नररा्रे को कैसे करें

चाहे आप व्यावसायिक रूप से किसी कहानी को बताना या कक्षा में जोर से कविता पढ़ना चाहते हैं, तो एक्सपोज़र के तरीकों और बचने के तरीके हैं। आपको यह बताने के लिए कि चीजों को भूलने की ज़रूरत है और आपको जनता को व्यक्त करने की क्या आवश्यकता है, के साथ बातें करने के लिए आपको आराम करना सीखना होगा। दर्शकों को लुभावना शुरू करने के लिए पहले चरण से पढ़ें!

कदम

भाग 1

सार्वजनिक में बोलने की तकनीकों
चित्र का शीर्षक चरण 1
1
पढ़ने और एक ही समय में बात करते समय अपने आप को आसानी से रखो। यह बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप कहानी कह रहे हैं या पढ़ते समय एक कविता व्याख्या कर रहे हैं। आप इसे दिल से भी सीख सकते हैं, जो आपकी सहायता कर सकते हैं, लेकिन आप जोर से पढ़ सकेंगे।
  • इसे एक बार से अधिक पढ़ें विशेषकर यदि आपको लोगों के सामने प्रदर्शन करना है, तो कई बार पढ़े जाने की सलाह दी जानी चाहिए, जो शब्दों को वर्णित किया जाएगा और जनता को देखने के लिए होगा।
  • शब्दों की लय लो। आप कविताएं और कहानियों में भी ध्यान देंगे, यहां तक ​​कि उन लोगों के लिए भी जिनको पाठ के बिना एक व्याख्या की आवश्यकता होती है, वाक्यों की लंबाई और शब्दों का प्रयोग एक तरह का ताल पैदा करता है अभ्यास के द्वारा इस ताल के आदी होने के लिए, अच्छी तरह से कहानी या कविता जोर से पेश करने के लिए।
  • कहानी या लिखित पाठ से परे एक कविता के सरल पढ़ने से बचने की कोशिश करें Narrare का मतलब है कि जनता की भागीदारी में और कथन की प्रदर्शनी में सक्रिय भाग होना चाहिए। जैसे-जैसे आप पढ़ते हैं, ताकि जनता की आँखों को पूरा करें
  • चित्र शीर्षक से नारायण चरण 2
    2
    ध्वनि की स्वर, गति और मात्रा बदलें। कहानी को एक आकर्षक तरीके से बताने के लिए, आपको गति, वॉल्यूम, टोन और ताल के संदर्भ में आवाज बदलनी चाहिए। यदि आप केवल एक स्वर (मोनोकॉर्ड) का प्रयोग करते हैं तो आप अपने श्रोताओं को बोरेंगे, चाहे कितना दिलचस्प कहानी हो।
  • अपनी आवाज के स्वर को कहानी के साथ बनाओ उदाहरण के लिए, यह जब यह, एक महाकाव्य कहानी (बियोवुल्फ़) बताता है के रूप में यह शैल Silverstein या एक प्रकाश उपन्यास से एक मजेदार कविता खेलने के लिए एक महाकाव्य स्वर उपयोग करने के लिए उचित नहीं है धीरे बात करना बेहतर नहीं है।
  • धीरे से बताना सुनिश्चित करें जब आप जोर से पढ़ते हैं या दर्शकों के सामने एक कहानी बताते हैं, तो बातचीत के दौरान आप की तुलना में धीमे बोलना बेहतर होता है। धीरे धीरे बोलते हुए, आप दर्शकों को पूरी तरह से समझते हैं और इतिहास या कविता की सराहना करते हैं। एक्सपोजर को धीमा करने के लिए, अपने विवरण को बनाने के दौरान आपके पास पानी का होना अच्छा होता है, और रुकने और घुटने टेकना अच्छा होता है
  • हम आवाज की स्थापना करने की सलाह देते हैं, चिल्लाते नहीं। श्वास और डायाफ्राम से बात करें यह कैसे समझने में आपकी सहायता करता है: अपने पेट पर अपने हाथ से खड़े हो जाओ इस ऑपरेशन के दौरान पेट में वृद्धि और गिरावट महसूस करने के लिए श्वास लें और श्वास छोड़ें। अगले साँस पर एक सांस फेंकने के लिए गणना करें और फिर दस तक। पेट को आराम करना शुरू करना चाहिए विश्राम के इस राज्य में बात करना सुविधाजनक है
  • चित्र का शीर्षक चरण 3
    3
    स्पष्ट रूप से बोलें बहुत से लोग ठीक से या स्पष्ट रूप से पर्याप्त नहीं बोलते हैं जब वे एक कहानी बनाने की कोशिश करते हैं दर्शकों को सुनने और समझने के लिए यह आवश्यक है कि आप क्या कह रहे हैं। बोलना या बहुत कम बोलने से बचें
  • सही ढंग से ध्वन्यात्मक बोलें ध्वनियों की अभिव्यक्ति मूल रूप से शब्दों के बजाय, ध्वन्यात्मकों के एक उपयुक्त उच्चारण को शामिल करता है। उच्चारण के लिए ध्यान केंद्रित करने के लिए ध्वनियाँ हैं: बी, डी, जी, डीजे (जेलेटिन का जे), पी, टी, कश्मीर, टीएस, (यह सिलीगिया का है)। इन ध्वन्यार्थों पर बल देते हुए, आप जनता के लिए स्पष्ट रूप से बोलने का अपना रास्ता बना लेंगे।
  • शब्दों को सही ढंग से बोलें सुनिश्चित करें कि आप इतिहास या कविता में सभी शब्दों का अर्थ जानते हैं और उन्हें सही ढंग से कैसे कहें यदि आपको उच्चारण को याद करने में परेशानी हो रही है, शब्द के आगे एक छोटा सा नोट लिखिए, तो आप कह सकते हैं कि आप इसे ठीक से बोल सकते हैं।
  • कहने से बचें "गुनगुनाहट" और जैसे इंटरलॉक का उपयोग करने के लिए "वह यह है कि"। यहां तक ​​कि अगर सामान्य बातचीत में यह ठीक है, तो ये शब्द आपको अपने विवरण के बारे में कम आत्मविश्वास महसूस करेंगे और दर्शकों को विचलित कर देंगे।
  • चित्र शीर्षक से चार चरण में वर्णित करें
    4
    उचित समय पर उच्चारण रखें श्रोताओं को समझें कि कविता या कहानी का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा क्या है। चूंकि आप जोर से बात कर रहे हैं, इसलिए आवाज के माध्यम से इन भागों को दिखाने के लिए आवश्यक है।
  • अपनी आवाज़ को कम करना, चुप टन का उपयोग करना, और कहानी के महत्वपूर्ण हिस्सों में जनता को संलग्न करने के लिए इसे ऊपर उठाने से साज़िश का एक शानदार तरीका हो सकता है। अगर आप अधिक शांति से और सावधानीपूर्वक बोलें तो भी इसे सेट करना सुनिश्चित करें
  • उदाहरण के लिए: यदि आप "हैरी पॉटर और जादूगर स्टोन" (पहली पुस्तक) वर्णन कर रहे हैं, यह कहानी के उन हिस्सों ध्यान दिया जाना चाहिए जब हैरी वोल्डेमॉर्ट सामना कर रहा है या क्विडडिच मैच जीत जाता है, अपने मुँह में स्निच लेने।
  • कविताएं उनके संरचना में दिखाए गए विशिष्ट लहजे हैं। इसका मतलब है कि आपको ध्यान देना होगा कि कविता किस प्रकार संरचित है (इसका मीट्रिक क्या है), ताकि आप जानते हो कि कौन से सिलेबल्स आपके कथन को आगे बढ़ाते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक चरण 5
    5
    उचित समय पर ब्रेक लें हम कथा के समय को कसने की अनुशंसा नहीं करते हैं एक कविता पढ़ना या एक कहानी बुलंद करना एक दौड़ नहीं है। इसके बजाए, सही जगहों पर विराम को जगह देना सुनिश्चित करें, ताकि दर्शकों को वे जो सुन रहे हैं पूरी तरह समेट कर सकें।
  • प्रतिक्रिया के लिए सार्वजनिक समय देने के लिए कथा के विशेष रूप से मनोरंजक या रोमांचक भाग के बाद एक ब्रेक लेना सुनिश्चित करें। कथन के मूलभूत हिस्सों में विरामों को याद नहीं करने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए: यदि आप एक अजीब कहानी बता रहे हैं, तो आप कुछ तोड़ पंचलाइन के लिए जोखिम के दौरान, ताकि लोगों को हंसना शुरू जैसे ही पता चलता है कि कितनी दूर कहानी आप जोर दे रहे हैं कर सकता है।
  • विराम चिह्न अक्सर ब्रेक लेने का सबसे अच्छा तरीका है जब आप एक कविता को जोर से पढ़ रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप लाइन के अंत में नहीं रोकते हैं, लेकिन जहां विराम चिह्न (अल्पविराम, बिंदु, आदि) एक विराम को इंगित करता है
  • ब्रेक के सही उपयोग का एक उत्कृष्ट उदाहरण है रिंगों के भगवान. यदि आप काम को ध्यान में रखते हैं, तो आप कॉमा की अधिकता के बारे में संदेह करने वाले बिंदु पर देखेंगे कि टॉलिकिन को पता नहीं था कि कैसे अल्पविराम का उपयोग किया जाए। अब, यदि आप पुस्तक को जोर से पढ़ते हैं, तो आप पाएंगे कि प्रत्येक कॉमा मौखिक कथा में एक परिपूर्ण ब्रेक के बराबर है।
  • भाग 2

    एक अच्छी कहानी बनाना
    चित्र शीर्षक से नारायण चरण 6
    1
    वातावरण बनाएँ जब आप कुछ (एक कहानी, एक कविता, एक मजाक) कह रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप सही वातावरण बनाते हैं। इसका मतलब यह है कि जगह और समय के कारण कहानी को सेट करना, जिससे यह कहें कि दर्शकों को ऐसा लगता है जैसे वे वहां थे और कहानी को तुरन्त दे रहे थे।
    • इतिहास को संदर्भ दें इसकी सेटिंग क्या है? समय क्या है (यह आपके जीवन में हुआ है? किसी और के? में किस उम्र का उल्लेख है?)? इन सभी चीजें आप अपने दर्शकों के मन में कथा को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं।
    • सही दृष्टिकोण से बताएं यह आपकी कहानी के बारे में है, क्या यह आपके साथ हुआ? किसी को आप जानते हैं? क्या यह एक कहानी है जो लोग पहले से ही जानते हैं (जैसे सिंड्रेला, उदाहरण के लिए)? कहानी को सही दृष्टिकोण से बताना सुनिश्चित करें
    • यदि आप एक कहानी कह रहे हैं, विशेष रूप से एक कहानी जो आपके साथ हुई है, लिखित पाठ की कथा का सम्मान करने के बजाय, आप इसे वर्तमान समय में बता सकते हैं। इस तरह से आप कथन को दर्शकों के लिए और अधिक तत्काल बना देंगे, जो कहानी में और आसानी से चूसा जाएगा।
  • नारायण कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    कहानी को सही संरचना दें किसी घटना को बताते समय, खासकर अगर यह आपके साथ हुआ या यदि आपके जीवन के साथ कोई संबंध है, तो सुनिश्चित करें कि इसमें जनता के लिए एक दिलचस्प संरचना है लोगों ने कहा है और हजारों सालों से कहानियों को बताया है, इसलिए कुछ सिद्धांत हैं जो आपकी कहानी को सुधार सकते हैं।
  • किसी भी कहानी को कारण-प्रभाव आदेश का पालन करना चाहिए इसका मुख्य रूप से मतलब होता है कि घटना के बाद उस घटना के कारण होने वाली वजह से कुछ और होता है। शब्द कारण के माध्यम से इस बारे में सोचो: "कारण के कारण, प्रभाव हुआ"।
  • उदाहरण के लिए: आपका कॉमेडी फर्श पर लीक होने वाले पानी से शुरू होता है यह कारण है, जबकि इतिहास के चरम पर प्रभाव पड़ता जा रहा है। "चूंकि आपने पहले फर्श पर पानी डाला था, इसलिए आप अपने दोस्तों का पीछा करने के लिए खेलते हुए फिसल गए"।
  • संघर्ष का परिचय जल्दी से करें संघर्ष और संघर्ष का संकल्प जो दर्शकों को इतिहास में रूचि रखता है बहुत लंबे समय से एक परिचय या बहुत अक्सर दूर जा कर, आप जनता के हित को कम कर देंगे उदाहरण के लिए: यदि आप सिंड्रेला की कहानी कह रहे हैं, तो परिवार संघर्ष से पहले अपने जीवन की कहानी को लंबा करना उचित नहीं है। सिंडरेला के पारिवारिक संघर्ष ने इतिहास के संघर्ष का गठन किया है, इसलिए इसे शीघ्र ही पेश किया जाना चाहिए
  • नारायण कदम 8 नामक छवि
    3
    सही विवरण साझा करें विवरण कथा को तोड़ सकते हैं या तोड़ सकते हैं। यदि आप बहुत अधिक विवरण साझा करते हैं, तो आप जनता पर अत्याचार करेंगे या उसे बोर करेंगे। यदि वे बहुत कम हैं, तो जनता कथा को घुसना नहीं कर पाएगी।
  • कहानी के परिणाम से संबंधित विवरण चुनें सिंडरेला का उदाहरण फिर से प्रयोग करने के लिए, प्रतिकूल परिस्थितियों से लड़ने के लिए किए जाने वाले सभी चीजों के बारे में विस्तृत विवरण बनाने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन उन मामलों का विवरण जो सौतेली माँ ने उन्हें आदेश दिया है ताकि वह लड़की नहीं जा सके नृत्य महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे इतिहास के संकल्प को बाधित करते हैं
  • आप कथा के दौरान उन्हें कुछ रोचक या अजीब विवरण प्रदान कर सकते हैं। ऑडियंस को विवरण के साथ ओवरलोड न करें, लेकिन कुछ लोग कुछ हंसी का कारण बन सकते हैं या कथा में गहरा रुचि प्रदान कर सकते हैं।
  • विवरण में बहुत अस्पष्ट होने से बचें। सिंड्रेला के मामले में, यदि आप दर्शकों को यह नहीं बताते हैं कि वह प्रोम पर जा रही है या जहां उन्हें पोशाक और जूते मिलते हैं, तो आप श्रोताओं को भ्रमित करने का जोखिम उठाते हैं।



  • नारायण कदम 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी कहानी के भीतर सुसंगत रहें कहानी में ड्रेगन और जादूगर होते हैं जो एक व्यक्ति को तुरन्त एक स्थान से दूसरे स्थान पर ला सकते हैं, लेकिन जब तक यह सुसंगत है, तब तक जनता उनकी अविश्वास को निलंबित कर सकती है। अब, हालांकि, यदि आप विज्ञान कथा के किसी भी तत्व की घोषणा के बिना एक अंतरिक्ष यान जोड़ते हैं, तो आप दर्शकों को कहानी से दूर ले जाएंगे।
  • यहां तक ​​कि वर्णों को समान रूप से कार्य करना होगा। यदि कोई चरित्र बहुत शर्मीला होना शुरू हो जाता है, तो शायद अचानक उसे अपने पिता के विकास के बिना स्पष्ट पिता का सामना नहीं करना चाहिए समझाया जा रहा है
  • नारायण कदम 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    सही अवधि का सम्मान करें यह निर्धारित करना मुश्किल है कि कहानी या कविता के लिए सही लंबाई क्या है यह आपके लिए कुछ तय करना होगा, लेकिन निश्चित रूप से कुछ चीजें हैं जो आपको इसके बारे में सोचना चाहिए, क्योंकि वे आपकी कहानी की लंबाई चुनने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • छोटी कहानी के साथ मिलना आसान है, खासकर अगर आपने कहानी को देखा है यह अभी भी सुनिश्चित करने के लिए समय लेता है कि आपके पास सभी सही विवरण हैं और उचित टोन, सही गति और इतने पर खोजें।
  • यदि आप एक लंबी कहानी बताने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह बहुत लंबा है, लेकिन उबाऊ नहीं है कभी-कभी यह कुछ विवरणों को कम करने के लिए संभव है और एक लंबी कहानी को कम करने के लिए, इसे और अधिक दिलचस्प बना दिया।
  • भाग 3

    आम त्रुटियों से बचना
    नारायण कदम 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    आवाज़ का उचित उपयोग करें सबसे बड़ी गलतियों में से दो लोग जब कहानी कह रहे हैं तो बहुत तेज़ी से बात कर रहे हैं और आवाज़ को बदल नहीं रहा है इन दोनों समस्याओं का हाथ हाथ में है, क्योंकि प्रकाश की गति पर कथा के माध्यम से उड़ते समय आवाज़ को बदलने में मुश्किल है।
    • अगर आप बहुत तेज़ी से बात करने के बारे में चिंतित हैं तो अपना श्वास और आपके टूटने को देखें यदि आप गहरी और धीमी गति से साँस नहीं लेते हैं, तो आप शायद बहुत तेज़ हो रहे हैं यदि आप ब्रेक नहीं लेते हैं, तो आप निश्चित रूप से तेजी से जा रहे हैं और जनता को आपके साथ बनाए रखने में कठिनाई होगी।
    • शब्दों और सिलेबल्स को ताल देने के लिए सुनिश्चित करें, न कि अकेले का उल्लेख करें ये जनता की रुचि को बनाए रखने के लिए सबसे बड़ी धोखाधड़ी हैं, भले ही कहानी ही सबसे दिलचस्प नहीं है
  • नारायण कदम 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    यह इतिहास की बात आती है एक और समस्या यह है कि हम कहानी को जल्दी से पर्याप्त नहीं समझते, क्योंकि हम कहानी के दौरान बहुत सारे रास्ते लेते हैं। समसामयिक विषयांतर एक समस्या नहीं है, खासकर अगर यह जानकारी देता है या मजेदार है। अन्यथा, मुख्य कहानी से चिपके रहें, क्योंकि दर्शक यही सुनना चाहता है।
  • से बचें "प्रस्तावना"। जब आप कथन शुरू करते हैं, तो अपने आप पर एक संक्षिप्त परिचय करें और आपने जो काम किया है जनता यह सुनना नहीं चाहती कि आपने कहानी कैसे कल्पना की, चाहे वह सपने में हो या किसी अन्य तरीके से। वे इसे सुनना चाहते हैं।
  • कहानी के दौरान अवनति मत करो कहानी की मूल रीढ़ का सम्मान करें और अन्य यादों में समाप्त न करें या बेहद मजेदार चीजें जो आपके दिमाग में कूद जाएं। यदि आप पीछे हट जाते हैं, बहुत अधिक विषयांतर कर रहे हैं, तो आप अपने दर्शकों को खोने का जोखिम उठाते हैं।
  • चित्र का चित्रण चरण 13
    3
    कई राय / अंतर्ज्ञान / नैतिकता को व्यक्त करने से बचें जब आप किसी मामले को बताते हैं, चाहे वह आपकी ज़िंदगी या किसी दूसरे के लिए हो, तो जनता आपका नैतिक प्रतिबिंब नहीं चाहता है अपने बचपन की कहानियों के बारे में सोचो (जैसे एशॉप के दंतकथाएं)। अधिकांश, यदि सभी नहीं, एक निश्चित नैतिक था क्या आपको याद है या बस कहानी याद है?
  • कहानियां तथ्यों पर, कथा के तथ्यों पर आधारित हैं। इन तथ्यों का पालन करके, आप शिक्षण, राय या प्रतिबिंब प्रदान करेंगे, भले ही इसे समझाया जाए।
  • नारायण कदम 14 नाम की छवि
    4
    अभ्यास। यह एक मार्ग बहुत स्पष्ट है, लेकिन अक्सर इस बिंदु पर लोग गिर जाते हैं। इससे पहले कि आप एक प्रभावी और मजेदार तरीके से एक कहानी समझा सकें, चाहे वह कविता या कहानी हो, या यहां तक ​​कि एक एपिसोड जो आपके जीवन से संबंधित है
  • जितना अधिक आप इस विषय को जान लेंगे, उतना सुरक्षित होगा कि आप क्या कह रहे हैं। अधिक आत्मविश्वास जो आप कथन के दौरान दिखाएंगे, आप अधिक ब्याज दर्शकों में उठाएंगे।
  • चित्र का शीर्षक चरण 15
    5
    अन्य narrators को सुनो ऐसे लोग हैं जो कहानी कहने के लिए रहते हैं: वे कहानीकार हैं, जो लोग फिल्मों में आवाज़ आवाज़ करते हैं या ऑडियो पुस्तकों की कहानियां पढ़ते हैं।
  • देखें कि स्टोरीटेलर्स कैसे जीते हैं और देखें कि वे अपने शरीर (हाथ इशारों, चेहरे का भाव) का उपयोग कैसे करते हैं, जिस तरह से आवाज भिन्न होती है और किस तकनीक का उपयोग वे अपने श्रोताओं का ध्यान हासिल करने के लिए करते हैं
  • टिप्स

    • प्रदर्शन अपने आप पर विश्वास करो जब आप बोलते हैं यहां तक ​​कि अगर आप सुरक्षित महसूस न करें, धीरे-धीरे बोलते हैं और ध्यान से आपको सुरक्षा खरीदने में मदद मिलेगी।
    • कहानी को विवरण देने के लिए इसे सार्वजनिक आंखों में अधिक तत्काल और अधिक वास्तविक दिखाई देने के लिए जोड़ें। क्या बदबू आ रही है? क्या लगता है? आप और वर्ण दोनों, आप क्या सुन और देख सकते हैं?

    चेतावनी

    • गले या ऊपरी छाती से साँस लेने और बात करने से बचने की कोशिश करें, क्योंकि आप मुखर रस्सियों को मजबूर कर देंगे, जिससे सब कुछ कठोर हो जाएगा। आप तनावपूर्ण और असुविधाजनक दिखना शुरू कर देंगे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com