बेला ग्राफिया में कैसे लिखें

सुलेख (ग्रीक अर्थ में "अच्छा लेखन") अच्छी तरह से लिखने की कला है और सजावटी तरीके से यह हजारों सालों से अनगिनत संस्कृतियों के बीच एक व्यापक अभ्यास रहा है हालांकि अतीत में यह बड़े पैमाने पर धार्मिक उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किया गया था, अब यह कई क्षेत्रों में उपयोग किया जाता है। यदि आप अपनी खुशी के लिए इस सुंदर कला को सीखना चाहते हैं, तो नीचे पढ़ें।

कदम

विधि 1

बेला ग्राफिया में लिखें
लिपि इन कॅलिग्राफी चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
यह सामान्य रूप और व्यवस्था को रेखांकित करता है या स्केच करता है। यदि आप चाहते हैं, तो निर्धारित करें कि आप पृष्ठ पर वर्णों को कहाँ रखना चाहते हैं। आप मूल आधार रेखाओं को छोड़ सकते हैं या आप प्रत्येक वर्ण के लिए स्थान की रूपरेखा कर सकते हैं। यदि आप कुछ और अधिक विस्तृत बनाना चाहते हैं, तो आप शुरू होने से पहले पूरे पृष्ठ को डिज़ाइन कर सकते हैं।
  • सही रिक्ति प्राप्त करने के लिए एक शासक का उपयोग करें और सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं की प्रतिलिपि बनाने के लिए अपनी पसंदीदा शैली में लिखने के उदाहरणों को ढूंढें।
  • लिपि इन कैलग्राफी चरण 2 में शीर्षक वाली छवि
    2
    लेखन उपकरण सही ढंग से रखें सुलेख ब्रश को पेन से अलग रखा जाता है ब्रश को पश्चिमी या पूर्वी सुलेख के लिए उपयोग किया जाता है या नहीं इसके आधार पर अलग-अलग चुनौती दी जानी चाहिए। उपकरण को सही तरीके से पकड़ कर आप पत्रों को सही ढंग से बनाने में मदद करेंगे।
  • एक ओरिएंटल सुलेख के लिए, ब्रश को पकड़ो ताकि यह प्रभावी हाथ की पहली तीन उंगलियों के साथ लगभग सीधे हो। जितना अधिक आप इसे ब्रोस्टल के करीब पकड़ते हैं, उतना अधिक निश्चित लाइन होगी। इस शैली में, कोहनी को उच्च और हाथ अभी भी रखा जाना चाहिए, ब्रश को उंगलियों के साथ ही ले जाना चाहिए।
  • पश्चिमी लेखन के लिए, लगभग सामान्य ब्रश की तरह इसका उपयोग करें। यदि आप एक पेन लिखने के बजाय पश्चिमी सुलेख ब्रश चुनते हैं, तो आप अक्षरों को एक राउंडर, चिकनी आकार देंगे।
  • पश्चिमी या अरबी सुलेख के लिए, 30 ° -60 डिग्री के एक निरंतर कोण पर कलम को पकड़ो, निब की तरफ से आपसे दूर की ओर, बाईं तरफ। जब निब का विस्तृत हिस्सा कागज के समानांतर होता है, तो एक मोटा लाइन बनाई जाती है, लेकिन जब यह सीधा होती है, तो इसके बजाय एक पतली रेखा होती है पंख का उपयोग करने के लिए तकनीक बहुत समान है।
  • 3
    अक्षरों को बनाएं पृष्ठ पर पत्रों को फ़ॉर्मेट करें संभाल करने के लिए ध्यान दें अक्षरों को एक अच्छा आकार देने के लिए लाइन की चौड़ाई में भिन्नता का उपयोग करें वर्दी और आनुपातिक विशेषताएं रखें
  • सुनिश्चित करें कि आप लिखने के उपकरण को धीरे-धीरे नहीं ले जाते हैं इससे पृष्ठ पर स्याही का एक बड़ा कारण होगा, अनियमित खून बह रहा लाइनें बनाना।
  • लाइनों को स्पर्श करने से पहले स्याही सूखने की अनुमति दें पेपर से अपनी कलाई को रखना सुनिश्चित करें, अन्यथा आप स्याही के साथ कागज को धब्बा कर सकते हैं।
  • 4
    लाइन की चौड़ाई को नियंत्रित करने के लिए दबाव का प्रयोग करें एक सामंजस्यपूर्ण सुलेख प्राप्त करने के लिए, स्ट्रोक की चौड़ाई भिन्न होती है। आप इसे ड्राइंग टूल के कोण को देखते हुए, लेकिन दबाव को समायोजित करके भी कर सकते हैं। थोड़े समय के लिए एक मोटा लाइन प्राप्त करने के लिए कठिन दबाएं, फिर हल्के स्पर्श का उपयोग बाल जैसे ठीक लाइनों के लिए करें।
  • अलग-अलग नीस अलग लाइन मोटाई प्राप्त करने में आपकी सहायता करेंगे। कई अलग-अलग निबियाँ हैं, और कुछ मॉडल दूसरों की तुलना में अधिक उपयुक्त हैं, जो कुछ खास शैली बनाते हैं।
  • 5
    स्ट्रोक के सही क्रम का उपयोग करें। प्रत्येक अक्षर या प्रतीक में कुछ अलग वर्ग शामिल होंगे। इन वर्गों को एक आंदोलन में खींचा जाता है, इसलिए उन्हें "लक्षण" कहा जाता है जिस क्रम में आप उन्हें निष्पादित करते हैं वह महत्वपूर्ण है, इसलिए देखभाल की जानी चाहिए।
  • सुलेख के प्रकार के आधार पर स्ट्रोक का क्रम अलग होगा उसे जानने का सबसे अच्छा तरीका विषय पर एक विशिष्ट पुस्तक प्राप्त करना है। पश्चिमी सुलेख के लिए एक चाल मूलतः समान गुणों का उपयोग करने के लिए है, जैसे कि आप सामान्य रूप से (ऊर्ध्वाधर लाइनें, फिर क्षैतिज रेखाएं, उदाहरण के लिए) लिख रहे थे।
  • न केवल आदेश यह सुनिश्चित करता है कि ये अनुभाग सही ढंग से ओवरलैप करते हैं और नियमित रूप से करते हैं, लेकिन अक्सर भी दार्शनिक अर्थ होता है!
  • 6
    लेखन की सतह को सुरक्षित रखें आप यह सुनिश्चित करने के लिए अच्छी तरह से करेंगे कि आप जिस पेपर पर लिखते हैं वह धुंध नहीं करता है इनमें से कुछ सतहों से पहले ध्यान देने की आवश्यकता होती है - ऐसा लिखिए ताकि हाथ अभी भी गीली स्याही के साथ संपर्क में न हो। इसके अलावा कागज की रक्षा के लिए ध्यान रखें, जो कुछ भी आपके हाथों पर हो सकता है, जैसे कि तेल। दस्तावेज़ को सुरक्षित रखने के लिए, आप एक और शीट पत्र डाल सकते हैं जहां आप अपने हाथ को आराम करते हैं
  • 7
    सजावट जोड़ें एक बार जब स्याही सूखी होती है, तो आप चित्रण, रंग या सुनहरी अलंकरण के रूप में सजावट और विस्तार जोड़ सकते हैं। वे पाठ को बाहर खड़े कर देते हैं और इसे अधिक चरित्र देते हैं
  • विधि 2

    अपने कौशल को सही करने के लिए अभ्यास करें
    1
    आज़ादी से व्यायाम करें यह उपलब्ध किसी भी लेखन उपकरण के साथ अभ्यास करने के बारे में है सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि, ऐसा करने में, आपको एक स्थिर हाथ मिल जाएगा और आप यह समझ पाएंगे कि स्ट्रोक की चौड़ाई कैसे भिन्न होती है। आज़ादी से अभ्यास करके, आप अनुभव जल्दी और आसानी से प्राप्त कर सकेंगे, क्योंकि आप इसे कहीं भी कर सकते हैं, कम से कम और छोटी योजना के लिए कम से कम सामग्री के साथ
  • 2



    ग्रिड विधि का उपयोग करें यदि आप औपचारिक रूप से थोड़ा और अधिक अभ्यास करना चाहते हैं, तो आप एक ग्रिड सेट कर सकते हैं जिसके साथ अभ्यास करना है। 2.5 x 2.5 सेमी के बारे में बड़े चौराहों के साथ पेंसिल में एक प्रकाश ग्रिड बनाएं प्रत्येक पंक्ति को अभ्यास के लिए दोहराए जाने वाले प्रत्येक अक्षर के साथ भरें, जब तक कि ये नियमित और साफ दिखने न हों।
  • 3
    दूसरों का काम ट्रेस करें आप दूसरों के काम को फिर से बनाने की कोशिश कर रहे सुंदर हस्तलेखन के साथ लिखना सीख सकते हैं। सुलेख चित्र प्राप्त करें, जो इंटरनेट या उद्योग की पुस्तकों से ली गई है, और ट्रेसिंग पेपर के साथ छवि को कवर करें। मूल की सुविधाओं को फिर से बनाने का प्रयास करें यदि आप स्याही का उपयोग करना चाहते हैं, तो ध्यान रखें कि वह कागज को पार कर सकता है और मूल दस्तावेज़ दाग सकता है। तदनुसार तैयार करें
  • नीचे शीशे को धुंधला होने से बचने के लिए, सस्ता फोटोकॉपी या आपके द्वारा विश्लेषण किए जा रहे कार्य के प्रिंट का उपयोग करने का प्रयास करें। यह आपको मूल व्यर्थ बनाने से रोक देगा
  • विधि 3

    मास्टर सुलेख
    1
    उस शैली को तय करें जो आपके लिए सही है विभिन्न प्रकार की सुलेख हैं, जो सभी दुनिया भर में मौजूद विभिन्न सुलेखिक परंपराओं के अनुरूप हैं। तय करें कि आपके वरीयताओं के आधार पर, आपके लिए कौन सा सही है और आप क्यों सुलेख सीखना चाहते हैं।
    • पश्चिमी सुलेख शैली अंग्रेजी बोलने वाले दुनिया के ज्यादातर लोगों के लिए जाने जाते हैं। यह शैली लैटिन वर्णमाला के निर्माण के साथ पैदा हुई थी। यह अक्सर प्रबुद्ध बाइबिल और पांडुलिपियों में देखा जाता है, अक्सर चित्रों के साथ।
    • ओरिएंटल सुलेख जापानी, चीनी या कोरियाई सजावटी लेखन की शैली है। पूर्व में प्रचलित और आमतौर पर मनाया जाता है, सुलेखन आमतौर पर कविता लिखने, चित्रों को समृद्ध और कला के अन्य कार्यों के लिए उपयोग किया जाता है।
    • अरबी सुलेख एक सामान्य रूप से धार्मिक कला का रूप है, जो इस्लामी दुनिया में आम है। मुसलमानों का मानना ​​है कि वास्तविकता को दर्शाती कला का निर्माण करना नैतिक रूप से गलत है, क्योंकि यह भगवान का अपमान है। इस संस्कृति के लिए सुलेख कला का मुख्य रूप बन गया है, ठीक इसी आवश्यकता के जवाब में।
  • 2
    स्केच विचार एक नया टुकड़ा शुरू करने से पहले, अपने विचारों को रेखांकित करने का प्रयास करें आप क्या लिखना चाहते हैं और आप कहां पहुंचें चाहते हैं, इसके बारे में सोचें। उस अंतरिक्ष के बारे में सोचें जो आप भरना चाहते हैं और आप इसे कैसे करना चाहते हैं। अंतिम छिद्र बनाने के लिए तैयार होने के लिए, कुछ छोटे चित्रों को जल्दी से पेपर के एक सामान्य पेन या पेंसिल के साथ खींचें।
  • लिपि इन कैलग्राफी चरण 13
    3
    सर्वश्रेष्ठ कार्ड खोजें। आपको कुछ चादरें की आवश्यकता होगी जिन पर आकर्षित करना है। आप साधारण प्रिंटर पेपर या अधिक विशिष्ट हस्तलिपि पेपर का उपयोग कर सकते हैं। किसी भी सामग्री का उपयोग करें जो आप के लिए उपयुक्त है कार्ड कार्यालय स्टोर, ललित कला दुकानों और विशेष पेपर की दुकानों में खरीदा जा सकता है।
  • कुछ चिकनी पेपर प्राप्त करें इससे पेपर अनाज में पकड़े जाने से या फेल हो जाने से लेखन उपकरण को रोकना होगा। चिकना या मोमी कागज से बचें क्योंकि यह स्याही को नहीं अवशोषित करेगा। एक शीट का प्रयोग करें जो स्याही को लार नहीं करता है और इसके बजाय जल्दी से सूख जाता है
  • कागज के लिए देखो, जिसमें एसिड नहीं है, जो कि संग्रह करने के लिए उपयुक्त है। इस तरीके से आप यह सुनिश्चित करेंगे कि छवि पुरानी नहीं होगी और इसकी विशेषताओं को खो देंगे कार्ड के लिए भी देखें "इलाज किया", सार्वभौमिक रूप से "आकार" के रूप में जाना जाता है, जो ठीक से स्याही दुल्हन से बचने के लिए उत्पन्न हुआ था।
  • कैलिग्राफी चरण 14 में लिखें शीर्षक वाली छवि
    4
    लिखने के लिए एक उपयुक्त उपकरण प्राप्त करें आपको किसी तरह के उपकरण की ज़रूरत होगी जिसके साथ आप अपनी सुलेख तैयार कर सकते हैं। यद्यपि तकनीकी रूप से यह किसी भी उपकरण के साथ करना संभव है, कुछ लेखन उपकरण हैं जो दूसरों की तुलना में बेहतर माना जाता है जो उपयोग करना चाहिए, फिर भी, आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सुलेख के प्रकार पर निर्भर करता है और आप जिस उपकरण को अपनी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त पाते हैं।
  • कैलामास एक कलम है जो स्याही में डूबा हुआ है। यह लकड़ी, प्लास्टिक या हड्डी के हैंडल से बना हो सकता है और एक धातु निब (कागज के साथ संपर्क में है, जो इशारा किया हुआ अंत) है। पेन को स्याही में गिरा दिया गया है और इसे अपने छोटे टैंक में रख दिया गया है। इस प्रकार की पेन अरबी और पश्चिमी लेखन में बहुत आम है, लेकिन इसका उपयोग पूर्वी लेखन के लिए भी किया जा सकता है।
  • फव्वारा पेन कैलामोस के समान है, लेकिन वे पेन के अंदर एक कंटेनर से स्याही निकालते हैं। हालांकि इस स्याही को कभी-कभी प्रतिस्थापित या फिर से भरने की जरूरत होती है, लेकिन आप कलम को डुबकी करने की परेशानी से बचेंगे।
  • ब्रश, प्रायः प्राच्य लेखन के लिए, लेकिन पश्चिमी लेखन के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है, विभिन्न प्रारूपों में बेचे जाते हैं, लेकिन आम तौर पर वे लगभग सभी समान आकार होते हैं। वे स्याही में डूब गए हैं और स्ट्रोक के दबाव और दिशा स्ट्रोक को बदलने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • लिपि इन कॅलिग्राफी चरण 15
    5
    अपनी शैली के लिए सर्वश्रेष्ठ स्याही प्राप्त करें स्याही के विभिन्न प्रकार होते हैं और विकल्प आंशिक रूप से आपके द्वारा लिखे गए उपकरण पर निर्भर करेगा। कई रंग हैं, लेकिन सभी प्रकार की सुलेख शैली में काले रंग का सबसे अधिक इस्तेमाल होता है। आप जो पसंद करते हैं उसका उपयोग करें
  • स्याही की छड़ें, जिसकी स्याही पत्थर की आवश्यकता होती है, को स्याही बनाने के लिए जमीन और मिश्रित किया जाना चाहिए जिसके साथ लिखना है। वे सुलेखक के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प हैं क्योंकि वे आपको स्याही से कई अलग-अलग रंग प्राप्त करने की अनुमति देते हैं, इस पर निर्भर करते हुए कि यह मिश्रित कैसे होता है। वे ललित कला दुकानों और कुछ एशियाई दुकानों में खरीदे जाते हैं, साथ ही साथ ऑनलाइन भी
  • इंकवेल से स्याही सबसे सुलेखन के लिए इस्तेमाल किया जाता है यह स्याही जार में पूर्व-मिश्रित उपलब्ध है जहां आपको लेखन उपकरण विसर्जित करना होगा। भारत का स्याही सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला स्याही है और ठीक कला दुकानों में आसानी से उपलब्ध है।
  • फाउंटेन पेन स्याही रंगों पर आधारित है और फव्वारा पेन के लिए ही उपयोग किया जाता है। इस प्रकार की पेन के लिए केवल कुछ विशिष्ट स्याही का उपयोग करना महत्वपूर्ण है और कुछ और नहीं, अन्यथा आप को पकड़ने का जोखिम। यह पूर्व लोड किए गए कारतूस में बेच दिया जाता है, जिसे पेन में रखा जाता है, या जार में जिसके साथ मैन्युअल रूप से पेन भरता है।
  • लिपि इन कॅलिग्राफी चरण 16 में शीर्षक वाली छवि
    6
    पेशेवर परिणाम प्राप्त करने के लिए शासकों या अन्य टूल का उपयोग करें आप काम करने में मदद करने के लिए दिशानिर्देश तैयार कर सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि लेखन सीधे है। इसके अलावा एक घुमावदार या परिपत्र रेखा पर लिखने के लिए आपको एक संदर्भ की आवश्यकता होगी। शासकों और अन्य ड्राइविंग टूल एक पेशेवर और कठोर वर्तनी बनाए रखने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • 7
    नौकरी कम निराशा करने के लिए डक्ट टेप या वजन के साथ शीट को ठीक करें इस तरह, आप लिखते समय पेपर को आगे बढ़ने या बाँधने से बचेंगे। आप क्लिप या ड्राइंग बोर्ड का भी उपयोग कर सकते हैं
  • चिपकने वाली टेप के उपयोग के प्रकार के बारे में सावधान रहें यदि यह बहुत मजबूत है, तो जब आप इसे हटाने का प्रयास करेंगे तो वह कार्ड को मिटा देगा। कागज टेप सर्वोत्तम है
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • तीव्र लिखने के साधन
    • स्याही
    • उपयुक्त कार्ड
    • सुलेखन वर्णमाला जिनमें से प्रेरणा आकर्षित करने के लिए कुछ उदाहरण मिल सकते हैं यहां
    • ब्रश
    • आराम से काम करने के लिए उपयुक्त तालिका
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com