कैसे मांस भुना हुआ

भुना हुआ मतलब अप्रत्यक्ष सूखी गर्मी के साथ खाना पकाना। मांस को आमतौर पर थोड़े समय के लिए उच्च तापमान पर भुनाया जाता है, जिससे कि बाहर को कारमेल बनाना होता है, फिर गर्मी एक लंबे समय तक खाना पकाने के लिए कम हो जाती है ताकि अंदर पूरी तरह से पकाया जा सके। सभी मांस को भुना हुआ भुनाया जा सकता है, दुबला लोग एक उत्कृष्ट स्वाद प्राप्त करते हैं जबकि मुश्किल वाले निविदा बन जाते हैं। आप इस तकनीक की मूल बातें सीख सकते हैं और कुक्कुट और बीफ़ के लिए विशिष्ट तरीके सीख सकते हैं।

कदम

भाग 1

मूल बातें
1
गर्मी स्रोत चुनें। पारंपरिक ओवन को बरसने के लिए सबसे आसान उपकरण है, जबकि संवहन ओवन में हवा की पुनरावृत्ति को प्रक्रिया में थोड़ा तेज करने के लिए किया जाता है। यह सभी प्रकार के मांस के लिए थोड़ा कम खाना पकाने के समय में अनुवाद करता है। हालांकि आप एक सामान्य ओवन में मांस का काटा भुना सकते हैं, पता है कि वैकल्पिक तकनीकें हैं
  • घर पर पकाना सबसे आम तरीका है। मांस केंद्रीय शेल्फ पर रखा जाना चाहिए और तापमान 140 और 200 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए। थोड़े समय के लिए उच्च तापमान पर कमजोर कटौती की जानी चाहिए, जबकि फाइटर को धीरे-धीरे और कम गर्मी से पकाना चाहिए।
  • तंदूरी ओवन और भूमिगत ओवन बिजली या लकड़ी की भस्म द्वारा संचालित होते हैं ये बहुत जल्दी मांस पकाना कुछ क्षेत्रों में यह "स्ट्रीट-फूड" तैयार करने के लिए एक बहुत ही सामान्य तकनीक है मांस को थोड़ी सी अवधि के लिए लगभग 260-320 डिग्री सेल्सियस तापमान के अधीन किया जाता है, और इसका परिणाम एक कुरकुरे और रसदार डिश होता है।
  • बाहरी लकड़ी का कोयला बार्बेक्यूज और धूम्रपान करने वालों का उपयोग भुनाते हुए किया जा सकता है, भले ही इसका मुख्य उद्देश्य ग्रिल या धुएं के लिए हो। हालांकि, यदि आप एक चिमनी है जो खाना पकाने के कमरे को गर्मी कर सकते हैं, तो उन्हें खाना पकाने धीमी करने और कम तापमान पर अनुकूलित किया जा सकता है सूअर का मांस के लिए इस तकनीक का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है
  • 2
    पैन चुनें मांस को ऊपर या एक बेकिंग डिश के अंदर रखा जाना चाहिए ताकि रस ओवन या गर्मी स्रोत में न पड़ें। आमतौर पर विशिष्ट धूपदान का उपयोग किया जाता है, लेकिन कोई सामान्य नियम नहीं है यदि आपके पास रोस्ट्स के लिए पैन नहीं है, तो आप डिस्पोजेबल लोगों को सुपरमार्केट में ढूंढ सकते हैं या एल्यूमीनियम पेपर को तह करके एक ले सकते हैं।
  • भुना हुआ धूपदान का इस्तेमाल तब किया जाना चाहिए जब बीफ, चिकन, मेमने और सब्जियों के बिस्तर पर तैयार होने वाली सभी कटौती। हालांकि मांस के निचले हिस्से को एक परत नहीं बनाया जाना चाहिए, भुना हुआ धूपदान आदर्श उपकरण हैं।
  • रोस्ट ग्रिल सभी पक्षों पर मांस पकाने के लिए उपयोग किया जाता है। वे मेमने के लिए उपयुक्त हैं, ताकि मांस को पैन के नीचे से उठाया जा सके। नीचे शेल्फ में रस ड्रिप और डिश डूब नहीं रहता है। यह जूस स्टोर करने और ग्रेवी सॉस तैयार करने का एक शानदार तरीका है।
  • थूक चिकन के लिए एक बहुत ही उपयोगी उपकरण है मांस एकमात्र रूप से पकाने के लिए गर्मी स्रोत के पास लगातार घूमता है। यह घर में व्यापक रूप से उपयोग नहीं किया जाता है, लेकिन बाजार में निजी इस्तेमाल के लिए छोटे उपकरण हैं।
  • 3
    मांस को बरसने से पहले, इसे कमरे के तापमान पर लाया जाना चाहिए। पूरे मुर्गियों की तरह बहुत बड़े कटौती, ओवन में रखा जाने से पहले कई घंटों तक रसोई काउंटर पर आराम करना चाहिए। यह कदम आपको मांस को पकाने के लिए समान रूप से भुजाओं से बचने की अनुमति देता है जो लगभग बाहर पर जला हुआ है, लेकिन कच्चे अंदर।
  • मांस को सीधे फ्रिज से ओवन तक स्थानांतरित करने का मतलब बाहर हीटिंग करता है जबकि हृदय अभी भी ठंड है। मांस के कटौती के साथ एक समान खाना बनाना बहुत मुश्किल है जो कि कमरे के तापमान तक नहीं पहुंच पाया है
  • एक रात के लिए फ्रिज में कटौती पूरी तरह से defrost करने के लिए याद रखें, उन्हें खाना पकाने से पहले। फिर यह हमेशा के रूप में छोड़ देता है, कि वे कमरे के तापमान पर पहुंचते हैं।
  • 4
    इसे कवर किए बिना मांस को भुनाएं। बाहर कार्समेलेट करने के लिए यह जरूरी है कि यह खाना पकाने में कभी भी शामिल नहीं किया गया है। आराम करने वाले चरण के दौरान ओवन से निकाले जाने पर इसे केवल कवर किया जाएगा। केवल सावधानीपूर्वक खाना पकाने से मांस को नरम और अधिक रसदार बना दिया जाता है, न कि एक कवर पैन।
  • मांस नमी रखने के लिए पैन के नीचे किसी भी तरल को न जोड़ें। यदि आप करते हैं, तो आप मांस भुना नहीं लेंगे, लेकिन ब्रशेराई- यह एक और पाककला तकनीक है, पूरी तरह से वैध है, लेकिन नतीजा नहीं देता जो हम अभी तलाश रहे हैं।
  • 5
    एक उच्च तापमान पर मांस खाना पकाने शुरू करें, फिर गर्मी कम करें प्रत्येक प्रकार के मांस को अपने विशिष्ट तापमान की आवश्यकता होती है जो 140 और 200 डिग्री सेल्सियस के बीच हो सकती है, यह डिश के आधार पर आप तैयारी कर रहे हैं। आम तौर पर उच्च तापमान चरण 15-20 मिनट तक रहता है, फिर यह खाना पकाने के लिए 180-190 डिग्री सेल्सियस तक जाता है जो कई घंटों तक रहता है। निम्न अनुभागों में हम मांस के प्रकार के आधार पर तापमान पर चर्चा करेंगे।
  • निविदा में कटौती जैसे टेंडरलॉइन और सार्लिन को उच्च तापमान पर हर समय (हालांकि कम) पकाया जाना चाहिए। वे मांस नहीं हैं जो पहले "जला" और बाद में धीमी गति से खाना पकाने से लाभ उठाते हैं। वास्तव में यह तकनीक कठिन और सस्ता मांस जैसे पोर्क कंधे और गर्दन के लिए अधिक उपयुक्त है।
  • हमेशा सुनिश्चित करें कि ओवन अच्छी तरह से preheated है और यह सही तापमान पर पहुंच गया है। आपको धीरे-धीरे मांस गर्मी नहीं करना पड़ता है, यह गर्म ओवन में एक थर्मल सदमे से गुजरना होगा। मांस अधिक समान रूप से पकाया जाता है, रस पकड़े हुए यदि आप सही तरीके से आगे बढ़ते हैं तो आपको उम्मीद नहीं होगी कि मांस अच्छा है, यह निश्चित रूप से होगा।
  • 6
    खाना पकाने के बाद पकवान को आराम करो मांस कॉम्पैक्ट प्रोटीन फाइबर से बना है जो पानी को तापमान बढ़ाता है। यह वसा के साथ मिलाया जाता है कि मांस खाना पकाने के दौरान रिलीज करता है और स्वादिष्ट रस बनाती है जो डिश के स्वाद को बढ़ाते हैं। यदि आप तुरंत गर्म मांसपेशियों में कटौती करते हैं, तो रस कटिंग बोर्ड पर बिखरेगा। तंतुओं को आराम करने के लिए इंतजार करें, जबकि तापमान धीरे-धीरे बूँदें, कवर करें और 10-20 मिनट की जूस को फिर से सील करने और स्वाद में सुधार करने की अनुमति दें। यह मुख्य कारण है कि मांस, विशेष रूप से पोल्ट्री और गोमांस, आराम करना चाहिए।
  • भाग 2

    बीफ़ और अन्य लाल मांस भुनाएं
    1
    सही कट चुनें बीफ़ के कई टुकड़े को केवल "भुना" कहा जाता है, जो उनकी पहचान को थोड़ा मुश्किल बना देता है आपको वसा की एक अच्छी मात्रा में कटौती करना पड़ता है, जो खाना पकाने में पिघला देता है जिससे पकवान को बहुत अच्छा स्वाद मिलता है। इसके अलावा, रस एक ग्रेवी सॉस तैयार करने के लिए एक स्वादिष्ट आधार है। भूरे रंग के धब्बे के बिना एक खूबसूरत गुलाबी रंग की ताजा मांस का एक टुकड़ा और वसा की पर्याप्त मात्रा के साथ देखो। यहां सबसे आम कटौती हैं:
    • सिरलोइन।
    • पट्टिका।
    • वाकर।
    • गर्दन।
    • Reale।
  • 2
    एक आसान तरीके से बीफ़ का मौसम आप marinades और विस्तृत मसालों की खोज कर सकते हैं मिक्स, लेकिन सच्चाई यह है कि सबसे अच्छा बीफ़ साधारण तत्वों के साथ अनुभवी है भुना हुआ बीफ़ का स्वाद बेहतर होता है अगर यह विभिन्न अरोमाओं के साथ भी नहीं हुआ है। मसाले जोड़ें जब मांस ओवन में डालकर कमरे के तापमान पर पहुंच गया।
  • जैतून का तेल जैसे कुछ वसा के साथ बीफ़ चूसो यहां तक ​​कि प्राकृतिक मक्खन या नीले रंग का मांस, इसकी मीठा स्वाद और सतह पर बने स्वादिष्ट चूर्ण के लिए उत्कृष्ट हैं।
  • मांस के सभी पक्षों को छिड़कने के लिए नमक और काली मिर्च का प्रयोग करें। अपने हाथों से उन्हें गोमांस से चिपकाने के लिए दबाए रखें
  • 3
    कटा हुआ सब्जियों के एक बिस्तर पर एक पैन में भुना हुआ भुना हुआ। भुना हुआ बीफ़ पकाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे ठीक तरह से अनुभवी सब्जियों पर रखना चाहिए। मांस से निकलने वाले रस सब्जियों के स्वाद में सुधार करते हैं, जो स्वादिष्ट बन जाएंगे। वे ग्रेवी सॉस के लिए भी शानदार आधार बन जाएंगे। आप साइड डिश के रूप में सब्जियां सेवा कर सकते हैं, कुछ भी आसान नहीं है
  • गाजर, प्याज, लाल आलू को तोड़ने का प्रयास करें और पैन के नीचे कोट को इस्तेमाल करें। इस समय आपको उन्हें मौसम देने की ज़रूरत नहीं है, मांस को स्वाद दें और इसे सब्जियों के ऊपर रखें। यही आपको बस करना है
  • 4
    आकृति को मिलाने के लिए भुना को बांधने के लिए मुद्रा। कुछ आयताकार कटौती या भरवां roasts रसोई स्ट्रिंग के साथ बंधे होना चाहिए, ताकि आकृति सजातीय और खाना पकाने की वर्दी है। इसके अलावा यह ऑपरेशन मांस को खाना पकाने के दौरान खोलने से रोकता है। यह सभी roasts के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन यदि आपके पास बटुए के लिए खोला गया मांस है और फिर भरवां है, तो इसे ओवन में रखने से पहले बांधने के साथ आगे बढ़ना उचित है।
  • इसे बाँधने के लिए, जटिल तकनीक की कोई ज़रूरत नहीं है रसोई के तार के तीन खंडों का उपयोग करें और उन्हें कॉम्पैक्ट रोल बनाने के लिए मांस के चारों ओर टाई। स्ट्रिंग को अच्छी तरह से कस लें, इसलिए भुना हुआ अपना आकार नहीं खोएगा।
  • 5



    ओवन में डालने से पहले भूरे रंग के मांस का मूल्यांकन करें। कम तापमान के बाद उच्च तापमान चरण में पकाया जाने के बजाय, चूहे पर एक पैन में बीफ़ को अक्सर ब्राउन किया जाता है, फिर ओवन में समाप्त होता है। यह तैयार करने के लिए क्लासिक विधि है वेलिंगटन में पट्टिका.
  • भूरे रंग के भूरे रंग के लिए, उच्च गर्मी पर एक पैन में थोड़ा तेल गरम करें और इसे जोड़ने के लिए जब तेल धूम्रपान शुरू होता है। इसे तुरन्त उबलना चाहिए - अगर ऐसा नहीं होता है, तो पैन से बीफ को हटा दें और तेल गरम होने की प्रतीक्षा करें। ब्राउन मांस के सभी किनारों का काट और फिर ओवनप्रूफ ओवन पकवान में इसे स्थानांतरित करें।
  • वसा काट मत यह पिघल और सभी पकवान सीजन चाहिए।
  • 6
    वजन के प्रत्येक पाउंड के लिए 30 मिनट के लिए 160 डिग्री सेल्सियस पर बीफ़ कुक करें। विभिन्न आकार के भुजाओं को अलग-अलग खाना पकाने के समय की आवश्यकता होती है, लेकिन एक सामान्य नियम के अनुसार हर 500 ग्राम में 30 मिनट की गणना होती है। यदि आपके हाथ में एक मांस थर्मामीटर है, तो जानिए कि जब आप आंतरिक तापमान पर 18 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचते हैं तो आपको बीफ़ को हटा देना चाहिए। नीचे आपको खाना पकाने वाले ग्रेड और उनके आंतरिक तापमान की सूची मिलेगी। आम तौर पर बीफ़ बेहतर होता है, अगर पकाया जाता है दुर्लभ, लेकिन यह व्यक्तिगत स्वाद पर निर्भर करता है।
  • खून में पकाए गए बीफ का तापमान 49 और 54 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है, यह एक चमकदार बैंगनी अंदर होना चाहिए। यह बहुत निविदा और रसदार है
  • खून में औसत रक्त 54 से 57 डिग्री सेल्सियस के बीच का आंतरिक तापमान होता है, रक्त के मुकाबले रंग और गर्म अंदर लाल होना चाहिए।
  • मध्यम-दुर्लभ मांस 57-62 डिग्री सेल्सियस के तापमान तक पहुंचता है, गुलाबी होता है लेकिन औसत खून से कम रसदार होता है।
  • पका हुआ मांस में 62-68 डिग्री सेल्सियस का तापमान होता है, लेकिन यह कठिन और अंधेरा होता है।
  • अच्छी तरह से पकाए हुए मांस में 68 डिग्री सेल्सियस से अधिक का आंतरिक तापमान होता है यह रंग में गहरा और बहुत मुश्किल है सामान्य तौर पर आपको भुना हुआ स्तर के लिए इस स्तर पर नहीं होना चाहिए।
  • 7
    आच्छादित मांस को 10-15 मिनट तक आराम करने दें। जब यह लगभग वांछित तापमान तक पहुंच गया है, तो उसे ओवन और पैन से हटा दें। इसे एक काटने के बोर्ड पर रखें और इसे एल्यूमीनियम पन्नी के साथ कवर करें खाना बनाना जारी रखें, फिर तापमान थोड़ा कम आपको एक पूरी तरह से पकाया हुआ भुना देगा।
  • गर्मी के नुकसान को सीमित करने के लिए काफी मोटी स्लाइस में मांस काटें। उन्हें उदार भाग होना चाहिए (कम से कम 1.5 सेमी), खासकर अगर यह दुर्लभ है।
  • भाग 3

    कुक्कुट को भुनाएं
    1
    पूरे मुर्गी को कुक भुना हुआ चिकन, टर्की या खेल पाने का सबसे अच्छा तरीका पूरे जानवर को खाना बनाना है इसके लिए एक निश्चित तैयारी की आवश्यकता होती है जो आपको आपके प्रयासों से अधिक लाभ प्राप्त करने की अनुमति देती है। एक स्वादिष्ट और रसदार भुना हुआ पोल्ट्री का सबसे अच्छा तरीका ओवन का उपयोग करना है।
    • आप सुपरमार्केट में 1.5-2.5 किलो चिकन खरीद सकते हैं: वे अच्छे खाने के लिए आदर्श आकार हैं। आपको इसे काटने या इसे किसी भी तरह से मारने की ज़रूरत नहीं है।
  • 2
    एक अचार में या एक नमकीन में मांस रखो। आप हमेशा इसे अरोमा और मसालों की न्यूनतम मात्रा के साथ ओवन में पकाने के लिए तैयार कर सकते हैं, लेकिन एक अच्छा अचार के लिए कुछ समय निकालकर निश्चित रूप से अपने स्वाद और कोमलता को बढ़ाया जा सकता है। एक साधारण अचार में चिकन को कुछ घंटों या ओवन में रखने से पहले रातोंरात छोड़ दें।
  • मांस का मिश्रण करने से पहले, छाती पर छोटे चीरों, जांघों पर और एक चाकू के साथ पूरे जानवर पर बनाओ। ब्लेड की नोक का उपयोग करें और जब तक आप हड्डी को महसूस न करें तब तक नारियल मांस में प्रवेश करें और न केवल त्वचा को स्वाद दें
  • भुना हुआ चिकन के लिए फ्रांसीसी विधि में केवल दो नींबू, एक लहसुन सिर, ताजा हरेम, नमक और काली मिर्च के साथ मिलन करना शामिल है। एक कटोरे में नींबू को दबाएं, आधा भाग में लहसुन के सिर काट लें, ताजा अजवायन के फूल और सभी जड़ी-बूटियों को आप पसंद करें (ऋषि, रोज़मी और इतने पर), नमक और काली मिर्च। इस अचार में स्तन के नीचे चिकन को डुबो दें और इसे कई घंटे तक फ्रिज में आराम दें। इसे ओवन में डालने से पहले, नींबू, लहसुन और जड़ी-बूटियों के साथ पेट की गुहा सामग्री।
  • एक नमकीन तैयार करें इस मामले में आपको गर्म पानी, चीनी और नमक मिलाकर एक रात के लिए चिकन डुबाना होगा। मांस बहुत स्वादिष्ट हो जाएगा ओवन में रखने से पहले चिकन (या टर्की) अच्छी तरह से निकालें।
  • 3
    मुर्गी के अंदर और बाहर दोनों के मौसम यहां तक ​​कि अगर आपने इसे मसालेदार किया है, तो यह पेट के गुहा और बाहर के दोनों में नमक और काली मिर्च के साथ फिर से मौसम के लिए एक अच्छा विचार है इस तरह सभी चिकन का स्वाद चखता है और खाना पकाने के दौरान अपने स्वाद में सुधार होगा। स्वाद सभी मांस में स्थानांतरित हो जाएगा क्योंकि इससे रस जारी होगा।
  • 4
    मिश्र धातु केवल पैरों ओवन में चिकन डालने से पहले, रसोई की सुतली के साथ पैरों को बांधें। यह ऑपरेशन एक समान खाना पकाने की अनुमति देता है और भरने से रोकता है। यदि आप पैरों को खुले छोड़ देते हैं, तो मांस बहुत जल्दी और सूखा खाना देगा, जो कि मामले में नहीं है यदि आप जांघों को बाकी चिकन के बहुत करीब छोड़ दें।
  • चिकन के पैरों को टाई करने के लिए कई कल्पनाशील तरीके हैं, लेकिन सरलतम रूप से उन्हें रसोई के तार के एक टुकड़े के साथ संयोजित करना है एक डबल गाँठ बनाओ और यह खाना पकाने के लिए तैयार है।
  • 5
    एक बेकिंग डिश में चिकन रखो। गोमांस की तरह, प्याज और गाजर जैसे सब्जियों के एक बिस्तर पर भुना हुआ मुर्गी बहुत बढ़िया होती है। सब्जियों को काटें जो आप बड़े टुकड़ों में पसंद करते हैं और उन्हें पैन के नीचे रख देते हैं, फिर चिकन पर निर्भर रहें।
  • बरस रही बैग से बचें आजकल, खाना पकाने चिकन के लिए प्लास्टिक बैग फैशनेबल हैं। इनको सामान्य ओवन को सुपर माइक्रोवेव में बदलने के लिए खाना पकाने में तेजी लाने का इरादा होना चाहिए। इन थैलों में पकाया जाने वाला चिकन नारियल है और इसे "भुना हुआ" नहीं कहा जा सकता है। मांस ठीक से पकाने के लिए समय ले लो।
  • 6
    220 डिग्री सेल्सियस के लिए पहले से गरम ओवन सभी पोल्ट्री को पकाया जाना चाहिए, शुरू में, एक उच्च तापमान पर और फिर लगभग 180 डिग्री सेल्सियस तक नीचे जाना चाहिए। इस बिंदु पर आप चिकन के प्रत्येक पाउंड के लिए 20 मिनट की खाना पकाने की गणना करनी चाहिए, साथ ही एक और 15 मिनट। संवहन ओवन में कम खाना पकाने का समय है तुर्की, विशेष रूप से बहुत बड़े लोगों को, खाना पकाने का एक लंबा समय लगता है।
  • यदि आप चाहें तो मांस को कम करना, भले ही यह अनिवार्य प्रक्रिया न हो। सबसे अच्छी बात है चिकन को खाना पकाने के बाद एक आराम का समय देना और ओवन में समय से अधिक नहीं है। इस तरह आप एक निविदा और रसदार भुना हुआ पेशकश सुनिश्चित कर रहे हैं।
  • यदि आप मांस थर्मामीटर का उपयोग करते हैं, तो अपने जांघ और छाती में तापमान की जांच करें। जांघ 82 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने चाहिए, जबकि छाती 71 डिग्री सेल्सियस तक - इन मूल्यों का मतलब है कि चिकन अच्छी तरह से पकाया जाता है।
  • जांच लें कि मांस से निकलने वाले रस पारदर्शी होते हैं। पोल्ट्री के खाना पकाने की डिग्री को नियंत्रित करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि यह जांघ की संयुक्त और छाती के निचले भाग पर एक चाकू से छेदना है। रस पारदर्शी होने चाहिए यदि वे अपारदर्शी या रोज़ हैं, तो चिकन को ओवन में अधिक समय की आवश्यकता होती है।
  • टिप्स

    • याद रखें कि आपके स्वाद से मेल खाने वाले एक अचार को तैयार करना
    • सुनिश्चित करें कि ग्रिड सही तापमान तक पहुंच गया है

    चेतावनी

    • जब तक आंतरिक तापमान 71 डिग्री सेल्सियस तक नहीं पहुंचता तब तक हमेशा मांस पकाना।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com