सुबह में कैसे प्रेरित किया जाए

आप जो चीजें सुबह में करते हैं उस दिन के मूड को प्रभावित करते हैं यदि सुबह अराजक और तनावपूर्ण है, तो संभवतया यह दिन शेष होगा। सुबह से प्रेरित होने के लिए कुछ योजना की आवश्यकता होती है - कुछ लोग प्रकृति के प्रारंभिक उदय हैं, लेकिन कुछ सरल बदलाव करके, आप एक संगठित और शांत सुबह की दिनचर्या बना सकते हैं। जब आप उठेंगे तब प्रेरित होकर आपको पूरे दिन अधिक उत्पादक बना देगा।

कदम

भाग 1

स्वस्थ भोजन की आदतें और शाम के लिए सो जाओ पिछला
छवि शीर्षक से सुबह में कदम प्रेरित 1
1
रात और रात को दोपहर का भोजन तैयार करें सुबह में आपको करने के लिए कई चीजें हैं: आपको बाहर जाने, पालतू जानवरों और बच्चों की देखभाल करने या काम करने से पहले विभिन्न कार्यों को बाँधना है। इसलिए आप नाश्ते की तैयारी करके और रात को दोपहर के भोजन से लोड को हल्का कर सकते हैं। यदि आपको सब करना है तो दोपहर का भोजन ले जाना है और बाहर जाना है, तो आप नाश्ते को छोड़ने की संभावना कम हैं क्योंकि आप जल्दबाजी में हैं और लंच के लिए फास्ट फूड पर अस्वास्थ्यकर भोजन खाने से भी बचें।
  • ऊर्जा स्तर उच्च रखें जिस ऊर्जा ने पिछले शाम के रात्रि भोज दिया था वह पहले ही सुबह में थक गया था। एक उच्च फाइबर नाश्ता खाने से आपके रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर होता है, और अधिक सक्रिय और केंद्रित महसूस होता है आपको सुबह और अधिकतम दिन में अधिकतम से प्रेरित महसूस करने के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है। रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट से बचें, जैसे डोनट्स, क्योंकि वे ग्लाइकेमिक स्पाइक पैदा करते हैं और फिर चीनी में अचानक गिरावट होती है
  • एक सरल और पौष्टिक नाश्ता खाएं अंडे उबालें और फ्रिज में उन्हें पहले दिन में डाल दिया, इसलिए वे व्यस्त सुबह के लिए तैयार हैं- उन्हें एक मफिन और एक केला के साथ, एक संतुलित नाश्ते की गारंटी के लिए। एक और अच्छा समाधान एक रात में दलिया खाना बनाना है धीमी गति से कुकर. सुबह में फलों के साथ गर्म खाने का आनंद लें और फ्रिज में बचे हुए बचाओ, सप्ताह के दूसरे दिनों के लिए एक त्वरित नाश्ता तैयार करें।
  • एक संतुलित दोपहर का भोजन तैयार करें एक ट्यूपरवेयर-प्रकार कंटेनर लें और प्रोटीन-समृद्ध सलाद बनाएं पैन के तल में सॉस रखो, तो इस तरह खीरे, टमाटर, गाजर और छोला के रूप में सब्जियों की एक परत जोड़ने, ग्रील्ड चिकन की तरह दुबला प्रोटीन गठबंधन और अंत में एक अंतिम परत-हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ एकीकृत के साथ कंटेनर को बंद ढक्कन और रेफ्रिजरेटर में इसे स्टोर करें सलाद पूरे रात ताज़ा रहेगा क्योंकि पत्तियों को मसाला से अलग किया जाता है। जब आप इसे दोपहर के भोजन के लिए तैयार करने के लिए तैयार होते हैं, तो आपको मसाला को समान रूप से वितरित करने के लिए सामग्री को मिश्रण करना होगा और फिर इसे एक डिश में डालना होगा।
  • छवि शीर्षक से सुबह में कदम 2 प्रेरित
    2
    एक स्वस्थ रात का खाना खाओ शरीर शाम के भोजन की तरह उपयोग करता है "ईंधन" रात के दौरान शाम को जब आप सही खाद्य पदार्थों के साथ शरीर को पोषण करते हैं, तो अगली सुबह आप अधिक प्रेरित और अधिक ऊर्जा के साथ जागते हैं। आप ग्रील्ड चिकन, मछली या सेम जैसे दुबला प्रोटीन खा सकते हैं - ब्राउन चावल या क्विनोआ की तरह सब्जियां और जटिल कार्बोहाइड्रेट जोड़ें।
  • शरीर भोजन को पचाने के लिए बहुत ऊर्जा की खपत करता है यदि आपके पास सो जाने से पहले ही एक बड़ा डिनर है, तो सोना मुश्किल होगा - आपको सो जाने से पहले दो या तीन घंटे खाना चाहिए। इस तरह, चादरों के नीचे डालने से पहले शरीर को पाचन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए हर समय अनुमति दें। शर्करा या वसा वाले खाद्य पदार्थों से बचें, क्योंकि वे रक्त में शर्करा या परेशान पेट में अचानक वृद्धि करते हैं, दोनों जिनमें से नींद आना कठिन होता है
  • छवि का शीर्षक सुबह 3 में प्रेरित होना चाहिए
    3
    बिस्तर पर जाने से पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करें टेबलेट, स्मार्टफोन, कंप्यूटर और टेलीविजन मस्तिष्क को सक्रिय करता है, जो आराम से ज़िंदा और जीवंत रहता है - अगर मस्तिष्क सतर्क है, तो सोना मुश्किल होता है और जब सो जाता है, तो आप सुबह में कम प्रेरित महसूस करते हैं। ऐसा होने से रोकने के लिए, बिस्तर पर जाने से कम से कम एक घंटे पहले सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करें।
  • इन उपकरणों की कृत्रिम रोशनी, सर्कैडियन ताल को तोड़ देती है, मेलाटोनिन की रिहाई को दबा रही है - सो हार्मोन - और आपको जागने के लिए लंबे समय तक रहने के लिए रात के दौरान बाधित एक नींद आने के बाद अगली सुबह उदास और चिड़चिड़ापन महसूस करना
  • छवि शीर्षक से सुबह 4 बजे प्रेरित हो
    4
    सोने से पहले कैफीन से बचें यह पदार्थ कई घंटे तक ध्यान दहलीज रखता है। जब आप शाम को पीते हैं, तो सो जाने के लिए अधिक समय लें, आपको अधिक परेशान नींद आती है और सुबह आप सुन्न महसूस करते हैं, बल्कि ऊर्जावान होते हैं। बिस्तर से पहले कम से कम एक घंटे में कॉफी, चाय या पेय जैसी पेय से बचें।
  • वैकल्पिक रूप से, कैफीन के बिना पेय चुनते हैं, जैसे डिकैफ़िनेटेड चाय या गर्म दूध, जिनके पास प्रभाव पड़ता है - यह आसान हो जाएगा ताकि सो और अच्छी तरह सो सकें।
  • छवि का शीर्षक सुबह 5 में प्रेरित होना चरण 5
    5
    सो जाने से पहले शराब न लें सोना समय से पहले एक गिलास पीना जितना लगता है उतना आराम नहीं है। शराब एक शामक है, इसलिए पहले आपको नींद आती है- लेकिन जब इसका प्रभाव फड़फड़ाता है, तो यह एक उत्तेजक प्रभाव को उत्तेजित करता है, यह आपको जागता है और सोने में वापस जाने में सक्षम होना बहुत कठिन होगा। बाकी के चक्रों को रोकें और आप नींद की गुणवत्ता का आनंद लेने में सक्षम नहीं होंगे जो आपको ताज़ा महसूस करने की आवश्यकता होती है।
  • शराब की खपत को एक या दो बार पीने के लिए सीमित करें और बिस्तर पर जाने से कम से कम दो घंटे पहले आखिरी बार पीने का प्रयास करें।
  • छवि का शीर्षक सुबह 6 में प्रेरित हो
    6
    एक शाम का दिनचर्या बनाएं "शुभ रात्रि अनुष्ठान" यह सिर्फ बच्चों के लिए नहीं है सुनिश्चित करें कि आप सो जाओ और अपनी नींद को रखने के लिए शरीर और मन के लिए उपयोग करें। एक अच्छा रात की नींद आवश्यक है कि नए दिन ऊर्जावान और ध्यान केंद्रित करने के लिए शुरू करें।
  • एक पुराने जमाने की पुस्तक या एक पत्रिका पढ़ें - अपने दिमाग को टायर और जब आप पढ़ते हैं तो तेज़ी से सो जाते हैं। हालांकि, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करने से बचें, क्योंकि उनकी रोशनी आपको जागती रहती है, यह नहीं बताती कि आप संदेश या अनुप्रयोगों को नियंत्रित करने के लिए अधिक परीक्षा देंगे।
  • अपनी मांसपेशियों को आराम करो शरीर में तनाव को दूर करने के लिए गर्म स्नान और थोड़ा कोमल खींचने के कुछ तरीके हैं - मांसपेशियों को लंबे, व्यस्त दिन के बाद बढ़ाया जाता है स्नान या खींचने से आराम करने और अधिक आसानी से सोते रहने में मदद मिलती है।
  • प्रत्येक रात सात से नौ घंटे सोते रहें। यह आपको नींद के सभी चरणों में जाने की अनुमति देता है नींद के चार चरण हैं जो हर 90 मिनट या दोहराए जाते हैं - यदि आप 7 घंटे से कम समय सोते हैं, तो आप उन सभी को पार नहीं कर सकते।
  • पता है कि सामान्य रूप से स्वास्थ्य के लिए नींद महत्वपूर्ण है इसका अभाव स्मृति की हानि का कारण बनता है, एकाग्रता और थकावट की भावना में कमी आई है। अच्छी तरह से स्लीपिंग प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है और नियंत्रण में वजन रखने में मदद करता है। अच्छा पुनर्संस्थापक नींद ऊर्जा, प्रेरणा और सामान्य भलाई में सुधार करता है
  • भाग 2

    सुबह का नियंत्रण रखना
    छवि का शीर्षक सुबह 7 में प्रेरित होना चरण 7
    1
    से बचें अलार्म स्नूज़ बटन दबाएं. यह आपकी पहली प्रवृत्ति है जब आप आरामदायक बिस्तर और अलार्म रिंगों में गर्म होते हैं। यदि आप स्नूज़ बटन को दबाते हैं और सोने पर वापस जाते हैं, तो नींद साइकिल रीसेट करें, लेकिन अगली बार जब आप अलार्म बजाते हैं तो आपको और अधिक परेशान महसूस होगा, क्योंकि आप एक नया चक्र बाधित करेंगे यह एक वास्तविक विकार है, जिसे कहा जाता है "नींद की जड़ता" या यहां तक ​​कि "सोने की हैंगओवर"। अलार्म की पहली आवाज़ से उठने की आदत में जाओ, आपको दिन का सामना करने के लिए अधिक सतर्क और प्रेरणा मिलेगी।
    • पर्दे को थोड़ा खोलें। जब रोशनी सुबह में कमरे में प्रवेश करती है, तो उठना आसान हो जाता है - भोर का प्रकाश आपके शरीर को बताता है कि यह स्वाभाविक रूप से जागने का समय है और आपको हल्का नींद के चरण में प्रवेश करने की अनुमति मिलती है, जिससे कि यह एक अलार्म घड़ी की आवाज पर बिस्तर से बाहर निकलना आसान है
    • 10 या 15 मिनट पहले अलार्म सेट करें - ऐसा करने से, सुबह और बेहतर ढंग से सामना करें, विभिन्न कार्यों में जल्दी न करें। धीरे से बिस्तर से उठो और थोड़ा खींच कर।
    • हर रात एक ही समय में बिस्तर पर जाने के लिए प्रतिबद्ध, यहां तक ​​कि सप्ताहांत और छुट्टियों पर भी। निरंतर स्वस्थ नींद के एक मॉडल की कुंजी है, क्योंकि सर्कडियन लय हमेशा सिंक्रनाइज़ रहता है जब आप हमेशा हर रात एक ही दिनचर्या रखते हैं।
  • मस्तिष्क चरण 8 में प्रेरित हो



    2
    जब आप ड्रेस करते हैं तो पल को सरल बनाएं कोठरी में पहनने के लिए तैयार दो या तीन संयोजन रखें। उदाहरण के लिए, एक शर्ट, पिछवाड़े की एक जोड़ी और एक पिछलग्गू पर एक बेल्ट तैयार करें और उनके नीचे संबंधित जूते रखो - इस तरह, समय बर्बाद करने से बचें कपड़े को सुबह चुनने का।
  • अपने खेल के कपड़े के साथ सो जाओ अगर, सुबह में पहली बात, आप शारीरिक गतिविधि करना चाहते हैं, यह "मेकअप" यह आपको चिंता करने के लिए कार्यों को कम करने की अनुमति देता है और आप जिम जाने के लिए तैयार हैं।
  • छवि शीर्षक से सुबह 9 बजे प्रेरित हो
    3
    शरीर को पुनर्जन्म करें सुबह में, जब आप उपवास की पूरी रात के बाद जागते हैं, तो आप निर्जलित होते हैं मस्तिष्क की कोशिकाओं को सक्रिय करने के लिए नाश्ते के दौरान एक गिलास पानी या थोड़ा सा रस पीता है - यह अधिक सतर्क और प्रेरित महसूस करने के लिए एक त्वरित तकनीक है।
  • मॉडरेशन में कैफीन-आधारित पदार्थों का सेवन करें। एक कप या दो कॉफी या चाय की मदद से आप बेहतर जगा लेकिन अतिरंजना से बचें - यदि आप तीन कप से अधिक पेय पीते हैं, तो आप परेशान हो सकते हैं और विचलित हो सकते हैं - कैफीन भी प्रेरणा को कम कर सकता है, क्योंकि आप अच्छी तरह से ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते।
  • छवि शीर्षक से सुबह 10 बजे प्रेरित हो
    4
    सुबह में शारीरिक रूप से सक्रिय रहें हर कोई सुबह में शारीरिक गतिविधि के पूरे सत्र से लाभ उठाता है जैसे ही वे जागते हैं। यदि सुबह बाहर काम करना होता है तो इसका मतलब है कि 7-9 घंटे नींद कम हो, शायद दिन में बाद में व्यायाम करना बेहतर होता है। हालांकि, शुरुआती घंटों के दौरान शारीरिक गतिविधि को पूरा करने के लिए कम क्षण ढूंढने से आपको अधिक जाग और ऊर्जावान महसूस करने में मदद मिलती है।
  • जब आप दिन के लिए तैयार हो जाएं तो कुछ संगीत सुनें। इसे सुनें और अपने दांतों को ब्रश करने या कॉफी लेने के दौरान नृत्य करें - यहां तक ​​कि केवल दो या तीन मिनट का आंदोलन बहुत महत्वपूर्ण है
  • पांच मिनट के लिए एक त्वरित पैदल चलना एक त्वरित चलना खून के संचलन में मदद करता है और मस्तिष्क को सक्रिय करता है - आप दिन का सामना करने के लिए और अधिक प्रेरित महसूस करेंगे।
  • छवि शीर्षक से सुबह 11 बजे प्रेरित हो
    5
    दरवाजे के पास एक सफेद बोर्ड और एक टोकरी रखो। सभी चीजों को व्यवस्थित रखें, ताकि आपको सभी आवश्यक चीजें याद होंगी, जैसे चाबियाँ लेना और कुत्ते को खिलाना। घर छोड़ने से पहले जिन चीजों की ज़रूरत होती है उन्हें स्लेट पर लिखें - प्रवेश द्वार के निकट एक टोकरी रखो, जहां आप बाहर निकलते समय आपको आवश्यक वस्तुओं को रख सकते हैं।
  • चाबियाँ, सीजन टिकट, बटुआ, बैग, धूप का चश्मा और रूकसाक अंदर रखो, इसलिए सुबह आप सभी जानते हैं कि सभी आवश्यक हैं और आप उन्हें चुन सकते हैं और बाहर जा सकते हैं।
  • स्लेट पर घर छोड़ने से पहले आपको उन चीजों की सूची लिखें, जिन्हें आप करने की ज़रूरत है। हर सुबह इसे जांचें, इसलिए जब आप बाहर जाते हैं तो आपको पता है कि आपको सब कुछ याद आया है उदाहरण के लिए, लिखें: "बिल्ली का खाना दे दो, दोपहर का भोजन और कॉफी ले लो"।
  • भाग 3

    जीवन में प्रेरणा बढ़ाएं
    छवि का शीर्षक सुबह 12 में प्रेरित हो
    1
    आशावाद विकसित करता है सकारात्मक दृष्टिकोण रखने से प्रेरणा बनाए रखने में मदद मिलती है। जब आपके पास एक आश्वस्त दृष्टिकोण होता है, तो आप महसूस करते हैं कि इच्छाएं और लक्ष्यों को प्राप्त किया जा सकता है। यदि आप सकारात्मक नहीं हैं, तो आप उन चीज़ों को स्थगित या छोड़ देते हैं जिन्हें आप चाहते हैं या करने की ज़रूरत है- आप खुद के लिए अच्छी चीजों को छोड़ सकते हैं क्योंकि वे बहुत मुश्किल लगते हैं एक डायरी के साथ इस कार्य में स्वयं सहायता करें - आप सुबह और पूरे दिन काम करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • आप जिस चीज को बंद कर रहे हैं, उसके बारे में सोचना, जैसे कि स्कूल में वापस जाना
    • डायरी में दो स्तंभ बनाएं पहले एक में उन कठिनाइयों को लिखिए, जो आपको लगता है कि आप अपने सपनों तक पहुंचने से रोका जा रहे हैं (इस मामले में, स्कूल में वापस जाएं)। उदाहरण के लिए: "मेरे पास अपना अध्ययन फिर से शुरू करने के लिए मेरे पास पर्याप्त पैसा नहीं है मेरे पास समय नहीं है"।
    • दूसरे कॉलम में लिखें कि आपके लक्ष्य तक पहुंचने के लिए यह कितना अच्छा होगा। आपका जीवन जल्द ही बाद में होगा, एक साल बाद और पांच साल बाद आप अपना उद्देश्य कैसे प्राप्त करेंगे? उदाहरण के लिए: "मैं अपने सपनों का काम करने के लिए योग्य हूं, मैं बहुत पैसा कमा सकता हूं, मैं एक घर खरीद सकता हूं"। इन परिणामों से परिणामस्वरूप आनन्द और गर्व की भावनाओं को पहचानें
    • खुशी और गर्व की अपनी भावनाओं को बढ़ाएं, अपने लक्ष्य की दिशा में एक छोटा सा कदम उठाएं। उदाहरण के लिए, आप वित्तीय सहायता पाने के लिए विश्वविद्यालय के कार्यक्रमों के लिए अनुसंधान कर सकते हैं या स्कूल से संपर्क कर सकते हैं।
    • हर हफ्ते अपनी डायरी में लिखें, परिणाम प्राप्त करने और कठिनाइयों का सामना करने के बारे में ध्यान दें - यह ध्यान रखें कि पिछली सप्ताह का सामना करने वाली बाधाओं को कैसे दूर कर सकते हैं। आप प्रगति की जागरूकता के लिए उच्च प्रेरणा रख सकते हैं और अपने कौशल को व्यवहार में डाल सकते हैं समस्या सुलझाना कठिनाइयों को दूर करने के लिए
  • छवि शीर्षक से सुबह 13 में प्रेरित हो
    2
    प्राप्त लक्ष्यों के लिए सम्मानित किया प्रोत्साहन प्रेरणा में मदद करता है ठीक तरह से जब आप एक अच्छी बात करने के लिए एक इलाज के साथ एक पालतू इनाम, आप भी अपने आप को इनाम चाहिए आपके द्वारा प्राप्त किए गए प्रत्येक छोटे लक्ष्य के लिए पुरस्कार प्राप्त करें - उदाहरण के लिए, जब आप अपना कार्य पूरा कर लें, तो अपने टेबलेट पर वीडियो गेम पर 10 मिनट चलाएं
  • नकद पुरस्कार अक्सर उनको प्रेरित करते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य एक दोस्त के साथ 20 मिनट चलना है, तो 20 यूरो जब आप खुद को नियुक्ति पर उपस्थित करते हैं और पैदल चलते हैं, तो आप पैसे कमाएँगे। आप देखेंगे कि आप हर दिन चलने के लिए दृढ़ता से प्रेरित हैं I
  • छवि का शीर्षक सुबह 14 में प्रेरित होना
    3
    सीमा निर्धारित करें जब आप एक हज़ार प्रतिबद्धताओं से अभिभूत महसूस करते हैं, तो आपके पास अपने लक्ष्यों तक पहुंचने में थोड़े समय होते हैं - बहुत अधिक दायित्वों को प्रेरणा को कम कर देता है कहने के लिए जानें "नहीं" गैर-मूलभूत कर्तव्यों के लिए - यदि आप खुद का ख्याल नहीं रखते, तो कोई और नहीं करेगा सिर्फ उन वचनबद्धताओं पर ध्यान दो, जो आवश्यक हैं और जानते हैं कि कैसे कहें "नहीं" दूसरों के लिए
  • कार्यों को स्वीकार करने से बचें, क्योंकि आप दोषी महसूस करते हैं। यदि आप दूसरों के लिए उन्हें छोड़ने के लिए चीजें करने के लिए तैयार हैं, तो आप अंततः असंतोष और कड़वाहट से भरा महसूस करेंगे।
  • अपनी प्राथमिकताओं की एक सूची बनाओ उन चीज़ों पर ध्यान दें जो आपके लिए वास्तव में महत्वपूर्ण हैं और आप अपना समय कैसे व्यतीत करना चाहते हैं - अगर आपकी प्राथमिकताओं में कुछ नहीं है, तो धीरे-धीरे गिरावट सीखना सीखें
  • संक्षिप्त हो, लेकिन फर्म। लंबे स्पष्टीकरण देने के लिए बाध्य नहीं महसूस करें, संक्षिप्त, ईमानदार और दयालु हो। बस कहने के लिए कहा: "नहीं, मैं इस वर्ष धन उगाहने का आयोजन नहीं कर सकता, पूछने के लिए धन्यवाद। घटना के लिए शुभकामनाएँ"।
  • छवि का शीर्षक सुबह 15 में प्रेरित हो
    4
    उत्तेजक लोगों के साथ खुद को चारों ओर से घेरे जब आपके करीबी और सकारात्मक लोगों के पास हो, तो आपको बारी-बारी होने की संभावना है और अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करें। इस तरह, आपको एक-दूसरे के प्रति जवाबदेह होने के लिए प्रेरित किया जाएगा सकारात्मकता संक्रामक है, जब आपके निकट के लोग आशावादी और प्रेरित होते हैं, तो आप अपनी सकारात्मकता बढ़ाते हैं
  • एक संरक्षक से संपर्क करें उदाहरण के लिए, आप अपने अध्ययन को फिर से शुरू करना चाहते हैं, लेकिन आपके आस-पास कोई भी आपकी सहायता नहीं करता है स्कूल से संपर्क करें और उस छात्र को जानने के लिए कहें जो सफलतापूर्वक कार्यक्रम पूरा कर चुका है, अच्छे ग्रेड प्राप्त करने की सलाह के लिए उससे बात करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com