कैसे होम चक्कर आना उपचार के लिए

वर्टिगो संवेदी धारणा का एक विकृति है और इससे पीड़ित व्यक्ति पर्यावरण की चक्कर आना और रोटेशन की अनुभूति का अनुभव करता है। सबसे आम कारण सौम्य स्थितीय स्थैतिक चक्कर (वीपीपीबी) है, एक यांत्रिक समस्या जो आंतरिक कान में उत्पन्न होती है। यह तब विकसित होता है जब आंतरिक कान (ओटीलीलिथ) के कुछ ठोस टुकड़े आते हैं और द्रव से भरे हुए कान नहरों में फैल जाते हैं, जहां उन्हें नहीं होना चाहिए। जब इन कणों को पर्याप्त मात्रा में कानों में से एक में तय किया जाता है, तो वे ऑयरीकुलर तरल पदार्थों के सामान्य प्रवाह को बदलते हैं जो सिर के आंदोलन की भावना को प्रसारित करने का उद्देश्य है। नतीजतन, आंतरिक कान मस्तिष्क के लिए गलत संकेत भेजता है और व्यक्ति को अपने आप को बदलने की सनसनी होती है या इसके चारों ओर पर्यावरण घूमती है। कई घरेलू उपचार हैं जो आप इस भावना को कम करने की कोशिश कर सकते हैं। हालांकि, जब आप एक एपिसोड दिखाते हैं, तो आपको तुरंत अपने चिकित्सक से निदान करने के लिए संपर्क करना चाहिए और स्वास्थ्य समस्याओं जैसे हृदय रोग, स्ट्रोक, रक्तस्राव या कैंसर से भी ज्यादा गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं निकालना चाहिए।

कदम

विधि 1

सत्यापित घरेलू उपचार का उपयोग करें
चित्र जिसका शीर्षक चिकित्सा भंगुर पर होम चरण 1 है
1
आराम करें। चक्कर के एक प्रकरण के दौरान और बाद में बहुत कुछ आराम करने की कोशिश करें सुनिश्चित करें कि जितना संभव हो उतना शांत रहें। हालांकि आधुनिक जीवन की लय के कारण ऐसा करना हमेशा संभव नहीं होता है, फिर भी चक्कर के प्रभाव को कम करने के लिए आराम करने और आराम करने की कोशिश करें।
  • यदि आप कुछ समय में चक्कर महसूस करते हैं, तो तुरंत बैठकर या नीचे झुकना अचानक आंदोलन - और कभी-कभी किसी भी आंदोलन - परेशानी बढ़ सकती है
  • उज्ज्वल रोशनी से बचें, यदि आप टीवी, झूमर या सेल फोन की तरह कर सकते हैं, क्योंकि परेशानी खराब होती है
  • यदि आप चक्कर के एक एपिसोड से पीड़ित हैं, तो ड्राइविंग या भारी मशीनरी का इस्तेमाल न करें आपको चकाचौंधा रोशनी से भी दूर रहना चाहिए, जैसे वीडियो गेम, कुछ फिल्में, डिस्को और इतने पर।
  • छवि शीर्षक पृष्ठ पर इलाज भंगुर चरण 2
    2
    कुछ पानी पी लो चक्कर आना या चक्कर आना आपकी समस्या निर्जलीकरण के कारण हो सकती है जिससे खून की मात्रा कम हो जाती है और परिणामस्वरूप मस्तिष्क में जाने वाली ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाती है। इसके अतिरिक्त, प्रणाली जो संतुलन को नियंत्रित करती है और आंतरिक कान में स्थित है, शरीर में द्रव के स्तर के बारे में जानकारी को संचारित करने के लिए तरल पदार्थ का उपयोग करती है - इस जानकारी पर तब संतुलन की भावना प्राप्त करने के लिए संसाधित किया जाता है। अपने आप को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखते हुए, खासकर जब आप व्यायाम कर रहे होते हैं या दस्त होते हैं, तो आप चक्कर कम कर सकते हैं
  • महिला और पुरुष का शरीर क्रमशः 2.2 और 3 लीटर तरल पदार्थ की जरूरत है। यहां तक ​​कि अगर सभी तरल पदार्थ इस मात्रा के भीतर हैं, तो पानी सबसे अच्छा विकल्प है। इसमें अनावश्यक कैलोरी नहीं है, इसमें कैफीन नहीं है और यह पेय, कॉफी, चाय और कुछ रस जैसे मूत्रवर्धक नहीं है।
  • छवि का शीर्षक पृष्ठ पर कर्ज़ वर्टिगो, घर चरण 3
    3
    अदरक की कोशिश करो चीनी नाविकों ने इसे गति बीमारी के खिलाफ सदियों से इस्तेमाल किया है और यहां तक ​​कि आज भी झड़प के खिलाफ व्यापक रूप से प्रयोग किया जाता है। इसे भोजन के साथ लिया जा सकता है, एक आसव या कच्चा कच्चा भी।
  • अदरक रक्तचाप पर काम करता है, अम्लता पर होता है और सामान्य रूप से रक्त के प्रवाह में सुधार होता है, इस प्रकार चक्कर के एपिसोड को कम करता है माना जाता है कि इस संयंत्र में ऐसे पदार्थ शामिल हैं जो सूजन को नियंत्रित कर सकते हैं और पेट को परेशान कर सकते हैं और चक्कर आना पड़ सकते हैं।
  • उबलते पानी में कच्ची अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा जोड़ें जिससे कि एक जलसेक हो। तीन छोटी जड़ों को अधिकतम स्वीकार्य दैनिक राशि माना जाता है, लेकिन आम तौर पर सभी लाभ प्राप्त करने के लिए जड़ या चाय का एक चम्मच पर्याप्त होता है।
  • छवि का शीर्षक सिर के चक्कर पर होम चरण 4
    4
    मोशन बीमारी के खिलाफ ओवर-द-काउंटर ड्रग्स लें दवाइयां जैसे कि मेक्लिज़िन या डिमेंहेड्रिडिनेट, जो दवाइयों की आवश्यकता के बिना फार्मेसियों में पाई जा सकती हैं, वे मतली और चक्कर आना महसूस कर सकते हैं। हालांकि, उन्हें केवल तभी लिया जाना चाहिए जब सख्ती से आवश्यक हो और आपको उन पर निर्भर न होना चाहिए। इसके बजाय अंतर्निहित समस्या का इलाज करने की कोशिश करना हमेशा बेहतर होता है "थपका" अतिरिक्त दवा के लक्षण
  • चक्कर के लिए खुद का इलाज करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें वह आपके विशिष्ट मामले के लिए सबसे उपयुक्त दवा और खुराक खोजने में सक्षम होंगे।
  • विधि 2

    असुरक्षित गृह उपचार का उपयोग करें
    छवि का शीर्षक पृष्ठ पर कर्ज़ वर्टिगो चरण 5
    1
    अधिक बादाम खाएं सभी पागल में निश्चित रूप से सबसे अच्छा विकल्प है, क्योंकि वे विटामिन ए, बी और ई में समृद्ध हैं। यह पाया गया कि एक दिन में 5 बादाम खाने - या तो प्राकृतिक, कुचल, कटा हुआ या अन्य व्यंजनों में शामिल - हाँ वे चक्कर के खिलाफ सकारात्मक परिणाम प्राप्त करते हैं
    • सटीक तंत्र अभी भी अज्ञात है, लेकिन ऐसा लगता है कि बादाम में निहित विटामिन बी और ई चक्कर आना के लिए जिम्मेदार मुक्त कट्टरपंथियों से लड़ने में मदद करते हैं।
    • आप उन्हें खाने से एक घंटे पहले पानी में भी भिगो सकते हैं।
  • चित्र जिसका शीर्षक इलाज भतीजे घर पर है चरण 6
    2
    अपने बर्तन में नींबू जोड़ें यदि आप हर दिन व्यंजनों में नींबू छील (या इसके अर्क के कुछ बूंद) जोड़ते हैं, तो आप न केवल अपने व्यंजन के स्वाद को समृद्ध करते हैं, बल्कि एंटीऑक्सिडेंट की अच्छी मात्रा भी लेते हैं और Elementi_traccia.2C_generalmente_definiti_microelementi मिनराली ट्रेस, जो आपके विकार का प्रबंधन करने में मदद करता है
  • नींबू विटामिन सी में समृद्ध है और मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है जिससे चक्कर का कारण होता है। यदि आप इसे पसंद करते हैं तो आप इसे एप्पल और अदरक का रस में जोड़ सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक पृष्ठ पर क्युर व्हार्टिगो चरण 7
    3
    सेब और शहद सिरका ले लो हनी को अपनी चिकित्सा गुणों के लिए सदियों से जाना जाता है एक सेब के सिरका के दो भागों को शहद में जोड़ें इस मिश्रण का एक बड़ा चमचा एक दिन में 2-3 बार लें।
  • यह उपाय चक्कर की अभिव्यक्ति को रोकता है या जब आप पहले से पीड़ित हैं, उन्हें प्रबंधित करने में सहायता करता है, क्योंकि दोनों सामग्री मस्तिष्क में रक्त प्रवाह को प्रोत्साहित करती है।
  • चित्र का शीर्षक पृष्ठ पर चरण 8
    4
    मतली के साथ एक पेय तैयार करें अगर चक्कर आना उल्टी और मतली के साथ जुड़ा हुआ है, तो एक गिलास गर्म पानी ले लो और कुचल काली मिर्च के 4 अनाज, नींबू का रस का 7-8 बूंद और नमक का एक चुटकी जोड़ें। पीने से पहले अच्छी तरह हिलाओ
  • यह समाधान केवल चक्कर के गंभीर एपिसोड को कम करने के लिए नशे में होना चाहिए और इसे रोजाना नियमित रूप से नहीं लिया जाना चाहिए - यह मतली की लहर को शांत कर सकता है जो कि सिर के साथ प्रकट होता है। नींबू और नमक की अम्लता पेट में परेशानी को शांत करती है
  • चित्र जिसका शीर्षक चिकित्सा भंगुर पर होम चरण 9 है
    5
    आंवला की कोशिश करो (फ़िलेंथस इम्ब्लिका)। यह विटामिन सी, ए और एंटीऑक्सिडेंट, फ्लेवोनोइड और पेक्टिन में समृद्ध भारतीय मूल का एक पौधा है, सभी तत्व जो शरीर को पोषण और पुनर्जन्मित करने में सहायता करते हैं। अम्ला में निहित विटामिन सी शरीर द्वारा जारी मुक्त कणों को निष्क्रिय कर देता है और चक्कर से लड़ने में मदद करता है। यह एक आयुर्वेदिक उपचार, भारतीय समग्र दवा का एक रूप है।
  • आप दिन में एक या दो बार कच्चे खा सकते हैं। आप इसे फलों के रस में चाय में भी जोड़ सकते हैं, आप इसे आटा, प्यूरी बना सकते हैं या रोजाना एक गिलास (लगभग 200 मिलीलीटर) एक दिन में पीने के लिए कर सकते हैं - सुबह में बेहतर होगा।
  • आप इसे डालना और अन्य व्यंजनों के साथ अचार के समान मिश्रण बना सकते हैं। दैनिक आवश्यकता के लिए दो चम्मच पर्याप्त हैं।
  • चित्र जिसका शीर्षक इलाज भतीजा होम पर है 10
    6
    दही और स्ट्रॉबेरी खाओ दही का मिश्रण या ताजा कट स्ट्रॉबेरी के साथ दही आपको लगभग तुरंत चक्कर के एक एपिसोड से उबरने में मदद कर सकता है आप हर दिन इसे आवश्यकतानुसार खा सकते हैं
  • दही के एक छोटे कटोरे (लगभग 120 ग्राम) तैयार करें और 5-6 स्ट्रॉबेरी को छोटे टुकड़ों में काट लें, जैसे ही आप चक्कर के पहले लक्षण महसूस करते हैं। हालांकि, यदि आप माइग्रेन से पीड़ित हैं तो आपको दही नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसमें टायरमाइन होता है, जो कि सबसे अधिक सिरदर्द को उत्तेजित करता है
  • Flavonoids सभी प्रकार की जामुन, जैसे स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी, gooseberries और cranberries में मौजूद हैं। इन फलों में एंटीऑक्सिडेंट्स के समृद्ध स्रोत हैं, जो चक्कर के प्रबंधन में बहुत प्रभावी होते हैं। इनमें विटामिन सी भी होते हैं, जैसे कि इस विकार के प्रति मूल्यवान।
  • आप दही और स्ट्रॉबेरी के लिए कुचल बादाम का एक सा भी जोड़ सकते हैं ताकि एक और अधिक प्रभावी खाना मिल सके।
  • विधि 3

    शारीरिक गतिविधि करना
    छवि का शीर्षक पृष्ठ 9 में इलाज के लिए वर्टिगो
    1
    भागो इप्ली पैंतरेबाज़ी. यह एक प्रक्रिया है जो वेश्यालय के अंगों (संतुलन के अंगों) में टुकड़ों को फिर से रखकर आंतरिक कान में संतुलन तंत्र को बहाल करने में मदद करता है। जब ओटोलिथ आंतरिक कान में फंस जाते हैं, तो वे चक्कर का कारण बनते हैं। आप घर पर पैंतरेबाज़ी कर सकते हैं, भले ही वह स्वयं करने से पहले आपको चिकित्सक से आपको यह दिखाने के लिए कहें, क्योंकि कुछ त्वरित गति आवश्यक है ध्यान रखें कि यह प्रक्रिया 90% मामलों में प्रभावी है, लेकिन शुरुआत में यह चक्कर का ख्याल बढ़ा सकता है किसी मित्र या परिवार के सदस्य से आपकी सहायता करने के लिए कहें, ताकि आप प्रत्येक बार अपने सिर को सही तरीके से रख सकें। आगे बढ़ने का तरीका बताया गया है:
    • बिस्तर पर बैठो जब आप अपनी पीठ पर बैठते हैं (अगले चरण में) अपनी पीठ के पीछे एक तकिया रखो, क्योंकि उसे अपने कंधों के नीचे खड़े करना होगा
    • दाहिने ओर देखिए 45 ° अपने सिर को मोड़ो।
    • जल्दी से लेट जाओ और तकिए पर अपने कंधों को दुबला करो। सिर कंधे से कम स्तर पर होना चाहिए और 45 डिग्री रोटेशन को खोने के बिना होना चाहिए। 30 सेकंड के लिए इस तरह रहें
    • इस समय के बाद, बाईं ओर सिर 90 डिग्री घुमाएं। इस आंदोलन के दौरान इसे न उठाएं - 30 सेकंड के लिए जगह पर रहें।
    • शरीर की बाईं ओर 9 0 डिग्री आगे और सिर को 30 सेकंड के लिए रहने दें। इस बिंदु पर आपको बाईं ओर झूठ बोलना चाहिए - हमेशा अपने सिर को अपने कंधे से कम रखें
    • अच्छे परिणाम के लिए दिन में तीन बार व्यायाम दोहराएं।
  • छवि का शीर्षक पृष्ठ पर इलाज भंगुर चरण 12



    2
    आधे से ऊपर उल्टा उपाय, इसे भी बुलाया फोस्टर के पैंतरेबाज़ी. यह एक और उत्कृष्ट अभ्यास है, जो इप्ली पैंतरेबाज़ी के विपरीत, अन्य लोगों की मदद की आवश्यकता नहीं है एक अध्ययन में पाया गया कि जो रोगियों ने दोनों अभ्यासों का प्रदर्शन किया उनमें लक्षणों से राहत मिली है, लेकिन कम चक्कर लगाया गया और आधे से कम जटिलताओं का सामना करना पड़ा। सकारात्मक परिणाम देखने के लिए आपको इसे कई बार करना चाहिए। इस प्रक्रिया का पालन करें:
  • घुटने और कुछ सेकंड के लिए छत को देखो।
  • अपने सिर के साथ फर्श को स्पर्श करें ठोड़ी को सीने से थोड़ा हल्का करो ताकि सिर घुटनों तक पहुंचे। चक्कर आना (लगभग 30 सेकंड) की सनसनी जब तक रुको।
  • अपने सिर को सिर से झुकाएं जो चक्कर से प्रभावित होता है (उदाहरण के लिए, यदि आपको बाईं ओर चक्कर आ रहा है, तो अपने बाएं कोहनी का सामना करने के लिए अपना सिर बंद करें) कपड़ों को इस स्थिति में 30 सेकंड तक रखें।
  • फिर अपने सिर को ऊपर उठाएं, जब आप कार्पोन होते हैं, तो यह आपकी पीठ के अनुरूप है- रीढ़ की हड्डी को एक सीधी रेखा के रूप में बनाना चाहिए अपने सिर को 45 डिग्री कोण पर रखें और 30 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें।
  • अपने सिर को ऊपर उठाने और वापस एक सीधे स्थिति में लौटने के लिए, लेकिन अपने सिर को कंधे की तरफ नज़र रखें, जहां आप चक्कर महसूस करते हैं आप को उठने की जरूरत है हर समय लो।
  • दूसरी बार पैंतरेबाज़ी करने से पहले 15 मिनट या दूसरे समय पर यह कर रहा है।
  • छवि शीर्षक पृष्ठ 13 में इलाज भंगुर शीर्षक
    3
    ब्रेंट-डोरॉफ अभ्यास करते हैं इसमें गर्दन के सिर और मांसपेशियों को शामिल किया गया है और आप डॉक्टर के पर्यवेक्षण के बिना घर पर उन्हें प्रदर्शन कर सकते हैं। इस तकनीक के दोहराए गए आंदोलनों में आंतरिक कान के वेस्टिब्युलर अंग में कणों को फैलाने से चक्कर की अनुभूति होती है।
  • एक अच्छी तरह से स्थापित बैठे स्थिति से शुरू करें 45 डिग्री कोण पर अपनी नाक की ओर इशारा करते हुए, एक ओर जल्दी से झेलें। लगभग 30 सेकंड (या चक्कर खत्म होने तक) के लिए स्थिति पकड़ो, फिर उस सत्र पर वापस जाएं। दूसरी तरफ दोहराएं
  • व्यायाम अधिक प्रभावी होता है यदि आप इसे कम से कम दो सत्रों के लिए दोहराते हैं।
  • छवि का शीर्षक सिर के चक्कर पर होम चरण 14
    4
    अभ्यास की कोशिश करो "आंखों पर पट्टी आंख का" हर सुबह आंख की मांसपेशियों और आंतरिक कान के बीच एक संबंध है जो शेष समय के लिए संतुलन बनाए रखने में मदद करता है जब सिर चल रहा है। हालांकि, भीतर के कान के ऊपरी भाग ने मस्तिष्क को आंदोलन की भावना को प्रसारित किया है, भले ही वह व्यक्ति अभी भी है, जिससे आंखें बदले में घूमती रहती हैं, जिससे कमरे के रोटेशन की सनसनी होती है। इस कारण से आंख की मांसपेशियों को मजबूत करना महत्वपूर्ण है समय के साथ, यह आंतरिक कान नहर में संवेदनशीलता को कम करेगा और फलस्वरूप आवृत्ति और चक्कर की तीव्रता को कम कर देगा।
  • जैसे ही आप सुबह उठते हैं, एक हाथ एक आँख पर रखकर इसे 20 सेकंड के लिए बंद कर देते हैं, और दूसरे का उपयोग दूर की ओर देखने के लिए करते हैं और दूर बिंदु पर ध्यान केंद्रित करते हैं। फिर अपने हाथ को दूसरी आंखों में ले जाएँ और व्यायाम को दोबारा दोहराएं जो पहले बंद था। जैसे ही आप जागते हैं, लगभग 10 गुना प्रक्रिया करें
  • छवि का शीर्षक पृष्ठ पर चरण 15
    5
    अपनी आँखें तय रखें। एक परिभाषित बिंदु को फिक्स करने से चक्कर पर काबू पाने में मदद मिल सकती है, जिससे आपके सिर को हिलते समय दृष्टि सुधारने और स्थिरता बनाए रखने में सहायता मिलती है। नर्तकियों को सिखाया जाता है "शर्त" देखो जब वे खुद पर घूमते हैं: व्यवहार में वे यथासंभव लंबे समय के लिए एक बिंदु पर टकटकी रखते हैं, जबकि उनका शरीर घूमता है, इसलिए प्रदर्शन को समाप्त करने के लिए चक्कर महसूस किए बिना यही सिद्धांत आपकी परेशानी पर लागू होता है। जब आपको चक्कर आती है और आप देखेंगे कि यह संभवतः कम हो जाएगा, तो किसी विशिष्ट बिंदु पर अपनी टकटकी पर ध्यान दें। इस तकनीक को व्यवहार में कैसे लगाया गया है:
  • सीधे आगे देखें और अपनी आँखों की समान ऊंचाई पर एक तत्व (एक रंग का वर्ग या एक बटन) पर ध्यान केंद्रित करें
  • अपने सिर को एक तरफ से ले जाएँ, लेकिन आपने जिस बिंदु पर चुना है, उस पर अपना ध्यान रखें। धीरे धीरे सिर के आंदोलन को गति देता है सुनिश्चित करें कि आप जो ऑब्जेक्ट उठाए वह अभी भी फोकस में है यदि आप चक्कर आना शुरू करते हैं, धीमा हो
  • इस आंदोलन को अधिकतम एक मिनट तक जारी रखें, क्योंकि मस्तिष्क को बदलने के लिए अनुकूलित करने के लिए समय की आवश्यकता है।
  • जब तक आप दिन में 3-5 बार ऐसा नहीं कर सकते तब तक व्यायाम जारी रखें, इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए धीरे-धीरे बढ़ रहा है।
  • आप इसे अपने सिर को ऊपर उठाने और घटाने से भी कर सकते हैं, जैसे कि आपको अनुमोदन करना था।
  • छवि का शीर्षक पृष्ठ 10 में क्योर वर्टिगो
    6
    सिर की सरल रोटेशन बनाएं जब एक कुर्सी पर सीधा बैठे, अपने सिर को आगे बढ़ाएं, जब तक आपकी ठोड़ी अपनी छाती को छू लेती है और धीरे-धीरे अपने सिर को घुमाकर घूमती रहती है, लेकिन दृढ़ता से, तीन बार इस तरह आप मांसपेशियों की ऐंठन को ढीला कर सकते हैं और चक्कर कम कर सकते हैं।
  • व्यायाम को विपरीत दिशा में तीन बार दोहराएं (वामावर्त)। रोटेशन के एक दिशा के बीच 45 सेकेंड का विराम ले लो और दूसरे- फिर दोनों ओर सिर को मोड़ो आंदोलन के विरोध का विरोध करने और गर्दन की मांसपेशियों को फैलाने के लिए इसी हाथ की हथेली का उपयोग करके बारी करें।
  • विधि 4

    जीवनशैली परिवर्तन करना
    छवि का शीर्षक सतर्कता होम होम 17
    1
    पदार्थों से बचें जो रक्त के संचलन को मस्तिष्क को प्रभावित करते हैं। ऐसे तत्वों को न लेने दें, जो कि मस्तिष्क को रक्त के प्रवाह को बदल सकें, जैसे कि कैफीन, चॉकलेट, शराब और विभिन्न दवाएं
    • ये पदार्थ तंत्रिकाओं को फुला सकते हैं और रक्त वाहिकाओं को संक्रमित कर सकते हैं, इस प्रकार चक्कर आना बढ़ जाता है यदि आप इन उत्पादों में से कुछ का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे खाली पेट पर न करें, क्योंकि आप प्रभाव को भी बदतर बना सकते हैं
  • चित्रा का शीर्षक सिर पर इलाज के लिए घर चरण 18
    2
    पर्याप्त नींद जाओ यदि आप अच्छी नींद की गारंटी नहीं दे सकते, तो आप चक्कर आना महसूस कर सकते हैं हर रात सोते समय रात में सोने की कोशिश करें और हर सुबह हर समय एक ही समय में उठना। यद्यपि प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग-अलग आवश्यकताएं होती हैं, ज्यादातर वयस्कों को 7-9 घंटे नींद के साथ अच्छी तरह से आनंद मिलता है, जबकि बच्चों और किशोरों को अधिक सोना चाहिए।
  • यदि आप एक स्थिर नींद-वेक लय ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं, तब तक सो नहींें जब तक आप बिस्तर पर न जाएं और दिन के दौरान नप से बचें। इनके लिए एक शानदार तरीका है "बैटरी पुनर्भरण" जब आपके पास एक स्थिर नींद अनुसूची होती है, लेकिन यदि आप अपनी आदतों को बदलना चाहते हैं, तो वे प्रतिकूल हैं।
  • छवि का शीर्षक पृष्ठ 9 में क्योर वर्टिगो
    3
    स्वस्थ आहार का पालन करें एक विरोधी भड़काऊ आहार यह सूजन-प्रतिक्रियाओं को कम करने के लिए सभी से ऊपर संकेतित है, जिनमें शामिल विषाणुओं में समाप्त होता है "iTE". यह सभी आवश्यक विटामिन और खनिज भी प्रदान करता है, विशेष रूप से जब खाद्य पदार्थों की एक विस्तृत विविधता खाती है यहां मूल सिद्धांत हैं जिन पर यह आहार आधारित है (भूमध्यसागरीय के समान):
  • अपने मूल या प्राकृतिक अवस्था में यथासंभव भोजन रखें। इसका मतलब यह है कि आपको संसाधित या औद्योगिक रूप से तैयार किए खाद्य पदार्थों की खपत को सीमित करना चाहिए और आप उन्हें जितनी बार कर सकते हैं उतनी बार उन्हें खरोंच से पकाना चाहिए।
  • नमक और चीनी की खपत कम करें, फ्राइज़ सीमित करें, बेक किए गए डेसर्ट, कुकीज़, पटाखे और इतने पर।
  • खाना पकाने के लिए जैतून का तेल का प्रयोग करें क्योंकि यह स्वस्थ वसा में समृद्ध है।
  • फैटी या तला हुआ भोजन से बचें, जैसे तले हुए प्याज के छल्ले, कुरकुरा, हैम्बर्गर, गर्म कुत्तों और इतने पर।
  • लाल मांस को कम करें और केवल चिकन या मछली के बिना चिकन खाएं
  • अपने आहार में मछली की खपत में वृद्धि ओमेगा -3 फैटी एसिड का उत्कृष्ट स्रोत सैल्मन, सार्डिन, ट्यूना और एन्क्विवियस हैं।
  • फलों, जामुन और सब्जियों की मात्रा बढ़ जाती है यह चमकीले रंग का जामुन के साथ पोषण को एकीकृत करता है, आम तौर पर फल और चार्ड, पालक, बीट, सरसों और गोभी जैसे फलियां। ब्रोकोली, फूलगोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स खाने की कोशिश करें, जो कि एंटी-भड़काऊ गुण हैं और कैंसर को रोक सकते हैं।
  • अपने व्यंजनों में लहसुन और प्याज को मत छोड़ें, क्योंकि वे विरोधी भड़काऊ पदार्थ होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक पृष्ठ पर चरण 20 के इलाज के लिए वर्टिगो
    4
    शारीरिक गतिविधि नियमित रूप से करें प्रत्येक व्यक्ति के लिए प्रशिक्षण की आवश्यकता अलग है हालांकि, मैं रोग निवारण और नियंत्रण केंद्र (सीडीसी) वयस्कों को कम से कम 2 और एक आधा घंटो के मध्य या गहन एरोबिक गतिविधि (जैसे तेजी से चलना) प्रति सप्ताह, और साथ ही दो दिन की मध्यम शक्ति अभ्यास (जैसे भारोत्तोलन) के लिए सलाह देते हैं।
  • यद्यपि इस प्रकार की शारीरिक गतिविधि विशेष रूप से चक्कर का सामना नहीं करती है, यह सामान्यतः स्वास्थ्य और कल्याण का ख्याल रखने में मदद करती है, जैसा कि ऊपर वर्णित पोषण में हुए परिवर्तनों की तरह।
  • इमेज का शीर्षक है इलाज वर्टिगो ऑन होम चरण 21
    5
    योग करें. यह अभ्यास चक्कर के लिए उत्कृष्ट है और गर्दन की मांसपेशियों के तनाव को ढीला करने में मदद करता है, इसकी लचीलापन और चपलता में सुधार। दीर्घावधि में, दिन में कम से कम 30 मिनट योग से नियमित रूप से योग करना चक्कर आना को रोकने में मदद करता है और तनाव को बेहतर सहिष्णुता सुनिश्चित करता है। यह संतुलन में सुधार और एकाग्रता कौशल विकसित करने में भी मदद करता है।
  • योग मन के लिए एकदम सही है और शरीर तनाव के स्तर कम हो जाते हैं, मांसपेशियों को अधिक आराम मिलता है और आप चक्कर के एपिसोड का विरोध कर सकते हैं।
  • हालांकि, यदि आप चक्कर से पीड़ित हैं, तो एक सबक शुरू करने से पहले अपने योग शिक्षक को सूचित करें ताकि वह अपनी आवश्यकताओं के अनुसार स्थिति में विविधता पा सकें।
  • छवि का शीर्षक पृष्ठ पर क्यूर व्हार्टिगो चरण 22
    6
    चिकित्सा सहायता प्राप्त करने के लिए मुद्रा गंभीर अंतर्निहित बीमारी से चक्कर आना या चक्कर आना हो सकता है - इसलिए आपको पेशेवर की राय सुननी चाहिए, यदि आप इसे अक्सर से पीड़ित हैं एक पूर्ण जांच चिकित्सक को अन्य गंभीर बीमारियों, जैसे कि दुर्भावनाएँ या ट्यूमर के बाहर निकलना करने की अनुमति देगा।
  • आप वेस्टिबुलर विकारों से निपटने वाले समर्थन समूहों के लिए ऑनलाइन या क्षेत्र पर भी खोज सकते हैं और आपकी समस्या से निपटने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • चक्कर आना चक्कर आना और पर्यावरण के रोटेशन की सनसनी फैलता है, और वे तेजस्वी के रूप में एक ही बात नहीं हैं। चक्कर के साथ लोगों को आगे बढ़ने की धारणा है या कमरे या पर्यावरण उनके आसपास घूम रहा है।
    और पढ़ें ... (32)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com