रीचार्ज कैसे करें

जीवन तनावपूर्ण है, लेकिन यह शारीरिक, भावनात्मक और मानसिक थकान के निरंतर अवस्था में खर्च करने के लिए बहुत छोटा है। यदि आप हाल ही में थक गए हैं, तो अपनी बैटरी बंद करने और रिचार्ज करने में कुछ समय दें। इस लक्ष्य को समर्पित समय और प्रयास आपको चुकाना होगा

कदम

विधि 1

शारीरिक रीचार्ज
इमेज का शीर्षक रिचार्ज चरण 1
1
एक गर्म स्नान लो एक लंबी, आरामदायक गर्म स्नान मांसपेशियों को राहत दे सकती है दिन के अंत में गर्म स्नान का आनंद लें, भले ही आपको विशेष रूप से टूटा नहीं लगता। मांसपेशियों को आराम से, शरीर को बताएं कि समय आराम और आराम करने के लिए आया है। सो जाओ जाने से पहले शरीर छूट मोड को सक्रिय करने से आपको बेहतर आराम मिल सकता है और सुबह आप पूरी तरह से लोड हो जाएंगे।
  • वैकल्पिक रूप से, एक विपरीत शावर का प्रयास करें कॉन्ट्रास्ट हाइड्रोथेरेपी (गर्म और ठंडा पानी) प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है और परिसंचरण में सुधार करती है। अधिक सक्रिय संचलन आपको अधिक चार्ज करने का अनुभव कर सकता है। हमेशा की तरह गर्म स्नान करें, फिर कम से कम 30 सेकंड के लिए ठंडे पानी पर स्विच करें। फिर कम से कम 30 सेकंड के लिए गर्म पानी पर लौटें शावर छोड़ने से पहले एक और बार दोहराएं।
  • इमेज का शीर्षक रिचार्ज चरण 2
    2
    एक साधारण रगडें का उपयोग करें जब आप सुबह उठते हैं, तो अपने हाथों और पैरों पर खुजली करें। साफ़ साफ़ मृत कोशिकाओं को निकालता है और पूरे शरीर के संचलन में सुधार करता है। नतीजतन, शरीर पहले की तुलना में अधिक ऊर्जावान महसूस करेगा।
  • इमेज का शीर्षक रिचार्ज चरण 3
    3
    अपने खाने की आदतों में सुधार परिष्कृत खाद्य पदार्थ, चीनी और अल्कोहल के शरीर को क्रिपाई करने से आपको कमजोर महसूस होता है। आपको अपने आहार से पूरी तरह से बाहर छोड़ने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन अस्वास्थ्यकर भोजन को सीमित करें और अधिक संतुलित और पौष्टिक भोजन और स्नैक्स बनाने की कोशिश करें।
  • नाश्ता करो नाश्ते को छूने से आप सुबह-सुबह थके हुए महसूस कर सकते हैं, और यदि आप कार्यालय में एक त्वरित दोपहर के भोजन के द्वारा समस्या को बढ़ाते हैं, तो आपको घर आने के समय के लिए आपके द्वारा खोए गए सभी पोषक तत्वों को लेने के लिए संघर्ष करना होगा। नाश्ता संतुलित होना चाहिए और इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और कम वसा शामिल है।
  • छवि रिचार्ज चरण 4 शीर्षक
    4
    खींच बनाओ. पूरे दिन के लिए कम से कम 5 मिनट हर घंटे। खींचने से आपको कम कठोर और थका हुआ लगता है। इसके अलावा, यह तुरंत परिसंचरण में सुधार करता है, आपको मौके पर ऊर्जा का एक फट दे।
  • खींचने वाले अभ्यास सरल होना चाहिए उदाहरण के लिए, ऊपरी रहें, गहराई से साँस लें और अपने सिर को अपने सिर के ऊपर बढ़ाएं। अपने हथियार को आराम करने और धीरे धीरे उन्हें वापस जीवन में लाने से पहले कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो फिर, धीरे से एक तरफ से सिर और दूसरे को गर्दन से किसी भी तनाव को दूर करने के लिए गुना करें।
  • छवि रिचार्ज चरण 5 नामक छवि
    5
    सक्रिय रखें आपके द्वारा चुने जाने वाले प्रशिक्षण को जोरदार या लंबा नहीं होना चाहिए, लेकिन शरीर को 10 से 30 मिनट तक ले जाने से तथाकथित मस्तिष्क का कारण बनता है। खुशी के हार्मोन, वह है, सेरोटोनिन, एड्रेनालाईन और एंडोर्फिन नतीजतन, शरीर और मन को पुनः लोड महसूस होगा।
  • एक अतिरिक्त बोनस के लिए, सहयोगी दलों के बाहर धूप दिन पर एक छोटी पैदल चलने से आपको विटामिन डी (सूरज की किरणों में मौजूद) भरना पड़ता है - इसके अलावा, बाहर समय बिताने - विशेष रूप से प्रकृति के बीच - अक्सर मन और शरीर दोनों को दोबारा रिचार्ज करता है
  • 6
    अरोमाथेरेपी की कोशिश करो मोमबत्तियां जिसमें आवश्यक तेल होते हैं, वे अच्छे विकल्प होते हैं या आप स्नान के पानी में कुछ बूंदों को जोड़ सकते हैं। कुछ इत्रों को शरीर में विश्राम प्रतिक्रिया को ट्रिगर करने के लिए सोचा जाता है, जबकि अन्य इसे सक्रिय करते हैं।
  • लैवेंडर आराम करने में मदद करता है।
    इमेज का शीर्षक रिचार्ज चरण 6 बुलेट 1
  • शरीर को रिचार्ज करने और उत्साहित करने के लिए, ऐरोमा की तरह दौनी, जुनिपर बेरीज, सफेद ऋषि, पेपरमिंट और नींबू की कोशिश करें।
    छवि रिचार्ज चरण 6 बुलेट 2
  • छवि रिचार्ज चरण 7 नामक छवि
    7
    अधिक सो जाओ ज्यादातर वयस्क एक रात केवल पांच से छह घंटे सोते हैं, लेकिन वास्तव में उन्हें सात या नौ की आवश्यकता होती है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने शरीर के लिए क्या कर सकते हैं केवल सोने के घंटे बढ़ाने के लिए है कम से कम एक सप्ताह के लिए, यदि संभव हो तो एक घंटे पहले सो जाओ और मतभेदों को नोटिस करें।
  • यदि आप नींद के घंटे नहीं जोड़ सकते हैं, तो केवल एक बार सुबह की रस्म को छोड़कर अपने आप को 20 मिनट की अतिरिक्त नींद दीजिए। इस बार आपको गहरी नींद में गिरने से रोकता है, लेकिन फिर भी आपके शरीर को ऊर्जा का एक अतिरिक्त बढ़ावा देता है।
  • छवि शीर्षक रिचार्ज चरण 8
    8
    नियमित अंतराल पर आराम करें दिन के दौरान हर 90 मिनट में 10 मिनट का ब्रेक लें। इस समय सीमा में, ऐसा कुछ करो जो आप आराम करो। ध्यान, संगीत सुनें, अपने पालतू जानवरों के साथ खेलें, या एक शौक के लिए समर्पित
  • हालांकि, यह सुनिश्चित कर लें कि ब्रेक के दौरान आपके लिए जो काम आप सेट करते हैं वह उस समय के फ्रेम में पूरा हो सकता है अन्यथा जब आप फिर से काम करना शुरू करते हैं, तो आप तनावग्रस्त और विचलित महसूस कर सकते हैं।
  • विधि 2

    भावनात्मक रूप से रिचार्ज
    इमेज का शीर्षक रिचार्ज चरण 9
    1
    गाओ। अध्ययन कहते हैं कि गायन एक भावनात्मक, मानसिक और शारीरिक स्तर पर प्रशिक्षण के रूप में कई लाभ प्रदान करता है। जोर से रिलीज एंडोर्फिन गायन और तनाव से राहत। यदि आप अन्य लोगों के सामने सहज गायन महसूस नहीं करते हैं, तो आप अकेले हों, शॉवर में या कार में।
  • छवि शीर्षक रिचार्ज चरण 10
    2
    एक गलत मरम्मत एक गंदा विवेक आपके भावनात्मक कल्याण को कम कर सकता है किसी को नाराज होने के लिए माफी मांगो। सब कुछ एक रिश्ता है कि आप बर्बाद कर दिया है ठीक करने के लिए आप समय वापस नहीं लौट सकते, लेकिन आप अपनी गलतियों को पूरा करने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ कर सकते हैं, और इसलिए अपराध कम ऊर्जा का उपभोग करेगा।
  • उसी तरह, अगर किसी ने आप को गलत किया है, तो उसे माफ करने के लिए जागरूक विकल्प बनाएं। गुस्सा और व्यंग्य अपराध की एक ही ऊर्जा का उपभोग करता है
  • छवि रिचार्ज चरण 11 शीर्षक
    3
    उपलब्धियों की एक सूची बनाएं बैठे बैठे और उन चीजों की सूची बनाकर अपनी सुरक्षा को ऊपर उठाएं जो आपने सप्ताह, महीने या पिछले वर्ष किया था इसे नियमित रूप से करने से आपको हमेशा भरोसा महसूस होगा, लेकिन ऐसा करने से कभी-कभी यह करना कभी बेहतर नहीं होता है।
  • उन चीजों के बारे में मत सोचो जो आप चाहते थे लेकिन आपको नहीं मिला। मुद्दा सफलताओं को जोड़ना है, अपनी कमियों पर ध्यान केंद्रित नहीं करना।
  • इमेज का शीर्षक रिचार्ज चरण 12



    4
    पीछे मत देखो हम सभी गलतियां करते हैं गलतियाँ मानव अनुभव का एक अनिवार्य हिस्सा हैं, लेकिन लोगों को अक्सर लंबे समय तक इसके लिए रहना पड़ता है। अगली बार जब आप कोई गलती करते हैं, तो इसे स्वीकार करते हैं और फिर ट्रैक पर वापस आने के लिए खुद को याद दिलाएं।
  • इमेज का शीर्षक रिचार्ज चरण 13
    5
    कुछ मज़े करो ज़िम्मेदारियों से भरा जीवन है, अपने मिशन में एक जिम्मेदार व्यक्ति बनने के लिए आप अपने आप को उन चीजों को स्थगित कर सकते हैं जिन्हें आप करना चाहते हैं या जिन अनुभवों को आप जीना चाहते हैं यह भी अक्सर कर जीवन को चापलूसी बना सकते हैं, और यह आपको कमजोर और कम प्रेरित महसूस कर सकता है
  • योजना एक हफ्ते में एक बार या महीने में एक बार जिसे आप पसंद करते हैं या आनंद लेते हैं
  • रिचार्ज स्टेप 14 नामक छवि
    6
    कुछ के साथ लाड़ प्यार कुछ निषिद्ध आनंदों में से अधिकांश आप समय बर्बाद कर देते हैं, लेकिन थोड़ा संयम के साथ उन्हें कभी-कभी उन्हें देना अच्छा होता है मिठाई खाएं या शहद के रंग का रोमांस उपन्यास पढ़ो अपने पसंदीदा शो को डीवीडी या स्ट्रीमिंग कई घंटों के लिए देखें। कुछ ऐसी चीज़ ढूंढें जो आपको पसंद है लेकिन शायद ही कभी अपने आप को अनुमति दें और खुद को कुछ घंटों तक खराब कर दें।
  • स्वाभाविक रूप से, दवाओं जैसे हानिकारक विवादों से भी बचा जाना चाहिए। यह विचार बेकार और हानिरहित कुछ करना है, कुछ हानिकारक नहीं है
  • 7
    लोगों और चीजों से एक ब्रेक ले लो जो आपको ऊर्जा चूसते हैं हम सभी को ऐसी चीजों को संभाल करना होगा जो भावनात्मक स्तर पर परेशान या थका है, और वे किसी कारण के लिए अक्सर अपरिहार्य तत्व होते हैं। यदि आप इसे स्थायी रूप से छुटकारा नहीं पा सकते हैं, तो कम से कम एक दिन बंद करें
  • उन दोस्तों से कॉल से बचें जो आपके जीवन में नकारात्मकता लाते हैं, उन्हें एक और दिन कहते हैं दोपहर के लिए एक सहकर्मी के ई-मेल के बारे में भूल जाओ और जवाब दें जब आपके पास उस व्यक्ति से निपटने के लिए भावनात्मक ऊर्जा होती है।
    छवि रिचार्ज चरण 15 बुलेट 1
  • एक डेस्क के दराज में बिल, बैंक नोट्स और अन्य वित्तीय दस्तावेज रखो और अगले दिन तक इसके बारे में नहीं सोचें।
    छवि रिचार्ज चरण 15 बुलेट 2
  • छवि शीर्षक रिचार्ज चरण 16
    8
    ध्यान और प्रार्थना करो ध्यान या प्रार्थना की स्थिति में 5 से 20 मिनट खर्च करने के लिए प्रतिबद्ध। ध्यान धार्मिक और गैर-धार्मिक दोनों के लिए अच्छा काम करता है, लेकिन यदि आप एक आस्तिक हैं, तो प्रार्थना प्रक्रिया में एक कायाकल्प आध्यात्मिक घटक जोड़ती है। किसी भी मामले में, उद्देश्य इस समय सीमा में दर्द और नकारात्मकता को छोड़ देना है।
  • विधि 3

    मानसिक रीचार्ज
    छवि रिचार्ज चरण 17 शीर्षक
    1
    एक ही समय में और चीजें करना बंद करो अनुसंधान बताता है कि मल्टीटास्किंग से व्यक्ति को अधिक खाली और कम संतुष्ट महसूस होता है आप अपने कार्यों को पूरा करने में सक्षम नहीं होंगे, और यहां तक ​​कि अगर आप इसे अच्छी तरह से करते हैं, तो आप पूरी तरह से अपनी मानसिक ऊर्जा को पूरी तरह से निकालना पड़ेगा यदि आप प्रत्येक कार्य को अलग से सामना करना पड़े।
  • 2
    एक तकनीकी तेजी से बनाओ कई फायदे हैं जो दिन में 24 घंटे, सप्ताह में 7 दिन जुड़ा होने से आते हैं, लेकिन बाहर की दुनिया के लिए उस स्तर का कनेक्शन आसानी से आपके मस्तिष्क के बिना भी इसे देखकर तनाव पैदा कर सकता है।
  • लोगों के साथ जुड़ा होने के बावजूद भी जब आप हों केवल इसका मतलब है कि आपको आराम करने और अपने आप पर ही ध्यान केंद्रित करने का मौका नहीं होना चाहिए।
    छवि रिचार्ज चरण 18 बुलेट 1
  • फोन बंद करें, सोशल मीडिया अकाउंट्स से लॉग आउट करें और कंप्यूटर को पूरी तरह बंद करें। सब कुछ सुधारने के लिए प्रलोभन से बचने के लिए, अपने तकनीकी उपकरणों से शारीरिक रूप से दूर जाएं
    छवि रिचार्ज चरण 18 बुलेट 2
  • छवि रिचार्ज चरण 1 9 शीर्षक
    3
    बड़े लक्ष्यों को छोटे चरणों में विभाजित करें जब आप केवल दीर्घकालिक लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करते हैं तो आप उस ऊर्जा और प्रयास के बारे में सवाल कर सकते हैं जो आप में निवेश करते हैं, जब इनाम बहुत छोटा और दूर होता है। छोटे अंश में उन्हें विभाजित करके, अल्पावधि में, आप छोटी जीत हासिल कर सकते हैं और अधिक नियमित रूप से यह, बदले में, आपके लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करना आसान बनाता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप छह महीनों में दो आकार खोना चाहते हैं, तो लक्ष्य प्रति सप्ताह 2 या 4 किलोग्राम कम करने के लक्ष्य को तोड़ दें।
  • छवि रिचार्ज चरण 20 नामक छवि
    4
    अपनी डायरी से कुछ निकालें यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक व्यस्त कार्यक्रम की प्रतिबद्धताओं को रखने के लिए शारीरिक ऊर्जा है, तो आपके पास मानसिक नहीं हो सकता है वह सब कुछ निकालना जो आवश्यक नहीं है या वास्तव में कैलेंडर से नहीं चाहता। कुछ समय खाली करना, भले ही महीने में केवल कुछ घंटों तक ही हो, आपके मन में कम तनाव और अधिक ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी।
  • छवि शीर्षक रिचार्ज चरण 21
    5
    उन्हें खाली करें मानसिक जेब दिन के अंत में अगर आप सोने से पहले अपनी टु-डू सूची पर खुद को ठीक करने के लिए जाते हैं, तो नोटबुक में या आपके कंप्यूटर पर जो कुछ भी करने की आवश्यकता है उसे लिखने में समय दें। इस तरह से मन के लिए शरीर की तरह आराम करना आसान होगा।
  • आप एक और कदम भी ले सकते हैं और अगले दिन सोने के लिए जाने से पहले सावधानी से चीजों की योजना बना सकते हैं।
  • 6
    निर्णय लेने में कम समय व्यतीत करें निर्णय लेने में हमारी मदद करने वाली प्रक्रिया में बहुत अधिक मानसिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है, इसलिए इस समय को सीमित करने से आपको ऊर्जा बचा सकती है और आप को एक बड़ा और अनिवार्य एक से निपटने के लिए अधिक शुल्क लगाया जा सकता है।
  • निर्णय आप प्रत्येक कोण से हमला करते हैं क्या आप नाश्ते के लिए कुछ अनाज या टोस्ट चाहते हैं? क्या आपको काले या भूरे रंग के पतलून पहनना है? क्या आपको काम के बाद एक एपीरिटिफ़ के लिए सहयोगियों के निमंत्रण को स्वीकार करना है?
    इमेज का शीर्षक रिचार्ज चरण 22 बुलेट 1
  • सौभाग्य से, आपके द्वारा किए गए अधिकांश निर्णय छोटे होते हैं, इसलिए भी अगर आपको कम लेना पड़ता है, तो वे मौलिक रूप से चीजों को बदलने नहीं देंगे। इस तरह के निर्णयों के लिए, अपनी सहजता का पालन करें और उन पर सवाल न करें। लंबी अवधि के परिणामों के साथ महत्वपूर्ण निर्णयों के लिए ऊर्जा बचाएं
    इमेज का शीर्षक रिचार्ज चरण 22 बुलेट 2
  • इसके अलावा, याद रखें कि यदि आप बहुत अधिक निर्णय लेते हैं, तो आप सोच-विचार, योजना और ध्यान केंद्रित करने की अपनी क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं।
    इमेज का शीर्षक रिचार्ज चरण 22 बुललेट 3
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com