ट्रैवल ब्रोशर कैसे बनाएं

रचनात्मक यात्रा विवरणिका, विशेष रूप से लिखित और उत्कृष्ट रूप से संरचित, पाठकों को एक वास्तविक गंतव्य में सेट एक सच्ची कहानी में लाता है। यह लेख आपको समझाता है कि आकर्षक ब्रोशर कैसे बना सकता है, जो प्राप्तकर्ताओं की कल्पना को प्रोत्साहित करेगा और उन पैकेजों को बुक करने के लिए मनाएगा जिन्हें आप प्रदान करते हैं।

कदम

भाग 1

विवरण संरचना
मेक ए ट्रैवल ब्रोशर स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने संभावित ग्राहकों को प्रस्तावित करने के लिए गंतव्य चुनें। यदि आप एक पर्यटक एजेंसी के लिए काम करते हैं, तो विज्ञापित होने वाला गंतव्य किसी अन्य व्यक्ति द्वारा निर्दिष्ट किया जाएगा। यदि आप एक छात्र हैं और स्कूल परियोजना के लिए आपको एक ब्रोशर बनाने की आवश्यकता है, तो आपको एक मोहक, विदेशी और दिलचस्प स्थान चुनना चाहिए।
  • किसी एजेंसी के लिए काम करने वाला व्यक्ति पहले से ही उस गंतव्य को जानना चाहिए जिसे वह प्रतिनिधित्व करेगा या विज्ञापन देने का प्रयास करेगा। इस स्तर पर, अपने आप को प्रश्न में गंतव्य के आकर्षण के बारे में सूचित करें: पहाड़ों, झीलों, समुद्र तटों, संग्रहालयों, उद्यानों और इतने पर। इन सभी सुविधाओं को एक शीट पर सूचीबद्ध करें, जो बाद में काम में आ जाएगा।
  • यदि आप एक छात्र हैं, तो विज्ञापन के लिए एक विदेशी जगह की तलाश करें, जैसे, मैक्सिको, हवाई, मालदीव, फ्लोरिडा या ऑस्ट्रेलिया चुने गए गंतव्य (ऑनलाइन खोज इंजन, विश्वकोषों, पुस्तकालय से उधार ली गई किताबें और इसी तरह) पर खोज करें और मुख्य आकर्षण की सूची बनाएं उन्हें एक पत्रक पर लिखें: वे बाद में आपके पास वापस आएंगे।
  • चाहे आप एक छात्र या पेशेवर हो, इस सूची को शुरुआत में काफी बड़ा होना चाहिए। इस चरण में, कई विकल्प सूचीबद्ध करना बेहतर है, फिर आप बाद के समय में बेकार लोगों को समाप्त कर सकते हैं।
  • मेक ए ट्रैवल ब्रोशर स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    गंतव्य की सुविधाओं और सुविधाओं के बारे में जानें, फिर प्रासंगिक पते खोजें। इनमें शामिल हैं, दूसरों के बीच में, रेस्तरां, दुकानों, बाथरूम, सिनेमा और इतने पर। यह महत्वपूर्ण है कि संभावित ग्राहक जानता है कि सुविधाओं और जहां वे स्थित हैं।
  • व्यक्ति में इस स्थान का अन्वेषण करें, फिर लिखिए कि कौन-से अवसंरचना उपलब्ध है और कहां स्थित है।
  • यदि आपके पास इस जगह पर जाने का अवसर नहीं है क्योंकि यह दूर है, तो ऑनलाइन मानचित्र देखें जो आपको विभिन्न अवसंरचनाओं का पता लगाने में मदद कर सकते हैं। Google मानचित्र जैसी साइटें संकेत देती हैं कि वे क्या हैं और वे कहां हैं।
  • बुनियादी सुविधाओं और सुविधाओं की एक विस्तृत सूची तैयार करने के बाद, आपको जो महत्वपूर्ण लगता है, उसके बगल में एक तारा बनाएं (बाथरूम आम तौर पर अपरिहार्य हैं)। यह इंगित करना सुनिश्चित करें कि क्या वे विशेष सेवाएं प्रदान करते हैं, जैसे कि विकलांग लोगों के लिए पहुंच।
  • मेक ए ट्रैवल ब्रोशर स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    इस जगह पर रहने वाले लोगों द्वारा दी गई राय लीजिए यदि आप इस जगह पर या इसके पास रहते हैं, या आप वहां रहने वाले लोगों को जानते हैं, तो आप जो जानकारी प्राप्त कर सकते हैं उसका लाभ उठाएं। वास्तव में वास्तव में क्या है, यह जानने के लिए पहले हाथ की राय और अनुभव बहुत उपयोगी हैं।
  • उन लोगों की यात्रा करें जो इस जगह में रहते हैं और उनसे आपको एक राय देने के लिए कहें। एक पेंसिल और एक शीट लाने के लिए याद रखें, जो वास्तव में वे क्या कहते हैं। यदि आप बहुत तेजी से नहीं लिख सकते, तो आप टेप रिकॉर्डर का उपयोग भी कर सकते हैं
  • यदि गंतव्य विशुद्ध रूप से पर्यटक (आवासीय नहीं) है, तो उस व्यक्ति को कॉल करने का प्रयास करें जो अतीत में गया है। जैसा कि पहले सुझाया गया है, इन लोगों के अनुभव को विस्तार से लिखें
  • जिन छात्रों के इस स्थान पर रहते हैं या जिन लोगों के साथ यात्रा करने वाले लोगों के साथ सीधे संपर्क नहीं है, उन्हें ऑनलाइन खोज करना चाहिए। उन वेबसाइटों को देखें, जो आपको होटल, रेस्तरां और अन्य बुनियादी सुविधाओं के लिए संदर्भ देते हैं। समीक्षाओं के लिए खोज करें जो सामान्य स्थान के बजाय (मेक्सिको, हवाई, आदि) गंतव्य के बारे में बात करते हैं। लोगों की राय नीचे लिखें
  • मेक ए ट्रैवल ब्रोशर स्टेप 4 नामक छवि
    4
    अपना लक्ष्य चुनें प्रत्येक गंतव्य के लिए, आपको समझना चाहिए कि जनसांख्यिकीय बैंड का संदर्भ क्या होगा। इससे आपको केवल विशेष आवास की पेशकश करने की अनुमति नहीं मिलेगी, लेकिन यह भी एक ब्रोशर बनाने के लिए है जो लक्षित जनसांख्यिकी समूह के लिए ग्राफिक रूप से दिलचस्प है।
  • लक्षित दर्शकों को चुनने के लिए मुख्य आकर्षण और सेवाओं की सूची का उपयोग करें। एक विचार प्राप्त करने के लिए यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • कई स्नान और रेस्तरां वाले पर्यटन स्थलों में पर्यटकों के लक्ष्य समूह के आदर्श होते हैं जिन्होंने बुजुर्गों को पारित किया है।
  • ख़ास तौर पर पर्यटन स्थलों (गैर आवासीय) आमतौर पर एक छोटे लक्ष्य या हनीमून के लिए मामला बनाते हैं।
  • वाई-फाई और टीवी से सुसज्जित होटल के साथ पर्यटन स्थलों बच्चों के लिए आदर्श हैं।
  • आराम से कुर्सियों और डेस्क से सुसज्जित कमरे वाले होटल के कमरे उन लोगों के लिए आदर्श हैं, जो दूरी पर भी अपने व्यवसाय का ध्यान रखना चाहते हैं।
  • यह पूरी तरह से शामिल सूची नहीं है, लेकिन यह आपको समझने में सहायता करेगा कि क्या देखना है और सही जनसांख्यिकीय लक्ष्य कैसे चुनना है। एक ऐसा पहलू जिसे आप थोड़ा सोचते हैं (जैसे एक लकड़ी के पियर्स) एक निश्चित ग्राहक के लिए अंतर कर सकते हैं
  • मेक ए ट्रैवल ब्रोशर चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    अवकाश पैकेज की कीमत निर्धारित करें यह कभी भी सबसे महत्वपूर्ण मार्ग है आपको एक उचित लाभ अर्जित करना चाहिए, लेकिन संभावित ग्राहकों को भागने से बचें यदि आप किसी एजेंसी के लिए काम करते हैं, तो यात्रा की कीमत शायद पहले से निर्धारित हो गई है
  • सभी पिछले चरणों पर विचार करें, विशेष रूप से लक्षित जनसांख्यिकीय समूह। प्रत्येक सेवा के लिए एक मानक दर निर्धारित करें और मूल्य जोड़ें। सभी आकर्षण और गर्मियों के लिए मानक किराया निर्धारित करें अंत में, एक समग्र गणना करें जिसमें सेवाओं और आकर्षण शामिल हैं
  • यह लक्षित ग्राहकों के अनुसार छुट्टी की लागत को नियंत्रित करता है। युवा ग्राहक और परिवार आम तौर पर एक अधिक अनुकूल मूल्य की तलाश करते हैं। पुराने ग्राहक और व्यापारिक पुरुषों के पास अधिक से अधिक वित्तीय संसाधन हैं सिद्धांत रूप में, चार के एक परिवार के लिए अवकाश 1000 और 2000 यूरो के बीच होना चाहिए। खेलने में आने वाले विभिन्न चर के आधार पर इसे बढ़ाएं या कम करें।
  • भाग 2

    ट्रैवल ब्रोशर का टेक्स्ट लिखें
    मेक ए ट्रैवल ब्रोशर चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    आवश्यक बिंदु लिखें। अंतिम कॉपी को चुनने और प्रकाशित करने से पहले, आपको ब्रोशर में शामिल होने वाली जानकारी को सावधानी से चुनने के लिए कई ड्राफ्ट लिखना चाहिए। वर्तनी, व्याकरण और विराम चिह्न त्रुटियों को ठीक करने के लिए इस चरण का लाभ उठाएं।
    • आपको पहले एक कहानी बनाना होगा बस एक अच्छा उपन्यास के रूप में पाठक को चलाता है, ग्राहक को यह महसूस करना चाहिए कि यह यात्रा एक अविस्मरणीय अनुभव होगा यह समझाने के लिए एक ठोस तर्क लिखें कि यह गंतव्य क्यों अस्वीकार्य है। कुछ पूर्ण वाक्यों से गठित पैराग्राफ में इसे विभाजित करें।
    • तर्क लिखने के बाद, इसे फिर से पढ़ें और समझने की कोशिश करें कि क्या कुछ बदला जाना चाहिए। सबसे ऊपर, यह अप्रासंगिक जानकारी को समाप्त करता है, महत्वपूर्ण जानकारी को बरकरार रखता है, और उन जगहों के वर्णन को समृद्ध करता है, जिनके लिए अधिक आकर्षक या समझाने वाली प्रस्तुति की आवश्यकता होती है।
    • इस तर्क को ब्रोशर के भीतर अलग-अलग वर्गों में विभाजित किया जा सकता है। वाक्यांशों को फिर से प्रसंस्करण के लिए आवश्यक हो सकता है ताकि वे स्वयं को समझ सकें और पुस्तिका के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग रखे जा सकें, लेकिन शुरू में यह सामान्य तर्क के लिए पर्याप्त है। लेखक को प्रत्येक वाक्य के कार्य को ठीक से पता होना चाहिए और ग्राहकों को मनाने के लिए दूसरों से संबंधित होना चाहिए।
  • मेक ए ट्रैवल ब्रोशर 7 का शीर्षक चित्र
    2
    वर्णों को अच्छी तरह से चुनें और उन्हें लगातार उपयोग करें ब्रोशर पढ़ने योग्य और अनुसरण करना आसान होना चाहिए यह समग्र बह रहा होना चाहिए और भ्रामक नहीं लगता है।
  • शीर्षक को बोल्ड, अधोरेखित और पर्याप्त रूप से एक दूरी से पढ़ा जाना चाहिए। एक व्यक्ति जो एक सार्वजनिक स्थान पर बैठता है, एक बार की तरह, ब्रोशर के शीर्ष पर इसे स्पष्ट रूप से देखने में सक्षम होना चाहिए।
  • विभिन्न अनुभागों के उपशीर्षक या शीर्षक भी बोल्ड और अधोरेखित होने चाहिए, लेकिन शीर्षक से थोड़ी छोटी सी किरदार के साथ। इसके अलावा, आपको हमेशा एक ही फ़ॉन्ट का उपयोग करना चाहिए यदि कोई उपशीर्षक टाइम्स न्यू रोमन में है, तो बाकी सभी को भी होना चाहिए ब्रोशर ग्राफिक रूप से बह जाएगा और एक संभावित ग्राहक की समझ में बाधा नहीं डालेंगे।
  • मेक ए ट्रैवल ब्रोशर स्टेप 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक आकर्षक शीर्षक लिखें बैनल खिताब जैसे "मेक्सिको में छुट्टियाँ" या "हवाई में छुट्टियां" संभावित ग्राहकों को परेशान किया जाएगा, जो बाकी ब्रोशर पढ़ने के लिए प्रेरित नहीं होगा I लक्ष्य पाठक को आकर्षित करने के लिए आपको महत्वपूर्ण विशेषण और शायद क्रियाएँ भी उपयोग करना चाहिए।
  • शब्द "छुट्टी", या एक पर्याय, शीर्षक की शुरुआत में डाला जाना चाहिए।
  • शब्द के तुरंत बाद "छुट्टी", एक या एक से अधिक विशेषण लिखें जो आम तौर पर पर्यटन क्षेत्र में उपयोग किए जाते हैं (लेकिन आप कम आम लोगों का भी उपयोग कर सकते हैं), जैसे "साहसी", "जीवंत", "अद्भुत", "अप्रत्याशित", "लुभावनी" और इतने पर। अंत में एसोसिएट "छुट्टी", ताकि संभावित ग्राहकों को तुरंत कुंजी शब्द को बायीं ओर से पढ़ने में दिखाई दे।
  • फिर शीर्षक में जगह नाम दर्ज करने के लिए सुनिश्चित करें। यदि आप हवाई को छुट्टी का विज्ञापन कर रहे हैं, तो इस जानकारी को मत छोड़ें शीर्षक के अंत में इसे बताएं और विस्मयादिबोधक चिह्न के साथ अंत में, यह धारणा देने के लिए कि विक्रेता संभावित ग्राहकों के रूप में विद्युतीकृत है।
  • बोल्ड में लिखें और यदि आप चाहें, तो शीर्षक को रेखांकित करें। उदाहरण: पर्वत एवरेस्ट पर Rocambolesca छुट्टी!
  • मेक ए ट्रैवल ब्रोशर स्टेप 9 शीर्षक वाला इमेज
    4
    शुरुआती वाक्य के साथ लक्ष्य दर्शकों को मारो। यह ब्रोशर की पहली शीट पर दिखना चाहिए, जैसे ही वह पुस्तिका खोलता है, जैसे ही ग्राहक देखेंगे। यह निबंध की थीसिस कथन की तरह है
  • आपको इस यात्रा को तुरंत बनाने के कारणों को तुरंत सूचित करना चाहिए। यदि आप शुरुआत से एक संभावित ग्राहक को नहीं समझते हैं, तो आप बाकी ब्रोशर को नहीं देखेंगे।
  • मुख्य आकर्षण और सेवाओं की एक छोटी सूची बनाने के लिए इस अनुभाग का लाभ उठाएं उदाहरण: "हवाई के लिए सभी समावेशी पैकेज: लुभावनी विचार, पांच सितारा होटल और असीमित भोजन!"।
  • मेक ए ट्रैवल ब्रोशर 10 का शीर्षक चित्र
    5
    व्यक्तिगत अनुभाग लिखें ब्रोशर में आधा चित्र और आधा ग्रंथों का होना चाहिए। इस ब्रोशर के प्रत्येक अनुभाग में कुछ वाक्यों (तीन या चार) को अवकाश के हर पहलू को समझा जाना चाहिए।
  • आपको कम से कम निम्न अनुभाग शामिल होंगे: रेस्तरां, होटल, दृश्य (गंतव्य के सौंदर्यशास्त्र) और दुकानों ये केवल कुछ सूचनाएं हैं जो छुट्टी पर जाने से पहले पर्यटक को पता होना चाहिए। कुल में, आपके पास छह से आठ वर्गों के बारे में होना चाहिए।
  • आवश्यक, संक्षिप्त और ठोस जानकारी प्रदान करें विचार करें कि आप किस चित्र का उपयोग करेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि वे टेक्स्ट के निहित हैं आप रेखांकन, इटैलिक या बोल्ड विशिष्ट शब्दों या अभिव्यक्तियों में लिख सकते हैं।
  • आपको इस अनुभाग का उपयोग विकलांग लोगों के लिए पहुंच की सुविधा, मुफ्त महाद्वीपीय नाश्ते, साइकिल चालन या लंबी पैदल यात्रा के लिए मार्गों आदि जैसी सेवाओं को दर्शाने के लिए करना चाहिए।



  • मेक ए ट्रैवल ब्रोशर स्टेप 11 नामक छवि
    6
    प्रशंसापत्र कॉपी और संपादित करें ब्रोशर लिखने से पहले, आपने निश्चित रूप से उन लोगों के निजी अनुभवों को एकत्र किया है और रिकॉर्ड किया है जो इस जगह पर अतीत में आए थे। इस खंड में आप केवल उनको संक्षेप में बता सकते हैं, लेकिन उद्धरण भी इसमें शामिल हैं।
  • किसी बुकलेट में एक उद्धरण लिखने के लिए, अवकाश डालें और इसे उद्धरण में रखें
  • आपको केवल सबसे दिलचस्प और महत्वपूर्ण जानकारी शामिल करना चाहिए बुरा अनुभव न रखें, क्योंकि वे ग्राहकों को हतोत्साहित कर सकते हैं।
  • यदि आप उद्धरण के मध्य में एक वाक्य को हटाना चाहते हैं, तो बस इसे शब्द संसाधक पर चुनें और उसे हटा दें। फिर, शेष वाक्यों में से, तीन सांसद बिंदुएं जोड़ें यह आपको बोली को कम करने, सबसे महत्वपूर्ण जानकारी रखने और उसे जरूरी रखने की अनुमति देगा।
  • मेक ए ट्रैवल ब्रोशर स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    7
    दरों के साथ एक अनुभाग शामिल है, लेकिन यह संपूर्ण होना जरूरी नहीं है आपको एक तालिका बनाने और सभी मूल्यों को दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है हालांकि, आपको अनुमानित राशि का संकेत देना चाहिए ताकि संभावित ग्राहकों को पैकेज की लागत का एक विचार मिल सके।
  • दरों को समर्पित अनुभाग में साधारण प्रस्तावों के साथ तीन या चार वाक्य होने चाहिए। उदाहरण: "1000 यूरो से शुरू होने वाले 4 लोगों के लिए अवकाश पैकेज" या "छुट्टी पैकेज 1500 यूरो से शुरू टेलीफोन बुकिंग के लिए छूट उपलब्ध हैं"।
  • संभावित ग्राहकों को याद दिलाना है कि वे आपके व्यवसाय के साथ क्या पेशकश और छूट दे सकते हैं। आम तौर पर परिवारों, पेंशनभोगी, बच्चों और इतने पर के लिए प्रचार होते हैं।
  • यह खंड पुस्तिका के अंदर पर, सही पर (अंत में) दिखाई देना चाहिए। आपको ब्रोशर की शुरुआत या पीठ पर दरों में प्रवेश नहीं करना पड़ता है, क्योंकि ग्राहक तुरंत उन पर गौर करेंगे और शेष ब्रोशर को नहीं पढ़ पाएंगे।
  • मेक ए ट्रैवल ब्रोशर चरण 13
    8
    यह संभावित ग्राहकों को अन्य स्रोतों से संदर्भित करता है यह आवश्यक है क्योंकि ब्रोशर पर्याप्त नहीं होगा खंड या ब्रोशर के पीछे इंगित अनुभाग के तहत, ई-मेल, वेबसाइट, टेलीफोन नंबर और डाक पता जैसे डेटा दर्ज करें।
  • आपको इस सूचना को एक बुलेटेड या डैश किए सूची के रूप में दर्शाया जाना चाहिए। उन्हें एक पैराग्राफ के रूप में न लिखें, अन्यथा यह व्यक्तिगत डेटा खोजने के लिए अधिक असुविधाजनक होगा।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए जानकारी दो या तीन बार जांचें कि यह अद्यतित है और सही है। वेब पृष्ठों के निचले हिस्से को देखने के लिए देखें कि वे आखिर में कब अद्यतन हुए थे। ब्रोशर पर दिखाए गए नंबर पर कॉल करें और देखें कि कौन आपका जवाब देता है। आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली जानकारी सटीक होना चाहिए
  • भाग 3

    ग्राफिक डिजाइनिंग
    मेक ए ट्रैवल ब्रोशर स्टेप 14 नामक छवि
    1
    मनोरम फ़ोटो चुनें वे आपकी कहानी को बेहतर ढंग से बताने में आपकी सहायता करेंगे। ग्राहकों को ब्रोशर पर उन चित्रों से प्रभावित होने और छिपे हुए महसूस करना चाहिए।
    • उदाहरण: पृष्ठभूमि में एक उष्णकटिबंधीय परिदृश्य के साथ एक खुली हवा स्पा में आराम की मालिश प्राप्त करते समय एक मुस्कुराहट पर्यटक वाटर पार्क या महिला में एक डॉल्फ़िन गले लगाते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि छवियां रंग में हैं और उच्च गुणवत्ता वाले संकल्प हैं शेयर तस्वीरों का उपयोग न करें, जो आम तौर पर नकली दिखते हैं और अप्रिय हैं। ऐसी तस्वीरों का उपयोग करें, जिन्होंने आपको अन्य लोगों को उधार दिया है या आपने स्वयं ले लिया है
    • लोगों को मजा आ रहा है, जबकि दूसरों को देखना पसंद है, इसलिए उन फ़ोटो को शामिल करने की कोशिश करें, जो लोगों को एक खाली होटल के कमरे या एक सुनसान समुद्र तट की तस्वीरें के बजाय छुट्टी पर रहने के लिए चित्रित करते हैं। यह पाठकों को तस्वीर में खुद को प्रस्तुत करने के लिए आमंत्रित करेगा।
  • मेक ए ट्रैवल ब्रोशर चरण 15
    2
    ध्यान से रंग पैलेट पर विचार करें प्रत्येक गंतव्य एक अलग भावना या भावना संचारित करेगा उदाहरण के लिए, एक संभावित ग्राहक को समझना चाहिए कि यह आराम, रोमांचक या मध्य मैदान है
  • कल्याण केंद्र का विज्ञापन करने और विश्राम की भावना व्यक्त करने के लिए, नरम पस्टल टोन का उपयोग करें। बच्चों के लिए गंतव्यों को उज्ज्वल और गहन रंगों में प्रस्तुत किया जाना चाहिए। ऐतिहासिक स्थलों का विज्ञापन करने वाले ब्रोशर एक महसूस कर सकते हैं "अन्य बार" सेपिया टोन और पृथ्वी रंगों के साथ
  • ब्रोशर के प्रत्येक पृष्ठ के लिए एक ही रंग का उपयोग करें यदि आप प्रत्येक शीट पर अलग-अलग लोगों का इस्तेमाल करते हैं, तो अंतिम उत्पाद विचलित हो सकता है और बहुत तेज हो सकता है।
  • मेक ए ट्रैवल ब्रोशर स्टेप 16 नामक छवि
    3
    सीमाएं, तारांकन और प्रतीक जोड़ें आपको पाठक को विचलित नहीं करना चाहिए, लेकिन ये तत्व आपको उस कहानी को बेहतर ढंग से समझाने में मदद कर सकते हैं जो आप कहने की कोशिश कर रहे हैं।
  • ब्रोशर के प्रत्येक पत्र को फ्रेम करने के लिए एक पतली किनारे का उपयोग करें। अगर यह दोगुना है, तो यह विचलित हो सकता है। यह बाकी की पुस्तिका के लिए इस्तेमाल की गई तुलना में थोड़ा हल्का या गहरा रंग होना चाहिए।
  • यदि आप कहानी में मुख्य बिंदुओं को उजागर करना चाहते हैं, तो बुलेटेड सूची या तारांकन का उपयोग करें। आम तौर पर आप तीन या चार से अधिक शामिल नहीं करना चाहते उस जानकारी को उजागर करने का प्रयास करें जिसे आपने पैराग्राफ में शामिल नहीं किया है।
  • तारे, इंद्रधनुष, तीर और इसी तरह के प्रतीक भी मदद कर सकते हैं। उन बिंदुओं पर दर्ज करें जिन्हें आप सबसे उपयुक्त मानते हैं। फिर, ग्राफिक्स के साथ पाठक को अतिरंजित या भ्रमित करने का प्रयास करें। यदि ग्राहक अधिक जानना चाहते हैं, तो वे उनकी आवश्यकता के लिए देखेंगे, इसलिए छवियों और जानकारी के साथ उन्हें डूब नहींें।
  • मेक ए ट्रैवल ब्रोशर स्टेप 17 शीर्षक वाला इमेज
    4
    ब्रोशर को व्यवस्थित करें ताकि टेक्स्ट और ग्राफिक्स एकजुट हो जाएं। अनुच्छेदों में तीन या चार वाक्य मिलते हैं उचित चित्रों द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाना चाहिए उदाहरण के लिए, यदि एक निश्चित अनुच्छेद में आप रेस्तरां के बारे में बात करते हैं, तो एक रेस्तरां की छवि दर्ज करें
  • मेक ए ट्रैवल ब्रोशर स्टेप 18 नामक छवि
    5
    ब्रोशर प्रिंट करने के लिए एक प्रिंटर से संपर्क करें। यदि आप एक छात्र हैं, तो एक मानक आकार के शीशे का शीट ठीक होगा। इसके बजाय, पेशेवरों को एक प्रिंट दुकान की सेवा का उपयोग करना चाहिए।
  • प्रिंटर से उच्च गुणवत्ता वाले कागज़ पर मुद्रित ब्रोशर पूछें। गरीब और पतले कागज पानी से आंसू, क्रीज या आसानी से बर्बाद कर सकते हैं। मोटी, लेपित पेपर दुर्घटनाओं को रोकता है और बड़ी समस्याओं के बिना चारों ओर किया जा सकता है।
  • यदि आप अपने घर या एजेंसी में एक प्रिंटर का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप मोटे और भारी पेपर का चयन करें इसे सेट अप करें ताकि पिक्सेल की गुणवत्ता को जितना अधिक हो सके उतना अधिक हो सके, क्योंकि फ़ोटो को साफ और तेज हो
  • मेक ए ट्रैवल ब्रोशर स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज
    6
    अंतिम कॉपी ठीक करें सुनिश्चित करें कि ब्रोशर की संरचना या लेआउट को टाइपोग्राफी में परिवर्तित नहीं किया गया है या अत्यधिक रूप से बदल दिया गया है। चाहे आप एक पेशेवर या एक छात्र हों, फिर से वर्तनी और व्याकरण की समीक्षा करने का मौका लें।
  • टिप्स

    • यदि आप एक छात्र हैं, तो पूर्व-स्थापित वितरण का सम्मान सुनिश्चित करें।
    • कंप्यूटर का उपयोग करने के बजाय, छात्र अपनी निपुणता का परीक्षण कर सकते हैं और खुद एक ब्रोशर बना सकते हैं। रंगीन पेंसिल, अमिट मार्कर और शासकों सभी उपकरण हैं जो आपको एक अच्छा काम करने में मदद करेंगे।
    • पेशेवर को हमेशा कंपनी के दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए। ब्रोशर को छपाई और वितरण से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पर्यवेक्षक और अन्य प्रबंधकों ने आपको अनुमति दी है।
    • वास्तविक गंतव्य को चित्रित न करने वाली छवियों का उपयोग न करें। किसी को भी वह यात्रा के बारे में झूठ बोलना नहीं चाहता है। इससे कंपनी के साथ समस्याएं और विवाद पैदा हो सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • भारी कार्ड
    • प्रिंटर (अधिमानतः घरेलू उपयोग के बजाय पेशेवर)
    • स्याही
    • रंगीन पेंसिल, अमिट महसूस कलम, धारियों, ballpoint कलम और इतने पर (हस्तनिर्मित ब्रोशर के लिए)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com