शिकायतें कैसे सुरक्षित करें और परिणाम प्राप्त करें

हम सभी को निराशा का सामना करना पड़ा जो आप खरीदते हैं या किसी सेवा का अनुरोध करते हैं, बस कुछ देखने के लिए बहुत गलत हो जाता है कुछ मामलों में दुर्घटना कुछ ऐसा नहीं है जो गर्म रखने योग्य है, लेकिन अन्य मामलों में जहां शिकायत करना सही है अगर आप दावा करने के लिए प्रतिबद्धता का सामना करते हैं, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपको परिणाम मिल जाए, चाहे वह धनवापसी हो, सेवा का पुनरावृत्ति हो या बस माफी मांगें। अपने गुस्से को खोए बिना आप जिस नतीजे को हासिल करना चाहते हैं, उसके बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें।

कदम

विधि 1

शिकायत का खुलासा करें
इमेज का शीर्षक और शिकायत प्राप्त करें चरण 1
1
अपनी आवाज़ सुनी। यदि आपको धोखा दिया गया है या गलत तरीके से इलाज किया गया है, तो यह आपको स्थिति के बारे में महसूस करने लायक है। आग्रह करने के लिए तैयार रहें और वापस कदम न करें। अगर आप अपनी आवाज नहीं सुनते हैं, तो संभवत: जिस कंपनी से आप अपनी शिकायत को उजागर कर रहे हैं वह आपको अनदेखा कर देगा।
  • इमेज का शीर्षक और शिकायत प्राप्त करें चरण 2
    2
    दावे की तुरंत रिपोर्ट करें ऐसा करो जब दुर्घटना अभी भी आपके मन में स्पष्ट है, और जिम्मेदार लोग अभी भी अपनी बारी खत्म कर रहे हैं यदि आप प्रतीक्षा करते हैं और आप इसे बाद में करेंगे, तो आपके कारणों को समझाना अधिक कठिन होगा। जिस घटना को हुआ, उस दिन शिकायत करने का प्रयास करें। यदि यह संभव नहीं है, तो उसी सप्ताह या महीने में करें - जितनी जल्दी तुम करोगे, बेहतर होगा।
  • शिकायत की छवि और परिणाम प्राप्त करें चरण 3
    3
    कोई है जो आपको मदद कर सकता है खोजें वह व्यक्ति न बनें जो हवाई अड्डे के कर्मचारी पर चिल्लाती है कि आप कितने गुस्से हैं क्योंकि आप अपना गियर खोने वाले हैं - कुछ भी नहीं किया जा सकता है, और आप केवल स्थिति को बदतर बना लेंगे इसके बजाय पहले व्यक्ति आप गोलाबारी के बीच होने के साथ अपना आपा खोने का, स्थिति के बारे में सोचते हैं और यह पता लगाने की वास्तव में अपनी समस्या को हल करने के लिए कुछ करने के लिए सक्षम हो सकता है, जो, या कम से कम उन लोगों के लिए कर सकते हैं, जो के साथ संपर्क में प्राप्त करने के लिए समय लेने के लिए ।
  • कई दुकानों में जानकारी या सहायता के लिए सहायता डेस्क है, जहां आपको उन लोगों को मिलेगा जो आपकी सहायता कर सकते हैं। एक क्लर्क से संपर्क करने से पहले, पता करें कि कोई और बात करने के लिए उपयुक्त है या नहीं।
  • आप उस व्यक्ति के साथ शुरू कर सकते हैं जो कैश डेस्क की देखभाल करता है या जो आपकी ऑर्डर आपके टेबल पर लेता है, लेकिन ये लोग आम तौर पर केवल छोटी समस्याओं के साथ आपकी सहायता कर पाएंगे। यदि आपकी समस्या आपकी प्लेट में फ्लाई से परे हो जाती है या आप एक टूटे हुए उपकरण वापस करना चाहते हैं, तो आपको शायद प्रबंधक से बात करना होगा
  • यदि आप ग्राहक सहायता लाइन कॉल कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास शिकायत है और सही व्यक्ति से बोलने के लिए कहें।
  • शिकायत की छवि और परिणाम प्राप्त करें चरण 4
    4
    अपनी समस्या और उस परिणाम का संचार करें जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं जब आप सही व्यक्ति को बात करने के लिए मिलते हैं, स्पष्ट रूप से बताएं कि क्या हुआ है और आप स्थिति को कैसे हल करना चाहते हैं। यदि आप अपना पैसा वापस लेते हैं, तो सटीक राशि निर्दिष्ट करें यदि यह सेवा के साथ एक समस्या है और आप स्पष्टीकरण चाहते हैं, तो मुझे बताएं यदि आप सीधे होने जा रहे हैं तो व्यक्ति के लिए स्थिति सुलझाना आसान होगा
  • नाम से कर्मचारी को पता लगाएं अपना परिचय दें। एक औपचारिक प्रस्तुति इसे रोकने और अपना ध्यान आकर्षित करने का एक बढ़िया तरीका है। "हाय लौरा, मैं श्री रॉसी हूँ आप कैसे हैं? सुनो, लौरा, मैं समझता हूँ कि यह उसकी गलती नहीं है, लेकिन ..."
  • क्लर्क से बात करें कि जैसे वह एक विश्वासपात्र थे, जिसे आप एक रहस्य प्रकट कर रहे थे समझाकर शुरू करें कि आप व्यक्तिगत रूप से गलती के लिए उसे दोष नहीं दे रहे हैं, लेकिन आप इस बात की बहुत सराहना करेंगे कि क्या उन्होंने समस्या को सुलझाने में आपकी सहायता की है।
  • शिकायत और प्राप्त परिणाम शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    आप मुस्कान। यह सलाह अधिक महत्वपूर्ण नहीं हो सकती - आप बहुत ज्यादा मुस्कान नहीं कर सकते लोग किसी और को सकारात्मक प्रतिक्रिया देंगे जो मुस्कुराते हैं। जब आप इस रणनीति का उपयोग करते हैं तो आपको अधिक विनम्र और दयालु उत्तर मिलेगा।
  • शिकायत और परिणाम प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    भावनाओं में पकड़े मत हो इस घटना पर आप कितने नाराज हैं, यह समझाते हुए मत बसाएं। अपनी आवाज़ मत उठाएं और नाराज तरीके से जबाव न करें। सचमुच आप अपनी स्थिति से क्या चाहते हैं, यह जानने का रहस्य है कि वह व्यक्ति लाएगा जो आपके पक्ष में आपकी मदद कर सकता है। यदि आप धमकाने वाले व्यवहार करते हैं, तो वह व्यक्ति आपको जो चाहें देने के लिए बहुत कम इच्छुक होगा।
  • शांत और सतर्क देखने के लिए अपनी शारीरिक भाषा और चेहरे की अभिव्यक्ति देखें न देखो, अपनी बाहों को पार मत करो और अन्य इशारों से न करें जो आप किसी भी समय रकाबियों को खो सकते हैं।
  • धैर्य से रुको। आपकी धनवापसी, आपके बहाने, और इतने पर प्राप्त करने के लिए, आपको ग्राहक सेवा प्रबंधक के लिए वरिष्ठ से अनुमोदन प्राप्त करने के लिए प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है अपनी अधीरता के साथ और भी तनाव पैदा करना एक विरोधी रवैया है स्थिति को सुलझाने के लिए शांत और धैर्यपूर्वक रुको।
  • शिकायत की छवि और परिणाम प्राप्त करें चरण 7
    7



    अपने समय और ध्यान के लिए व्यक्ति को धन्यवाद यदि आपको मिल गया है जो आप चाहते हैं, तो दिल से धन्यवाद एक आवश्यक है यदि आप जो चाहते हैं, उसे प्राप्त नहीं हुआ है, आपको यह तय करना होगा कि क्या आपके लिए आगे बढ़ने योग्य है या नहीं।
  • जिन लोगों के साथ आप बात करते थे, उनके नामों को ध्यान में रखना सुनिश्चित करें - अगर आप अपनी शिकायत जारी रखने का निर्णय लेते हैं तो आपको उनकी आवश्यकता हो सकती है।
  • विधि 2

    शिकायत का पालन करें
    शिकायत की छवि और परिणाम प्राप्त करें चरण 8
    1
    विवरण लिखें अगर आपने तय किया है कि कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों को शामिल करने का समय है, तो सवाल में इस घटना के सभी विवरण लिखना शुरू करें। तिथियां लिखिए, यूरो में नंबर, और अन्य सभी प्रासंगिक जानकारी उन कर्मचारियों और ग्राहक सेवा प्रबंधकों के नामों को लिखें, जो आपने पहले से ही कर चुके हैं, और उनके साथ हुई बातचीत का वर्णन करें।
  • शिकायत और प्राप्त परिणाम शीर्षक चित्र 9
    2
    एक औपचारिक शिकायत पत्र लिखें शिकायत करने वाले व्यक्ति का ईमेल या पता ट्रैक करें एक सौहार्दपूर्ण लेकिन निर्धारित पत्र तैयार करें जो बताता है कि क्या हुआ और परिणाम आपको प्राप्त होने की उम्मीद है। स्पष्ट करें कि आप एक निश्चित अवधि के भीतर उत्तर की प्रतीक्षा करते हैं - आमतौर पर एक सप्ताह में। अपनी संपर्क जानकारी और उस समय शामिल करें जिसमें आप उपलब्ध हैं।
  • ईमेल आमतौर पर लिखित पत्राचार के साथ किसी व्यक्ति से संपर्क करने का सबसे तेज़ तरीका है, लेकिन आप पत्र पर पत्र भी लिख सकते हैं और इसे नियमित मेल द्वारा भेज सकते हैं।
  • इस क्षण से इस मुद्दे से संबंधित सभी पत्राचार का रिकॉर्ड रखें।
  • यदि आप कंपनी से मिली प्रतिक्रिया से संतुष्ट हैं, तो धन्यवाद का एक पत्र लिखें और समस्या का समाधान करें। यदि आपको जवाब नहीं मिलता है, या यदि उत्तर तिरस्कारपूर्ण या डिफ़ॉल्ट लगता है, तो आपको अपनी यात्रा पर जारी रखने की आवश्यकता होगी।
  • शिकायत और प्राप्त परिणाम शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    कंपनी के संचालन प्रबंधक को ईमेल भेजें। अगर आप कर्मचारियों और प्रबंधकों से कुछ नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो अपने दावे को ऊंचे फर्श पर लाने के लिए डरो मत। अगर कंपनी की गलती बहुत ज़रूरी है और इसने बहुत परेशानी पैदा की है, तो प्रबंधक जानना चाहता है। लगातार रहें, हर हफ्ते सीईओ को एक ईमेल भेजें जब तक आपको जवाब नहीं मिलता।
  • शिकायत और प्राप्त परिणाम शीर्षक वाली छवि चरण 11
    4
    फेसबुक या ट्विटर पर अपना दावा पोस्ट करें यह अन्यथा अप्राप्य कंपनियों का ध्यान आकर्षित करने का एक तेज़ तरीका है। एक पोस्ट या ट्वीट लिखें जो समझा गया कि क्या हुआ और मदद के लिए पूछ रहा है। इसे फेसबुक पेज या कंपनी के ट्विटर अकाउंट से साझा करना सुनिश्चित करें। चूंकि आपकी शिकायत एक सार्वजनिक मंच तक पहुंच गई है, इसलिए संभवतः आपको उत्तर बहुत जल्दी मिलेगा।
  • इस पद्धति का उपयोग न करें जब तक कि आपने सफलतापूर्वक सफलतापूर्वक बिना कंपनी से संपर्क करने की कोशिश की हो।
  • अगर आप कंपनी को सार्वजनिक रूप से बदनाम नहीं करते हैं तो आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे। आपकी पोस्ट और ट्वीट्स शांत और प्रत्यक्ष होने चाहिए शेख़ी के लिए प्रलोभन का विरोध करें
  • इमेज का शीर्षक और शिकायत प्राप्त करें चरण 12
    5
    अपने आप को उपभोक्ता संघ द्वारा प्रस्तुत किया जाना चाहिए इन संस्थाओं को उन लोगों की रक्षा करने के विशिष्ट उद्देश्य से बनाया गया था, जिन्हें कंपनियों ने धोखा दिया है। यदि आपकी शिकायत को अकेला उजागर करना आपको अकेला नहीं चाहता है, तो आपको बाहर की मदद लेने का समय हो सकता है।
  • टिप्स

    • स्पष्ट रूप से और जल्दी से समस्या समझाओ
    • आप मुस्कान।
    • सहयोगियों के बारे में और दुश्मनों के नहीं।
    • अपना गुस्सा मत खोना
    • हमेशा विनम्र रहें
    • बोली में मत बोलो

    चेतावनी

    • संभवतः जिस व्यक्ति को आप शिकायत कर रहे हैं वह इस समस्या के लिए व्यक्तिगत रूप से ज़िम्मेदार नहीं है। इसलिए, अपना गुस्सा मत खोना और इसे शिष्टाचार और सम्मान के साथ व्यवहार करें।
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com