भावनात्मक दृष्टिकोण के दृष्टिकोण से कैसे स्वतंत्र रहें

भावनात्मक दृष्टिकोण से मजबूत और स्वतंत्र होने के नाते, खुश रहने का एक अभिन्न अंग है। जब हम दूसरों की अपनी धारणा के लिए दूसरों पर निर्भर करते हैं, इसका मतलब है कि हम वास्तव में एक दूसरे को नहीं जानते हैं सौभाग्य से, स्वयं को स्वीकार करके, सोचने में हमारी सोच को संशोधित करके और हम क्या कर रहे हैं और हम क्या अनुभव करते हैं, इस बात के लिए सतर्क रहने के लिए सक्रिय प्रगति को बदलकर, हम उस आंतरिक शांति की शांति और स्वतंत्रता की खोज कर सकते हैं जो हम चाहते हैं। पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1

अपने आप को स्वीकार करें
इमेजन्सली इंडिपेंडेंट चरण 1 के शीर्षक वाला इमेज
1
यह अतीत को सुधारता है उदाहरण के लिए माता-पिता लें: इनमें से ज्यादातर असाधारण नहीं हैं क्या वे इतने असाधारण नहीं हैं कि वे हमें प्यार नहीं करते हैं या हम प्रेम के योग्य नहीं क्यों हैं? नहीं। यद्यपि यह समझना मुश्किल है कि जब आप एक बच्चा हैं वे इतने महान नहीं हैं क्योंकि उन्हें नहीं पता कि वे क्या कर रहे हैं - ज़ाहिर है, वे कोशिश करते हैं, लेकिन वे इंसान हैं। अपने दर्द के लिए उन्हें (या एक पूर्व, उदाहरण के लिए) दोष देने के बजाय, अपने दृष्टिकोण को बदलने की कोशिश करें एहसास है कि वे क्रोध, नफरत या असंतोष के लायक नहीं हैं सबसे बुरी स्थिति में वे करुणा के लायक हैं, विपरीत मामले में वे करुणा के पात्र हैं
  • चाहे आप 20 या 70 साल के हों, संभवतः आपके पास रिश्तों से संबंध थे, जिनसे आप एक छोटे से पस्त हो गए थे। हम मनुष्य किसी भी व्यक्तिगत दिवालियापन / चर्चा / निराशा / अस्वीकृति लेने की प्रवृत्ति रखते हैं, हमारी मानसिक नोटबुक्सों को संक्षेप में प्रस्तुत करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप हम उस मूल्य के अनुरूप हैं। सबसे पहले हमें इसे पूरा करना होगा अतीत अतीत की है और वहाँ रहना चाहिए। इसकी एक दुर्लभ महत्व है
  • इमेजिसली इंडीपेंडेंट स्टेप 2 नामक इमेज
    2
    क्षमा करें और भूलें यह अपने आप को स्वीकार करने और अतीत को सुधारने में एक मौलिक कदम है। जब आप किसी नाराजगी को सहन नहीं करते हैं और निजी स्तर पर सब कुछ लेना बंद कर देते हैं, तो आप अपने आप के एक प्राकृतिक और शुद्ध संस्करण के साथ, भावनात्मक दृष्टिकोण से मजबूत और स्वतंत्र होंगे। आप भी खुश होंगे!
  • अगली बार जब आप किसी से गुस्सा आते हैं, तो पता है कि उसके पास आपके साथ कुछ भी नहीं है। यह उनके फैसले के बारे में है और आपके पास कोई नियंत्रण नहीं है, जो ठीक है। यह आपके जीवन की योजना में एक तुच्छ क्षण है, जिसे जल्द ही पूरी तरह से भुला दिया जाएगा।
  • उस ने कहा, इसका मतलब यह नहीं है कि कुछ लोगों को इसे आसानी से पारित करना होगा। उन्हें माफ़ कर दो, उनके व्यवहार को भूल जाओ, लेकिन अपनी अपेक्षाओं को बदल दें। क्या आपके मित्र ने दोपहर के भोजन के लिए आपके लिए एक घंटे का समय दिया था? रन बनाए। अगली बार (अगर अगली बार होगी) आपको पता चल जाएगा कि कैसे स्थिति को संभालना है।
  • इमेजिंग इमोशन इंडीपेंडेंट स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपने साथ समय व्यतीत करें पिछली बार कब था कि आप अपना फोन निकाले बिना विचलित होकर समय को मार सकते थे? आजकल हम लगातार उत्तेजनाओं के साथ बमबारी कर रहे हैं, जो अंततः हमें आत्मनिरीक्षण और हमारे मन के ज्ञान से विमुख कर रहे हैं। अब शुरू करें, अपने लिए एक दिन में लगभग 20 मिनट खर्च करें दूसरी ओर, आपकी कंपनी की तुलना में कौन सी दूसरी कंपनी बेहतर है?
  • उन क्षणों में, देखें कि आपका मन कैसे भटकता है यह किस दिशा में ले जाता है? आप अपने विचारों को कैसे विस्तृत करते हैं? ध्यान रखें कि आपके सिर में वास्तव में कितनी आकर्षक बातें हैं आप अपने बारे में क्या सीख सकते हैं?
  • इमेजन्सली इंडिपेंडेंट स्टेप 4 नामक छवि
    4
    पता है कि आप कौन हैं यह दर्पण को देखने और कहते हैं, "मैं चींटी हूं, है ना?" यह एक चींटी से पूछने की तरह है, ऊपर दिए चरणों के अलावा, कुछ महत्वपूर्ण बिंदु हैं जो सभी के लिए अच्छे हैं:
  • आप किसी और के रूप में सम्मान के योग्य हैं कोई "बेहतर" इंसान नहीं हैं - हमारे पास सभी ताकत और कमजोरियां हैं
  • आपके प्रतिभा और रुचियां हैं वे क्या हैं?
  • आपके विचार और विचार हैं ऐसी चीजें हैं जो आपको पसन्द हैं और जिन चीज़ों को आप पसंद नहीं करते हैं वे क्या हैं?
  • आपके पास मूल्य हैं आपके पास प्रतिबद्धता है क्या बातें / अवधारणाओं / विचारों को आप सही पर विचार करते हैं?
  • भाग 2

    सोच का रास्ता बदलें
    इमेजेंसली इंडिपेंडेंट स्टाइल 5 नाम वाली छवि
    1
    खुद को जांचें ऐसे कई तरीके हैं जिनमें एक व्यक्ति भावनात्मक रूप से निर्भर हो सकता है। सबसे आम प्यार संबंध है हम स्नेह, सेक्स, अनुमोदन और बहुत कुछ के लिए पार्टनर पर निर्भर होना सीखते हैं जब ऐसा नहीं होता है, तो हमें कुछ गलतियां होने या किसी कारण से कम गिनने की भावना होती है। आप भावनात्मक रूप से निर्भर कैसे हैं? पार्टनर के साथ? दोस्तों के साथ? सहकर्मियों के साथ या अपने मालिक के साथ? आप किससे मिलते हैं? निम्न में से कुछ पहलुओं पर विचार करने के लिए क्षेत्रों की पहचान करने के लिए:
    • क्या आप आसानी से ईर्ष्या करते हैं? क्या आप खुद को दूसरों के साथ तुलना करते हैं ताकि आप अपना दिन बर्बाद कर सकें?
    • क्या दूसरों ने आपकी उम्मीदों को निराश किया है? यह अधिक बार कौन करता है?
    • जब आप अकेले होते हैं, तो दूसरों की तलाश में अच्छा लगता है? जब आप दूसरों के साथ नहीं होते हैं तो क्या शून्यता की भावना है?
    • क्या आपके लिए एक भागीदार है या साथी होने का विचार खुशी का मतलब है?
  • इमेजिसली इंडिपेंडेंट चरण 6 के शीर्षक वाला इमेज
    2
    संभाले जिम्मेदारियां जब हम दूसरों की आलोचना करते हैं, तो इसका कारण यह है कि वे गलती पर हैं। नतीजतन वे केवल उन्हीं लोगों को ही समस्या हल करने में सक्षम हो जाते हैं। भयानक। अपने विचारों और भावनाओं के नियंत्रण में होने के लिए, आपको अपनी जिम्मेदारियों को मानना ​​चाहिए।
  • यह आपको एक समाधान तक पहुंचने के लिए खुद पर भरोसा करने के लिए मजबूर करता है। उदासी में बेसिंग के बजाय, स्थिति को बेहतर बनाने के लिए आपके पास उपलब्ध संभावनाओं के बारे में सोचें। इस तरीके से आप खुद को उन नकारात्मक भावनाओं से मुक्त कर सकते हैं जो स्वयं को प्रकट करते हैं और आपको अधिक तर्कसंगत होना और अधिक नियंत्रण रखना होगा।
  • इमेजन्सली इंडिपेंडेंट चरण 7 के शीर्षक वाला इमेज
    3
    अगली बार जब वे आपको चोट पहुंचे तो रोकें बस एक पल के लिए इतनी गर्मी क्यों? यह केवल एक व्यक्ति है जो निर्णय और आलोचना कर रहा है। यह दुनिया का अंत नहीं है और शायद यह असामान्य भी नहीं है हर कोई इसे करता है क्यों उसे इसे लेने की संतुष्टि दे? यह इसके लायक नहीं है
  • अपने आपको याद दिलाएं कि जिस तरह से आप झुकाते हैं उस पर प्रतिक्रिया न करें। ऐसा लग सकता है कि प्रतिक्रिया करने के लिए प्राकृतिक और मानवीय तरीका गुस्सा पाने के लिए है, लेकिन यह निश्चित रूप से आपका एकमात्र मौका नहीं है। आप नाराज, उदास हो सकते हैं, या आप ध्यान दें और आगे बढ़ सकते हैं। आखिरकार, आप नाराज या दुखी होने से लाभ नहीं उठा रहे हैं, है ना? आपको क्या मिलता है?
  • इमेजिसली इंडिपेंडेंट स्टेप 8 नामक छवि
    4
    पता चलता है कि खुशी सिर्फ तुम्हारे भीतर है। काफी सचमुच सेरोटोनिन और डोपामिन उत्पादन उचित खुशी। यदि आप भूरे रंग के कालीन की दृष्टि से उत्साहित महसूस करना चाहते थे, तो आप कर सकते हैं। मस्तिष्क एक अजीब सा प्राणी है दूसरे शब्दों में, आप तय करते हैं कि आपको क्या खुश करता है और बाहर की दुनिया के साथ कुछ नहीं करना है यह अंदर से आता है, आप इसे बाहर नहीं मिल सकते हैं
  • अगर यह अभी तक स्पष्ट नहीं हुआ है, तो यह बहुत, बहुत, बहुत ही है बहुत अच्छा। आपके सभी भावनाओं पर आपका नियंत्रण है! आपको किसी की सनक को प्रस्तुत नहीं करना चाहिए! यदि आप किसी भी भावना का अनुभव करना चाहते हैं, तो आप इसे कोशिश कर सकते हैं। यदि आप किसी भी भावना का अनुभव नहीं करना चाहते हैं, तो आपको ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है। खुशी केवल एक निर्णय दूर है।



  • इमोटिकॉन्स इंडीपेंडेंट स्टेप 9 नाम वाली छवि
    5
    मुआवजे में अधिक से अधिक न हो भावनात्मक रूप से स्वतंत्र होने और बेवकूफों के बीच में एक अच्छी रेखा है कुछ लोगों के साथ इतने में शामिल हैं"खुद हो" अपने आप को दृढ़ करने के प्रयास में दूसरों को पूरी तरह से तल्लीन करना ध्यान रखें कि यह धमकाने का मौका नहीं है और हमेशा जीतता है। आप खुद को बचे रहने के दौरान दयालु और विचारशील हो सकते हैं
  • अधिकांश लोग जो पूरी तरह से दूसरों को कुचलने के लिए अपनी अपर्याप्तता या महत्व की कमी की भावनाओं का सामना करने की कोशिश करते हैं आंतरिक रूप से उन्हें लगता है कि उनके पास कोई मूल्य नहीं है, इसलिए वे स्वयं को मनाने की कोशिश में दूसरों पर "मूल्य" को मजबूर करते हैं। यह भावनात्मक रूप से स्वतंत्र होने का अर्थ नहीं है, इसका मतलब है कि वास्तव में कठोर हो रहा है।
  • भाग 3

    स्वतंत्र रूप से रहना
    इमेजन्सली इंडिपेंडेंट स्टेप 10 नामक छवि
    1
    अपने लिए तय करें अगली बार जब आपके मित्र एक मेज पर खुद को ढूंढते हैं, तो वह नवीनतम राय वाली फ़िल्म का खंडन करती है या छद्म-उदारवादी के बारे में शिकायत करती है या किसी मित्र के बारे में गपशप करती है, उन्हें आपकी राय बनाने की अनुमति देने के बजाय, खुद का फैसला करें आपको कैसा महसूस होता है? अपने विचारों पर आपका मत क्यों होना चाहिए?
    • छोटी चीज़ों में भी इसे आज़माएं अगली बार जब आप बार या दुकान पर नज़र रखना चाहते हैं या किसी फिल्म को देखना चाहते हैं, आदि। जिनमें से आपने विशेष रूप से रोमांचक आवाज नहीं सुनाई है, वहां वैसे भी जाओ! कभी-कभी दूसरों को यह नहीं पता कि वे किस बारे में बात कर रहे हैं।
    • जब आपने खुद का फैसला किया है, तो अपने विचार व्यक्त करना सीखें। संभव है कि अन्य लोग आपके जैसा महसूस करें, लेकिन वे कुछ भी कहने में बहुत शर्मीली हैं। आप एक वैध अवलोकन भी कर सकते हैं जो कि किसी और ने नहीं सोचा था।
  • इमेजिसली इंडीपेंडेंट स्टेप 11 नाम वाली छवि
    2
    आप नहीं कहते हैं अगली बार जब आप कुछ ऐसा करने का अवसर प्राप्त करते हैं जिसे आप बस नहीं करना चाहते हैं, तो इंकार कर दें। न केवल आप इस गतिविधि में भाग लेना चाहते हैं, लेकिन अगर आप दूसरों की अपेक्षाओं पर निर्भर नहीं हैं, तो कोई समस्या नहीं है क्योंकि यह कुछ ऐसा नहीं है जो आपको चिंता करता है. अपने आंतरिक भाग को सुनो, अक्सर वह सही है।
  • हालांकि, एक पतली रेखा है क्या आप अपने सबसे अच्छे दोस्त की शादी को याद करेंगे क्योंकि आप नहीं जाना चाहते? शायद नहीं। क्या आप अनिवार्य व्यावसायिक बैठक से बचते हैं क्योंकि आपको निराश महसूस होता है? यहां तक ​​कि नहीं। दूसरे शब्दों में, आपको अपनी लड़ाइयों को चुनने का तरीका पता होना चाहिए।
  • इमोशनली इंडीपेंडेंट स्टेप 12 के शीर्षक वाला इमेज
    3
    अपनी समस्याओं को हल करने के लिए जानें आजकल हम ऐसी दुनिया में रहते हैं जहां लाखों लोग अलग-अलग संस्कृतियों का निर्माण करते हैं। हमारे पास इतने सारे संसाधन उपलब्ध हैं कि हमें कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं है हम अपनी कारों की मरम्मत करते हैं, नलसाजी को समायोजित करते हैं, कंप्यूटर की मरम्मत करते हैं, हमारी स्वास्थ्य समस्याएं हल करते हैं, और सूची अभी भी लंबी है। दुर्भाग्य से यह हमें अपने आप से दूर होने की जिम्मेदारी और जिम्मेदारी की भावना को वंचित करता है। दूसरों पर निर्भर न होने के लिए, हमें अपनी समस्याओं को अपने आप को हल करना होगा।
  • नतीजतन, अगली बार जब आप महसूस करेंगे, तो कुछ करने की जिम्मेदारी लीजिए! आप वास्तव में पसंद कर रहे कुछ ऐसा करने के लिए शाम खर्च करें, अपने आप को थोड़ा `शॉपिंग थेरेपी दें या लानत करो, बस आराम करो जब आप सफल होते हैं, तो आप यह दिखा सकते हैं कि आपके पास कुछ भी सुधारने की शक्ति है, दूसरों को नहीं।
  • इमेजन्सली इंडिपेंडेंट स्टेप 13 नामक छवि
    4
    दूसरों से थोड़ा अपेक्षा करें जेम्स बॉन्ड के एक साउंडट्रैक से एक पंक्ति है जो पढ़ती है: "सशस्त्र क्योंकि कोई भी आपको बचाएगा नहीं" यह थोड़ा निंदक है, लेकिन यह विचार सही है: हम सभी इंसान हैं और अंत में हमें स्वार्थी बनना होगा और खुद को खुश करने के लिए पहले रखना होगा। हर कोई ऐसा करता है, इसलिए आप दोषी महसूस किए बिना भी ऐसा कर सकते हैं
  • इसे ध्यान में रखते हुए आप उच्च उम्मीदों से बचने और निराश होने में सहायता कर सकते हैं। जब आप दूसरों से कम उम्मीद करते हैं, तो उनकी अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए उनके लिए यह आसान है यह भी देखना आसान होगा कि कौन कम अपेक्षाओं को पूरा भी नहीं कर सकता है और जो हमेशा अधिकतम पहुंचता है
  • इमोटिकॉन्स इंडीपेंडेंट स्टाइल 14
    5
    वह लोगों के विभिन्न समूहों में भाग लेते हैं जब हमारी ज़िंदगी लोगों के एक छोटे से चक्र के आसपास घूमती है, तो यह सोचना मुश्किल नहीं है कि उनकी राय पहाड़ों को नहीं ले जा सकती। अपने क्षितिज को चौड़ा करने के लिए और अपनी राय ले, अधिक लोगों में भाग लें! ज्ञान का एक बड़ा नेटवर्क होने के अच्छे और बुरे समय में एक सकारात्मक पहलू है।
  • सभी मनुष्यों को स्वयं को चीजों के साथ संलग्न करना चाहिए यह घृणित हो सकता है क्योंकि इसका अर्थ है कि हमारी भावनाएं अन्य लोगों और अन्य चीजों की दया पर हैं। कुंजी को हमला नहीं करना है बहुत. यह एक पतली रेखा है जो केवल आपको मिल सकती है। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है अपने आप को अलग-अलग लोगों तक खोलना, तदनुसार अपना समय बांटना।
  • इमेजन्सली इंडिपेंडेंट चरण 15 के शीर्षक वाला इमेज
    6
    उन चीजों का ख्याल रखना जिनकी चिंता आपको है। यहाँ इसका क्या मतलब है: आप आप हैं और फिर आप उन चीजों का ध्यान रखेंगे जो आपकी चिंता करते हैं, जो भी इसका मतलब है। जब आप पाते हैं कि आप कौन हैं और इस पहलू को न खोए, तो कोई भी आंतरिक सुख की भावना को रोक नहीं सकता, जो फलस्वरूप प्रबल होगा।
  • जो लोग वास्तव में एक दुर्लभ प्रजातियों से संबंधित हैं, वे वास्तव में नहीं भूल जाते हैं। उन्हें न्याय नहीं किया जाना चाहिए, उन्हें प्रेरणा का एक स्रोत होना चाहिए। दूसरों को पता चल जाएगा कि आप खुशियों का स्रोत हैं और आप ऐसा ही करना चाहते हैं। कुछ इसे समझने में सक्षम नहीं होंगे, और किसी भी मामले में यह आपके आस-पास के लोगों को नहीं चाहिए।
  • टिप्स

    • एक अनुभव के रूप में अतीत की गलतियों पर विचार करें, जिनसे सीखना और उन्हें मजबूत बनाने के लिए आपका प्रेरणा स्रोत बनाते हैं और अब एक ही गलती नहीं करते हैं।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com