कैसे बातचीत करना

चाहे वह घर खरीद ले, अपना फोन बिल पर चर्चा कर रहा है, लगातार फ़्लायर से अधिक मील प्राप्त कर रहा है, चीन के साथ व्यापार कर रहा है या आपके क्रेडिट कार्ड का भुगतान कर रहा है, बातचीत के बुनियादी सिद्धांत समान हैं याद रखें कि बातचीत के दौरान भी सबसे सक्षम और अनुभवी वार्ताकार असहज महसूस करते हैं। एकमात्र अंतर यह है कि एक सक्षम वार्ताकार ने पहचानने और इस भावना के दिखाई देने वाले संकेतों को दबाने के लिए सीखा है।

कदम

विधि 1

तैयारी
छवि शीर्षक वाला शीर्षक चरण 1
1
अपना ब्रेक-पॉइंट भी तय करें वित्तीय दृष्टि से, यह छोटी राशि या न्यूनतम मूल्य है जिसे आप समझौते में स्वीकार करेंगे। गैर-वित्तीय शर्तों में, यह सबसे खराब स्थिति है जिसे आप बातचीत तालिका से दूर होने से पहले स्वीकार करेंगे। आपके ब्रेक-पॉइंट बिंदु को जानने से आप उन समझौतों को स्वीकार कर सकते हैं जो आपके सर्वोत्तम हित में नहीं हैं
  • यदि आप बातचीत में किसी अन्य व्यक्ति का प्रतिनिधित्व करते हैं, तो अनुरोध करें अग्रिम में और बातचीत के स्वागत प्रस्ताव के लिए अपने ग्राहक के साथ एक समझौता लिखित में। अन्यथा, जब आप बातचीत करते हैं, तो क्लाइंट निर्णय लेता है कि समझौता सभी के बाद उसकी पसंद के लिए नहीं है, यह प्रभावित होने की आपकी साख होगी सही तैयारी के साथ आप इस संभावना से बच सकते हैं
  • छवि का शीर्षक वार्ता 2 चरण
    2
    जिन कार्डों को आप खेलते हैं उसका मूल्य जानिए आप जो पेशकश करते हैं वह मुश्किल है, या क्या यह कुछ आम है? यदि आपके पास दुर्लभ या उल्लेखनीय है, तो आप सबसे अच्छी स्थिति में व्यापार शुरू कर देंगे। अन्य पार्टी की आपको कितनी आवश्यकता है? यदि उन्हें आपकी ज़रूरत से ज़्यादा ज़रूरत है, तो आप सबसे अच्छे स्थान पर रहेंगे, और आप अधिक पूछने का जोखिम उठा सकते हैं। हालांकि, यदि आपको एक समझौता खोजने के लिए और अधिक की आवश्यकता है, तो आप अपनी स्थिति को सुधारने के लिए क्या कर सकते हैं?
  • उदाहरण के लिए, एक वार्ताकार जो बंधकों को मुक्त करने की कोशिश करता है, कुछ खास नहीं पेश करता है, और अपहर्ताओं की तुलना में बंधकों की जरूरत है इस कारण से, इस प्रकार की वार्ताएं बहुत मुश्किल हैं। इस नुकसान के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए, बड़ी रियायतें बनाने में वार्ताकार को अच्छा होना होगा, और बहुमूल्य हथियारों में भावनात्मक वादे करना होगा।
  • दुर्लभ रत्नों के एक विक्रेता, दूसरी तरफ, दुनिया में शायद ही कभी कुछ पाया जाता है। उसे किसी विशेष व्यक्ति के पैसे की ज़रूरत नहीं है - केवल अगर वह एक अच्छा वार्ताकार है - केवल सबसे बड़ी राशि है, जबकि लोग अपनी विशेष मणि चाहते हैं इससे उन्हें उन लोगों से अधिक मूल्य प्राप्त करने में सक्षम होने की उत्कृष्ट स्थिति में डाल दिया जाता है जिनके साथ वे बातचीत करते हैं।
  • छवि का शीर्षक चरण 3
    3
    कभी जल्दी में पकड़े मत जाओ कभी भी अपने समकक्ष से अधिक धीरज के द्वारा बातचीत करने की आपकी क्षमता को कम मत समझो। यदि आप धैर्य रखते हैं, तो उस गुणवत्ता का उपयोग करें यदि आपको धैर्य की कमी है, तो इसे प्राप्त करें अक्सर वार्ता में ऐसा होता है कि लोग थक गए और शर्तों को स्वीकार करते हैं कि अगर उन्होंने परीक्षण नहीं टायर किया होता तो वे स्वीकार नहीं करेंगे। यदि आप लंबे समय तक मेज पर रहने से एक से अधिक तक पकड़ कर सकते हैं, तो संभवतः आप जितना चाहें उतना मिलेगा।
  • छवि का शीर्षक चरण 4
    4
    योजना का प्रस्ताव कैसे करें आपके प्रस्ताव आप अन्य पार्टी के लिए कराए गए ऑफ़र हैं एक बातचीत एक्सचेंजों की एक श्रृंखला है, जहां एक व्यक्ति एक प्रस्ताव और दूसरा एक काउंटर प्रस्ताव बनाता है। आपके प्रस्तावों की संरचना आपकी बातचीत की सफलता का निर्धारण करेगी।
  • यदि आप किसी और के जीवन के साथ बातचीत कर रहे हैं, तो आपके प्रस्तावों को उचित दूर होना चाहिए - आपको किसी अन्य व्यक्ति के जीवन को खतरा नहीं है। आक्रामक रूप से छोड़ने का विपदा बहुत नकारात्मक है
  • अगर, हालांकि, आप अपने शुरुआती वेतन पर बातचीत कर रहे हैं, तो आपसे मिलने की अपेक्षा से अधिक के लिए पूछना उपयोगी होगा। यदि आपका नियोक्ता आपके प्रस्ताव को स्वीकार करता है, तो आप जितना आशा रखते हैं उतना अधिक मिलता है - अगर आपका नियोक्ता आपको कम वेतन पाने का प्रबंधन करता है, तो आपको लगेगा कि आपने कंपनी के लिए बलिदान किया है, अपने मौके को बेहतर बनाने में भविष्य में उच्च वेतन है
  • छवि का शीर्षक चरण 5
    5
    बातचीत तालिका छोड़ने के लिए तैयार हो जाओ आप जानते हैं कि आपका ब्रेक-पॉइंट भी क्या है, और आपको पता चल जाएगा कि आपने जो प्रस्ताव प्राप्त किया है वह पर्याप्त है यदि ऐसा है तो छोड़ने के लिए तैयार हो जाओ दूसरी पार्टी आपको वापस कॉल करने का निर्णय ले सकती है, लेकिन अगर आपको नहीं किया गया तो भी आपको अभी भी खुश रहना चाहिए।
  • विधि 2

    व्यवहार
    छवि का शीर्षक वार्ता, चरण 6
    1
    स्थिति के अनुसार, एक चरम रास्ते में खोलें। अधिकतम स्थायी स्थिति (अधिकतम तर्क के अनुसार आप पूछ सकते हैं) के साथ खोलें। पूछो कि आप क्या चाहते हैं, और कुछ और उच्च मूल्य के साथ शुरू करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि आप संभवतया प्रारंभिक एक से कम मूल्य पर सौदा बंद कर देंगे। यदि आपकी प्रारंभिक बोली आपके ब्रेकपॉइंट के बहुत करीब है, तो आपके पास अन्य पार्टी को देने के लिए पर्याप्त व्यापारिक सीमा नहीं होगी।
    • एक अभद्र अनुरोध करने से डरो मत। आप कभी नहीं जानते - यह स्वीकार किया जा सकता है! और सबसे खराब चीज क्या हो सकती है? वे सोच सकते हैं कि आप व्यर्थ या पागल हैं- लेकिन वे यह भी जानते होंगे कि आपके पास हिम्मत है, और यह कि आप अपने आप का मूल्य, अपना समय और आपके पैसे
    • क्या आप उन्हें अपमान करने के बारे में चिंतित हैं, खासकर यदि आपके पास कुछ खरीदने की बहुत कम पेशकश है? याद रखें कि यह काम है, और अगर वे आपके प्रस्ताव की सराहना नहीं करते हैं, तो वे अपने प्रतिपक्षीय कार्य करेंगे। बहादुर हो जाओ यदि आप उनका लाभ नहीं लेते हैं, तो वे आप का लाभ उठायेंगे बातचीत करने के लिए आपको अपने समकक्ष पर लाभ लेने की आवश्यकता है
  • छवि शीर्षक वाला शीर्षक चरण 7
    2
    कीमतों के बारे में जानें, और अपने साथ साक्ष्य लें। अगर आप एक कार खरीद रहे हैं और आप जानते हैं कि एक और डीलर आपको उसी कार को € 500 कम बेच देगा, तो यह कहें। डीलर और विक्रेता का नाम कहो यदि आप वेतन में बातचीत कर रहे हैं और आपने लोगों के वेतन को अपने क्षेत्र में समतुल्य पदों में शोध लिया है, तो उन आंकड़ों को मुद्रित करें और उन्हें अपनी उंगलियों पर रखें नौकरी या अवसर खोने का खतरा, भले ही यह कुछ महत्वपूर्ण नहीं है, लोगों को भी समझौता कर सकता है



  • छवि शीर्षक वाला शीर्षक चरण 8
    3
    हस्ताक्षर का भुगतान करने का प्रस्ताव। एक हस्ताक्षर भुगतान हमेशा विक्रेता का पसंदीदा होता है, खासकर उन परिस्थितियों में जहां ज्यादातर लोग तुरंत भुगतान नहीं करते (कार की बिक्री करते हैं)। एक खरीदार के रूप में, आप बल्क में खरीदने और एक निश्चित संख्या के उत्पादों या सेवाओं के लिए पहले से भुगतान कर सकते हैं, छूट के बदले में
  • एक रणनीति पहले से लिखित जांच के साथ बातचीत करने के लिए खुद को प्रस्तुत करना है - उस मात्रा के लिए उत्पाद या सेवा को खरीदने के लिए पूछिए, और दूसरी पार्टी को बताएं कि यह आपकी पिछली पेशकश है वह इसे स्वीकार कर सकता है, क्योंकि तत्काल भुगतान की अपील का विरोध करना कठिन है।
  • अंत में, क्रेडिट कार्ड या चेक के बदले नकद भुगतान एक उपयोगी बातचीत उपकरण हो सकता है, क्योंकि यह विक्रेता के लिए जोखिम कम करता है (उदा: अनदेखा चेक, अमान्य क्रेडिट कार्ड)
  • चित्र शीर्षक से नौकायन चरण 9
    4
    कुछ भी बदले में बिना कुछ भी दे दो। अगर आप कुछ दे देंगे मुक्त, आप दूसरे व्यक्ति को निहितार्थ कहेंगे कि आपको लगता है कि आपकी स्थिति कमज़ोर है कुशल वार्ताकार रक्त को गंध देंगे और शार्क की तरह आप पर खुद को फेंक देंगे।
  • छवि शीर्षक वाला शीर्षक चरण 10
    5
    कुछ के लिए पूछें जो आपके लिए मूल्य है, लेकिन इसके लिए उनके लिए एक बड़ी लागत नहीं है दूसरे पक्ष को विश्वास करना है कि यह जीत जीत रहा है एक सकारात्मक बात है लोकप्रिय विश्वास के विपरीत, बातचीत शून्य-राशि नहीं होनी चाहिए। यदि आप स्मार्ट हैं, तो आप अपने अनुरोधों में रचनात्मक हो सकते हैं।
  • एक उदाहरण के रूप में एक कंपनी के साथ बातचीत करें जो मदिरा बनाती है, और आप अपने प्रदर्शन के लिए € 100 का भुगतान करना चाहते हैं आप चाहते हैं 150 € क्यों नहीं सुझाव है कि आप € 100 और € 75 वाइन की एक बोतल का भुगतान करें? यह आपके लिए € 75 की कीमत है, क्योंकि यह खुदरा मूल्य है, लेकिन उन्हें इसके उत्पादन के लिए बहुत कम लागत है।
  • आप अपने सभी वाइन पर 5-10% छूट की मांग कर सकते हैं। यदि आप एक नियमित शराब उपभोक्ता हैं, तो आप पैसे बचाने होंगे, और वे अभी भी आपकी खरीद पर कमाएंगे, भले ही एक कम आंकड़ा हो।
  • 6
    प्रस्ताव या अनुरोध अतिरिक्त क्या आप इस सौदे को किसी भी तरह से सुधार सकते हैं, या कुछ बेहतर करने के लिए इस सौदे को बेहतर कर सकते हैं? एक्स्ट्रा और बोनस में अपेक्षाकृत कम लागत हो सकती है, लेकिन यह सौदा आपके लिए सबसे अधिक अनुकूल है।

    [[छवि: वार्ता का चरण 11.jpg | केंद्र | 550px]
  • कुछ मामलों में, लेकिन हमेशा नहीं, केवल एक बड़ा प्रोत्साहन के बजाय कई छोटे प्रोत्साहनों की पेशकश से आप यह विचार दे सकते हैं कि आप अधिक दे रहे हैं, जब वास्तव में यह नहीं है। इसे ध्यान में रखें, जब आपको प्रोत्साहन देने की जरूरत होती है और जब आपको उन्हें प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।
  • छवि का शीर्षक चरण 12
    7
    हमेशा अपनी आस्तीन पर कुछ चालें रखो। अपनी आस्तीन को ऊपर उठाना एक तथ्य या विषय है, जिसका उपयोग आप अपने समकक्ष को महसूस कर सकते हैं, एक समझौते को स्वीकार करने के करीब है, लेकिन अतिरिक्त बढ़ावा देने की आवश्यकता है। अगर आप एक ब्रोकर हैं, और आपका ग्राहक इस हफ्ते खरीद लेंगे, चाहे वह विक्रेता तैयार है या नहीं, यह आपके आस्तीन की एक बड़ी चाल है: आपके ग्राहक की समयसीमा है कि वह सम्मान करे, और आप उसे समझा सकते हैं कि यह समय सीमा महत्वपूर्ण क्यों है
  • छवि 13 वार्ता का शीर्षक
    8
    व्यक्तिगत समस्याओं पर बातचीत को प्रभावित न करें। बहुत बार, वार्ताएं आपके इच्छित किसी से अलग रास्ता लेती हैं क्योंकि दोनों पक्षों में से एक एक व्यक्तिगत समस्या लेता है और एक कदम वापस नहीं लेता है, बातचीत के प्रारंभिक चरणों में किए गए सभी प्रगतिओं को बर्बाद कर रहा है। निजी बातचीत की प्रक्रिया को न लेने की कोशिश करें, और नाराज़ या कम नहीं लगता यदि आप जिस व्यक्ति से बातचीत कर रहे हैं वह अशिष्ट, बहुत आक्रामक है, या आप से दुर्व्यवहार करता है, याद रखें कि आप किसी भी समय दूर जा सकते हैं।
  • टिप्स

    • यहां तक ​​कि जब आप सुनिश्चित नहीं हैं, तो सामान्य से अधिक मात्रा का उपयोग करके, एक विशेषज्ञ वार्ताकार होने की आशंका देकर प्राधिकरण से बात करें।
    • तैयारी बातचीत का 90% का प्रतिनिधित्व करती है समझौते के बारे में जितना संभव हो सके उतनी जानकारी लीजिए, प्ले में सभी चर का मूल्यांकन करें और समझने का प्रयास करें कि आप क्या कर सकते हैं।
    • अगर दूसरी पार्टी आपको बहुत ही मोहक प्रस्ताव के साथ चकित करती है, तो यह स्पष्ट न करें कि आपको कम प्राप्त होने की उम्मीद है
    • जब आप अपना प्रस्ताव बनाते हैं तो नरम भाषा का उपयोग करने से बचें उदाहरण के लिए: "कीमत लगभग 100 € है" या "मुझे इस सेवा के लिए 100 € चाहिए"। अपने प्रस्तावों में निर्णय लें - "कीमत 100 € है"। या "मैं आपको € 100 दे दूँगा"।
    • अगर कोई पूरी तरह से अनुचित है, तो बातचीत न करें। यह कहते हुए उत्तर दें कि यदि आप मूल्य कम करते हैं तो आप ध्यान रखें। अन्य पक्ष उचित नहीं होने पर बातचीत करना आपको अत्यधिक कमजोरी की स्थिति में डालता है
    • एक अनिर्धारित कॉल प्राप्त करने के बाद बातचीत कभी नहीं। आपका समकक्ष तैयार है लेकिन आप नहीं हैं कहो कि आप बात नहीं कर सकते हैं और बाद में वार्ता फिर से शुरू करने के लिए कह सकते हैं। यह आपको प्रश्नों के उत्तर की योजना बनाने और सरल खोज करने के लिए समय देगा।
    • अपने शरीर की भाषा पर ध्यान दें - एक कुशल वार्ताकार गैर-मौखिक संकेतों को पढ़ने में सक्षम होगा जो आपके सच्चे इरादे प्रकट कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • घृणा समझौते को रोकता है लोग समझौते से इनकार करते हैं यदि वे एक बुरे मूड में हैं। यही कारण है कि तलाक के लिए साल के लिए खींचें किसी भी कीमत पर शत्रुता से बचें अगर अतीत में शत्रुताएं हो रही हैं, तो हर संपर्क एक सकारात्मक और आशावादी रवैया से शुरू होता है, बिना कोई शिकायत लाता है।
    • दूसरी पार्टी द्वारा प्रस्तावित राशि के बारे में कभी बात न करें, क्योंकि आप इसे अवचेतन की वैधता देते हैं - हमेशा अपनी आकृति के बारे में बात करें।
    • यदि आपको नौकरी के लिए बातचीत करना पड़ता है, तो बहुत लालची न हो, या आपको निकाल दिया जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com