सीढ़ियों और सांपों को कैसे खेलें

सीढ़ियों और सांप

यह एक ऐसा खेल है जो बच्चों की पीढ़ियों से खुश है। इसे कई मायनों में कहा जाता है: उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, इसके नाम के तहत विपणन किया गया है चीट्स और सीढ़ी और मूल रूप से, भारत में, इसे बुलाया गया था सांप और तीर. हालांकि, समय के साथ खेल काफी हद तक बनी हुई है। यदि आपने नियम खो दिया है या अपना स्वयं का बोर्ड तैयार किया है सीढ़ियों और सांप, यहां कुछ बदलावों के साथ, जो आपको दिलचस्प मिल सकता है, इस खेल की मूल बातें पर ताज़ा है

कदम

भाग 1

तराजू और सांप (बोर्ड गेम) बजाना
छवि प्लेस स्नेक और सीढ़ी चरण 1
1
समझे कि खेल का लक्ष्य क्या है। खेल का उद्देश्य पहले से अंतिम टोकन तक एक टोकन लाकर पहले मार्ग के अंत तक पहुंचना है। लगभग सभी backboards "कुंडलित" हैं, इसलिए बक्से एक बाएं से दाएं ले जाता है की पहली पंक्ति पर, दूसरे पर वहाँ सही से चढ़ाव होता रहता है छोड़ दिया करने के लिए (और इसी तरह)।
  • अपने टुकड़े को स्थानांतरित करने के लिए बोर्ड पर लिखे गए नंबरों को देखो (उदाहरण के लिए, यदि आप 5 को रोल किया हुआ है और बॉक्स नंबर 11 पर हैं, तो अपने टुकड़े को बॉक्स संख्या 16 पर ले जाएं)
  • प्लेस सांप और सीढ़ी चरण 2 नामक छवि
    2
    निर्धारित करें कि कौन खेलना शुरू करेगा प्रत्येक खिलाड़ी मरने पर रोल करता है: जो सबसे ज्यादा नंबर मिलता है, वह सबसे पहले खेलता है- जब पहली बार खिलाड़ी अपनी बारी समाप्त कर लेता है, तो खेल अपने बायीं तरफ बैठे व्यक्ति से गुजरता है। एक दक्षिणावर्त दिशा में जारी रखें।
  • यदि दो या दो से अधिक खिलाड़ी एक ही परिणाम प्राप्त करते हैं और यह सर्वोच्च संख्या है, उन्हें यह तय करने के लिए फिर से खींचना होगा कि कौन पहले खेलेंगे।
  • प्लेस स्नेक और सीढ़ी चरण 3 नामक छवि
    3
    पासा रोल करें और अपने मोहरे को स्थानांतरित करें। अपनी बारी के दौरान, मरने पर रोल करें और आपने जो परिणाम प्राप्त किया है, उसके बाद अपनी टोकन लें और चौराहे की संख्या बढ़ें (उदाहरण के लिए, अगर आपको दो मिल जाए, तो अपने चिट को दूसरे बॉक्स में ले जाएं- निम्नलिखित मोड़, यदि आप पाँच प्राप्त करते हैं, तो आप मार्कर पाँच बक्से आगे बढ़ेंगे, बॉक्स नंबर सात पर चलने का अंत।)
  • कुछ खिलाड़ी नियम का उपयोग करते हैं जो बताता है कि खेलने के लिए आपको 1 रोल करना होगा, अन्यथा बारी को छोड़ दिया गया है। इस नियम का उपयोग करना अनुशंसित नहीं है क्योंकि यह सबसे बदकिस्मत खिलाड़ियों के लिए निराशाजनक हो सकता है।
  • प्ले सपोर्ट और सीढ़ी चरण 4 नामक छवि
    4
    सीढ़ियों तक जाएं बोर्ड पर तैयार सीढ़ियों से आप मार्ग के अंत तक तेजी से आगे बढ़ने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। मरने रोल के बाद अपने मोहरे एक सीढ़ी के नीचे स्थित बॉक्स पर बिल्कुल बंद हो जाता है, तो आप कि एक ही पैमाने के शीर्ष पर बॉक्स को तुरंत स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • यदि आप एक सीढ़ी के शीर्ष पर बॉक्स को खत्म करते हैं, तो वहां रहें। सीढ़ियां कभी नीचे नहीं जातीं
  • प्लेस सांप और सीढ़ी के चरण 5 नाम की छवि
    5
    सांप नीचे जाओ खेल के कुछ संस्करणों में साँप बोर्ड पर खींचे गए हैं, जबकि अन्य स्लाइड हैं। सांप (या चेट) मोहरे को पीछे मुड़ते हैं - यदि कोई मार्कर सांप के सिर पर कब्जा कर लिया गया बॉक्स पर अपना आंदोलन समाप्त करता है, तो इसे तुरंत उसके नीचे स्थित बॉक्स में ले जाना चाहिए।
  • यदि आप एक बॉक्स पर आते हैं जो आधे रास्ते या सांप के नीचे है, तो वहां रहें। यह केवल तभी आता है जब आप एक सांप के सिर पर कब्जा कर लिया गया एक बॉक्स में समाप्त हो जाएंगे।
  • प्लेस सांप और सीढ़ी चरण 6 नामक छवि
    6
    फिर से रोल करें यदि आपको 6 मिलता है एक 6 खींचकर आप एक अतिरिक्त मोड़ कमा सकते हैं छः खींचने के बाद, अपने मोहरे को छह वर्गों से आगे बढ़ाएं, फिर दोबारा मरें। यदि आप एक वर्ग एक सीढ़ी या एक सांप के सिर के आधार के कब्जे को खत्म हो पहला शॉट के बाद, तो ऊपर सूचीबद्ध निर्देशों का पालन करें और इससे पहले कि आप रोल फिर से मर जाते हैं। जब तक आप 6 रोल करते हैं, तब तक खेलते रहें!
  • प्लेस सांप और सीढ़ी चरण 7 नामक छवि
    7



    जीतने के लिए, आंदोलन आखिरी बॉक्स पर बिल्कुल समाप्त होता है पहला खिलाड़ी जो बोर्ड पर अंतिम बॉक्स तक पहुंचता है (आमतौर पर 100 नंबर) जीतता है - लेकिन ऐसा नहीं कहा जाता है! अगर आपको एक रोल बहुत अधिक मिलता है, तो आखिरी बॉक्स पर पहुंचने के बाद टोकन को वापस जाने के लिए मजबूर किया जाएगा। आप केवल अगर आप अंतिम बॉक्स को समाप्त करने के लिए आवश्यक सटीक संख्या प्राप्त करते हैं, तो जीत पाएं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप बॉक्स संख्या 99 पर हैं और आपको चार मिलते हैं, तो टुकड़ा को बॉक्स संख्या 100 (प्रथम आंदोलन के साथ) में ले जाएं, फिर बॉक्स नंबर 97 पर वापस जाएं (दूसरी, तीसरी और चौथी गति चलकर)। अगर सांप का सिर या सीढ़ी का आधार बॉक्स नंबर 97 पर खींचा जाता है, तदनुसार उतरते या चढ़ते हैं।
  • भाग 2

    कुछ वैरिएन्ट्स जोड़ें
    प्लेस स्नेक और सीढ़ी चरण 8 नामक छवि
    1
    विजय को गति देने के लिए एक नियम का उपयोग करें आखिरी बॉक्स पर बिल्कुल खत्म करने के लिए मजबूर होने से खेल को और अधिक रोमांचक बना देता है, क्योंकि यह पीछा करने वालों को ठीक करने का मौका देता है, लेकिन यह गेम बहुत अधिक लंबा कर सकता है। इस कारण से, आप उन लोगों को जीत प्रदान कर सकते हैं जो बॉक्स संख्या 100 तक पहुँचते हैं, बिना मरने वाले रोल को प्राप्त करने के लिए सटीक संख्या को रोकते हैं।
    • खेल को और अधिक रोमांचक बनाने के लिए, जब कोई 100 तक पहुंचता है या उससे आगे बढ़ता है, तो आप अन्य खिलाड़ियों के लिए कोशिश कर सकते हैं और उन्हें हरा सकते हैं। यदि कोई अपने मोहरे (उदाहरण के लिए 101 की संख्या के बजाय बॉक्स नंबर 104 पर परिष्करण) से आगे निकलता है, तो वह विजेता बन जाता है इस तरह, दो या दो से अधिक लोग एक साथ मिलकर जीत सकते हैं यदि वे एक ही बॉक्स पर समाप्त हो जाते हैं।
  • छवि प्लेस स्नेक और सीढ़ी चरण 9
    2
    कुछ रणनीति जोड़ें सुनिश्चित करें कि हर कोई दो टुकड़ों के साथ खेलता है (दोनों ही रंग, भ्रम से बचने के लिए) जब आप पासा को रोल करते हैं, तो आप केवल एक ही स्थानांतरित कर सकते हैं "एक" अपने प्यादे के आपको जीतने के लिए दोनों टुकड़ों के साथ अंतिम बॉक्स तक पहुंचने की आवश्यकता है।
  • प्लेस स्नेक और सीढ़ी चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    खिलाड़ियों को एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करें। इस प्रकार में, आप नंबर एक बॉक्स से पथ शुरू करते हैं। अपनी बारी पर, प्रत्येक खिलाड़ी एक के बजाय दो पासा लेता है, फिर एक मरता चुनता है और उसके चेकर को उस संख्या में चक्कर लगाता है, और फिर, दूसरे मरने के साथ, दूसरे खिलाड़ी के मोहरे को उस वर्ग की संख्या में स्थानांतरित करता है।
  • खेल को और अधिक "बुरा" बनाने और सबसे लंबे समय तक खेल बनाने के लिए आप यह तय कर सकते हैं कि यदि आप पहले से ही किसी दूसरे खिलाड़ी के कब्जे वाले वर्ग पर अपने टोकन ले जाते हैं, तो प्लेयर के मार्कर को बोर्ड की शुरुआत में वापस करना होगा और खिलाड़ी को चाहिए खेलने के लिए वापस पाने के लिए मरने के लिए रोल करें।
  • प्लेस स्नेक और सीढ़ी चरण 11 नामक छवि
    4
    शैक्षिक खेल बनाओ जैसा कि "सलाह" अनुभाग में बताया गया है, अपना स्वयं का बोर्ड बनाना काफी आसान है। आप कुछ या सभी शब्दों के बॉक्स, प्रश्न या शैक्षिक उद्देश्यों के लिए जानकारी लिखकर गेम को कस्टमाइज़ कर सकते हैं। यहां कुछ विचार हैं:
  • पढ़ने वाले बच्चों के लिए, प्रत्येक बॉक्स में एक शब्द लिखें। जब कोई खिलाड़ी अपने प्यादे को स्थानांतरित करता है तो उसे अपने प्रत्येक रास्ते पर जोर से पढ़ना होगा, वह अपने रास्ते पर मिलता है।
  • उपयोग सीढ़ियों और सांप बच्चों को अच्छी तरह से व्यवहार करने के लिए बच्चों को सिखाना। उदाहरण के लिए, एक पैमाने पर, "मैंने अपना होमवर्क किया" और "शीर्ष ग्रेड में मुझे अच्छा ग्रेड मिला" हो सकता था, जबकि एक साँप ऊपर लिखा हो सकता था "आज मैंने नहीं खाया फलों और सब्जियां "और नीचे" मेरे पेट में दर्द "है
  • टिप्स

    • गेम के कई डिजिटल संस्करण हैं, जो आप अपने कंप्यूटर के ब्राउज़र पर खेल सकते हैं या ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। खोज "सीढ़ी और मल्टीप्लेयर सांप" अगर आप अपने दोस्तों के साथ मज़े करना चाहते हैं
    • अपना स्वयं का बोर्ड बनाएं सीढ़ियों और सांप यह आसान है एक आधार के रूप में आप एक अनाज बॉक्स या कार्डबोर्ड के किसी भी शीट के अंदर का उपयोग कर सकते हैं। एक छोटे मार्कर (आदर्श आकार एक सिक्का है) को पकड़ने के लिए पर्याप्त 40 से 100 बक्से बनाएं। खेल बोर्ड पर विभिन्न बिंदुओं पर छह स्केल और छह सांप आकर्षित करें (संख्या पूरी तरह से संकेतक है) ताकि वे अलग-अलग बक्से ले सकें। जहां आप खिलाड़ियों को नीचे आना चाहते हैं, एक पूंछ रखो (अंत में एक को जोड़ना हमेशा एक अच्छा विचार है)। एक विचार प्राप्त करने के लिए, आप खेल का एक ऑनलाइन संस्करण देख सकते हैं।

    चेतावनी

    • एक संस्करण का उपयोग करने से पहले, सुनिश्चित करें कि सभी खिलाड़ी इसे स्वीकृति दें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • का बैकबॉर्न सीढ़ियों और सांप (वाणिज्यिक उत्पादित या होममेड)
    • गेम पासा
    • प्रत्येक खिलाड़ी के लिए एक टुकड़ा (उदाहरण के लिए एक सिक्का, एक बोतल कैप, प्लास्टिक का टुकड़ा आदि)
    • कम से कम दो खिलाड़ी
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com