वोदका तैयार करने के लिए कैसे करें

वोदका एक तटस्थ आत्माओं कि सामान्य रूप में एक चरित्र है, सुगंध, स्वाद या रंग distintivo- नहीं है, वृद्ध नहीं है और किण्वन अनाज, आलू, चीनी या फल शराब का उत्पादन करने के द्वारा प्राप्त किया जाता है। जो लोग घर पर इसे छानने की कोशिश करते हैं उन्हें मेथनॉल को समाप्त करने के लिए अत्यधिक सावधानी से आगे बढ़ना चाहिए, जो अंतर्ग्रहण द्वारा घातक है। कृपया ध्यान दें कि इस प्रक्रिया Italy- अन्य राज्यों में यह अभी भी रिकॉर्ड या एक लाइसेंस प्राप्त, न्यूजीलैंड में या चेक गणराज्य में के रूप में करने के बजाय जरूरी है कि सहित कई देशों में अवैध है। पहले अपने स्थानीय कानूनों से परामर्श के लिए याद रखें शुरू करने के लिए

कदम

भाग 1

सामग्री चुनें
छवि शीर्षक 522734 1
1
वोदका प्राप्त करने के लिए उत्पादों का चयन करें। आमतौर पर, शराब तुम जो भी गेहूं, राई, जौ, मक्का या आलू से प्राप्त होता है, लेकिन आप यह भी चीनी और गुड़ का उपयोग करें या उन्हें अन्य ingredients- आसवनी को जोड़ सकते हैं एक अभिनव भी लाल Pinot है NOIR शराब से शुरू वोदका बनाया गया है। चुनिए, आपके पास शराब में बदलने के लिए शर्करा या स्टार्च होना चाहिए - ये पदार्थ इन पदार्थों पर फ़ीड करते हैं और शराब और कार्बन डाइऑक्साइड का उत्पादन करते हैं।
  • जब वोदका को अनाज और आलू के साथ तैयार किया जाता है, तो सक्रिय एंजाइमों को अवश्य होना चाहिए जो स्टार्च को चयापचय करते हैं जिससे उन्हें खनिज शर्करा बनाते हैं।
  • फलों का रस पहले से ही, शक्कर नहीं होता यह इसलिए उसी तरह, शराब सरल चीनी के साथ महसूस किया बस किण्वित किया जाना चाहिए enzimi- जोड़ने के लिए, एक पौधा तैयार करने के लिए की जरूरत बचत आवश्यक नहीं है।
  • जब पहले से ही किण्वित सामग्री, जैसे शराब का उपयोग करते हैं, तो उन्हें तुरंत वोदका में डिस्टिल्ड किया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक 522734 2
    2
    यदि आपको एंजाइमों की आवश्यकता है तो मूल्यांकन करें जिस उत्पाद से आप हार्ड अल्कोहल निकालना चाहते हैं उसके आधार पर, स्टार्च को चीनी में बदलने के लिए आपको इन पदार्थों की आवश्यकता हो सकती है यदि आपने अनाज और आलू का उपयोग करने का फैसला किया है, तो एंजाइम आवश्यक हैं, क्योंकि इन सामग्रियों को स्टार्च में समृद्ध है जिसे साधारण चीनी में मेटाबोलाइज किया जाना चाहिए।
  • यदि आपके पास पूरे अनाज माल्ट हैं, तो आप एंजाइमों के उपयोग से बच सकते हैं - ये अनाज, जैसे जौ या गेहूं के माल्ट, पदार्थों से स्वाभाविक रूप से समृद्ध हैं जो कि स्टार्च को फेमानी चीनी में बदलते हैं।
  • यदि आपने परिष्कृत चीनी और गुड़ का निर्णय लिया है, तो एंजाइम जोड़ना नहीं है क्योंकि मूल घटक पहले से चीनी है
  • छवि शीर्षक 522734 3
    3
    यदि आवश्यक हो तो एंजाइम जोड़ें भोजन के उपयोग के लिए अमाइलस पाउडर के रूप में बेचे जाते हैं और शिल्प शराब की भण्डारी आपूर्ति के स्टोर में उपलब्ध होते हैं - आप उन्हें स्टार्च चीनी प्राप्त करने के लिए आवश्यक रूप से जोड़ सकते हैं। वर्तमान स्टार्च की मात्रा के आधार पर सुझाई गई खुराक का उपयोग करें- इस मामले में, आपको जौ या गेहूं जैसे मल्ट अमीर अनाज का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है
  • अमाइलिस के लिए अपने काम को पूरा करने के लिए स्टार्च को जिलेटिन तक कम किया जाना चाहिए। Flaked अनाज आम तौर पर पहले से ही इस प्रक्रिया को पार कर चुके हैं, लेकिन स्टार्च उपस्थित होने के प्रकार के लिए विशेष गेलिंग तापमान के लिए आलू, साबुत अनाज और माल्ट जैसे सामग्री गर्म होने चाहिए।
  • आलू आम तौर पर 66 डिग्री सेल्सियस, साथ ही जौ और गेहूं के लिए लाया जाना चाहिए। सिद्धांत रूप में, एक आलू को केवल इस स्तर तक गरम किया जाना चाहिए - यदि आप कम तापमान का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको उन्हें पानी में जोड़ने से पहले कंद को बारीक रूप से छिड़कना होगा।
  • एंजाइम जो पचाने वाली स्टार्च बहुत विशिष्ट तापमान पर काम करते हैं और अत्यधिक गर्मी से नष्ट हो जाते हैं यद्यपि आमतौर पर 66 डिग्री सेल्सियस तक गरम किया जाना चाहिए, यह याद रखें कि 70 डिग्री सेल्सियस से अधिक अमाइलाज़ "मरना"- अधिकतम अनुमत तापमान 74 डिग्री सेल्सियस
  • भाग 2

    अलग मुट्ठी तैयार करें
    छवि शीर्षक 522734 4
    1
    गेहूं की कोशिश करो चाहिए ढक्कन के साथ 40 लीटर धातु के बर्तन में 24 लीटर पानी गरम करें तरल को 74 डिग्री सेल्सियस में ले आओ और 2.8 किलो सूखे गेहूं के फ्लेक्स को जोड़ने, सरगर्मी, जोड़ें। तापमान की जांच करें, यह सुनिश्चित करें कि यह 66 और 68 डिग्री सेल्सियस के बीच है और मिश्रण को रोकने के बिना 1.4 किलो कुचल गेहूं माल्ट को जोड़ने - इस बिंदु पर, मिश्रण का तापमान 65 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए। पॉट को कवर करें और इसे 90-120 मिनट के लिए खड़े रहें, कभी-कभी सरगर्मी करें।
    • इस बीच, स्टार्च को फेमेन्टनीय शर्करा में बदलना चाहिए और मिश्रण कम चिपचिपा होना चाहिए।
    • 90-120 मिनट के बाद, इसे 27-29 डिग्री सेल्सियस तक शांत करना चाहिए प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए या सिर्फ सारी रात इंतजार करने के लिए ठंडे पानी के स्नान का प्रयोग करें - लेकिन सावधान रहें कि तापमान 27 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं गिरता है।
  • छवि शीर्षक 522734 5
    2
    एक आलू तैयार करना चाहिए 10 किलोग्राम कणों को साफ करें और उन्हें उबाल लें, उन्हें छीलने के बिना, एक बड़े बर्तन में जब तक वे जेल (यह लगभग एक घंटा लगेगा)। पानी को फेंक दो और सब्जियों को हाथ से या एक प्रोसेसर के साथ पीसकर 20-24 लीटर पानी के नल के पानी में डालने से पहले उन्हें कुचल दें- सामग्री को मिलाएं और उन्हें 66 डिग्री सेल्सियस तक गर्म करें।
  • 1 किलो जौ माल्ट या कुचल गेहूं को शामिल करें, सावधानीपूर्वक सरगर्मी करें। पैन को कवर करें और दो घंटों से अधिक समय पर काम करें - इसे 27-29 डिग्री सेल्सियस तक ठंडा होने दें
  • धीरे और लंबे समय तक ठंडा करने से आलू के स्टार्च को नीचा दिखाने के लिए जौ माल्ट एंजाइम का लंबा समय लगता है।
  • 3
    एक मकई बनाना चाहिए गेहूं के लिए एक ही नुस्खा का पालन करें, लेकिन पहले से ही प्राप्त मकई के आटे के साथ इस अनाज की जगह वैकल्पिक रूप से, तीन दिनों के दौरान अनाज को अंकुरित करना और इसे मल्ट को जोड़ने के बिना इसे आवश्यक रूप से इस्तेमाल करना चाहिए- इस मामले में प्रत्येक अनाज के बारे में 5 सेमी लंबा जड़ होना चाहिए।
  • अंकुरित मक्का में एंजाइम होते हैं जो अंकुरण प्रक्रिया के दौरान विकसित होते हैं।
  • भाग 3

    अल्कोहल को फैलाने के लिए
    छवि शीर्षक 522734 7
    1
    सभी उपकरण साफ़ करें और कार्य क्षेत्र को सावधानी से तैयार करें। किण्वन को साफ और साफ-सुथरे हुए कंटेनरों में किया जाना चाहिए, जो कभी-कभी खुले छोड़ दिए जाते हैं, लेकिन अधिक संक्रमण से बचने के लिए अधिक बार मुहर लगाया जाता है - प्रक्रिया तीन से पांच दिन तक होती है।
    • आप कंटेनर कि साफ नहीं किए गए हैं या निष्फल और अभी भी एक bevibile- शराब प्राप्त में यह चरण पूरा कर सकते हैं, अंतिम उत्पाद अवांछित खमीर के उपभेदों की कार्रवाई की वजह से, अप्रिय सुरभित यौगिकों में और शराब के एक उच्च डिग्री के साथ बहुत समृद्ध है और बैक्टीरिया का
    • आप ऑक्सीडेटिव डिटर्जेंट का उपयोग कर सकते हैं, जो दुकानों में उपलब्ध हैं, जिन्हें शिल्प बियर उत्पादन के लिए आइटम बेचते हैं, या आयोडीन सिनिटाइजिंग समाधान।
  • छवि शीर्षक 522734 8
    2
    चुनें और airlock वाल्व फिट। यह एक ऐसा उपकरण है जो कार्बन डाइऑक्साइड को ऑक्सीजन को प्रवेश करने से रोकने में कंटेनर से भागने की अनुमति देता है। आप 30 लीटर फूड बाल्टी में या 20 लीटर फ़िल्टर्ड फर्म कर सकते हैं या 23 लीटर कारबाय में। आप ढक्कन और कारबॉय के साथ एक छिद्रित रबर डाट के साथ बाल्टी को बंद कर सकते हैं, लेकिन दोनों मामलों में कंटेनर पूरी तरह से सील नहीं करते, क्योंकि कार्बन डाइऑक्साइड द्वारा लगाए गए दबाव से विस्फोट उत्पन्न हो सकता है।
  • हमेशा एक एयरलॉक वाल्व को ढक्कन से जोड़ने या दबाव निर्माण को रोकने के लिए प्लग।
  • यदि आप एक खुला कंटेनर के साथ उबालने का निर्णय लेते हैं, तो कंटेनर के ऊपर कीड़े या अन्य अवांछित मलबे को जलाए जाने से रोकने के लिए एक कंटेनरों पर रखें।
  • छवि शीर्षक 522734 9
    3
    मिश्रण या तरल को किण्वन पोत में स्थानांतरित करके फ़िल्टर करें। यदि आपने एक जरूरी तैयार किया है, तो उसे एक साफ मेष चावल के माध्यम से फिल्टर करें, जब उसे साफ और निष्फल कंटेनर में डाल दिया जाए - छिद्रों को उत्पन्न करने का प्रयास करें और तरल पदार्थ को किसी निश्चित दूरी से गिरने दें और इसे अच्छी तरह हवाएं।
  • खमीर शुरू में हवा की जरूरत है बढ़ने और एक गुणवत्ता किण्वन को गति प्रदान करने, क्योंकि वे फिर भी सही dall`ossigeno- शुरू करने लिपिड के रूप में सेलुलर सामग्री का उत्पादन, इस गैस, विकास के पहले चरण के बाद एक नकारात्मक कार्रवाई निभाता है यह देखते हुए कि yeasts इसकी अनुपस्थिति में ही शराब का उत्पादन करने में सक्षम हैं
  • हम उन्हें जोड़ने की सलाह देते हैं चीनी इस चरण में आप किण्वन पोत के संबंध में एक निश्चित ऊँचाई से हवा को डालने के साथ चीनी समाधान को समृद्ध कर सकते हैं।
  • यदि आप रस का प्रयोग कर रहे हैं, तो इसे एक छलनी के माध्यम से एक दूरी से डालकर डालना।
  • छवि शीर्षक 522734 10
    4
    खमीर जोड़ें डिस्टिलेट्स या अपनी पसंद के तनाव के लिए खमीर की सही खुराक को हाइड्रेट करें और मिश्रण को तरल मिश्रण में डाल दें, मिश्रण को एक साफ, निष्फल चम्मच के साथ मिलाकर समान रूप से घटक को फैलाने के लिए। यदि आप एक एयरलॉक वाल्व का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको प्रक्रिया के दौरान इसके अंदर बुलबुले को नोटिस करना चाहिए - इस घटना को पूरी तरह से कम या बंद किया जाना चाहिए, जब किण्वन पूरा होना चाहिए।
  • एक कुशल और गुणवत्ता प्रक्रिया को बढ़ावा देने के लिए कमरे के तापमान 27 से 29 डिग्री सेल्सियस रखें - ठंडे मौसम में आप बेल्ट या वार्मिंग कंबल के साथ कंटेनर लपेट सकते हैं।
  • Distillates के लिए yeasts बहुत कम अवांछित अवशेषों (उदाहरण के लिए इथेनॉल के अलावा शराबी यौगिकों) के साथ एक स्वच्छ और इथेनॉल युक्त उत्पाद की गारंटी - उपयोग करने के लिए खमीर की खुराक एक ही या इसके तनाव के ब्रांड पर निर्भर करता है
  • बॉक्स में आप जब यह यह गरीब (जैसे चीनी समाधान) है पोषक तत्वों के मिश्रण में जोड़ा जाता है कि किण्वित होने के लिए मिलता है - हालांकि, इन पदार्थों भी इस तरह के अनाज के रूप में बहुत पौष्टिक musts, के किण्वन में सुधार करने में सक्षम हैं ।
  • छवि शीर्षक 522734 11
    5
    किण्वित तरल लीजिए किण्वित अल्कोहल तरल महाद्वीप के लिए एक सायफन का प्रयोग करें (जो कुछ कॉल "धुलाई") और इसे एक बाँझ कंटेनर या आसवन संयंत्र में स्थानांतरित करें। किण्वन पोत में खमीर के तलछट को छोड़ दें क्योंकि यह एलेम्बिक को गरम करते समय जला सकता है आप इसे छानने या आसवन पर जाने से पहले अन्य तकनीकों का उपयोग करके धुलाई को शुद्ध कर सकते हैं।
  • भाग 4

    एलेम्बिक चुनें
    छवि शीर्षक 522734 12
    1
    यदि संभव हो तो एक स्तम्भ एलेम्बिक का उपयोग करें प्रेशर कुकरों के साथ बनाई गई हस्तनिर्मित लोगों की तुलना में यह अधिक जटिल और परिष्कृत डिवाइस है। आप इसे खरीद सकते हैं या मॉडल के आधार पर अलग-अलग उपलब्ध विभिन्न घटकों को इकट्ठा कर सकते हैं- हालांकि, दोनों स्तंभ और शिल्प चित्र भी इसी तरह काम करते हैं।
    • शीतलक जल एक स्तंभ प्रणाली के बंद सिस्टम में फैलता है, इसका कार्य शराब और अन्य वाष्पीकृत पदार्थों को मिलाकर करना है। इसका अर्थ है कि एलेम्बिक का यह मॉडल अभी भी जुड़ा होना चाहिए सीधे एक नल पर या एक यांत्रिक पंप के लिए जो ठंडा नलिकाएं में पानी फैलता है।
    • यदि इसे पुनर्नवीनीकरण नहीं किया जाता है, तो वोडका के एक छोटे से बैच को बनाने के लिए कई लीटर पानी की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप एक मुख्य टैंक और एक पंप के पुनरुद्धार के साथ एक बंद प्रणाली स्थापित करते हैं, तो लगभग 190 लीटर पानी पर्याप्त होगा - हालांकि, जब यह ऊपर उठाता है तो यह कम प्रभावी हो जाता है
  • छवि शीर्षक 522734 13



    2
    यदि आपको कोई स्तंभ एलेम्बिक नहीं मिल सकता है, तो हस्तकला एक चुनें। प्राथमिक मॉडल एक के साथ बनाये जाते हैं प्रेशर कुकर condotti से जुड़ा- आप इसे एक सरल तरीके से और न्यूनतम वित्तीय प्रतिबद्धता के साथ बना सकते हैं। ऊर्ध्वाधर स्तंभ मॉडल के विपरीत, दस्तकारी मॉडलों को गुना ट्यूबों का इस्तेमाल कर सकते हैं, खुद के चारों ओर लिपटे या ठंडा पानी के साथ कंटेनरों में डुबोया जा सकता है - एक पंप और बड़ी मात्रा में ठंडा पानी अनिवार्य नहीं है, हालांकि कभी-कभी इसका उपयोग किया जाता है।
  • 3
    एक का उपयोग करें भाटा एल्बिक यदि आवश्यक हो यह उपकरण आपको एक समय में अलग आसवन प्रक्रियाओं को करने की अनुमति देता है। कंडेनसर और बायलर के बीच डाला जाने वाला उपकरण भाप को गाढ़ा और मूल द्रव पर लौटने की अनुमति देता है "भाटा" वोदका की शुद्धता में सुधार करके भाप को साफ करता है
  • भाग 5

    शराब बिखरा
    छवि शीर्षक 522734 14
    1
    आसवन के लिए तैयार करें। अभी भी इस warms "धुलाई" किण्वित जो कि एक अपेक्षाकृत कम शराब की एकाग्रता है। तरल को उबालने वाले एक अल्कोहल की तुलना में अधिक तापमान पर लाया जाता है, लेकिन पानी से कम - इस तरह, शराब वाष्प बन जाता है, जबकि पानी तरल राज्य में रहता है। उसके बाद, शराब वाष्प (जो अभी भी कुछ पानी है) एक स्तंभ, एक पाइप या एक नाली के माध्यम से गुजरता है।
    • बाहरी जल शीतलन प्रणाली, तरल तरल राज्य में लौटने वाले वाष्प के संघनन द्वारा स्तंभ का पालन करती है और वोडका में परिवर्तित हो जाती है।
  • 2
    ऊपर गर्म "धुलाई" प्रक्रिया शुरू करने के लिए एलेम्बिक में आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले विशिष्ट मॉडल के आधार पर, आप गैस स्टोव, लकड़ी के साथ एक अलाव, कुछ हॉटमैप या अन्य खाना पकाने के सिस्टम का उपयोग कर सकते हैं। लक्ष्य तरल को समुद्र स्तर पर 78 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर लाने के लिए है, लेकिन यह है अपरिहार्य जो 100 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं है, अर्थात पानी की उबलते बिंदु।
  • जैसे ही तरल गर्म हो जाता है, शराब और अन्य पदार्थ भाप बन जाते हैं और सिस्टम के शीतलन क्षेत्र में घनी होती हैं।
  • छवि शीर्षक 522734 16
    3
    दूर फेंको "सिर"। पहले द्रव आसवन तंत्र से बाहर आ रहा है (ला "सिर") में मेथनॉल और अन्य वाष्पशील पदार्थ शामिल हैं घूस द्वारा विषाक्त और घातक. धोने के 20-लीटर बैच में, कम से कम पहले 60 मिलीलीटर डिस्टिलेट को फेंक दो।
  • यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आप इस तरल का उपभोग नहीं करते हैं!
  • छवि शीर्षक 522734 17
    4
    लीजिए "शव" आसुत उत्पादन के पहले भाग को फेंकने के बाद, आप वांछित शराब (इथेनॉल), कुछ पानी और अन्य यौगिकों को इकट्ठा कर सकते हैं - यह द्रव कहा जाता है "दिल" या "शव" आसुत यदि आप कूलेंट हिलते हुए एक स्तंभ एलेम्बिक का उपयोग करते हैं, तो आप आसुत और इसकी पवित्रता के उत्पादन को नियंत्रित करने के लिए ठंडे पानी के प्रवाह को समायोजित कर सकते हैं।
  • प्रति मिनट 10-15 मिलीलीटर अल्कोहल प्राप्त करने की कोशिश करें - यदि आप आउटपुट गति बढ़ाते हैं, तो दोष की एकाग्रता में वृद्धि करें।
  • छवि शीर्षक 522734 18
    5
    हटाएं "पूंछ"। जब आसवन समाप्त होने वाला है, तो तापमान 100 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो जाता है और अन्य हानिकारक रसायनों का उत्पादन होता है - आसवन के इस हिस्से को, जिसे बुलाया जाता है "पूंछ", इसमें शामिल हैं फ्यूज़ेल तेल, प्रोपेनोल और ब्यूटेनॉल का मिश्रण जिसे फेंक दिया जाना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि आप हमेशा इस द्रव को फेंक दें और इसका उपभोग न करें!
  • 6
    शराब की सामग्री और आसुत की शुद्धता की जांच करें। 20 डिग्री सेल्सियस के लिए एक नमूना कूल करें और इथेनॉल एकाग्रता को मापने के लिए एक अल्कोलोमीटर का उपयोग करें। डिस्टिलेट को स्वीकार्य वोदका (40% से कम अल्कोहल की एकाग्रता के साथ) या बहुत मजबूत (50% से अधिक मात्रा के साथ) माना जाने वाला बहुत पतला हो सकता है।
  • कमजोर पड़ने से बॉटलिंग से पहले किया जाता है, इसलिए डिस्टिलेट बहुत मजबूत होता है- इसमें एक स्वाद और सुगंध भी हो सकता है जिसके लिए अतिरिक्त डिस्टिलेशन या सक्रिय कार्बन युक्त फिल्टर आवश्यक हैं।
  • छवि शीर्षक 522734 20
    7
    अगर वांछित या जरूरी हो तो तरल को फिर से फैलाना। यह कदम आपको शराब की सामग्री को बढ़ाने और उत्पाद को शुद्ध करने की अनुमति देता है - बहुत शुद्ध वोदका प्राप्त करने के लिए यह तीन या अधिक आसवन करने के लिए प्रथागत है।
  • प्रत्येक आसवन के सिर और पूंछ को दूर करने के लिए याद रखें!
  • भाग 6

    अंतिम स्पर्श जोड़ें
    छवि शीर्षक 522734 21
    1
    सक्रिय कोयला के माध्यम से वोदका को फ़िल्टर करें इस प्रकार के एक फिल्टर के माध्यम से इसे स्लाइड करें, ज्यादातर स्टोरों में उपलब्ध है जो कि शिल्प बीयर की तैयारी के लिए आइटम बेचते हैं - यह प्रक्रिया अवांछित अस्थिर आलू और अरोमा को समाप्त करती है। आप सक्रिय कार्बन फिल्टर को संशोधित कर सकते हैं जो पानी के लिए उपयोग किया जाता है, यहां तक ​​कि आसुतों के साथ भी प्रभावी होता है।
  • छवि शीर्षक 522734 22
    2
    वांछित एकाग्रता के लिए वोडका को पतला। जब तक आपके पास वांछित शराब का स्तर न हो तब तक शुद्ध पानी डालना, प्रक्रिया के दौरान कई बार एकाग्रता की जांच के लिए शराब मीटर का उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक 522734 23
    3
    पेय में बोतल एक ड्रॉप-बॉटलिंग मशीन का उपयोग करें और स्क्रू टोपी या काग के डिब्बे के साथ कंटेनरों में शराब को सील करें, कस्टम लेबल जोड़ें। कुछ बोतलें एक नल, एक पीवीसी ट्यूब और एक सरल वसंत लोड प्लास्टिक वाल्व के साथ एक 30 लीटर टैंक से बना है, लेकिन अधिक नल के साथ मशीनों का भी उपयोग किया जा सकता है।
  • टिप्स

    • आपको जिप्सम या अन्य यौगिकों के साथ आवश्यक पीएच को समायोजित करना होगा ताकि एंजाइम को स्टार्च को कुशलतापूर्वक काम करने के लिए पचाने में मदद मिल सके।
    • शराब के आसवन और इसलिए इटली में वोडका का उत्पादन अवैध है
    • आप वोडका को पसंद कर सकते हैं जैसा आपको पसंद है.
    • न्यूजीलैंड में छोटे, अच्छी तरह से बनाए गए, चित्र बनते हैं।

    चेतावनी

    • तरल के पहले 5% को फेंकना सुनिश्चित करें "सिर" डिस्टिलेट में मेथनॉल शामिल होता है, जो ऑप्टीक तंत्रिका के लिए एक जहरीले पदार्थ होता है जो इनजेशन द्वारा घातक साबित हो सकता है.
    • कई देशों में घरेलू डिस्टिलेशन अवैध है, यहां तक ​​कि इटली में भी।
    • नाबालिगों द्वारा शराब का उत्पादन और खपत अवैध है
    • शराब ज्वलनशील और संभवतः जहरीले है
    • यदि आप एलेम्बिक बना रहे हैं, तो ध्यान रखें कि प्लास्टिक, रबड़ में मौजूद रसायनों और वेल्ड के भराव सामग्री में उपस्थित होने के दौरान आसवन के दौरान तरल में घुसना हो सकता है।
    • किण्वन कंटेनर के भीतर एक बहुत दबाव है जो विस्फोट को गति दे सकता है। डिस्टिलेशन डिवाइस आम तौर पर दबाव में सिस्टम बंद नहीं किए जाते हैं और इस जोखिम की उम्मीद नहीं करते हैं।
    • एलेबिक एक खुली लौ द्वारा या विधियों द्वारा गरम किया जाता है जो विस्फोट और व्यक्तिगत चोट का कारण हो सकता है, मुख्यतः शराब की ज्वलनशील प्रकृति के कारण।
    • एलीबिक और किसी अन्य स्थिति में रिसाव जिसमें शराब (या इसके वाष्प) नग्न लौ के संपर्क में आ सकते हैं, वे बहुत खतरनाक होते हैं, वे विस्फोट और आग का कारण बन सकते हैं
    • सुरक्षा कारणों से, घर पर आसवन प्रक्रिया नहीं की जानी चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com