सावधान और विचारशील कैसे रहें

आधुनिक समाज में, जो लोग किसी चीज की परवाह नहीं करते हैं - या जो लोग सोचते हैं, या जो कि उनके समुदाय में हो रहा है या यहां तक ​​कि उनके जीवन में भी क्या होता है - अक्सर एक अच्छा व्यक्ति माना जाता है लेकिन जब आप किसी चीज की परवाह नहीं करते हैं, तो आपको बहुत नुकसान उठाना पड़ता है। जिन लोगों को आप पसंद करते हैं, उन पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जिन मूल्यों में आप विश्वास करते हैं और भविष्य में क्या हो सकता है, उनके बारे में आपकी जिंदगी खुश और अधिक सार्थक हो सकती है यदि आप भूल गए हैं कि ध्यान और देखभाल कैसे करें या यदि आप अपने चारों ओर से अधिक वजन देना चाहते हैं, तो यह लेख आपको यह समझने में मदद करेगा कि आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है, आप क्या महसूस करते हैं यह व्यक्त करने की तैयारी कर रहे हैं।

कदम

भाग 1

इस बारे में सोचें कि क्या ध्यान रखना चाहिए
चित्र शीर्षक से देखभाल चरण 1
1
उन चीजों की एक सूची बनाएं जिनके बारे में आप रुचि रखते हैं शायद यह इतने लंबे समय से रहा है जब आप वास्तव में किसी ऐसे चीज में दिलचस्पी रखते हैं जो आपको लगता है कि अब आपके पास क्षमता नहीं है कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी चिंता की भावना कितनी गहराई से दफन हो गई है, क्योंकि यह कहीं और है और यह समय निकालने का समय है देखभाल और ध्यान को समर्पित करना इसका मतलब है "किसी चीज को चिंता या ब्याज-महत्व को महसूस करना", "स्नेह या सहानुभूति की कोशिश करो"। इस परिभाषा के बाद, फिर, आपकी चिंताओं के केंद्र में कौन और क्या है? अपनी रुचि, आपकी चिंता या स्नेह के किसी भी प्रकार को उत्साहित करने वाली सभी चीजों की एक सूची बनाएं
  • उन लोगों के नाम लिखें जिन्हें आप महसूस करते हैं - माता-पिता, भाई-बहन, मित्रों और आपके दिल में किसी और को। अगर आप अक्सर किसी के बारे में सोचते हैं और आप जानते हैं कि यदि वे वहां नहीं थे तो आप उन्हें याद करेंगे, आप शायद उनके बारे में चिंता करें। लोगों की देखभाल करने के लिए आपको उनके साथ प्यार करने की आवश्यकता नहीं है।
  • उसी प्रक्रिया के बाद, लोगों का उल्लेख करने के अलावा, उन चीज़ों को लिखें जिनकी आप परवाह करते हैं। यह लिखना न करें कि आपको क्या करना चाहिए, लेकिन वास्तव में वास्तविकता के अनुरूप क्या होता है शायद आपका जीवन बेहतर है क्योंकि आप फ़ुटबॉल खेलते हैं या आप दुनिया की कल्पना नहीं कर सकते Warcraft बिना। शायद आप कविता में रुचि रखते हैं या आप एक निश्चित फिल्म स्टार की पूजा करते हैं। आपकी सूची की लंबाई की कोई सीमा नहीं है - बड़ी से छोटी तक सब कुछ लिखें
  • जब आप अपनी सूची तैयार करते हैं, और कुछ भी नहीं छोड़ते हैं, तो अपने साथ ईमानदार रहें शायद आप से सुनने के लिए बहाने वातानुकूलित किया गया है "सब से ऊपर" या उन चीजों को छिपाने के लिए जो आपको सक्रिय बनाते हैं लोग आपको यह बताने की कोशिश करेंगे कि आपको किस बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए, लेकिन आपको अपनी खुशी की खातिर इसे अनदेखा करना सीखना चाहिए। और ज्यादातर मामलों में, किसी के विश्वासों पर चिपका और व्यक्त करने के लिए आप जो पसंद करते हैं, उन्हें अंततः दूसरों की प्रशंसा की सबसे अच्छी प्रशंसा होगी।
  • चित्र शीर्षक से देखभाल चरण 2
    2
    देखें कि आप अपना खाली समय कैसे व्यतीत करते हैं अभी भी सुनिश्चित नहीं है कि आपके लिए क्या मायने रखता है? अपने होमवर्क को पूरा करने के बाद, आपके द्वारा उपलब्ध कराए गए समय के दौरान आप क्या करते हैं इसकी एक नज़र डालें जब आप पढ़ाई या काम कर रहे हैं और आपने घरेलू काम किया है, तो आप आमतौर पर क्या करते हैं? जिस तरह से आप अपना खाली समय व्यतीत करते हैं, वह बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है अपने हितों को उत्पन्न करने के लिए इसका उपयोग करने का प्रयास करें
  • क्या आप अपना खाली समय बिताने के लिए किसी को लंबे समय से चैट करने, अपने दोस्तों को एसएमएस लिखने या फेसबुक पर टिप्पणी करने के लिए बुला रहे हैं? यह संकेत दे सकता है कि आप सामाजिक संबंधों से संबंधित संबंधों को मजबूत करने की चिंता करते हैं।
  • शायद आप अपने खाली समय पर अपने कलात्मक कार्यों का ध्यान रखेंगे - लेखन, संगीत, चित्र या कुछ भी जो आपको उत्तेजित करता है या हो सकता है कि आप इसे चलाने, गाड़ी चलाने, बागवानी या खाना पकाने के लिए उपयोग करें। यदि ऐसा कुछ है जो आपको सहजता से करता है, तो संभवत: देखभाल करने की बात है
  • यहां तक ​​कि जो भी आप पढ़ते हैं या देख सकते हैं वह आपकी रुचियों को परिभाषित करने में सहायता कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप हर दिन दुनिया से समाचार पढ़ते हैं, तो आप शायद आपकी स्थानीय वास्तविकता के बाहर क्या होता है, इसमें रुचि रखते हैं यहां तक ​​कि जो कार्यक्रम आप टीवी पर देखते हैं वह आपको दिखा सकता है कि आपको किस चीज में रुचि है। उन विषयों या विषय श्रेणियों की खोज करें जिनसे आप आकर्षित होते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक देखभाल 3
    3
    आप क्या सोचते हैं जब आप सोते हैं दिन के दौरान आपको संभवतः उन विषयों के बारे में बात करनी पड़ेगी जो आपकी रुचि नहीं रखते हैं अपने वार्ताकारों को प्रभावित करने और काम या विद्यालय से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने के लिए चैट करके, आप वास्तव में आप को उत्तेजित कर सकते हैं, इस बारे में भ्रमित हो सकते हैं इस मामले में, रात में सोने से पहले आप क्या सोचते हैं उसके बारे में ध्यान दें इन क्षणों में आप अपने निजी जीवन में रहते थे, यह संभवतः सतह तक बढ़ेगी जो आपके ध्यान और आपकी रुचियों को आगे बढ़ाएगी।
  • जब आप सो रहे हैं तो आप कौन से अधिक लोगों के बारे में सोचते हैं? यदि आप उनके बारे में सोचते हैं तो आपको अच्छा लगता है या बुरा लगता है, इसका मतलब है कि आपका ध्यान उन पर केंद्रित है।
  • क्या आप इस बारे में सोचते हैं कि आप क्या करने के लिए अधीर हैं या अगले दिन आपको क्या लगता है कि ऐसा समय नहीं दिख रहा है?
  • कभी-कभी ध्यान से चिंताओं का रूप लेते हैं। अगर आपको लगता है कि इससे पहले कि आप सो जाते हैं, तो आप चिंतित हैं कि आपकी प्रस्तुति अगले दिन कैसे दिखाई देगी, यह संभव है कि आप समर्पित प्रयासों के बारे में चिंतित हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक 4 देखभाल
    4
    देखें कि आपकी रूचि क्या पैदा होती है क्या स्थितियों, विचारों, कहानियों या विचारों में आपकी एक मजबूत प्रतिक्रिया उत्पन्न होती है? आप क्या जानना चाहते हैं, बात कर सकते हैं या अधिक समर्थन कर सकते हैं? उन चीजों पर ध्यान देना जो आपको अधिक सम्मिलित महसूस करते हैं, आपको यह समझने में सहायता मिल सकती है कि आप कितनी और कितनी देखभाल कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यह देखते हुए कि आपकी बहन का मज़ाक उड़ाते हुए आपको एक जलती हुई सनसनी महसूस कर सकती है जो आपको हस्तक्षेप करने और उसकी रक्षा करने के लिए प्रेरित करेगी।
  • या हो सकता है कि आपने सुना है कि आपके शहर में नदी प्रदूषित हो गई है और आप पर्यावरण परिस्थितियों को बहाल करने या आपके क्षेत्र में प्रदूषण को रोकने का एक अन्य तरीका तलाशने के लिए एक पहल में भाग लेने के लिए ले गए हैं।
  • यहां तक ​​कि कम महत्वपूर्ण कॉल की गणना हो सकता है कि आपको एक आनंददायक स्केच देखा गया और आप कॉमिक श्रृंखला पर वीडियो देखने के लिए यूथट्यूब के भंवर में गिर गए, या आपने एक बिल्ली के बारे में एक खबर पढ़ी जिसे एक आग से अपने मालिक को बचाया और आपने अन्य समान वीडियो पर क्लिक किया।
  • केयर चरण 5 नाम की छवि
    5
    समझें कि आपके दिल की तारों को किस स्थान पर ले जाता है। जब आप कुछ का ख्याल रखते हैं, तो आप के पास एक भावनात्मक प्रतिक्रिया होती है। आप खुश, उत्साहित, परेशान, दोषी, डरे हुए, दुखी या किसी अन्य तरीके से महसूस कर सकते हैं। यह संभावना है कि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो भावनाओं को बहुत हल्के या शायद तीव्रता से और भारी रूप से अनुभव करते हैं दोनों ही मामलों में, ये संकेत हैं जो आपके दिल में हैं।
  • अवसाद को उस भावना के रूप में वर्णित किया गया है जिसमें आपको बिल्कुल कुछ भी नहीं लगता है या कुछ भी नहीं है - आप शून्यता की भावना महसूस करते हैं। यदि आप इस तरह महसूस करते हैं, जैसे कि भावनाओं और रुचियों की अनुपस्थिति में फंसते हैं, तो एंटीडिपेट्रेंट थेरेपी पर विचार करें। उचित देखभाल के साथ आप एक बार फिर भावनाओं और स्नेह की भावना महसूस करने में सक्षम होंगे।
  • भाग 2

    गहन तरीके से सावधान रहना सीखें
    छवि नाम से देखभाल चरण 6
    1
    अपने आप को भावनात्मक रूप से मारा जाना अपने चारों तरफ दुनिया में व्यस्त रहें, जिससे कि यह सब कुछ फिसलकर या अवमाननात्मक होने के बजाय, आपके व्यक्ति को प्रभावित करे। जब आप समझते हैं कि कुछ चीज आपके लिए महत्वपूर्ण है, तो जिस मार्ग से आप अपना रुख बढ़ाते हैं, उसे ले लें ज़रूर, आप वास्तव में एक स्मार्ट आदमी की तरह लग सकते हैं अगर आपने काम किया है जैसा कि आपने बिल्कुल परवाह नहीं किया है लेकिन जब आप मूल्य को नजरअंदाज करते हैं जो आपकी आँखों में कुछ लेता है, इस स्थिति में आप एक महत्वपूर्ण अवसर खो देते हैं: परिपक्व ज्ञान के लिए
    • कभी-कभी बातों को व्यक्तिगत रूप से लेने का मतलब यह हो सकता है कि आप आदर्श के बाहर हैं। उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि कुछ सहपाठियों को पढ़ने में बिल्कुल दिलचस्पी नहीं है, क्योंकि उन्हें लगता है कि उपन्यास पढ़ना समय बर्बाद करने के लिए यह हास्यास्पद है। वे सबक पर ध्यान देने के बजाय कक्षा के पीछे बैठते हैं और संदेश भेजते हैं। यदि आप अच्छे ग्रेड रखने और साहित्य के अध्ययन को ध्यान में रखते हुए रुचि रखते हैं, तो आपको अपनी नौकरी करने का साहस होना चाहिए, स्पष्टीकरण पर ध्यान देना चाहिए और अन्य सहपाठियों के साथ अंक खोने का जोखिम होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक शीर्षक 7
    2
    कम तिरस्कारपूर्ण हो। क्या आप बहुत व्यंग्यात्मक हैं? क्या व्यंग्य या सनक है, जिस तरह से आप सामान्य रूप से कुछ नए पर प्रतिक्रिया करते हैं जिसे आप सीखते हैं? आप केवल एक ही नहीं हैं उन लोगों के बारे में सोचने की कोशिश करें जो आप जानते हैं - उन आत्मविश्वास जो जानते हैं कि वे जीवन में कहां जा रहे हैं उन्हें शायद गतिशील और सकारात्मक होना चाहिए, जब वे चर्चा करते हैं कि व्यक्तिगत रूप से उन्हें क्या पसंद है। व्यंग्य के घूंघट के पीछे अपनी भावनाओं को छिपाने की कोशिश करने के बजाय, वे गर्व से दिखाते हैं कि उन्हें इतना सक्रिय क्यों बनाता है
  • नई चीजों की कोशिश करने से डरो मत। समाचार को तुरंत हटाने के बजाय, नया क्या है
  • अभिनय करने के बजाए अगर कुछ भी आप को छू नहीं लेते, तो गर्व से बोलने की कोशिश करें, जो आपको आवेग प्रदान करता है। जो कुछ आप को दिखाने के लिए और छिपाने के लिए कुछ नहीं के रूप में ध्यान रखते हैं उसे व्यक्त करें



  • इमेज नामक देखभाल चरण 8
    3
    उनसे बचने की कोशिश करने की बजाय भावनाओं को महसूस करने की कोशिश करें कुछ में दिलचस्पी होने से आपको हमेशा अच्छा महसूस नहीं होता है वास्तव में, कोई पूरी तरह अयोग्य महसूस कर सकता है, उदाहरण के लिए जब ब्याज अपराध या उदासी के रूप में आता है। लेकिन भावनाओं से गहराई से निवेश किया जाना चाहिए, भले ही भावनाएं दर्दनाक हों, यह सब कुछ के लिए चिंता और चिंता का प्रारंभ बिंदु है। आपको उन चीजों में बेहतर रिश्ते और अधिक प्रयास के साथ पुरस्कृत किया जाएगा जो आप के आस-पास हैं
  • उदाहरण के लिए, आप नर्सिंग होम में अपनी दादी के बारे में सोचते हुए आपको महसूस करते हुए उदासी को नजरअंदाज करने का मोहक हो सकता है, आप के लिए उसे देखने के लिए उत्सुक लेकिन जब आप खुद को आत्म-अस्वीकार की भावना पर जाने देते हैं, जब आप उदासी का सामना करने के लिए साहस रखते हैं, अपनी दादी का दौरा करते हैं, तो आपको दिल का पालन करने के बाद अफसोस नहीं होगा।
  • इमेज नामक देखभाल चरण 9
    4
    लोगों के साथ संबंधों को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध आपकी सबसे महत्वपूर्ण चिंताओं में से कुछ शायद आपके जीवन के लोगों से संबंधित हों। उनकी देखभाल करना उन संबंधों को आगे बढ़ाता है जो उन्हें आगे बढ़ाता है और उन्हें पूरा करता है। कभी-कभी सिर्फ उन लोगों के साथ ज्यादा समय बिताते हैं जो हम उनकी देखभाल करते हैं। जितना अधिक ज्ञान, उतना ही उनमें हमारी रुचि।
  • भावुक रिश्तों में, लोग अक्सर खुद को भावनात्मक रूप से पकड़ते हैं, क्योंकि उन्हें चोट पहुंचाना है, वे दूसरे व्यक्ति को स्नेह और समर्पण देने की स्थिति में नहीं होने से बचते हैं। अपने आप को दूसरे को समर्पित करने के लिए साहस लगाना अपने आप को बेनकाब करने के लिए आवश्यक है, भले ही आपको बदले में क्या मिलता है, इसके बारे में सुनिश्चित न हो।
  • छवि शीर्षक शीर्षक 10
    5
    उन लोगों के साथ कुछ समय व्यतीत करें जो विचारशील हैं आप लोगों के साथ समय व्यतीत करके बहुत कुछ सीख सकते हैं। असंवेदनशील या आत्म-केंद्रित लोगों की बजाय ध्यानपूर्वक और उपलब्ध लोगों के साथ खुद को चारों ओर से भरें। देखें कि वे दूसरों के साथ कैसे बातचीत करते हैं और नई परिस्थितियों का सामना करते हैं, उनके व्यवहार का अनुकरण करते हैं। एक बार जब आप इस मार्ग को शुरू करते हैं, तो आपको तदनुसार कार्य करने के लिए इसे अधिक स्वाभाविक लगता होगा।
  • भाग 3

    अपने समयपूर्व का प्रदर्शन
    छवि नाम से देखभाल चरण 11
    1
    यंत्रवत् काम करने की कोशिश करें, भले ही आप वास्तव में नहीं सुनते कि आप क्या कर रहे हैं यदि आप वास्तव में अभ्यास से बाहर हैं, तो आप को जब तक आप स्वैच्छिक रूप से नहीं दिखाए जाने की आवश्यकता हो सकती है कभी-कभी, इशारों से, यद्यपि यद्यपि यंत्रीकरण, ध्यान और देखभाल दिखाता है, कुछ भी करने में सक्षम होने के लिए अपने आप को सही स्थिति में रखना संभव है, जब तक कि आप वास्तव में एक निश्चित परिवहन महसूस न करें। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको चिंता करने का डरावना करना है क्योंकि अन्य लोग ऐसा करते हैं, या कुछ ऐसी चीजों में दिलचस्पी लेने का नाटक करते हैं जो वास्तव में सहन करना मुश्किल होता है। लेकिन कुछ परिस्थितियों में, बहुत जल्दी ही कुछ सुनना शुरू करने की आशा में अपने ध्यान का प्रयोग करना ठीक है
    • अपने इशारों को नियंत्रित करके, आप कुछ या किसी से संपर्क कर सकते हैं जिसे आप सामान्य रूप से बहुत अच्छी तरह जानते हैं। उदाहरण के लिए, आप शायद अपने पड़ोसी के साथ एक विशेष संबंध नहीं महसूस करते हैं, लेकिन अगर आप बर्फ को अपने रास्ते से ढंकते हैं, तो आप सुंदर बनाने के लिए, थोड़ी देर के बाद आपकी विनम्र बातचीत, आपके दयालुता से ट्रिगर होने पर, आपसी संबंध बना सकते हैं विचार।
    • एक मैकेनिकल तरीके से अभिनय करना, आप अपने हित को आकर्षित करने के लिए बेहतर कुछ जानने का अवसर भी प्राप्त कर सकते हैं। यह संभव है कि आप जीव विज्ञान के बारे में परवाह न करें, जबकि एक अच्छा ग्रेड प्राप्त करने के लिए स्कूल में अपना सर्वश्रेष्ठ कर रहे हैं। कड़ी मेहनत करने और कक्षा में चर्चा करने के लिए प्रतिबद्ध होने के बाद, आप वास्तव में पता लगा सकते हैं कि यह एक दिलचस्प विषय है।
  • चित्र शीर्षक से देखभाल चरण 12
    2
    किनारे पर रहने के बजाय एक सामाजिक जीवन बनाएं भाग लेने के बजाय रहने और देखकर कुछ में दिलचस्पी लेना शुरू करना कठिन है। हर अवसर पर जब आप जानते हैं कि आप कुछ नया करने की कोशिश कर सकते हैं या इसमें शामिल हो सकते हैं, तो कहने का प्रयास करें "हां" अधिक बार की तुलना में "नहीं"। आप कभी नहीं जानते हैं कि आप अपने सकारात्मक दृष्टिकोण को कहां ला सकते हैं। आप एक छिपी हुई प्रतिभा और जुनूनों की खोज कर सकते हैं जो आपको कभी पता नहीं चलेगा कि आपके पास क्या था।
  • छवि नाम से देखभाल चरण 13
    3
    अपना ख्याल रखना यदि आपके पास कम आत्मसम्मान है, तो आपको स्वयं का मूल्यांकन करने के लिए शुरुआत करके इस मार्ग को लेने की आवश्यकता हो सकती है अपने आप को ख्याल रखना मतलब है कि आप अपने आप का इलाज करें और इस यात्रा का अंत कैसे होगा।
  • हर दिन का ख्याल रखना, अपने आप को अच्छी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में रखते हुए हर दिन आप चीजें करते हैं जो आपको कम तनावपूर्ण और अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में सहायता करती हैं। बहुत से लोग यह पाते हैं कि सरल चीजें - स्वस्थ भोजन खाने, कुछ शारीरिक गतिविधि और चिकित्सा उपचार करने की आवश्यकता होती है - जीवन को और अधिक सकारात्मक बनाते हैं।
  • अपने लक्ष्यों की स्थापना और सम्मान करें आपके द्वारा अपने दिमाग में ध्यान देने का एक हिस्सा आपके भविष्य के बारे में है
  • छवि नाम से देखभाल चरण 14
    4
    पता है कि आपको कब बंद करना है हृदय को बहुत ज्यादा खोलना और पता चलता है कि इसे कुचल, दुर्व्यवहार या जोड़-तोड़ दिया गया है। कभी-कभी, हम बहुत ज्यादा दर्द महसूस करते हैं और हम दूसरों की मदद करना चाहते हैं बिना हमारी भलाई के। यह समझना महत्वपूर्ण है कि नाव में ऊब खींचने के दौरान यदि आप देखते हैं कि आप अपने सभी ऊर्जा और समय को अपने बारे में ध्यान देते हैं, तो अपने आप को या अन्य महत्वपूर्ण चीज़ों को छोड़कर, उस विशेष जुनून को कम करने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com