गर्भावस्था संबंधी विकारों को कैसे प्रबंधित करें

अपनी गोद में एक बच्चा लाने से परेशान शारीरिक दर्द और जलन हो सकती है। इन विकारों में से कई को कम करने के बारे में जानने से गर्भावस्था प्रक्रिया का यह हिस्सा कम बोझ पड़ सकता है, और सफलतापूर्वक तब तक मदद मिल सकती है जब तक यह नहीं हो जाता।

कदम

गर्भनिरोधक असुविधाजनक कदम 1 के साथ सहल शीर्षक वाली छवि
1
सुबह की बीमारी को नियंत्रित और खत्म करने के लिए जानें जिस सुबह आप अनुभव करते हैं, मतली गर्भावस्था का एक मुश्किल पहलू हो सकता है। हालांकि, उन्हें नियंत्रित करने के लिए सीखने के तरीकों से गर्भवती महिलाओं को और अधिक आरामदायक गर्भावस्था के लिए इस विकार को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है।

  • छोटे और अधिक लगातार नाश्ते लेने का प्रयास करें
  • एक मजबूत गंध के साथ किसी भी जगह से बचें, जैसे कि कसाई, पेर्फियमियां, मछली बाजार, धूम्रपान कक्ष, ढालना क्षेत्र आदि।
  • हमेशा तुम्हारे साथ खाने के लिए स्वस्थ नाश्ता करें। पटाखे का एक थैली आसानी से बैग में प्रवेश करती है, और कई महिलाओं को इस भोजन को मतली को कम करने के लिए उपयोगी लगता है।
  • कुछ महिलाओं को एक बेहतर टोस्ट या खाना जो सुबह में बिस्तर से बाहर निकलने से पहले विशेष रूप से स्वादिष्ट नहीं खाने के लिए मिलते हैं बेडसाइड टेबल पर पटाखे या अन्य नाजुक-स्वाद वाले बिस्कुटों का एक पैकेट रखते हुए, उठने से पहले मतली को शांत करने के लिए कुछ खा सकते हैं।
  • प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें और स्वस्थ भोजन स्रोतों (प्रोटीन, जटिल कार्बोहाइड्रेट, बहुत हरे और पत्तेदार सब्जियां) के लिए चुनते हैं।
  • पहले बिस्तर पर जाएं, तनाव से बचें
  • अदरक, नींबू और लैवेंडर चाय के रूप में मदद कर सकते हैं, अरोमाथेरेपी या भोजन के लिए तत्व।
  • गर्भनिरोधक असुविधाजनक चरण 2 के साथ कोप नाम वाली छवि
    2
    गर्भधारण से जुड़े कब्ज को राहत देने की कोशिश करें। बाल विकास से संबंधित शारीरिक परिवर्तनों के परिणामस्वरूप, जब गर्भवती होती है तो कई महिलाएं कब्ज से पीड़ित होती हैं। यह विशिष्ट पेय और खाद्य पदार्थों के उपभोग के द्वारा और उन अभ्यासों को निष्पादित करके बेहतर नियंत्रित किया जा सकता है जो मदद कर सकते हैं।

  • गर्भावस्था के दौरान उत्पन्न होने वाली एक अन्य समस्या पेशाब का लगातार आग्रह है। यह वांछित से दूर सोने के रुकावट पैदा कर सकता है! यदि आप इससे ग्रस्त होते हैं, तो आप पाएंगे कि यह आमतौर पर तीसरी तिमाही के दौरान अपेक्षित मिठाई के पहले 13 हफ्तों के दौरान और फिर प्रभावी होगा। हालांकि निर्जलित न हो - बल्कि, रात के दौरान स्नान करने के लिए कम करने की कोशिश करने के लिए, दिन के दौरान बहुत कम समय और शाम को बहुत कम पीते हैं। दूसरी ओर, यह आने वाले समय के लिए प्रशिक्षण का एक रूप है।
  • यदि आप पेशाब के दौरान जलन या उत्तेजना महसूस करते हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें, आपके मूत्र पथ के संक्रमण हो सकते हैं।
  • गर्भनिरोधक असुविधाजनक कदम 3 के साथ कोप शीर्षक छवि
    3
    गर्भावस्था के कारण थकान कम करें थकान कई गर्भवती महिलाओं द्वारा साझा समस्या है अपनी नींद ताल को नियंत्रित करने के लिए, आप दिन के दौरान इसे बेहतर प्रबंधन कर सकते हैं।

  • नल की सराहना करने के लिए जानें जब आप घर पर हों, तो सप्ताहांत पर या दोपहर के भोजन के दौरान एक झपकी ले लो। एक बार फिर, यह भी एक प्रशिक्षण होगा जो आपको सामना करना होगा! इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि दूसरों को घर के काम के साथ, उठाने / बढ़ने / भारी वस्तुओं, किराने की खरीदारी, आदि के साथ अधिक मदद मिले। काम पर, कम से कम जाने के लिए और अपने कार्य को बदलने के लिए कहें, अगर वे आपको बहुत अधिक थकावट पैदा करते हैं रात में बाहर जाने से बचें, क्योंकि इससे आपकी थकावट बढ़ सकती है - अपने मित्रों और परिवार को सप्ताहांत पर या खाने के समय पर मिलें। यदि आप पहले से ही एक मां हैं, तो अपने बच्चों को एक झपकी ले लो।
  • गर्भनिरोधक असुविधाजनक कदम 4 के साथ कोप शीर्षक छवि
    4
    गर्भावस्था के दौरान दर्द का प्रबंधन करें गर्भवती महिलाओं को अक्सर इस विकार से पीड़ित होता है क्योंकि बच्चे को ले जाने की वजह से शारीरिक तनाव होता है, लेकिन ऐसे कदम होते हैं जो दर्द को बेहतर बनाए रखने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

  • लंबी अवधि के लिए खड़े या बैठे रहने से बचें यदि यह आपकी नियति में परिवर्तन की आवश्यकता है, तो उन्हें लागू करना सुनिश्चित करें।
  • उत्कृष्ट समर्थन के साथ नर्तकियों का दरवाजा। एक उचित जूते की दुकान पर जाएं अगर आपको जूता समर्थन के बारे में कुछ नहीं पता है
  • अगर आपको चीजों को उठाना पड़ता है, तो घुटनों से शुरू होने पर हमेशा गुनाह होता है
  • दुबला या दुबला मत करो, खासकर अचानक नहीं
  • किसी और को अपने बच्चों को पीछे की सीटों या कार सीट में जगह देने के लिए कहें।
  • पीठ दर्द से राहत दिलाने के लिए गर्म (गर्म नहीं) स्नान का लाभ उठाएं
  • दर्द को दूर करने के लिए गर्म संपीड़ित करें या गरम पानी की बोतलों का उपयोग करें।
  • अपने डॉक्टर से बात करें अगर कुछ भी आपकी मदद करे
  • गर्भनिरोधक असुविधाजनक कदम 5 के साथ कोप शीर्षक छवि



    5
    एक दोस्त या अपने साथी द्वारा निष्पादित मालिश प्राप्त करें गर्भवती महिलाओं के लिए तैयार की जाने वाली मालिश की तकनीक दर्द को कम कर सकती है और उन्हें मित्र को सिखाना आसान है।
  • गर्भनिरोधक असुविधाजनक कदम 6 के साथ कोप शीर्षक छवि
    6
    गर्भावस्था के दौरान बवासीर को रोकें गर्भावस्था के साथ जुड़े बवासीर को समाप्त करने में मदद करने के लिए बाथरूम में जाने के लिए एक प्रोग्राम को बनाए रखना सीखें।
  • गर्भनिरोधक असुविधाजनक कदम 7 के साथ कोप शीर्षक छवि
    7
    गोल अस्थिभंग के दर्द को प्रबंधित करने के लिए जानें शारीरिक उपचार, योग और शरीर के लयबद्ध आंदोलनों, सभी महिलाओं को मधुर रुको के दौरान दौर के बंधन से जुड़े दर्द को दूर करने में मदद कर सकती हैं।
  • गर्भनिरोधक असुविधाजनक कदम 8 के साथ कोप नाम वाली छवि
    8
    जब आप बीमार हैं तो सावधानी बरतें यदि आप गर्भवती होने पर बुखार आते हैं, तो अपने आप को और अपने बच्चे को खतरे में डालने से रोकने के लिए इसे सुरक्षित रूप से कम करना सीखें।

  • अपने चिकित्सक से सही दवाओं को लिखने के लिए कहें कुछ दवाएं जिन्हें आप सुरक्षित मानते हैं जब आप गर्भवती नहीं होते हैं तो भ्रूण के लिए हानिकारक हो सकता है, इसलिए हमेशा कुछ भी लेने से पहले स्वयं को सूचित करें।
  • टिप्स

    • कई गर्भवती महिलाओं के लिए मूड स्विंग आम हैं और परेशानी का कारण हो सकता है सबसे पहले, वे सामान्य हैं! आप अधिक से अधिक उदास, अधिक संवेदनशील, अधिक प्रसन्न, अधिक उत्साहित, अधिक मूडी, अधिक चिंतित, अधिक चिड़चिड़ा, सामान्य से अधिक खुश और इतने पर मीठी प्रतीक्षा के दौरान, आप पहले से ही अपने खुद के हैं ज्यादा महसूस करने के लिए इच्छुक हैं। अधिक बार रोना गर्भावस्था के दौरान काफी विशिष्ट है। यह बहुत ही भावनात्मक परिवर्तन का एक क्षण है, इसलिए अपने आप पर दया करें, आराम करो और याद रखें कि हर मूड में परिवर्तन होगा। दूसरों के साथ बात करना, अधिक भावनाओं को वेंट करने का एक अच्छा तरीका है। जाहिर है, शराब, कैफीन या ड्रग्स का सहारा नहीं लेना - मित्रों और परिवार आपके आराम का सबसे अच्छा स्रोत हैं
    • नींद को प्रोत्साहित करने के लिए अपने बिस्तर पर एक तकिया या दो अतिरिक्त जोड़ें वजन घटाने के साथ, पेट क्षेत्र का आकार आपको अधिक असहज महसूस कर सकता है इस हिस्से को समर्थन में सहायता करने के लिए कुशन रखें और काठ का क्षेत्र का समर्थन करने से दर्द को आंशिक रूप से कम कर सकते हैं और आपको संतुलित बनाए रख सकते हैं। यदि आपका पार्टनर बहुत आगे बढ़ता है, तो यह गलती से रात भर हिट होने की संभावना कम कर सकती है। तकिया आपके बीच एक बाधा नहीं बनें!
    • गर्भावस्था के दौरान सूजन परेशानी का एक बड़ा कारण हो सकता है। चिकित्सा शर्तों में एडिमा के रूप में जाना जाता है, इसका पैर, उंगलियां, पैर और टखनों पर प्रभाव पड़ सकता है। अक्सर विश्वास या सगाई की अंगूठी को मिठाई इंतजार के एक भाग के लिए हटा दिया जाना चाहिए, क्योंकि उंगलियों में फूल आ सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर गर्भावस्था के दौरान द्रव को बरकरार रखता है। बैठो और 90 फीट कोण पर अपने पैरों को ऊपर उठाने की कोशिश करें, या पूरी तरह से झूठ बोलें, लेकिन इसे झुकाव के लिए एक कुशन के साथ अपनी पीठ का समर्थन करें। जूते जो आपको अच्छी तरह से फिट हैं, किसी भी प्रकार के तंग कपड़े से बचें, अपने नमक की मात्रा में कमी या कटौती करें और बहुत से पानी पीयें
    • गर्भावस्था के दौरान स्तन पीड़ा एक सामान्य कारण है। सौभाग्य से, यह लक्षण सबसे महिलाओं के लिए पहली तिमाही के बाद शांत हो जाता है आप जिन बेहतरीन चीजों में से एक कर सकते हैं उनमें से एक यह कोशिश करता है कि आप उन ब्राओं पर आज़मा रहे हैं जिनसे आपको यह सुनिश्चित करना है कि वे आपको ठीक से फिट करते हैं। हो सकता है कि आपको बड़ी संख्या में हो, क्योंकि आपकी सीने में कम से कम एक आकार बढ़ सकता है मिठाई प्रतीक्षा के दौरान इसे नियंत्रण में रखना जारी रखें, क्योंकि विकास जारी है एक ब्रा की तलाश करें जिसमें व्यापक कंधे पट्टियां और कपड़े का एक मोटा टुकड़ा और नीचे का समर्थन है, ज्यादातर कपास का चयन करें। यदि ब्रा को बदलते समय कम से कम इस विकार को सहन करने के दौरान स्तन दर्द नहीं निकलता है, तो अपने डॉक्टर से बात करें
    • जितना संभव हो उतना शारीरिक गतिविधि करना जारी रखें, जो आपके साथ काम कर रहे डॉक्टर की सलाह पर। गर्भावस्था के दौरान अनुभव किए जाने वाले कई विकारों से बचने के लिए फिट रखना एक महत्वपूर्ण तरीका है।

    चेतावनी

    • यदि आप बहुत उल्टी कर चुके हैं, तो अपने आप को पुनः संयोजित करने के लिए बहुत सारे पानी पीयें। बाद में अपने चिकित्सक के साथ इस पर चर्चा करना सुनिश्चित करें
    • गर्भावस्था के दौरान किए गए टेस्ट कई गर्भवती महिलाओं के लिए दर्द का एक स्रोत हो सकता है। मधुमेह परीक्षण के लिए, कुछ उपकरणों के संपर्क के द्वारा या शराब की चपटी (बहुत प्यारी!) के स्वाद के द्वारा, उस कमरे के तापमान के आधार पर आपको लंबे समय तक इंतजार करना पड़ सकता है। सुई आदि। आपको हमेशा सूचित करने के लिए प्रश्न पूछें और अपने डॉक्टर को अपनी समस्याओं, आपकी शर्मिंदगी या आपके दर्द के बारे में बताएं। लगातार पूछें आश्वस्त होने के लिए
    • अपने डॉक्टर के लिए हमेशा आपकी आवश्यकताओं के अनुसार विशेष रूप से सलाह के लिए पूछें
    • विस्तारित अवधि के लिए असामान्य, असहनीय, अजीब या दर्दनाक दिखाई देने वाला कोई भी विकार एक संकेत है कि आपको तत्काल अपने चिकित्सक या दाई को देखना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com