बैकगैमौन कैसे खेलें

बैकगैमौन दो लोगों के लिए सबसे पुराने खेलों में से एक है, और 5,000 से ज्यादा वर्षों के लिए दुनिया भर के खिलाड़ियों को रोमांचित और मनोरंजन कर रहा है। जीतने के लिए, आपको अपने सभी टुकड़ों को अपने अंदरूनी बोर्ड में ले जाना चाहिए और उन्हें इसे बाहर निकालना होगा। यदि आप बैकगैमौन खेलना सीखना चाहते हैं, तो इन सरल चरणों का पालन करें।

कदम

भाग 1

तैयारी
प्ले बैकगैमोन चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
खेल बोर्ड को जानने के लिए जानें बैकगैमोन को एक बोर्ड पर खेला जाता है जिसमें 24 संकीर्ण त्रिकोण होते हैं जिन्हें अंक खींचे जाते हैं। त्रिकोण के रंग वैकल्पिक हैं, और छह के चार quadrants में बांटा गया है चार क्वांट्रंट्स अंदर की मेज (घर) और दोनों खिलाड़ियों की बाहरी तालिका हैं और एक कॉल पट्टी से अलग हैं "बार", जो तालिका को उसी चौड़ाई के दो हिस्सों में विभाजित करता है
  • खिलाड़ी खेल बोर्ड के दो विपरीत दिशाओं का सामना करते हुए एक दूसरे के सामने बैठते हैं। प्रत्येक खिलाड़ी का घर सही चतुर्भुज है जो हर किसी का सामना करता है आंतरिक चतुर्भुज एक-दूसरे के विपरीत हैं, साथ ही बाहरी लोगों, जो प्रत्येक खिलाड़ी के बाईं तरफ हैं
  • प्रत्येक खिलाड़ी का लक्ष्य प्रतिद्वंद्वी के आंतरिक बोर्ड से अपने प्यादे को अपने दम पर ले जाने के लिए होता है, जो एक दक्षिणावर्त दिशा के विपरीत दिशा में एक घोड़े की नाल के आकार का पथ होता है।
  • त्रिकोण 1 से 24 तक गिने गए हैं: नंबर 24 प्लेयर से सबसे आगे है और नंबर 1 भीतर की टेबल में सबसे ऊपरी भाग है। खिलाड़ी को प्यास को उलटा मार्ग बनाने की ज़रूरत होती है, इसलिए खिलाड़ी की पहली टिप दूसरे के 24 वें और इसके विपरीत है।
  • चित्र बैकगैमौन चरण 2 नामक छवि
    2
    तालिका तैयार करें. खेलना शुरू करने के लिए प्रत्येक खिलाड़ी के पास अपने 15 टुकड़े होने चाहिए। मोहरे दो रंग के हैं, आमतौर पर सफेद और लाल, या काले और सफेद उन्हें तालिका में जगह देने के लिए, दो खिलाड़ियों में से प्रत्येक को दो अंकों की संख्या में 24, तीन नंबर 8, पांच में 13 और पांच अंकों की संख्या में पांच अंक चाहिए।
  • याद रखें कि टिप्स प्रत्येक खिलाड़ी के लिए अलग-अलग गिने जाते हैं, इसलिए टुकड़ों को स्टैक नहीं किया जाता है।
  • बैकगैमोन प्लेस्टेशन 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    यह तय करने के लिए कि प्रत्येक को किसने शुरू करना चाहिए, एक पासा को रोल करें जिस खिलाड़ी को सबसे ज्यादा नंबर मिलता है वह पहले शुरू होता है। यदि दोनों एक ही परिणाम प्राप्त करते हैं, तो शॉट दोहराया जाता है। प्राप्त कुल परिणाम शुरुआत के खिलाड़ी के लिए पहली चाल के रूप में गिना जाएगा। उदाहरण के लिए, यदि कोई खिलाड़ी 5 को लुढ़क चुका है और उसका प्रतिद्वंद्वी 2 है, तो पहला खिलाड़ी पहली रोल के रूप में 7 का उपयोग करके खेल शुरू करता है।
  • प्ले बैकगैमोन चरण 4 नामक छवि
    4
    याद रखें कि आप अपने मेल को किसी भी समय दोहरा सकते हैं। बैकगैमौन में, विजेता अंक अर्जित नहीं करता, लेकिन प्रतिद्वंद्वी अंक खो देता है इसलिए यदि आप जीतते हैं, तो प्रतिद्वंद्वी दोहरीकरण पासा, या उस मूल्य के दोगुनी या ट्रिपल पर बनाए गए अंक खो देगा। दोगुना मरने के लिए एक सामान्य मरना नहीं है, बल्कि एक स्कोरर है। मूल्य 1 के साथ शुरू करें, लेकिन आप पासा रोल करने से पहले इसे हर मोड़ बढ़ा सकते हैं।
  • यदि आप पूर्व के नीचे दोगुना करना चाहते हैं, और आपका प्रतिद्वंद्वी स्वीकार करता है, तो जब तक आप नए मान को चिह्नित नहीं करते हैं, तब दोहरीकरण पासा चालू हो जाएंगे, और फिर अपने प्रतिद्वंदी के क्षेत्र में खुद को रखें। वह मालिक बन जाता है और अपने भविष्य के किसी भी समय के दौरान दोहरीकरण का प्रस्ताव कर सकता है।
  • अगर प्रतिद्वंद्वी दोहरीकरण को स्वीकार नहीं करता है, तो उसे खेल को देना होगा और मेल का मूल मान खो देना होगा।
  • आप पोस्ट को कई बार दोगुनी कर सकते हैं, लेकिन कस्टम द्वारा, आप किसी गेम के दौरान तीन से चार बार या दो बार दोगुना नहीं करते।
  • भाग 2

    प्यादे ले जाएं
    प्ले बैकगैमौन चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    पासा रोल करें प्रत्येक छोर के दो छः तरफा पासा को रोल करने के लिए एक छोटा सा कप का उपयोग करें। प्राप्त संख्याएं दो अलग-अलग चालें प्रस्तुत करती हैं उदाहरण के लिए, यदि आपको 3 और 5 मिलते हैं, तो आप तीन रिक्त स्थान का एक टुकड़ा और 5 का दूसरा स्थानांतरित कर सकते हैं, या आप 8 स्थानों के एक टुकड़े को स्थानांतरित कर सकते हैं।
    • बोर्ड के अपने पक्ष के दाईं ओर पासा को रोल करना सुनिश्चित करें, उचित ऊंचाई से, ताकि वे बाउंस और रोकने से पहले रोल कर सकें।
    • यदि पासा में से एक मोहरे पर पड़ता है, तो यह बोर्ड से समाप्त हो जाता है या बोर्ड के विरुद्ध बना रहता है, आपको पुन: रोल करना होगा
  • प्ले बैकगैमॉन चरण 6 नामक छवि
    2
    एक खुली टिप में टुकड़े को स्थानांतरित करें एक टिप है खुला अगर यह दो या दो से अधिक प्रतिद्वंद्वी के प्यादे के कब्जे में नहीं है आप चेकर्स को खाली स्थान पर ले जा सकते हैं, एक अपने एक या अधिक चेकर्स पर कब्जा कर लिया है, या एक प्रतिद्वंदी के चेकर द्वारा कब्जा कर लिया गया एक याद रखें कि आप अपने प्रतिद्वंद्वी के घर से तुम्हारी तरफ से वामावर्त कर सकते हैं।
  • आप जिस टुकड़े को पसंद करते हैं, उससे शुरू कर सकते हैं, लेकिन अपने प्रतिद्वंद्वी के घर से टुकड़ों को तुरंत निकालने के लिए यह एक अच्छा विचार है।
  • दो टुकड़े एक बिंदु को ब्लॉक करने के लिए पर्याप्त हैं, लेकिन आप एक के रूप में आप चाहते हैं के रूप में कई जमा कर सकते हैं
  • याद रखें कि आप एक टुकड़े को दो बार या दो टुकड़ों में ले जा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पासा रोल का नतीजा 3 और 2 है, तो आप 3 रिक्त स्थान के एक टुकड़े को स्थानांतरित कर सकते हैं और फिर 2, यदि दोनों आंदोलनों एक खुली टिप में समाप्त होती हैं। वैकल्पिक रूप से, आप एक खुली टिप में एक दो-स्पेस काउंटर को स्थानांतरित कर सकते हैं और फिर एक खुली टिप में एक और 3-स्पेस काउंटर।
  • प्ले बैकगैमोन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि आप पासा के साथ एक डबल रोल प्राप्त करते हैं, तो आप प्रत्येक परिणाम को दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप दोनों पासा के साथ एक ही नंबर बनाते हैं, तो आपको दो अतिरिक्त चालें बनाने का अधिकार है उदाहरण के लिए, यदि आप डबल 3 रोल करते हैं तो आप चार 3-स्पेस चालें कर सकते हैं।
  • यदि आप हमेशा एक खुली टिप पर अपने आंदोलन को खत्म करते हैं, या चाल और टोकन के किसी भी संयोजन में, फिर से, आप 3 रिक्त स्थान के चार टोकन, तीन स्थानों से एक टोकन चार बार स्थानांतरित कर सकते हैं। यदि कुल स्थानों की यात्रा 12 है, और प्रत्येक कदम खुले टिप पर समाप्त होता है, तो आप कोई गलती नहीं करेंगे
  • प्ले बैकगैमोन चरण 8 नामक छवि
    4
    यदि आप किसी भी टुकड़े को स्थानांतरित नहीं कर सकते तो आप मोड़ खो देते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप 5-6 को रोल करते हैं, लेकिन आप 5 या 6 स्थान को स्थानांतरित करके किसी खुले टिप में किसी टोकन को स्थानांतरित नहीं कर सकते, तो आप मोड़ खो देंगे यदि आप केवल कई स्थानों को स्थानांतरित कर सकते हैं, तो आप उस चाल को बना सकते हैं और अन्य नहीं यदि आप केवल एक नंबर या दूसरे खेल सकते हैं, तो आपको सबसे ज्यादा एक चुनना होगा।
  • यह नियम भी लागू होता है यदि आपने एक डबल प्राप्त कर लिया है यदि आप प्राप्त मूल्य के टुकड़े को स्थानांतरित नहीं कर सकते, तो आप मोड़ खो देते हैं
  • बैकगैमोन प्लेस्टेशन 9 शीर्षक वाला छवि
    5
    अपने टुकड़े को बचाने की कोशिश करो एक बिंदु में एक टुकड़ा छोड़ने से बचें - उस स्थिति में, एक ब्लाक (जिसे ब्लोट कहा जाता है ("खोज"), विरोधी टुकड़े आ सकता है, जो खा सकते हैं, या ("चोट"), आपके मोहरे एक खाया हुआ टुकड़ा बार में खेल में वापस आता है, और 24 वें टिप से रास्ते पर फिर से शुरू करना होगा। खेल के प्रारंभिक चरणों में कम से कम, हमेशा एक बिंदु में कम से कम दो प्यादे रखने की कोशिश करें
  • प्ले बैकगैमोन चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6



    तालिका पर हावी करने की कोशिश करें अपने चेकर्स को अपने घर में ले जाने से पहले, आपको 5 या 6 टुकड़ों वाले कुछ बिंदुओं के बजाय 2 या 3 टुकड़ों के साथ बहुत सारे अंक लेने की कोशिश करनी चाहिए। इस तरह, न केवल आपको आगे बढ़ने के लिए खुले स्पीक्स ढूंढने की अधिक संभावनाएं होंगी, लेकिन आप अपने प्रतिद्वंद्वी को जिस स्थान पर जाने के लिए नि:
  • भाग 3

    खाने और इंडेंट
    प्ले बैकगैमोन चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    प्रतिद्वंद्वी के टुकड़े को बार में ले जाने के लिए यह एक खुली टिप पर है यदि आप किसी में एक टुकड़ा ले जा सकते हैं धब्बा, केवल एक विरोध टुकड़ा पर कब्जा एक बिंदु, यह बार पर रखा जाएगा जब भी आप कर सकें, तो आंदोलन में मदद करता है कि आप अपने प्यादे को घर के करीब ले जाएं। प्रतिद्वंद्वी को धीमा करने के लिए यह अच्छी रणनीति है
    • जब भी आपके प्रतिद्वंद्वी का टुकड़ा पट्टी पर समाप्त हो जाता है, तब तक इसे स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है जब तक कि आपके घर में इसे फिर से बदल दिया नहीं जाता है।
  • प्ले बैकगैमोन चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने प्यादे लौटते हैं जो खा चुके हैं यदि आपके प्रतिद्वंद्वी को कुछ में शामिल है जो आपके चेकर्स में से एक है, तो आपको उसे बार पर रखना चाहिए इस बिंदु पर आपको अपने प्रतिद्वंद्वी के घर को पासा को रोल करके और एक खुले स्थान पर ले जाना होगा जिससे आप पहुंच सकते हैं। यदि आप एक वैध संख्या नहीं बनाते हैं, तो आप अपनी बारी खो देंगे और आपको फिर से प्रयास करना होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप 2 को रोल करते हैं, तो आप अपने मोहरे को 23 वें बिंदु पर वापस कर सकते हैं, अगर यह खुला है।
  • आप एक खुले बॉक्स को खोजने के लिए दो नंबरों का योग नहीं चुन सकते। उदाहरण के लिए, यदि आप 6 और 2 रोल करते हैं, तो आप काउंटर को आठवें टिप पर नहीं ले जा सकते हैं: आप केवल छठे या दूसरा बिंदु चुन सकते हैं।
  • छवि बैकगैमॉन चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    दूसरे टुकड़ों को ले जाएं जब आप सभी को बार में वापस डालते हैं। यदि आपको केवल एक मोहरा वापस करना था, तो आप खेल में एक प्यादे को स्थानांतरित करने के लिए दूसरे रोल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अगर आपके पास बार में दो प्यादे हैं, तो आपको दूसरों को स्थानांतरित करने से पहले आपको दोनों को वापस करना होगा। यदि आप केवल एक वापसी कर सकते हैं, तो आप दूसरे शॉट लेने में सक्षम नहीं होंगे।
  • यदि आपके पास बार में दो से अधिक चेकर्स हैं, तो आप दूसरों को केवल तब ही ले जा सकते हैं जब आप उन्हें वापस वापस कर लें।
  • भाग 4

    प्यादे बाहर लाओ
    प्ले बैकगैमोन चरण 14 नामक छवि
    1
    जानें कि कैसे एक खेल जीतने के लिए जीतने के लिए, आपको बोर्ड के सभी टुकड़ों को लेने के लिए पहले खिलाड़ी होना चाहिए। ऐसा करने के लिए, आपको पासा के साथ परिणाम प्राप्त करने की ज़रूरत होगी जो आपको बोर्ड के किनारे तक पहुंचने या उससे आगे बढ़ने की अनुमति देती है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप 6 और 2 को रोल करते हैं, तो आप अपने अंक में दो टुकड़े निकाल सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप किसी मोहरे को छठे से नीचे एक बिंदु पर बाहर कर सकते हैं।
  • प्ले बैकगैमोन चरण 15 नाम की छवि
    2
    सभी चेकर्स को अपने इनर बोर्ड में ले जाएं। आप अपने चेकर्स को तब ही ले सकते हैं जब वे आपके घर में हों, 1-6 युक्तियों में भूलना मत भूलना, कि ये आपके इंटीरियर टेबल में भी खाए जा सकते हैं।
  • यदि विरोधी खिलाड़ी बार में एक प्यादा है, तो वह अभी भी आपके घर का एक धब्बा दर्ज कर सकता है, यदि कोई हो, तो आपको पथ की शुरुआत में एक मोहरा वापस लाने के लिए मजबूर हो गया।
  • प्ले बैकगैमोन चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    3
    मोहरे को बाहर निकालना शुरू करें एक टोकन निकालने के लिए, आपको पासा में पैर की अंगुली की संख्या के बराबर या उससे अधिक एक कदम होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपने 4 और 1 को खींच लिया है, और आपके पास तीसरे और पहले टिप पर मोहरे हैं, तो आप उन्हें बाहर निकाल सकते हैं। यदि आप एक 6 बार रोल करते हैं, तो आप अपने घर के 6 अंक में छः बिंदु से चार टोकन या 4 टुकड़े के किसी संयोजन को ले सकते हैं।
  • यदि आपके पास अब भी उपयोग करने के लिए एक शॉट है और निकालने के लिए कोई टोकन नहीं है, तो आपको अभी भी इस कदम का उपयोग करने की आवश्यकता है, यदि अनुमति है उदाहरण के लिए, यदि आपके पास छठे और पांचवें अंक पर केवल दो टोकन शेष होते हैं, और आप 2 और 1 को रोल करते हैं, तो आप छठे से चौथे तक टोकन और पांचवां से चौथे स्थान पर टोकन ले सकते हैं।
  • एकमात्र ऐसा मामला जिसमें आप कम अंक से एक टोकन को टिप नंबर की तुलना में एक रोल के साथ ले सकते हैं, जब उच्चतम बिंदुओं पर कोई अन्य टुकड़ा नहीं होता है यदि आप चार, पांच और छह (और निश्चित रूप से आपके पास घर के बाहर टोकन नहीं है) पर कोई और टुकड़े नहीं हैं, तो आप केवल तीन अंक से एक टोकन लाने के लिए 5 का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि सबसे अधिक पासा रोल परिणाम का उपयोग करना पहले आप सबसे कम रोल का उपयोग करने में असमर्थ हैं, आपको सबसे पहले सबसे कम संख्या का उपयोग करने की आवश्यकता होगी उदाहरण के लिए, यदि आप 5 और 1 को रोल करते हैं, और आपके पास पांचवें टिप पर एक टोकन है, तो आपको पहले 1 नंबर का उपयोग टोकन को चौथी टिप पर ले जाने के लिए करना होगा और फिर इसे 5 के साथ ले जाना होगा।
  • प्ले बैकगैमोन चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने सभी 15 चेकर्स को बाहर निकालें खिलाड़ी जो इसे करने का प्रबंधन करता है, वह पहले गेम जीतता है। सभी जीत समान नहीं हैं, यद्यपि। आपका विरोधी तीन तरीकों में से एक में खो सकता है:
  • सामान्य हार यह तब होता है जब आप अपने चेकर्स को पहली बार लेते हैं, जबकि आपके प्रतिद्वंद्वी को अभी भी उसे अपना खुद का लेना पड़ता है आपका प्रतिद्वंद्वी केवल दोहरीकरण मरने पर मूल्य खो देगा।
  • झूठ बोलना. यदि आप प्रतिद्वंद्वी को बाहर ले जाने में सफल होने से पहले सभी चेकर्स निकालते हैं, तो उन्हें एक गैमन से पीड़ित होगा और दो बार दोगुना अखरोट का सेवन करना होगा।
  • बैकगैमौन. यदि आप सभी टुकड़े निकालते हैं और प्रतिद्वंद्वी के पास बार में या आपके घर में टुकड़े होते हैं, तो उसे एक बैकगैमौन भुगतना पड़ेगा और दोहरीकरण पासा के मूल्य में तीन गुणा कम होगा।
  • प्ले बैकगैमोन चरण 18 नामक छवि
    5
    फिर से खेलें बैकगैमौन मैचों को अक्सर कई खेलों में खेला जाता है, क्योंकि उनमें से प्रत्येक निश्चित अंकों की संख्या के लायक है। आप विजेता को तय करने के लिए एक कोटा तक पहुंच सकते हैं।
  • यदि आप अधिक गेम खेलना चाहते हैं, लेकिन आपके लिए उपलब्ध समय समाप्त हो गया है, तो भविष्य में मीटिंग को फिर से शुरू करने के लिए उस बिंदु तक हासिल स्कोर का ध्यान रखें।
  • टिप्स

    • यदि आपको दोनों पासा में एक ही नंबर मिला है (उदाहरण के लिए 4 और 4), तो एक डबल बनाएं यदि आपने दो बार किया है, प्राप्त संख्या के बराबर दो चाल बनाने की बजाय, आप उस नंबर के बराबर चार कदम बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको 3 और 3 मिलते हैं, तो आप 3 गुणा चार बार स्थानांतरित कर सकते हैं।
    • अगर पासा (या उनमें से सिर्फ एक ही) बोर्ड से गिरता है, तो आपको उन्हें दोनों को फिर से रोल करना होगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बैकगैमौन बोर्ड
    • दो अलग-अलग रंगों के 30 टुकड़े (15 प्रति रंग)
    • दो पासा
    • एक प्रतिद्वंद्वी
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com