कैसे एक खूबसूरत लेखन है

हमारी आधुनिक दुनिया में लिखावट एक अप्रचलित आदत की तरह लग सकती है - कुछ लोग यह भी दावा करते हैं कि विद्यालयों में तिर्छा में शिक्षण लिखना है "पार हो गई" और एक "समय की बर्बादी"। लेकिन कुछ समय में कम से कम एक बार कागज़ पर लिखने की आवश्यकता हो सकती है, और एक अच्छी वर्तनी पढ़ना आसान नहीं है, लेकिन बिना अपरिहार्य की तुलना में बेहतर छाप छोड़ देता है "मुर्गी द्वारा लेखन"। चाहे वह आपके सामान्य लेखन को सुधारना चाहता है, तिर्छा में या कलात्मक पत्रों के साथ लिखने के लिए सीखना (या फिर से देखना) चाहते हैं, तो कई खूबसूरत कदम हैं, जिससे आपको अधिक सुंदर लेखन के लिए जगह मिल सकती है।

कदम

विधि 1

मूल सुलेख सुधारें
1
सही उपकरण चुनें कुछ लोग कलम पसंद करते हैं, दूसरों को पेंसिल कुछ बड़े, छोटे वाले के साथ बेहतर होते हैं महत्वपूर्ण बात यह है कि आपका हाथ अच्छी तरह से फिट हो जाए।
  • एक कलम या पेंसिल चुनें, जिसमें नरम पकड़ है, खासकर यदि आप बहुत तंग प्राप्त करते हैं।
  • यदि आपको दस्तावेज़ को बनाए रखने की आवश्यकता है, तो अभ्यास करने के लिए स्ट्राइप किए गए पेपर का उपयोग करें और सबसे ताकतवर एक लें।
  • 2
    सीधे बैठो लेकिन आरामदायक स्थिति में आपकी मां सही थी जब उसने आपको बताया कि आसन महत्वपूर्ण है! यदि आप चादर पर शिथिल करते हैं, कुछ समय बाद आपको गर्दन का दर्द और पीठ दर्द का अनुभव होगा, परिणामस्वरूप आपको हाथ के आंदोलन को सीमित करना होगा और हाथ और कलाई का पालन करना होगा जबकि लेखन के दौरान और तनाव होगा।
  • यदि आप पूरी तरह से सीधे स्थिति में बैठ सकते हैं और सहज महसूस कर सकते हैं, तो यह आदर्श समाधान है हालांकि, कठोर और असुविधाजनक होने की कोशिश न करें सुंदर लेखन की कला को एक दर्दनाक कार्य होना जरूरी नहीं है।
  • 3
    एक आराम से पकड़ के साथ पेन पकड़ो इसे बहुत ज्यादा कसने के बिना पकड़ो (ऐसा कहा जाता है कि एक अच्छा शिल्पकार कभी भी अपने उपकरण को दोषी नहीं ठहराता है)। यदि, जब आप लिखना समाप्त करते हैं, तो आपको एक त्वचा की अवकाश या लाल उंगली मिल जाती है, इसका मतलब है कि आप पेन को बहुत सख़्ती से पकड़े हुए हैं एक ढीला पकड़ आप आंदोलन के अधिक आयाम की अनुमति देता है और पत्र अधिक स्वतंत्र रूप से प्रवाह कर सकते हैं।
  • कई तरीके हैं "सही" अपने हाथ में एक पेन या पेंसिल पकड़ने के लिए कुछ उम्मीद करते हैं कि यह बीच की उंगली से उंगली, तर्जनी और अंगूठे के बीच आराम कर सकती है, जबकि अन्य आपको तीनों उंगलियों की नोक के साथ उपकरण को समझने की अनुमति देते हैं। अंत में ऐसे लोग हैं जो सूचकांक के तर्जनी के आधार पर कलम के पीछे छोड़ने के लिए सिखते हैं, जबकि सूचकांक और अंगूठे के बीच उपास्थि पर अन्य।
  • समय बर्बाद करने के बजाय आपको एक नया आउटलेट इस्तेमाल करने के लिए मजबूर करते रहें, जो आपके साथ सहज महसूस करता है - जब तक कि आपको यह महसूस न हो कि यह वास्तव में असुविधाजनक है और आपके लेखन की गुणवत्ता को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करता है जब तक आप अंगूठे, सूचकांक और मध्य का उपयोग करते हैं, तब भी यह एक अच्छी स्थिति होनी चाहिए।
  • 4
    अपनी सामग्री को सुशोभित करें बेशक, संक्षेप, प्रतीकों, अधूरे वाक्यों का उपयोग करना ठीक है और जब आप नोट लेते हैं, लेकिन विशेष रूप से उन परिस्थितियों में जहां आपके पाठ को अन्य लोगों द्वारा पढ़ा जाना चाहिए, तो आपको सही तरीके से लिखने के लिए समय लेना चाहिए। एक चमकदार और साफ कार है, हालांकि, दो पहियों गायब है और बोनट निश्चित रूप से एक पूर्ण रूप से सुंदर नहीं है
  • उचित विराम चिह्नों और कैपिटल अक्षरों का सम्मान सुनिश्चित करें।
  • संक्षेप का उपयोग न करें जैसे कि आप पाठ संदेश में या इंटरनेट पर करते हैं यदि आप कुछ लिख रहे हैं जो अन्य लोगों द्वारा पढ़ा जाएगा, जैसे शब्दों का उपयोग न करें: xk, qnt, cmq, xò, आदि।
  • 5
    एक प्रेरणा खोजें क्या आप कोई ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसकी अच्छी वर्तनी है? अपने लेखन को देखो और कुछ दिशाओं मिल अक्षरों के आकृतियों पर विचार प्राप्त करने के लिए आप वर्ड लेखन प्रोग्राम के विभिन्न अक्षर भी देख सकते हैं।
  • पाठ्य पुस्तकों में अपने शोध करने और प्राथमिक विद्यालयों के लिए सबक लिखने के लिए शर्मिंदा मत होना यदि आपके बच्चे हैं, तो आप उनके साथ अभ्यास कर सकते हैं और परिवार के संबंध का एक अच्छा क्षण भी बना सकते हैं, जहां हर कोई अपने लेखन में सुधार करेगा।
  • विधि 2

    इटैलिक में बेहतर लिखें
    1
    इटैलिक वर्णमाला का अध्ययन करें सबसे अधिक संभावना है कि आप प्राथमिक विद्यालय से भूल गए होंगे क्योंकि कुछ अक्षर हैं। कई घुमावदार लेखन व्यायाम पुस्तकों में से एक प्राप्त करें, जिसमें अभ्यास के लिए पंक्तिबद्ध पृष्ठ हैं।
    • जाहिर है वहाँ एक से अधिक कर्सर शैली है - यह आपको अपने लेखन को कस्टमाइज़ करने की अनुमति देता है, बशर्ते वह अवश्य पढ़ा जा सके। शायद, हालांकि, किसी मौजूदा शैली की प्रतिलिपि बनाना शुरू करना सबसे अच्छा है
    • उन वेबसाइटों के लिए खोजें जहां प्रिंट करने योग्य चादरों पर अभ्यास और अभ्यास मिल सकते हैं। कुछ ऐसे एनीमेटेड छवियां भी प्रदान करते हैं जिससे प्रत्येक पत्र बनाने के लिए पेन को दिखाया जा सके।
  • 2
    लिखने के लिए सभी हाथों का उपयोग कर अभ्यास करें अधिकांश लोग केवल अपनी उंगलियों को लेते हुए लिखते हैं, जो कुछ कॉल करते हैं "खींचना" पत्र हस्तलिखित कलाकार अपने हथियार और कंधे का उपयोग करते हैं, जैसे कि वे लिखते हैं, ताकि आंदोलन को चिकना बनाने के लिए और इसलिए कम कोणीय और अनियमित पत्र बनाएं।
  • कोशिश करो "हवा में लिखो"। आप ऐसा मूर्खतापूर्ण महसूस कर सकते हैं, लेकिन इस अभ्यास से आप अपनी मांसपेशियों को फिर से प्रशिक्षित करने में मदद कर सकते हैं। एक ब्लैकबोर्ड पर बड़े अक्षरों को लिखने का बहाना (वास्तव में आप वास्तव में एक ब्लैकबोर्ड पर लिखने का अभ्यास भी कर सकते हैं) यह आपको अक्षरों को बनाने के लिए स्वाभाविक रूप से कंधे रोटेशन और प्रकोष्ठ आंदोलन का उपयोग करने देता है।
  • जैसा कि आप हवा में लेखन सुधारते हैं, आप आभासी अक्षरों के आकार को कम कर सकते हैं और कागज पर लिखने के लिए सही स्थिति ले सकते हैं। लेकिन कंधे और हाथ का उपयोग कैसे करें, न कि उंगलियों पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखें
  • 3
    इटैलिक की बुनियादी पंक्तियों के साथ अभ्यास करें इस लेखन के दो बुनियादी आंदोलनों क्षैतिज घुमावदार आंदोलनों और ऊर्ध्वाधर झुकाव आंदोलनों हैं, जिनके साथ आपको पूरा पत्र लिखने से पहले आत्मविश्वास शुरू करना चाहिए।
  • आपको इन आंदोलनों पर ध्यान देना होगा और फिर उन दोनों के बीच समान रूप से पत्रों को सीखना होगा, इसलिए पंक्तिबद्ध चादरें सीखने के इस चरण में वास्तव में उपयोगी हैं। इसके बदले आप श्वेत पत्र की एक सरल पत्र पर लिखते हैं, तो एक शासक के साथ पेंसिल में प्रकाश और समरूप रेखा बनाते हैं और एक बार जब आप पत्र तैयार करते हैं तो उन्हें हटा दें।
  • ऊर्ध्वाधर मेहराबों का अभ्यास करने के लिए, बेस लाइन के ऊपर स्थित कलम को रखें, लिखने की दिशा में आगे बढ़कर और आगे बढ़कर एक मार्कर खींचें, फिर एक घुमावदार गति में ऊपर की तरफ लौटें और सीधी रेखा (थोड़ा इच्छुक) ) पंक्ति और ऊपरी रेखा के केंद्र तक पहुंचने के लिए।
  • एक के समान लक्षण बनाकर क्षैतिज घटता अभ्यास करें "ग" छोटे। मिडलाइन के ठीक नीचे शुरू करो, ऊपर की ओर एक निशान बनाओ और फिर लगभग पूर्ण परिपत्र गति anticlockwise बनाओ, थोड़ा आगे बढ़कर इसे अंडाकार (चौड़ी से अधिक) बनाने के लिए, मिडलाइन को छुआ और आधार, शुरुआती बिंदु से लगभग 3/4 पर रोकना
  • जैसा कि आप पूर्ण पत्र और संयोजन का अभ्यास करते रहेंगे, बांड को मत भूलना। कर्सर लेखन में, ये हैं "रिक्त स्थान" पेन के विभिन्न लक्षणों के बीच जब आप लिखते समय इसे उठाते हैं अक्षरों के बीच सही जुड़ने से आपके लेखन को और अधिक सुन्दर न हो, बल्कि तेज़ हो।



  • 4
    धीरे से शुरू करो कर्सिव लेखन में तेजी से लिखना होता है, जिस क्षणों में पेन पेपर से अलग होता है - हालांकि, यह एक सचेत और सटीक तरीके से पत्र और उनके बीच के लिंक लिखने के लिए शुरू होता है। लय को तेज करें जब आप प्रपत्र को मास्टर करने का प्रबंधन करते हैं, तो आपको एक कला के रूप में घुमावदार लेखन के बारे में सोचना होगा, क्योंकि अंत में यह है।
  • विधि 3

    कलात्मक ग्राफिया की मूल बातें जानें
    1
    सही उपकरण प्राप्त करें मोटी और पतली रेखाओं के साथ सुंदर और साफ-सुथरे कलात्मक पत्रों के स्ट्रोक को सुनिश्चित करने के लिए, आपको सही पेन, काग़ज़ और स्याही होना चाहिए।
    • कलात्मक अक्षरों को लिखने के लिए सबसे अच्छा उपकरण वे हैं जो आपको एक विस्तृत श्रेणी की रेखा खींचने की अनुमति देते हैं जैसे कि महसूस किए गए पेन, फव्वारा पेन, ब्रश, पंख या कस्टम पेन जहां निबंस्क डाले जाते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि जिस पत्रक पर आप लिखना चाहते हैं, वे बहुत अधिक स्याही को अवशोषित नहीं करते हैं जब तक कि यह पीठ की ओर नहीं दिखाई देता है। सामान्य नोट पेपर ठीक है, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि स्याही नीचे मुखौटा नहीं दागती। अधिकांश स्टेशनरी इस प्रकार के लेखन के लिए उपयुक्त पेपर बेचते हैं।
    • यदि आप स्याही का उपयोग करने के बारे में सोचते हैं, फिर भी, स्याही से बचें, चित्र के लिए अधिक उपयुक्त, क्योंकि पेंट में पेन लगाया जाता है और निब को जंग भी जाता है। पानी के घुलनशील स्याही का उपयोग करना बेहतर होता है
  • 2
    शीट को सही ढंग से रखें इसका अर्थ यह है कि जहां पेन स्ट्रोक निर्देशित किए जाते हैं, वहां यह समझने के लिए कि अक्षर समान दिखते हैं।
  • अभ्यास करने के लिए धारीदार चादरें चुनना सबसे अच्छी बात है आप पहले से तैयार की गई रेखाओं के साथ कुछ कागज़ात ले सकते हैं, दिशा की ओर जाने के लिए शीशे को एक दूसरे के ऊपर रख दीजिए, या आप शासक और पेंसिल का उपयोग करके समानांतर लाइन की शीट पर खुद को आकर्षित कर सकते हैं।
  • लाइनों की ऊंचाई का मूल्यांकन करें यह आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले पेन के आकार से बारीकी से संबंधित है, व्यापक बिंदु पर मापा जाता है यह आयाम इस ऑपरेशन के लिए माप की इकाई है प्रत्येक पंक्ति के लिए सम्मान की जाने वाली मानक ऊंचाई निब की 5 गुना है।
  • दिशानिर्देश आधार रेखा, केंद्र रेखा और आरोही और अवरोही लाइन हैं।
  • आधारलाइन वह एक है जिस पर सभी पत्र समर्थित हैं।
  • केंद्रीय एक आधार रेखा से ऊपर है और पत्र की ऊँचाई के अनुसार भिन्न होता है (इस मामले में, बेस के ऊपर 5 निबस)।
  • आरोही रेखा सभी आरोही पत्रों की ऊंचाई को चिन्हित करता है (जैसे "ज" छोटे या "एल" अपरकेस) और केंद्र लाइन (या आप उपयोग कर रहे हैं किसी भी अन्य माप मानदंड) के ऊपर 5 नीस हैं
  • अवरोही रेखा निम्न सीमा है जहां अवरोही वर्ण (जैसे कि "जी" या "पी" लोअरकेस) बुनियादी एक नीचे इस उदाहरण में, बेसलाइन से नीचे 5 निबियाँ हैं
  • 3
    सही मुद्रा ले लो और पेन को सही तरीके से पकड़ो। जैसा कि लेखन के किसी भी शैली में सुधार करने की सिफारिश की जाती है, आपको फर्श पर अपने पैरों के साथ बैठना चाहिए और आपकी पीठ सीधे (लेकिन आपको असहज महसूस नहीं करना चाहिए या इसे कठोर रखना नहीं चाहिए)। उसी समय, कलम को पकड़ो ताकि आप इसे नियंत्रण में रख सकें, लेकिन इसे बहुत ज्यादा कसने न करें, अन्यथा आप अपने हाथ में ऐंठन का कारण बनेंगे।
  • आपको 45 डिग्री कोण पर निकने वाले कलात्मक पत्रों को लिखना है इसे सही तरीके से रखने के लिए, एक पेंसिल के साथ एक सही कोण (9 0 डिग्री) बनाओ कोने के कोने से ऊपर की ओर एक रेखा खींचना, ताकि उसे आधा में काट दिया जाए। यदि आप एक पतली रेखा खींचते हैं, तो इसका मतलब है कि आप पेन को सही ढंग से पकड़ रहे हैं।
  • 4
    मुख्य विशेषताएं के साथ अभ्यास करें लेखन की इस शैली में, वे लक्षण हैं जो लंबवत उतरते हैं, जो "कर्षण" के आंदोलन और निब की "धक्का" और परिपत्र वाले होते हैं।
  • जो संकेत खड़ी उतरते हैं, मोटे, सीधी रेखाएं जो आरोही रेखा से बेस लाइन तक और केंद्र रेखा से बेस लाइन तक आगे बढ़ते हैं, का पता लगाकर अभ्यास करें। जब आप कुछ अभ्यास प्राप्त करते हैं तो उन्हें थोड़ा आगे झुकना शुरू करें पूरा करने के लिए, आपको जोड़ना चाहिए "पूंछ" (एक पतली और लघु स्ट्रोक) शुरूआत में और रेखा के अंत में तैयार की गई, लेकिन इस चरण को बचाया, जब आप अधिक अनुभवी बाद में अनुभव करेंगे।
  • उन गुणों के लिए, जिन्हें "ड्रैग किया गया" या "धकेल दिया" होना चाहिए, केंद्र रेखा के साथ छोटी, मोटी क्षैतिज रेखाएं बनाएं। ये संकेत आपको निम्न केस अक्षरों के ऊपरी भाग को बनाने की अनुमति देते हैं "को", "जी", का अंतराल "टी" और अन्य आप वैकल्पिक रूप से एक मामूली वक्र और / या "पूंछ" जोड़ सकते हैं, लेकिन पहले कुछ समय सीधी रेखा से चिपके रहते हैं
  • घुमावदार संकेतों के लिए, एक घुमावदार रेखा खींचना जो थोड़ा आगे निकलती है, आधार रेखा से आरोही और केंद्रीय एक तक शुरू होती है। यह आंदोलन लिखने के लिए संकेत दिया जाता है, उदाहरण के लिए, लोअरकेस अक्षरों "n" और "v"। अभ्यास एक मोटी स्ट्रोक से शुरू होता है, एक पतली रेखा से समाप्त होता है और इसके विपरीत - आपको दोनों संकेत करने के लिए सीखना होगा
  • जैसा कि आप इन लक्षणों में बेहतर पाते हैं, वास्तविक अक्षरों पर जाने से पहले चौराहों, त्रिकोण और अंडाकार जैसे आंकड़े बनाना शुरू करें। 45 डिग्री के कोण को बनाए रखने के लिए विशेष ध्यान दें
  • 5
    अपना समय ले लो इटैलिक के विपरीत, प्रत्येक पत्र को इस लेखन तकनीक में पेन के एक या अधिक ऊर्ध्वाधर आंदोलनों की आवश्यकता होती है। जैसा कि आप पत्रों को सुधारने के लिए अभ्यास करते हैं, एक पत्र को पूरा करने के लिए हर पल भर में ध्यान केंद्रित करें। "पहेली के हर टुकड़े" को प्रशिक्षित करने के लिए जानें और फिर उस पत्र को इकट्ठा करें।
  • 6
    पाठ्यक्रम एक पाठ्यक्रम में भर्ती करने के लिए। यदि आप इस तकनीक को सीखने में गंभीरता से रुचि रखते हैं, तो आप एक कला विद्यालय में या एक अवकाश केंद्र में कलात्मक साहित्य पाठ्यक्रम में भाग लेने पर विचार कर सकते हैं। यह वास्तव में एक कला का रूप है और, सही तरीके से, निर्देशित प्रशिक्षण शुरुआती लोगों के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है, भले ही आत्म-अध्ययन बिल्कुल सुंदर हो और आप सामान्य रूप में लिखने की शैली को सुधारने में मदद करें।
  • टिप्स

    • महत्वपूर्ण बात यह है कि हर समय आपको जरुर लगे। यदि आप जल्दी से लिखते हैं, तो आप को गड़बड़ दिखने वाले परिणाम प्राप्त करने का जोखिम।
    • एक लेखन शैली की प्रतिलिपि करने का प्रयास करें जो आपके लिए अच्छा लगे। यह मुश्किल हो सकता है और बहुत अधिक एकाग्रता और अभ्यास की आवश्यकता होती है, लेकिन यह निश्चित रूप से इसके लायक होगा।
    • याद रखें कि अभ्यास परिपूर्ण बनाता है!
    • जब आप तकनीक में सुधार करना शुरू करते हैं, तो थोड़ी गति बढ़ाने की कोशिश करें।
    • पाठ की संरचना इसे स्पष्ट करने के लिए महत्वपूर्ण हो सकती है - चिंता न करें अगर इसके लिए बहुत अधिक जगह की आवश्यकता होती है - अगर आप लाइन या पैराग्राफ को छोड़ देते हैं और यह सुनिश्चित कर लें कि शब्दों के बीच पर्याप्त जगह है
    • एक पेशेवर और स्पष्ट शैली में अपने पाठ का लेआउट रखें। यदि आप इसे बहुत विस्तृत बनाते हैं, तो आप काम से और संदेश से ध्यान हटाने का जोखिम उठाते हैं।
    • यदि आप श्वेत पत्र पर लिखना चाहते हैं, तो सीधे लिखने के लिए उसे एक पंक्तिबद्ध पत्रक दें ताकि आप लाइनें देख सकें।
    • लिखते समय, प्रभावी हाथ में पेंसिल पकड़ो और किसी भी प्रकार के शोर या ध्वनि से बचें, ताकि आप बेहतर ध्यान केंद्रित कर सकें।
    • एक सुलेख किताब खरीदें और उपयोग करें यहां सब कुछ
    • यदि आपको अच्छा लिखना सीखना मुश्किल लगता है, तो मदद के लिए किसी से पूछिए।
    • लिखना से बचें, भले ही आपको इसे अच्छी तरह से करने में कठिनाई हो रही है - सबसे अच्छी बात यह है कि अभ्यास जारी रखना है
    • कुछ लोगों के लिए यह यांत्रिक पेंसिल (नहीं लकड़ी) के साथ लिखना आसान हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com