क्लास टास्क के लिए अध्ययन कैसे करें

क्लासरूम के होमवर्क को मशरूम लग रहा है, है ना? जैसे ही आप एक कर लेते हैं, दूसरे कोने के आसपास दिखाई देता है उन्हें दिखाएं जो प्रभार में हैं और आप केवल अच्छे ग्रेड प्राप्त करेंगे!

कदम

भाग 1

एक कुशल अध्ययन नियमित सेट करें
एक टेस्ट चरण 01 के लिए अध्ययन का शीर्षक चित्र
1
एक अध्ययन कार्यक्रम बनाएँ। समय प्रबंधन महत्वपूर्ण है जब आपको परीक्षा या परीक्षा के लिए तैयार करने की आवश्यकता होती है। यदि आप दिन को व्यवस्थित करते हैं, तो आपको कम दबाव में महसूस होगा, जल्दी में कम होगा और आप अध्ययन करने से पहले रात में बिताने से बचेंगे। अपने सबसे अधिक समय का निर्माण करने के लिए कक्षा कार्य से पहले पूरे सप्ताह की योजना बनाएं।
  • पूरे हफ्ते अध्ययन करने की कोशिश करो, न सिर्फ कल शाम। जानकारी को कई बार दोहराते हुए आप उन्हें अल्पकालिक स्मृति (जो थोड़े समय में घुल-मिल जाता है) से "आगे बढ़ने" की अनुमति देता है, ताकि आप लंबी अवधि की स्मृति में (जिससे आप भविष्य में भी आकर्षित कर सकें)। सिद्धांत रूप में आपको प्रत्येक दिन विषय का अध्ययन करना चाहिए।
  • एक टेस्ट चरण 02 के लिए अध्ययन शीर्षक वाली छवि
    2
    जितनी जल्दी हो सके शुरू करें यदि आप प्रारंभिक रूप से शुरू करते हैं, तो आपको आखिरी मिनट में ठीक होने की चिंता नहीं होगी। उन अध्यायों को पढ़ें, जिन्हें सौंपा गया है, अपना होमवर्क करें और सबक का पालन करें। आपके द्वारा किए गए अध्ययन को बहुत सरल होगा।
  • पाठ के लिए नोट्स और कलेक्टर के लिए नोटबुक को व्यवस्थित करें अपने सभी शीट्स को क्रम में रखें ताकि आप उन्हें तीन महीने बाद उन्हें ढूंढ सकें। कोर्स प्रोग्राम को आसान रखें ताकि आप इसे एक सबक दिशानिर्देश के रूप में उपयोग कर सकें। हर दिन विषय का अध्ययन करने के लिए मत भूलो, आखिरी मिनट में सब कुछ मत छोड़ो!
  • एक टेस्ट चरण 03 के लिए अध्ययन शीर्षक वाला छवि
    3
    अपने शिक्षक से पूछें कि वे क्या अध्ययन करना चाहते हैं। याद रखें कि हर छोटा विस्तार कार्य में एक प्रश्न बन सकता है!
  • एक टेस्ट चरण 04 के लिए अध्ययन का शीर्षक चित्र
    4
    सो जाओ। अध्ययन करने के लिए अपनी नींद / जाल चक्र को बदलने के बजाय अच्छी तरह नींद लेना महत्वपूर्ण है और इस प्रकार आरईएम चरण में बाधा डालना प्रत्येक रात कम से कम 8 घंटे आराम करने की कोशिश करें आपके वोट (और आपके माता-पिता) इस के लिए आपको धन्यवाद देंगे।
  • हालांकि, बिस्तर पर जाने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने सबसे कठिन अवधारणाओं का अध्ययन किया है। तो जब आप सोने के लिए जाते हैं तो मस्तिष्क में उन्हें इकट्ठा करने के लिए कई घंटे होंगे। कम जटिल जानकारी जिसे आप दोपहर में आवंटित कर सकते हैं, इसके बदले सारी रात को "व्यवस्थित" करने के लिए और अधिक मुश्किल की अनुमति देते हैं, ताकि आप बेहतर याद रख सकें।
  • एक टेस्ट चरण 05 के लिए अध्ययन का शीर्षक चित्र
    5
    नाश्ता करो अनुसंधान ने यह दिखाया है कि जिन विद्यार्थियों ने परीक्षा से पहले नाश्ता किया है, उन लोगों की तुलना में बेहतर परिणाम मिलते हैं जो इसे याद करते हैं। हालांकि, स्वस्थ और हल्का कुछ खाएं - अपने पेट में बड़े पैमाने पर अंडे, बेकन और पनीर के साथ ध्यान केंद्रित करना आसान नहीं है। फल, सब्जियां, साबुत अनाज और दुबला डेयरी उत्पादों के बजाय चुनें।
  • वास्तव में, अध्ययनों से पता चलता है कि आप जिन आहार का पालन करते हैं पिछले सप्ताह में कक्षा में कार्य आपके प्रदर्शन को प्रभावित करता है जो लोग वसा और कार्बोहाइड्रेट से समृद्ध खाद्य पदार्थों का उपभोग करते हैं वे फल, सब्जियां और साबुत अनाज खाने वाले लोगों की तुलना में बदतर परिणाम प्राप्त करते हैं। स्वस्थ भोजन के साथ अपने शरीर और मन को एक एहसान करो
  • एक टेस्ट चरण 06 के लिए अध्ययन शीर्षक वाली छवि
    6
    पिछले मिनट के अध्ययन मैराथन से बचें पिछली रात में सारी तैयारी को ध्यान में रखते हुए कक्षा में कार्य को और भी कठिन बना देता है: आप बेफिकक हो जाएंगे, ड़ाएंगे और आपका मन पूरी तरह सक्रिय नहीं होगा। आप रातोंरात बड़ी मात्रा में जानकारी संग्रहित नहीं कर सकते, यह शारीरिक रूप से असंभव है यदि आप सारी रात रहेंगे, तो आपको बदतर परिणाम मिलेंगे।
  • यदि आप तर्क, विश्वास विज्ञान में विश्वास नहीं करते हैं आंकड़े बताते हैं कि जो छात्र पिछले मिनट "असह्य" पर निर्भर रहते हैं, औसतन, बस पर्याप्त वोट प्राप्त होते हैं। यदि आप सिर्फ `6` से ज्यादा कुछ चाहते हैं, तो इस व्यवहार से बचें
  • एक टेस्ट स्टडी फॉर टेस्ट स्टेप 07 शीर्षक वाली छवि
    7
    वह सुबह पढ़ाई करते हैं, बस उठकर बिस्तर पर जाने से पहले सुबह में मन ताजा और सक्रिय है यहां तक ​​कि अगर आप कभी भी ऐसा नहीं कहेंगे, तो जैसे ही आप जागते हैं, तभी सूचना को संग्रहीत करने के लिए दिमाग में `अधिक स्थान` होता है। रात में, मस्तिष्क रसायन को रिलीज करता है जो स्मृति में जानकारी को ठीक करता है, इसलिए बिस्तर पर जाने से पहले पढ़ना (और जैसे ही आप जागते हैं) सबसे अच्छा समाधान है जब आप मस्तिष्क के तंत्र को जानते हैं, तो आप उन्हें अपने लाभ के लिए उपयोग कर सकते हैं!
  • अनुसंधान से पता चलता है कि अधिक जानकारी सोने के समय के पास प्राप्त की जाती है और इसे बेहतर रखा जाता है। इसलिए सो जाने से पहले ही जाना उचित है! इसके अलावा, ऐसा लगता है कि एक अच्छी रात की नींद हमें धारणाओं को और भी बेहतर अवशोषित करने की अनुमति देती है। संक्षेप में इस कारण से यह अंतिम क्षण में सब कुछ का अध्ययन करने के लिए अनुशंसित नहीं है।
  • भाग 2

    प्रभावी मोड में अध्ययन करना
    एक टेस्ट चरण 08 के लिए शीर्षक वाली छवि
    1
    एक अध्ययन समूह बनाएं ड्यूक विश्वविद्यालय के अनुसार, सबसे कुशल अध्ययन समूह 3-4 लोगों से बना होते हैं। उनमें से एक को एक ऐसे नेता के रूप में पहचाना जाना चाहिए जो समूह को एकजुट रखता है और आगे बढ़ता है। कुछ स्वस्थ नाश्ते, कुछ संगीत लाओ और प्रतिभागियों को विषय पर अध्ययन करने के लिए सहमत हो जाएं। अध्ययन के लिए विचारों के बारे में बात करते हुए पाठ्य पुस्तक पढ़ना, लिखित जानकारी देखकर, इसे सुनना और समूह के अन्य सदस्यों के साथ चर्चा करना, यह सब उन्हें याद रखने में मदद करता है।
    • अवधारणाओं पर काम कर रहे अध्ययन सत्र के पहले भाग को उत्तीर्ण करने के लिए उपयुक्त है। इन्हें अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है सप्ताह के अवधारणाओं पर या कक्षा में कार्य के सबसे अधिक प्रासंगिक विषयों पर चर्चा शुरू करें समूह के दूसरे सदस्यों के साथ इसके बारे में बात करने के बाद, आप देखेंगे कि विषय को और अधिक रोचक और याद रखना सरल होगा। फिर वह विशिष्ट समस्याओं पर काम करता है। एक बार अवधारणाओं का विश्लेषण किया गया है, तो समस्याओं को हल करना आसान होगा।
  • एक टेस्ट स्टेप 09 के लिए शीर्षक वाला इमेज
    2
    अध्ययन करने के लिए कुछ अलग जगह चुनें हाल ही में शोध ने दिखाया है कि यदि अलग-अलग वातावरणों में अवधारणाओं को सीखा जाए तो मेमोरी में सुधार होगा। यहां तक ​​कि यदि कारण स्पष्ट नहीं है, तो ऐसा लगता है कि विभिन्न वातावरणों के साथ अवधारणाओं को समृद्ध करना मानसिक संघों को विकसित करने के लिए एक प्रोत्साहन है और इसलिए गहराई से सीखना है। आप घर या पुस्तकालय में अध्ययन कर सकते हैं!
  • यदि आप कक्षा में अध्ययन कर सकते हैं जहां परीक्षा की जाएगी, तो बेहतर होगा। यदि आप पहले से ही `संदर्भ-निर्भर स्मृति` के बारे में सुना है, तो आप जानते हैं कि हम क्या कह रहे हैं मस्तिष्क की जानकारी को याद रखने की अधिक संभावनाएं हैं यदि आप उस स्थान पर हैं जहां आपने यह सीखा है फिर स्कूल कक्षा में समूह के साथ पुनर्मिलन।
  • एक टेस्ट चरण 10 के लिए अध्ययन शीर्षक वाला छवि
    3



    अध्ययन करते समय ब्रेक लें चाहे आप घर या स्कूल में पढ़ते हों, अपने नोट्स से देखने के लिए कुछ समय दें एक गिलास पानी ले लो, पैदल चलना या नाश्ता खाएं लेकिन केवल 5-10 मिनट बंद करो, यदि वे बहुत लंबा हैं तो आप एकाग्रता और अध्ययन को फिर से शुरू करने में सक्षम नहीं होंगे!
  • याद रखें कि जानकारी को "पचाने" के लिए मस्तिष्क को पर्याप्त समय देने के लिए आपको ब्रेक लेना होगा इस तरह, ध्यान और क्षमता को याद करने की क्षमता। आप समय बर्बाद नहीं कर रहे हैं, लेकिन आप केवल अपने मस्तिष्क के लिए सबसे कारगर तरीके से अध्ययन कर रहे हैं।
  • एक टेस्ट स्टडी फॉर टेस्ट चरण 11
    4
    पौष्टिक खाद्य पदार्थ चुनें हाल के अध्ययनों से पता चला है कि कोको एक मस्तिष्क के लिए "सुपर भोजन" है। डार्क चॉकलेट का एक समान प्रभाव है, लेकिन कम से कम 70% कोको के साथ चुनें एक चॉकलेट का प्याला ले लो या उस टैबलेट को बिना किसी अपराध के पेंट्री से चिपकाने वाला!
  • कॉफी और चाय के लिए, पता है कि एक छोटा कैफीन (संयम में) चोट नहीं करता है। ऊर्जावान होने के नाते जानकारी internalizing की प्रक्रिया का हिस्सा है केवल, इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए अन्यथा आपको कुछ घंटों के बाद पतन पड़ेगा।
  • मछली, नट और जैतून का तेल (ओमेगा -3 फैटी एसिड वाले सभी खाद्य पदार्थ) मस्तिष्क के लिए बहुत पौष्टिक होते हैं। परीक्षा से पहले इन खाद्य पदार्थों के साथ भोजन खाने की कोशिश करें ताकि आपका मस्तिष्क तैयार हो सके और कार्रवाई करने के लिए उत्सुक हो।
  • एक टेस्ट चरण 12 के लिए अध्ययन का शीर्षक चित्र
    5
    अध्ययन मज़ेदार बनाएं पर विचारों को लिखें फ़्लैशकार्ड और उन्हें सजाने के लिए। बस सुनिश्चित करें कि आप बहुत अधिक जानकारी नहीं डालते हैं या समझना मुश्किल होगा। आप क्या सीख सकते हैं या अध्ययन समूह के अन्य सदस्यों का परीक्षण कर सकते हैं और जब आप कक्षा में जाते हैं या बस समय बिताने के लिए बस का इंतजार करते हैं तो आप उनसे काम कर सकते हैं।
  • यदि आप उन्हें एक अजीब कहानी के साथ जोड़ते हैं तो आप चीजों को याद रखने की अधिक संभावना रखते हैं। क्या आप अपने आप को याद दिलाने की कोशिश कर रहे हैं कि जॉन एफ कैनेडी की अध्यक्षता में खाड़ी आक्रमण पर हमला हुआ है? तो आप कल्पना कर सकते हैं कि राष्ट्रपति ने पिघलने से घिरे महासागर में तैराकी की।
  • लंबे बोरिंग वाक्यांशों से रेखांकन और चित्र याद रखना आसान है। यदि आप अध्ययन को अधिक इंटरेक्टिव और आंखों से प्रसन्न कर सकते हैं, तो यह करें।
  • याद करने के लिए चालें का उपयोग करें ऐसा लगता है कि मस्तिष्क केवल एक निश्चित मात्रा में जानकारी (शायद 7) को याद करने में सक्षम है, इसलिए यदि आप एक शब्द में कई विचारों को समूहित कर सकते हैं, तो अपनी क्षमताओं का सबसे अधिक लाभ उठाएं।
  • एक टेस्ट चरण 13 के लिए अध्ययन का शीर्षक चित्र
    6
    भागों में अलग विषय। ऐसा करने का सबसे आसान तरीका हाइलाइटर का उपयोग करना है शब्दों के लिए पीले रंग का प्रयोग न करें, न भूलें, तिथियों के लिए गुलाबी और आंकड़ों के लिए नीली। जब आप पढ़ रहे हैं, तो हर समय इस जानकारी की समीक्षा करें ताकि मस्तिष्क संख्या, तिथियों और अन्य कठिन-यादगार अवधारणाओं के साथ "बाढ़" न हो। आप पूरी तरह से पेनल्टीज़ के साथ ही अभ्यास कर फुटबॉल को प्रशिक्षित नहीं कर सकते हैं, है ना?
  • इसी तरह, जब आप पढ़ते हैं, छोटे विवरण के बजाय व्यापक अवधारणाओं को सीखना आसान होता है। इस कारण से, समीक्षा के दौरान केवल बड़े विषयों पर ध्यान केंद्रित किया गया। जब आपको विस्तार से अध्ययन करना है, तो यह विवरण का भी विश्लेषण करता है।
  • एक सत्र में विभिन्न सामग्रियों के साथ अध्ययन करने से पता चला है कि यह स्मृति पर गहरा और अधिक स्थायी छाप छोड़ देता है। इसका कारण यही है, जिसके लिए एक संगीतकार, अभ्यास करते समय, कुछ तराजू की कोशिश करता है, कुछ टुकड़े और ताकत या एथलीट पर ध्यान केंद्रित करता है ताकत, गति और निपुणता अभ्यास के साथ गाड़ियों। तो, दोपहर में, उपलब्ध सभी रंगों का उपयोग करें!
  • भाग 3

    चिंता कम करें
    एक टेस्ट स्टडी फॉर ए टेस्ट चरण 14
    1
    एक परीक्षा अनुकार करें यह दो कारणों के लिए उपयोगी है: ए) आप वास्तविक कार्य के दौरान कम परेशान होंगे (जो परिणाम को प्रभावित कर सकते हैं) और बी) आप परीक्षण को बेहतर तरीके से करेंगे। कैलिफोर्निया के बर्कले विश्वविद्यालय के एक हालिया अध्ययन में यह पता चला है कि जिन छात्रों को उन्होंने सीखा था, उनके बारे में उन लोगों की तुलना में बेहतर परिणाम थे जिन्होंने उनसे अध्ययन करने के लिए कहा था।
    • इस कारण से, कार्य का एक सिमुलेशन तैयार करें और एक मित्र को ऐसा करने के लिए कहें। आप एक दूसरे का मूल्यांकन कर सकते हैं और पारस्परिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप समूह परीक्षण को व्यवस्थित कर सकते हैं, तो बेहतर होगा और सिमुलेशन वास्तविक परीक्षा के समान है और जितना अधिक आप भविष्य के लिए तैयार (और आप हो) होगा महसूस करेंगे
  • एक टेस्ट चरण 15 के लिए अध्ययन शीर्षक वाली छवि
    2
    काम की सुबह के दौरान, अगर आपको शांत करने में मदद मिलती है तो समीक्षा करें यह ऊपर बताए गए दो दो कारणों के लिए यह एक अच्छा अभ्यास है आपको इस लक्ष्य को प्राप्त करने में सहायता करने से पहले ही शांत और आराम से होना चाहिए, समीक्षा करने से पहले। इसके अलावा, सुबह की समीक्षा से आपको जानकारी ठीक करने में मदद मिलती है (याद रखें कि जब आप जागते हैं तो मस्तिष्क अधिक ग्रहणशील होता है?)। फिर, कक्षा में जाने की यात्रा के दौरान, आखिरी बार के लिए फ़्लैश कार्डों की समीक्षा करें
  • केवल सरल विषयों की समीक्षा करें अधिक जटिल और व्यापक अवधारणाओं की समीक्षा करने की कोशिश करते हुए, जब आपके पास केवल दस मिनट का वक्त होता है तो यह बिल्कुल उपयोगी नहीं होता है। आप केवल डराने और झगड़े करने में सक्षम होंगे, जो आप नहीं चाहते हैं! आपको कक्षा में कार्य की सामग्री के लिए मस्तिष्क को तैयार करना होगा।
  • एक टेस्ट चरण 16 के लिए अध्ययन शीर्षक
    3
    कक्षा जाने से पहले सही मूड दर्ज करें कुछ लोग ध्यान अभ्यास करते हैं, दूसरों योग करते हैं जो कुछ भी आपकी श्वास को शांत करने और मन की सही सीमा में खुद को तैयार करने में मदद करता है, वह उपयोगी है। क्या आप तैयार करता है और आपको अच्छा महसूस करता है?
  • मुद्रा शास्त्रीय संगीत सुनने के लिए यद्यपि यह आपको चालाक नहीं बनायेगा (जैसा कि बहुत से लोग मानते हैं), शास्त्रीय संगीत हालांकि मेमोरी में मदद करता है। यदि आप संगीत की पसंद में विशेष रूप से वैज्ञानिक होना चाहते हैं, तो उस प्रति मिनट 60 बीट्स के साथ सुनो, क्योंकि यह इन परिस्थितियों में सबसे उपयुक्त लगता है।
  • एक टेस्ट स्टडी फॉर टेस्ट चरण 17
    4
    अपने आप को परीक्षा के दिन जल्दी ही पेश करें यदि आप चल रहे हैं और देर से कर रहे हैं, तो आप पर बल दिया जाएगा भले ही आप काम के विषय को अच्छी तरह जानते हों तो समय के लिए तैयार करें, सभी आवश्यक सामग्रियों को इकट्ठा करें, अपने दोस्तों से प्रश्न पूछें (और उन्हें ऐसा करने दें), एक गम चबाने और तैयार करें। कार्य से निपटने के लिए समय आ गया है।
  • एक टेस्ट चरण 18 के लिए अध्ययन का शीर्षक चित्र
    5
    सरल प्रश्नों से शुरु करें आत्म-नियंत्रण पर तनाव और खोने का सबसे अच्छा तरीका उन सवालों पर ध्यान केंद्रित करना है जिन्हें आप जवाब नहीं दे सकते। आप समय के बारे में चिंतित होना शुरू कर देंगे और अपने आप को समझाने के लिए कि आपने पर्याप्त अध्ययन नहीं किया है इस जाल में मत आना, समस्याओं को हल कर सकते हैं, आप बाद के समय में अन्य सवालों का सामना करेंगे।
  • जितना अधिक समय आप किसी प्रश्न पर खर्च करते हैं, उतना जितना अधिक आप उत्तर को "अनुमान लगाने" का जोखिम उठाते हैं। आपको अपने अंतर्ज्ञान पर भरोसा करना चाहिए, आपने कड़ी मेहनत की है! अपने आप को शक नहीं है बाद में समस्या पर लौटें और आपके पास एक स्वतंत्र मन होगा
  • टिप्स

    • Flashcards तैयार करें और उन्हें उपयोग करें जैसे कि वे एक मजेदार गेम थे। अध्ययन के लिए उबाऊ नहीं है!
    • हर सप्ताह के अंत में सभी विषयों के नोट घर लाए जाते हैं और सारांश बनाते हैं। जब कार्य दिनांक आते हैं तो आप सभी समीक्षा नोटों के साथ तैयार होते हैं
    • बहुत सारे पानी पी लें, अच्छी तरह से खाएं और पर्याप्त मात्रा में सोएं, जिसकी आपको परीक्षा लेने की ज़रूरत है। एक पेट जो "शिकायत" ध्यान भंग।
    • जब आप नोट पुन: पढ़ते हैं, तो तीन अलग-अलग रंगों का उपयोग करें। वे हाइलाइटर, कलम, महसूस-टिप पेन या पेंसिल हो सकते हैं - हालांकि हाइलाइटर सबसे सुविधाजनक टूल हैं। विभिन्न पैराग्राफ के शीर्षक, एक रंग, कीवर्ड या दूसरे के साथ महत्वपूर्ण और एक तीसरी पार्टी के साथ प्रासंगिक जानकारी के साथ हाइलाइट करें। यह आपको केवल जानने के लिए ध्यान देने में मदद करता है।
    • उस विषय से प्रारंभ करें, जिसे आप कम से कम पसंद करते हैं, बाकी आराम से लगेंगे
    • एक समय में एक अवधारणा को लेकर, सबसे कठिन से शुरू होकर फिर अपने ज्ञान का परीक्षण करें ऐसे प्रश्न पूछने की कोशिश करें जो काम में हैं।
    • रात में अच्छी तरह से आराम करें और आप परीक्षा के लिए ताजा और तैयार रहेंगे। यदि आपके पास समय है, बौछार लेना, संगीत सुनना या फ्लैश कार्डों की समीक्षा करें। यदि आपके पास यह नहीं है, तो नोटों की समीक्षा करें कुछ पानी पीओ और मिठाई खाने से बचें अन्यथा जब कार्य के लिए समय हो तो आप उत्साहित हो जाएंगे और आपके पास एकाग्रता की समस्या होगी।
    • हर शाम, एक बार जब आप पर्याप्त अध्ययन किया है, तो खुद को इनाम दें वीडियो गेम के साथ थोड़ा सा चलाएं या किसी इलाज के लिए खुद का इलाज करें।
    • जब आप समीक्षा कर रहे हों तो जोर से पढ़ें
    • क्लिपबोर्ड पर तिथि रखो। पिछले मंगलवार के पाठ से आसानी से जानकारी प्राप्त करने में सक्षम होने के कारण आपको बहुत समय बचा होगा।
    • प्रतिलिपि बनाने की कोशिश न करें, कड़ी मेहनत करें और आपके पास अच्छे ग्रेड होंगे।

    चेतावनी

    • यदि आप चिंतित हैं, तो कार्य के दौरान आपके पास कम आत्मविश्वास होगा। तनाव में नहीं देने की कोशिश करें, यह सिर्फ एक काम है, कई लोगों में से एक है!
    • अध्ययन करने के लिए आखिरी मिनट की प्रतीक्षा न करें। परीक्षा पुस्तकों से पहले रात बिताते हुए आपके मस्तिष्क को थका हुआ हो और आप सभी जानकारी को थोड़े समय के भीतर भूल जाएंगे
    • सुबह की शुरुआत में विषयों की समीक्षा करने का प्रयास करें, बस उठो, ताकि आप स्पष्ट रूप से सब कुछ याद रखना सुनिश्चित करें!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com