कैसे एक सफल व्यवसाय महिला बनने के लिए

दुनिया भर की महिलाएं विभिन्न व्यवसायों के प्रबंधन में अपने कौशल का प्रदर्शन कर रही हैं। यहां एक सफल कैरियर महिला बनने का तरीका है!

कदम

विधि 1

एक विश्व अलग
एक सफल व्यवसायिक महिला कदम 01 शीर्षक वाली छवि
1
सफल महिलाओं के लिए समर्पित किताबें और लेख पढ़ें इतने सारे कैरियर की महिलाएं हैं- उनके रास्ते और पृष्ठभूमि पर शोध कर आप को प्रेरित करेंगे और आप को प्रेरित करेंगे। साथ ही, आपको पता चल जाएगा कि उन्हें कौन सी बाधाएं दूर करनी थीं।
  • वेब जानकारी का एक महान स्रोत है आप फोर्ब्स और हार्वर्ड बिजनेस स्कूल साइटों पर दिलचस्प और गहन लेख पाएंगे।
  • आप जीवनचर्या पढ़ सकते हैं और महिलाओं की सकारात्मक और नकारात्मक पेशेवर अनुभवों के बारे में अधिक जान सकते हैं जिन्हें आप पसंद करते हैं।
  • शेरिल सैंडबर्ग, फेसबुक ऑपरेटर के निदेशक अपनी जीवनी, "चलो आगे बढ़ें" पढ़ें, जिसमें वह व्यापार या सरकारी नेतृत्व में महिलाओं द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिकाओं, मजदूरी के बारे में असमानता और एक परिवार बनाने की इच्छा से काम महत्वाकांक्षा को सुलझाने की कठिनाई पर चर्चा करता है। युवा महिलाओं के स्नातकों को प्रोत्साहित करें "स्वयं में विश्वास करें, अपना हाथ बढ़ाएं, मेज पर बैठ जाएं, जोखिम उठाएं और एक-दूसरे का समर्थन करें" (https://huffingtonpost.com/sheryl-sandberg/graduates-you-are-the-hope-for-equal-future_b_3344030.html)।
  • ऐनी-मैरी स्लेश, प्रिंसटन के प्रोफेसर, जिन्होंने 2012 में लोकप्रियता हासिल की, जब उसने अटलांटिक अखबार में एक लेख "क्यों अभी भी महिलाओं के लिए नहीं हो सकता है", "क्योंकि महिलाओं को अभी भी सब कुछ नहीं हो सकता है" लिखा है। यह टुकड़ा स्पष्ट रूप से काम करने के लिए अपनी कठिनाइयों के बारे में बोलता है, क्योंकि हिलेरी क्लिंटन के लिए राज्य विभाग की राजनीतिक योजना के निदेशक के रूप में दो बच्चों की जिम्मेदारी है। लेख में, उनका तर्क है कि "सामाजिक नीतियों को बदलना और कैरियर मार्ग को लचीला बनाने के लिए आवश्यक है ताकि वे महिलाओं के विकल्पों के अनुकूल हो" महिलाओं की अपेक्षा करने के बजाय ऐसा करना पड़ता है (https://blogs.wsj.com/washwire/2013/04/04/anne-marie-slaughter-seeks-balance-in-new-job/)।
  • हिलेरी क्लिंटन, पूर्व राज्य सचिव और 2016 में राष्ट्रपति चुनाव के लिए संभावित उम्मीदवार, ने हमेशा महिलाओं के अधिकारों का बचाव किया और गणित और विज्ञान के क्षेत्र में करियर का पालन करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करने की आवश्यकता पर जोर दिया। वे कहते हैं: "हमें अपनी अर्थव्यवस्था में और हमारे समाज में भाग लेने के लिए महिलाओं को सक्षम होना चाहिए" (https://huffingtonpost.com/2013/04/05/hillary-clinton-womens-rights_n_3020981.html)।
  • एक सफल व्यवसायिक महिला चरण 02 को शीर्षक वाली छवि
    2
    उन महिलाओं को अनुसंधान करें जो आपके क्षेत्र में काम करते हैं, चाहे जो भी हो। सफल पेशेवरों को जानने के लिए आप समझ सकते हैं कि कैसे चमक और कैसे बाधाओं को दूर करने के लिए
  • उन्होंने स्कूलों में भाग लेने के लिए क्या किया? उन्होंने क्या चरणों का क्या किया? क्या उन्होंने कभी विदेशों में काम किया है? उन्हें अपनी पहली नौकरी कब मिली? और इतने पर।
  • उन्होंने महत्वपूर्ण क्या किया? अपने मार्ग की योजना बनाने के लिए इस ज्ञान का उपयोग करें।
  • एक सफल बिजनेस महिला बनने वाली छवि चरण 03
    3
    कम गुलाबी बाधाओं के साथ एक क्षेत्र पर विचार करें ऐतिहासिक रूप से, विज्ञान, इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी, गणित और कंप्यूटर विज्ञान में महिला सेक्स बहुत ही मौजूद नहीं है। इस तरह के कैरियर का पीछा करने से आपको कुछ प्रोत्साहनों से लाभ मिल सकता है, जैसे महिलाओं के लिए छात्रवृत्ति, जो महिला लिंग के लिए एक असामान्य नौकरी करने का निर्णय करती हैं।
  • ट्रीट बीवी (बैक्टीरियल वाग्निसिस) चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    परिवार के साथ काम करने के लिए संतुलन कैसे करें? यह कैरियर महिलाओं की सबसे बड़ी चिंताओं में से एक है
  • सर्वेक्षणों से पता चला है कि ज्यादातर महिलाओं ने अपने बच्चों के पालन-पोषण और उनके माता-पिता के प्रति शत्रुतापूर्ण कामकाजी परिस्थितियों के संघर्ष के कारण अपनी नौकरी छोड़ दी है (https://huffingtonpost.com/association-for-women-in-science/investing-in-women-in-stem_b_3037934.html)।
  • अपने परिवार और कैरियर को संतुलित करने का सबसे अच्छा तरीका है एक ऐसी कंपनी को ढूंढना, जो माता-पिता के अनुकूल नीति प्रदान करती है, जैसे कि मातृत्व या भुगतान पितृत्व, कंपनी-प्रायोजित बाल देखभाल, लचीलापन और उन लोगों के लिए लाभ परिवार।
  • मूवीस (लड़कियों के लिए) पर एक ग्रेट डेट गोएंड शीर्षक वाली छवि चरण 05
    5
    यद्यपि बड़े कदम उठाए गए हैं, महिलाओं को अभी भी पुरुषों की तुलना में कम कमाते हैं, जबकि एक ही काम करते हैं। एक बच्चे का निर्णय लेने से वेतन को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया जा सकता है, लेकिन यह एकमात्र कारण नहीं है। मुख्य समस्या ये है कि महिलाओं को अपने कर्मचारियों के साथ बातचीत में असफल होने और उनकी वृद्धि के लिए बातचीत करने में विफल रहता है। आपको क्या करना चाहिए?
  • अपना होमवर्क करो एक ही नौकरी की स्थिति के लिए पुरुष और महिला वेतन के बारे में जानें
  • बातचीत करने के लिए जानें यदि आप अपना मूल्य जानते हैं, तो आपको अपने कौशल बेचने में अच्छा होना चाहिए। कभी भी बेचना नहीं आपसे मिलने वाले वेतन का प्रस्ताव पहले मत करो, उस राशि का संकेत दें, जिसे आप मजबूर हैं, तभी स्वीकार करें।
  • एक प्रस्ताव के लिए हां तुरंत कहें नहीं। पहले आकृति के बारे में सोचो जिसे "प्रारंभिक प्रस्ताव" माना जाता है और यदि आपको लगता है कि आप कम नहीं देखते हैं तो बातचीत करना जारी रहता है।
  • आपको बढ़ने की मांग करने का अधिकार है, खासकर यदि आप काम करते हैं और महसूस करते हैं कि आपको गंभीरता से नहीं लिया जाता है बस सुनिश्चित करें कि आप समझें: कंपनी और बाहर के अपने वेतन की तुलना करने के लिए तथ्यों और आंकड़ों के साथ सशस्त्र और अपनी नवीनतम उपलब्धियों की सूची बनाएं, जिसमें आपके द्वारा चुनौतियों का सामना किया गया है और आपके द्वारा प्राप्त सकारात्मक राय भी हैं।
  • एक सफल बिजनेस महिला बनने वाली छवि चरण 06
    6
    एक सफल व्यवसाय महिला बनने के लिए अपने और अपने कौशल के बारे में सुनिश्चित करें। जैसा कि आप अपने आप को दिखाते हैं, लोग आपको देखेंगे यदि आप आत्मसम्मान पैदा करते हैं, तो दूसरों का मानना ​​होगा कि आपके पास यह है।
  • अपने बारे में संदेह करना स्वाभाविक है, लेकिन अपने आप को दबदबा न होने दें। याद रखें कि आप इतने उच्च हुए हैं क्योंकि आप इसके लायक हैं
  • शरीर की भाषा के माध्यम से परियोजना की सुरक्षा। जब आप एक कमरे में प्रवेश करते हैं, तो अपने सिर के साथ चलना जब कोई आपको प्रस्तुत करता है, मुस्कान करता है, हाथों को मजबूती से हिलाता है और अन्य व्यक्ति को आंखों में दिखता है
  • यदि आपके पास एक बुरा दिन है, तो अपने सिर में सकारात्मक वाक्यांश दोहराएं। एविएटर बेरिल मार्कम से प्रेरित: "सफलता सुरक्षा उत्पन्न करती है"
  • एक सफल बिजनेस महिला बनने वाली छवि चरण 07
    7
    मुखर रहें महिलाओं के बारे में सबसे लगातार रूढ़िवादिता में से एक यह है कि वे कमजोर और भावनात्मक हैं। आपको सम्मान करने के लिए आपको इसके विपरीत दिखाना होगा।
  • अपने आप को लापरवाही दिखाकर और अधिकार और जागरूकता के साथ बोलने के द्वारा अपने मुखपत्र को सूचित करें।
  • अपने आप को सुरक्षित तरीके से अपनाना और एक शांत और तर्कसंगत तरीके से आलोचना का पता लगाएं।
  • कुछ महिलाएं, हालांकि, लोगों को सुनने के लिए व्यवहारों की नकल करने की गलती करते हैं। अपनी स्त्रीत्व को खोना मत तब भी जब आप खुद को नेतृत्व में भूमिका निभाते हैं।
  • छवि शीर्षक से प्रभावित लोगों का चरण 09
    8
    अपने आप की आलोचना न करें। उनका प्रबंधन करने की क्षमता परिपक्वता को दर्शाती है। हालांकि, एक रचनात्मक और विनाशकारी आलोचना के बीच एक खाई है। उन्हें बेहतर ढंग से निपटने के लिए उन्हें पहचानें
  • विनाशकारी आलोचना आपके आत्मसम्मान को कमजोर करने के लिए टिप्पणियों या आरोपों से ज्यादा कुछ नहीं है, वे आपको समझने में सहायता करने के लिए सेवा नहीं करते कि आपने क्या गलत किया और कैसे सुधार किया। यहाँ विनाशकारी आलोचना के कुछ उदाहरण दिए गए हैं: "आप इतने बेवकूफ कैसे हो सकते हैं?" या "आप क्या सोच रहे थे?" इन शब्दों को अनदेखा करें
  • रचनात्मक आलोचना, हालांकि, अपने अच्छे इरादों की विशेषता है, ताकि आपको सुधार में मदद मिल सके। उदाहरण: "आपके रिश्ते के लिए धन्यवाद। मैं आपके प्रयासों की सराहना करता हूं, लेकिन मुझे लगता है कि आपके निष्कर्षों को और अधिक आंकड़ों द्वारा समर्थित किया जाना चाहिए। " इन प्रकार की टिप्पणियों को संभालने का सबसे अच्छा तरीका उन व्यक्तियों का धन्यवाद करना है जो उन्हें बनाता है और उन्हें सुधारने के लिए उनका उपयोग करें।
  • विधि 2

    सफलता की ओर सामान्य कदम
    इस्तैट आपका स्व एस्टीम चरण 02 शीर्षक वाला इमेज



    1
    अपने जुनून खोजें और उसका अनुसरण करें शीर्ष पर रहने के लिए, आपको क्या करना चाहिए आपको रोमांच चाहिए इसके बारे में सोचो जब आप अपनी नौकरी पसंद करते हैं तो आपको कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करना बहुत आसान होता है
    • सफलता की राह कपटपूर्ण है और निश्चित रूप से छोटी नहीं है। जो कुछ आप रोमांचक समझते हैं उसे करने से आपको कठिनाई में आपको ताकत मिलती है और अच्छे लोगों में आपको और भी अधिक संतुष्ट महसूस करते हैं।
    • यदि आपको यकीन नहीं है कि आपका जुनून क्या है, तो एक कोच या मनोचिकित्सक से परामर्श करें, जो आपकी ताकत और कमजोरियों की पहचान करने और अपने लक्ष्यों को स्पष्ट रूप से देखने में मदद करेगा।
    • याद रखें कि हर कोई एक जुनून के साथ पैदा नहीं होता है, कभी-कभी इसे अपना स्वयं का पता लगाने में समय लगता है काम करने और खुद को करने से एक को पिकाना संभव है।
  • इमेज शीर्षक से मुझे एक लड़का पसंद करता है आप एक मित्र से अधिक कदम 12
    2
    व्यवस्थित रहें सफलता दीर्घकालिक योजना और दैनिक कार्रवाई का परिणाम है अच्छा संगठन आपको समय को नियंत्रित करने में मदद करता है, ताकि आप अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए अपने कार्यों की योजना और पूरा कर सकें।
  • महत्वपूर्ण चीज़ों पर ध्यान दें अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों की याद दिलाएं और आवश्यकतानुसार उनकी समीक्षा करें।
  • अपने दैनिक कार्यों को प्राथमिकता देना सीखें।
  • किसी एक को शुरू करने से पहले एक कार्य समाप्त करें मल्टी टास्किंग ओवरटेड है फ़ॉर्म भरने के लिए ईमेल का जवाब देने से, प्रत्येक एकल कार्य पर 100% ध्यान केंद्रित किया गया। इससे गलती करने या महत्वपूर्ण विवरणों की उपेक्षा करने की संभावना कम हो जाती है।
  • एक सफल व्यवसाय महिला बनें शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    नेटवर्किंग करें: यह आपके करियर के लिए बहुत उपयोगी होगा, क्योंकि आप स्थायी और पारस्परिक रूप से लाभकारी कनेक्शन और रिश्तों को बनाएंगे, आप अपने क्षेत्र में होने वाले विकास के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करेंगे या आपको एक काम की समस्या का समाधान मिलेगा।
  • नेटवर्किंग संचार के चारों ओर घूमती है: फोन कॉल करना, पूछना, पत्र लिखना, सामाजिक नेटवर्क के लिए समर्पित साइट्स ब्राउज़ करना।
  • एक बार जब आप किसी व्यक्ति के साथ संपर्क में होते हैं, तो अपने रिश्ते को विकसित करें और मदद कर सकते हैं यदि आप यह कर सकते हैं: यह आपको भविष्य में हाथ दे सकता है!
  • सबसे सफल नेटवर्किंग विधियों में से एक जानकारी पाने के लिए साक्षात्कार है। दोपहर के भोजन के ब्रेक के दौरान एक वरिष्ठ सहयोगी या किसी अन्य पेशेवर के साथ एक अनौपचारिक बैठक को व्यवस्थित करें या कॉफी पीने और क्षेत्र की बेहतर समझ और व्यावसायिक संबंध बनाने के लिए सवालों की एक सूची तैयार करें। बैठक समाप्त हुई, आपके लिए एक जगह काटने के लिए इस व्यक्ति का धन्यवाद करें, बिजनेस कार्ड की मांग करें और संपर्क में रहें।
  • याद रखें, जितना मुश्किल आप काम करते हैं, आप अपने आप को नेटवर्क से बाहर नहीं निकाल सकते: यह आपके वर्तमान और भविष्य के कैरियर के लिए आवश्यक है।
  • एक सप्ताह से कम से कम में रिश्ते में जाओ छवि का शीर्षक चरण 05
    4
    रचनात्मक रहें रचनात्मकता सफल उद्योग के कप्तानों को अलग करती है और पूरे मस्तिष्क का काम करती है: बाएं एक के तर्क और नियोजन के साथ सही गोलार्द्ध की कल्पना, कला और अंतर्ज्ञान। क्रिएटिव सोच के लिए एक अद्वितीय परिप्रेक्ष्य और आपके सामने आने वाली चुनौतियों के लिए नए समाधान प्रदान करने की क्षमता की आवश्यकता होती है।
  • जब आपको काम पर कोई समस्या है, तो एक रिक्त पत्रक ले लीजिए और संभावित समाधानों के बारे में सोचना शुरू करें, जो कि दिमाग में आती है वह सब लिखना। हकीकत और व्यावहारिकता से मस्तिष्क को मुक्त करने की कोशिश करें, इसे स्वतंत्र रूप से सोचें और ऐसे संघों को बनायें जो आम तौर पर नहीं करते हैं।
  • काम पर और अधिक खेलते हैं। रिपोर्ट लिखते समय छवियों और रंगों का उपयोग करें रचनात्मक सोच को उत्तेजित करने के लिए खिलौने का उपयोग करें कमरे के पीछे से एक प्रस्तुति बनाएं रचनात्मक रूप से सोचने के लिए सम्मेलनों को तोड़ना
  • प्रभाव शीर्षक वाले चित्र चरण 10
    5
    उन्होंने कहा कि अध्ययन करता है। एक अच्छे विश्वविद्यालय में प्रशिक्षण आपको कई फायदे देगा: आप विभिन्न कार्यों का ध्यान रखने और जीवन के कई लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए जानकारी, विचार, सिद्धांत और सूत्रों की खोज करेंगे।
  • एक अच्छे विश्वविद्यालय में भाग लेने से आपको सही ज्ञान की गारंटी ही नहीं मिलेगी, बल्कि आप को काम पर रखने का बेहतर मौका मिलेगा, क्योंकि प्रतिष्ठित पदों में स्नातक की आवश्यकता होती है।
  • विश्वविद्यालय में जाने से आपको नए संपर्कों को खोजने और अपने भावी सहयोगियों के साथ बातचीत करने का मौका मिलेगा।
  • एक सफल व्यवसायिक महिला कदम 14 शीर्षक वाली छवि चरण 14
    6
    सीखने के लिए तैयार रहें डर मत मानो कि आप सब कुछ नहीं जानते हैं। आपको अपनी कमजोरियों से अवगत होना चाहिए और उन्हें सुधारने का प्रयास करना चाहिए। आप क्या करते हैं पर बहुत अच्छा बनने के बाद भी सीखना जारी रखें।
  • किताबें पढ़िए, कार्यशालाओं में भाग लें और दूसरों से सीखें
  • एक संरक्षक खोजें, एक व्यक्ति जो आमतौर पर आपके से थोड़ा अधिक अनुभव रखता है और व्यापार की चाल जानता है: इससे आपको सफलता प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
  • अंत शीर्षक एक छवि या एक नियंत्रण विनियमन 16 कदम
    7
    कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार रहें: यह सफल होने के लिए रहस्यों में से एक है यदि आप शिखर सम्मेलन तक पहुंचना चाहते हैं तो बलिदान विफल नहीं होगा
  • विकर्षण से दूर रखें हमेशा 100% ध्यान केंद्रित करना कठिन होता है, लेकिन जितना संभव हो उतना उतना कम से कम करना जो आपको विचलित करता है काम से अलग मुक्त समय
  • अपने मानकों को उच्च रखने के लिए प्रेरित और सफल लोगों से खुद को चारों ओर से भरें और मुश्किल से काम न करें।
  • एक सफल बिजनेस महिला बनने वाली छवि चरण 16
    8
    विशेषकर गलती करने के बाद जोर देते हैं सफलता आसानी से नहीं आती, आपको स्थिरता और दृढ़ संकल्प की आवश्यकता होगी।
  • विफलता से डरना मत: यह आपको अपनी गलतियों से सीखने की अनुमति दे सकता है
  • यदि आप निराश महसूस करते हैं, तो अभी तक प्राप्त सभी चीजों को याद रखें। आपको एहसास होगा कि नकारात्मक क्षणों को कभी याद नहीं किया गया है और यह विजय कोने के आसपास होगा।
  • एक सफल व्यवसायिक महिला बनें चित्र का शीर्षक चरण 17
    9
    बहादुर रहो, अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलें। आपकी सुरक्षा आपको चमक जाएगी जोखिम को स्वीकार करें, जबकि आप जानते हैं कि आप गलती कर सकते हैं: याद रखें कि आप बच सकते हैं और पृष्ठ को चालू कर सकते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com