ब्रोशर कैसे लिखें

एक ब्रोशर एक प्रचार सामग्री है जो संभावित डिजिटल ग्राहकों के लिए एक ठोस डिजिटल दुनिया में कुछ देता है। एक चमकदार चार-रंग का ब्रोशर, सुंदर फ़ोटो और आकर्षक वाक्यांशों के साथ, हो सकता है कि आपको अपने उत्पादों को चोरी करने की आवश्यकता हो। आप इस माध्यम को कई अलग-अलग उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं: अपनी कंपनी को संभावित ग्राहकों के बारे में जानकारी देने के लिए, अपने उत्पादों का विस्तार करने के लिए, आपकी कंपनी को क्या पेशकश करने का स्वाद देने के लिए, खरीदारों को आकर्षित करने के लिए ... संक्षिप्त और आकर्षक सामग्री के साथ एक ब्रोशर बनाकर, पाठ से छवियों तक, आप बिक्री बढ़ाने और नए ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं

कदम

भाग 1

केंद्र विषय
छवि शीर्षक टाइप करें ब्रोशर चरण 1
1
विशिष्ट रहें ब्रोशर एक मूल्यवान और मूर्त प्रचारक सामग्री है, जो बिक्री बढ़ाने के लिए इस्तेमाल की जाती है। किसी वेबसाइट के विपरीत, जानकारी का खुलासा करने के लिए उपलब्ध स्थान सीमित है। जब आप एक ब्रोशर लिखते हैं, तो समझाएं कि आप क्या बेचते हैं।
  • सिर्फ एक ब्रोशर के साथ बहुत सारे विषय को कवर करने की कोशिश न करें आप इस प्रारूप का उपयोग सार्वजनिक रूप से अपनी कंपनी की समग्र पेशकश को जानने के लिए कर सकते हैं, लेकिन प्रत्येक उत्पाद या सेवा के लिए कई अलग-अलग ब्रोशर बनाने में अक्सर बेहतर होता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी कंपनी अपने ग्राहकों के घरों, जैसे कि रसोईघर, स्नानघर या रहने वाले कमरे के लिए कस्टम साज-सामान का उत्पादन करती है, तो अगर आप उन्हें केवल एक कमरे में समर्पित करते हैं, तो आपके ब्रोशर अधिक प्रभावी होंगे।
  • कई अस्पष्ट जानकारी देने के बजाय, आपके ब्रोशर को केवल एक विषय पर ध्यान देना चाहिए, रसोई के ऊपर के उदाहरण में। अगर पाठ केवल एक कमरे के लिए विशिष्ट है, तो आप अपने उत्पाद के प्रत्येक विवरण, टाइल के प्रकार से लॉकर हैंडल के रंगों को समझा सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक लिखें ब्रोशर चरण 2
    2
    खुद को रीडर के जूते में रखो। पहली बार ब्रोशर पढ़ने की कल्पना करें जब आप कवर को देखते हैं, तो खुद से पूछें कि आप किस जानकारी को अंदर खोजना चाहते हैं अपने मन में आने वाले सभी प्रश्नों को लिखें और उत्तर खोजें। अपने ब्रोशर सुधारने के लिए इन टिप्पणियों का उपयोग करें।
  • स्थापित करें कि आपके ऑडियंस क्या हैं इस बारे में सोचें कि आपके ब्रोशर कहाँ वितरित किए जाएंगे कौन सा लोग उन्हें इकट्ठा करेंगे? क्या आप एक ऐसे ग्राहक को संबोधित कर रहे हैं, जिसे किसी उत्पाद या सेवा की आवश्यकता है? या क्या आप निवेशकों की एक टीम या किसी बोर्ड के सदस्यों के लिए एक टेक्स्ट लिख रहे हैं?
  • ब्रोशर को पढ़ने वाले के आधार पर टोन, शैली और यहां तक ​​कि डालने की जानकारी अलग-अलग होनी चाहिए।
  • यदि आप किसी संभावित ग्राहक को एक रसोईघर को अनुकूलित करने के सभी संभव तरीकों को समझाना चाहते हैं, तो स्वर प्रकाश हो सकता है और ब्रोशर में खाना पकाने के लिए जगह का लाभ लेने के सर्वोत्तम तरीकों पर युक्तियां शामिल हो सकती हैं। विभिन्न प्रकार के रसोईघर और उपलब्ध सामग्री पर जानकारी जोड़ें उन भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके उत्पाद ग्राहक को कोशिश कर सकते हैं ऐसी सामग्री बनाएं जो आपकी सेवाओं द्वारा प्रदान किए गए लाभों को दर्शाती है
  • यदि आप पेशेवरों के लिए लिखते हैं, तो तथ्यों और संख्याओं पर उच्चारण डालें। जानकारी पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके उद्योगों के निवेशकों और अन्य कंपनियों को आपके उत्पादों के सकारात्मक आर्थिक प्रभाव को दर्शाता है।
  • छवि शीर्षक टाइप करें ब्रोशर चरण 3
    3
    अपने उत्पाद के लाभों को हाइलाइट करें अपनी सामान्य विशेषताओं का अवलोकन प्रदान करने के बजाय, एक विशिष्ट विषय पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको विवरण में जाने की अनुमति देता है। उत्पाद या सेवा के गुणों का न सिर्फ वर्णन करें, लेकिन यह बताएं कि वे पाठक को कैसे मदद कर सकते हैं।
  • सबसे अधिक बार पूछे जाने वाले प्रश्नों के एक अनुभाग को शामिल करने पर विचार करें, जिन्हें आपके उत्पाद के बारे में पूछा गया है, उत्तर के साथ पूरा करें।
  • आपका ब्रोशर एक उत्पाद है जो पाठक उसके साथ दूर ले जाएगा नतीजतन, इसमें एक छोटी सी जगह में प्रासंगिक जानकारी पर्याप्त मात्रा में होनी चाहिए। वह एक प्रकार का विक्रेता के रूप में कार्य करेगा
  • छवि शीर्षक टाइप करें ब्रोशर चरण 4
    4
    सभी जानकारी को छोड़ दें जो प्रासंगिक नहीं है आप एक ब्रोशर में जो कुछ भी चाहते हैं वह सब कुछ नहीं डाल सकते। चूंकि आपके निपटारे की जगह सीमित है, इसलिए याद रखें कि सारी जानकारी समान महत्व के नहीं है। उन लोगों को निकालें जो उत्पाद या सेवा को प्रभावित नहीं करते हैं।
  • जानकारी को छोड़कर इसका मतलब बुनियादी प्रचार सामग्री को छोड़ नहीं करना है आपको अभी भी अपनी कंपनी की लोगो या छवि, कंपनी की जानकारी का एक पैराग्राफ और उन पतों के साथ एक अनुभाग शामिल करना चाहिए जिसमें आपसे संपर्क कर सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप कस्टम रसोई बनाने के बारे में एक ब्रोशर लिख रहे हैं, तो आपको अन्य कमरों के बारे में जानकारी दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है। आप बस कंपनी की जानकारी अनुभाग में आपकी कंपनी द्वारा की जाने वाली अन्य सेवाओं की सूची कर सकते हैं। रसोई के ब्रोशर में अन्य कमरों के विवरण के लिए कमरे को बर्बाद मत करो।
  • भाग 2

    सर्वश्रेष्ठ प्रारूप का फैसला
    इमेज शीर्षक लिखें ब्रोशर चरण 5
    1
    एक प्रारूप चुनें ब्रोशर कई अलग-अलग शैलियों और प्रारूपों में किया जा सकता है सबसे आम तीन दरवाजा है याद रखें, हालांकि, आप उस प्रारूप को चुनने के लिए स्वतंत्र हैं, जिसे आप साझा करना चाहते हैं उस जानकारी को बेहतर ढंग से संवाद करना पसंद करते हैं।
    • अब जब आपने विषय को ठीक से प्रदर्शित किया है, तो आप ब्रोशर पाठ लिखना शुरू कर सकते हैं। उन वर्गों की संख्या पर ध्यान दें जिनकी आपको आवश्यकता होगी। यह जानने के लिए एक मसौदा तैयार करें कि आपको कितनी जगह की आवश्यकता होगी
    • एक ठेठ तीन पत्ती ब्रोशर में, ए 4 शीट को 6 खंडों में विभाजित किया गया है। धारा 2, 3 और 4 आंतरिक चीजें हैं, जहां सबसे कीमती जानकारी मिलती है। धारा 2 कवर के अंदर है और आमतौर पर प्रश्न और उत्तर के साथ सामान्य जानकारी शामिल है। उत्तरार्द्ध रीडर को यह विश्वास करने के लिए नेतृत्व करता है कि उत्पाद की पेशकश की उनकी एक समस्या का उत्तर है। खंड 3 और 4 में उत्पाद की विशेषताओं को विस्तृत किया गया है और जानकारी को विस्तार से समझाया गया है, पाठक को बताते हुए कि ब्रोशर में इसकी समस्याओं का समाधान शामिल है।
    • धारा 1 सामने का कवर है। इस भाग को उन लोगों को समझा जाना चाहिए, जो ब्रोशर को उनके साथ लेने के लिए देखते हैं। इसमें अक्सर एक ऐसी छवि होती है जो सकारात्मक भावनाओं को उत्पन्न करती है, क्योंकि इसका उद्देश्य रीडर को ब्रोशर खोलने के लिए लाने के लिए है। आपको एक पंक्ति या दो पाठ भी लिखना चाहिए, जो ग्राहक के लिए एक लाभ का वादा करता है
    • धारा 5 वापस आवरण है और इसमें आमतौर पर अच्छी उत्पाद समीक्षा होती है।
    • धारा 6 तीसरे पोस्ट ऑफिस के पीछे है और आम तौर पर कंपनी से संपर्क करने की जानकारी शामिल होती है, जैसे टेलीफ़ोन नंबर, एक वेबसाइट और इसके तक पहुंचने के लिए एक नक्शा।
    • ब्रोशर कई अलग-अलग प्रारूपों में बनाये जाते हैं और विभिन्न तरीकों से जोड़ दिए जाते हैं। कुछ पुस्तकों या पुस्तिकाओं की तरह अधिक हैं, अन्य में आवेषण या कट आउट होते हैं। क्लासिक तीन दरवाजा प्रारूप का सम्मान करने के बारे में मत सोचो: सूचना का संगठन लगभग हमेशा प्रारूप की परवाह किए बिना वही होता है। सामने का हिस्सा एक जीवन शैली को चित्रित करने के लिए उपयोग किया जाता है जिसे ब्रोशर में वर्णित उत्पाद या सेवा के लिए धन्यवाद प्राप्त किया जा सकता है - निम्न पृष्ठ में उत्तर और ऑफ़र शामिल हैं इसके बजाय, पिछले अनुभाग में, रीडर को कंपनी से संपर्क करने के लिए खरीदार और सूचना को समझाने के लिए प्रोत्साहन प्रदान करता है।
  • इमेज शीर्षक लिखें ब्रोशर चरण 6
    2
    उपलब्ध स्थान का लाभ उठाएं। जो भी शैली या प्रारूप आप चुनते हैं, आपको पृष्ठ पर भौतिक स्थान का सबसे अधिक लाभ उठाने की आवश्यकता है। इसका अर्थ है शब्दों और छवियों के बीच सही संतुलन खोजना।
  • हालांकि पाठ पाठकों को बहुमूल्य जानकारी प्रदान करता है, आपको शब्दों के लंबे पैराग्राफ के साथ अनुभाग या पेज नहीं भरना चाहिए। कोई भी पाठ में बहुत समृद्ध ब्रोशर नहीं पढ़ेगा इस समस्या से बचने के लिए, चित्र और आलेख का उपयोग करें
  • अधिक शब्द लिखने के लिए टेक्स्ट के आकार को कम न करें। अगर आप जो कहना चाहते हैं, तो किसी पृष्ठ या अनुभाग की जगह सीमा के भीतर नहीं है, तो आप बहुत अधिक लिख रहे हैं
  • मूल्यवान जानकारी प्रदान करने के लिए चित्र और ग्राफिक्स उत्कृष्ट दृश्य समर्थन हैं। आप संक्षिप्त कैप्शन भी शामिल कर सकते हैं जो छवियों की सामग्री समझाते हैं।
  • छवि शीर्षक टाइप करें ब्रोशर चरण 7



    3
    पाठकों को आकर्षित करने के लिए सामने के कवर का उपयोग करें ब्रोशर का पहला पृष्ठ वह है जो इसे लेने के लिए लोगों को चलाता है। पाठ के पैराग्राफ की तुलना में इस प्रयोजन के लिए आंख पकड़ने वाला एक फोटो या ड्राइंग अधिक प्रभावी है
  • एक ऐसी तस्वीर का उपयोग करें जो आपके द्वारा उत्पादित सेवाओं या सेवाओं को प्रदर्शित करता है
  • यह उन लोगों को दर्शाता है जो आपके उत्पादों या सेवाओं का आनंद लेते हैं। एक पाठ के साथ फोटो जो पाठक को सीधे बोलता है। एक प्रश्न पूछें और बताएं कि जो लोग आपके ब्रोशर को पढ़ेंगे, उनके द्वारा क्या फायदे प्राप्त किए जा सकते हैं।
  • कवर पर एक नारा और एक पंक्ति या दो पाठ पर्याप्त जानकारी के लिए एक रीडर को एक ब्रोशर इकट्ठा समझाने के लिए। इसके अलावा, कुछ रहस्य छोड़कर, आप अपनी जिज्ञासा को पूरा करने के लिए पृष्ठ को चालू करने के लिए पाठकों को ले सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक लिखें ब्रोशर चरण 8
    4
    विभिन्न खंडों में जानकारी को तोड़ दें अंदर के पन्नों पर, पाठ के लंबे पैराग्राफ को रोकने के लिए शीर्षकों और शीर्षकों का उपयोग करें। ब्रोशर थोड़े स्थान की पेशकश करते हैं और आपको शब्दों के लंबे ब्लॉक के साथ यह सब बर्बाद नहीं करना चाहिए।
  • बहुत समृद्ध लेख के साथ एक ब्रोशर पाठक को डरा सकते हैं लंबे पैराग्राफ या अनुभाग लिखने के बजाय, जानकारी को संक्षिप्त और संक्षिप्त तरीके से प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें।
  • संख्याबद्ध और बुलेटेड सूचियां पाठ को तोड़ने और जानकारी को समझने में आसान बनाने के अच्छे तरीके हैं। ये तत्व पाठक की आंखों को आकर्षित करने में भी मदद करते हैं।
  • अपने ब्रोशर के अलग-अलग वर्गों के लिए बोल्ड शीर्षक का उपयोग करें उनमें से प्रत्येक में, विभिन्न प्रकार की सामग्री और जानकारी दर्ज करें। यदि, कस्टम रसोई के बारे में बात करते हुए एक अनुभाग में, घरेलू उपकरणों का वर्णन करें, प्रकाश और अलमारियाँ पर एक और पैराग्राफ के बारे में विवरण दें। पाठ को अनुभागों में विभाजित करके, जानकारी को अधिक आसानी से प्रदर्शित किया जाता है और पाठक द्वारा बेहतर समझाया जाता है, क्योंकि सामग्री दिलचस्प होगी, लेकिन विवरण के साथ अतिभारित नहीं है।
  • भाग 3

    सामग्री बनाएँ
    इमेज शीर्षक लिखें ब्रोशर चरण 9
    1
    अपने पाठकों को सीधे बोलें लिखना "आप" जब आप पाठक के साथ संवाद करते हैं, उसके साथ एक रिश्ता स्थापित करने के लिए एक निजी पाठ लिखें आपको और ग्राहक के बीच संबंध बनाने की अनुमति देता है।
    • सीधे ग्राहक को बोलने और उसकी बुद्धि को पहचानने के द्वारा, आप अपनी रूचि रखेंगे
    • आपका ब्रोशर ग्राहक के साथ आरंभ और समाप्त होना चाहिए। आपके उत्पाद की पेशकश की जा सकने वाले सभी के स्पष्टीकरण के आगे जाने से पहले, आपको प्रश्नों का उत्तर देकर और संभव आपत्तियों की आशंका के द्वारा पाठक को आकर्षित करना चाहिए।
    • ब्रोशर की सामग्री को उस जानकारी पर केंद्रित किया जाना चाहिए जो उत्पाद द्वारा प्रदत्त लाभों को उजागर कर सकते हैं। असली दुनिया या मामले के अध्ययन के उदाहरण उद्धृत करें
    • क्लाइंट को यह समझाने की कोशिश करें कि आप अपने उत्पाद या सेवा से क्या लाभ उठा सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक लिखें ब्रोशर चरण 10
    2
    सुनिश्चित करें कि ब्रोशर की सामग्री प्रासंगिक है आपका लक्ष्य पाठक का ध्यान और एकाग्रता बनाए रखना है। उस सामग्री के प्रकार को अनुकूलित करें, जिसे आप आकर्षित करना चाहते हैं
  • यदि आप रुचि उत्पन्न करने के लिए एक ब्रोशर लिख रहे हैं, तो आपकी कंपनी के बारे में जानकारी शामिल करें, जो संभावित ग्राहकों को नहीं पता है। कंपनी के इतिहास पर एक संक्षिप्त पैराग्राफ़ दर्ज करें और यह बताएं कि यह प्रतियोगिता से कैसे भिन्न है।
  • इसके विपरीत, यदि आपके ब्रोशर को केवल एक उत्पाद बेचना पड़ता है, तो जो ग्राहक इसे पढ़ते हैं, वे पहले ही आपकी कंपनी के इतिहास को जानते हैं। उन्हें जानकारी के साथ बोर मत करो, जिससे उन्हें पढ़ने बंद हो सके।
  • केवल अपने ब्रोशर में अपने उद्देश्य के लिए प्रासंगिक सामग्री शामिल करें याद रखना कम है, हालांकि, ताकि पाठक के हित को खोना न हो ..
  • ब्रोशर की सामग्री को बताए गए उत्पादों द्वारा प्रदत्त लाभों को उजागर करना चाहिए, न कि उनकी विशेषताएँ एक उत्पाद दिखाने वाले केवल पाठ और छवियां प्रदान करने के बजाय, यह एक ऐसा वातावरण बनाता है जो एक जीवन शैली को दर्शाता है प्रदर्शित करें कि आपका व्यवसाय ग्राहक के जीवन को कैसे सुधार सकता है। पिछला उदाहरण को लेकर, आप अपनी रसोई का आनंद ले रहे लोगों को चित्रित करने वाली छवियों और ग्रंथों को सम्मिलित कर सकते हैं। समझाएं कि आपके मौजूदा ग्राहक संतुष्ट क्यों हैं।
  • उबाऊ विवरण को हटा दें आपके ब्रोशर को कौन पढ़ता है, उसे अपनी रसोई की विनिर्माण प्रक्रिया के सभी विवरणों को जानने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, यह पता लगाने में अधिक दिलचस्प होगा कि आपकी कंपनी द्वारा आपके द्वारा किए गए उत्कृष्टता के डिजाइन और उत्पादन के तरीकों में आपके अनुभव विश्वसनीय उत्पादों और एक स्वागत माहौल बनाने में कैसे सक्षम हैं।
  • इमेज शीर्षक लिखें ब्रोशर चरण 11
    3
    संतुष्ट ग्राहकों से प्रशंसापत्र का उपयोग करें। खुश खरीदारों से उद्धरण प्राप्त करें और उन्हें अपने ब्रोशर में शामिल करें सुनिश्चित करें कि आप ग्राहक का पूरा नाम और अन्य किसी भी जानकारी को दर्ज करें जो कि समीक्षा को अधिक प्रामाणिक बनाने के लिए उपयोग किया जा सकता है
  • प्रशंसापत्र ग्राहकों को पढ़ने जारी रखने का एक कारण देने का एक शानदार तरीका है। वे ब्रोशर में दिए गए समाधान और जीवन शैली के लिए अधिक मूल्य भी देते हैं।
  • इमेज शीर्षक लिखें ब्रोशर चरण 12
    4
    कॉल टू एक्शन के साथ ब्रोशर को समाप्त करें। अगले चरण लेने के लिए पाठक को आमंत्रित करें।
  • आप ऐसा कर अपने प्रदर्शन क्षेत्र में जाकर या अपॉइंटमेंट करने के लिए अपने कार्यालय को फोन करके कह सकते हैं।
  • भावनात्मकता से भरा कार्रवाई करने के लिए एक कॉल लिखने की कोशिश करें फिर से, आप भावनाओं को जगाने के लिए शब्दों और छवियों का उपयोग कर सकते हैं यदि लोग सहानुभूति महसूस करते हैं, तो लोग अधिक स्वेच्छा से काम करते हैं, इसलिए यदि आपका ब्रोशर कस्टम रसोई बेचता है, तो एक सुखी परिवार की छवि का उपयोग करें जो कि एक सुंदर रसोई में स्वादिष्ट भोजन साझा करता है। फिर, आपके कॉल के लिए कार्रवाई करने के लिए, पाठकों को आपसे संपर्क करने के लिए आमंत्रित करें, रसोईघर खरीदने के लिए, जो कि हर एकदम सही शाम को चित्र में एक जैसा बनाती है।
  • टिप्स

    • तकनीकी शब्दावली और ट्रेंडी शब्द से बचें ये वाक्यांश एक ब्रोशर को खराब प्रामाणिकता की भावना देते हैं।
    • ग्राहक से सीधे बोलें उसके लिए एक व्यक्तिगत अनुभव बनाएं
    • संक्षिप्त और संक्षिप्त ग्रंथ लिखें।
    • रीडर में सकारात्मक भावनाओं को जगाने के लिए छवियों का उपयोग करें।
    • एक सुसंगत स्वर और शैली का प्रयोग करें और पाठक को समझदारी से बोलें। तथ्यों से बहुत आकस्मिक या बंधे न हों एक ब्रोशर एक कहानी की तुलना में एक कहानी की तरह अधिक है।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com