कैलिग्राफिक पेन के साथ कैसे लिखें

सुलेख एक प्रकार का लेखन है जिसे दुनिया भर के कई अलग-अलग संस्कृतियों में हजारों वर्षों से विकसित किया गया है। चाहे आप एक कलाकार हो, एक लेखक या आप बस एक शौक के रूप में सीखना चाहते हैं, यह जानने के लिए कि कैलीग्रिक पेन के साथ कैसे लिखना एक अनमोल और पुरस्कृत कौशल है

कदम

भाग 1

एक कैलिग्राफिक पेन चुनें
एक सुलेखन पेन चरण 1 के साथ लिखित छवि
1
चार मुख्य प्रकार के सुलेखिक कलम को जानें प्रत्येक प्रकार एक अलग स्याही का उपयोग करता है और यह सुलेख के अभ्यास में सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक है। चुनाव बहुत ही व्यक्तिगत होगा, क्योंकि आपको एक उपयुक्त स्याही और एक कलम का उपयोग करने की आवश्यकता होगी जो आपके हाथ को अच्छी तरह फिट करे और जिसके साथ आप आसानी से महसूस कर सकें। इस प्रकार के लेखन के लिए चार आदर्श उपकरण हैं:
  • सुलेखक मार्कर: शुरुआती लोगों के लिए महान, क्योंकि वे सस्ता हैं, उपयोग में आसान होते हैं और स्याही की कोई प्रारंभिक तैयारी की आवश्यकता नहीं होती हैं - हालांकि, यह लिखते समय जल्दी से बाहर निकलने और पेड़ को छूने की प्रवृत्ति होती है। ये उपकरण अभ्यास के लिए अनुकूल हैं, लेकिन वे महत्वपूर्ण दस्तावेजों या कलात्मक कार्यों के लिए आदर्श विकल्प नहीं हैं।
  • कलम: आम तौर पर सुलेखक मध्यवर्ती और उन्नत स्तर के द्वारा प्रयोग किया, इन कलम आमतौर पर विनिमेय कारतूस, जिसमें से स्याही एक फीडर में बहती है और फिर काटने लेखनी, जो अंततः शीट पर सुलझेगी में गुजरता के साथ खिलाया जाता है।
  • बरकरार कलम: आधुनिक लोगों द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपकरण, लेकिन उन शुरुआती लोगों के लिए भी उपयुक्त हैं जिनके पास धैर्य और सीखने की इच्छा है। वे तीन घटकों से मिलकर बनता है: एक निब दरवाजा पुआल (बात यह है कि आप पकड़ जब लेखन), एक निब (एक भट्ठा है, जो कागज पर स्याही विज्ञप्ति के साथ एक धातु की पन्नी) और एक जलाशय (एक छोटे से अंगूठी या अवतलता कि निब फ़ीड) - कुछ टैंकों निब ऊपर तैनात कर रहे हैं, नीचे दिए गए अन्य लोगों, लेकिन उनके उद्देश्य स्याही की एक छोटी राशि को रोकने के लिए, लगातार निब डुबकी बिना विभिन्न पत्र या लाइनों में लिखने के लिए सक्षम होने के लिए किसी भी मामले में है।
  • ब्रश पेन: नायलॉन या प्राकृतिक ब्रितों की एक छोटी ब्रश (6 से 20 मिमी चौड़ी) से मिलकर बनती है। सिर, जो लिखना शुरू करने से पहले स्याही में गिरा दिया जाना चाहिए, छोटे और कठोर बाल होने चाहिए ताकि लाइनों पर अधिक नियंत्रण प्राप्त किया जा सके, जिन्हें तैयार किया जाएगा। साधन के इस प्रकार के साथ सुलेख में अभ्यास, कलम या मार्कर के उपयोग से एक अलग अनुभव होगा, क्योंकि ब्रश बहुत अतिसंवेदनशील उपयोगकर्ता के हाथ से दबाव (कम से एक उच्च दबाव एक मोटा लाइन से मेल खाती है) है और एक तरीके से लिखने के लिए शुरू होता है असमान जब स्याही बाहर चल रही है। इसके अलावा, ब्रश पेन एक नौसिखिए संकट में डाल सकता है, क्योंकि वे अन्य औजारों के मुकाबले अधिक जटिल हैं।
  • 2
    एक समय में एक या दो पेन की कोशिश करें जो आपके लिए सबसे उपयुक्त है वह ढूंढना एक प्रक्रिया हो सकती है जिसके लिए कई प्रयासों की आवश्यकता होगी - यह समझने के लिए कि आपके लेखन के लिए अलग-अलग प्रकार कैसे अनुकूल हों, दो अलग-अलग कलम (जैसे मार्कर और फ़ौंट पेन) का उपयोग करना शुरू करें
  • तुम भी आप क्या चाहते हैं लेखन की प्रक्रिया जटिल है और को दर्शाती अपनी पसंद संकीर्ण सकते हैं कि कितने टुकड़े आप अपने सुलेख किट से डायल किए जाने वाला हैं: उदाहरण के लिए, एक ब्रश कलम स्याही का उपयोग शुरू होने से पहले तैयारी की आवश्यकता होती लिखना और बार-बार ब्रश डुबाना आवश्यक होगा - इसके बावजूद, एक मार्कर की तुलना में लेखन अधिक तरल पदार्थ होगा, जिसके लिए प्रारंभिक तैयारी की आवश्यकता नहीं है।
  • आप एक कलम और intinction करने के लिए एक स्टाइलस के बीच तय करने हैं, तो याद रखें कि साधन के दूसरे प्रकार आप और अधिक स्वतंत्रता महत्वपूर्ण व्यक्ति, स्याही और तिनके के विभिन्न रूपों के बीच चयन करना होगा साथ है, लेकिन लेखन और अधिक जटिल हो सकता है और एक फव्वारा विपरीत irregolare-, (या अन्य कार्ट्रिज कलम) सरल और सस्ता होगा, क्योंकि आपको स्याही तैयार करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन यह आपको स्याही की कम पसंद करने के लिए प्रतिबंधित करेगा और कम लचीला होगा
  • एक सुलेखन पेन चरण 3 के साथ लिखो छवि शीर्षक
    3
    पेन नीब या ब्रश कलम के लिए स्याही खरीदें। अगर आपने इन दो उपकरणों में से किसी एक का उपयोग करने का निर्णय लिया है, तो आपको स्याही की बोतलें अलग से खरीदनी होगी। फाउंटेन पेन स्याही का उपयोग न करें, लेकिन सुलेखन स्याही, जो कि घनीभूत होती है और स्टाइलस के बेहतर अनुपालन में है, जिससे आपको लिखित में बेहतर नियंत्रण मिलता है।
  • घने स्याही की तलाश करें, जैसे कि एक बोतल में चीनी स्याही (या चॉकस्टिक्स में ठोस)। उन लोगों से बचें, जो शैलेंस वाले होते हैं, क्योंकि यह जल्दी से सूख जाता है और ब्रश पेन के निब या ब्रश को नुकसान पहुंचा सकता है। अक्सर ये पेन किट में बेचे जाते हैं जो पहले से ही उपयुक्त रंग शामिल करते हैं।
  • 4
    फव्वारा पेन खरीदें इनमें से अधिकतर कलम निर्माता द्वारा सुझाए गए कारतूस और निबेट्स के साथ बेचे जाते हैं, जिससे संकेत मिलता है कि सुलेखन अभ्यास की शुरुआत में छड़ी करना बेहतर होगा
  • कुछ कलम में एक कनवर्टर या अन्य चार्जिंग तंत्र होते हैं, जो कि आप सुझाए गए प्रकारों के साथ अभ्यास करते हैं, आप बोतलों में कई अलग-अलग स्याही उपयोग करने की अनुमति देंगे। इन उपकरणों के लिए स्याही अधिक तरल पदार्थ है, इसलिए पेन फीडर को रोकना नहीं है, जबकि निब, कलम या ब्रश पेन की तुलना में अधिक कठोर और कम लचीला है।
  • 5
    अपनी कलम के लिए एक पेन चुनें सामान्यतः व्यापक सोच के विपरीत, पूरे निबट को स्याही में डुबाने का कोई अच्छा विचार नहीं है, क्योंकि ऐसा करने से पेपर पर अनियंत्रित प्रवाह और टपकाव का परिणाम होगा - बल्कि यह एक ड्रॉपर का उपयोग करता है अनियंत्रित खरीद करने के बजाय, उस शैली के लिए उपयुक्त एक अच्छी कलम में निवेश करें जिसे आप विकसित करना चाहते हैं। सुलेख के लिए दो सबसे आम प्रकार हैं:
  • इटैलिक निबस: आमतौर पर गॉथिक या इटैलिक जैसे शैलियों में लिखने के लिए उपयोग किया जाता है, उनका एक सपाट बिंदु होता है और कठोर होते हैं, इसलिए वे आपको ऐसी लचीलेपन की पेशकश नहीं करते हैं, जब लिखित रूप से लाइनों की मोटाई भिन्न हो सकती है।
  • लचीले निबेट्स: कई कोलिगर्स द्वारा पसंद किया गया, उनके पास एक अधिक गोल आकार और दो बिंदु वाला पंख हैं। लिखते समय, अलग-अलग दबाव के स्तर से अलग-थलग होते हैं, शीट पर आपको कितना पेन लगाया जा सकता है, इसके आधार पर अधिक या कम मोटाई के उत्पादन लाइनें।
  • भाग 2

    स्याही पेन और पेपर चुनें
    1
    फव्वारा पेन में कारतूस डालें इस कलम में तीन मुख्य घटक हैं: हुड, खंड (हिस्सा है जो निब और फीडर है) और शाफ्ट। कारतूस ड्रम के अंदर रखी जाती है और निब को खिलाती है। लिखना शुरू करने के लिए इस प्रक्रिया का पालन करें:
    • टोपी निकालें और खंड से स्टेम खोलें, इसे घूमने के लिए घूमकर;
    • कारतूस को निबटने के विपरीत दिशा में खंड में मजबूती से दबाकर उसे डालें। जब आप इसे ठीक से झुकाते हैं तो आप एक सुनेंगे "क्लिक";
    • एक बार जब आप अच्छे सुलेखिक लेखन कौशल प्राप्त कर चुके हैं, तो आप दोनों कारतूस और बोतल में स्याही का उपयोग कर सकते हैं।
  • 2
    कलर या ब्रश कलम के साथ जलाशय को भरने के लिए एक ड्रॉपर का उपयोग करें। उनके विभिन्न कार्यों के कारण, इन पंखों को कुछ अक्षर या शब्द लिखने के बाद अंकित किया जाना चाहिए। उनका उपयोग करने के लिए निम्नलिखित कदम पढ़ें:
  • मुख्य हाथ के साथ एक क्षैतिज स्थिति में पेन रखें;
  • स्याही के साथ ड्रॉपर को भरने के लिए दूसरे हाथ का प्रयोग करें;
  • काग़ज़ पर या अपने हाथों पर टपकता से बचने के लिए पेन को क्षैतिज रखते हुए, पेन टैंक में स्याही डालो;
  • ड्रॉपर को स्याही बोतल के बगल में एक तश्तरी पर रखें, क्योंकि आपको लिखने के कुछ मिनट बाद इसे फिर से प्रयोग करना होगा;
  • लिखना शुरू करने से पहले कचरा कागज के एक टुकड़े पर कलम के प्रवाह का परीक्षण करें।



  • 3
    फाउंटेन पेन के लिए उपयुक्त कागज पर लिखें, कागज पर कार्यालय उपयोग के लिए नहीं। सस्ता कागज, एक कार्यालय की तरह, पतली है और अत्यधिक स्याही को अवशोषित करता है, आपकी सुलेख को बर्बाद कर रहा है एक अच्छी तरह से रखी स्टेशनरी की दुकान पर जाएं और फ़ौवारा पेन के लिए उपयुक्त पेपर देखें।
  • इन प्रकार के कागज़ के अधिकांश मोटा और उच्च गुणवत्ता वाले होंगे, ताकि स्याही को गुजरने से रोकने में मदद मिले "spiumi"।
  • सुलेखक अभ्यास की शुरुआत में, झूठे धागे, दिशा-निर्देशों के साथ पत्रक और शैली के लिए सही मार्जिन का उपयोग करना बेहतर होगा, जिसे आप अभ्यास करना चाहते हैं। आप इसे पा सकते हैं यहां शुरुआती के लिए उपयुक्त अभ्यास की एक शीट, जिसके साथ आप कैसे सही तरीके से लिखना सीखेंगे ताकि, जब आपके पास अधिक परिभाषित तकनीक हो, तो सफेद शीट का उपयोग करना आसान होता है
  • भाग 3

    बुनियादी विशेषताओं के साथ शुरू करें
    1
    एक झुका हुआ सतह पर एक इंडेंट कलम या ब्रश पेन का उपयोग करें। इन औजारों का उपयोग तब किया जाता है जब झुका हुआ सतहों पर इस्तेमाल किया जाता है जैसे कि एक समायोज्य डेस्क, एक चित्रफलक या एक पैकेट जो आपके पैरों पर और एक टेबल के किनारे पर रहता है
    • हमेशा एक स्थिर आधार का उपयोग करें जो किसी भी दिशा में पर्ची नहीं कर सकते हैं - आपकी कुर्सी की ऊंचाई को समायोजित करना बेहतर होगा, ताकि एक इष्टतम लेखन स्थिति तक पहुंच सकें।
    • स्याही की बोतल अपने द्वितीयक हाथ की पहुंच के भीतर और ड्रॉपर के निकट रखें, ताकि पेन को जल्दी से स्याही में डालें। आप के पास एक तश्तरी भी होना चाहिए, जहां आप काम में रुकावट के मामले में पेन लगा सकते हैं- आप चादरें या आपके हाथों से धुंधला हो जाएंगे।
  • 2
    लेखन सतह पर कागज को ठीक करें शीट को ठीक करने के लिए कागज स्कॉच या अंगूठे का प्रयोग करें, जिसे आपने चुना है उस आधार पर बढ़ाया है: चलने की एक नि: शुल्क पत्रक आपको केवल अस्वच्छ लाइनों और स्याही दाग ​​प्राप्त कर लेगा।
  • यदि आप एक सीधी रेखा या धारीदार पेपर का उपयोग कर रहे हैं, तो नीचे एक मोटा शीट डाल देना बेहतर होगा, ताकि स्याही तालिका को दाग न सकें।
  • आप अपने मुख्य हाथ को एक प्लास्टिक आयत पर भी रख सकते हैं, जिससे कि त्वचा के प्राकृतिक वसा को कागज के द्वारा अवशोषित नहीं किया जाता है, जो कि लेखन को बर्बाद करने का जोखिम रखता है।
  • 3
    नीचे एक स्ट्रोक के साथ शुरू करें पेन को शीर्ष दिशानिर्देश (0 डिग्री के कोण पर) के समानांतर रखें। निबन्ध को कागज पर आराम से रखकर रखें, जब आप इसे नीचे लाते हैं, एक एकसमान दबाव लागू करते हैं: आपको अपनी कलम के साथ अधिकतम संभव चौड़ाई का एक ऊर्ध्वाधर स्ट्रोक मिलना चाहिए।
  • थोड़ी सी भी संभव स्थिति प्राप्त करने के लिए, बाएं से दाएं से क्षैतिज रूप से पेन को स्थानांतरित करें चौराहों को ड्राइंग करके पतला ऊर्ध्वाधर और क्षैतिज स्ट्रोक बनाएं - इस तरह आप मोटे और रोशनी दोनों लिखने के लिए आवश्यक दबाव डालना सीखेंगे।
  • कलम को स्थानांतरित करने के लिए कलाई के बजाय हाथ ले जाएं - इस तरह आप सही कोण रखेंगे और आपको एक चिकनी लिखना होगा
  • 4
    आगे बढ़ें क्षैतिज से 45 ° के कोण पर कलम झुकाएं (पहले एक गाइड के रूप में तैयार किए गए वर्गों का उपयोग करें, विकर्ण ट्रेसिंग करें और इस लाइन के निबों को समानांतर रखें)। इस झुकाव को बनाए रखते हुए शीट के निचले भाग से शुरू करते हुए ऊपर की तरफ खींचने का अभ्यास करें।
  • प्रत्येक स्ट्रोक के लिए दबाव बदलें: अधिक दबाव डालना मोटी लाइनें होंगी, हाथ को हल्का करते हुए आप पतले लिखेंगे।
  • 5
    ज़ग-ज़ैग स्ट्रोक प्रदर्शन करें ज़िग-ज़ैग संकेत बनाने के लिए पेपर की रेखाएं का प्रयोग करें और जानें कि पेन को ठीक से कैसे लें, जिसे आपको हमेशा 45 डिग्री पर रखना होगा।
  • पतली रेखाएं ऊपर की तरफ और मोटी नीचे की तरफ खींचें, आगे बढ़ने के लिए हर तीन पंक्तियां पेन खोलें, फिर नीचे एक निशान बनायें और फिर एक ऊपर
  • इन पंक्तियों के साथ एक पूरी प्रैक्टिस शीट भरें
  • 6
    विभिन्न सुलेख शैलीओं के लिए सही गाइड शीट का उपयोग करें। अपने आप को चौराहों को आकर्षित करने और विभिन्न लक्षणों का पता लगाने के लिए प्रशिक्षित करें, जब तक आप इन मूल लाइनों के साथ सहज महसूस न करते हों - तो आप अपने पसंदीदा पत्रलेख शैली को चुनकर अपने आप को अक्षरों और शब्दों को समर्पित कर सकते हैं।
  • गॉथिक, इटालिका, ओन्सियल, इटैलिक शैलियों और इतने पर जैसे कई अलग-अलग शैलियों हैं। प्रत्येक प्रकार की लेखन में विभिन्न लक्षण और दिशानिर्देश हैं, इसलिए आपको उपयुक्त पुस्तिका शीट मुद्रित करनी चाहिए और अपने आप को लंबे अक्षरों और वाक्यांशों को लिखने से पहले प्रत्येक एक अक्षर लिखने के लिए प्रशिक्षित करना चाहिए। आप इसे पा सकते हैं यहां कई शैलियों के लिए उपयुक्त falsarighe का एक अच्छा संग्रह।
  • और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com