एकाधिक प्रतिक्रिया परीक्षाओं को कैसे दूर करना

विश्वविद्यालय के प्रवेश परीक्षा के लाइसेंस के लिए सैद्धांतिक परीक्षाओं और नौकरी के लिए कुछ अनुप्रयोगों के लिए भी कई विकल्पों का उपयोग किया जाता है - इसलिए उन्हें दूर करने में सक्षम होना आवश्यक है। सिद्धांत रूप में, चार या पांच संभावनाओं के बीच सही उत्तर चुनना आसान लगता है, लेकिन वास्तव में यह एक मांग की जाने वाली प्रक्रिया है - कुछ मामलों में हम प्रश्नों का सामना नहीं कर रहे हैं, लेकिन बयानों के साथ, अधूरे वाक्य या समस्याओं को हल किया जाना है। यह सब करने के लिए आपको समय गुजरने का दबाव जोड़ना है, इसलिए कार्य वास्तव में मुश्किल है। इस तरह की परीक्षाओं को दूर करने के लिए विषय विषय कार्यक्रम, सामरिक बुद्धि और रणनीतियों के बारे में आपके पास उत्कृष्ट ज्ञान होना चाहिए। इन तकनीकों और उपकरणों को सीखकर आप एक बहु विकल्प परीक्षा पास करने के लिए आत्मविश्वास का आनंद उठा सकते हैं।

कदम

भाग 1

तैयारी
उत्तीर्ण छवि एकाधिक विकल्प टेस्ट चरण 1
1
समय का प्रबंधन करने के लिए सीखने के लिए परीक्षा सिमुलेशन करें यदि परीक्षण में तीस प्रश्न शामिल हैं और आपके पास एक घंटा है, तो आप जानते हैं कि पंद्रहवां प्रश्न का जवाब आधे घंटे के भीतर होगा, ताकि गति को बनाए रख सकें। जब आप सिमुलेशन अभ्यास करते हैं, तो परीक्षा की स्थितियों को यथासंभव ईमानदारी से पुनर्निर्मित करने की कोशिश करें- पाठ्यपुस्तकों को बंद करें, संगीत बंद करें और किसी भी विकर्षण से दूर जाएं।
  • यदि आपको इन अभ्यासों में कठिनाई हो रही है, तो शिक्षक से बात करें और सलाह के लिए उससे पूछें "ट्रैक पर वापस जाओ"।
  • शिक्षक के ज्ञान और अनुभव का लाभ उठाइए - कई सालों तक वह लोगों को इन परीक्षणों पर काबू पाने और गलत तरीके से देख सकता था - पूछें कि क्या उसे आपको देने के लिए सुझाव हैं, तो वह एक विशेषज्ञ है, इसका लाभ लेने का प्रयास करें!
  • एकाधिक विकल्प परीक्षणों में अक्सर दो बहुत ही समान उत्तर होते हैं, इसलिए आपको प्रमुख अवधारणाओं पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है। पता है कि किस विषय से हैं परीक्षा के लिए अध्ययन आपको अपने बौद्धिक संसाधनों को लक्षित तरीके से शामिल करने और परिणाम को अधिकतम करने की अनुमति देता है।
  • जवाब की समीक्षा करने के लिए परीक्षा के अंत में कुछ मिनट रखने का समय प्रबंधित करें और सुनिश्चित करें कि उन्हें परीक्षण शीट पर सही तरीके से रिपोर्ट दी गई है।
  • उत्तीर्ण छवि एकाधिक विकल्प टेस्ट चरण 2
    2
    उन सवालों के लिए एक रणनीति तैयार करें जो आप जवाब नहीं दे सकते। यह बेहतर है कि उन्हें सफेद या छोड़ दें "फेंक" यादृच्छिक उत्तर के साथ? सबसे अच्छा विकल्प विशिष्ट परीक्षा के अंक के नियमन पर निर्भर करता है। कभी-कभी आपके पास एक यादृच्छिक उत्तर (यह सही है कि संभालने) का धन्यवाद करने का मौका है, लेकिन अन्य परीक्षाओं में आपको प्रत्येक गलती के लिए एक बिंदु या एक अंश का दंड लगाया जाएगा - इस दूसरे मामले में, एक `कोई भी विकल्प एक अच्छी तकनीक नहीं है, क्योंकि यह अंतिम ग्रेड को कम कर सकता है। इन घटनाओं से निपटने के लिए पहले से तय करना परीक्षण के दौरान समय बचाता है।
  • शिक्षक या उसके सहायक से पूछें कि नियम स्कोर के लिए क्या हैं।
  • परीक्षा के प्रकार के आधार पर सबसे अच्छा निर्णय लेना और कक्षा में प्रवेश करने से पहले आपको तय की गई रणनीति का स्मरण करें।
  • परीक्षाओं में, जहां आप त्रुटि के लिए केवल एक बिंदु का अंश खो सकते हैं, लेकिन प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक पूर्ण बिंदु प्राप्त कर सकते हैं, यह समाधान अनुमान लगाने की कोशिश के योग्य है, खासकर यदि आप कुछ स्पष्ट गलत विकल्पों को समाप्त कर सकते हैं
  • उत्तीर्ण छवि एकाधिक विकल्प टेस्ट चरण 3
    3
    अभ्यास में चिंता का प्रबंधन करने के लिए एक विधि रखो पता है कि आपकी सुरक्षा में वृद्धि करने वाली रणनीति क्या है और इसके बजाय उत्तेजनाएं क्या हैं जो आपको नीचे गिरा देती हैं - यह जागरूकता आपको आपके लिए प्रभावी सर्वोत्तम विश्राम तकनीकों का लाभ लेने और लाभ लेने की अनुमति देती है। तनाव से निपटने के तरीके सीखना दबाव में स्थितियों में सफल होने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • पहचान, पता करने, चिंता का स्तर कम करने के लिए ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग करें, परीक्षा के दौरान उन्हें प्रबंधन और व्यायाम के साथ तनाव कम करें
  • इन भावनाओं को किसी ऐसे व्यक्ति पर भरोसा होता है जिसे एक परीक्षा का सामना करना पड़ता है, लेकिन उनसे समर्पण का मतलब है कि एक की बजाय दो समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
  • भाग 2

    रणनीतिक प्रतिक्रिया दें
    पारित चित्र एकाधिक विकल्प टेस्ट चरण 4
    1
    सवालों को ध्यान से पढ़ें जब घड़ी की टिक, आप जल्दी से प्रतिक्रिया करने के लिए परीक्षा ले सकते हैं, लेकिन प्रत्येक सवाल के सही समय पर सही मात्रा को समर्पित करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है - इस तरह जब आप जवाब चुनना चाहते हैं, तो आप को बहुत कम समय बचा सकते हैं। समस्या का बयान बहुत सारी जानकारी प्रदान करता है, इसलिए इसे ईमानदारी से पढ़ें- यह विचार करने का प्रयास करें कि उन प्रस्तावों को पढ़ने से पहले सही समाधान क्या हो सकता है।
    • समाधान को कवर करें जैसा कि आप सवाल पढ़ते हैं, इसलिए आप बिना किसी विकर्षण के प्रतिबिम्बित कर सकते हैं।
    • सभी प्रस्तावों को पढ़ें शायद यह "बी" यह सही हो सकता है, लेकिन याद रखें कि आपको सही समाधान की एक सूची के साथ सामना किया जा सकता है, इसलिए विकल्प "डी" वह पढ़ता है "सभी पिछले वाले" यह केवल एक ही है जिसे आप चुन सकते हैं
  • पारित मल्टीपल चाइज़ टेस्ट चरण छवि 5
    2
    बाद में उनसे निपटने के लिए कठिन प्रश्न छोड़ें। यदि आप किसी समय की सीमा के भीतर किसी प्रश्न का उत्तर नहीं दे सकते हैं, तो आगे बढ़ें और इसे बाद में हल करने का प्रयास करें - नियंत्रण की अवधि में आसानी से मिल सकने वाली समस्याओं के बगल में एक स्पष्ट संकेत लें।
  • किसी भी सुराग को इकट्ठा करने के लिए परीक्षा के दौरान सचेत रहें, जो आपको उन सवालों के जवाब देने में मदद करेंगे जो आप अनिश्चित हैं।
  • उन समस्याओं की समीक्षा करने के लिए परीक्षा की समाप्ति पर कुछ मिनटों का समय दें, जिनके बारे में आपको संदेह है।
  • याद रखें कि प्रश्नों के समाधान की रेखा को भरने के लिए याद न रखें, खासकर यदि आप ऑप्टिकल पढ़ने के उत्तर के फार्म का उपयोग कर रहे हैं - तो आप गलत तरीके से गलत उत्तरों की एक श्रृंखला के साथ नहीं मिलना चाहेंगे, क्योंकि आप गलत बक्से को चिह्नित करके भ्रम कर चुके हैं।
  • पारित मल्टीपल चाइज़ टेस्ट चरण 6 का शीर्षक चित्र
    3
    खोजशब्दों के लिए खोजें सवाल में सबसे महत्वपूर्ण शब्दों पर जोर या सर्कल करें। यह सही जवाब खोजने के लिए अविश्वसनीय रूप से उपयोगी उपकरण साबित होते हैं। प्रस्तावित विभिन्न विकल्पों में इन विवरणों को देखें - सही वाक्य के प्रत्येक भाग को संतुष्ट करना चाहिए, इसलिए नकारात्मक पर ध्यान दें ("नहीं", "कोई नहीं", "न .. और न ही"), उत्कृष्टता ("सबसे", "सबसे अच्छा") और ऐडवर्ड्स ("आमतौर पर", "अक्सर", "आम तौर पर", "शायद")।
  • नकारात्मक तरीके से व्यक्त किए गए सवालों को ध्यान से देखें क्योंकि वे आपको भ्रमित कर सकते हैं और आपको गलत कर सकते हैं।
  • शर्तें "नहीं", "कोई नहीं", "कभी नहीं ... कभी नहीं" वे एक झूठे एक में एक सच बयान बदल सकते हैं
  • उत्तीर्ण छवि एकाधिक विकल्प टेस्ट चरण 7
    4
    निरपेक्ष शर्तों से बचें ऐसे बयान से सावधान रहें, जिसमें शब्द होते हैं जैसे "कभी", "कभी नहीं ... कभी नहीं" या "सब"- सच होने के लिए कोई अन्य विकल्प नहीं होना चाहिए विकल्पों की उपस्थिति को देखें जो कि राज्य है "सभी पिछले वाले" या "पिछले वाले में से कोई भी नहीं"।
  • यदि आप जानते हैं कि एक से अधिक सही या गलत जवाब है, तो समाधान केवल इस प्रकार का बयान हो सकता है
  • यदि विकल्पों में से एक पूरी तरह से जगह से बाहर हो जाता है, तो यह संभावना है कि यह इसलिए है क्योंकि यह प्रश्न के लिए प्रासंगिक नहीं है।



  • पारित मल्टीपल चाइज़ टेस्ट चरण 8 का शीर्षक चित्र
    5
    उन उत्तरों की जांच करें जिनके व्याकरण सवाल से मेल नहीं खाते हैं। इन सभी विकल्पों को एक क्रॉस के साथ चिह्नित करें - कभी-कभी आप विभिन्न तरीकों के अंत के साथ तुलना करके उन पर ध्यान देकर सही एक पा सकते हैं।
  • यदि प्रश्न यह बताता है कि उत्तर अतीत में तैयार किया गया है, लेकिन केवल एक संगत है और अन्य सभी वर्तमान में व्यक्त किए गए हैं, ऐसा लगता है कि यह विकल्प सही है
  • यदि वाक्य के साथ समाप्त होता है "एक" या "एक" यह स्पष्ट है कि जवाब का पहला शब्द इस लेख से सहमत होना चाहिए।
  • उत्तीर्ण छवि एकाधिक विकल्प टेस्ट चरण 9
    6
    हटाने की प्रक्रिया को लागू करें स्पष्ट रूप से गलत विकल्प शामिल करें इसका अर्थ है कि उन बयानों को छोड़ने के लिए तर्क का शोषण करने के लिए जो कोई अर्थ नहीं बनाते हैं या जो पूरी तरह से सवाल को पूरा नहीं करते हैं - चार के बजाय दो या तीन संभावित समाधानों पर काम करने से सफलता की संभावना बढ़ जाती है
  • एक सच्चे या झूठे बयान के रूप में प्रत्येक उत्तर पर विचार करें। किसी भी विकल्प को बार बार खारिज करें - उदाहरण के लिए, यदि आप सुनिश्चित हैं कि समाधान समाधान है "डी" यह गलत है, इसे हटा दें
  • जोड़े के लिए देखो, स्पष्ट विरोधाभास में दो जवाब या जो एक शब्द के अलावा समान हैं यह युक्ति अक्सर उन लोगों द्वारा प्रयोग किया जाता है जो परीक्षण के लिए करते हैं "हवा में घूमना" जो लोग इस विषय को समझते हैं, उन्हें अच्छी तरह से पता है। इन जोड़ों के भीतर एक समाधान ठीक हो सकता है, दूसरे के पास केवल आपको ध्यान भंग करने का उद्देश्य है
  • उत्तीर्ण छवि एकाधिक विकल्प टेस्ट चरण 10
    7
    सबसे खतरनाक रणनीति की मुद्रा सभी स्कूलों के गलियारों में अलग-अलग रूप लेते हैं "किंवदंतियों", बहु-विकल्प परीक्षणों को पारित करने के लिए युक्तियां - हालांकि, अगर आपने अपने जवाबों को खतरा करने का निर्णय लिया है, तो आपको उन अध्ययनों पर भरोसा करना चाहिए जिनके समाधान के कुछ नमूने की सांख्यिकीय संभावनाओं का विश्लेषण किया गया है।
  • सबसे लंबे समय तक उत्तर चुनने की कोशिश करें - यह सही होने की अधिक संभावना है क्योंकि शिक्षक ने कुछ योग्यता विशेषण डाले हैं
  • इस नियम को अनदेखा करें कि आपको अपना पहला जवाब कभी नहीं बदलना चाहिए - निर्णय लेने के मामले में मामले का विश्लेषण करके तर्क कौशल का लाभ उठाएं या नहीं, आप विकल्प स्विच करना चाहिए या नहीं।
  • भाग 3

    टेस्ट की जांच करें
    उत्तीर्ण छवि एकाधिक विकल्प टेस्ट चरण 11
    1
    उन प्रश्नों की जांच करें जो आपने याद किया है। एक बार जब आप यथासंभव कई प्रश्नों का उत्तर देने के लिए रणनीति को लागू कर लेते हैं, तो यह आपके द्वारा नियोजित रणनीति पर भरोसा करने का समय आ गया है। आपने प्रदान की गई सभी जानकारी पढ़ ली है और नए ज्ञान के साथ परीक्षण की समीक्षा करने के लिए उन्नत समय को समर्पित करने के लिए अपने ज्ञान का उपयोग कर सकते हैं।
    • अन्य प्रश्नों पर गौर करें, हो सकता है कि आपको कुछ सुराग मिलें या अन्य प्रश्नों से आपकी स्मृति को ताज़ा हो।
    • आपके द्वारा चुनी गई रणनीति को लागू करें, चाहे वह जवाब को खाली छोड़ने या यादृच्छिक प्रयास करने के लिए है
  • उत्तीर्ण छवि एकाधिक विकल्प टेस्ट चरण 12
    2
    नौकरी की जांच करें उत्तर पत्र भरते समय ध्यान दें। गलत बॉक्स पर क्लिक करके एक "डोमिनोज़ प्रभाव" नतीजतन, न केवल यह समाधान गलत है, लेकिन बाद के सभी भी ऐसा होने से रोकने के लिए, सभी प्रश्नों के उत्तर देने के बाद उचित रूप में समाधान की रिपोर्ट एक बार में करें।
  • सत्यापित करें कि आपने उचित रिक्त स्थान भरे हैं यदि आपने कोई रिक्त उत्तर छोड़ने का निर्णय लिया है, तो सुनिश्चित करें कि आपने अगले एक के लिए सही बॉक्स को पार कर लिया है।
  • पारित मल्टीपल चाइज़ टेस्ट 13
    3
    आकस्मिक अंक मिटाना किसी भी यादृच्छिक ट्रैक को निकालें या बस उस व्यक्ति को भ्रमित कर सकता है जो आपकी परीक्षा की जांच करेगा। यदि आप एक ऑप्टिकल रीडिंग मॉड्यूल का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको प्रत्येक बॉक्स को अच्छी तरह से ब्लैक करना चाहिए और ध्यान से उन संकेतों को मिटाना चाहिए जो पता नहीं चल पाएंगे।
  • टिप्स

    • किसी लकी आकर्षण, कुछ पानी या कुछ कैंडी की तरह आराम करने में आपकी सहायता करने के लिए कुछ लाएं - आपके लिए जो काम करता है वह एक वास्तविक समर्थन साबित होता है
    • नरम और आरामदायक कपड़े की कई परतें पहनें जो आप रख सकते हैं और जरूरत के मुताबिक उतर सकते हैं - ऐसा करने से, आपको विचलित करने के लिए कुछ भी नहीं है और यह तथ्य कि आप आराम से हैं, आपको महत्वपूर्ण चीज़ों पर ध्यान देने की सुविधा मिलती है।
    • जैसे ही आपको परीक्षा मिलती है, जांच लें कि यह पूरा हो गया है और निर्देश स्पष्ट हैं - अगर आपको कोई संदेह है, तो शिक्षक से पूछें।
    • उपस्थिति के लिए अजीब या मूर्ख प्रतिक्रियाएं आम तौर पर गलत हैं
    • ब्रेक लें - अपने अंगों को फैलाना, खिड़की पर नज़र डालें या अपनी घड़ी की जांच करें। कुछ क्षणों के लिए रोकना आपको उच्च एकाग्रता बनाए रखने में मदद करता है और समय की भावना को खोने में आपकी मदद करता है।
    • इसके बारे में बहुत ज्यादा मत सोचो, इसके लिए हर सवाल उठाएं - याद रखें कि जवाब में से एक निश्चित रूप से सही है।
    • पुनरावृत्तिक उत्तरों से विचलित न करें (उदाहरण के लिए, आपने 5 जवाब चुना है "सी" लगातार), अन्यथा आप उनसे लड़ना शुरू करते हैं - इन स्थितियों का कोई मतलब नहीं है और आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है

    चेतावनी

    • किसी भी प्रश्न पर ज्यादा वक्त खर्च न करें - अन्य प्रश्न हैं जो उन्मूलन प्रक्रिया के लिए समय का निवेश करने में अधिक लाभदायक बनाते हैं।
    • उन्हें अनदेखा करें "स्कूल किंवदंतियों" जिसके अनुसार सही उत्तर हमेशा होता है "बी" या "सी"- यद्यपि यह सच है कि कुछ शिक्षक केंद्र में सही उत्तर को अनजाने में छिपाते हैं, ऐसे अन्य शिक्षक भी हैं जो जानबूझकर इस पद्धति से बचते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com