कैसे Epley पैंतरेबाज़ी करने के लिए

इप्ली पैंतरेबाज़ी तब की जाती है जब कोई व्यक्ति पीड़ित होता है विषाक्तता के कारण सूक्ष्म स्थिति (वीपीपीबी)

. यह सिंड्रोम तब शुरू हो रहा है जब कान की आंतरिक क्रिस्टल (ओटीलीलिथ) को उनकी सीट (यूट्रिक) से कान नहर (सेमीकिरिकुलर नहरों) के पीछे और अंदर से स्थानांतरित किया जाता है। यह पैंतरेबाज़ी क्रिस्टल को बदलता है और लक्षणों से मुक्ति देता है। यह महत्वपूर्ण है कि पहली बार डॉक्टर द्वारा किया जाता है (यह लेख के पहले भाग में शामिल किया जाएगा)। तब आपको निर्देश दिए जाएंगे, हमेशा डॉक्टर से, घर पर कैसे करें और अगर आपकी स्थिति में "आत्म-उपचार" का संकेत दिया जाए कुछ मामलों में यह स्वतंत्र रूप से Epley पैंतरेबाज़ी करने के लिए सलाह नहीं दी जाती है और आपको इसके बजाय एक विश्राम अवधि का पालन करना होगा। नोट: यह आलेख बताता है कि दायां कान के ओटोलिथ को पुनर्स्थापित करने के लिए एप्ली पैंतरेबाज़ी कैसे करें। बाएं कान से आपका वीपीपीबी पैदा हुआ है तो आपको सटीक विपरीत करना होगा

कदम

भाग 1

एक चिकित्सक द्वारा निष्पादित किए जाने वाले कार्यक्षेत्र से गुजरना
इम्प्ले द एप्ली ट्रांजिस्टर चरण 1
1
अपने चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें, अगर यह आपकी पहली बार है Epley के पैंतरेबाज़ी के लिए प्रस्तुत करने के लिए यदि आप चक्कर से पीड़ित हैं और आपके पास हाल ही में वीपीपीबी का निदान किया गया है, तो यह डॉक्टर है जिसे क्रिस्टल को पुनर्स्थापित करना होगा। एक डॉक्टर या एक विशेष फिजियोथेरेपिस्ट ही एकमात्र व्यक्ति है जिसे उपचार से गुजरना चाहिए अगर आपके पास पहले कभी नहीं था। हालांकि, आपको पढ़ाया जाएगा कि भविष्य में यदि लक्षण फिर से आते हैं तो आप इसे कैसे करें
  • इम्प्ले द एएप्ली पैनियवर स्टेप 2, शीर्षक वाली छवि
    2
    पता है कि पेशेवरों पर भरोसा करना बहुत महत्वपूर्ण है। यद्यपि यह घर पर भी एक व्यावहारिक प्रक्रिया है, एक डॉक्टर की मार्गदर्शिका आपको यह समझने की अनुमति देगी कि आप को समझने की आवश्यकता है जब पैंतरेबाज़ी सही तरीके से की जाती है अंधा प्रयास करने से ओटीलीलिथ को आगे बढ़ाना पड़ सकता है और इससे सिरदर्द होने का कारण बन सकता है!
  • यदि आप पहले से ही जानते हैं कि जब पैंतरेबाज़ी अच्छी तरह से की जाती है तो आपको कैसा महसूस करना चाहिए, आप अपनी स्मृति को ताज़ा करने के लिए सीधे लेख के दूसरे भाग को पढ़ सकते हैं
  • इम्प्ले द एप्ली ट्रांस्पेस 3
    3
    पैंतरेबाज़ी के पहले चरण के दौरान चक्कर का अनुभव करने के लिए तैयार रहें। डॉक्टर आपको टेबल के किनारे या मेज पर बैठकर अपने चेहरे का सामना करना पड़ता है। वह चेहरे के हर तरफ एक हाथ रखेगा और इसे सही दिशा में 45 डिग्री तक ले जाएगा। उसी स्थिति में अपने सिर को रखने के दौरान यह तुरंत आपको नीचे झूठ कर देगा अब वह आपको 30 सेकंड तक रहने के लिए कहेंगे।
  • आपका सिर बिस्तर के किनारे से अधिक होना चाहिए या यदि आपके पास अपनी पीठ के नीचे एक तकिया है, तो यह बिस्तर पर आराम करेगा जहां तक ​​सिर रखा गया है, उसके बावजूद लक्ष्य को शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में निचले स्तर पर रखना है।
  • इम्प्ले द एएप्पली पैनेएवर चरण 4 के शीर्षक वाली छवि
    4
    डॉक्टर आपके सिर को फिर से घुमाएंगे। जब आप नीचे झूठ बोल रहे हैं, तो वह आपके सिर को 90 डिग्री के विपरीत दिशा में घुमाएगा (यानी बाईं ओर)।
  • आपको चक्कर की हर भावना की ओर ध्यान देना चाहिए कि आप कोशिश कर सकते हैं नई स्थिति को संभालने के बाद इसे 30 सेकंड रोकना चाहिए।
  • इम्प्ले द एप्ली पैनेएवर चरण 5
    5
    अपने पक्ष में रोल करें इस बिंदु पर डॉक्टर आपको अपने बायीं तरफ मुड़कर अपने बायीं तरफ मुहैया कराने के लिए कहेंगे ताकि नाक का इशारा कर रहा हो। क्या हो रहा है यह समझने के लिए, अपने बिस्तर पर रहने की कल्पना करें, अपनी बाईं तरफ आराम करो, लेकिन तकिया पर अपने चेहरे पर। यह आपको इस स्थिति में एक और 30 सेकंड के लिए रखेगा।
  • रोटेशन की ओर और नाक की दिशा की जांच करें ध्यान दें कि यदि चिकित्सक यह निर्धारित करता है कि समस्या सही तरफ है, तो वह शरीर को घुमाएगी और सिर को बायीं ओर घुमाएगी, और इसके विपरीत।
  • इम्प्ली द्विवार्षिक चरण 6 प्रदर्शन वाली छवि
    6
    बैठने की स्थिति पर लौटें 30 सेकंड के बाद डॉक्टर जल्दी से आपको उठाएंगे और बैठेंगे। आप को चक्कर महसूस करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, लेकिन अगर यह घटिया होना चाहिए तब तक दोहराया जाना चाहिए जब तक कि लक्षण गायब न हो जाए। क्रिस्टल को अपनी सीटों में वापस लाने के लिए कभी-कभी अलग-अलग युग्मक आवश्यक हैं।
  • बाएं कान वीपीपीबी के इलाज के लिए, एक ही प्रक्रिया की जाती है, लेकिन दूसरी तरफ।
  • इम्प्ले द एफ़ली मैनएवर चरण 7 को प्रदर्शित करने वाली छवि
    7
    अपने आप को Epley पैंतरेबाज़ी के अधीन किया गया है के बाद उसे ठीक करने का समय दें शेष दिन के लिए सॉफ्ट कॉलर लागू करना आवश्यक होगा। चिकित्सक आपको सोने के बारे में निर्देश भी देगा और क्या आंदोलन करना चाहिए जिससे कि फिर से सिर काटना न हो। यदि आप स्वतंत्र रूप से पैंतरेबाज़ी करने के लिए कोई निर्देश नहीं दिए जाते हैं, तो लेख के खंड 3 पर जाएं।
  • भाग 2

    अकेले पैंतरेबाज़ी
    इम्प्ले द एप्ली ट्रांस्पेस स्टेप्स 8
    1
    घर पर पैंतरेबाज़ी करने के बारे में जानें। आपको इसे केवल तभी करना चाहिए जब आपके चिकित्सक ने विशेष रूप से वीपीपीबी का निदान किया है - अगर संभावना है कि आपकी चक्कर का कोई दूसरा स्रोत है, तो यह प्रक्रिया केवल डॉक्टर द्वारा ही की जानी चाहिए। घर पर किये गये पैंतरेबाज़ी कम या ज्यादा है, जैसा कि क्लिनिक में है, लेकिन कुछ समायोजनों के साथ। आपके डॉक्टर को सभी चरणों का समझाया जाना चाहिए था, लेकिन नीचे विवरण बताता है कि आपको क्या करना चाहिए।
    • यदि आपको हाल ही में एक गर्दन की चोट हुई है, तो आपकी गर्दन की गति सीमित है या यदि आपके पास स्ट्रोक का इतिहास है, तो आपको ईप्ले का पैंतरेबाज़ी नहीं करना चाहिए।
  • इम्प्ले द एएप्ली पैनेएवर चरण 9 के शीर्षक वाली छवि
    2
    तकिया को सही स्थिति में रखें यह बिस्तर पर होना चाहिए ताकि जब आप झूठ बोलें, तो वह आपकी पीठ के नीचे है ताकि आपका सिर बाकी शरीर से कम रहता है। बिस्तर के किनारे पर बैठो और दाहिनी ओर सिर 45 डिग्री बारी।
  • यदि संभव हो, तो किसी के द्वारा सहायता प्रदान करें एक व्यक्ति को 30 सेकंड के लिए अभी भी खड़े होने का समय लेने में सहायक हो सकता है
  • इम्प्ले द एप्ली पैनेएवर चरण 10 नाम वाली छवि
    3
    अचानक आंदोलन के साथ लेट जाओ सिर को 45 डिग्री से दाएं खड़ा होना चाहिए, और कंधे के नीचे तकिया आपको शरीर के मुकाबले सिर को और अधिक स्पष्ट करने की अनुमति देगा। सिर को बिस्तर पर आराम करना चाहिए 30 सेकंड के लिए इस तरह रहें
  • इम्प्ले द एप्ली पैनेएवर चरण 11



    4
    बाएं ओर सिर 90 ° मुड़ें। झूठ बोलते समय, जल्दी 90 डिग्री सिर को विपरीत दिशा में बदल दें। जब आप इसे चालू करते हैं तो अपने सिर को ऊपर उठाएं, अन्यथा आपको शुरुआत से सब कुछ दोहरा देना होगा। 30 सेकंड के लिए इस स्थिति में आराम करें।
  • इम्प्ले द मैनेल्यूवर स्टेप 12 को प्रदर्शित करने वाला इमेज
    5
    पूरे शरीर को बाईं तरफ घुमाएं (सिर शामिल)। आप जिस स्थिति में हैं, से बारी करें ताकि आप अपनी बाईं ओर आराम कर सकें। आपका चेहरा नीचे दिखना चाहिए और आपका नाक बिस्तर को छू लेना चाहिए याद रखें कि शरीर को शरीर से अधिक घूमता है।
  • इम्प्ले द एप्ली पैनेएवर चरण 13 के शीर्षक वाली छवि
    6
    इस अंतिम स्थिति को पकड़ो और फिर नीचे बैठकर वापस आ जाओ। बिस्तर पर छूने वाले नाक के साथ बाईं तरफ 30 सेकंड की प्रतीक्षा करें। इस समय के बाद एक बैठे स्थिति में वापस आ जाता है चक्कर गायब होने तक आप 3-4 बार प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं। यदि वीपीपीबी बाएं कान से निकलता है, तो विपरीत दिशा में सभी एक ही आंदोलन करें।
  • इम्प्ले द एप्ली पैनेएवर चरण 14 को प्रदर्शित करने वाली छवि
    7
    सो जाने से पहले पैंतरेबाज़ी करने के लिए चुनें खासकर यदि यह पहली बार है कि आप अपने आप पर ईप्ले पैंतरेबाज़ी करते हैं, तो अच्छा करने के लिए आदर्श सो रहा है इससे पहले कि वह सोए। इस तरह, यदि कुछ गलत हो जाता है और आप अनजाने में चक्कर आना या चक्कर आते हैं, तो आप तुरंत सो सकते हैं (इस के बिना आपके दिन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है)
  • पैंतरेबाजी का अभ्यास करने और इसे स्वयं से परिचित होने के बाद, दिन के दौरान किसी भी समय इसे चलाने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।
  • भाग 3

    पैंतरेबाजी के बाद चंगा
    इम्प्ले द एप्ली ट्रोएन्टेवर चरण 15
    1
    चिकित्सक के कार्यालय छोड़ने से पहले 10 मिनट रुको। यह इंतजार करना महत्वपूर्ण है, ताकि अनजाने में फिर से मिलाते हुए आंतरिक कान में क्रिस्टल स्थिर हो जाए। यह आपको चिकित्सक के कार्यालय छोड़ने के तुरंत बाद (या अपने आप पर पैंतरेबाजी करने के तुरंत बाद) किसी भी चक्कर आना पलटाव के लक्षणों से बचने के लिए अनुमति देता है
    • लगभग 10 मिनट के बाद क्रिस्टल ठीक होना चाहिए और आप अपने दिन के साथ हमेशा की तरह आगे बढ़ सकते हैं
  • इम्प्ले द एप्ली मैन्युवर स्टेप 16, शीर्षक वाली छवि
    2
    बाकी दिन के लिए एक नरम कॉलर पहनें। जब चिकित्सक आपको प्रक्रिया में पेश करता है, तो वह पूरे दिन आपके लिए इस संरक्षक को लिख देगा। यह आपको आंदोलनों को नियंत्रित करने में मदद करेगा, ताकि गलती से सिर को घुमाए जाने और ओटीलालिथ को फिर से विस्थापित न करें।
  • इम्प्ले द एयेली मैनियवएर चरण 17 को प्रदर्शित किया गया इमेज
    3
    अपने सिर और कंधों के साथ सो जाओ। उपचार के बाद रात को आपको अपने सिर और ऊपरी शरीर से 45 डिग्री होनी चाहिए। आप तकिए का उपयोग कर सकते हैं या फिर डिकचेयर पर सो सकते हैं।
  • इम्प्ले द एएप्पली पैनियवर स्टेप 18, शीर्षक वाली छवि
    4
    दिन के दौरान जितना संभव हो सके अपने सिर को सीधा रखने की कोशिश करें, आपका चेहरा आगे का सामना कर रहा है। दंत चिकित्सक के पास जाने से बचें, नाई या उन गतिविधियों में संलग्न हैं जो आपको पीछे की तरफ झुकते हैं इसके अलावा व्यायाम से बचें, जहां आपको अपने सिर को बहुत ज्यादा ले जाना होगा। यह 30 से अधिक डिग्री के लिए कभी भी ढंकना नहीं होना चाहिए
  • जब आप शॉवर लेते हैं, तो अपने सिर को पानी के नीचे रखकर अपने सिर को झुकाव के लिए मजबूर होने से बचें।
  • यदि आप एक आदमी हैं और आपको दाढ़ी करना है, तो अपने सिर को ढंकने के बजाय अपने शरीर को आगे बढ़ाएं।
  • किसी भी अन्य स्थिति से बचें जो एपीली पैंतरेबाजी के अभ्यास के बाद कम से कम एक सप्ताह के लिए वीपीपीबी को प्रोत्साहित कर सकती है।
  • इम्प्ले द एप्ली मैनियवएर चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    परिणामों की जांच करें अपने वीपीपीबी के कारण जाने वाले लक्षणों से बचने के लिए पूरे हफ्ते इंतजार करने के बाद, एक प्रयोग की कोशिश करें और देखें कि क्या आप चक्कर का पुन: अनुभव कर सकते हैं (पहले की स्थिति में से एक माना जा सकता है) यदि पैंतरेज़ी सफल हो गई है, तो आप अभी अपने आप में चक्कर ट्रिगर करने में सक्षम नहीं होना चाहिए। वे जल्दी या बाद में वापस आ सकते हैं, लेकिन Epley पैंतरेज़ी एक महान सफलता है और लगभग 90% लोगों में वीपीपीबी के लिए एक अस्थायी इलाज के रूप में कार्य करता है।
  • टिप्स

    • पैंतरेबाजी करने से पहले, सुनिश्चित करें कि एक डॉक्टर आपको दिखाता है कि यह कैसे करना है।
    • इस प्रक्रिया को करते समय अपने शरीर के निचले स्तर पर अपने सिर को रखें।
    • कुछ डॉक्टर बिस्तर पर जाने से पहले यह पैंतरेबाज़ी करने की सलाह देते हैं और जब आप सो जाते हैं तो अपने सिर को ऊपर उठाते हुए

    चेतावनी

    • अपने साथ सौम्य रहें, अपनी गर्दन को चोट पहुंचाने से बचने के लिए जल्दी से आगे नहीं बढ़ें।
    • रोकें यदि आपके पास सिरदर्द, दृष्टि समस्याएं, कमजोरी या सुन्नता है
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com