परीक्षाओं का अध्ययन कैसे करें

बस जब आपको लगता है कि दिन आराम से और बिना झटके में आय करता है, तो प्रोफेसर एक प्रश्नोत्तरी या आश्चर्यचकित परीक्षण के साथ आता है, पूरी तरह अप्रत्याशित हर कोई परीक्षा लेने से नफरत करता है, लेकिन वे स्कूल या विश्वविद्यालय के जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। हर कोई इन क्षणों से नफरत करता है, लेकिन आप अपरिपक्व पकड़े जाने से बचने के लिए अपनी सीखने की तकनीक में सुधार कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

नींव को हमेशा तैयार रहने के लिए फेंकें
1
सबक कार्यक्रम की समीक्षा करें अंतिम परीक्षण के लिए सभी परीक्षण तिथियों और उनके महत्व के बारे में जानें। कैलेंडर या एजेंडे पर सिग्नल करें, ताकि आप उन्हें भूल न जाएं।
  • योजना अध्ययन सत्र का लक्ष्य प्रत्येक परीक्षा से कम से कम एक हफ्ते पहले शुरू करने की समीक्षा करना है। सिद्धांत रूप में, आपको एक समय में थोड़ा समय पहले ही तैयार करना चाहिए, एक लंबे सत्र में सब कुछ सीखने की कोशिश करने के बजाय।
  • इमेज नामक 51615 14
    2
    कक्षा में सावधान रहें यह एक तुच्छ सुझाव के समान लगता है, लेकिन क्लास में बैठे हुए वास्तव में ध्यान देकर आपको काफी मदद मिलती है, जब एक बार परीक्षा में खड़े होने का समय आता है। मत सोचो कि आप अपने आप अवधारणाओं को अवशोषित करेंगे, इस जाल में मत आना। एक सक्रिय छात्र बनें
  • ध्यान से सुनो, क्योंकि शिक्षक अक्सर सुराग जैसे देते हैं "इस पूरे भाषण की सबसे महत्वपूर्ण अवधारणा है ..."। या, वे कुछ शब्दों या सवालों पर एक निश्चित जोर दे सकते हैं एक अच्छी परीक्षा देने के लिए यह वास्तविक रहस्य है: जितना अधिक आप तुरंत सूचना को अवशोषित करेंगे, उतना कम आपको पढ़ना होगा।
  • 3
    अच्छे नोट्स लें आसान किया से कहा, लेकिन अच्छा नोट लेने के लिए सीखने के लिए आप बहुत मदद मिलेगी, एक बार अध्ययन करने के लिए आता है। शिक्षक को बोर्ड पर लिखने वाली सभी चीजों की कॉपी करें या स्लाइड्स के साथ वर्णन करें। जहां तक ​​संभव हो, प्रोफेसर द्वारा समझाए गए अवधारणाओं का विवरण देने की कोशिश करें, लेकिन नोट्स लेने से आपको उस बिंदु से विचलित नहीं होना चाहिए, जो आप सक्रिय रूप से नहीं सुनते।
  • हर पाठ के तुरंत बाद दैनिक नोटों की समीक्षा करें यह आपके द्वारा सीखी गई जानकारी को ठीक करने में मदद करता है
  • 4
    सुनिश्चित करें कि अध्ययन आपके दैनिक जीवन का अभिन्न अंग बन जाता है। आखिरी मिनट में सबकुछ सीखने के लिए उपयोग करने के लिए बहुत आसान है, एक परीक्षा से पहले रात को पागलों की तरह पढ़ना। इसके बजाय, हर दिन अध्ययन करने के लिए समय निकालने का प्रयास करें। इसे एजेंडे पर चिह्नित करना जैसे कि यह किसी नियुक्ति या किसी अन्य की तरह एक प्रतिबद्धता थी, आप आदत को खोने के लिए अच्छी प्रेरणा बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।
  • छवि 51615 17 शीर्षक
    5
    परीक्षा के प्रारूप के बारे में जानें यह जानना बेहतर होगा कि परीक्षा कैसे प्रस्तुत की जाएगी। छात्रों के ज्ञान का मूल्यांकन कैसे किया जाए? क्या मतदान बढ़ाने के लिए अतिरिक्त काम करना संभव है? क्या प्रोफेसर आपकी नोट्स की समीक्षा करने और सबसे महत्वपूर्ण सामान्य अवधारणाओं को उजागर करने के लिए कुछ मिनट लेने के लिए तैयार हैं?
  • भाग 2

    एक इष्टतम शिक्षण वातावरण बनाएँ
    उदाहरण के लिए अध्ययन का अध्ययन चरण 7 बुलेट 1
    1
    एक साफ, शांत और साफ कमरे में अध्ययन करें सभी विक्षेपणों को उस स्थान से बाहर रखा जाना चाहिए, जहां आप पढ़ते हैं, क्योंकि वे आपकी एकाग्रता खो सकते हैं। अपने मोबाइल फोन पर संदेश पढ़ने के लिए चल रहा है या सीखने का प्रयास करते समय लगातार सामाजिक नेटवर्क की जांच करना अनुशंसित नहीं है।
  • चित्र के लिए अध्ययन का अध्ययन चरण 7 बुलेट 2
    2
    रोशनी चालू करें! एक अंधेरे कमरे में अध्ययन की सिफारिश नहीं है। शाम को दीपक को रोशनी दी जाती है, जबकि दिन में स्पेशल को खींच कर (और खिड़की को थोड़ा खोलें)। लोग कुछ पृष्ठभूमि शोर के साथ एक उज्ज्वल, समीरिक कमरे में अध्ययन और बेहतर ध्यान देते हैं।
  • चित्र के लिए अध्ययन का अध्ययन चरण 7 बुलेट 3
    3
    टीवी बंद करें जबकि कई छात्रों का मानना ​​है कि वे एक ही समय में टीवी के साथ अध्ययन करने या दोस्तों के साथ बातचीत करने के समान एक ही समय में अधिक काम करने में अच्छे हैं, तो शोध से पता चलता है कि यह ज्यादातर लोगों के लिए सच नहीं है बेहतर प्रदर्शन के लिए, यह टेलीविज़न और ज़ोर से संगीत जैसे विकर्षण को समाप्त करता है यदि आप अध्ययन और टीवी के बीच लगातार ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करते हैं, तो मस्तिष्क के लिए सूचना के अधिग्रहण को प्राथमिकता देने के लिए अधिक मुश्किल होता है।
  • परीक्षा के लिए परीक्षा का शीर्षक चरण 7 बुलेट 4
    4
    तय करें कि संगीत आपके लिए सही है। स्मृति के प्रदर्शन पर संगीत का प्रभाव अलग-अलग स्तर पर भिन्न होता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि संगीत ध्यान घाटे और सक्रियता विकार के साथ लोगों के लिए याद रखने का समर्थन करता है, जबकि यह असर उन लोगों के लिए कम हो जाता है जिनके पास इस विकार नहीं है। स्टूडियो में एक के प्रदर्शन में सुधार के लिए शास्त्रीय संगीत सबसे प्रभावी लगता है। आपको यह निर्धारित करना होगा कि क्या यह आपको हाथ देता है या नहीं अगर आप पढ़ते समय संगीत सुनना पसंद करते हैं, तो वास्तव में उस सामग्री पर ध्यान केंद्रित करना सुनिश्चित करें, जिसे आपको सीखना है, न कि आकर्षक लय जो आप अपने मन में करते हैं।
  • अगर आपको बिल्कुल संगीत सुनना है, तो सहायक का चयन करें, ताकि पाठ के शब्दों में अध्ययन में हस्तक्षेप न हो।
  • मोजार्ट या शास्त्रीय संगीत को सुनना आपको चालाक नहीं देगा या आपको अपने मस्तिष्क में जानकारी रखने में मदद करेगा, लेकिन यह आपके मन को अधिक सीखने के लिए स्वीकार कर सकता है।
  • भाग 3

    अध्ययन को व्यवस्थित करें
    इमेज नामक अध्ययन फॉर एक्जीमेस स्टेप 9
    1
    अपने सीखने के लक्ष्यों पर ध्यान दें अध्ययन सत्र के दौरान आप क्या चाहते हैं? एक कंक्रीट सीखने के लक्ष्य की स्थापना में आपकी सहायता कर सकते हैं पाठ्यक्रम बनाना एक और अच्छा विचार है अगर पांच में से तीन विषय आसान होते हैं और आप तुरंत काम पूरा कर सकते हैं, तो उनकी देखभाल तुरंत कर सकते हैं, ताकि आप बिना कड़क किए हुए सबसे कठिन लोगों पर गुणवत्ता का समय बिता सकें।
  • छवि शीर्षक वाली संख्या 51615 18
    2
    खुद को उन्मुख करने के लिए एक अध्ययन गाइड लिखें नोटों की समीक्षा करें और सबसे महत्वपूर्ण जानकारी को फिर से लिखें। न केवल यह आपको एक अधिक लक्षित अध्ययन पद्धति की पेशकश करेगा, लेकिन गाइड की रचना ही सीखने का एक और रूप है। महत्वपूर्ण बात यह बहुत ज्यादा समय बर्बाद नहीं करना है: आपको वास्तव में अध्ययन कार्यक्रम का पालन करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए अध्ययन का अध्ययन परीक्षा 2
    3
    अपने नोट्स को अन्य प्रारूपों में बदल दें नोटों को फिर से लिखना बहुत अच्छा होता है यदि आप कृष्णता से सीखते हैं मन मानचित्र ऐसा करने का सबसे प्रभावी तरीका है। इसके अलावा, जब आप कुछ नए सिरे से लिखते हैं, तो आप आमतौर पर इस बारे में सोचते हैं कि आप क्या कर रहे हैं, इस विषय के बारे में और क्यों यह महत्वपूर्ण है यह ताज़ा स्मृति के लिए विशेष रूप से उपयोगी है यदि आपने इन नोट्स को एक महीने पहले लिया है और आपको पता चला है कि वे परीक्षण के लिए प्रासंगिक हैं, तो उन्हें फिर से लिखने में आपकी मदद करेंगे और आप उन्हें परीक्षण के लिए नहीं भूलेंगे।
  • आपको नोट कॉपी और प्रतिलिपि करने की आवश्यकता नहीं है। यह आमतौर पर वास्तविक अवधारणाओं के बजाय आपके द्वारा लिखे गए सटीक अभिव्यक्तियों को संग्रहीत करने की ओर जाता है। इसके बजाय, सामग्री के बारे में पढ़ें और सोचें (आप कुछ उदाहरण दे सकते हैं), फिर इसे अपने शब्दों में पुन: अभिव्यक्त करें।
  • 4
    उन्हें सीखने के तुरंत बाद अपने विषय के बारे में प्रश्न पूछें यह आपको समझने में मदद करता है कि आपने जो पढ़ा है, उसे याद रख लिया है। नोटों की सटीक अभिव्यक्तियों को याद रखने की कोशिश न करें जैसा कि आप उत्तर देने का प्रयास करते हैं जवाब के लिए जानकारी को संश्लेषित करना एक अधिक उपयोगी रणनीति है।
  • जोर से सवालों का जवाब देना उतना ही उपयोगी हो सकता है: ऐसा करो कि आप किसी और को अवधारणाओं को समझाने की कोशिश कर रहे थे।
  • 5
    परीक्षण और आपके द्वारा किए गए कार्यों की समीक्षा करें। यदि आप पिछले काम में प्रश्न खो चुके हैं, तो उत्तर खोजें और देखें कि आपने इन सवालों का क्यों अनदेखा किया है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप जिस परीक्षा का अध्ययन कर रहे हैं वह संचयी है या इसमें कई विषयों शामिल हैं, जिसका मतलब है कि यह पूरे पाठ्यक्रम में शामिल विषयों को कवर करता है।
  • भाग 4

    अध्ययन कुशलतापूर्वक
    इमेज नामक अध्ययन फॉर एक्जीमेस स्टेप 3
    1



    सही समय पर अध्ययन करें ऐसा मत करो जब आप वास्तव में थक गए हों रात में दो घंटे तक खड़े होने के लिए अध्ययन करने के बाद रात में अच्छी तरह सोएं। आपको यह याद नहीं होगा कि प्रदर्शन के बाद दिन बहुत कम होगा और शायद खराब होगा।
  • स्टेप फॉर एक्जीमेड्स स्टेप 4 नामक छवि
    2
    जितनी जल्दी हो सके शुरू करें इससे पहले रात का अध्ययन करने के लिए कम नहीं होगा यह दिखाया गया है कि परीक्षा से पहले की रात किताबों में घंटों तक रहने से अप्रभावी होता है। वास्तव में, आप एक बार में इतना जानकारी इकट्ठा करते हैं कि उन सभी को याद रखना असंभव है। ऐसा करने में, आप अपने मन में मुश्किल से अवधारणा को ठीक कर देंगे अवधारणाओं को सीखने के लिए पहले से अध्ययन करना और कई बार समीक्षा करना सही तरीका है। यह विशेष रूप से सैद्धांतिक विषयों जैसे इतिहास के साथ सच है
  • जब आपको मौका मिलता है, तब भी हमेशा अध्ययन करें, यहां तक ​​कि 15-20 मिनट तक। ये लघु सीखने के अंतराल तेजी से जमा होते हैं
  • छवि 51615 10 नामक है
    3
    अपनी सीखने की शैली के अनुसार अध्ययन करें यदि आप नेत्रहीन सीखते हैं, तो चित्रों का उपयोग करके आपकी मदद मिल सकती है जो लोग सुनना सीखते हैं, वे नोट लिखते समय रजिस्टर करें और एक बार आत्मसात करें। यदि आप कृष्णतापूर्वक सीखते हैं, अपने हाथों का उपयोग करते हुए या कमरे में घूमते समय अपने आप को बड़े पैमाने पर अवधारणाओं को दोहराएं - इस तरह, याद रखना आसान होगा।
  • चित्र के लिए अध्ययन का अध्ययन चरण 5
    4
    प्रत्येक विषय के लिए अध्ययन तकनीकों को अनुकूलित करें ऐसे विषयों हैं, जैसे गणित, जो आवश्यक प्रक्रियाओं से परिचित होने के लिए समस्याएं और अभ्यास के साथ बहुत सारे अभ्यास की आवश्यकता होती है मानवतावादी विषयों, जैसे इतिहास या साहित्य, आमतौर पर सूचनाओं का एक बड़ा संश्लेषण और शब्दों या तिथियों को याद करते हैं।
  • जो भी आपकी पसंद है, आपको बस एक ही नोट को एक हजार बार फिर से पढ़ना नहीं पड़ता है वास्तव में जानने के लिए, आपको इसमें सक्रिय भूमिका निभानी चाहिए "सृजन" ज्ञान और सूचना की समीक्षा विषय या तिथि के द्वारा लिया गया या पुनर्गठित नोटों का अवलोकन करने का प्रयास करें
  • छवि शीर्षक: 51615 12
    5
    अपने प्रोफेसर के बारे में सोचो अपने आप से पूछना: "मुझे सबसे अधिक सवाल क्या मिलेगा? वास्तव में मुझे क्या जरूरत है यह जानने के लिए मुझे किस विषय पर ध्यान देना चाहिए? क्या शिक्षक मुझे गुमराह करने के लिए गुरखाने या चाल से सवाल पूछ सकता है?"। यह आपको सबसे महत्वपूर्ण जानकारी पर ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है, अवधारणाओं पर फंसे होने की बजाय संभवतः उस पर ज़्यादा गिनती नहीं है
  • इमेज नामक स्टडी फॉर एक्जीमेसन स्टेप 11
    6
    मदद के लिए पूछें अगर आपको मदद की ज़रूरत है, तो एक ऐसे व्यक्ति से संपर्क करें जो इन चीजों को जानता है: दोस्तों, परिवार, ट्यूटर्स और शिक्षकों के सभी अच्छे विकल्प हैं क्या आप इस व्यक्ति द्वारा दिए गए स्पष्टीकरणों को नहीं समझते हैं? आप उन्हें बहुत अलग तरीके से विस्तृत करने के लिए उनसे अलग से पूछ सकते हैं।
  • प्रोफेसरों से सहायता मांगने से यह साफ हो जाता है कि आप अध्ययन करने के लिए निश्चित प्रतिबद्धता आरक्षित कर रहे हैं, और यह न केवल परीक्षाओं के साथ ही भविष्य में आपकी सहायता कर सकता है। हमेशा शिक्षकों से बात करना याद रखें जब आपको नहीं पता कि वे किस बारे में बात कर रहे हैं या अधिक जानकारी की आवश्यकता है। वे शायद आपकी मदद करने में प्रसन्न होंगे
  • स्कूलों और विश्वविद्यालयों में, संसाधनों को अक्सर पाया जा सकता है जो आपको तनाव से निपटने में मदद कर सकता है, अध्ययन से संबंधित सवालों के जवाब दे सकता है, आपको सलाह सीखने और मार्गदर्शन के अन्य रूप दे सकता है। इन संसाधनों का उपयोग कैसे करें, यह जानने के लिए प्रोफेसर से पूछें या संस्था की वेबसाइट पर जाएं।
  • भाग 5

    प्रेरणा उच्च रखें
    उदाहरण के लिए अध्ययन का अध्ययन चरण 8
    1
    ब्रेक ले लो मजे लेने के लिए आपको समय की आवश्यकता होती है, और जब आप पूरे दिन पुस्तकों के थक जाने की तुलना में विश्राम महसूस करते हैं तब अध्ययन करना बेहतर होता है टूटने का ढांचा और ध्यान से अध्ययन करें। आमतौर पर, सबसे प्रभावी पद्धति में 5 से 5 के ब्रेक के बाद अध्ययन के 20-30 मिनट होते हैं
    • यदि आपकी समस्या का अध्ययन करना शुरू करना है, तो सत्र के अंत में 10 मिनट के ब्रेक के बाद सत्र को 20-मिनट के अध्ययन के अंतराल में विभाजित किया गया है। लंबे, निरंतर सत्रों से बचें
    • अध्ययन के अंतराल को तार्किक तरीके से ढंकना सुनिश्चित करें ताकि ब्रेक लेने से पहले लंबित अवधारणाओं को छोड़ न दें। वास्तव में उन्हें पूरी तरह से उन्हें याद रखना मुश्किल हो सकता है
  • इमेज शीर्षक 51615 21
    2
    सकारात्मक सोचें, लेकिन कड़ी मेहनत करें। आत्मसम्मान महत्वपूर्ण है आप पर जोर देने के लिए क्योंकि आपने परीक्षा में बुरी वोट लेने के विचार के बारे में बहुत कम अध्ययन किया है या आपको जुनूनी बातों को ध्यान में रखते हुए कुछ भी नहीं बल्कि काम से आपको विचलित करने के लिए सफल होना है किसी भी मामले में, इसका यह अर्थ नहीं है कि आपको कठोर अध्ययन करने की ज़रूरत नहीं है: आपको अभी भी खुद को प्रतिबद्ध करना पड़ता है, भले ही आपको अपने बारे में आत्मविश्वास महसूस हो। अपने आप में विश्वास करने की सफलता के पथ पर बाधाओं को तोड़ने का सही उद्देश्य है
  • इमेज नामक 51615 22
    3
    अन्य लोगों के साथ कार्य करें नोटबुक की तुलना करने के लिए अपने दोस्तों के साथ लाइब्रेरी में अध्ययन अपॉइंटमेंट्स शेड्यूल करें या उन प्रत्येक विषय को समझें जो आपको नहीं समझते हैं। अन्य लोगों के साथ सहयोग करने से आप उन अवधारणाओं को पुनर्प्राप्त करने की अनुमति दे सकते हैं जिन्हें आपने समझा नहीं है, और आपको अधिक जानकारी याद करने की अनुमति भी देता है। वास्तव में, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप एक दूसरे को अवधारणाओं को समझाते हैं या विषय के बारे में बहुतायत से बात करते हैं
  • यदि आप अन्य छात्रों की मदद के लिए पूछते हैं, तो समय बिताने के लिए समय बर्बाद मत करो। आप को क्या करना चाहिए पर फोकस
  • भाग 6

    परीक्षा के दिन खुद को तैयार करें
    इमेज का शीर्षक, अध्ययन के लिए परीक्षा चरण 12 बुलेट 1
    1
    रात पहले, आप पर्याप्त सोते हैं प्राथमिक विद्यालय बच्चों को इष्टतम प्रदर्शन के लिए 10-11 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है। किशोरों के लिए, हालांकि, आमतौर पर कम से कम 10 घंटे की नींद प्रदान की जाती है यह पता चला है कि थोड़ी सी नींद लंबे समय में हानिकारक प्रभाव है, क्योंकि एक में है "नींद का कर्ज"। समय-समय पर बनाए गए बुरी आदतों को ठीक करने के लिए और मानसिक प्रदर्शन ठीक से ठीक करने के लिए, यह कई हफ्तों का इष्टतम दैनिक आराम ले सकता है।
    • इससे पहले कि आप बिस्तर पर जाने से पहले कैफीन या अन्य उत्तेजक पदार्थों का 5-6 घंटे का सेवन न करें (हालांकि, अगर किसी चिकित्सक ने किसी विशेष समय पर लेने की दवा निर्धारित की है, तो उसे निर्देशों के अनुसार ले जाना चाहिए, भले ही जब आप सोते हों- परिवर्तन करने से पहले, विशेषज्ञ से परामर्श करें) ये पदार्थ नींद की दक्षता कम करते हैं - इसका मतलब यह है कि जब आप जागते हैं, तब भी आपको विश्राम नहीं महसूस हो सकती है, भले ही आपने पर्याप्त सोया हो
  • Exam Exam नाम का चित्र चरण 12 बुलेट 2
    2
    एक स्वस्थ और हल्का भोजन बनाएं दुबला प्रोटीन, सब्जियां, ओमेगा -3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सिडेंट के साथ एक संतुलित नाश्ता तैयार करें। उदाहरण के लिए, आप स्मोक्ड सैल्मन, एक सब्ज़ेल टोस्ट और एक केला के साथ पालक अंडेलेट खा सकते थे।
  • 3
    एक नाश्ता लाओ यदि परीक्षा बहुत लंबी है, तो अपने बैग में एक स्नैक डालें, जब तक आपके पास अनुमति नहीं है जटिल कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन वाला उत्पाद चुनें, जैसे संपूर्ण मूँगफली के दाने वाले सैंडविच या यहां तक ​​कि अनाज के बार भी। यह अस्थिरता शुरू होने पर आपको एकाग्रता प्राप्त करने में मदद करेगा।
  • चित्र का अध्ययन परीक्षा के लिए चरण 12 बुलेट 3
    4
    स्कूल या विश्वविद्यालय की शुरुआत में आओ परीक्षा शुरू होने से पहले विचारों को इकट्ठा करने के लिए खुद को कम से कम 5-10 मिनट की अनुमति दें। इस तरह, आप पर्यावरण के अनुकूल हो सकते हैं और परीक्षण शुरू होने से पहले आराम करने का समय ले सकते हैं।
  • टिप्स

    • ब्रेक ले लो वे मस्तिष्क को बंद करने और इससे पहले ही सीखे जानकारी को समेकित करने में मदद करते हैं।
    • अध्ययन करने के लिए बिस्तर पर झूठ मत बोलो: आप आसानी से सो सकते हैं
    • यदि आपके पास उन प्रश्नों का विचार है जिन्हें पूछा जाएगा और उत्तरों को याद करना मुश्किल होगा, तो कार्ड के सामने और पीठ के उत्तर पर प्रश्न लिखकर तैयार करें। सवाल का जवाब जोड़कर अभ्यास करें जब आप परीक्षा में खड़े होते हैं, तो मन इसे याद रखेगा।
    • अध्ययन शुरू करने से पहले सक्रिय (चलना, साइकिल चलाना, आदि) होने से आपको ध्यान केंद्रित करने और समस्याओं के बारे में अधिक ध्यान से सोचने में मदद मिल सकती है।
    • यदि आप एक निश्चित समय पर शुरू करने की योजना बनाते हैं, उदाहरण के लिए 12 पर, विचलित हो जाते हैं और आपको पता है कि आप 12:10 कर रहे हैं, 13 तक शुरू होने तक इंतजार न करें। यह काम करने के लिए बहुत देर हो चुकी नहीं है!
    • बुलेटेड सूचियां बनाकर कुछ मुख्य नोट्स को दोहराएं: लंबे पैराग्राफ को पढ़ने से याद रखना आसान है।
    • हर अध्याय का अध्ययन करने में जल्दी मत बनो। चुपचाप आगे बढ़ें और उन सभी को अध्ययन करने के बजाए कम से कम एक मुख्य अध्याय सीखें।
    • अधिकतम पर ध्यान केंद्रित जोर से पढ़ें: यह आपको तेजी से सीखने में मदद करेगा
    • देखभाल के साथ एक कार्यक्रम बनाएं व्यवस्थित रहें और कड़ी मेहनत करें। यह सब आपको शीर्ष अंकों के साथ परीक्षा उत्तीर्ण करने में मदद करेगा।

    चेतावनी

    • एक परीक्षण से पहले ही शाम में ही पढ़ाई न करें धीरे-धीरे सीखें जब आप कक्षा से घर आते हैं, हर दिन। यह एक बार में सब कुछ आत्मसात करने के लिए बेकार है
    • यदि संभव हो, तो दूसरों के द्वारा जोर देने से बचें अध्ययन करते समय नकारात्मकता से भरा माहौल बनाओ और तनाव पैदा करता है जिससे आप हारना चाहते हैं।
    • धोखा यह आपके शैक्षिक या विश्वविद्यालय की समस्याओं को हल नहीं करेगा, और आप केवल जल्द ही या बाद में लाल हाथ पकड़ने के लिए समाप्त हो जाएगा अक्सर, जिन लोगों की प्रतिलिपि होती है, उनके लिए दंड बहुत ही कठोर होते हैं: आप अपने करियर को कानूनी दृष्टिकोण से ख़तरे में डाल सकते हैं या निष्कासित भी हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com