सकते हैं पूरे पन्नों में भरें, या दो लाइनें नीचे डालें, जैसा कि आप चाहें। तनाव को दूर करने और आराम करने के लिए यह गतिविधि आपके लिए एक रास्ता बननी चाहिए।
  • अपनी दैनिक कुंठाओं को अपनी डायरी में बताएं आपकी चिंता क्या थी? क्या आप उन्हें कम करने में सक्षम हैं? यदि आप नहीं कर सकते हैं, तो कम से कम उन्हें बाहर निकालें, बाहरी और आगे बढ़ने की कोशिश करें।
  • अपनी आत्मसम्मान बढ़ाने के लिए डायरी का उपयोग करें नोट लिखें जो आपके सकारात्मक गुणों पर जोर देते हैं। अपने आप को समझाएं कि बुरे दिनों के लिए सामान्य है जैसे वाक्य लिखें: "मैं शानदार हूं" या "मैं खुद से प्यार करता हूँ"।
  • यदि आपकी व्यक्तिगत डायरी लिखी जाने पर आपको अधिक तनाव मिल जाता है, तो इसे अपने विश्राम तकनीकों में जोड़ना न दें
  • इमेज शीर्षक से खुद को आराम करो चरण 5
    5
    एक निश्चित राशि के लिए हर दिन डिस्कनेक्ट रहें। कम से कम एक दिन के लिए, तकनीक से प्रभावित नहीं होते हैं ई-मेल, सोशल नेटवर्क और इंटरनेट के प्रयोग से उत्पन्न होने वाली अव्यवस्था आपको इसके बारे में अवगत होने के बावजूद तनाव पैदा कर सकती है। हर दिन, इन विकर्षणों से खुद को मुक्त करने के लिए कुछ समय बिताना
  • फ़ोन को दूसरे कमरे में छोड़ दें, कंप्यूटर और टीवी को बंद करें सैर के लिए जाओ एक पार्क में बैठो और गिलहरी देखो। अपने आप को एक अच्छा स्नान दे पढ़ें। रात का खाना तैयार करें कोई बात नहीं जो आप करते हैं, बस उस गतिविधि पर ध्यान केंद्रित करें जो आप कर रहे हैं और तकनीकी विक्रय के बिना इस क्षण का आनंद उठाएं
  • कार्यदिवस पर 30 मिनट के लिए प्रौद्योगिकी को छोड़कर प्रारंभ करें सप्ताहांत में एक घंटा लगता है।
  • इमेज शीर्षक से खुद को आराम करो चरण 6
    6
    प्रकृति का आनंद लें पर्यावरण में काफी बहाली करने वाली संपत्तियां हैं वैज्ञानिक शोध से पता चला है कि स्वभाव में डुबो देने से मानसिक स्वास्थ्य पर लाभकारी प्रभाव पड़ता है सूर्य के प्रकाश में विटामिन डी होता है, जो मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है। यहां तक ​​कि ताजा हवा मन और शरीर पर सकारात्मक प्रभाव पैदा करता है।
  • सैर करें बागवानी के लिए समर्पित एक आउटडोर खेल का अभ्यास करें एक प्राकृतिक पार्क और अभ्यास लंबी पैदल यात्रा पर जाएं यदि आपके पास समय है, तो सप्ताहांत पर कैंपिंग करें।
  • प्रकृति का आनंद लेने के लिए व्यायाम करना आवश्यक नहीं है एक पार्क में बैठ जाओ और कबूतर फ़ीड, आँगन पर रात का खाना खाने के लिए, मोबाइल फोन पर बाहर बात करते हैं।
  • भाग 2

    शरीर को आराम करो
    छवि शीर्षक से खुद को आराम करो चरण 7
    1
    अपनी मांसपेशियों को आराम करो तनाव मांसपेशियों में जम जाता है जब आप तनाव और जोर महसूस करते हैं, आराम करने के लिए तनाव में अपनी मांसपेशियों को आराम करने का प्रयास करें।
    • एक हाथ मालिश का अभ्यास करें हाथ बहुत तनाव इकट्ठा करते हैं, खासकर अगर आप कंप्यूटर पर काम करते हैं अपने हाथों में आराम करने वाले तत्वों, जैसे कि पुदीना या लैवेंडर के आधार पर लोशन लागू करें, फिर अंगूठे के नीचे मांसपेशियों को मालिश करें।
    • जबड़े की मांसपेशियों को आराम करो जब आप श्वास लेते हैं, तो अपना मुंह खोलें, इसे 30 सेकंड तक खोलें, फिर इसे बंद करें
    • इस के साथ प्रयास करें एक्यूप्रेशर. यह एक ओरिएंटल तकनीक है जो तनाव को रिलीज करने के लिए शरीर के कुछ बिंदुओं पर मालिश और दबाव डालती है।
  • इमेज शीर्षक से खुद को आराम करो चरण 8
    2



    दोहरावदार क्रियाएं करें सामान्य आंदोलनों में एक शांत प्रभाव पड़ता है दिनचर्या शरीर को आसानी से कहते हैं पुनरावृत्ति क्रियाओं को उन लोगों के लिए संकेत दिया जाता है जो आराम और अभी भी नहीं रह सकते हैं। परिचित और दोहराव के आंदोलनों को प्रतिस्पर्धा करें, अपने आप को उन चिंताओं से मुक्त कर दें, जो आपको चिंता है।
  • अपने बाल ब्रश करें, कढ़ाई या बर्तन धो लें एक और उत्कृष्ट पुनरावृत्ति गतिविधि बागवानी है।
  • इमेज शीर्षक से खुद को आराम करो चरण 9
    3
    अपने आप को एक अच्छा स्नान दे बहुत गरम पानी के साथ टैंक भरें। शरीर के विभिन्न हिस्सों को धोने के बिना भागने के बिना, अपने आप को गर्म पानी में सदाबहार बनाओ। अपनी मांसपेशियों को आराम और ताज़ा करें।
  • लैवेंडर तेल जैसे आवश्यक तेलों का उपयोग करने की कोशिश करें स्नान लवण, बुलबुला स्नान और सुगंधित पंखुड़ियों का भी एक आराम प्रभाव है
  • कुछ मोमबत्ती लाइटें और कुछ मीठे संगीत सुनें अपने दिमाग को मुक्त करें और केवल इत्र, पानी और संगीत पर ध्यान केंद्रित करें
  • यदि आपके पास मौका है, तो एक गर्म टब दर्ज करें। तुर्की स्नान और सौना बस आराम के रूप में हैं
  • छवि शीर्षक से खुद को आराम करो चरण 10
    4
    आंदोलन बनाओ व्यायाम मूड में सुधार और आराम करने में मदद करता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको चलना होगा। किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि, यहां तक ​​कि एक हल्का व्यायाम, रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है, एंडोर्फिन बढ़ता है और आराम प्रभाव होता है।
  • ब्लॉक के चारों ओर पन्द्रह मिनट की पैदल चलें। लाइटर योग पदों की कोशिश करो अपने शरीर को बढ़ाएं, विशेषकर गर्दन और कंधे पर अपने सिर और कंधों को घुमाने की कोशिश करो
  • इमेज शीर्षक से खुद को आराम करो चरण 11
    5
    अपने शरीर को सोने के लिए तैयार करें टीवी देखने या इंटरनेट पर सर्फिंग के नतीजे से पहले न बचे ये गतिविधियां दिमाग में रहती हैं और आपको आराम से रोका जा रही हैं यहां तक ​​कि शराब एक परेशान नींद का कारण हो सकता है बल्कि, दिन के तनाव को डाउनलोड करके सोने से पहले आधे घंटे पहले खर्च करते हैं।
  • नींद से पहले, पढ़ने के लिए समर्पित। एक गर्म स्नान लो अपनी व्यक्तिगत डायरी में लिखें श्वास तकनीक पर ध्यान या काम करना यह समझने का प्रयास करें कि दिन के पीछे छोड़ने का सबसे अच्छा तरीका क्या है, पूरी तरह आराम करें और गहराई से सो जाओ
  • भाग 3

    अन्य विश्राम के तरीकों की कोशिश करें
    इमेज शीर्षक से खुद को आराम करो चरण 12
    1
    चाय पीने से वैज्ञानिकों का दावा है कि यह पेय तनाव को कम करने में मदद करता है। यदि आप एक तनावपूर्ण स्थिति में खुद को मिलते हैं, तो चाय आपको इसे राहत देने में मदद कर सकती है। सुबह की चाय को काली चाय के साथ या शाम को सुखदायक हर्बल चाय के साथ बदलने की कोशिश करें।
    • चिंता को शांत करने के लिए, जुनून के फूल, पेपरमिंट, नींबू बाम या कैमोमाइल के साथ चाय की कोशिश करें, जो कैफीन के बिना सभी पदार्थ हैं।
    • हरी चाय पी लो हरी चाय में एल-थेनाइन होता है, जो एक सुखदायक पदार्थ है। हरी चाय की कई किस्मों में कैफीन होता है, इसलिए बिस्तर पर जाने से पहले उन्हें पीना नहीं चाहिए। यदि संभव हो तो, डिकैफ़नेटेड किस्म के लिए विकल्प चुनें, ताकि एल-थेनाइन बेहतर कार्य कर सके।
    • अपनी चाय में शहद जोड़ें शहद को आराम भी माना जाता है
  • छवि शीर्षक से खुद को आराम करो चरण 13
    2
    वह एक गम चबाने लगा। एक हालिया अध्ययन के अनुसार, तनावपूर्ण स्थितियों में चबाने वाली गम से तनाव के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है। वैज्ञानिकों ने पाया है कि यह अभ्यास नकारात्मक मूड को त्याग देता है और कोर्टिसोल को कम कर देता है, तनाव हार्मोन।
  • जब आप तनाव महसूस करते हैं, कुछ मिनट के लिए चबाने वाली गम की कोशिश करें। बीच में एक ब्रेक ले लो और अपना मन मुक्त, यहां तक ​​कि अधिक से अधिक छूट को प्रोत्साहित करने के लिए।
  • इमेज शीर्षक से खुद को आराम करो चरण 14
    3
    किसी से बात करें आराम करने का एक अच्छा तरीका यह है कि किसी के बारे में किसी से बात करें जिससे हमें तनाव हो। अपनी चिंताओं के बारे में बात करके भाप को दूर कर दें, हम तुरंत बेहतर महसूस करते हैं। किसी मित्र या प्यार से एक तरह का और सहायक शब्द आपको आराम करने में मदद कर सकता है।
  • किसी मित्र के साथ आमने-सामने बोलें, या उसे कॉल करें या उसे संदेश भेजें। सोशल मीडिया पर उससे संपर्क करें किसी के तनाव पर विश्वास करने से तुरंत सकारात्मक प्रभाव पड़ता है
  • इमेज शीर्षक से खुद को आराम करो चरण 15
    4
    अपनी कार्य सूची से कुछ डरा दें कभी-कभी, आराम करने के लिए, हमें कम चिंताओं के लिए लंबित गतिविधियों को समाप्त करना होगा। ताकि आपको जो कुछ करना है, वह तनाव के बजाय विश्राम के लिए एक मौका है, विशेष रूप से आपके द्वारा की जा रही गतिविधि पर ध्यान केंद्रित करें जब आप इसे पूरा कर लें, तो इस तथ्य के बारे में सोचें कि आपके पास अब कम प्रयास है और आपने कुछ खाली समय अर्जित किया है। यह आपको आराम करने में मदद करनी चाहिए
  • सफाई आराम के लिए एक महान तकनीक है शीट बदलें, खिड़कियां धोएं, पर्दे को साफ करें, वैक्यूम करें या फर्श को धोएं।
  • अनावश्यक वस्तुओं को हटाएं बेकार वस्तुओं से हमारे रिक्त स्थान को मुक्त करना मन को मुक्त करने के लिए उतना महत्वपूर्ण है धर्मार्थ संघों के लिए इस्तेमाल किए गए कपड़े और जूते दान करें अपनी पुस्तकों को ब्राउज़ करें और उन लोगों को छोड़ दें जिन्हें आपने पहले ही पढ़ा है। उन चीज़ों को फेंककर डेस्क दराज को फिर से व्यवस्थित करें जिनकी आपको अब और आवश्यकता नहीं है।
  • अपने वित्त का ख्याल रखना कल तक बिलों या अन्य वित्तीय कर्तव्यों के भुगतान में देरी न करें अपनी सूची में इन प्रतिबद्धताओं को अस्वीकार करें सुनिश्चित करें कि आप अच्छा और अधिक आराम महसूस करें क्योंकि आपने सभी प्रतिबद्धताओं को पूरा किया है जो आपको चिंतित हैं।
  • टिप्स

    • कोई भी नहीं है "सही रास्ता" आराम करने के लिए अलग छूट की कोशिश करें और मूल्यांकन करें कि कौन आपके लिए काम करेगा।
    • यदि विश्राम सत्र काम नहीं करता है, तो हार न दें दिन में आधे घंटे बाद या बाद में फिर से कोशिश करें।
    • आराम करने के लिए सीखने में समय लगता है निराश मत हो समय जानने के लिए और आप देखेंगे कि आप सफल होंगे।
    और पढ़ें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com