आपकी सुलेख सुधार कैसे करें

क्या वे कभी कहते हैं कि आपकी सुलेख एक डॉक्टर की तरह दिखती है? क्या प्राथमिक विद्यालय बच्चों को आप से अधिक स्पष्ट रूप से लिखते हैं? एक खराब वर्तनी बल्कि शर्मनाक है और आपके शैक्षिक और पेशेवर कैरियर पर नतीजों पर पड़ सकता है। स्थिति बदतर देने के बजाय, अपने लेखन को सुधारने और सुधारने के लिए कार्य करें। जल्द ही आपके पास बेहतरीन लेखकों की तरह एक सुंदर सुलेख होगा!

कदम

भाग 1

ग्राफिया का विश्लेषण करें
इम्प्रूव यू आर लिनडलाईटिंग चरण 1
1
एक अनुच्छेद लिखें कोई विषय चुनें, महत्वपूर्ण नहीं, और पांच वाक्य लिखें। यदि आपको बहुत सृजनात्मक नहीं लगता है, तो किसी किताब या अख़बार से एक मार्ग की नकल करें। लक्ष्य यह है कि आपकी वर्तनी औसत की तुलना में कैसे दिखती है। जितनी भी आप लिखते हैं, उतना ही सटीक विश्लेषण होगा।
  • इम्प्रूव यू आर लिनड्राइटिंग चरण 2
    2
    प्राथमिक रूपों को पहचानें क्या आपकी हस्तलेख पूर्ण वक्र और रिंगों से भरा है? या यह सीधे और कठोर लाइनों से भरा है? क्या पत्र एक साथ मिश्रित होते हैं या क्या उनके कोणीय कोण होते हैं?
  • इम्प्रूव यू आर लिनडलाईटिंग चरण 3
    3
    झुकाव की जांच करें जिस कोण के साथ आप पत्र लिखते हैं वह आपकी वर्तनी को प्रभावित या तोड़ सकता है। पत्र पत्र पर पंक्तियों के लिए लंबवत हैं? क्या वे सही या बाएं को अतिरंजित झुका? एक मामूली झुकाव आम तौर पर कोई समस्या नहीं है, लेकिन अगर यह अतिरंजित है तो यह शब्दों को अस्पष्ट बना सकता है।
  • इम्प्रोव यू आर हड लिमिटिंग चरण 4
    4
    संरेखण की जांच करें शब्दों को ऊपर या नीचे पर्ची करते हैं? क्या वे शीट की लाइनों को ओवरलैप करते हैं? क्या आप हर एक शब्द झुकाते हैं, या यह सभी पाठ जो पृष्ठ के क्षैतिज रेखा से भटकते हैं?
  • इम्प्रूव यू आर लिनडलाईटिंग चरण 5
    5
    रिक्ति को देखो आप शब्दों के बीच की दूरी को छोड़कर आपकी वर्तनी की गुणवत्ता को समझने में मदद करते हैं। एक शब्द और एक दूसरे के बीच पर्याप्त स्थान होना चाहिए ताकि एक अक्षर खड़ा हो "या"। यदि आप अधिक या कम स्थान छोड़ते हैं, तो आपके पास कैगोग्राफी हो सकती है एक शब्द के अक्षरों के बीच की दूरी की भी जांच करें। यदि वे एक-दूसरे से ओवरलैप करते हैं या बहुत दूर हैं, तो उन्हें पढ़ना मुश्किल होगा।
  • इम्प्रूव यू आर लिनडलाईटिंग चरण 6
    6
    आकार पर ध्यान दें इस मामले में कम से कम लेखन के लिए उपायों की गणना होती है। क्या पेपर पर दो पंक्तियों के बीच की जगह को भरने के लिए पर्याप्त बड़े अक्षर हैं? इतना छोटा लिखिए कि यह एक पंक्ति की ऊंचाई की तुलना में आधे से कम की ऊंचाई लेती है? दोनों व्यवहार से बचने के लिए व्यवहार कर रहे हैं
  • इम्प्रोवड यूज़ हडलाईटिंग चरण 7
    7
    लाइनों की गुणवत्ता का विश्लेषण करें उन सभी को देखें जो आपके लेखन में शामिल हैं क्या वे महान दबाव से तैयार हैं या इतने प्रकाश हैं कि उन्हें शायद ही पढ़ा जा सकता है? वे सीधे या बेतरतीब हैं और कपटपूर्ण लक्षण हैं?
  • इम्प्रूव यू आर लिनडलाईटिंग चरण 8
    8
    निर्धारित करें कि आपके दोष क्या हैं। पहले से उल्लेख किया गया है कि सब कुछ पर विचार करें आपकी वर्तनी के पहलुओं को सुधारने की आवश्यकता क्या है? परिवर्तन में अक्षरों के आकार, रिक्ति, संरेखण, आकार, स्ट्रोक की गुणवत्ता और शब्दों का झुकाव शामिल हो सकता है। एक या अधिक परिवर्तन करने से आपके वर्तनी की पठनीयता में अंतर हो सकता है।
  • इम्प्रूव यू आर लिनडलाईटिंग चरण 9
    9
    प्रेरणा प्राप्त करने के लिए दूसरे हाथ-लिखे टुकड़े देखें। अब जब आप जानते हैं कि आपके पत्र बहुत बड़े या गोल हैं, तो आप बेहतर बनाने के लिए क्या कर सकते हैं? इंटरनेट पर जाएं और ग्राफिक वर्णों में विशेष साइटों की तलाश करें, और प्रोत्साहित करने और अनुकरण करने के लिए उदाहरण खोजें। चिंता मत करो अगर मॉडल आपके वर्तनी से बहुत अलग हैं, क्योंकि आप केवल कुछ सुविधाओं और पहलुओं का उपयोग कर सकते हैं
  • भाग 2

    हस्तलेख परिवर्तित करें



    1
    हवा में लिखें ज्यादातर समय, कैगोग्राफी वाले लोगों के पास हाथ, हाथ और कंधे के पेशी समूहों को कैसे स्थानांतरित करने के बारे में पर्याप्त निर्देश नहीं था। से बचें "खींचना" हाथ से पत्र, लेकिन पूरे हाथ और कंधे के आंदोलन के साथ लिखने की कोशिश करें इस तरह से स्वयं को प्रशिक्षित करने के लिए, अपनी उंगलियों के साथ हवा में शब्द लिखें यह आंदोलन आपको अपने पूरे हाथ का उपयोग करने के लिए मजबूर करता है, इसलिए वर्तनी में सुधार होगा, इसके अलावा यह तथ्य भी है कि यह लेखक की कटौती से बचना होगा।
  • इम्प्रोव यू आर हड लिमिटिंग चरण 11
    2
    हाथ की स्थिति बदलें कलम और पेंसिल को अंगूठे और तर्जनी के बीच समझा जाना चाहिए (यहां तक ​​कि मध्य उंगली, लेकिन यह उंगली वैकल्पिक है)। पेन की नोक उंगली के अंगुली के अंगुली या अंगूठे और तर्जनी के बीच पायदान पर आराम करना चाहिए। यदि आप कलम को भी कठोर या बहुत ढीला (इस या अन्य स्थितियों में) रखते हैं, तो इसका परिणाम खराब लेखन होगा। अपनी लंबाई के लगभग 1/3 के बारे में पेन ले लो
  • 3
    बुनियादी आकार के साथ ट्रेन बदसूरत वर्तनी का एक सामान्य दोष अनियमितता और अक्षरों और उनके आकार के बीच असंगति है। सभी पत्र मंडल, घुमावदार रेखा या सीधी रेखा से बने होते हैं, इसलिए उन्हें ट्रेस करने के लिए प्रशिक्षित करें। एक दूसरे के समानांतर एक पूरे शीट की खड़ी डैश भरें, और फिर विकर्ण रेखाएं हमेशा एक दूसरे के समानांतर होती हैं। `ओ` की एक शीट के साथ व्यायाम दोहराएं जब आप समान रूप से सभी आकृतियों को पुन: उत्पन्न करने में सक्षम होते हैं, तो आप पत्रों को पूरा करने के लिए तैयार हैं
  • 4
    पत्रों की एक तालिका का अध्ययन करें यहां तक ​​कि हर किसी की अपनी शैली है, फिर भी वर्णमाला के प्रत्येक अक्षर को लिखने के लिए एक दिशानिर्देश जारी है। प्रत्येक पत्र बनाने वाली लाइनों की सही दिशा का पालन करें, आपके इरादों में बहुत मदद करेगा उदाहरण के लिए, पूंछ से लोअरकेस अक्षर `ए` को लिखना शुरू करने के बजाय, सर्कल के शीर्ष पर शुरू करें प्रत्येक दिशा को सही दिशा में लिखने के लिए खुद को प्रशिक्षित करें, जैसे कि उन्होंने बालवाड़ी में आपको सिखाया।
  • इम्प्रूव यू आर लिनडलाईटिंग चरण 14
    5
    अलग-अलग लेखन उपकरण आज़माएं यद्यपि यह एक उल्लेखनीय विस्तार लग सकता है, कुछ लोग बेहतर उपकरण (या बदतर) लिखते हैं, जो उनके उपयोग के उपकरण पर निर्भर करते हैं। गेंद की कलम की कोशिश करें, जेल स्याही वाले, महसूस-टिप पेन या पारंपरिक फव्वारा पेन आपके द्वारा पसंद किए जाने वाले उपकरण का उपयोग करना आसान लिखना होगा
  • इम्प्रूव यू आर लिनडलाईटिंग चरण 15
    6
    वर्णमाला के साथ ट्रेन जैसे आप पहले ग्रेड में करते हैं, अपरकेस और लोअरकेस अक्षरों के साथ अपना पत्र भरें। आपके द्वारा ऑनलाइन पाया गया फ़ॉन्ट का उपयोग करें और आपको सुधारने के लिए आवश्यक दोषों पर ध्यान दें। यदि आपकी समस्या झुकाव है, तो खड़ी अक्षरों का पता लगाने के लिए ध्यान केंद्रित करें। यदि आप इसका आकार बदलने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप प्रेरणा के रूप में चुने गए वर्तनी टेम्पलेट के पत्रों को कॉपी करने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • इम्प्रूव यू आर लिनडलाईटिंग चरण 16
    7
    पूर्णता के लिए आकांक्षा जब आप एकल अक्षरों के परिणाम से संतुष्ट हो जाते हैं, तो शब्दों और वाक्यांशों से खुद को प्रशिक्षित करें। उदाहरण के लिए वर्णों के कई अक्षर वाले वाक्य चुनें "पानी का खाना कुटिल चेहरे बनाता है"। हालांकि यह एक नीरस अभ्यास की तरह लगता है, याद रखें कि `अभ्यास परिपूर्ण बनाती है`
  • इम्प्रोवड यूवर लिमिटिंग स्टेप 17 शीर्षक वाली छवि
    8
    हमेशा हाथ से लिखो कंप्यूटर को उस निबंध को लिखना न चुनें, जिसे आपको पेश करना है, और अपने मित्रों को ई-मेल भेजने के लिए प्रयास न करें और सब कुछ हाथ से लिखिए। जब संभव हो तो कागज और पेन के साथ लिखने के लिए हर अवसर लें, और आप देखेंगे कि आपकी लिखावट में सुधार होगा। यह थोड़ा और समय लगेगा, लेकिन आप चिकनी लेखन के लिए आवश्यक मांसपेशियों का विकास करेंगे।
  • टिप्स

    • पत्र समान आकार का होना चाहिए। यह आपकी वर्तनी को क्लीनर और सुव्यवस्थित बनाने में आपकी सहायता करेगा।
    • संरेखण रखने में आपकी सहायता करने के लिए एक पंक्तिबद्ध पत्र पर लिखें
    • जल्दी में मत बनो! यदि आप शांति से आगे बढ़ते हैं और ध्यान देते हैं तो आपकी लिखावट हमेशा स्पष्ट और स्पष्ट हो जाएगी
    • वाक्यांशों या शब्दों में वर्णमाला में अक्षर की सबसे बड़ी संख्या शामिल करें और उन्हें कई बार लिखें, लोअर केस में, ऊपरी केस में, ब्लॉक अक्षरों में और इसी तरह। यह निचले और ऊपरी मामलों में वर्णमाला को हर समय लिखने से निश्चित रूप से अधिक मजेदार होगा
    • आप को प्रेरित करने के लिए अच्छी सुलेख के साथ एक पृष्ठ या दो आपके सामने रखें। यह आपका मॉडल होना चाहिए
    • आपके द्वारा पसंद किए जाने वाले पेंसिल का उपयोग करें
    • हर दिन कम से कम एक अनुच्छेद लिखने की कोशिश करें - इससे आपको अपनी वर्तनी सुधारने में मदद मिलेगी।
    • बेहतर लिखने के लिए एक गुणवत्ता पेंसिल या पेन का उपयोग करें
    • अच्छी गुणवत्ता वाली सामग्री चुनें, इस तरह आप अधिक आरामदायक लेखन करेंगे।

    चेतावनी

    • व्यायाम शीट और टेम्पलेट्स मत फेंकें, आपको इन्हें दिशा-निर्देशों की आवश्यकता हो सकती है और अपनी प्रगति और गलतियों का मूल्यांकन दोहराए जाने के लिए नहीं किया जा सकता है।
    • जब आप लिख रहे हों, तो पेनल की टिप को बहुत मुश्किल न दबाएं, या आप वहां होंगे "लेखक का ऐंठन"।
    • अपने अभ्यासों के लिए कागज को बर्बाद मत करो, इसे प्रत्येक शीट के दोनों किनारों पर कई बार उपयोग करने का प्रयास करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com