माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में बुकलेट कैसे बनाएं

आप विश्वास कर सकते हैं कि ब्रोशर उपयोग नहीं किया जाता है, लेकिन ब्रोशर कैटलॉग, कैलेंडर, बिक्री मैनुअल, मूल रूप से सब कुछ है कि एक किताब की तरह लग रहा है के लिए एक सामान्य शब्द है। एक पत्रिका को एक पुस्तिका माना जा सकता है, यदि इसे बाउंड की बजाय टेप किया गया हो।

एक व्यवसायिक मालिक अपने उत्पादों की एक छोटी सूची के रूप में एक पुस्तिका बना सकता है - एक छात्र एक स्कूल परियोजना के लिए एक 4-पृष्ठ पुस्तिका तैयार कर सकता है कई विश्वविद्यालय छात्रों को अपनी अकादमिक पेशकश का विज्ञापन करने के लिए ब्रोशर का उपयोग करते हैं। ब्रोशर हर जगह उपयोग किया जाता है और एक पुस्तिका बनाने के लिए ग्राफिक्स प्रोग्राम करने की आवश्यकता नहीं है माइक्रोसॉफ्ट वर्ड आपको बुनियादी पुस्तिका बनाने की जरूरत है जो पेशेवर और प्रभावशाली दिखती है।

बस Microsoft Office ऑनलाइन से आपको आवश्यक टेम्पलेट डाउनलोड करें फिर सभी पाठ और छवियों को एक बनाया के साथ बदलें। यदि आप स्क्रैच से एक पुस्तिका बनाना चाहते हैं, तो इसके बजाय निम्न चरण पढ़ें।

कदम

विधि 1

वर्ड टेम्पलेट का उपयोग करें
1
ब्रोशर टेम्पलेट के लिए खोजें कई व्यावसायिक साइटें मुफ्त ब्रोशर टेम्पलेट प्रदान करती हैं, उदाहरण के लिए:https://savewordtemplates.net/booklet-template.html. आप आधिकारिक एमएस वेबसाइट ब्राउज़ भी कर सकते हैं।
  • 2
    मॉडल डाउनलोड करें पूर्वावलोकन के नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करके इसे डाउनलोड करें। अगर आपने सहेजें-वर्ड टेम्पलेट या अन्य साइट्स से डाउनलोड किया है, तो फ़ाइल .zip प्रारूप में होगी, लेकिन अगर यह एमएस वर्ड का मॉडल है, तो यह .doc प्रारूप में होगा।
  • 3
    इसे एमएस वर्ड में खोलें यह एमएस वर्ड में डाउनलोड किए गए टेम्पलेट को खोलने और अपने व्यवसाय की आवश्यकताओं के अनुसार सामग्री अपडेट करने का समय है। बेहतर प्रदर्शन के लिए एमएस वर्ड के नवीनतम संस्करण का प्रयोग करना उचित है।
  • 4
    सहेजें & मुद्रण।
  • इसे अनुकूलित करने के बाद, पुस्तिका तैयार है। फ़ाइल मेनू पर क्लिक करें और सहेजें पर क्लिक करें, उस निर्देशिका का चयन करें जहां आपने इसे सहेजा था, फ़ाइल नाम में टाइप करें, के रूप में सहेजने के लिए "मॉडल शब्द" चुनें, और उसके बाद सहेजें पर क्लिक करें
  • अब फ़ाइल मेनू पर क्लिक करें और फिर प्रिंट पर या शॉर्टकट कुंजियों (Ctrl + P) का उपयोग करें, अपने प्रिंटर और पेपर के अनुसार सेटिंग्स अपडेट करें और प्रिंट पर क्लिक करें।
  • विधि 2

    एमएस वर्ड का उपयोग करें
    1
    फ़ाइल पर जाएं ->मार्जिन सेट करने के लिए पेज सेटिंग्स एक अच्छी पुस्तिका में कम से कम 3 मिमी का मार्जिन होता है, अन्यथा आप पृष्ठ से बाहर आने वाले टेक्स्ट या छवियों को खतरा देते हैं। एक क्लीनर उपस्थिति के लिए मार्जिन 6 मिमी तक विस्तृत करें।
  • 2
    लैंडस्केप के लिए पेज उन्मुखीकरण सेट करें, पृष्ठ सेटिंग में
  • 3



    कॉलम जोड़ें उत्पाद फोटो के लिए एक साफ लाइन बनाने के लिए यदि आप पृष्ठ पर चार तस्वीरें सम्मिलित करना चाहते हैं, तो आपको चार कॉलम दर्ज करना होगा। आप प्रीसेट वाले को चुनने के बजाय कॉलम की संख्या टाइप कर सकते हैं आप रिक्तियां और कॉलम के आकार को बदल सकते हैं, लेकिन सबसे अधिक लेआउट के लिए पहले से ही निर्धारित किया जाना ठीक है।
  • 4
    कॉलम के बीच ब्रेक जोड़ें ताकि बुकलेट में प्रत्येक कॉलम में आसन्न कॉलम में पाठ को स्थानांतरित किए बिना अलग पैराग्राफ होंगे। पहले कॉलम (बाएं) पर कर्सर रखें और पृष्ठ लेआउट के लिए जाना (या Word 2003 दर्ज) - व्यवधान - Colonna कर्सर अगले स्तंभ के शीर्ष पर अब होना चाहिए। प्रत्येक कॉलम अपने आप में एक इकाई बन जाता है जब तक विराम डालने के लिए जारी रखें
  • 5
    प्रत्येक कॉलम में पाठ और फ़ोटो जोड़ें प्रत्येक कॉलम पर क्लिक करें और डालें-> फोटो। यदि आप पाठ को "मोबाइल" कहते हैं तो आप सीधे कॉलम में लिखने के बजाय पाठ बॉक्स का उपयोग कर सकते हैं
  • 6
    ब्रोशर को बचाएं
  • 7
    एक प्रिंट परीक्षण करें या प्रिंटर को फ़ाइल को "परीक्षण" के रूप में भेजें
  • 8
    सुनिश्चित करें कि वर्तनी और व्याकरण नियंत्रण का उपयोग करने के लिए कोई वर्तनी या व्याकरण त्रुटियां नहीं हैं, अगर रंग और लेआउट ठीक हैं किसी ने पुस्तिका को पढ़ा है, क्योंकि कभी-कभी कंट्रोल किसी भी त्रुटि की रिपोर्ट नहीं करता है
  • टिप्स

    • यदि आपको मेल द्वारा ब्रोशर भेजने की आवश्यकता है, तो जांच लें कि प्रिंटर में मेलिंग सेवा भी है। आप यह सेवा करने के लिए किसी और को भी भुगतान कर सकते हैं!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com