सफलतापूर्वक कैसे समीक्षा करें

परीक्षाओं से डरने का कोई कारण नहीं है। अपने उत्तीर्ण की समीक्षा करने के लिए सीखना ज़ोंबी बनने के बिना, आप अपनी पढ़ाई में सक्रिय रूप से व्यस्त रह सकते हैं आप प्रभावी ढंग से व्यवस्थित कैसे कर सकते हैं, सक्रिय रूप से समीक्षा कर सकते हैं और फिनिश लाइन को पार करने के लिए आवश्यक समर्थन प्राप्त कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए, इस गाइड को पढ़ने शुरू करें।

कदम

भाग 1

समीक्षा व्यवस्थित करें
छवि शीर्षक से सफलतापूर्वक चरण 1 बदलें
1
अध्ययन करने के लिए एक उपयुक्त स्थान खोजें समीक्षा करने के लिए हर जगह आरामदायक, शांत और व्याकुलता के स्रोतों के बिना होना चाहिए। कुछ लोग एक जगह चुनना पसंद करते हैं, जबकि अन्य घर के शांत कमरे और पुस्तकालय के थोड़ा जीवंत वातावरण के बीच स्थानांतरित करना पसंद करते हैं। उस स्थान को चुनें जो आपके और आपकी आदतों के लिए सबसे उपयुक्त है
  • कुछ शोध से पता चलता है कि विभिन्न स्थानों में जानकारी का अध्ययन करने से आपको जानकारी को डिब्बों में विभाजित करने की अनुमति मिलती है, जिससे बाद की तारीख को याद रखना आसान हो जाता है, बशर्ते आप इस जगह के साथ जानकारी को संबद्ध कर सकें।
  • कुछ छात्रों को लगता है कि सार्वजनिक रूप से पढ़ना अधिक प्रभावी है, क्योंकि घर में पाए जाने वाले अन्य विकर्षणों के साथ टेलीविजन या बेला को देखने में अधिक मुश्किल है। अपने आप को जानें और अपनी बुरी आदतों को रोक दें।
  • छवि शीर्षक से सफलतापूर्वक चरण 2 बदलें
    2
    एक योजना या समीक्षा कार्यक्रम बनाएं और इसे कड़ाई से पालन करें। एक कार्यक्रम पर कार्य करना आपको हर समीक्षा के लिए प्राप्त करने के उद्देश्यों को परिभाषित करने और यह जांचने की अनुमति देगा कि आपने आवश्यक सभी चीज़ें पूरी कर ली हैं संशोधन कार्यक्रम उन लोगों की चिंता को कम करने के लिए दिखाए गए हैं, जो उन का अनुसरण करते हैं क्योंकि हमेशा ऐसा कुछ है जो आप संदर्भित कर सकते हैं और जो यह सुनिश्चित करता है कि आप सही समय पर सब कुछ कर रहे हैं।
  • छवि शीर्षक का शीर्षक सफलतापूर्वक चरण 3
    3
    उचित लक्ष्यों को निर्धारित करें जिन्हें आप जानते हैं कि आप पहुंच सकते हैं त्रिकोणमिति के बारह अध्यायों का अध्ययन करना एक महत्वपूर्ण परीक्षा से पहले रात को शायद अच्छे से अधिक नुकसान होता है इसी तरह, शेक्सपियर के सभी कार्यों की समीक्षा करने से कई हफ्ते पहले परीक्षा चरण की जानकारी याद रखने का सबसे अच्छा तरीका नहीं हो सकता है। सबसे महत्वपूर्ण जानकारी को पढ़ने के लिए सबसे प्रभावी तरीके से संगठित करना
  • आप पूरे वर्ष में जा सकते हैं, प्रत्येक दिन नोट लेने के लिए 15 मिनट खर्च करते हैं। छोटी अवधि में इसे करने से आपको और चीजें याद रहेंगी और आप कम तनाव महसूस करेंगे। परीक्षा से एक महीने पहले, आप अपने सभी नोट लिखना समाप्त कर लेंगे, ताकि आप समीक्षा के लिए कुछ घंटे खर्च कर सकते हैं और लिखित अभ्यास कर सकते हैं।
  • भाग 2

    वैकल्पिक मोड में समीक्षा करें
    छवि शीर्षक से सफलतापूर्वक चरण 4 बदलें
    1
    अपने ग्रंथों में शामिल हो जाओ किताबों को लिखने और चिह्नित करने और टेक्स्ट के बारे में सवाल पूछने के लिए आपको अधिक जटिल ग्रंथों को पढ़ने के बजाय, पढ़ने के लिए आपको अधिक सक्रिय भूमिका निभानी होगी। एक गतिविधि बनकर आपकी समीक्षा एक प्रतिभागी बन जाती है, और अध्ययन थोड़ा कम कर देती है, स्मृति को अधिक प्रभावी ढंग से काम करने में मदद करता है
    • किसी पाठ या विषय पर ओपन प्रश्न पूछें, जिसे आपको मार्जिन में या एक अलग शीट पर समीक्षा करने और लिखने की आवश्यकता है। परिणामों के बारे में सोचने की कोशिश करें यदि कुछ तत्व बदल गए या अलग तरीके से विकसित हुए। चाहे वह विज्ञान या इतिहास हो, यहां तक ​​कि छोटे परिवर्तन भी बड़े अंतर कर सकते हैं और विचार प्रक्रिया महत्वपूर्ण हिस्सा है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक सफलतापूर्वक चरण 5
    2
    याद रखें और संक्षेप। जब आप पढ़ रहे हैं, तो आप क्या पढ़ा है, इसका पुनर्कथन करने के लिए कुछ समय में एक बार रुको। क्लिपबोर्ड में या पृष्ठ के नीचे, एक संक्षिप्त सारांश लिखें - अपने शब्दों के कुछ वाक्यांशों का उपयोग करें याद करने का एक अच्छा तरीका है दिल से नोट लिखना और फिर एक और पेंसिल या कलम रंग के साथ अंतराल को भरकर उन्हें वापस आना। आपको पता चल जाएगा कि अलग-अलग रंग उस सूचना को संदर्भित करता है जिसे आपको याद रखने में परेशानी हो सकती है।
  • समय-समय पर, संश्लेषण प्रक्रिया को दोहराएं, एक अलग शीट पर लिखे, जो कि आप किसी विशिष्ट विषय या विषय के बारे में जानते हैं, पिछली पुस्तकों या नोटों की सलाह के बिना। पुराने लोगों के साथ नए नोट्स की तुलना करें, जो पता चला है कि आपने क्या छोड़ा है और आपको अभी भी याद रखना है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक सफलतापूर्वक चरण 6
    3
    अध्ययन करते समय आज़ादी से आकर्षित या गड़बड़ी दृश्य विद्यार्थी के लिए, समीक्षा को चित्र या आरेख में रखना महत्वपूर्ण है, ताकि समीक्षा को लंबे समय तक आसान बना सके। योजनाओं, दिमाग़ नक्शे और मुक्तहस्त चित्रों को आपकी समझ और पाठ को पढ़ने से ज्यादा आसानी से स्मृति सहायता के निर्माण में सुधार करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। उसी तरह रंगों का उपयोग करने से डरा मत रहें- अपने ड्राइंग का रंग या पाठ को उजागर करें।
  • छवि शीर्षक का शीर्षक सफलतापूर्वक चरण 7
    4
    किसी व्यक्ति को इस विषय के बारे में कुछ नहीं पता है और उसे समझाएं यहां तक ​​कि अगर आप दर्पण या बिल्ली को बदलते हैं, तो विषय को समझाने के लिए कुछ समय लें जैसे कि व्यक्ति ने पहली बार यह सुना और आप शिक्षक थे इस प्रक्रिया को अनुसरण करने के बाद जानकारी को भूलना मुश्किल है, क्योंकि आपने जानकारी को सबसे संक्षिप्त और सरल तरीके से स्पष्ट करने के लिए हर संभव प्रयास किया है।
  • यदि कोई भी आस-पास नहीं है, टीवी पर या रेडियो पर होने का नाटक करें, इस विषय पर मुलाकात की। कुछ प्रश्नों और उत्तरों को यथासंभव संक्षिप्त और स्पष्ट रूप से पूछें, यह दिखाते हुए कि लोग इस विषय पर सब कुछ सीखना चाहते हैं और चाहते हैं।



  • छवि शीर्षक का शीर्षक सफलतापूर्वक चरण 8
    5
    एक अध्ययन गाइड या पुराने परीक्षा प्रश्नावली का उपयोग करने की कोशिश करें एक ही समय सीमा में पिछले परीक्षा के सवालों का जवाब देकर, आप वास्तविक परीक्षा का अनुकरण करेंगे और आपको उसी बाधाओं के तहत खुद का परीक्षण करने का मौका मिलेगा। आपको यह देखने का मौका मिलेगा कि क्या आपके ज्ञान में कुछ खामियां हैं जिनके लिए आपको वापस करना होगा और यह भी समझने में उपयोगी होगा कि अगर आप आवंटित समय में रह सकते हैं। टाइमर का उपयोग करके अभ्यास करें, जो आपके फोन पर हो सकता है। आप कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न भी पा सकते हैं, कौन जानता है?
  • छवि शीर्षक से सफलतापूर्वक चरण 9 बदलें
    6
    अपनी एकाग्रता को बढ़ावा देने के लिए समय-समय पर ब्रेक लें। यदि आप नियमित रूप से ब्रेक लेते हैं, तो एकाग्रता बेहतर होगी और आप बिना रोक के जारी रखने के बजाय अधिक जानकारी हासिल करेंगे। एक बहुत थक गए मन के साथ ऊर्जा और समय बर्बाद मत करो जो याद नहीं करता कि उसने अभी क्या पढ़ा है।
  • अपने कार्यक्रम में शामिल होने का प्रयास करें। जैसे-जैसे आप उनकी समीक्षा करते हैं, विषयों और विषयों की जांच करना सुनिश्चित करें। लक्ष्य को पूरा करने के लिए उपहार के साथ खुद को इनाम देने के लिए यह एक अच्छा विचार भी हो सकता है हार न देने का यह एक अच्छा कारण है।
  • भाग 3

    समर्थन खोजें
    छवि शीर्षक शीर्षक सफलतापूर्वक चरण 10
    1
    अपने शिक्षकों से बात करें उन्हें अपने समर्थन नेटवर्क के भाग के रूप में देखें और उन संसाधनों के लिए उनका उपयोग करें जो वे प्रदान करते हैं। सहायता के लिए उनसे पूछें जब आप समझते हैं कि उन्हें ज़रूरत है निश्चित रूप से इसे जानने के लिए, आप उनसे संपर्क करने और उनकी मदद प्राप्त करना आसान हो जाएगा।
  • छवि शीर्षक का शीर्षक सफलतापूर्वक चरण 11
    2
    अन्य सहपाठियों के साथ समीक्षा करें अच्छे छात्रों के समूह का पता लगाएं, जो अन्य ऑडिट की गतिविधियों के बीच परीक्षा उत्तीर्ण और नियमित बैठकों की योजना की उम्मीद करते हैं। संशोधन के मुद्दों पर चर्चा करें, समस्याओं का समाधान करने, सामग्रियों को समझने और एक-दूसरे का परीक्षण करने के लिए एक-दूसरे की सहायता कर। समूहों में पढ़ाई चिंता का स्तर कम करने और समीक्षा मजेदार और उत्पादक बनाने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
  • चुनौतीपूर्ण गेम बनाने के लिए, एक दूसरे को जांचने के तरीके ढूंढें फ़्लैश कार्ड या संरचित अध्ययन सत्रों का प्रयोग करें जैसे कि वे एक प्रश्नोत्तरी खेल थे। अगर आपके पास व्यक्ति में खुद को देखने का समय नहीं है, तो ऑनलाइन चैट करें
  • सुनिश्चित करें कि दोस्तों के साथ समीक्षा के लिए बिताए गए समय वास्तव में है। उन सहपाठियों के साथ खत्म करना बेहतर हो सकता है जिनके साथ आपको स्टूडियो उत्पादक बनाने के लिए कोई भरोसा नहीं है।
  • छवि शीर्षक का शीर्षक सफलतापूर्वक चरण 12
    3
    अपने परिवार को आपकी मदद करने दें आपका परिवार आपकी सहायता कर सकता है, तब भी जब वे आप क्या सीख रहे हैं समझ नहीं सकते हैं। उन्हें पूछने के लिए पूछें, समस्याओं की व्याख्या करें, आपके साथ पढ़िए और संगठित रहने में आपकी सहायता करें। माता-पिता और भाई-बहन जिन्होंने इस प्रकार की समीक्षा का अनुभव किया है, उन्हें तैयार करने में आपकी मदद करने के लिए कुछ अच्छे विचार होंगे। इसके अलावा, जब आप समीक्षा के बारे में नीचे या चिंतित महसूस करते हैं, तो परिवार और दोस्तों का एक अच्छा नैतिक समर्थन हो सकता है
  • आपको भावनात्मक समर्थन की आवश्यकता हो सकती है: यदि आप किसी पर भरोसा कर सकते हैं और अपनी चिंताओं को बता सकते हैं, तो आप कई अनावश्यक समस्याओं को हल्का करने में सक्षम होंगे। किसी व्यक्ति को व्यक्ति में उपलब्ध होने के दौरान, आप ऑनलाइन या फ़ोन पर विश्वास करना चाह सकते हैं
  • छवि शीर्षक से सफलतापूर्वक चरण 13 को संशोधित करें
    4
    रिलैक्स। हर दिन अपने पसंदीदा संगीत को सुनना, पैदल चलना या तैराकी के लिए बाहर जाना, अपने पालतू जानवरों के साथ समय व्यतीत करना या मित्र के साथ चैट करना जैसे आराम की बातें करने के लिए समय छोड़ने का प्रयास करें। इन गतिविधियों से आपको आराम मिलेगी और दूसरों के साथ संबंध बनाए रखने में मदद मिलेगी और आप परीक्षाओं के लिए तैयार रहेंगे। आप विश्राम व्यायाम, ध्यान या समय-समय पर बस आराम और आराम कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • मापदंड के बिना नोट न लें और पाठ के बड़े हिस्से को कॉपी न करें। पुराने परीक्षाओं को देखें, देखें कि संभावित प्रश्न क्या हैं और उन विषयों पर अपनी समीक्षा करें जिन पर हो सकता है। जैसा कि ऊपर बताया गया है, आप बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए एक सक्रिय समीक्षा दृष्टिकोण का पालन करते हैं।
    • कोई ऐसे व्यक्ति को ढूंढें जो आपको प्रश्न या ग्रंथों को पढ़ते हैं, उन्हें कवर करते हैं और उन्हें दोहराते हैं। इससे आपके मस्तिष्क के लिए स्मृति और जोखिम में तरलता में मदद मिलती है।
    • समझाएं कि आप किसी और की समीक्षा कर रहे हैं: आप जो कुछ समझाते हैं उसका 95% सीख लेंगे।
    • अपने आप को विश्वास करो यदि आपके पास सकारात्मक दृष्टिकोण है, तो आप बेहतर जानकारी की आवश्यकता को समझ पाएंगे और याद रखेंगे कि कब की आवश्यकता होगी।
    • समीक्षा शीट बनाएं और सूचना को उजागर करें- किताब से पारो पैरा की प्रतिलिपि न करें! अंतिम परीक्षणों के प्रश्नों का उत्तर दें। उच्चतम स्कोर संभव पाने के लिए परीक्षा प्रश्नों का उत्तर कैसे दें।
    • विषयों को मिलाएं उन विषयों की पहचान करें जिन्हें आप सबसे अधिक पसंद करते हैं और जिन्हें आप कम पसंद करते हैं और उन्हें अपनी समीक्षा कार्यक्रम में मिलाते हैं। इस तरह आपको उन सभी विषयों को करने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा, जिन्हें आप एक पल में नफरत करते हैं, लेकिन उन लोगों के साथ मिलते हैं जो आपको सुखद लगता है।
    • समीक्षा को और अधिक मजेदार और दिलचस्प बनाने के लिए अवधारणा नक्शे और चित्र जैसे नई गतिविधियों को करने की कोशिश करें, और जानकारी को याद रखना आपके लिए आसान होगा!
    • जब आप अपने फोन पर हैं, तो आप पंजीकरण कर सकते हैं, इसलिए जब आप सोने के लिए जाते हैं तो आप खुद को सुन सकते हैं और उन विषयों को ढूंढ सकते हैं जिनके बारे में आपको याद रखना सबसे मुश्किल है यह आपको केंद्रित रहने में मदद करेगा
    • अपने माता-पिता या किसी व्यक्ति को एक दिन की सीमित अवधि के लिए फोन और इसी तरह की वस्तुओं का उपयोग करने के लिए जिम्मेदार व्यक्ति से पूछें। विक्षेपण से बचने के लिए आप क्या कर सकते हैं
    • सुबह में बहुत ज्यादा सो नहींें- सुबह में विचार अधिक पच जाता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक मानचित्र, एक बड़े पत्रक या समीक्षा कार्यक्रम के लिए नोटपैड
    • हाइलाइटर और शासक को संशोधन कार्यक्रम को आकर्षित करने के लिए
    • पिन को समीक्षा कार्यक्रम को दीवार पर एक दृश्य बिंदु पर संलग्न करने के लिए



    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com