एक बौना हम्सटर की देखभाल कैसे करें

बौना hamsters दोस्ताना जीव, पालतू जानवरों के लिए बहुत उपयुक्त हैं। प्रकृति में, वे समूह में रहते हैं और चीन, कजाकिस्तान, मंगोलिया और साइबेरिया के जंगलों, घास के मैदानों और रेगिस्तान में कामयाब होते हैं। कुछ अलग प्रकार के बौना हम्स्टर हैं घरेलू लोगों में शीतकालीन व्हाइट, कैंपबेल और रोबोरोव्स्की शामिल हैं वे शुष्क वातावरण में रहते हैं जिसमें दिलचस्प विशेषताएं हैं जो उन्हें मनोरंजन कर सकती हैं। इस गाइड को पढ़ कर अपने बौना हम्सस्टर के लिए सबसे अच्छा घर कैसे बनाएं जानें। यदि आप उन्हें सही तरीके से व्यवहार करते हैं, तो वे एक लंबी और सुखी जीवन जी रहे हैं।

कदम

विधि 1

अपने हम्सटर के लिए एक घर बनाएं
छवि के लिए देखभाल के लिए बौना हम्सटर चरण 1
1
हैम्स्टर के लिए एक पिंजरे चुनें। बौना हम्स्टर केवल 10 सेमी लंबे हैं, लेकिन चलाने और चलाने के लिए बहुत सारे स्थान हैं। एक विशाल पर्याप्त पिंजरे खोजें, जहां वे स्थानांतरित कर सकते हैं और उनके भोजन, पानी और खिलौने के लिए जगह है। निम्न विकल्पों में से चुनें:
  • हैम्स्टर के लिए एक मछलीघर आप हम्सस्टर के लिए विशिष्ट खोज सकते हैं या मछली के लिए एक चुन सकते हैं, जो वैसे भी ठीक होगा। ग्लास एक्वैरियम कृन्तकों को सर्दी और ड्राफ्ट से बचाते हैं और आपको उनकी गतिविधियों का उत्कृष्ट नजारा दिखाते हैं। मछलीघर में एक धातु जाल कवर होना चाहिए ताकि हम्सस्टर बच नहीं सकें।
  • प्लास्टिक के हथौड़ों के लिए एक कुटीर इन महंगे पिंजरों में अक्सर प्लास्टिक के पाइप से जुड़े कई कमरे हैं, जिससे हर दिन घर के आसपास हम्सटर चलाने की अनुमति मिलती है। वे जानवरों को बहुत मज़ा करने की अनुमति देते हैं, लेकिन वे अन्य पिंजरों की तुलना में साफ करना अधिक कठिन हैं। यदि आपने इस प्रकार के पिंजरे को चुना है, तो सुनिश्चित करें कि यह बहुत अधिक जटिल या जटिल नहीं है, क्योंकि कुछ हैम्स्टर को ट्यूबों को पार करने में समस्या हो सकती है।
  • एक क्लासिक पिंजरे, तार जाल के साथ। खासकर यदि हम्सटर नवजात है, तो सुनिश्चित करें कि यह नेट के मेस के बीच नहीं जा सकता। इस प्रकार के पिंजरे हम्स्टर के लिए एक आरामदायक घर हैं और अच्छी तरह हवादार हैं, लेकिन आपको ड्राफ्ट के लिए देखना होगा। पिंजरे के आसपास का क्षेत्र भी गंदे हो सकता है, क्योंकि हैमस्टर्स जमीन में खुदाई करना पसंद करते हैं, जो मैश के बीच गुजरना पड़ता है। एक तार जाल आधार के साथ एक पिंजरे नहीं लेने के लिए सुनिश्चित करें। आप हम्सटर के पैरों को चोट पहुंचा सकते हैं।
  • छवि के लिए देखभाल के लिए बौना हम्सटर चरण 2
    2
    यदि आप एक से अधिक हम्सटर की मेजबानी कर रहे हैं तो पिंजरे को बदलें यदि आपके पास दो हम्सटर हैं, तो उन्हें आसानी से डालने की कोशिश करें उनके बड़े चचेरे भाई के विपरीत, बौना हम्सटर मिलनसार हैं और कुछ एक ही लिंग नमूने के छोटे समूहों में होने की सराहना करते हैं।
  • यदि आप एक ही पिंजरे में अलग-अलग आकार के हैमस्टर्स डालते हैं, तो भविष्य में कुत्तों की अपेक्षा करें। हमेशा दो अलग-अलग पहियों, दो घर या दायें, दो गुच्छ और पर्याप्त भोजन प्रदान करें
  • पिंजरे में प्रत्येक खिलौने की दो प्रतियां डाल सुनिश्चित करें। हम्सटर एक ही स्थान पर साथ में मिल सकते हैं, लेकिन फिर भी क्षेत्रीय प्रवृत्ति को बनाए रखेंगे
  • छवि के लिए देखभाल के लिए बौना हम्सटर चरण 3
    3
    हम्सटर के लिए कूड़े की बॉक्स खरीदें। सूखी मिट्टी एक बौना हम्सटर के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। कूड़े को नमी को अवशोषित करना और पशु को शरण और गर्मी प्रदान करना चाहिए। रीसायकल किए गए पेपर, लकड़ी के चिप्स या पुनर्नवीनीकरण वाले पेनलिक्स से बने किसी को चुनें।
  • सुनिश्चित करें कि बिस्तर में देवदार या देवदार की लकड़ी शामिल नहीं है, क्योंकि इन प्रकार के लकड़ी में निहित फिनोल हैम्स्टर्स के लिए बहुत मजबूत और विषाक्त गंध पैदा करता है।
  • कुछ हम्स्टर विशिष्ट प्रकार के कूड़े से एलर्जी हो जाते हैं। यदि आपकी में देवदार, देवदार या अन्य एलर्जी है, तो जानवर को हांफना और छींकना शुरू हो सकता है। यदि यह समस्या उत्पन्न होती है, तो पुन: पेलेटेड पेपर या हाइपोलेल्जेनिक सामग्री के साथ लिटिर बॉक्स को बदलें।
  • छवि के लिए देखभाल के लिए बौना हम्सटर चरण 4
    4
    पिंजरे के लिए सही स्थिति चुनें। आपको इसे एक आरामदायक कमरे में रखना चाहिए याद रखें कि हैम्स्टर रात के नजदीक जानवर हैं और आपको पिंजरे को रात में एक अंधेरे कमरे में रखना होगा। सुनिश्चित करें कि तापमान पर्याप्त है और कोई ड्राफ्ट नहीं है, क्योंकि हम्स्टर निमोनिया और श्वसन रोग के अधीन हैं।
  • कमरे में खिड़कियां खुली न जाएं जहां हम्सटर रहता है।
  • यदि आपके पास अन्य पालतू जानवर हैं, तो सुनिश्चित करें कि हम्सटर उस क्षेत्र में है जहां उसे परेशान नहीं किया जा सकता है या धमकी नहीं दी जा सकती है।
  • छवि के लिए देखभाल के लिए बौना हम्सटर चरण 5
    5
    अक्सर पिंजरे को साफ करें हैम्स्टर्स के स्वास्थ्य के लिए, यह आवश्यक है कि पिंजरे साफ है। आपको हर 2-3 दिनों में मिट्टी की गंदगी को निकालना होगा और सप्ताह में एक बार पूरे पिंजरे को धोना होगा। पिंजरे को हम्स्टर को नुकसान पहुंचाए बिना, एक मध्यम आकार के स्प्रेयर को पानी से भरे हुए और ब्लीच या जीवाणुरोधी डिश साबुन के दो बड़े चम्मच (आप सफेद शराब सिरका का इस्तेमाल भी कर सकते हैं) पर्याप्त होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप खिलौने, कटोरे और पहिया को भी धो लें
  • पिंजरे को साफ करने के बाद, 5 सेमी नए कूड़े को जोड़ने से पहले इसे 10-15 मिनट के लिए सूखी रहें - 5 सेंटीमीटर अनुशंसित मात्रा है, क्योंकि बौना हम्सटर खुदाई करना पसंद करता है। अगर वह ऐसा नहीं कर सकता तो वह खुश नहीं होगा।
  • पिंजरे को साफ करते समय, हम्सटर को एक सुरक्षित जगह पर रखना सुनिश्चित करें, जहां से वह बच नहीं सकता, जैसे कि बाड़ या बाथटब एक कार्डबोर्ड बॉक्स में पशु डालने से बचें, क्योंकि यह आसानी से इसे चबाने और बाहर जाने में सक्षम होगा।
  • विधि 2

    हम्सटर फ़ीड
    छवि के लिए देखभाल के लिए बौना हम्सटर चरण 6
    1
    एक हार्मस्टर्स शराब पीने वाला खरीदें कई हम्सटर के पिंजरे में पानी के कंटेनरों होते हैं, लेकिन अगर आपके पास ये नहीं है, तो आपको उन्हें खरीदना होगा। हम्सटर धातु के नल के साथ बोतलों से पीते हैं। जब वे रिक्त हों तो ताजे पानी से उन्हें भरें।
    • बोतल में पानी को बहुत लंबे समय तक न छोड़ें। यदि आपका हम्सटर थोड़ा पीता है, तो बोतल को हर हफ्ते भर दो और समय-समय पर साफ करें।
    • सुनिश्चित करें कि बोतल रिसाव नहीं करता है हम्सटर बीमार हो सकता है यदि वह गीला हो जाता है, और यही कारण है कि उसे एक बोतल से पीना पड़ता है, न कि खुली कटोरी से।
  • छवि के लिए देखभाल के लिए बौना हम्सटर चरण 7
    2
    हैम्स्टर्स के लिए कुछ खाना खरीदें इसे कम प्लास्टिक के कटोरे में परोसें, ताकि हम्स्टर पिंजरे को गंदे बिना भोजन में आसानी से पहुंच सकें। इन जानवरों को लगातार भोजन पर कुतरना पसंद है, इसलिए सुनिश्चित करें कि कटोरा हमेशा पूर्ण होता है। फिर भी आपको सड़ा हुआ भोजन फेंकना चाहिए। विशेष दुकानों में वे हैम्स्टर्स के लिए भोजन की एक विस्तृत श्रृंखला बेचते हैं, जो निम्नलिखित श्रेणियों में आते हैं:
  • छर्रों या ब्लॉकों, जो हम्सस्टर आहार का आधार होना चाहिए
  • बीज मिश्रण, जो एक पूरक के रूप में जोड़ा जा सकता है
  • छवि के लिए देखभाल के लिए बौना हम्सटर चरण 8
    3
    चबाये हुए चिपकियां खरीदें हम्सटर कृन्तक होते हैं, इसलिए उन्हें अपने दाँत पहनने की आवश्यकता होती है। विशेष दुकानों में अपने दांतों को स्वस्थ रखने में मदद करने के लिए चबाये हुए चिपक या खिलौने खरीदें।
  • छवि के लिए देखभाल के लिए बौना हम्सटर चरण 9
    4
    अपने हम्सटर विशेष पुरस्कार दें छर्रों और बीज के अलावा, हैम्स्टर्स समय-समय पर कुछ व्यंजन खा रहे हैं। आप हम्सटर आहार (छोटी मात्रा में) में सब्जियां, फलों और अन्य ताजे भोजन जोड़ सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप इसे ज़्यादा नहीं करते हैं, हालांकि, ऐसा नहीं है कि आपके पेट को मिलाते हुए जोखिम को न चलाएं।
  • आप इसे सलाद, गाजर, सेब, ब्रोकोली, टमाटर, जई, पके हुए मांस और तटस्थ दही के छोटे टुकड़े दे सकते हैं।
  • हम्सटर को खट्टे फल या चीनी देने से बचें, क्योंकि आप इसे बीमार बना सकते हैं इसके अलावा मूंगफली का मक्खन से बचें, क्योंकि यह दम कर सकता है।
  • विधि 3

    अपने बौना हम्सटर के साथ बजाना


    छवि के लिए देखभाल के लिए बौना हम्सटर चरण 10
    1
    हम्सटर खिलौने और ऑब्जेक्ट्स को मज़े के साथ दें हम्सटर में बहुत अधिक ऊर्जा होती है और विशेष रूप से रात में अभ्यास करना अच्छा होता है अपने गेमों को दोहराएं कि आप अकेले या आपकी सहायता से उपयोग कर सकते हैं।
    • प्रशिक्षण पहिया हैम्स्टर के लिए क्लासिक खिलौना है सुनिश्चित करें कि यह स्थिर है और जब हम्सटर ऊपर चढ़ते समय टिप नहीं कर सकता। विचार करें कि वे बहुत शोर हो सकते हैं, इसलिए यदि आप एक प्रकाश स्लीपर हो, तो अपने कमरे में हम्सटर का पिंजरे न रखें।
    • यहां तक ​​कि प्रशिक्षण गेंदें आम विकल्प हैं हम्सटर्स इन प्लास्टिक की गेंदों में मिल सकते हैं, जो चलते समय रोल करते हैं। गेंद को एक स्तर की सतह पर, कदम से दूर रखें।
  • छवि के लिए देखभाल के लिए बौना हम्सटर चरण 11
    2
    हम्सटर को सही तरीके से रखें जैसे ही आप एक नए बौना हम्सटर घर लेते हैं, इसे अपने हाथ में लेने की कोशिश मत करो बस अपने पालना में अपना हाथ डाल दिया और आपको गंध करने के लिए, अपनी गंध के लिए इस्तेमाल करने के लिए इसे मत लो और अचानक इसे संभाल लें, क्योंकि उसका शरीर बहुत नाजुक है हमेशा इसे नीचे से ले जाएं या आपको धमकी मिलेगी। फर्श पर बैठकर और फर्श के पास इसे पकड़कर शुरू करें यदि आपको एक आसान तरीका नहीं दिखता है, तो यह काटने या मोड़ सकता है
  • हम्सटर हर दिन लो। यदि आपका बौना हम्सटर अक्सर सामूहीकरण नहीं करता है, तो जब आप इसके साथ खेलना चाहते हैं, तो वह मैत्रीपूर्ण नहीं रह सकता है। इसे धीरे से पिंजरे से लिफ्ट करें और इसे एक दिन में कम से कम एक बार आपके पास चलाएं।
  • छवि के लिए देखभाल के लिए बौना हम्सटर चरण 12
    3
    अपने हम्सटर में रहने में मदद करें। बौना हम्स्टर बहुत साफ जानवर हैं, जो कि स्वच्छता के मामले में शायद ही कभी मास्टर के हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। हालांकि, एक बार एक हफ्ते में आप एक रेत को एक कटोरे में डाल सकते हैं ताकि हम्सटर को एक मिल सके "रेत स्नान"। यह पद्धति उन कृन्तकों को याद करती है जो स्वभाव में स्वयं को साफ रखने के लिए उपयोग करते हैं।
  • यदि हम्सटर बहुत गंदे है, तो एक छोटे से टूथब्रश प्राप्त करें। इसे गीला और इसे धीरे से साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। एक कपड़े के साथ पशु सूखी
  • पानी में पानी डालने से कभी भी हम्सटर नहाएं। वह बीमार हो जाएगा
  • विधि 4

    स्वास्थ्य में बौना हम्सटर रखें
    छवि के लिए देखभाल के लिए बौना हम्सटर चरण 13
    1
    एक स्वस्थ बौना हम्सटर पहचान करने के लिए जानें आमतौर पर, बौना नमूनों में फूहड़ शरीर, बड़े गाल और छोटी पूंछ होती है। सुनिश्चित करें कि वे आँखें या नाक के आसपास स्राव, या बीमारी के अन्य लक्षण पेश नहीं करते हैं। रूसी बौना हम्सस्टर विशेष रूप से मधुमेह के लिए कमजोर हैं - इस स्थिति से ग्रस्त एक नमूना बहुत अधिक पीएंगे और एक स्वस्थ से ज्यादा बार पेश करेंगे। यदि आपको संदेह है कि आपके हम्सटर में मधुमेह है, तो पशु चिकित्सक से परामर्श करना सुनिश्चित करें।
  • छवि के लिए देखभाल के लिए बुना हुआ हैम्स्टर चरण 14
    2
    जांचें कि क्या हम्सटर में एक गीली पूंछ है एक नवबाले या बेहद बल दिया बौना हम्सटर बीमार हो सकता है "गीली पूंछ"। पशु दस्त से ग्रस्त है और इस स्थिति की वजह से आर्द्रता पूंछ गीली बना देती है। उचित निदान और उपचार प्राप्त करने के लिए पशु चिकित्सक से परामर्श करें
  • Tyzzer रोग युवा या जोर दिया hamsters में दस्त का कारण बनता है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसके लिए पशुचिकित्सा के हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। कुछ एंटीबायोटिक्स इस स्थिति को बढ़ा और बढ़ा सकते हैं, इसलिए अपने हम्सटर का इलाज करने की कोशिश मत करो।
  • छवि के लिए देखभाल के लिए बुना हुआ हम्सटर चरण 15
    3
    कीटों के लक्षणों के लिए देखो कुत्तों और बिल्लियों की तरह, बौना हम्सटर कीड़े पकड़ सकते हैं। टैपवार्म सबसे सामान्य प्रजाति है, इसलिए सावधान रहें। जब आप हम्सटर के पिंजरे को साफ करते हैं, तो दस्त के लक्षणों और चावल की तरह कीड़े के छोटे टुकड़े को देखने की कोशिश करें।
  • यदि आपको संदेह है कि आपका हम्सटर टैपवार्म से पीड़ित है, तो एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें अपने साथ एक स्टूल नमूना लें माइक्रोस्कोप की सहायता से, चिकित्सक सामयिक या मौखिक रूप में जानवरों की समस्याओं का ठीक से निदान और सही उपचार लिखने में सक्षम होगा। दवा के निर्देशों का पालन करने के तरीके को समझें।
  • छवि के लिए देखभाल के लिए बुना हुआ हम्सटर चरण 16
    4
    हम्सटर की आंखें और नाक नियमित रूप से जांचें बौना हम्स्टर मनुष्यों की तरह ठंडा पकड़ सकते हैं कुछ मामलों में, यह स्थिति खराब हो सकती है और निमोनिया बन सकती है। निमोनिया से पीड़ित नमूनों में नाक और आंखों के निर्वहन होते हैं और खाने से रोक सकते हैं - यह एक गंभीर स्थिति है। पशु चिकित्सक को तुरंत बुलाओ
  • छवि के लिए देखभाल के लिए बुना हुआ हैम्स्टर चरण 17
    5
    भी फोड़े पर ध्यान दें बौना हम्स्टर में फोड़े को विकसित करने की प्रवृत्ति होती है, जो आमतौर पर दांतों के कारण होती है - ये सिर और गाल क्षेत्र में अधिक आम होती है। फोड़े संक्रमित मवाद की प्रथा जेब हैं जो त्वचा और हम्सटर के फर के नीचे दिखाई देते हैं। यदि मौजूद हो, तो वे स्पर्श करने के लिए संवेदनशील होंगे और जब आप उन्हें छूने की कोशिश करेंगे तो हम्सटर का विरोध होगा। यह समझने के लिए पशु चिकित्सक से परामर्श करें कि आपको आगे कैसे आगे बढ़ना चाहिए ज्यादातर मामलों में, फोड़ा अपने दम पर चंगा करेगा, लेकिन अगर स्थिति बहुत अधिक बिगड़ती है, पशु चिकित्सक को हस्तक्षेप करना होगा।
  • चेतावनी

    • हैम्स्टर तेज और नाजुक होते हैं, इसलिए जब आप उन्हें संभालते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे भाग न जाए या उन्हें चोट लगी हो।
    • एक हम्सटर को पकड़ना मुश्किल है जो बच गया और छिप गया। यदि आपका हम्सटर बच जाता है, तो पिंजरे से बाहर अपने पानी छेद डाल दिया जब वह प्यास है, तो वह कुछ पानी पीएंगे और उसका शोर सुनाएगा।
    • हम्सटर को बिल्लियों और अन्य पालतू जानवरों से दूर रखें उनके पास गंध की एक बहुत विकसित भावना है, इसलिए वे पिंजरे के अंदर से खतरे को भी महसूस कर सकते हैं।
    • हम्सटर औसत पर 2 से डेढ़ से साढ़े तीन सालों के बीच रहते हैं। एक हम्सटर के गायब होने का मौत किसी बच्चे के पहले अनुभव का हो सकता है, इसलिए जब यह पशु बूढ़ा हो जाता है तब आपको इसे तैयार करना चाहिए।
    और पढ़ें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com