घर का बना रम बनाने के लिए

यह एक विस्तृत लेख है जिसमें घर पर रम का उत्पादन करने के निर्देश दिए गए हैं। इसमें 4 से 8 दिन लगते हैं। लेख कैसे रम करने के निर्देश, यहां तक ​​कि एक लिंक से पता चलता है कि केवल एक अभी भी भाटा के लिए और अंतिम उत्पाद को कमजोर करने के लिए एक दूसरी कड़ी बनाने के तरीके के अलावा, भी शामिल है। रम का उत्पादन कैरेबियन में सत्तरहवीं सदी में शुरू हुआ, जहां आज भी अधिकांश उत्पादन होता है। यह पहली बार गन्ना के रस से उत्पादित किया गया था, लेकिन आज गुड़ या गन्ना चीनी का उपयोग किया जाता है।

यह नुस्खा आपको 2-3 लीटर का उत्पादन करेगा।

सामग्री

  • 2.5 किलो गुड़
  • 2,5 किलो शुद्ध चीनी
  • आसुत पानी की 20 लीटर
  • परंपरागत शराब बनानेवाला खमीर के 42.5 ग्राम (40 ग्राम)
  • अंतिम समाधान को पतला करने के लिए आसुत जल

कदम

भाग 1

तैयारी
मेक रम चरण 1 नामक छवि
1
एक साफ पॉट में 20 लीटर पानी रखो कीवर्ड "सफाई" है यहां तक ​​कि contaminants के सबसे छोटे कण रम पूरी तरह से बर्बाद कर सकते हैं। शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि सामग्री यथासंभव शुद्ध और स्वच्छ कार्य क्षेत्र है।
  • साफ करें और तब उबलते पानी में इस्तेमाल होने वाले सभी बर्तनों को विसर्जित करें। स्टोव को बंद करें और पानी में पॉट या बैरल को सोखें जो लगभग उबल रहा है फिर वह पानी फेंकता है ऐसा करके आप सभी संभावित खतरनाक जीवाणुओं को मार डाला।
  • मेक रम चरण 2 नामक छवि
    2
    मध्यम गर्मी के ऊपर 20 लीटर पानी में चीनी और गुड़ को भंग करें। शर्करा आसानी से भंग होगा लेकिन गुड़ अधिक मात्रा के रूप में घने होगा। मिश्रण को उबालने की कोशिश न करें पहले बुलबुले दिखाई देने तक इसे गरम रखें, इस बिंदु पर गर्मी बंद करें
  • मेक रम चरण 3 नामक छवि
    3
    28 डिग्री सेल्सियस के लिए समाधान ले आओ और फिर खमीर जोड़ें। एक कटोरे में 1 लीटर मिश्रण को खमीर में भंग करने के लिए उपयोगी हो सकता है। जब मिश्रण फोम बनाने शुरू होता है, तो आप इसे बाकी मिश्रण में शामिल कर सकते हैं।
  • भाग 2

    किण्वन
    मेक रम चरण 4 नामक छवि
    1
    जब तक पैन पर एयर लॉक वाल्व भड़काना बंद हो जाता नहीं तब तक मिश्रण को 25 डिग्री सेल्सियस तक फोड़ा जाना चाहिए। खमीर को शराब में कन्वर्ट करने के लिए खमीर की जरूरत है तो एक गर्म कमरे में मिश्रण को संग्रहित करने या तापमान को कृत्रिम रूप से रखने के लिए सुनिश्चित करें। पैन पर वाल्व ऑक्सीजन को दर्ज करने के बिना कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ देगा। प्रक्रिया में 24-48 घंटे की आवश्यकता होती है।
    • किण्वन प्रक्रिया के दौरान वाल्व एक महत्वपूर्ण उपकरण है आप खुद को खुद बना सकते हैं, या इसे खरीद सकते हैं (यह बहुत महंगा नहीं है)।
    • हो सकता है कि ऐसा हो, सुनिश्चित करें कि वाल्व पूरी तरह से बर्तन में फिट बैठता है, ताकि यह हवा में प्रवेश करने की अनुमति न दें। ऐसा क्यों महत्वपूर्ण है कि मिश्रण अन्य ऑक्सीजन के संपर्क में नहीं आते? खमीरें एथिल अल्कोहल और कार्बन डाइऑक्साइड के अणुओं को रिहा करके चीनी से आवश्यक ऑक्सीजन निकालती हैं। यदि यन्त्रों को ऑक्सीजन उपलब्ध रहता है तो वे चीनी को "खाने" नहीं करते हैं और इसलिए इसे शराब में नहीं बदलते हैं।
  • मेक रम चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    जब वाल्व अब बुलबुले का उत्सर्जन नहीं करता, तो मिश्रण को 3-7 दिनों के लिए आराम दें। मिश्रण का परीक्षण करने के लिए एक हाइड्रोमीटर का उपयोग करें और पता करें कि यह कब तैयार है। प्रत्येक दिन एक सर्वेक्षण शुरू करें जहां मिश्रण तैयार होना चाहिए। एक स्नातक की उपाधि प्राप्त कप के साथ एक छोटा सा नमूना लें नमूना में हाइड्रोमीटर रखो, बुलबुले को छोड़ने के लिए समाधान को थोड़ा हिलाओ और तरल के घनत्व और पानी के बीच के संबंध को मापें। जब आप लगातार 3 दिनों के लिए समान रीडिंग प्राप्त करते हैं, तो समाधान डिस्टिल्ड होने के लिए तैयार है।
  • 3
    यह तापमान कम करके किण्वन को रोक देता है इस बिंदु पर, खमीर miscela- की सतह पर होना चाहिए अगर तुम उन्हें आसवन के दौरान तरल में रहने के लिए अनुमति देते हैं, वे एक स्वाद और एक अप्रिय गंध बनेगी। किण्वन को रोकने के लिए और नीचे खमीरों को जमा करें, बर्तन को ठंडे कमरे (10-14 डिग्री सेल्सियस) में रखें और 2 दिन प्रतीक्षा करें। अब आप मिश्रण को सीधे एलेबिक में वैक्यूम कर सकते हैं, याम को इकट्ठा कर सकते हैं और रम के एक और बैच के लिए फ्रिज में उन्हें स्टोर कर सकते हैं।
  • भाग 3

    आसवन
    मेक रम चरण 6 नामक छवि
    1
    अल्कोहल समाधान एकत्र करने के लिए आसवन वाल्व के तहत एक संग्रह कंटेनर रखें। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि सभी पाइप अच्छी तरह से सील और बंद हैं।
  • मेक रम चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    जल स्रोत को शीतलन प्रणाली के प्रवेश से कनेक्ट करें। पानी वाष्पीकृत शराब को ठंडा करता है जैसा कि शराब वाष्पीकरण करता है, यह तरल इथेनॉल में घुलनशील होता है और फिर कंटेनर से संग्रह कंटेनर में भरी जाती है।
  • मेक रम चरण 8 नामक छवि
    3
    अब एक साइफॉन के साथ एलेम्बिक के समाधान को स्थानांतरित कर दिया गया है। कंठों के नीचे से बचने के लिए मिश्रण को महाकाय रूप से आकांक्षी करना सुनिश्चित करें जहां यस्तु एकत्र किया गया है।
  • एक साइफन एक ट्यूब है जो अलग लंबाई के दो सेगमेंटों में जोड़ता है जिसका उपयोग किसी कंटेनर से एक तरल को दूसरे स्तर तक कम करने के लिए किया जाता है। ऊपरी कंटेनर में कम सेगमेंट और निचले कंटेनर में लंबे खंड को सम्मिलित करके साइफ़ोन काम करता है। वायुमंडलीय दबाव के कारण तरल को साइफन में मजबूर किया जाता है।



  • मेक रम चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक फोड़ा को मिश्रण लाओ। रम के लिए यह एक नाजुक उबाल होना बेहतर है, तरल को बहुत ज्यादा हिलाए जाने की ज़रूरत नहीं है। जब यह 50-60 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है, तो ठंडे चलने वाला पानी खोलें। समाधान आसवन प्रक्रिया शुरू होता है और संग्रह कंटेनर में एक पारदर्शी तरल शुरू होता है।
  • 5
    पहले 100 मिलीलीटर स्पष्ट तरल को हटा दें। यह है "सिर" आसवन प्रक्रिया की और सुरक्षा कारणों के लिए फेंक दिया गया है। सिर में अक्सर अस्थिर मेथनॉल के अवशेष शामिल होते हैं जो घातक हो सकता है अगर घातक हो सकता है। इलाज के मुकाबले बेहतर रोकने के लिए, खासकर जब आप तीन लीटर शराब निकालते हैं
  • मेक रम चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    एलेम्बिक से आने वाले डिस्टिलेट के अगले 2-3 लेफ्टिनेंट ले लीजिए। रुकें जब मिश्रण का तापमान 96 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है
  • मेक रम चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    गर्मी और ठंडे पानी बंद करें।
  • मेक रम चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    वैक्यूम को अंदर बनाने से रोकने के लिए एलेबिक ढक्कन खोलें।
  • भाग 4

    उम्र बढ़ने
    1
    ओक या स्मोक्ड ओक बैरल में ऐंगिंग रम (वैकल्पिक)। रम अक्सर 10 साल (या अधिक) के लिए स्मोक्ड ओक बैरल में उम्र के लिए छोड़ा जाता है ताकि इसे अधिक तीव्र स्वाद और रंग दिया जा सके। आप इन बैरल या 10 साल के लिए समय की विलासिता वहन नहीं कर सकते हैं, तो आप सुरक्षित रूप से, तीन सप्ताह के लिए धूम्रपान किया रम "गोली" ओक में सोख इतना है कि वे सुगंध जारी कर रहे हैं कर सकते हैं। रस्सी को किसी चीज़क्लोथ धुंध के साथ फ़िल्टर करें या किसी भी कण को ​​हटाने के लिए कपास साफ करें।
  • मेक रम चरण 14 नामक छवि
    2
    शराब को वांछित डिग्री तक पतला करने के लिए पानी का उपयोग करें रीफ्लक्स एलेम्बिक के प्रकार के आधार पर, आपका शुद्ध रम, 95% शराब, मानव उपभोग के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। अपने रम को लगभग 45% शराब पीने के लिए कमजोर पड़ने की गणना करें और इसे सबसे अच्छा स्वाद दें।
  • मेक रम चरण 15 नामक छवि
    3
    स्वाद को सुधारने के लिए स्वाद या अन्य एडिटिव्स जोड़ें। आप दालचीनी, अदरक और लौंग को अंतिम मिश्रण में जोड़कर एक मसालेदार रम का उत्पादन कर सकते हैं और 1-2 सप्ताह तक आराम कर सकते हैं। कुछ कैरमेलाइज्ड चीनी का एक छोटा सा हिस्सा पसंद करते हैं
  • टिप्स

    • आंशिक आसवन (भबका के प्रकार के इस लेख में संकेत दिया, भाटा के भबका, इस तरह के एक आसवन प्रक्रिया की अनुमति देता है) आम तौर पर प्रतिशत 95% के बराबर तक पहुँचने के लिए आवश्यक है, और यह बहुत रम का उत्पादन करने के लिए आम है। "पात्र भट्टी" के साथ आसवन तकनीक, व्हिस्की के उत्पादन में इस्तेमाल किया, अन्य मादक और के लिए, रम के लिए पूर्ण सुगंध तथाकथित 70% की एक उपज (डबल डिस्टिलर के साथ एक प्रक्रिया में) या के साथ 80-88% के बराबर है ट्रिपल डिस्टिलेशन
    • अगली बार एक बड़े बर्तन का उपयोग करने का प्रयास करें अन्यथा आप अपने आप रसोई में एक चिपचिपा गंदगी के साथ मिल जाएगा। कंटेनरों में तरल पदार्थ डालने के लिए एक फ़नल बहुत उपयोगी है
    • आप घर पर बूढ़े होते हैं, तो यह यह गेराज या कहीं और में पहली ठंड जब तक बाहर के रूप में जब तक सूरज से बाहर डाल करने के लिए, वसंत से शुरू अच्छा है। वाष्पीकरण दर ( `देवदूत भाग` कहा जाता है) (भूमध्यरेखीय बैंड जब तक पर्टो रीको में) 8-12 के बारे में% करने के लिए (स्कॉटलैंड में) के बारे में 2% से पर्वतमाला। ग्लिसरीन की एक छोटी मात्रा (5 मिली लीटर प्रति लीटर) के साथ उम्र बढ़ने, जो कि खाद्य पदार्थों को संरक्षित और मधुर करने के लिए उपयोग किया जाता है, सुगंध में सुधार करता है। अगर उम्र बढ़ने स्टील ड्रम में प्रदर्शन किया गया था, खनिज पानी के साथ शराब को कमजोर करने की कोई जरूरत नहीं है (कुछ भी mineral- लवण की कमी पानी की वजह से एक आसुत जल स्वाद महसूस कर सकते हैं नल स्वस्थ है), लेकिन अगर आप इसे पतला बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि अल्कोहल बाद के समय में काफी मजबूत है, इसलिए आप सुगंध में इसकी सराहना कर सकते हैं।
    • आम तौर पर रम में इस्तेमाल किए जाने वाले स्वाद होते हैं: नारियल का अर्क और गन्ना का रस। क्या सबसे आम है गुड़, जो सफेद रमियों के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाता है एम्बर और मसालेदार रम के स्वादिष्ट अक्सर कारमेल होते हैं इसके अलावा, मसालेदार रम में दालचीनी अर्क (इसमें निश्चित रूप से बहुत छोटी मात्रा होती है) या शहद हो सकता है हैती की रम के लिए, जायफल या तुलसी के फूलों का उपयोग करना संभव है।
    • खमीर जो उत्पादन करता है वह मेथनॉल का उत्पादन नहीं करेगा। हालांकि, उत्पाद को पर्यावरण के जीवाणुओं से दूषित किया जा सकता है जो इसे पैदा कर सकते हैं। उत्पाद सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक स्वच्छ कार्य वातावरण, बाँझ दस्ताने, स्वच्छ कंटेनरों और शुद्ध कच्चे माल आवश्यक हैं यह भी एक चक्र और दूसरे के बीच distiller और शुष्क नसबंदी को साफ करने के लिए आवश्यक है पेशेवर स्तर उत्पादन अभी भी में और नाइट्रोजन के साथ उम्र बढ़ने (एक अक्रिय गैस है, जो लौ अवरूद्ध) आगे जोखिम को सीमित करने के लिए बर्तन में हवा की जगह आगे बढ़ सकते हैं, लेकिन यह एक आर्थिक तकनीक है और न ही संभव घर में नहीं है । त्यागें उत्पादन के पहले भाग अप्रिय खुशबू खत्म करने के लिए प्रयोग किया जाता है, लेकिन एक पेशेवर स्थापना में इस इथेनॉल का क्वथनांक (80 डिग्री सेल्सियस है करने के लिए अगले पूर्वतापन एक सुरक्षा के माध्यम से बचा जाता है, पूर्वतापन लगभग 60 डिग्री सेल्सियस हासिल की है ) जब तक कि उत्पाद अभी भी बुढ़ापे कंटेनर में नहीं है (इन अप्रिय पदार्थों की रिहाई की अनुमति देने के लिए हवा में खुला)
    • शराब का उत्पादन गुप्त रूप से किया जाता है या मूंगफली सुगंध के लिए प्रसिद्ध नहीं है, यद्यपि, यदि आप 95% की शराब की मात्रा में पहुंचते हैं, तो समाधान लगभग गंधहीन होना चाहिए। सुगंध एक गैर-रंग वाले इस्पात ड्रम (स्टील बैरल सामान्यतः सफेद रम और कुछ मसालेदार, ओक बैरल का उपयोग एम्बर और बहुत मसालेदार रम के लिए किया जाता है, जबकि यह बैरल का होता है। जलन के अंदर ओक अंधेरे रम के लिए आरक्षित है, लेकिन पास्क में उम्र बढ़ने के कुछ वैज्ञानिक पहलू हैं) वस्तुतः सभी लिकर 1-2 साल तक आयु वर्ग के होते हैं (एक मशहूर अपवाद मक्का व्हिस्की है, जैसे बोरबोन, जिसे मकई के सिरप के साथ स्वाद दिया जा सकता है) और, इनमें से कुछ, बहुत अधिक समय के लिए कोयले के माध्यम से छानने अप्रिय स्वाद से अशुद्धियों को दूर करने के लिए उपयोगी हो सकता है, हालांकि यह प्रक्रिया इसके लिए लागू होती है वोडका और रम के लिए नहीं।

    चेतावनी

    • यदि अल्कोहल का प्रयोग सही ढंग से नहीं किया जाता है तो अवैध और संभावित खतरनाक है। इस कारण से, केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए इस लेख पर विचार करना अच्छा है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ठंडे पानी का एक स्रोत
    • गर्मी का एक स्रोत
    • एक भाटा एलेबिक (घर पर खरीदा या किया जा सकता है)
    • अंतिम समाधान (5 लीटर) को स्टोर करने के लिए एक कंटेनर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com