एक शौक कैसे चुनें

एक शौक आपको अपने हितों को अपने खाली समय में गहरा करने की अनुमति देता है। यह आपको रचनात्मक बनने और नए अनुभवों की कोशिश करने की अनुमति देता है यदि एक पुरानी शगल आपको अब तक बोर कर लेता है, तो फिर से किसी की कोशिश करने से आपकी रचनात्मकता को फिर से उत्तेजित कर सकता है। एक शौक चुनने से पहले, अपने बजट पर विचार करना मत भूलना: कुछ महंगा हो सकते हैं चिंता न करें, यद्यपि: आपके पास बहुत से विकल्प उपलब्ध होंगे, यहां तक ​​कि एक महान आर्थिक उपलब्धता के अभाव में।

कदम

विधि 1

अपने मौजूदा रूचियों को बढ़ाएं
क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 27
1
अपनी रुचियों का मूल्यांकन करें इस बात पर विचार करें कि आप अपने खाली समय को कैसे शामिल करना पसंद करते हैं क्या आपको पढ़ने पसंद है? हो सकता है कि आप एक पुस्तक लिखने में अपना हाथ आज़मा सकते हैं। जब आप काम से वापस आते हैं तो क्या आपको ताज़ा बीयर पीना पसंद है? शायद आप इसे घर पर करने की कोशिश कर सकते हैं एक शौक बनें जो आप पहले से ही प्यार करते हैं।
  • छवि प्रभावी रूप से संवाद 25 से प्रभावी शीर्षक
    2
    उन मूल्यों पर विचार करें जिन पर आप सबसे अधिक महत्व देते हैं क्या आप एक व्यक्ति में प्रशंसा करते हैं? क्या आप बुद्धि और साहस की कदर करते हैं? क्या आप निस्वार्थ लोगों का सम्मान करते हैं? क्या आप कलाकारों से आकर्षित हैं? एक शौक चुनने के लिए इन पहलुओं से स्वयं निर्देशित करें।
  • उदाहरण के लिए, आप क्योंकि संस्कृति के महत्व को पुस्तकालय में स्वयंसेवक सकता है, या आप पेंटिंग की एक पाठ्यक्रम पर दाखिला लिया सकता है क्योंकि आप लोगों को कला के माध्यम से खुद को अभिव्यक्त करने में सक्षम हैं जो प्रशंसा।
  • अपने छंद और रुचिकर के बारे में लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    3
    अपने कौशल और अपने व्यक्तित्व का विश्लेषण करें कुछ शौक को कौशल का एक निश्चित सेट की आवश्यकता होती है
  • यदि आप बहुत रोगी नहीं हैं, तो आप मुश्किल से सिलाई की तरह हाथ से इसके बजाय, अगर आप चीजों को छूने और निर्माण करना पसंद करते हैं, तो हो सकता है कि आप पुराने कारों की मरम्मत या फर्नीचर बनाने की तरह एक शौक को देख सकते हैं। अपनी ताकत का लाभ उठाएं
  • एक ब्लॉग पोस्ट चरण 4 लिखो छवि
    4
    समझने की कोशिश करें कि आपकी रुचि किस प्रकार उत्तेजित करती है यहां तक ​​कि जिस तरह से आप किसी विषय के बारे में अपने आप को अभिव्यक्त करते हैं, वह सतह पर कुछ जुनून ला सकती है, जो बदले में एक शौक बन सकता है।
  • उन विषयों के बारे में सोचें जो आप असीम रूप से बात करेंगे आपके मित्र और रिश्तेदार आपको यह समझने में सहायता कर सकते हैं कि आपके पसंदीदा थीम क्या हैं अब, विचार करें कि आप इतने परवाह क्यों करते हैं और आप उन्हें शगल में कैसे बदल सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप अपने शहर में राजनीतिक परिदृश्य के बारे में भावुक हैं, तो अपने साथी नागरिकों की समस्याओं में शामिल होकर एक शौक बन सकता है
  • विधि 2

    अपने बचपन का विश्लेषण करें
    आपके बच्चे पर अपराध के साथ कोपेह शीर्षक वाली छवि एकमात्र बाल चरण 1 होने के नाते
    1
    एक बच्चे के रूप में आपको क्या करना पसंद आया क्या आप अपने दोस्तों के साथ साइकिल दौड़ दौड़ का आनंद लेते हैं? क्या आपने कुछ भी नहीं किया लेकिन कॉमिक्स पढ़ा? क्या आपका जुनून चित्रकला या ड्राइंग था? सोचें कि आप एक बच्चे के रूप में क्या उत्साहित हैं और आपने थका हुआ बिना घंटों के लिए किया।
  • यदि आप और अधिक अंतर्मुखी हो तो शीर्षक छवि`re an Extrovert Step 5
    2
    जहां से आपने छोड़ा था उसे फिर से शुरू करें यदि आप साइकिल थे, तो वयस्कों के लिए एक खरीदने की कोशिश करें और अपना शहर तलाशें।
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक कोर्स के लिए साइन अप करें जो आप के बारे में भावुक हैं यदि आप ड्राइंग पसंद करते हैं, तो अपने शहर में एक स्कूल में सबक ले लो।
  • एक नेशनल डेलागेट (यूएसए) चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने बचपन के शौक के वयस्क संस्करण खोजें उदाहरण के लिए, यदि आपको कॉमिक्स पढ़ना पसंद है, तो आप समान हितों वाले लोगों से मिलना कॉमिकॉन जैसे एक सम्मेलन में शामिल हो सकते हैं। उन सहकारी करने के लिए रोल-प्लेइंग गेम, प्रस्ताव सभी स्वाद मिलता है: एक बच्चे के रूप में आप खेल बोर्ड पसंद है, तो क्या बाजार पर अब उपलब्ध हैं की एक विस्तृत श्रृंखला को सूचित किया।
  • विधि 3

    आपको प्रोत्साहित करने के लिए नए क्षेत्रों का पता लगाएं
    लाइव इमेज नाम से लाइव इन विथ माईन्स स्टेप 1 9
    1
    एक दुकान पर जाएं जो अवकाश आइटम बेचती है विभिन्न शौकों के बारे में विचार पाने के लिए अलमारियों के बीच चुपचाप करें आप ऐसे मॉडल की खोज कर सकते हैं जिन्हें आपने कभी नहीं सोचा था, जैसे कि मॉडल के हवाई जहाज का निर्माण करना या मिट्टी के साथ काम करना सीखना
  • मेक अ Flagpole चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    2
    हार्डवेयर स्टोर पर जाएं यहां तक ​​कि इन स्टोरों को आपके लिए एक शौक ढूंढने के लिए नए क्षितिज को खोलें। यह आपके लिए सही स्थान है, खासकर अगर आप लकड़ी या बागवानी के बारे में भावुक हो: आपको जो कुछ भी चाहिए वह आपको मिलेगा।
  • छवि ज्ञात चरण 13 पर जाएं
    3
    नगरपालिका पुस्तकालय पर जाएं: आपको विभिन्न प्रकार के विषयों पर कई मैनुअल मिलेंगे दिलचस्प विषयों को खोजने के लिए खोज करें, जिसे आप नए शौक में बदल सकते हैं।
  • लघु अवधि के लक्ष्यों को हासिल करने वाला शीर्षक छवि 4



    4
    अपने एजेंडे को व्यवस्थित करें समय पैसा और दुर्भाग्य से दुर्लभ है। हर दिन, अपने नए शौक को विकसित करने के लिए कुछ जगह काट लें। कोशिश करने के लिए कम से कम आधा घंटे लें
  • छवि शीर्षक उत्तर साक्षात्कार प्रश्न चरण 10
    5
    शौकियों को समर्पित वेबसाइटों पर जाएं कुछ नए शौक की खोज के लिए पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करते हैं, ताकि आप यह समझ सकें कि आप अपने खाली समय में क्या करना चाहते हैं।
  • छवि का परिपक्व चरण 1 होना
    6
    एक से अधिक शौक की कोशिश करने के लिए तैयार रहें शायद पहली गतिविधि जो आप कोशिश करेंगे वह सबसे उपयुक्त नहीं होगी पृष्ठ को चालू करने और अन्य प्रयास करने से डरो मत। यदि आप एक शौक में दिलचस्पी नहीं रखते हैं, तो आपको अलग से एक खोजने का पूरा अधिकार है
  • इमेज शीर्षक से एडवेंचरस पायर 5
    7
    पक्षपात न करें अनुभवों के लिए हां कहने में डर नहींें कि आप आमतौर पर सावधानी से बचेंगे शायद संग्रहालय में जाकर आपको विशेष रूप से ऊंचा नहीं होता है, लेकिन यदि कोई मित्र आपको एक प्रदर्शनी देखने के लिए आमंत्रित करता है, तो उसे एक मौका दें। आप एक शौक की खोज कर सकते थे जिसे आपने कभी उम्मीद नहीं की थी, जैसे चित्रकला या कलाकृति को बहाल करना
  • ब्रेक ए डिबेट चरण 13
    8
    अपने स्वयं को फिर से परिभाषित करें आपके पास एक अंतर्निहित सीमा हो सकती है जो आपको नए अनुभवों की कोशिश करने से रोकती है। वास्तव में, शायद आप विचारों के साथ अटक जाते हैं जैसे "मैं उस तरह का व्यक्ति नहीं हूं"। शायद आपको लगता है कि आप कुछ गतिविधियों के लिए पर्याप्त बहादुर या मिलनसार नहीं हैं। इन सीमाओं पर काबू पाने के लिए मत डरो, जो आपने खुद पर लगाया है।
  • उदाहरण के लिए, उन सभी अलग-अलग शौकों पर विचार करें जिनकी आपने उपेक्षा की है क्योंकि आपको डर था कि वे आपके लिए नहीं थे शायद आप हमेशा सीखना चाहते हैं कि गिटार कैसे खेलें या बॉलरूम नृत्य कोर्स के लिए साइन अप करें, बस सोचें कि आपके पास पर्याप्त प्रतिभा नहीं है वैसे भी एक सबक कोशिश करो शायद आप इसके लिए पैदा हुए थे और आप इसे भी नहीं जानते हैं।
  • एक अच्छा हिपॉप डांसर चरण 5 नामक छवि का शीर्षक
    9
    जानकारी के लिए किसी मित्र से पूछें आपके दोस्तों के पास पहले से ही आपके जैसे व्यक्तियों और रुचियां हैं उनके साथ कुछ संगतता होने के कारण, आप उसी शौक की सराहना भी कर सकते हैं। किसी मित्र से अपने पसंदीदा मनोरंजन के बारे में बात करने और उसे रखने के लिए कहें जब वह इस गतिविधि को समर्पित है।
  • उदाहरण के लिए, आपका सबसे अच्छा दोस्त स्विंग नृत्य का प्रशंसक है। आप उसे एक सबक के साथ ले जा सकते हैं या आपसे यह पूछने के लिए कह सकते हैं कि यह आपके लिए क्या हो सकता है।
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    10
    अपने शहर में पेश किए जाने वाले पाठ्यक्रमों के बारे में जानें। शायद विभिन्न संगठन हैं जो विभिन्न प्रकार के पाठों का आयोजन करते हैं। आप जिस जगह पर रहते हैं या आसपास पूछते हैं, उसके लिए एक विशिष्ट इंटरनेट खोज करें: आप एक दिलचस्प कोर्स खोज सकते हैं
  • ऑनलाइन आप बहुत सारी जानकारी पा सकते हैं, खासकर सोशल नेटवर्क पर जैसे कि फेसबुक बुलेटिन बोर्डों पर नजर रखें भी।
  • विधि 4

    अपने बजट पर विचार करें
    लाइव पर एक बजट चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने खर्च की आदतों का विश्लेषण करें एक महीने के लिए, अपने सभी वित्तीय रिलीज लिखिए ऐसे कई एप्लिकेशन हैं जो इस प्रोजेक्ट को पूरा करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। यदि आप बहुत ज्यादा नकद पैसे का उपयोग नहीं करते हैं, तो आप मुख्य रूप से आपके बैंक स्टेटमेंट पर भरोसा कर सकते हैं।
    • आउटपुट को विभिन्न श्रेणियों में विभाजित करें, जैसे कि "भोजन", "पेट्रोल", "कपड़ा", "बाहर खाओ", "मनोरंजन", "किराया", "बिल" और "बीमा"। इस तरह के बीमा के रूप में उन अत्यंत आवश्यक होता, है, और उन, इस तरह के उपग्रह टेलीविजन या लैंडलाइन के लिए सदस्यता के रूप में है कि आप को कम या खत्म करना चाहिए: तुम भी दो समूहों में आरोपों को अलग कर सकता।
  • लाइव पर एक बजट चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक बजट बनाएं किसी स्प्रैडशीट या ऐप का उपयोग करने पर, आवश्यक वस्तुओं या सेवाओं के लिए खर्च किए गए धन का प्रतिशत, जैसे किराया और बिल, की गणना करें। साथ ही, पिछले महीने के आउटपुट का विश्लेषण करने के लिए समझें कि आप गैसोलीन और भोजन पर कितना खर्च करते हैं निर्धारित राशि जो आप विवेकाधीन खर्चों के लिए छोड़ चुके हैं
  • टैक्स के लिए एक एक्सटेंशन फ़ाइल नामित छवि चरण 4
    3
    अपने शौक में कितना निवेश करना तय करें यदि आप एक नया अभ्यास शुरू करते हैं, तो आपको शायद कुछ और देना होगा उदाहरण के लिए, आप मनोरंजन के लिए उपयोग किए जाने वाले पैसे की मात्रा कम कर सकते हैं या खा सकते हैं शायद आप सुपरमार्केट में कम खर्च कर सकते हैं आप शौक को आवंटित राशि चुनी गतिविधि पर निर्भर करते हैं, क्योंकि कुछ अन्य की तुलना में अधिक महंगे हैं
  • अधिक पारिवारिक उन्मुख कदम 9 शीर्षक वाला चित्र
    4
    अगर आपका बजट पैंतरेबाज़ी के लिए एक अच्छा कमरा नहीं पेश करता है, तो एक मुफ्त या सस्ती शौक चुनें। आर्थिक गतिविधि की तलाश में उन लोगों के लिए कई विकल्प हैं। उदाहरण के लिए, आप पढ़ या लिख ​​सकते हैं, चलते रहें, बागवानी या कैंपिंग करने का प्रयास करें।
  • टिप्स

    • इससे पहले कि आप एक शौक अभ्यास शुरू, एक जगह है जहाँ dedicartici और एक इंडोर या आउटडोर अंतरिक्ष में जो स्टोर करने के लिए आप की जरूरत हैं। यहां तक ​​कि कुछ गतिविधियों है कि आप सड़क पर है कि उपकरणों की आवश्यकता कर सकते हैं कहीं संग्रहीत करने के लिए जब उपयोग में नहीं है, इस तरह के रूप में हॉकी स्टिक, फुटबॉल, जूते, साइकिल और टेंट।
    • इस्तेमाल किया उपकरण खरीदें: यह एक पारिस्थितिक और आर्थिक समाधान है। आप उन्हें दूसरे हाथ की दुकानों या वेब पर ढूंढ सकते हैं
    • थोड़ी देर के लिए एक शौक का अभ्यास करने के बाद, आप अच्छे होंगे। आप इसे एक लाभदायक व्यवसाय में बदलने की बात भी प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप कला और शिल्प वस्तुओं के काम बेच सकते हैं, दूसरे एथलीटों को प्रशिक्षित कर सकते हैं, लेख लिख सकते हैं या पढ़ सकते हैं। लागत कम रखने के लिए यह एक अच्छा तरीका है
    • हर शौक आपको कुछ समय में यह देखने की कोशिश करें कि यह आपके लिए सही है या नहीं। पहला अनुभव हमेशा संकेतक नहीं है शुरू करने के लिए, तीन शौक चुनें और इसे एक कोशिश दें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com