पूरी तरह से आराम कैसे करें

दुर्भाग्य से कई तनावों के लिए एक विशेष गुरुत्व की स्थिति होती है जिसके साथ हमें एक साथ रहना चाहिए। तनाव होने पर न केवल समय बिताने के लिए अप्रिय होता है, बल्कि लंबे समय तक अस्वास्थ्यकर भी होता है: तनाव अस्थमा, हृदय रोग और मधुमेह जैसी स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ावा दे सकता है। समाधान की तलाश है? जानने के लिए पूरी तरह से आराम करो

! चाहे आप एक असामान्य दिन का आनंद ले रहे हैं या एक तनावपूर्ण स्थिति में हैं, आप लगभग हमेशा ऐसा कर सकते हैं और सही दृष्टिकोण से जीवन का आनंद ले सकते हैं। याद रखें, जब भी आपको संदेह है, "पूरी तरह से आराम करो"!

कदम

भाग 1

विश्राम के दिन का आनंद लें
चिल चरण 1 नामक छवि
1
सबसे महत्वपूर्ण प्रतिबद्धताओं को एक तरफ रख दें एक शांतिपूर्ण और सुखद दिन की कुंजी अपने आप को समय पर व्यवस्थित करना है। वास्तव में ऐसा करने में सक्षम होना मुश्किल है यदि आपको काम के किसी प्रोजेक्ट में संलग्न होना पड़ता है या एक नवजात शिशु का ख्याल रखना होता है जो चीख देता है, तो आगे की योजना बनाएं जो आप को विचलित कर सकते हैं। यहां कुछ चीजें हैं जो आप कर सकते हैं - प्रत्येक का जीवन अलग है और इसलिए आपकी प्रतिबद्धताओं का संकेत दिए गए समाधानों से बिल्कुल मेल नहीं हो सकता है:
  • एक परमिट के लिए पूछें. यदि आवश्यक हो, तो एक दिन बंद करें। याद रखें कि ज्यादातर अधिकारी समय पर यह जानना चाहते हैं - कुछ हफ़्ते पहले आमतौर पर पर्याप्त रूप से पर्याप्त अनुमति देने के लिए पूछना
  • यदि आपके बच्चे हैं तो दाई से संपर्क करें. वे लगभग हमेशा आराध्य होते हैं, लेकिन कभी-कभी ये एक दुःस्वप्न है बच्चों को एक प्रबंधक की देखरेख में रखो और एक भारी दिन के जोखिम को खत्म करने के लिए उन्हें पीछे रहना।
  • यदि आवश्यक हो तो कुछ यात्राओं की योजना बनाएं. कभी-कभी हवा बदलती रहती है जो आपको आराम करने की आवश्यकता होती है। अगर आप शहर से दूर जाना चाहते हैं, तो टिकट खरीद लें और आखिरी मिनट में भीड़ से बचने के लिए समय पर एक होटल बुक करें।
  • चिल चरण 2 नाम की छवि
    2
    अपने आप को एक आराम स्नान या बौछार के साथ इलाज करें जैसे ही आप बिस्तर से कूदने का फैसला किया है (यानी जब आप चाहते हैं, यदि आपके विश्राम का दिन है) स्नान या टब में थोड़ा आराम करने के लिए मत करो। यह दिखाया जाता है कि गर्म पानी मन को हल्का करने में मदद करता है, मांसपेशियों को आराम और विचारों को ध्यान में रखता है। विशेष रूप से, शॉवर या गर्म स्नान करते हैं अच्छा लग रहा है और अवसर दे, भले ही अस्थायी, सब कुछ भूल जाओ और पानी की सुखद भावना पर ध्यान - दूसरे शब्दों में, के आराम.
  • पानी के तापमान के बारे में लोगों की पसंद बहुत भिन्न हो सकती है वैज्ञानिक रूप से बोलते हुए, स्नान करने वाले अधिकांश को उबलते नहीं होना चाहिए - अत्यधिक तापमान वास्तव में शरीर को कड़ी मेहनत करने के लिए मजबूर कर सकता है अधिक छूट प्रदान करने के बजाय (हालांकि बाथरूम अभी भी आपको अच्छा लगेगा)
  • ध्यान दें कि गर्भवती महिलाओं को बहुत गर्म स्नान नहीं करना चाहिए।
  • चिल चरण 3 नाम की छवि
    3
    मित्रों के साथ कॉफी या चाय लें कैफीन वाले पेय पदार्थों को आराम करने वाली चीजों की सूची पर प्राथमिकता नहीं दी जा सकती है, खासकर अगर वे आपको परेशान करते हैं, तो आपको सिरदर्द और बहुत कुछ मिलता है। हालाँकि, दोस्तों के साथ ऐसा करने से बहुत सुखदायक और आरामदायक अनुभव हो सकता है अगर आप थोड़ा कैफीन संभाल सकते हैं वास्तव में, कुछ शोधों के अनुसार, जिन लोगों के आप अच्छी तरह से प्यार करते हैं, उनकी कंपनी में कॉफी पीने से एक निश्चित शांत प्रभाव पड़ता है। इसके बजाय यह अधिक तनाव पैदा करने की प्रवृत्ति है अगर आप अकेले ऐसा करते हैं।
  • चिल चरण 4 नामक छवि
    4
    आपके द्वारा अनदेखा किए गए शौक पर समय व्यतीत करें क्या आप संभावित पिकासो हैं? अपने पुराने गिटार पर घूमने की इच्छा के इतने लंबे समय तक मरने से? आज आपके जुनून को आत्मसमर्पण करने का सही दिन है! विश्राम के लिए समर्पित दिन अमूल्य हैं क्योंकि वे उन चीज़ों के लिए पर्याप्त समय देते हैं जो गुप्त में हैं चाहते हैं जीवन की प्रतिबद्धताओं को पूरा करते हुए करते हैं, तो दो घंटों (या यदि आप चाहें तो सभी दिन) खर्च करने से डरना न करें जो आपके लिए खुशी का स्रोत है। कुछ चीजें जो आप पर विचार करना चाहें हैं:
  • एक रचनात्मक कार्य में अपने कौशल का परीक्षण करें. पिछली बार जब आप एक तस्वीर को चित्रित करते थे, तो कोई गीत या कहानी लिखी? अगर आपको याद नहीं है, तो आजकल अपने कलात्मक गतिविधियों में से किसी एक को अपने अवकाश में समर्पित करें।
  • घर या बगीचे में कुछ सुधारने के लिए ऐसा करें-खुद में व्यस्त रहें. घर में काम करना बेहद फायदेमंद हो सकता है (इसके अलावा, यह आमतौर पर रखरखाव लागत को कम करने में लंबे समय में समय और ऊर्जा का अच्छा उपयोग दर्शाता है)।
  • एक पुस्तक पढ़ें. वास्तविक वास्तविक पुस्तकों की किताबें आज एक दुर्लभ वस्तु हो सकती हैं पसंदीदा किताब के साथ आग से कुछ घंटों तक बैठे रहने से बेहतर कुछ भी बेहतर नहीं है, फिर यह आराम विकल्प पर विचार करें।
  • कुछ वीडियो गेम के साथ खेलना. अपने पसंदीदा गेम के साथ कुछ घंटों के लिए सोफा पर लाउंज करने में कुछ भी गलत नहीं है हालांकि, यदि ऐसा कुछ है जो आप पहले से ही नियमित रूप से कर रहे हैं, तो आप एक शौक पर विचार कर सकते हैं जहां आपके पास समय बिताने का मौका नहीं है।
  • चिल चरण 5 नाम की छवि
    5
    एक साधारण नुस्खा के साथ खुद को परीक्षण करें एक महान भोजन के साथ तैयार होकर आराम करने का एक तरीका हो सकता है। यदि आप रसोई में अपने हाथ की कोशिश करना चाहते हैं (और रेस्तरां से बचकर पैसा बचाना), खाना पकाने का प्रयास करें (यहां तक ​​कि समय बिताने के लिए दोस्तों की मदद से) एक हार्दिक और अच्छे भोजन उच्च गुणवत्ता वाले व्यंजन ऑनलाइन उपलब्ध होने के लिए हजारों व्यंजन हैं। अपने पसंदीदा डिश के लिए एक ऑनलाइन खोज के दर्जनों दिलचस्प परिणाम प्रदान करना चाहिए (या पर क्लिक करने का प्रयास करें यह लिंक व्यंजनों की एक विस्तृत चयन खोजने के लिए)
  • अपने पसंदीदा रेस्तरां में एक टेबल बुक करने में संकोच न करें या अगर आपको खाना पकाने का मन नहीं लग रहा हो तो भोजन ले लें। अच्छे भोजन के साथ आराम से इसे अनदेखा करने के लिए बहुत पुरस्कृत है!
  • चिल चरण 6 नाम की छवि
    6
    बिना भाग के छोटे कार्य करें विश्राम का दिन लेने का मतलब यह नहीं है कि आपको कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं है मुसीबतों को खींचने में संकोच न करें और उन्हें खाली समय के दौरान पालन करने की आवश्यकता होती है। महत्वपूर्ण कार्यों को न केवल तत्काल संतुष्टि प्रदान करता है, बल्कि दीर्घकालिक पर तनाव कम करने का भी एक अच्छा तरीका है। आखिरकार आज की हर कोशिश आज कल समस्या पैदा नहीं करेगी। यहां कुछ चीजें हैं जिन पर आप विचार कर सकते हैं:
  • बकाया खातों को बेच दिया;
  • पत्र / पार्सल भेजें;
  • नौकरियों के लिए प्रश्न पूछें;
  • ग्राहक सेवा के साथ संबंध रखने के लिए;
  • नागरिक कर्तव्यों को पूरा करें (अर्थात् सार्वजनिक कार्यालयों में प्रथाओं का प्रबंध करना, वोट देना आदि)
  • चिल चरण 7 नाम की छवि
    7
    एक फिल्म देखें सिनेमा निष्क्रिय और आराम से मनोरंजन का अंतिम रूप है (जब तक कि, ज़ाहिर नहीं, आप हॉरर फिल्म या उच्च वोल्टेज थ्रिलर चुनते हैं)। किसी प्रिय या दोस्तों के साथ स्क्रीन के सामने कर्ल की कोशिश करो और अपने पसंदीदा या एक नई फिल्म के पंथ के साथ दिन के अंत में कुछ घंटों तक आराम करें।
  • यदि आपके पास समय है, तो आप दोस्तों के साथ फिल्म की रात की योजना भी कर सकते हैं आप एक शैली (यानी हॉरर, आदि) चुन सकते हैं या विकल्प को मौका दे सकते हैं - यह आप पर निर्भर करता है
  • यद्यपि आज थोड़ी महंगी हो सकती है, कंपनी में थिएटर या सिनेमा में जाने के लिए एक शो का आनंद लेने का दूसरा तरीका हो सकता है। यदि मित्र उपलब्ध नहीं हैं और जब तक आपके लिए कोई समस्या नहीं है, तब तक आप हमेशा अकेले ही जा सकते हैं। यदि आप अनावश्यक मात्रा में खर्च नहीं करना चाहते तो पैसे बचाने के लिए सुबह में निर्धारित किए गए शो देखें।
  • चिल चरण 8 नाम की छवि
    8
    एक रात का आनंद लें (या घर पर!)। कुछ लोग शहर में मजेदार शाम के साथ विश्राम के दिन को समाप्त करने के लिए प्यार करते हैं, दूसरों को घर पर रहना पसंद करते हैं और जल्दी बिस्तर पर जाना पसंद करते हैं के आदर्श निष्कर्ष आपके दिन आप और किसी और पर निर्भर करता है!
  • अगर आप नहीं करना चाहते हैं तो मजबूर महसूस न करें - कल कल आप दोस्तों को देख सकते हैं यदि आप आज थोड़ी अधिक नींद के लिए कूदते हैं
  • इसके विपरीत, अपने साथ सुखद शाम बिताए जाने से डरो मत रहें, अगर आप लंबे समय से मज़ेदार हो गए हैं। कोर्स का अपवाद है, अगर आपके पास अगले दिन महत्वपूर्ण वचनबद्धताएं हैं, क्योंकि देर तक रहना और मज़े करना आपको जरूरी रूप से चमकदार और फिट होने से बचा सकता है
  • चिल चरण 9 नाम की छवि
    9
    यदि आप 18 वर्ष से अधिक हो और टीका लगाए, तो अपने पसंदीदा ज़हर का आनंद लें (जिम्मेदारी से)। आइए इसका सामना करें, काम, स्कूल और / या व्यक्तिगत प्रतिबद्धताओं पर दैनिक तनाव के साथ, कभी-कभी एक बेविटीन की मदद से आराम करने के लिए आसान हो सकता है जब तक आप इसे ज़्यादा नहीं करते तब तक यह ठीक है उदाहरण के लिए, दिन के अंत में दोस्तों के साथ एक पेय या दो ज्यादातर लोगों के लिए एक समस्या होने की संभावना नहीं है कुछ शोधों में यह भी पता चलता है कि मध्यम शराब की खपत (प्रति दिन लगभग आधे लीटर बियर की) में वास्तव में मामूली स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं
  • याद रखें, हालांकि, अतिरंजना से अधिक तनाव पैदा हो सकता है उदाहरण के लिए, बहुत ज्यादा पीने से हांगोइवर, मतली और अन्य अप्रिय शारीरिक लक्षण ही नहीं होते हैं, बल्कि लंबी अवधि के तनाव (जैसे जेल) के परिणाम के साथ फैसले भी कम करता है यदि आप सावधान न हों
  • भाग 2

    एक तनावपूर्ण स्थिति में आराम करें
    चिल चरण 10 नाम की छवि
    1
    आप जो कर रहे हैं उसे रोकें और एक छोटा ब्रेक लें। अक्सर आप आराम के लक्ष्य के साथ पूरे दिन की योजना नहीं कर सकते। चाहे काम, स्कूल, व्यक्तिगत संबंध या कुछ अन्य परिस्थितियों के कारण, तनावपूर्ण विचार और भावनाएं कभी-कभी संचित हो सकती हैं और काफी परेशान हो सकती हैं। इन मामलों में यह विश्राम के भविष्य के दिन की योजना के लिए पर्याप्त नहीं है, आपको आराम करना होगा अब. जितनी जल्दी हो सके, आप जो भी कर रहे हैं उसे रोकने का मौका ले लें, ऐसी परिस्थिति को बढ़ाएं जो आपके पीछे तनाव पैदा करे और अपने आप को कुछ भी नहीं करने के लिए एक छोटा क्षण दें।
    • तनाव के स्रोत से दूर चलना - थोड़ी देर के लिए - आराम करने के लिए बहुत मदद की जा सकती है यह मनोवैज्ञानिकों और कॉरपोरेटिस्टों के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है कि श्रमिकों की रचनात्मकता और मनोबल के लिए अक्सर कम समय-बराबरी का एक बड़ा लाभ हो सकता है, मूड को सुधारना और लंबे समय में उत्पादकता में वृद्धि करना।



  • चिल चरण 11 नाम की छवि
    2
    मुक्त "दिमाग"। एक तनावपूर्ण स्थिति में आराम अक्सर एक सवाल है जो विचारों को प्रभावित करता है न कि केवल कार्यों यदि आप परेशान और तनाव महसूस करते हैं, तो आपको भारी असर से नकारात्मक विचारों से बचें एक तार्किक और अलग परिप्रेक्ष्य से समस्याओं से निपटने की कोशिश करें समय पर कारण समझने की कोशिश करें कि आपको तनाव क्यों महसूस होता है। क्या ऐसा इसलिए है क्योंकि आपको यकीन है कि आपके साथ गलत तरीके से व्यवहार किया गया है? वे तुम्हें करने के लिए बहुत कुछ क्यों दे दिया? आप जिस चीज को पसंद करते हैं, उसे आप ऐसा क्यों नहीं कर सकते? अपने विचारों पर विचार करें, आप जो महसूस करते हैं उस पर ध्यान देने के बजाय, आप एक पल में अपना रवैया बदल सकते हैं और कभी-कभी अनपेक्षित सत्य भी प्रकट कर सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप शुक्रवार की दोपहर को कार्यालय छोड़ने जा रहे हैं, जब बॉस कमरे का सामना करता है और आपको एक अप्रत्याशित सप्ताहांत कार्य प्रदान करता है। इस बिंदु पर, जैसे ही आप अपने अंदर बढ़ती हताशा को महसूस करते हैं, आप इन भावनाओं को दे सकते हैं और पूरे सप्ताह के अंत में इस अन्याय पर गुस्सा आ सकते हैं या (अधिमानतः) इस बारे में सोचना शुरू कर सकते हैं कि यह आपको इतना परेशान क्यों करता है। उदाहरण के लिए, क्या ऐसा इसलिए है क्योंकि आपको लगता है कि आपका नियोक्ता आपको कंपनी को समर्पित समय और प्रयास के लिए पर्याप्त रूप से इनाम नहीं देता है? यदि यह कारण है, तो आप एक नई नौकरी खोजने या बेहतर उपचार के लिए बातचीत करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • चिल चरण 12 नाम की छवि
    3
    समस्याएं बाहरी हैं आपको अकेले तनाव का सामना नहीं करना पड़ेगा! यदि आपके पास मौका है तो आपको परेशानियों की समस्याओं के बारे में किसी और से बात करने की कोशिश करें। श्रोता को समस्याएं समझा जाने से आपको उन्हें समझने में मदद मिल सकती है "भाप छोड़ देना" अपने नकारात्मक विचारों पर मनोवैज्ञानिक रूप से खोलना हालांकि, अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन (एपीए) और कई विशेषज्ञों का ध्यान रखें कि किसी के साथ बात करना महत्वपूर्ण है जो जानता है कि धैर्य के साथ कैसे सुनना और नहीं किसी के साथ जो आपको अधिक तनाव देगा
  • पिछली स्थिति में माता-पिता या भाई के साथ वाष्प छोड़ने के काम के बाद घर पर फोन करने का यह एक अच्छा विचार हो सकता है और शायद नहीं अपने कष्टप्रद रूममेट के साथ इस बारे में बात करना एक अच्छा विचार है - विशेषकर अगर तनाव पहले से ही अधिक है क्योंकि यह किराए पर वापस आ गया है
  • चिल 13 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    मुस्कुराहट और हँसने की कोशिश करो "अरे, उस बदसूरत को दूर रखो!" यह आमतौर पर आखिरी चीज है जो गुस्सा और तनावपूर्ण व्यक्ति सुनना चाहता है। हालांकि, ऐसा लगता है कि अप्रिय, इस निमंत्रण में सत्य का कर्नेल है। मुस्कुराओ (और अन्य व्यवहार "सुखी" कैसे हँसने के लिए) कर सकते हैं वास्तव में आपको अधिक शांत बनाता है क्योंकि यह मस्तिष्क में रसायनों को रिलीज करता है जो मूड में सुधार करता है। इसके विपरीत, भ्रूभंग और अन्य व्यवहार "विकट" उनके विपरीत प्रभाव हो सकते हैं, नकारात्मक भावनाओं को बढ़ा सकते हैं
  • चिल चरण 14 नाम की छवि
    5
    आपके द्वारा रचनात्मक रूप से जमा की गई ऊर्जा को जारी करें दमन के तनाव को संभालने का एक अच्छा तरीका यह है कि यह चैनल जहां अतिरिक्त ऊर्जा और तंत्रिका तनाव उपयोगी हो सकता है। उदाहरण के लिए, क्रोध और हताशा की भावनाएं लंबे और गहन प्रशिक्षण को अधिक सहनशील बना सकती हैं (प्लस, व्यायाम तनाव स्तर को कम करने और मूड में सुधार करने के लिए एक बेहतर तरीका है - अधिक जानकारी के लिए, पढ़ना जारी रखें)। एक और अच्छा विचार ऊर्जा को रचनात्मक कार्यों में भेजना है, जैसे संगीत लिखना या बजाना
  • हमारे उदाहरण में, सप्ताहांत के लिए अनियोजित कार्यभार के साथ, सीधे घर जाने के बजाय, काम छोड़ने पर एक प्रभावी समाधान जिम जा रहा हो सकता है अगर हम सचमुच गुस्से में हैं, तो हम अपने स्वस्थ तरीके से चलने, वजन उठाने या हिंसक रूप से छिद्रण बैग मारकर हमारी निराशा को ठीक कर सकते हैं।
  • चिल चरण 15 नाम की छवि
    6
    ध्यान का प्रयास करें यद्यपि कुछ विचार करने वाले या घृणित हैं "नई उम्र"कुछ मामलों में ध्यान ने तनाव की भावनाओं को नियंत्रित करने और आराम करने में मदद करने में सक्षम साबित किया है। वास्तव में कोई रास्ता नहीं है "सही" ध्यान करने के लिए, लेकिन सामान्य तौर पर, इस अभ्यास में विचलन को दूर करना, आँखों को बंद करना, सांस को धीमा करना और चिंता और चिंता पैदा करने वाले विचारों के बारे में ध्यान देना शामिल है। कुछ जटिल योग लेते हैं जबकि ध्यान करते हैं, दूसरों को मानसिक रूप से विचारों या छवियों को कल्पना मिलती है, दूसरों को एक साधारण शब्द या मंत्र दोहराते हैं, और दूसरों को चलते वक्त ध्यान करते हैं!
  • जानकारी के लिए (कैसे तनावपूर्ण विचारों से अपने दिमाग को मुक्त करने के बारे में विस्तृत निर्देशों सहित) पर हमारा लेख पढ़ें ध्यान.
  • चिल चरण 16 नाम की छवि
    7
    सबसे पहले, एक गतिविधि योजना तैयार करें और उसे अपडेट करें। जबकि सभी पिछले सुझाव बहुत उपयोगी हो सकते हैं, अगर बुद्धिमानी से लागू किया जाए, तो एक बार और सभी के लिए चिंतित राज्यों से छुटकारा पाने का सबसे संतोषजनक तरीका है उनका सामना. यह काम पर, स्कूल या घर पर तनाव से भागने के लिए मोहक हो सकता है, लेकिन इसके साथ काम करना आमतौर पर राहत का सबसे तेज मार्ग है इसके अलावा, एक अच्छी नौकरी करने की संतुष्टि से लंबे समय तक स्तर कम करने में मदद मिल सकती है, भले ही शुरुआत में आपको सफल होने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़े।
  • हमारे उदाहरण में, कार्य का सर्वोत्तम कार्य संभवत: जितना जल्दी संभव हो, शुक्रवार की शाम या शनिवार की सुबह को पूरा करना है, इसलिए आपके पास सप्ताहांत पर जो भी चाहें करने के लिए बहुत समय लगेगा। सोमवार को, जब आप कार्यालय में वापस आ जाते हैं, तो बोस को उस समझौते पर चर्चा करने के लिए सलाह दी जाती है जो भविष्य में रोकेगी "तत्काल समय सीमाएं" जीवन या मृत्यु के परिदृश्यों में मुड़ें
  • स्थगित करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें नौकरी देरी से अब केवल बाद में ज्यादा तनाव ला सकते हैं, खासकर अगर आपको समयसीमा मिलने के लिए दर्पण चढ़ना पड़ता है। कार्य पूरा कर लिया है, आप स्थगित प्रतिबद्धताओं को प्रबंधित करने की चिंता किए बिना पूरी तरह आराम करने के समय की सराहना करने में सक्षम होंगे।
  • भाग 3

    जीवन जीने का "आराम"
    चिल चरण 17 नाम की छवि
    1
    बाहर निकलें। पहले हमने आराम करने के लिए व्यक्तिगत तरीके से बात की थी हालांकि, यह पूरी कहानी नहीं है - एक आराम जीवन जीने के लिए यह आदतों और व्यवहारों को अपनाने की सलाह दी जाती है जो कि आराम और प्रसन्न अस्तित्व की स्थिति का समर्थन करते हैं। इनमें से एक नियमित रूप से बाहर समय बिताने की कोशिश करना है यह एक अलंकार जैसा लग सकता है, लेकिन बड़े पैमाने पर वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि बाहर का समय बिताने - विशेष रूप से हल्के व्यायाम करना - मूड में बहुत सुधार होता है
    • हालांकि बाहर के समय और अच्छे हास्य के बीच का लिंक अभी तक पूरी तरह से स्पष्ट नहीं किया गया है, सूर्य के प्रकाश को मौलिक भूमिका निभाना लगता है। वास्तव में, अनुसंधान ने दिखाया है कि सुबह में तीव्र कृत्रिम प्रकाश के संपर्क में, जब यह सामान्य रूप से अंधेरा होता है, मौसमी उत्तेजित विकार वाले लोगों को बेहतर महसूस कर सकता है।
    • स्थायी लाभ प्राप्त करने के लिए बाहरी गतिविधि को अपने साप्ताहिक दिनचर्या में डालने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, हर शनिवार की सुबह कम वृद्धि के लिए जाने का एक अच्छा तरीका है आराम से महसूस करना और बाकी सप्ताहांत के लिए toned
  • छिल चरण 18 नाम की छवि
    2
    पर्याप्त प्रशिक्षण प्राप्त करें जैसा कि ऊपर बताया गया है, एक एकल प्रशिक्षण सत्र अल्पकालिक तनाव के लिए एक गारंटीकृत, तेज़-अभिनय उपाय है। हालांकि, प्रशिक्षण समायोजित यह लंबे समय में एक आराम और शांत रवैया को बढ़ावा देने के लिए भी असाधारण है। हालांकि इस प्रक्रिया के पीछे जीव विज्ञान पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है, वैज्ञानिक अनुसंधान ने यह दिखाया है कि अभ्यस्त अभ्यास किसी भी स्वास्थ्य समस्या के खिलाफ सुरक्षा के एक तकिया के रूप में कार्य कर सकता है जो तनाव से और विशेष रूप से अवसाद से हो सकता है
  • इस लेख को पढ़ें व्यायाम पर अपने जीवन के प्रशिक्षण भाग के लिए उपयोगी जानकारी प्राप्त करने के लिए, प्रत्येक कौशल स्तर के अनुकरणीय रूटीन के साथ।
  • छिल चरण 19 नाम की छवि
    3
    आवश्यकतानुसार आराम करें जिस तरह से हम सोते हैं, उस पर एक बड़ा असर हो सकता है कि जब हम जागते हैं, तो हम कैसा महसूस करते हैं - आखिरी बार जब आप सफेद रात में बिताते हैं, तो याद करें और अगले दिन आपको कैसा महसूस हुआ यह याद करने का प्रयास करें। जबकि खो गई नींद की एक रात आपको एक दिन के लिए बीमार कर सकती है, फिर भी लंबे समय से सोते समय थोड़ी सी सो रही तनाव का एक बड़ा स्रोत हो सकता है। वास्तव में, जिन लोगों को नींद लेने में कठिनाई होती है, वे हृदय संबंधी बीमारी, स्ट्रोक और अधिक जैसे तनाव-संबंधी विकारों से पीड़ित होने का खतरा बढ़ते हैं। एक स्वस्थ और आराम से जीवन जीने की सबसे अच्छी संभावना के लिए, हर रात पर्याप्त नींद लेने की कोशिश करें (ज्यादातर विशेषज्ञ वयस्कों के लिए सात से नौ घंटों की सलाह देते हैं)
  • यह भी ध्यान देना महत्वपूर्ण है कि नींद और तनाव के बीच के रिश्ते भी दूसरे दिशाओं में काम करते हैं। दूसरे शब्दों में, जैसा कि नींद की कमी के कारण तनाव हो सकता है, इसके बदले में यह सोना कठिन होता है
  • टिप्स

    • स्थिति बदलें: अनुसंधान ने दिखाया है कि क्षैतिज रूप से ऊर्ध्वाधर से अधिक आराम है।
    • कुछ लोग किसी के प्रभाव पर कसम खाता हूँ "पुनर्योजी झपकी", दावा करते हैं कि लगभग 15-20 मिनट के कम नल एक तनावपूर्ण दिन के दौरान आराम करने और अपने पैरों पर वापस लाने का एक शानदार तरीका है। हालांकि, कुछ लोगों को एक छोटी झपकी के बाद पूरी तरह से जागना मुश्किल लगता है।
    • विश्राम के लिए अन्य अच्छे विचारों में शामिल हैं:
    • बारिश या बादल देखें
    • जब तक आप नींद न आते हैं, तब तक कोई पुस्तक पढ़ता है।
    • ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें
    • ड्रा, स्क्रिबल या स्केच डिजाइन के अंतिम परिणाम के बारे में चिंता न करें।
    • यदि आप कॉफी या चाय पीने के बाद परेशान और परेशान महसूस करते हैं, तो डिकैफ़िनेटेड पर स्विच करने की कोशिश करें - कुछ के लिए कैफीन का उपयोग तनाव पैदा कर सकता है, खासकर अगर यह एक लत बन जाता है
    • RainyMood एक शानदार साइट है। आप बारिश सुन सकते हैं और बारिश ने सब कुछ बेहतर बना दिया है।

    चेतावनी

    • गंभीर छूट रचनात्मकता बढ़ा सकती है (जब तक आप अतिरंजना नहीं करते और आलस में पर्ची नहीं करते)। सपना, सो रही है और आराम से ईंधन रचनात्मकता में मदद मिल सकती है, इसलिए अगली बार जब आप लेखक का ब्लॉक रखते हैं तो एक घंटे या तो बाहर जाने की कोशिश करें
    • आपको महत्वपूर्ण चीजों से विचलित करने की इच्छा (काम की तरह) को मत देना। इसके बजाय, यदि आप एक बड़ी नौकरी के बीच में हैं, तो आराम करने के लिए हर घंटे 10-15 मिनट का ब्रेक लें। छोटे कार्यों के लिए, जब तक आप आराम से पहले पूरी तरह समाप्त नहीं हो जाते तब तक प्रतीक्षा करें।
    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com