स्वच्छ कैसे करें और झींगे को शेल कैसे करें

कच्चे या पका हुआ चिंराट सफाई और तैयार करना अनिवार्य रूप से एक ही चरण की आवश्यकता होती है। इस लेख को पढ़ने के द्वारा आप कितने विभिन्न प्रकार के झींगे खरीदे हैं, आप यह जानना सीखेंगे कि क्या वे नए हैं और उन्हें तैयार करते हैं किसी भी नुस्खा

सामग्री

आपके मन में है

कदम

स्वच्छ चिंराट चरण 1 नामक छवि
1
झींगे की जाँच करें कि वे ताजे हैं वे जो कुछ भी हैं, उन्हें रेफ्रिजरेटर में 0 और 3 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान पर रखा जाना चाहिए। यदि वे कच्चे हैं, तो खरीद के 48 घंटों के भीतर उनका उपयोग किया जाएगा, जबकि पकाये गए लोग 5-7 दिनों तक चले जाएंगे। आम तौर पर, जमे हुए झींगे को फ्रीजर में 5 या 6 महीनों के लिए जमा किया जा सकता है।
  • पकाया चिंराट फर्म, सफेद-गुलाबी रंग में होना चाहिए और एक मजबूत गड़बड़ गंध नहीं देना चाहिए कुछ मामलों में उनके पास अभी भी उनके सिर, पैर और गोले होंगे, जबकि अन्य में कुछ या सभी भागों को पहले ही हटा दिया गया है।
  • कच्चे झींगे फर्म, पारदर्शी, थोड़ा चमकदार होना चाहिए और मजबूत गंध को नहीं देना चाहिए। ज्यादातर मामलों में पैरों, खोल और अक्सर सिर मौजूद रहेंगे।
  • जमे हुए झींगे, दोनों पकाए गए और कच्चे, को फ्रिज में पूरी रात के लिए सफाई या उत्थान करने से पहले पिघलना करने की अनुमति दी जानी चाहिए। यदि जरूरी हो, तो आप केवल झींगे को फ्रिज़र से खा सकते हैं और उन्हें सिंक में रखे ठंडे पानी से भरा एक बउल के अंदर घुसने की अनुमति दे सकते हैं। इस मामले में 20-30 मिनट लगते हैं।
  • स्वच्छ चिंराट चरण 2 नामक छवि
    2
    Sciacquali। झींगे को एक कोलंडर में स्थानांतरित करें और उन्हें ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें। इनकी बारीकी से जांच करें कि क्या उन्हें धोने के दौरान किसी भी तरह से खराब होने पर दिखाई पड़ता है। तुरंत उन लोगों को फेंक दें जो घिनौने, मोटा हो या बहुत ही मजबूत या अप्रिय गड़बड़ गंध दे।
  • कच्चे झींगे को साफ करने के लिए आपको केवल ठंडे पानी का उपयोग करना चाहिए, जिसका तापमान पर्यावरण से अधिक नहीं होना चाहिए, अन्यथा वे खाना बनाना शुरू कर सकते हैं और कठोर और चिपचिपा हो सकते हैं।
  • स्वच्छ चिंराट चरण 3 नामक छवि
    3
    सिर निकालें क्रेफ़िश का सिर आपके हाथ के सूचकांक और अंगूठे के साथ पकड़ो, जहां यह शरीर से जुड़ा होता है, और अपने दूसरे हाथ से क्रस्टेशियन के बाकी हिस्सों को पकड़ो। अपनी उंगलियों के बीच अपने सिर को पकड़ो और इसे एक तरफ या दूसरे तक घुमाएं जब तक यह बंद न हो जाए।
  • सभी चिंपियां अपने सिर से नहीं बिकती हैं - इसके अलावा, कुछ लोग नुस्खा को अधिक स्वाद देने के लिए उन्हें पूरी तरह से खाना बनाना पसंद करते हैं। यदि आप चाहें, तो आप सिर को खा सकते हैं, भले ही भावना थोड़ा सा अजीब हो। किसी भी मामले में, यदि अकेले सोचा आपको परेशान कर लेता है, तो आप उन्हें ऊपर बताए अनुसार आसानी से हटा सकते हैं।
  • रसोई में एक अप्रिय गंध फैलाने से बचने के लिए तुरंत सिर को एक कार्बनिक अपशिष्ट बैग में फेंक दें और इसे ध्यान से बंद करें। यदि संभव हो तो, घर के बाहर कलेक्शन कंटेनरों को बर्बाद करने के लिए तत्काल ले जाएं वैकल्पिक रूप से, आप उन्हें फ्रिज में रख सकते हैं और एक झींगा या शंखफिश तैयार करने के लिए उनका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • स्वच्छ चिंराट चरण 4 नामक छवि
    4
    पैर निकालें सिर अलग होने के बाद, चिंराट को बारी बारी से इतना है कि पेट का सामना करना पड़ रहा है और उंगलियों के बीच छोटे पंजे को मजबूती से पकड़ा जाता है इसे नीचे खींचो, बात की दिशा में, शरीर से इसे अलग करने के लिए उन्हें काफी आसानी से आना चाहिए, लेकिन आप संभवत: उन सभी को एक बार में हटा नहीं पाएंगे। बाकी हिस्सों को हटाने के लिए व्यक्तिगत रूप से आंदोलन दोहराएं



  • स्वच्छ चिंराट चरण 5 नामक छवि
    5
    गोले निकालें इस बिंदु पर आप अलग-अलग तरीकों से आगे बढ़ सकते हैं, सभी समान रूप से प्रभावी हैं। विधि का चुनाव इस पर निर्भर करता है कि झींगे कच्चे या पके हुए हैं या नहीं। शेल को हटाने के लिए सबसे आम तकनीक धीरे-धीरे उस बिंदु से खींचें, जहां पंजे पृष्ठीय भाग के लिए लुगदी को मुक्त करने के लिए थे।
  • खोल के शुरुआती भाग को उठाने के लिए अपनी उंगलियों या एक छोटी छोटी चाकू का प्रयोग करें, फिर सेगमेंट के बाद से इसे सेगमेंट से अलग करें। यदि आप चाहें, तो आप उस बिंदु से भी शुरू कर सकते हैं जहां शरीर सिर में शामिल हो गया था, झींगा के पृष्ठीय भाग के साथ शेल नीचे खींच रहा है - यह एक समान प्रभावी समाधान है।
  • वैकल्पिक रूप से, आप क्रेफ़िश के पृष्ठीय भाग के साथ खोल को काटने के लिए चाकू का उपयोग कर सकते हैं, जहां पेट स्थित है। इस मामले में, आधे को खोलने के बाद, आप इसे आसानी से लुगदी से निकाल सकते हैं चूंकि आप कच्चे झींगे खाना पकाने के बाद भी आपको आंत को निकालना होगा, यह विधि सबसे प्रभावी और उपयोग में से एक है।
  • स्वच्छ चिंराट चरण 6 नामक छवि
    6
    यदि आप चाहें, तो कतार भी निकाल दें अधिकांश मामलों में झींगे पूंछ के साथ पकाये जाते हैं, लेकिन विकल्प नुस्खा के प्रकार पर निर्भर करता है। यदि आवश्यक हो, तो आप इसे अपनी उंगलियों से खींचकर या चाकू से काटने के साथ पूंछ को अलग कर सकते हैं यदि वह आसानी से नहीं आती है
  • स्वच्छ चिंराट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    आंतों को निकालें चिंराट के पृष्ठीय भाग के साथ एक छोटा काला किनारा चलाता है जो इसकी आंत्र पथ है। आप लंबे लुगदी में कटौती करने के लिए एक छोटी सी छोटी चाकू का उपयोग करके इसे समाप्त कर सकते हैं "वापस" crustacean की, बस इसे उठाने और इसे निकालने के लिए पर्याप्त गहराई से।
  • आपको गहरी कटौती करने की ज़रूरत नहीं है, आप मांस को हल्के से काट सकते हैं क्योंकि आंत केवल चिंराट के ऊपर से नीचे है।
  • चाकू की नोक के साथ आंतों की फिलामेंट लिफ्ट करें, फिर इसे अपनी उंगलियों से पकड़ो और धीरे से पूंछ की तरफ खींचें। इसे आसानी से ले जाना चाहिए आगे बढ़ने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने इसे पूरी तरह से हटा दिया है
  • स्वच्छ चिंराट चरण 8 नामक छवि
    8
    चिंराट को ठीक से रखें लुगदी से जुड़े किसी शेष शेष या आंत अवशेषों को हटाने के लिए उन्हें ठंडे पानी से फिर से कुल्ला। आम तौर पर यदि वे कच्चे होते हैं तो उन्हें तुरंत पकाया जाना चाहिए, लेकिन स्टोव पर जाने का अभी तक समय नहीं है, लेकिन आप उन्हें 24 घंटों तक रेफ्रिजरेटर में रख सकते हैं।
  • चिंराट को ठंड में रखा जाना चाहिए, 0 और 3 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान पर, एक वायुरोधी कंटेनर के अंदर या खाना पन्नी में लपेटा जाना चाहिए।
  • चेतावनी

    • तुरंत झींगे फेंकें जिनके पास बहुत ही मजबूत या अप्रिय गंध है क्योंकि यह इंगित करता है कि वे क्षतिग्रस्त हैं, भले ही वे कच्चे या पके हुए हों या नहीं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com