कैसे अच्छे स्वास्थ्य में एक कुत्ता रखें

यह केवल स्वाभाविक है कि आप अपने कुत्ते की देखभाल करना चाहते हैं, ताकि आप अपने पक्ष में इसे यथासंभव लंबे समय तक ले सकें। अच्छी खबर यह है कि आप कई मायनों में अपने चार पैर वाला दोस्त का कल्याण प्रदान कर सकते हैं। निम्न आलेख तुम्हें सिखाने कैसे इस तरह के पशु चिकित्सा परीक्षाओं आमतौर पर के रूप में उत्कृष्ट गुणवत्ता भोजन, साथ कुत्ते को खिलाने के लिए, और कैसे वातावरण में स्वस्थ और आरामदायक जीवन रखने के लिए करना है।

कदम

भाग 1

सही पावर
अच्छा स्वास्थ्य चरण 1 में एक कुत्ता रखें शीर्षक वाला चित्र
1
अपने कुत्ते को सिर्फ गुणवत्ता वाले पदार्थों से बने खाद्य पदार्थों के साथ फ़ीड करें और संतुलित आहार की गारंटी दें यह उत्पाद चुनें कि यह आपके आहार में पोषक तत्वों का मुख्य स्रोत होगा। खरीद के समय, पैकेज पर सूचीबद्ध पहले पांच अवयवों को पढ़ें। वे भोजन के मुख्य घटक का प्रतिनिधित्व करते हैं मांस (मांस व्युत्पन्न नहीं) और सब्जियां सूची के शीर्ष पर दिखाई देनी चाहिए। सूची के नीचे, हालांकि, मांस और अनाज के डेरिवेटिव होना चाहिए।
  • एडिटिव्स से बने खाद्य पदार्थों से बचें, जो आपके कुत्ते के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। सबसे बड़े पैमाने पर: एथिक्सक्विन, प्रोपलीन ग्लाइकॉल, बीएचए और बीएचटी, मकई और कॉर्न सिरप, पशु बाय-उत्पादों।
  • दुर्लभ अवसरों पर, कुछ कुत्ते खाद्य एलर्जी और असहिष्णुता के लक्षण दिखा सकते हैं। लक्षण हैं: दस्त, उल्टी, जिल्द की सूजन एक पशुचिकित्सा से पूछें कि कुत्ते क्या खा सकता है या नहीं खा सकता है।
  • सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य चरण 2 में एक कुत्ता रखें शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने कुत्ते को मानव भोजन बहुत सावधानी से दो। ऐसे पदार्थ हैं जो हमारे शरीर के लिए हानिरहित हैं जो कुत्तों को दिए जाने पर हानिकारक या घातक हैं। अपने चयापचय पूरी तरह से अलग है से हमारे-इतना यकीन है कि अपने पालतू निम्नलिखित भोजन नहीं करता है: अंगूर, किशमिश, चॉकलेट, एवोकैडो, खमीर, नट, शराब, प्याज, लहसुन, chives और शुगर फ्री गम (विशेष रूप से xylitol पर आधारित)। सभी कुत्ते के लिए जहरीले रसायन होते हैं
  • यदि आप अपने कुत्ते के लिए घर का खाना खाना बनाना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले एक पशु पोषण विशेषज्ञ या एक पशुचिकित्सा से परामर्श करने की आवश्यकता होगी जो कुत्ते के भोजन में माहिर हैं। वे आपको एक संतुलित आहार तैयार करने में मदद करेंगे, आपके चार-पैर वाले दोस्त के लिए दर्जी।
  • छवि रखें जिसमें एक अच्छा स्वास्थ्य योजना है
    3
    अपने कुत्ते को उसके वजन में रखें एक कुत्ते को अधिक वजन के रूप में परिभाषित किया जाता है जब उसका वजन 10-20% से बढ़कर आदर्श आकार होता है। 20% सीमा से परे यह मोटापे से ग्रस्त माना जाता है। मोटापा कम से कम दो वर्षों तक आपके जानवर के जीवन के परिप्रेक्ष्य को छोटा कर सकता है। मोटापे से ग्रस्त कुत्ते कैंसर, हृदय रोग, मधुमेह, पुरानी संधिशोथ और मूत्राशय के पत्थरों के विकास के खतरे में हैं। पशु चिकित्सक आपको अपने कुत्ते का वजन और पूरी तरह से पोषण देने के लिए सभी आवश्यक सलाह देगा।
  • अधिकतर कुत्ते अधिक वजन वाले या मोटापे से ग्रस्त हैं, क्योंकि बहुत अधिक भोजन प्राप्त करते समय वे पर्याप्त शारीरिक गतिविधि नहीं करते हैं अपने पालतू जानवरों को दिए जाने वाले वास्तविक भोजन की मात्रा निर्धारित करने के लिए खाद्य पैकेजिंग पर पोषण तालिका देखें
  • बढ़िया स्वास्थ्य चरण में एक कुत्ता रखें शीर्षक छवि 4
    4
    इसे स्वस्थ नाश्ता के साथ एक प्रयास करें मानव स्नैक्स की तरह, यहां तक ​​कि कुत्तों के लिए भी अपनी दैनिक ज़रूरतों के लिए अतिरिक्त कैलोरी जोड़ सकते हैं, इस प्रकार पशु वसा बनाते हैं। सुपरमार्केट में उन्हें खरीदने के बजाय अपने कुत्ते को देने के लिए होममेड व्यवहार करने की कोशिश करें
  • अपने कुत्ते को नाश्ता के स्वास्थ्य के लिए विचार गाजर, डिब्बाबंद हरी फली पकाया मीठा आलू की (सोडियम मुक्त या अतिरिक्त नमक निकालने के लिए rinsed), या पतली स्लाइस शामिल कर सकते हैं।
  • बढ़िया स्वास्थ्य चरण में एक कुत्ता रखें शीर्षक छवि
    5
    सुनिश्चित करें कि आपके कुत्ते को हमेशा साफ और ताज़ा पानी उपलब्ध है। कुत्तों को शरीर के संचालन और भोजन को पचाने के लिए बहुत सारे पानी की आवश्यकता होती है पानी हमेशा ताजा और साफ होना चाहिए, इसलिए इसे दिन में कम से कम एक बार बदल दें। समय-समय पर डिश साबुन के साथ कटोरा धो लें। इसे कुल्ला और इसे पानी से फिर से भरने से पहले इसे सूखा दें।
  • गर्म महीनों के दौरान, बैक्टीरिया और यहां तक ​​कि शैवाल भी पानी के कटोरे में विकसित और विकसित कर सकते हैं। ठंड के मौसम में, पानी को फ्रीज करने की अनुमति न दें।
  • भाग 2

    कुत्ते को दुल्हन करने के लिए
    बढ़िया स्वास्थ्य चरण में एक कुत्ता रखें शीर्षक छवि
    1
    कुत्ते को नियमित रूप से ड्रेस करें इसे उज्ज्वल और स्वस्थ रखने के लिए बाल ब्रश करें ब्रश की मालिश, इसके अलावा, एक अच्छा रक्त परिसंचरण का एहसास होगा। किसी भी मुसीबत, बाधा या अल्सर पर ध्यान दें और, यदि कोई हो, तो पशु चिकित्सक को सलाह दें। यहां तक ​​कि scabs, लालिमा या खुजली की निगरानी की जानी चाहिए और आपके चिकित्सक द्वारा जाँच की जानी चाहिए।
    • सौंदर्य के रूप में परजीवी जैसे टिक्स, फ्लीस और कणों की जांच करने का उत्कृष्ट समय है।
  • बढ़िया स्वास्थ्य चरण में एक कुत्ते को रखें छवि शीर्षक 7
    2
    कुत्ते को अपने नाखूनों को काटें। हालांकि यह आपके पालतू जानवरों के लिए इस्तेमाल करने के लिए कुछ समय ले सकता है, नाखून काटने नियमित सौंदर्य का हिस्सा बन सकता है। हालांकि, ध्यान देना जरूरी है कि जीवित मांस को काट न दें, जिसमें तंत्रिकाओं और रक्त वाहिकाओं शामिल हैं।
  • यदि आपको पहले व्यक्ति में अपने कुत्ते के नाख़ों को काटने में यकीन नहीं होता है, तो एक प्रोफेशनल मेल्डर से सहायता प्राप्त करें
  • सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य चरण 8 में एक कुत्ते को रखें छवि शीर्षक
    3
    उसने हर दिन अपने दांतों को धकेल दिया। टूथब्रश और टूथपेस्ट अपने मुंह में पट्टिका और बैक्टीरिया को हटा सकते हैं। यह गिंगिवाल सूजन, अस्थिर या सड़ा हुआ दांत या अन्य मौखिक समस्याओं की जांच करने के लिए एक उत्कृष्ट अवसर भी है। कुत्तों के लिए विशिष्ट टूथपेस्ट का उपयोग करें मानव टूथपेस्ट्स में निहित फ़्लोराइड कैन्डों के लिए जहरीला है।
  • समय-समय पर, आपको एक पूर्ण मौखिक सफाई के लिए अपने कुत्ते को पशु चिकित्सक के पास लेने की आवश्यकता होगी। जब तक चिकित्सक सफाई और मौखिक गुहा की जाँच करता है, तब तक इसे बेहोश किया जाएगा।
  • बढ़िया स्वास्थ्य चरण में एक कुत्ता रखें शीर्षक छवि 9
    4
    उसके कानों की जांच करें उन्हें किसी प्रकार के स्राव को डूबने या पेश नहीं करना चाहिए। कान के अंदरूनी हिस्से को एक नियम के रूप में, सफेद होना चाहिए, हालांकि कुछ काले रंग के कुत्तों में बाल के समान छाया की तराशती हो सकती है। अंदर की जांच करने के लिए कान को चालू करें जाँच करें कि यह गंदा या टिक्सेस के साथ पीड़ित नहीं है सब्जी मलबे आसानी से अणुओं में फिसल सकता है उन्हें तत्काल निकालने और कान नहर में जमने या फिसलने से बेहतर
  • यदि आपके कुत्ते ने कान लगाए हैं, तो आपको इसे हर दिन, या वैसे भी अक्सर और नियमित रूप से देखना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक, एक अच्छा जीवन में कुत्ता, चरण 10
    5



    कुत्ते के कानों को साफ करें एरोलिक की सफाई के लिए एक विशिष्ट उत्पाद का उपयोग करें, या आधे सफेद और आधा बेलकोल के बने समाधान तैयार करें। तरल के साथ एक कपास की गेंद भिगोएँ और धीरे से कान के अंदर रगड़ें। अगर कपास खून के साथ गंदी हो जाती है, तो अपने पशु चिकित्सक से परामर्श करें।
  • कान के अंदर सिर या लगातार खरोंच करने के लिए अत्यधिक घबराहट को सामान्य व्यवहार नहीं माना जाता है, जैसे कि किसी भी प्रकार की खराब गंध या स्राव सामान्य नहीं है। यदि आपको संदेह है कि आपके कुत्ते के कान का संक्रमण है, तो डॉक्टर के पास तुरंत ले जाएं।
  • भाग 3

    अपने कुत्ते की देखभाल करें
    बढ़िया स्वास्थ्य चरण में एक कुत्ता रखें शीर्षक छवि 11
    1
    एक डॉगहाउस खरीदें बहुत से लोग परिवार के बाकी हिस्सों के साथ कुत्ते को घर पर रखना पसंद करते हैं आप बाहर रहते हैं, यकीन है कि यह एक अच्छी तरह से अछूता अनादर, सर्दियों के महीनों के लिए एक गर्म बिस्तर, छाया गर्मी के मौसम, भोजन और पानी के लिए (जो स्थिर या स्थिर हो जाते हैं नहीं है) है बनाते हैं। एक चेन के साथ कुत्ते को टाई मत करो, यह गर्दन या पैर को चोट पहुंचा सकता है।
    • कुत्ते को सड़क पर न रखें, यदि वह चरम मौसम के लिए उपयोग नहीं किया जाता है अपने कुत्ते को पर्याप्त आवास के साथ प्रदान नहीं करना एक गंभीर लापरवाही माना जाता है। यदि आप किसी आश्रय की गारंटी नहीं दे सकते हैं जो आपको मौसम से बचाता है, घर पर रहें - या कुत्ते को नहीं लेना।
  • बढ़िया स्वास्थ्य चरण में एक कुत्ते को रखें छवि शीर्षक 12
    2
    उन्हें बहुत सी व्यायाम करने के लिए जाओ नस्ल पर निर्भर करते हुए, यह पार्क से 10-15 मिनट की पैदल दूरी पर एक दिन तक सवारी की एक विस्तृत घंटे तक हो सकता है। फ्रिसबी या ले-एंड-रिपोर्ट खासकर जीवंत कुत्तों के लिए उत्कृष्ट गतिविधियां हैं। याद रखें कि चलता है और गेम आपके और आपके कुत्ते के बीच मजबूत भावनात्मक संबंध बनाने का एक शानदार तरीका है।
  • अभ्यास और खेल नकारात्मक व्यवहार को कम कर सकते हैं, जैसे कि घर पर वस्तुओं को नष्ट करना, बाध्यकारी चबाने और आक्रामकता। वे अपने कुत्ते के वजन और स्वस्थ शरीर को नियंत्रण में रखेंगे।
  • बढ़िया स्वास्थ्य चरण में एक कुत्ता रखें शीर्षक छवि 13
    3
    समाज के लिए, एक बार सभी सबसे महत्वपूर्ण टीकाकरण किया गया है। इसका मतलब यह है कि यह अन्य कुत्तों के साथ, और घरेलू परिवेश के आसपास के क्षेत्र के लोगों के साथ संपर्क में आ सकता है। उसे गाड़ी में ले जाओ, लंबे समय तक ले जाकर उसके साथ पड़ोस का पता लगाएं, उसे कुत्तों के क्षेत्र में ले जाएं: इन सभी अनुभवों से उसे दुनिया को जानने में मदद मिलेगी।
  • जितना अधिक आप विभिन्न स्थानों में सकारात्मक अनुभवों का सामना करेंगे और जितना अधिक आप इसे इस्तेमाल करेंगे। जब वह जवान होता है तब हालात में इस्तेमाल करने की कोशिश करें: एक वयस्क के रूप में वह किसी भी चिंता का कारण नहीं होगा।
  • भाग 4

    पशु चिकित्सा का दौरा: सामान्य चेक
    बढ़िया स्वास्थ्य चरण में एक कुत्ता रखें शीर्षक छवि 14
    1
    पशु चिकित्सक के पास ले जाओ परीक्षाओं और टीकाकरणों के लिए वार्षिक यात्राओं का अनुसूची। धीरे-धीरे, पशु चिकित्सक आपके कुत्ते को जानना शुरू कर देगा और किसी रोग या स्वास्थ्य समस्याओं के लक्षणों को बेहतर तरीके से पता चलेगा। नियमित जांच-पड़ताल कई उपचार योग्य रोगों की शुरुआत से रोका जा सकता है।
    • यदि आपके पास एक पिल्ला है, तो इसे जीवन के छठे सप्ताह के भीतर पशु चिकित्सक के पास ले जाओ। उसे किसी हर्निया या हृदय, फेफड़े, आंखों और कानों में समस्याओं के लिए जांच की जाएगी। इसके अलावा, पिल्ले को डीवर्मित और टीकाकरण की आवश्यकता है।
  • छिपे हुए चीज में एक कुत्ते का शीर्षक छवि 15
    2
    Vaccinalo। एंटी रेबीज को जीवन के बारहवें हफ्ते के आसपास प्रशासित किया जाता है और कई राज्यों में अनिवार्य है। गंभीर मुसीबतों का जोखिम होना चाहिए, अपने कुत्ते को एक व्यक्ति या उसकी तरह काट देना चाहिए और इसे बिना खड़ी करना चाहिए। बोरेलेयोसिस के खिलाफ टीकाकरण को न छोड़ें। यह रोग जोड़ों में दर्द, सूजन और बुखार का कारण बनता है और इसके परिणामस्वरूप घातक गुर्दे की विफलता हो सकती है।
  • मुख्य रूप से सड़क पर रहने वाले कुत्ते, टिक से पैदा होने वाली बीमारियों के अनुबंध के उच्च जोखिम पर हैं।
  • बढ़िया स्वास्थ्य चरण में एक कुत्ता रखें शीर्षक छवि 16
    3
    कुत्ते को स्टरलाइज़ करने पर विचार करें नसबंदी कुत्ते में कुछ व्यवहार समस्याओं को कम कर सकती है, साथ ही कुछ प्रकार के ट्यूमर या संक्रमण के जोखिम को कम कर सकता है। इसके अलावा, यह निर्वहना करके, आपको अवांछित पिल्ले लेने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी
  • माइक्रोचिप प्रणाली की दृढ़ता से सिफारिश की गई है - साथ ही अनिवार्य, इतालवी कानून के अनुसार। यदि आप खो गए तो यह बहुत उपयोगी हो सकता है
  • बढ़िया स्वास्थ्य चरण में एक कुत्ता रखें शीर्षक छवि 17
    4
    Fleas के लिए जाँच करें और infestations रोका। बाल के बीच काले बिंदु, तथ्य यह है कि आप कुत्ते के खरोंच और लगातार licks, scabs की उपस्थिति: सभी सुराग हैं जो fleas हो सकता है Fleas को खत्म करने के लिए, आपके पास कई विकल्प हैं एक मौखिक दवा के लिए पशुचिकित्सा से पूछें, पिस्सू शैम्पू के साथ कुत्ते को धो लें और परजीवी के खिलाफ कॉलर पहनें।
  • पिस्सू पोलर और स्पॉट-ऑन कीटनाशक फ्लाई इन्फेस्टेशन को रोकने के लिए प्रभावी उपकरण हैं। पशु चिकित्सक से अपने कुत्ते के लिए सबसे उपयुक्त उत्पाद पूछें
  • बढ़िया स्वास्थ्य चरण में एक कुत्ता रखें छवि शीर्षक 18
    5
    हार्टवॉर्म के लिए एक परीक्षण करें कुत्ते को इस बीमारी के खिलाफ वार्षिक परीक्षण के विषय में सलाह दी जाती है, दुर्भाग्य से बहुत व्यापक है। हार्टवॉर्म मच्छर के काट द्वारा प्रेषित होता है, इसलिए इसे रोकने के लिए मुश्किल है। यद्यपि हृदय रोग के खिलाफ कोई टीका नहीं है, यह बीमारी उन दवाइयों से लगी है जो लार्वा को नष्ट कर सकती हैं: आप यह चुन सकते हैं कि कुत्ते को एक महीने में एक बार या एक इंजेक्शन (डॉक्टर से) के लिए एक समाधान देना चाहिए छह महीने
  • हार्टवर्म का उपचार किया जा सकता है, लेकिन कुत्ते के शरीर के लिए उपचार लंबा, महंगा और बहुत ही कठिन है। रोकथाम हमेशा इलाज से बेहतर होता है।
  • टिप्स

    • कुछ मामलों में, स्वास्थ्य समस्याओं के कारण कुत्ते का वजन अधिक हो सकता है मोटापा एक अन्य बीमारी का लक्षण हो सकता है, खासकर हाइपोथायरॉडीजम (गरीब थायरॉयड फ़ंक्शन) या कुशिंग रोग (कोर्टिसोल का अत्यधिक उत्पादन)। इन बीमारियों के कारण अधिक से अधिक कुत्तों को नियमित रूप से एक पशुचिकित्सा द्वारा निगरानी रखी जानी चाहिए और आहार के अधीन रहना चाहिए जो उन्हें अपने वजन में रखता है।
    • यदि आप असामान्य व्यवहार (सुस्ती, भूख की हानि, बेचैनी, संदिग्ध दर्द) देखते हैं, तो तुरंत अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें
    • अपने कुत्ते के व्यक्तिगत डेटा का नज़र रखें: नाम, आयु, जाति, विवरण, माइक्रोचिप्स की संख्या, टीकाकरण और तस्वीरें अपडेट की गईं।
    • अपने कुत्ते को हरा नहीं, लात या आइटम खींचें। वह तुम्हें सजा के साथ संबद्ध करेगा और अवज्ञाकारी होगा या आप से डरना होगा।
    • जब आपका कुत्ता बूढ़ा हो, आवश्यक विश्लेषण के लिए वर्ष में कम से कम दो बार पशु चिकित्सक के पास ले जाएं। पुराने कुत्तों को अक्सर गठिया और दिल की बीमारी से पीड़ित होता है जैसे हमारे इंसान। ऐसे कुशल और सुरक्षित उपचार हैं जो आपके कुत्ते को एक शांत और आरामदायक बुढ़ापे की गारंटी दे सकते हैं।
    • इसे स्वस्थ भोजन से भोजन करें, इसे सक्रिय रखें और इसे वर्ष में एक या अधिक बार पशु चिकित्सक के पास ले जाएं। अक्सर उसके साथ खेलते हैं और स्वेच्छा से।

    चेतावनी

    • अपने कुत्ते की गेंदों को खेलने के लिए बहुत छोटी न दें। वह उन्हें निगल सकता है और गुदगुदी हो सकता है।
    • अपने कुत्ते को पकाए गए हड्डियों या फैटी खाद्य पदार्थ न दें हड्डियों को आंत्र पथ में फंस सकता था और उन्हें हटाने के लिए सर्जरी का सहारा लेने के लिए आवश्यक होगा। फैटी खाद्य पदार्थ कुत्तों में दर्दनाक अग्नाशयशोथ पैदा कर सकते हैं, जो लंबे और महंगी हैं
    • बहुत मुश्किल हड्डियों, पत्थरों और चिपकियां बाध्यकारी चबाने वाले कुत्ते के दांतों को नुकसान पहुंचा सकती हैं।
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com