कैसे एक धन्यवाद पत्र लिखने के लिए (व्यापार)

व्यापारिक दुनिया में, परिणामों की जरूरतों को पूरा करना हमेशा सौजन्यता या दया के सामान्य मानकों का त्याग नहीं करता है। वास्तव में, अच्छा व्यवहार अक्सर व्यापार को समझदारी से संचालित करने के साथ होता है। क्लासिक धन्यवाद-पत्र एक आदर्श उदाहरण है, जिसमें एक सौहार्दपूर्ण संकेत संबंधों को मजबूत करने, उभरने और प्रतिस्पर्धी कारोबारी माहौल में याद रखने का एक शानदार तरीका बन जाता है। लेकिन सौहार्दपूर्ण सौहार्द और व्यावसायिकता के बीच सही संतुलन खोजना हमेशा आसान नहीं होता है ये कदम एक ऐसे कार्य के लिए सरल दृष्टिकोण प्रदान करते हैं जो अक्सर बहुत मुश्किल होता है लेकिन आमतौर पर लंबे समय तक संतोषजनक होता है।

सामग्री

कदम

एक व्यक्तिगत धन्यवाद पत्र लिखें
चित्र लिखें एक बिजनेस लिखें आपको धन्यवाद नोट 1 चरण
1
देरी मत करो! लगभग सभी व्यापार-संबंधित संदर्भों में, एक धन्यवाद पत्र भेजने का प्राथमिक लाभ यह है कि यह संचार एक सदस्य, संभावित नियोक्ता, ग्राहक या संभावित दाता पर एक सकारात्मक और स्थायी छाप छोड़ देता है। साक्षात्कार के बीच अधिक समय बीत जाता है, समझौते के समापन या सेवाओं का प्रावधान और धन्यवाद की प्राप्ति, यह साधन कम प्रभावी होगा
  • छवि टाइप करें एक बिजनेस धन्यवाद आप नोट्स चरण 2
    2
    उपयुक्त प्रारूप चुनें ज्यादातर मामलों में, ई-मेल के बजाय क्लासिक कार्ड टिकट के लिए चुनना बेहतर होगा। यदि आप किसी कंपनी का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, तो कंपनी के लेटरहेड पर पत्र लिखना सबसे पेशेवर विकल्प है। हालांकि, एक हस्तलिखित नोट एक अधिक व्यक्तिगत स्पर्श जोड़ सकता है, और कुछ परिस्थितियों के लिए अधिक उपयुक्त हो सकता है, उदाहरण के लिए यदि आप एक छोटे व्यवसाय के स्वामी हैं या यदि आप महत्वपूर्ण दान के लिए कृतज्ञता व्यक्त करते हैं एक रिक्ति के लिए एक साक्षात्कार में शामिल होने के बाद एक संभावित नियोक्ता को धन्यवाद देने के लिए हस्तलिखित पत्र भी एक अच्छा विकल्प है। यदि आप हाथ से पत्र लिखना तय करते हैं:
  • एक टिकट चुनें जो दोनों सरल और परिष्कृत है एक के साथ क्रीम या सफेद रंग का कागज का उपयोग करना "धन्यवाद" मोर्चे पर राहत में लिखा, आम तौर पर सुरक्षित पक्ष पर जाना प्री-प्रिंट किए गए संदेशों के अंदर और अत्यधिक शोचनीय, छलनी या बुरा डिजाइन के साथ टिकटों से बचें।
  • अपनी सुलेख पर विचार करें यदि आप अपनी हस्तलेखन की गुणवत्ता या स्पष्टता के बारे में अनिश्चित हैं, तो किसी विश्वसनीय दोस्त या सहयोगी को एक नमूना दिखाएं। अगर मैं वास्तव में पठनीयता का स्वामी नहीं था और "सुलेख कला", जिस टिकट को आप भेजना चाहते हैं उस पर लिखने से पहले परीक्षण करना सुनिश्चित करें आवश्यकता के मामले में, आप किसी और को पत्र लिप्यंतरित करने के लिए इस काम को सौंप कर सकते हैं (इसे अपने हाथ में हस्ताक्षर करना सुनिश्चित करें)।
  • यदि किसी भी कारण से प्राप्तकर्ता का ईमेल पता उपलब्ध नहीं है, तो ई-मेल आपका एकमात्र समाधान हो सकता है यह कभी-कभी सबसे उपयुक्त प्रारूप हो सकता है - उदाहरण के लिए जब ईमेल आपके और व्यक्ति या उन लोगों के बीच पत्राचार का प्राथमिक माध्यम था जो आप को धन्यवाद देना चाहते हैं। ई-मेल द्वारा भेजे गए धन्यवाद-पत्रों से जुड़े मुख्य नुकसान इस तथ्य में निहित है कि वे जो खो गए या नज़रअंदाज़ किए गए जोखिम अधिक हैं, और आम तौर पर कम खड़े होते हैं। याद रखें कि कुछ लोग (विशेष रूप से व्यवसायिक नेताओं) एक दिन के सैकड़ों ई-मेल प्राप्त करते हैं इन चेतावनियों को ध्यान में रखते हुए, आप ई-मेल अधिक आकर्षक बनाकर या किसी तृतीय-पक्ष साइट के माध्यम से ई-कार्ड भेजकर इसके लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए परीक्षा ले सकते हैं। संक्षेप में ... ऐसा मत करो! यह बहुत संभावना है कि आप विज्ञापन देकर आगे बढ़ेंगे, जिससे यह अधिक संभावना होगी कि इसे ध्यान में नहीं लिया जाएगा या यह फेंक दिया जाएगा। इसके बजाय, सही समय पर एक संक्षिप्त, सरल, परिष्कृत संदेश के लिए विकल्प चुनें। आप अपने व्यापार संबंधों के बारे में विशिष्ट जानकारी शामिल करने के लिए आइटम को कस्टमाइज़ कर सकते हैं या आपको कारण बता सकते हैं। उदाहरण: "मेरे आवेदन पर विचार करने के लिए धन्यवाद"।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक बिजनेस धन्यवाद नोट्स चरण 3
    3
    उपयुक्त ग्रीटिंग चुनें अगर किसी विशेष व्यक्ति को धन्यवाद करना है, तो उसका शीर्षक और उपनाम का उपयोग करके उससे संपर्क करें, उदाहरण के लिए "प्रिय श्री रॉसी"। जब आप एक से अधिक व्यक्ति को संबोधित करते हैं, जिसमें पहली पंक्ति में सभी के शीर्षक और उपनाम शामिल होते हैं अवैयक्तिक अभिवादन से बचें, जैसे "आरोप में उन लोगों के लिए"। किसी भी मामले में, आपकी टोन की औपचारिकता आत्मविश्वास के स्तर और प्राप्तकर्ता के साथ या प्राप्तकर्ताओं के साथ किए गए व्यवसाय की प्रकृति पर निर्भर होना चाहिए।
  • छवि लिखें शीर्षक टाइप करें एक व्यवसाय धन्यवाद नोट्स चरण 4
    4
    प्रारंभिक वाक्य में, अपनी आभार व्यक्त करें और स्पष्ट रूप से बताएं कि आप प्राप्तकर्ता के लिए धन्यवाद क्यों कर रहे हैं। परिचय बहुत लंबा बनाने की कोई आवश्यकता नहीं है - जैसे वाक्यांश खोलने से बचें "मैं आपको धन्यवाद के लिए लिख रहा हूं ..." या "मैं अपना आभार व्यक्त करना चाहता हूं ..."- वर्तमान संकेतक के लिए और एक सरल और प्रत्यक्ष रूप के लिए, जैसे की पसंद करता है "हमारी कंपनी की परियोजना के समर्थन के लिए धन्यवाद"।
  • यद्यपि यह बताना महत्वपूर्ण है कि आप किसके लिए आभारी हैं, अगर आपको दान मिला है तो सीधे पैसे का इस्तेमाल न करें। विशिष्ट धन के संदर्भों को प्रतिभाओं जैसे प्रतिभाओं की जगह दें "उनकी उदारता", "उनकी दयालुता" या "आपका उदार दान"।
  • छवि लिखें शीर्षक टाइप करें एक व्यवसाय धन्यवाद नोट्स चरण 5
    5
    प्रत्यक्ष आभार या अपनी आभार के उद्देश्य के बारे में चर्चा करें।
  • जब आप दाता से पूछते हैं, तो निर्दिष्ट करें कि आपकी कंपनी को प्राप्त होने वाले दान के लिए धन्यवाद प्राप्त करने में किस प्रकार का लक्ष्य प्राप्त होगा।
  • एक साक्षात्कार के बाद संभावित नियोक्ता के पास होने पर, आपको उस स्थिति में अपनी रुचि को दोहराने के लिए यह मौका लेना चाहिए जिसके लिए आप आवेदन कर रहे हैं। हालांकि, आपको इस बात पर जोर देने के लिए बहस के रूप में धन्यवाद पत्र का उपयोग न करें कि आपको नौकरी के लिए सही क्यों लगता है बल्कि एक सामरिक दृष्टिकोण चुनें, जैसे "मैंने इस बैठक की सराहना की और इस काम की स्थिति ने मुझे उत्तेजित किया"।
  • जब आप किसी व्यावसायिक साझेदार या परामर्शदाता से बात करते हैं, तो कुछ कहें "आपके साथ काम करने के लिए यह खुशी थी" या "आपकी सलाह ने मेरे विभाग के वार्षिक लक्ष्यों को आगे बढ़ाने में अमूल्य सिद्ध किया है" एक सकारात्मक संबंध को मजबूत करने में मदद करता है और रिश्ते की निरंतरता में आपकी रुचि का तात्पर्य करता है।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक बिजनेस धन्यवाद नोट्स चरण 6
    6



    प्राप्तकर्ता को पता लगाएं, लेकिन चापलूसी के बिना। यह धन्यवाद के एक पत्र का सबसे कठिन हिस्सा हो सकता है, और यह हमेशा उचित या आवश्यक नहीं है। प्राप्तकर्ता या उस कंपनी के बारे में सामान्य प्रशंसा के एक वाक्य पर विचार करें, जैसे वह प्रतिनिधित्व करता है, जैसे कि "उनका काम अद्भुत है" या "खाता प्रबंधन के क्षेत्र में आपका अनुभव अद्वितीय है"।
  • छवि लिखें शीर्षक टाइप करें एक व्यवसाय धन्यवाद नोट्स चरण 7
    7
    भविष्य देखें इस मामले में आपको स्पष्ट रूप से इस व्यक्ति के साथ व्यवसाय करना जारी रखने या प्राप्तकर्ता के साथ स्थायी संबंध स्थापित करने की अपनी इच्छा को स्पष्ट करना चाहिए। जब आप संभव नियोक्ता के पास जाते हैं, तो आपके फैसले की आशंका से यह आपके लिए अपने आत्मविश्वास व्यक्त करने का एक अच्छा मौका है। यह केवल कहकर प्राप्त किया जा सकता है "मुझे जल्द ही आपका समाचार प्राप्त करने की आशा है"।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक बिजनेस धन्यवाद नोट्स चरण 8
    8
    अपना धन्यवाद दोहराएं यह एक साधारण वाक्य से अधिक नहीं होनी चाहिए, जिसे आपके शुरुआती धन्यवाद की पुष्टि करना चाहिए (लेकिन अलग-अलग शब्दों के साथ)। "इसके लिए धन्यवाद फिर से ..." यह पर्याप्त होना चाहिए
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक बिजनेस धन्यवाद नोट्स चरण 9
    9
    अंतिम ग्रीटिंग और आपके हस्ताक्षर के साथ समाप्त करें। अधिकतर मामलों में, यह भिन्नता के साथ पत्र को बंद करना अधिक उपयुक्त होगा "सबसे अच्छा संबंध है", "साभार" या "विश्वास में"। यदि कंप्यूटर पर पत्र लिखा गया था, तो पेन के साथ हस्ताक्षर किए। यदि आवश्यक हो, तो अपना शीर्षक या स्थिति और आपके द्वारा प्रतिनिधित्व की गई कंपनी शामिल करें।
  • चित्र लिखें एक बिजनेस लिखें आपको धन्यवाद नोट 10
    10
    सही और पत्र की समीक्षा करें परिस्थितियों के आधार पर, तैयार उत्पाद संक्षिप्त और अपेक्षाकृत सरल होना चाहिए (इसकी लंबाई आधे से भरी, अधिकतम लिखित कंप्यूटर शीट के बराबर होना चाहिए)। यदि यह लंबे समय लगता है, तो किसी भी अनावश्यकता की तलाश करें और उन्हें समाप्त करें - आभार के अपवाद के साथ-साथ, प्रत्येक बिंदु को केवल एक बार ही घोषित किया जाना चाहिए। अपनी टोन की भी जांच करें, जो पत्र भर में समान होना चाहिए। एक या दो लोगों से वर्तनी या व्याकरण संबंधी त्रुटियों को ठीक करने के लिए या मामूली ग़लतप्रसंतों को सही करने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है, जो प्राप्तकर्ता को नकारात्मक प्रभाव दे सकता है।
  • छवि लिखें शीर्षक टाइप करें एक व्यवसाय धन्यवाद नोट्स चरण 11
    11
    एक बार जब आप अपने पत्र के बारे में सुनिश्चित कर लें, तो इसे तुरंत भेजें एक बार फिर, समय जरूरी है: जितना जल्दी हो उतना ही, आपकी समग्र इंप्रेशन यादगार रहेगी।
  • टिप्स

    • अपने कामकाजी जीवन की व्यक्तिगत जानकारी या समाचार शामिल न करें याद रखें, आपको धन्यवाद पत्र का उद्देश्य प्राप्तकर्ता को प्रशंसा और आभार व्यक्त करना है, अपनी व्यक्तिगत उपलब्धियों की प्रशंसा न करना साथ ही, संदेश के प्रयोजन के लिए सीधा प्रासंगिकता के अतिरिक्त अपने या अपनी कंपनी को विज्ञापित करने के अवसर के रूप में आपको धन्यवाद पत्र का उपयोग करने से बचें। अगर आप कुछ ऐसा कहते हैं "यदि आप हमारे उत्पाद एक्स को पसंद करते हैं, तो आप वाई और जेड में दिलचस्पी ले सकते हैं (जो अब बिक्री पर हैं!)"यह आपके धन्यवाद की ईमानदारी को कमजोर करेगा।
    • आपको पत्र में एक बिजनेस कार्ड शामिल करना चाहिए, लेकिन अगर आप पहले से ही प्राप्तकर्ता को अच्छी तरह जानते हैं या अगर आपने उसे अतीत में दिया है, तो ऐसा मत करो। कभी-कभी यह उचित हो सकता है जब आप किसी संभावित नियोक्ता को लिखते हैं, लेकिन आप कुछ दिखावटी दिखने का खतरा भी चला सकते हैं। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं, तो इसे भूल जाओ: आपका नाम, आपका स्थान और आपकी संपर्क जानकारी पहले से ही आसानी से उपलब्ध होनी चाहिए। यदि पत्र कंप्यूटर पर लिखा गया था, तो आप इस जानकारी को पृष्ठ के ऊपर बाईं ओर स्थित पाठ शीर्षलेख के रूप में भी शामिल कर सकते हैं और इसके बाद प्राप्तकर्ता का नाम और पता नीचे दो रिक्त पंक्तियों को छोड़कर भी कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com