आहार में होने के तथ्य को कैसे छुपाएं?

हालांकि बहुत से लोग भोजन पर होने के बारे में बात करना पसंद करते हैं, हो सकता है कि आप इसे पूरी दुनिया में नहीं जानना चाहते। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि अपने लक्ष्यों को दूसरों के साथ संचार करने से उन्हें प्राप्त करने की संभावना कम हो सकती है। आप अपने इरादों के बारे में दूसरों को सूचित करने से संतुष्टि की भावना, जैसे आहार से वजन कम करना, वास्तव में इस उद्देश्य को पूरा करने की भावना व्यक्त कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप आहार को छिपाने के लिए व्याकुलता और अस्वीकार तकनीक का उपयोग कर सकते हैं या आप भोजन को बुद्धिमान और टिकाऊ बनाने के लिए स्वस्थ और बुद्धिमान खाने की आदतों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, तो आपको उसे शर्म की बात या अपराध की भावना से छिपा नहीं करना चाहिए। यदि आप अपने पोषण संबंधी आदतों के बारे में चिंतित हैं और आप खाने के विकार के कारण अपना भोजन छिपाना चाहते हैं, तो आपको समस्या के बारे में अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

कदम

विधि 1

विकर्षण और परिहार तकनीक
छिपाने वाली छवि को छिपाते हैं कि आप एक आहार चरण 1 पर हैं
1
खाने और आहार पर आने के दौरान बातचीत का विषय बदलें यदि आप ऐसी स्थिति में हैं जहां आप मित्रों या सहकर्मियों के साथ चैट के दौरान भोजन पर चर्चा कर रहे हैं, तो विषय को बदलने के लिए विकर्षण की रणनीति का उपयोग करें। नवीनतम टीवी शो या आखिरी फिल्म पर टिप्पणी करें- कार्यालय से नवीनतम गपशप या किसी पारस्परिक मित्र की खबर पर ध्यान केंद्रित करें। चर्चा के विषय को स्थानांतरित करके, आप अपने आहार या खाने की आदतों के बारे में बात करने से बच सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि यह अपने करीबी दोस्त या अपने आहार के परिवार के सदस्यों को परिचित करने के लिए सहायक हो सकता है ताकि वे एक समर्थन समूह के रूप में कार्य कर सकें और आपको इस रास्ते पर प्रोत्साहित कर सकें। अपने निकटतम लोगों के साथ इस मुद्दे से बचने के बजाय, अपने आप में विश्वास करने की बजाय विचार करें, ताकि आप अकेले महसूस न करें या शर्मिंदा न हों।
  • छिपी हुई छवि, जिसे आप एक आहार चरण 2 पर हैं
    2
    एक अस्पष्ट बहाना तैयार करें सुनिश्चित करें कि आपके मौके के लिए कोई कारण है जब कोई आपको अपने आहार के बारे में ब्योरा देने का फैसला करता है, खासकर यदि विषय कुछ लोगों के सामने हाल ही में आया और आप को विषय बदलकर अजीब रूप से बदलना पड़ा। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "मैं सिर्फ मैं क्या खा रहा हूँ पर ध्यान दे रहा हूँ" या "मैं कुछ खाद्य समूहों से परहेज कर रहा हूँ"।
  • यद्यपि यह एक बहाना तैयार करने में मददगार हो सकता है, आपको झूठ बोलने की कोशिश नहीं करना चाहिए, जब वे आपको वजन के बारे में ब्योरा देते हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "चिकित्सक ने मुझे बताया कि मुझे कार्बोहाइड्रेट से एलर्जी है", जब वास्तविकता में यह इस निदान को तैयार नहीं करता था झूठ का प्रयोग करने से यह संकेत मिलता है कि आप अपने खाने की आदतों से शर्मिंदा हैं और आप लोगों से झूठ बोलने से उन्हें छिपाने की कोशिश कर रहे हैं।
  • छिपी हुई छवि, जिसे आप एक आहार चरण 3 पर हैं
    3
    रेस्तरां में खाने पर अग्रिम में मेनू पढ़ें जब आप सार्वजनिक स्थानों पर होते हैं, वेटर के सामने अनिर्णय के शर्मनाक क्षणों से बचने के लिए, पहले रेस्तरां की ऑनलाइन वेबसाइट पर मेनू की जांच सुनिश्चित करें। इस तरीके से, आप अपने समय के संबंध में व्यंजनों की सूची को ध्यान से पढ़ सकते हैं और मूल्यांकन कर सकते हैं, भोजन के लिए व्यक्तिगत रूप से चुनने के बजाय भोजन की जरूरत पूरी तरह से पूरा कर लें।
  • यदि आप किसी और के घर पर खा रहे हैं, तो आप पूछ सकते हैं कि कौन तैयार करेगा - यह तैयार करने की योजना बना रहा है - तो आप कुछ ऐसे व्यंजन पेश कर सकते हैं जो इसके प्रोग्रामिंग से मेल खाते हैं, लेकिन जो आपके आहार के लिए भी उपयुक्त हैं। हो सकता है कि खाना पकाना आप के लिए एक विशेष पकवान नहीं बनाना चाहें, लेकिन कम से कम आप उस डिश के लिए तैयार होंगे और आपको पता चल जाएगा कि टेबल पर बैठकर एक बार क्या उम्मीद करनी चाहिए।
  • छिपी हुई छवि, जिसे आप एक आहार चरण 4 पर हैं
    4
    अकेले या किसी अन्य व्यक्ति के साथ भोजन करें जो आहार पर हैं आहार को बचाव या उचित ठहराने से बचने के लिए, अकेले भोजन खाने पर विचार करें - ऐसा करने से, आपको इस तथ्य को नहीं छिपाया जाना चाहिए कि आप आहार का पालन कर रहे हैं और आप दूसरों के द्वारा न्याय किए बिना महसूस किए बिना पूरी शांति में खा सकते हैं।
  • अकेले भोजन एक अस्वास्थ्यकर अनुभव हो सकता है और आपको पृथक महसूस कर सकता है, खासकर यदि आप इसे नियमित रूप से हर भोजन और हर दिन करते हैं वैकल्पिक रूप से, आप इन क्षणों को उन अन्य लोगों के साथ साझा करने पर विचार कर सकते हैं जो सवाल नहीं पूछते हैं और अपने भोजन विकल्पों पर सवाल नहीं उठाते हैं। वे ऐसे दोस्त हो सकते हैं जो आहार पर खुद होते हैं या कुछ स्लिमिंग कार्यक्रम में मिलते हैं।
  • छिपाने वाली छवि है कि आप एक आहार चरण 5 पर हैं
    5
    यदि आप सोचते हैं कि आप कुछ खामियों से पीड़ित हैं, तो डॉक्टर पर जाएं। अतिरंजित बहाने का उपयोग करते हुए आहार को छिपाते हुए, एक नैपकिन में खाना थूकना या कंपनी में खाने से नहीं खाया जा सकता है, कुछ खामियों के विकार, जैसे कि bulimia या आहार के लक्षण हो सकते हैं। इन समस्याओं का अक्सर भोजन और तनाव या चिंता के बीच के स्तर के कारण होता है, अक्सर वजन या अन्य घावों को पाने के डर के कारण होता है, जो तीव्र भावनाओं का कारण बनता है और भोजन के माध्यम से स्थितियों को नियंत्रित करने की आवश्यकता होती है। खाने संबंधी विकार के अन्य लक्षण हैं:
  • किसी भी प्रकार के भोजन न खाएं;
  • भोजन को छोटे टुकड़ों में काट लें या बहुत से बचायें;
  • बहुत जल्दी या बहुत धीरे खाएं और फिर शौचालय पर जाकर भोजन से छुटकारा पाएं;
  • बिना कटलरी या अनुचित टूल के साथ खाएं;
  • प्रत्येक भोजन के बाद तीव्र शारीरिक गतिविधि करें;
  • एक जुनूनी तरीके से कैलोरी काउंट या अपने भोजन की आदतों की निगरानी
  • यदि आपको लगता है कि आप भोजन की समस्या को विकसित कर रहे हैं, तो आपको अपने सबसे करीबी दोस्तों और परिवार के सदस्यों के पास जाना चाहिए। आप विकारों के खाने में अपने डॉक्टर या विशेषज्ञ से संपर्क करके व्यावसायिक सहायता मांगने पर विचार कर सकते हैं।
  • विधि 2

    एक स्वस्थ और सजग आहार का पालन करें
    छिपाने वाली छवि छिपाने के लिए कि आप एक आहार चरण 6 पर हैं



    1
    बहुत पानी पी लो पानी न केवल आपको स्वस्थ और हाइड्रेटेड रहता है, बल्कि भूख दमनकारी के रूप में कार्य करता है। पेट भर से पूरी तरह से खाली करने से रोकने के लिए, पूरे दिन में बहुत सारे चीखें, एक ऐसी घटना जो आपको भूख लगी है और खाने की जरुरत महसूस करती है। भोजन के बारे में सोचने के बजाए बहुत जल पीने से जलयोजन पर ध्यान केंद्रित करना
    • आप अपने भोजन से पहले एक गिलास पानी पी सकते हैं ताकि आपके पेट में फुलर लगे और आप छोटे हिस्से खा सकते हैं - यह आपके आहार का सम्मान करने के लिए एक स्वस्थ तकनीक है।
  • छिपाने वाली छवि है कि आप एक आहार चरण 7 पर हैं
    2
    हमेशा बैग में छोटे स्नैक्स रखें स्नैक्स के साथ स्मार्ट खाना पसंद करें जो आप दिन के दौरान सावधानी से खा सकते हैं। इससे आपको खाली कैलोरी के बिना पूरा रहने की सुविधा मिलती है - इसके अलावा, यह आपके लोगों के बारे में सोचने से दूसरे लोगों को रोकता है, क्योंकि आप सभी दिन के नाश्ते में खा सकते हैं।
  • कच्चे बादाम, डार्क चॉकलेट और ग्रैनोला सलाखों जैसे चीनी के बिना स्नैक्स चुनें, जो आपकी मदद करता है और आपको भोजन के बीच ऊर्जा प्रदान करता है आप स्वस्थ नाश्ते के लिए कुछ कटा हुआ फल तैयार कर सकते हैं, जैसे कि सेब, नाशपाती या केले, जो दिन के दौरान स्पाइक्स और ग्लिसेमिक बूंदों का कारण नहीं बनते।
  • छिपाने वाली छवि को छिपाते हैं कि आप एक आहार चरण 8 पर हैं
    3
    भोजन को पहले से भोजन करें. यह पाया गया है कि एक अनियोजित और उच्छृंखल आहार वजन बढ़ाने की ओर जाता है और आहार को सफलतापूर्वक पूरा करने से रोकता है ऐसा होने से रोकने के लिए, आपको पूरे हफ्ते भोजन की योजना बनानी चाहिए। यदि आप दूसरे दिन काम करते हैं, तो सप्ताह के आरंभ में या सप्ताहांत पर सुपरमार्केट पर जाएं, इसलिए आपके घर में अपने आहार के लिए स्वस्थ, स्वस्थ व्यंजन तैयार करने के लिए आपके पास सभी अवयव हैं।
  • आप विशिष्ट दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं या वजन घटाने के लक्ष्य के अनुसार भोजन को व्यवस्थित कर सकते हैं। प्रत्येक दिन लेने के लिए कैलोरी के आधार पर उन्हें योजना बनाने की कोशिश करें, जो आयु, वजन और शारीरिक गतिविधि के स्तर के अनुसार अलग-अलग होते हैं। याद रखें कि प्रत्येक व्यक्ति के लिए कैलोरी की जरूरत भिन्न होती है और एक ही भोजन हर किसी की भोजन की जरूरतों को पूरा नहीं कर सकता है।
  • छिपी हुई छवि, जिसे आप एक आहार चरण 9 पर हैं
    4
    सचेत पोषण का अभ्यास करें स्वस्थ खाने की आदतों का पालन करने के लिए एक और मौलिक पहलू यह है कि आप क्या खाते हैं और कैसे। बहुत से लोग अपने भोजन को टीवी के सामने खाने या मात्रा पर ध्यान दिए बिना खुद को विचलित करते हैं। इन बुरी आदतों से बचें और अपने प्लेट में भोजन पर ध्यान केंद्रित करते हुए मेज पर बैठो, आनंद लेने और उसका आनंद लेने के लिए हर समय ले लो। यह आपको प्रत्येक काटने को निगलने और पचाने की अनुमति देता है, साथ ही आप वास्तव में क्या खा रहे हैं इसका नज़र रख सकते हैं।
  • जागरूकता के साथ खाने के लिए, जब आप मेज पर बैठते हैं, स्टॉपवॉच का प्रयोग करें, उसे 20 मिनट तक सेट करें और अपने भोजन के लिए उपलब्ध हर समय समर्पित करने का प्रयास करें।
  • आप खुद को धीमा करने के लिए मजबूर करने के लिए गैर-प्रबल हाथ से भोजन करने की कोशिश कर सकते हैं और हर काटने और पकड़ने का प्रयास कर सकते हैं। आप इस बात पर भी विचार कर सकते हैं कि पकवान का उत्पादन करने के लिए क्या आवश्यक था, उदाहरण के लिए कसाई ने मांस या किसान को तैयार किया जो सब्जियां और अनाज पैदा कर चुके हैं।
  • छिपी हुई छवि, जिसे आप एक आहार चरण 10 पर हैं
    5
    कैफीन और अल्कोहल से बचें हालांकि दिन में सामना करने के लिए कॉफी की जरूरत होती है, कॉफी के जरिये बहुत अधिक कैफीन लेना, कैफीनयुक्त चाय या ऊर्जा पेय आपको भूख और थके हुए महसूस कर सकते हैं। नतीजतन, आप अपने आहार की उपेक्षा या एक अनियोजित भोजन का उपभोग करने के लिए परीक्षा ले सकते हैं। यहां तक ​​कि शराब भी भूख की भावना को छोड़ सकता है और अस्वास्थ्यकर खाने का कारण बन सकता है, खासकर शाम को जब आप कई घंटों के लिए पी रहे हैं।
  • यदि आप बहुत सी कॉफी पीते हैं या कभी-कभार पेय का आनंद लेते हैं, तो एक कप कॉफी और दूसरे या प्रत्येक शराब के बाद एक गिलास पानी पीने की कोशिश करें- इस तरह आप अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहें और भूख से पीड़ित हो सकते हैं।
  • छिपाने वाली छवि है कि आप एक आहार चरण 11 पर हैं
    6
    अगर आपको लगता है कि आप कुछ खामियों से पीड़ित हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें। यदि आप स्वस्थ खाने की आदतें नहीं बनाए रख सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि आपने अपने आहार पर नियंत्रण खो दिया है, तो आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं और समस्या की व्याख्या कर सकते हैं। भोजन संबंधी विकार, जैसे कि बुलीमिआ या आहार के कारण, भोजन और चिंता या असुविधा के बीच सहयोग के कारण अक्सर होते हैं हर साल कई व्यक्ति वजन कम करने के डर के कारण या तीव्र भावनाओं के कारण भोजन की समस्याओं का विकास करते हैं जिससे भोजन और पोषण के माध्यम से नियंत्रण की आवश्यकता होती है। विकारों के खाने के अन्य लक्षण हैं:
  • बिल्कुल मत खाओ;
  • भोजन को छोटे टुकड़ों या स्टाल में फेंक दें और भोजन समाप्त न करें;
  • बहुत जल्दी या बहुत धीरे खाएं और फिर बाथरूम में जाकर भोजन से छुटकारा पाएं;
  • बिना कटलरी या भोजन के लिए उपयुक्त उपकरणों के साथ खाएं;
  • प्रत्येक भोजन के बाद तीव्र शारीरिक गतिविधि करें;
  • कैलोरी की गणना करें और खाने की आदतों को एक जुनूनी तरीके से नियंत्रित करें।
  • अगर आपको लगता है कि आप कुछ खामियों से पीड़ित हैं, तो करीबी दोस्त या परिवार से समर्थन मांगिए। आप अपने चिकित्सक से संपर्क करके या इस समस्या में विशेषज्ञ चिकित्सक से संपर्क कर पेशेवर सहायता से लाभ भी पा सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com