मूंगफली एलर्जी की पहचान कैसे करें

मूँगफली सबसे पहले आठ एलर्जी का हिस्सा है, जो विश्व स्तर पर, सभी खाद्य एलर्जी के 90% का कारण बनती है। अन्य सात हैं: दूध (डेयरी उत्पाद), अंडे, पंखों के साथ मछली, क्रसटेशियन, नट्स, गेहूं और सोया। चिकित्सा दृष्टि से, लक्षणों, उपचार और नैदानिक ​​परीक्षणों के संदर्भ में, मूंगफली एलर्जी को किसी भी अन्य भोजन की तरह माना जा सकता है।

कदम

भाग 1

ट्रेस का लक्षण रखें
सक्रिय चारकोल चरण 5 से लाभ संभावित स्वास्थ्य लाभ शीर्षक वाली छवि
1
उन लक्षणों का निरीक्षण करें, जो एलर्जी प्रतिक्रिया को दर्शा सकते हैं। मूंगफली का मक्खन संयुक्त राज्य में स्कूली-उम्र के बच्चों के लिए मूल भोजन में से एक है, क्योंकि यह पोषक तत्वों और सस्ती है यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं, तो यह निर्धारित करना महत्वपूर्ण है कि क्या आपका बच्चा उसे स्कूल में भेजने से पहले एलर्जी है, जहां उसे सबसे अधिक खुलने की संभावना है, जब तक आप निवारक उपायों से न लें।
  • एक बच्चा जिसके पास खाना एलर्जी का कोई पारिवारिक इतिहास नहीं है, संभवत: उसे गुज़रना पड़ता है एक एलर्जी परीक्षण.
  • मूंगफली एलर्जी वाले बच्चों के ब्रदर्स का मूल्यांकन और परीक्षण किया जाना चाहिए ताकि यह पता लगाया जा सके कि क्या वे बदले में एलर्जी हैं या नहीं।
  • एलर्जी को प्रकट होने की संभावना नहीं है, जब तक कि दूसरा एक्सपोजर या अधिक नहीं। पहले जोखिम पर शरीर यह निर्धारित करने में सक्षम है कि क्या भोजन है "सुरक्षित" या नहीं- एक अच्छा दृष्टिकोण इसलिए कई हफ्तों में धीरे-धीरे और छोटी मात्रा में भोजन पेश करने के लिए हो सकता है, जैसा कि आप नए भोजन के लिए इस्तेमाल करते हैं।
  • बहुत एलर्जी वाला व्यक्ति विशेष रूप से श्लेष्म झिल्ली है - इसलिए, यह परीक्षण करने के लिए भोजन को खाने के लिए हमेशा आवश्यक नहीं होता है। सबसे पहले, आप अगर अपने बच्चे को गंध (साइनस या छींकने में दर्द) लिए एक से बचने को व्यक्त करता है अगर यह अपने हाथ की पीठ, जलने या होठों पर सनसनी झुनझुनी जब वे भोजन के साथ संपर्क में आते हैं पर त्वचा प्रतिक्रियाओं से पता चलता देखना चाहिए,।
  • एक उच्च जोखिम के मामले में, तुम भी उल्टी के साथ क्योंकि एक बार पदार्थ पेट में मिला है, यह यह पूरी तरह से खत्म करने के लिए कठिन हो सकता है शीर्ष आठ allergenic खाद्य पदार्थों के साथ बहुत सावधान रहना चाहिए।
  • मूंगफली एलर्जी चरण 2 को पहचानें
    2
    दिशानिर्देशों का पालन करें इस अनुच्छेद एलर्जी खाद्य प्रतिक्रियाओं को पहचानने के लिए
  • आम तौर पर यह माना जाता है कि मूंगफली एलर्जी अन्य प्रतिकूल खाद्य प्रतिक्रियाओं की तुलना में अधिक गंभीर हो जाती है।
  • खाने के बाद से कुछ घंटों में खाद्य पदार्थों में कुछ प्रतिक्रियाएं आ सकती हैं - दूसरों, जैसे कि एनाफिलेक्टिक प्रतिक्रियाएं, कुछ ही मिनटों के भीतर हो सकती हैं।
  • यदि एलर्जी के लक्षण हल्के होते हैं, भोजन और प्रतिक्रियाओं की शुरुआत के बीच का समय रखें
    मूंगफली एलर्जी चरण 2 को पहचानें
  • मूंगफली एलर्जी चरण 3 को पहचानें
    3
    सभी खाद्य पदार्थों का ध्यान रखें जो व्यक्ति प्रतिक्रिया से पहले घंटों में खाया, जिसमें मात्रा और सामग्री शामिल है।
  • अन्य एलर्जी की ओर ध्यान दें मूंगफली के लिए एलर्जी से 25 से 35% लोग नट्स के प्रति संवेदनशील होते हैं। यदि कोई व्यक्ति पागल खाने से असामान्य प्रतिक्रियाओं को दिखाता है, तो उसे मूंगफली के लिए एलर्जी भी मिल सकती है
  • मूंगफली एलर्जी चरण 4 को पहचानें
    4
    सामग्री लेबल पढ़ें यदि आप इस एलर्जी के बारे में चिंतित हैं, तो आपको उन खाद्य पदार्थों के लेबल को पढ़ना चाहिए जिन्हें हाल ही में खपत किया गया है मूंगफली अक्सर प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं या कुछ औद्योगिक प्रोडक्शन ट्रांसफ़ॉर्मेशन प्रक्रिया के दौरान क्रॉस-दूषित हो सकते हैं।
  • भाग 2

    मूंगफली एलर्जी की पुष्टि करें
    मूंगफली एलर्जी चरण 7 को पहचानें
    1
    एलर्जी या प्रतिरक्षाविज्ञानी से संपर्क करें यदि आप या आपके परिवार के चिकित्सक को इस एलर्जी पर संदेह है, तो आपको यथाशीघ्र नियुक्ति करना चाहिए। एलर्जिस्ट पहले आपके मेडिकल इतिहास को जानना चाहता है और एक शारीरिक परीक्षा से गुजरना होगा। जब आप मूंगफली या सूखे फल खाएंगे तो मुख्य बात यह है कि आप यात्रा के दौरान समझना चाहते हैं।
    • खाद्य एलर्जी से पीड़ित होने का तथ्य जीवन की शैली और गुणवत्ता पर और साथ ही मानसिक स्वास्थ्य पर भी बड़ा प्रभाव हो सकता है। संभव एलर्जी प्रतिक्रियाओं के लिए तैयार रहना महत्वपूर्ण है, लेकिन आपको कुछ परीक्षणों के आधार पर डर में रहने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि आप झूठी सकारात्मक हो सकते हैं।
    • आकस्मिक प्रदर्शन के कारण प्रतिरक्षा चिकित्सा, एक इलाज है कि एलर्जी के लिए विसुग्राहीकरण शामिल गुजरना करने के लिए, क्रम में गंभीर प्रतिक्रिया के जोखिम को कम करने के संभावना के बारे में सूचित करें। कई इम्यूनोथेरेप्यूटिक प्रोटोकॉल हैं, जिनमें से कुछ अभी भी नैदानिक ​​परीक्षणों के दौर से गुजर रहे हैं।
  • मूत्र में रक्त का पता लगाएं चित्रा 5
    2
    एलर्जी परीक्षणों के अधीन ऐसे कई प्रकार के परीक्षण हैं जो आप से प्रतिक्रिया को भड़काने के लिए कर सकते हैं इम्युनोग्लोबुलिन ई (igE). ये परीक्षण एलर्जी की मात्रा का आकलन करने में सहायता करते हैं, हालांकि अंततः एकमात्र तरीका है कि निश्चित रूप से मौखिक सहिष्णुता परीक्षण करना है।
  • यदि मरीज को पहले से ही अनाफिलैक्सिस के कुछ एपिसोड होते हैं, तो डॉक्टर शायद अन्य खून परीक्षण के साथ शुरू करना चाहते हैं, अन्य प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करने के जोखिम से बचने के लिए। आम तौर पर, पहली परीक्षा है जो प्रदर्शन की जाती है चुभन परीक्षण.
  • मूंगफली एलर्जी चरण 9 को पहचानें
    3
    एक त्वचा चुभन परीक्षण से गुजरना परीक्षा के दौरान आप संभावित एलर्जी के संपर्क में आते हैं और एक एनाफिलेक्टिक प्रतिक्रिया प्रकट करने की संभावना है। हालांकि, परीक्षण एक अस्पताल सेटिंग में और एक अनुभवी एलर्जीवादी और प्रतिरक्षाविज्ञानी द्वारा सख्त नियंत्रण में आयोजित किया जाता है, जो इस तरह की घटना को संभालने में सक्षम हैं।
  • एलर्जी आप सामान्य एलर्जी के संपर्क में आने से नैदानिक ​​परीक्षण के प्रारंभिक भाग का प्रदर्शन करते हैं। कैलिब्रेटेड समाधान की कम से कम मात्रा जिसमें आपको संभावित रूप से एलर्जी होती है, त्वचा पर लागू होती है और फिर त्वचा एक विशेष साधन के साथ छानबीन करती है जो दर्द का कारण नहीं देती है।
  • एलर्जी के निशान एक "नक्शा" याद करने के लिए विभिन्न खरोंचों में से प्रत्येक पदार्थ में कौन से पदार्थ को नियत किया गया है
  • फिर आपको हर तीव्र और खतरनाक प्रतिक्रिया की निगरानी के लिए जांच की जाएगी जिसके लिए तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता होगी यदि एक जरूरी हस्तक्षेप आवश्यक नहीं है, तो खरोंच का विश्लेषण किसी भी पोंको, सूजी हुई त्वचा के खुजली वाले क्षेत्रों की खोज में किया जाता है, जो एलर्जी से संकेत मिलता है
  • मूंगफली एलर्जी चरण 8 को पहचानें
    4
    रक्त परीक्षण करें एलर्जिस्ट एक रक्त का नमूना लेता है जो आईजीई प्रतिक्रिया की जांच करता है। इस परीक्षण में रोगी को कोई संभावित खतरा पैदा नहीं करने का लाभ होता है, क्योंकि एलर्जी के लिए कोई सीधा संपर्क नहीं है। हालांकि, रक्त परीक्षणों में कुछ गलत सकारात्मक होते हैं।
  • पूछें कि क्या नया उपलब्ध है रास्ट टेस्ट या मूंगफली के लिए ImmunoCap। इम्यूनोएप दूसरी पीढ़ी के आरएएसटी परीक्षण का प्रतिनिधित्व करता है जो एलर्जी के जवाब में आईजीई स्तर का उपाय करता है।


    मूंगफली एलर्जी चरण 8 को पहचानें
  • इन परीक्षणों को नेशनल हेल्थ सर्विस द्वारा कवर नहीं किया जा सकता है, विशेष मामलों के अलावा पूछें कि क्या आप अपनी जेब से भुगतान कर सकते हैं या जहां आप परीक्षा ले सकते हैं, अगर अस्पताल जिसे आप सामान्य रूप से चालू करते हैं तो वह सुसज्जित नहीं है।
  • रोगी के रक्त के नमूने के साथ मूंगफली प्रोटीन प्रयोगशाला में ले जाया जाता है। मानव इम्युनोग्लोब्युलिन ई को रेडियोलैबेल किया जाता है और एलर्जीन के साथ मिलाया जाता है। रास्ट परीक्षा के परिणाम 0 से 6 तक के पैमाने के अनुसार वर्गीकृत किए जाते हैं, जहां शून्य इंगित करता है कि पदार्थ को कोई संवेदनशीलता नहीं है और अधिकतम संवेदनशीलता 6 है।
  • निदान की पुष्टि के लिए 3 या उससे कम के परिणामस्वरूप एक और मौखिक सहूलियता परीक्षण जैसे विशिष्ट परीक्षणों की आवश्यकता होती है।
  • रक्त परीक्षण और झटके परीक्षण के झूठे सकारात्मक दर के बारे में पूछताछ करना महत्वपूर्ण है।
  • इमेज शीर्षक से पता है कि आप हैं स्वाद इम्पेयरेज चरण 2
    5
    एक मौखिक सहिष्णुता परीक्षण से गुजरना यह सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका है कि एलर्जी मौजूद नहीं है के बाद से मूंगफली की प्रतिकूल प्रतिक्रिया के बहुमत तीव्रग्राहिता का एक बढ़ा जोखिम के साथ गंभीर, है, परीक्षा इस तरह के एक अस्पताल है, जहां यह देखभाल प्रदान करना संभव है के रूप में, केवल चिकित्सकीय देखरेख में और एक सुरक्षित परिवेश में आयोजित किया जाना चाहिए यदि आवश्यक हो तो आपातकालीन
  • निगलने से पहले परीक्षा में होठों से शुरू होने वाली एलर्जी की छोटी खुराक होती है। प्रत्येक प्रशासन एक अवलोकन अवधि का अनुसरण करता है और अगली मात्रा एक निश्चित सीमा तक बढ़ जाती है या जब तक प्रतिक्रिया नहीं होती है।
  • अंतिम प्रशासन के बाद आपको निर्वहन के चार घंटे पहले इंतजार करना होगा, यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई प्रतिक्रिया नहीं है।
  • मूंगफली एलर्जी चरण 10 को पहचानें
    6
    आखिरी उपाय के रूप में एक डबल-अंधा जगह-सहिष्णुता परीक्षण से गुज़रें। इस परीक्षा, के साथ संक्षिप्त 1 डीबीपीसीएफसी, एक विशिष्ट एलर्जी की पुष्टि करने की अनुमति देता है - इसका उपयोग यह भी निर्धारित किया जाता है कि कोई मरीज नैदानिक ​​परीक्षण के लिए एक अच्छा उम्मीदवार है या नहीं। यह एक महंगी और लंबी प्रक्रिया है।
  • रोगी को दो मौखिक सहिष्णुता परीक्षणों से कम से कम एक हफ्ते से एक दूसरे से अलग होना चाहिए। एक परीक्षण के दौरान एक एलर्जी को प्रशासित किया जाता है और एक अन्य प्लेसबो में न तो रोगी और न ही एलर्जीवादी जानता है कि कैप्सूल में एलर्जी है, ताकि झूठी सकारात्मकताओं का खतरा खत्म हो सके।
    मूंगफली एलर्जी चरण 10 को पहचानें
  • यह परीक्षण विशिष्ट पदार्थ की पहचान करने के उद्देश्य से बेकार उन्मूलन आहार से बचा जाता है जो प्रतिकूल प्रतिक्रिया का कारण बनता है।
  • भाग 3

    मूंगफली एलर्जी से ग्रस्त व्यक्ति को सुरक्षित रखें
    मूंगफली एलर्जी चरण 11 को पहचानें
    1
    एक एपिनफ्रिन ऑटिन्जेक्टर के लिए निर्धारित करें। यह डिवाइस एनाइफिलेक्टिक संकट का सामना करने के लिए एपिनेफ्रीन को इंजेक्शन लगाने की अनुमति देता है। यदि आपको इस गंभीर प्रणालीगत प्रतिक्रिया का खतरा होता है, तो आपके पास यह जीवन-बचत डिवाइस निर्धारित होना चाहिए।
    • हमेशा इसे अपने साथ ले जाओ यदि एलर्जी व्यक्ति एक बच्चा है, तो वह स्कूल में एक और दूसरे घर पर ले जाने के लायक है जहां कहीं भी जाता है। वयस्कों और किशोरों के पास हमेशा उनके साथ ऑटो-इंजेक्टर होना चाहिए।
    • चिकित्सक को उपकरण का उपयोग करने का तरीका बताएं।
  • मूंगफली एलर्जी चरण 12 को पहचानें
    2
    परिवार के सदस्यों, शिक्षकों और एलर्जी स्कूल कर्मचारियों को सूचित करें यह महत्वपूर्ण रूप से महत्वपूर्ण है कि एक समुदाय है जो मूंगफली से एलर्जी की सुरक्षा करता है। स्कूल पर विशेष ध्यान दें एलर्जी संबंधी संकट का एक उच्च प्रतिशत स्कूल के वातावरण में होता है और कुछ मामलों में घातक परिणाम होते हैं। स्कूल स्टाफ उम्मीद कर सकता है कि, दो साल के भीतर, एलर्जी वाली छात्र आबादी का 18% स्कूल में कम से कम एक नकारात्मक प्रतिक्रिया दिखाती है।
  • यह स्कूल की नर्स, परिवार के सदस्यों और एक एलर्जी व्यक्ति के देखभाल करने वालों को सिखाता है कि आकस्मिक मूंगफली का घूस के मामले में एपिनेफ्रीन ऑटिन्जेक्टर का उपयोग कैसे किया जाता है।
  • मूंगफली एलर्जी चरण 13 को पहचानें
    3
    लेबल को सावधानी से पढ़ें उन्हें जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि उन्हें कैसे पढ़ा और समझें। खाद्य उद्योग अपने उत्पादों में मूंगफली की उपस्थिति, साथ ही पार संदूषण के संभावित खतरे को इंगित करने के लिए कानून द्वारा बाध्य है। इसका मतलब है कि आपको उन खाद्य पदार्थों से बचने के लिए पैकेजिंग पर नज़र डालना होगा: "इसमें मूंगफली शामिल हो सकती है", "एक ऐसी स्थापना में उत्पादन किया जाता है जहां मूंगफली का भी इस्तेमाल होता है"।
  • मूंगफली एलर्जी चरण 14 को पहचानें
    4
    यदि किसी व्यक्ति को किसी प्रकार की किसी एनाफिलेक्टेक्टिक प्रतिक्रिया का अनुभव होता है, तो उन्हें मूँगफली के एलर्जी की उम्मीद करें इस तरह के संकट को मूँगफली के प्रति संवेदनशीलता से कुछ और कारण हो सकता है, उदाहरण के लिए मधुमक्खी का डंक खाद्य एलर्जी चार लोगों के तहत बच्चों में एनाफिलेक्टीक संकट के कारणों में से एक है जिन्हें आपातकालीन कक्ष में ले जाया जाता है किसी व्यक्ति को मूँगफली के एलर्जी के बारे में विचार करें जब तक विशेषज्ञ द्वारा किए गए परीक्षण अन्यथा राज्य नहीं करते हैं
  • उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 30,000 एनाफिलेक्सिस के एपिसोड, 2000 अस्पताल प्रवेश और प्रति वर्ष 200 मौतें हैं।
  • मूंगफली एलर्जी चरण 15 को पहचानें
    5
    एनाफिलेक्सिस के मामले में तत्काल चिकित्सा सहायता प्राप्त करें यदि व्यक्ति इस गंभीर प्रणालीगत प्रतिक्रिया को दिखाता है, तो आप इसे तुरंत आपातकालीन कमरे में ले जाना चाहिए उसे ऑटिंजेक्टर के साथ पेश किए गए एपिनफ्रिन के समय पर इंजेक्शन की आवश्यकता होती है। डॉक्टर पीड़ित पर निम्न प्रक्रियाओं में से एक या अधिक कार्य कर सकता है - 90% मामलों में ये हस्तक्षेप हैं जो रोगी की मृत्यु को रोकते हैं:
  • पीड़ित को आपातकालीन कमरे में एपिनेफ्रिन के एक नसों के इंजेक्शन से गुजरना पड़ता है।
  • यह एक श्वासयंत्र से जुड़ा हुआ है यदि यह श्वसन विफलता या लेरिन्जस्पज़म दिखाता है, जो श्वास लेने की एक आसन्न असमर्थता को दर्शाता है। यह जरूरी है कि पीड़ित को intubated (एक ट्यूब trachea में डाला जाता है) इससे पहले कि गला संविदा शुरू होता है और प्रक्रिया रोकता है।
  • हिस्टामाइन प्रतिक्रिया को कम करने के लिए, एच 2 वैराग्य, जैसे कि प्रोमोटिडिन या रैनिटिडिन, को प्रशासन करने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • यदि आवश्यक हो तो पीड़ित को वासोकोनिस्टिडर्स के साथ रक्तचाप के लिए समर्थन प्राप्त हो सकता है
  • निदान में विलंब एपिनेफ्रीन के देर से प्रशासन के साथ जुड़ा हुआ है। यहां तक ​​कि जब एनाफिलेक्सिस को तुरंत इस दवा के इंजेक्शन के साथ तुरंत पहचान और इलाज किया जाता है, तो 10% मामलों में मृत्यु होती है।
  • प्रारंभिक संकट के बाद पीड़ित को आपातकालीन कक्ष में या अस्पताल में कई घंटे तक निरीक्षण किया जाता है, क्योंकि कभी-कभी कुछ घंटों के भीतर दूसरी देर की प्रतिक्रिया हो सकती है। सुरक्षित इस्तीफे के लिए यह निगरानी अवधि आवश्यक है I
  • टिप्स

    • बच्चों में एनाफिलेक्सिस के 90% मामलों के संभावित एलर्जीक खाद्य पदार्थ जिम्मेदार हैं - इनमें से सबसे आम हैं अंडे, दूध, सोया, गेहूं के व्युत्पन्न और मूंगफली। वयस्कों को क्रस्टेशियंस, मूंगफली और मछली के प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं का अनुभव होने की अधिक संभावना है।
    मूंगफली एलर्जी चरण 5 को पहचानें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com