कैसे एक कालकोठरी और ड्रेगन अभियान बनाएँ

अपने डी अभियान के डंगऑन मास्टर (डीएम) बनें&डी के लिए तैयारी और ध्यान देने की आवश्यकता है। हालांकि, गेम के यांत्रिकी का उपयोग करके आप अपने व्यक्तिगत अभियान के निर्माण के लिए एक आदर्श आधार बना सकते हैं। एक बार जब आप बुनियादी नियम स्थापित कर लेते हैं, तो आप अपनी क्षमता के आधार पर अपने वातावरण को बनाने शुरू कर सकते हैं, अपनी वरीयताओं के अनुसार इसे गहरा कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

मूल पैरामीटर स्थापित करें
चित्र बनाएँ एक कालकोठरी और ड्रेगन अभियान चरण 1
1
अपने अभियान का दायरा निर्धारित करें आप एक ऐसे साहसिक बनाने का फैसला कर सकते हैं जिसमें नायकों को राक्षस को हराने के लिए एक तहखाने का पता लगाना चाहिए, या एक लंबी कहानी जो कुछ सत्रों के दौरान विकसित होती है। यदि आप एक ऐसा अनुभव बनाने की तलाश कर रहे हैं जो एक रात के अंत में समाप्त हो सकता है, तो अपने खिलाड़ियों के सामने अपना सरल लक्ष्य रखो। दूसरी ओर, बड़े अभियानों में अक्सर किसी प्रकार की साज़िश होती है या शपथ ग्रहण करने वाले दुश्मन के साथ एक महाकाव्य लड़ाई के विकास का वर्णन करता है।
  • कुछ क्लासिक अभियान विषयों में लुप्तप्राय राज्य को बचाने और घातक राक्षसों को चुनौती देने के लिए छिपे हुए खजाने का शिकार करना शामिल है।
  • यदि आप वास्तव में एक महाकाव्य अभियान बनाना चाहते हैं, तो आप अपने खिलाड़ियों को शत्रुतापूर्ण भूमि में एक अभियान के लिए शुरू कर सकते हैं। इस प्रकार की सेटिंग दिलचस्प झगड़े के लिए बहुत सारे अवसर प्रदान करती है।
  • शुरुआती सरल, एकल सत्र अभियानों के साथ शुरू होनी चाहिए, ताकि डीएम की भूमिका से परिचित हो सकें और अधिक जटिल कारनामों पर जाने से पहले।
  • छवि बनाएं शीर्षक बनाएँ एक कालकोठरी और ड्रेगन अभियान चरण 2
    2
    अपने अभियान में संघर्ष का पता लगाएं यह सरल और प्रत्यक्ष या कम स्पष्ट हो सकता है। एक सरल उदाहरण के लिए खिलाड़ियों को एक दुष्ट जादूगर को नष्ट करने का कार्य सौंपना है एक और जटिल खिलाड़ी खिलाड़ियों से पूछता है कि वह राजा को अबाधित करने के लिए एक गुप्त योजना को पंसद देगा।
  • अगर आपके अभियान में कोई स्पष्ट संघर्ष नहीं है, तो खिलाड़ियों को यह नहीं समझा जाएगा कि क्या करना है। स्पष्ट रूप से इंगित करते हुए कि पात्रों के लिए अनुसरण करने का पथ क्या है, आप इस समस्या से बचेंगे।
  • यदि आप एक विरोधी के खिलाफ वर्णों को टकराने जा रहे हैं, तो एक "बुरा", यह मुख्य दुश्मन के लघु और दीर्घकालिक लक्ष्यों के बारे में सोचने के लिए उपयोगी हो सकता है। इस तरह, अभियान में किसी भी समय बुरा जादूगर क्या कर रहा है, इस बारे में आपको हमेशा स्पष्ट पता चल जाएगा।
  • छवि बनाएं शीर्षक बनाएँ एक कालकोठरी और ड्रैगन अभियान चरण 3
    3
    यदि संभव हो, तो गैर-खिलाड़ी वर्णों की एक सूची बनाएं। ये वर्ण, जिन्हें पीएनजी भी कहा जाता है, कई डी अभियानों के एक महत्वपूर्ण घटक हैं&डी। खिलाड़ियों को सलाह और सुराग देने में वे अक्सर मार्गदर्शक भूमिका निभाते हैं प्रत्येक एनपीसी जो अपने अभियान का हिस्सा है का एक संक्षिप्त विवरण लिखने के लिए इस्तेमाल किया हो जाओ, ताकि आप आसानी से याद कर सकते हैं क्या अपनी मूल रहे हैं और यह कैसे खिलाड़ियों के साथ बातचीत करेंगे।
  • एनपीसी आपके अभियान को और अधिक यथार्थवादी बनाने के लिए एक शक्तिशाली टूल भी हैं। यह स्वाभाविक है कि आपके सेटिंग के शहरों, कस्बों और खेतों को वास्तविक लोगों द्वारा बसाया गया है
  • किसी अभियान में सबसे आम पीएनजी कि आपके सामने आने वाले राजाओं, रानियों, प्रधानों, राजकुमारियों, ड्यूक, मायने रखता है, बैरन, महापौरों, राज्यपालों, शूरवीर, कमांडरों, जनरलों, व्यापारियों, innkeepers, समाज स्वामी, कारीगरों और कई शामिल अन्य शामिल हैं।
  • छवि बनाएं शीर्षक बनाएँ एक कालकोठरी और ड्रेगन अभियान चरण 4
    4
    सेटिंग स्पष्ट रूप से कल्पना करो चूंकि पात्रों के लिए खेल परिदृश्य का वर्णन करने के लिए डीएम के रूप में यह आपकी नौकरी है, इसलिए आपके अभियान की जगह पर स्पष्ट प्रतिनिधित्व होना बेहतर होगा। खिलाड़ियों को शामिल करने के लिए, अपने विवरणों के दौरान सभी पांच इंद्रियों को बुलाने की कोशिश करें।
  • डी के कई खिलाड़ी&शुरुआती छोटे विवरण जैसे कि प्रकाश व्यवस्था की उपेक्षा करते हैं गुफा या तहखाने के अंदर, यह संभव नहीं है कि वहां बहुत अधिक प्राकृतिक प्रकाश है अपने अभियान में इन पहलुओं को शामिल करना सुनिश्चित करें
  • आपकी सेटिंग की कल्पना करने का सबसे आसान तरीका अग्रिम में संवेदी अवधारणाओं को लिखना है जो आप हर जगह महसूस कर सकते हैं।
  • भाग 2

    अभियान बनाएं
    छवि बनाएं शीर्षक बनाएँ एक कालकोठरी और ड्रैगन अभियान चरण 5
    1
    साजिश के बारे में सोचो आपकी कहानी का मुख्य तत्व वह संघर्ष होना चाहिए जो आपने पहले चुना था। भूखंड को खिलाड़ियों के प्रभाव की परवाह किए बिना किए जाने वाले कार्यों के रूप में परिभाषित किया जा सकता है ये घटनाएं हैं जो अक्षरों को इतिहास में दर्ज करने में मदद करती हैं और उन्हें शामिल करने में सहायता करती हैं।
    • साजिश के भीतर कार्रवाई का एक उदाहरण है एक महत्वपूर्ण एनपीसी की हत्या, जैसे रानी या ड्यूक
    • इस उद्देश्य के लिए प्राकृतिक आपदाओं का भी उपयोग किया जाता है आप उन्हें एक जादुई हस्तक्षेप से जोड़ सकते हैं, जैसे कि एक दुर्भावनापूर्ण जादूगर का काम, एक दिलचस्प साजिश बनाने के लिए।
    • यह आपको सबसे अधिक संभावना वाले खिलाड़ियों के कार्यों के परिणामों के बारे में सोचने में मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई चरित्र एक मिशन को पूरा करने के लिए नहीं चुनता है, तो आप उसे पूरे क्षेत्र के लिए एक वांछित व्यक्ति बना सकते हैं।
  • छवि बनाएं शीर्षक बनाएँ एक कालकोठरी और ड्रैगन अभियान चरण 6
    2
    युद्धक्षेत्र को आकर्षित करें आपके अभियान में संघर्ष को बर्बाद मंदिरों या भूमिगत गुफाओं में जगह ले सकती है। मानचित्र कला का काम नहीं होना चाहिए, लेकिन युद्ध के दौरान खिलाड़ियों के लिए संदर्भ बिंदु होने में बहुत उपयोगी है।
  • मानचित्र को आकर्षित करने के लिए, सरल रूप और वर्णन पर्याप्त हो सकते हैं। आप बक्से, पेड़ त्रिकोण और रॉक सर्कल का प्रतिनिधित्व करने के लिए चौकोर आकर्षित कर सकते हैं।
  • युद्ध के मैदानों को डिजाइन करने में कुछ समय लगेगा यह सुनिश्चित करने के लिए कि गेम बाधित नहीं है, आप अपने दोस्तों के साथ टेबल पर बैठने से पहले ऐसा कर सकते हैं।
  • यदि आपके अभियान में वर्ण कई अलग-अलग परिस्थितियों में लड़ रहे हैं, तो आपको उनमें से प्रत्येक के लिए एक नक्शा बनाना चाहिए।
  • कुछ मामलों में, वर्णों को शहर में महत्वपूर्ण कार्य करने होंगे। इस प्रकार के लिए एक नक्शा बनाएं "सामाजिक लड़ाई", खिलाड़ियों को उनके आसपास के वातावरण को बेहतर ढंग से कल्पना करने में मदद कर सकता है। डी के विश्व में लगभग सभी शहर&डी में कम से कम एक स्टोर, एक सराय और एक सराय है
  • एक अमेयडिन और ड्रेगन कैम्पेन बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 7
    3
    पर्यावरण का फैसला पौधों या जानवरों जैसे प्राकृतिक दुनिया के कुछ तत्व, वर्णों के कार्यों को प्रभावित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, खिलाड़ियों को तार बनाने और एक चट्टान पर चढ़ने के लिए जंगल में लिआनास का उपयोग कर सकते हैं। यह एक संपूर्ण पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन आपके द्वारा की जाने वाली कुछ विशेषताओं ने सेटिंग के लिए एक अनूठा माहौल दिया है। हर अभियान अलग है, लेकिन आपको आवश्यक सभी विशिष्ट विवरण लिखना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, अपनी दुनिया में रात के दौरान अगर, इस तरह के भेड़िये, भालू, शेर या इसी तरह के जानवरों के रूप में सक्रिय हिंसक या खतरनाक जीव होते हैं खिलाड़ियों सोने के लिए डेरा डाले हुए पहले गार्ड ड्यूटी स्थापित करने के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है के लिए। यदि वे ऐसा नहीं करते हैं, तो आप परिणामों के बारे में सोच सकते हैं, उदाहरण के लिए, उनके भोजन की आपूर्ति खाया जा सकता है।
  • आप पहले से ही पृथ्वी पर मौजूद वातावरण से प्रेरणा ले सकते हैं, जैसे जंगलों, जंगलों, रेगिस्तान या प्राकृतिक गुफाएं यदि आप चाहें, तो आप ऐसे परिदृश्यों का पुन: उपयोग कर सकते हैं जिन्हें आपने एक गेम में देखा है।
  • एक अनाथ और ड्रैगन अभियान बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    4
    जाल के वर्ग और किसी न किसी इलाके पर विचार करें। खिलाड़ियों द्वारा एक्सप्लोर किए गए कई वातावरण ख़तरनाक या खंडहर में होंगे। आपको योजना के दौरान इस पर विचार करना चाहिए। उदाहरण के लिए, सड़ा हुआ लकड़ी का कुल्हाड़ियों एक खिलाड़ी के भार तले टूट सकती है, या दुश्मन है कि एक को बर्बाद कर दिया किले को नियंत्रित अवांछित मेहमानों के बाहर रखने के लिए जाल रखी होगी।
  • डी में आमतौर पर इस्तेमाल किया जाल&डी में छिपी छलियां, पानी से भरी कमरे, जाल जो कि डार्ट्स और चट्टानों को ऊपर से गिरते हैं।
  • सबसे आम खतरनाक इलाके क्रैग रॉक लकीरें, सड़े पेड़, अस्थिर फर्श और फिसलन सतह हैं।
  • चित्र बनाएँ एक कालकोठरी और ड्रैगन अभियान चरण 9
    5
    चुनौती की डिग्री चुनें चुनौती स्तर (जीएस) एक दुश्मन या जाल के लिए जिम्मेदार मान है, जो खिलाड़ियों के लिए कठिनाई को निर्धारित करता है। यदि यह समूह स्तर से अधिक है, तो इसका मतलब है कि बैठक एक वास्तविक खतरा है। यदि आपके खिलाड़ी शुरुआती हैं, तो उन्हें कम चुनौतियों का सामना करना शुरू कर दें
  • कई राक्षस, जानवरों और अन्य दुश्मनों पर जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध है आमतौर पर, इन ऑनलाइन बेस्टियरीयर्स में आप अक्सर जीएस, मूल आंकड़े और पाठ की एक छोटी पैराग्राफ पाते हैं जो इसकी उपस्थिति का वर्णन करता है।
  • कुछ मामलों में आपको संदेह हो सकता है कि आपके अभियान के लिए आपके द्वारा आविष्कार किए गए प्राण के लिए कौन-सी विशेषताएँ पेश की जा रही हैं। समस्या को हल करने के लिए, एक मौजूदा राक्षस के स्कोर का उपयोग करने की कोशिश करें, जिसे आप अपने समान मान सकते हैं



  • एक न्यारे बनें और ड्रैगन अभियान बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    6
    यदि संभव हो, दुश्मनों के बारे में सोचें और उनके आंकड़े निर्धारित करें। वर्णों के प्रतिद्वंद्वी राक्षसों, जंगली जानवरों, दुश्मन एनपीसी, देवताओं और बहुत कुछ शामिल कर सकते हैं यदि आपके अभियान में दुश्मन हैं, तो आपको यह चुनना होगा कि वे कौन हैं और उन्हें मिलान वाले आँकड़े दें। राक्षस स्कोर खिलाड़ियों के साथ संघर्ष के दौरान अपने शॉट्स के परिणाम निर्धारित करने में आपकी मदद करते हैं।
  • युद्ध की शुरुआत में दुश्मन इकाइयों की स्थिति को पहले से तय करें, ताकि युद्ध की शुरुआत में कार्रवाई कैसे विकसित हो सके।
  • छवि बनाएं शीर्षक बनाएँ एक कालकोठरी और ड्रैगन अभियान चरण 11
    7
    अभियान के प्रारंभिक बिंदु की स्थापना करें एक समूह में खिलाड़ियों को एक साथ लाने के लिए आपको कुछ कथा डिवाइस की आवश्यकता है। अक्सर पात्रों को उनके कारनामों शुरू के बाद वे एक सराय में मिले थे, या एक प्रमुख NPCs के द्वारा बुलाया गया है, एक राजा, एक ड्यूक, राज्यपाल या एक महापौर राज्य मदद करने के लिए की तरह।
  • एक रहस्यमय चरित्र ने सभी खिलाड़ियों को एक संदेश भेजा है कि उन्हें गुफा के बाहर मिलने के लिए कहें। इस तरह, आप तुरंत प्लॉट के कुछ तत्वों को लागू कर सकते हैं।
  • भाग 3

    अपने अभियान को गहरा बनाएं
    छवि बनाएं शीर्षक बनाएँ एक कालकोठरी और ड्रैगन अभियान चरण 12
    1
    अपने खेल में देवताओं को शामिल करें खिलाड़ियों के लिए अधिक आकर्षक वातावरण बनाने के लिए, आप अपने स्वयं के आविष्कार के धर्मों को शामिल कर सकते हैं। डी के कुछ संस्करण&डी भी आवश्यक है कि कुछ वर्ण दिन में एक बार अपनी विशेष क्षमता का उपयोग करने के लिए प्रार्थना करते हैं। उदाहरण के लिए, सूर्य के देवता का मक़्क़ा भोर की पहली रोशनी पर प्रार्थना करने के बाद ही अपने साथी को ठीक कर सकता है।
    • बुराई देवताओं और उनके अनुयायी अक्सर खिलाड़ियों के लिए संघर्ष का स्रोत होते हैं, जिन्हें अभियान के दौरान उन्हें चुनौती देना होगा।
    • डी मॉडल का उपयोग करके आप कस्टम देवी देवताओं के एक देवता बना सकते हैं&डी एक आधार के रूप में आप इसे इंटरनेट पर या तट के विजार्ड्स द्वारा मुद्रित पुस्तकों पर पा सकते हैं।
    • कई डीएम विशेषज्ञों ने इंटरनेट पर अच्छी तरह से विस्तारित और जटिल सर्वानुभाव प्रकाशित किए हैं जो आप उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि बनाएं शीर्षक बनाएँ एक कालकोठरी और ड्रैगन अभियान चरण 13
    2
    अपने अभियान के अतीत के बारे में सोचें इस तरह, आप वर्णों से उत्पन्न सभी प्रश्नों के बारे में विस्तार से जवाब दे पाएंगे। हालांकि, आपको नियोजन चरण में बहुत अधिक समय बर्बाद नहीं करना चाहिए। यह अक्सर होता है कि खिलाड़ियों ने आपके द्वारा कितने घंटे बिताए हैं, उनके बारे में पूरी तरह से जानकारी नहीं दी।
  • सबसे महत्वपूर्ण एनपीसी अक्सर खिलाड़ियों के साथ बातचीत करते हैं। इन मामलों में, मौके पर बातचीत का आविष्कार करना मुश्किल हो सकता है। अग्रिम में इन पात्रों की कहानी का फैसला करके, आपको कम समस्याएं हैं।
  • जिस क्षेत्र में आपका अभियान चलाया जाता है वह किसी अतीत से एक महत्वपूर्ण घटना, जैसे युद्ध या प्राकृतिक आपदा से प्रभावित हो सकता है ये विवरण साहसिक कार्य के स्वर को निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • छवि बनाएं शीर्षक बनाएँ एक कालकोठरी और ड्रेगन अभियान चरण 14
    3
    माध्यमिक मिशन जोड़ें स्वतंत्र इच्छा रखने वाले खिलाड़ियों को समझाने का यह सबसे अच्छा तरीका है आप छोटे नौकरियों में डाल सकते हैं, जैसे एक पत्र या अधिक चुनौतीपूर्ण चुनौतियों का सामना करना, जैसे एक राक्षस का पीछा करना जो मैदानों में खेतों को आतंकित करता है।
  • कई खेलों में आपको एक विशेष वस्तु की आवश्यकता होती है, जैसे कि एक दुर्लभ प्रकार का धातु, सबसे शक्तिशाली हथियार बनाने के लिए। आप अपने द्वितीयक मिशनों में से किसी एक के लिए इस विचार का उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि बनाएं शीर्षक बनाएँ एक कालकोठरी और ड्रेगन अभियान चरण 15
    4
    आपकी सेटिंग के लिए उपयुक्त अद्वितीय उपकरण का आविष्कार करें परिदृश्य जिस पर कहानी होती है उसके आधार पर, खिलाड़ियों को अलग-अलग मदों की आवश्यकता होगी। उदाहरण के लिए, अभेद्य पहाड़ों, एनपीसी और शहर के व्यापारियों के बीच होने वाली एक साहसिक में शायद रस्सियों की व्यवस्था होगी, उपकरण चढ़ना होगा, और इसी तरह। इसके अलावा, पहाड़ गांवों में दुर्लभ धातुएं प्राप्त करना आसान है जिसके साथ शक्तिशाली हथियार बनाने के लिए मैदानों के शहरों में, हालांकि, पात्र कृषि वस्तुओं के लिए वस्तुओं और उपकरणों पर स्टॉक करने में सक्षम होंगे, लेकिन उन्हें कई हथियार नहीं मिलेगा
  • आप अपने अभियान में एक या दो सांस्कृतिक महत्वपूर्ण वस्तुओं को शामिल कर सकते हैं जो सेटिंग की कहानी से संबंधित हैं। उदाहरण के लिए, यदि स्थानीय लोग उस शहर में उड़ान के देवता की पूजा करते हैं जहां खिलाड़ी होते हैं, तो वे पंखों के हार पहन सकते हैं जो उनके विश्वास का संकेत देते हैं।
  • जब आप अपनी सेटिंग के लिए विशिष्ट उपकरणों के बारे में सोचते हैं, तो अपने आप से पूछें: "इस जगह में रहने के लिए क्या लेता है?"। शुष्क वातावरण में विकसित संस्कृतियों में, पानी संभवतः एक बहुत ही अनमोल वस्तु है, जबकि बर्फ पर चलने के लिए ध्रुवीय जलवायु, आश्रय, आग और उपकरण अधिक महत्वपूर्ण हैं।
  • छवि बनाएं शीर्षक बनाएँ एक कालकोठरी और ड्रेगन अभियान चरण 16
    5
    सुनिश्चित करें कि वर्ण सुसंगत हैं अपने अभियान के दौरान, आप चीजों को और अधिक दिलचस्प बनाने के लिए एनपीसी की कार्रवाइयों को बदलने के लिए परीक्षा दे सकते हैं। हालांकि, यह खिलाड़ियों को यह इंप्रेशन दे सकता है कि आप इवेंट्स में हेरफेर कर रहे हैं। एनपीसी खेलने की कोशिश करें जैसे कि वे आपसे स्वतंत्र थे और अभियान के बारे में जानकारी के बारे में जानकारी नहीं रखते थे।
  • टिप्स

    • Dungeons & ड्रेगन नियमों का एक बहुत लचीला सेट है जो आपको सभी प्रकार के अभियानों का संचालन करने की अनुमति देता है। आपको पसंद करने वाला एक ढूंढने के लिए आपको प्रयोग करना चाहिए

    चेतावनी

    • डी के अभियान को बनाएं और जारी रखें&डी एक लंबा समय ले सकता है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कलेक्टर (वैकल्पिक)
    • चार्टर
    • कलम और पेंसिल
    • डी के मूल पुस्तिकाएं&डी (राक्षस मैनुअल, डंगऑन मास्टर गाइड और प्लेयर के मैनुअल - अनुशंसित)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com