अफ्रीकी नाना मेंढक से कैसे निपटें

यह लेख अफ्रीकी बौना मेंढक की देखभाल करने के बारे में है!

कदम

अफ्रीकी बौना मेंढक चरण 1 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
1
बौना मेंढक के लिए एक मछलीघर तैयार करें। वे किसी प्रकार की मछली या जलीय घोंघे के साथ शांति से एक साथ रह सकते हैं
  • अफ्रीकी बौना मेंढक के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    अगर आप किसी मछली के बिना मछलीघर का उपयोग करना चाहते हैं, जैसे कि सुनहरी के लिए, 4-8 लीटर प्रति मेंढक आदर्श होते हैं: इस तरह आपको हर दो दिनों में पानी बदलना नहीं होगा। अन्यथा, आपको संचय करने से हानिकारक अमोनिया को रोकने के लिए एक फिल्टर का उपयोग करना होगा। अफ्रीकी बौने के मेंढकों को अधिक स्थान की आवश्यकता नहीं है प्रकृति में, ये मेंढक छोटी पिड्डियों में रहते हैं या वर्षा वनों के दलदली क्षेत्रों में रहते हैं। वे मछलियों की तरह बेंच नहीं बनाते हैं, बल्कि बिना शिकारियों के सुरक्षित और शांत वातावरण को पसंद करते हैं और छिपाने के लिए नीचे की तरफ बहुत से स्थान देते हैं। जब तक एक प्रभावी फ़िल्टरिंग प्रणाली होती है, तब तक किसी भी आकार का एक कम टैंक ठीक होगा। इसके अलावा, यह सुनिश्चित कर लें कि टरारियम में शीर्ष पर छेद नहीं है, क्योंकि कई मेंढक भाग रहे हैं और मर रहे हैं।
  • अफ्रीकी बौना मेंढक के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    एक फिल्टर आवश्यक है प्रकृति में, अफ्रीकी बौने के मेंढक 18 से 20 सेमी तक गहरे पानी में रहते हैं। उनके लिए अधिक गहराई अधिक तनाव होगी - ये मेंढक तल पर रहते हैं, लेकिन उन्हें सांस लेने के लिए सतह पर तैरना पड़ता है। अफ्रीकी बौना मेंढ़कों मछली tropicali- साथ मछलीघर में साथ रहते हैं यदि आप समाधान के इस प्रकार के लिए विकल्प चुन सकते हैं, उष्णकटिबंधीय मछली की जरूरतों के अनुसार मछलीघर सेट है, और नहीं मेंढ़क, के बाद से बाद के पानी की स्थिति बर्दाश्त कर सकते हैं जो मछली के लिए जहरीला हो सकता है
  • अफ्रीकी बौना मेंढक के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    सब्सट्रेट के लिए बजरी या रेत का उपयोग करें, अगर आप अपनी उंगली से दबाएं तो मक्खी के नीचे महसूस नहीं करने के लिए 2 सेमी मोटा या पर्याप्त।
  • यदि आप चट्टानों या कंकड़ का उपयोग करते हैं, तो आपको बिल्कुल निश्चित होना चाहिए कि वे बहुत बड़ी नहीं हैं। अफ्रीकी बौना मेंढ़क आसानी से चट्टानों के नीचे फंस सकते हैं और दम घुटते हैं। किसी भी मामले में, मछलीघर के नीचे कुछ संरचना शामिल है, कुछ आला या विघटन जिसमें मेंढक छिपा सकते हैं। बौना मेंढक कंपन और आंदोलन के प्रति संवेदनशील होते हैं और अक्सर एक आसन्न जगह में आश्रय लेते हैं, सहज रूप से शिकारियों से बचने का प्रयास करते हैं। बस यह सुनिश्चित करें कि वे फंसे होने का खतरा न रखें।
  • अफ्रीकी बौना मेंढक के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    कीड़े और नमकीन चिंराट जैसे लाइव या फ्रोजन भोजन का उपयोग करें आप मेंढक के लिए छर्रों का भी उपयोग कर सकते हैं। एक विविध आहार स्वस्थ है कभी-कभी जमे हुए भोजन फ्रीज-सूखे न दें: यह पेट सूजन पैदा कर सकता है।
  • अफ्रीकी बौना मेंढकों के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    एक हफ्ते में एक बार मछलीघर साफ करने से मेंढकों के अच्छे स्वास्थ्य की गारंटी होगी।



  • अफ्रीकी बौना मेंढकों के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    छिपाने के स्थान प्रदान करें, जैसे कि मिट्टी के बर्तन या अन्य उत्पादों जिन्हें आप भंडार में पा सकते हैं।
  • अफ्रीकी बौना मेंढक चरण 8 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    8
    पौधों, सच या नकली का उपयोग करें नकली पौधों को रेशम नहीं होना चाहिए, प्लास्टिक नहीं। प्लास्टिक खरोंच या घास को घायल करने का जोखिम।
  • अफ्रीकी बौना मेंढक के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 9
    9
    पानी का तापमान 21-24 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए आवश्यक होने पर पानी गर्म करने के लिए छोटे डिवाइस का उपयोग करें, लेकिन सावधानी के साथ। यदि आप उनका इस्तेमाल करते हैं तो अक्सर तापमान जांचें।
  • अफ्रीकी बौना मेंढकों के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 10
    10
    युवा नमूने समूहों में रहना पसंद करते हैं। पुरानी मेंढक अकेले रहना पसंद करते हैं, मिंग सीजन के दौरान। जो पुरुष एक साथ रहते हैं वे लड़ाई नहीं करते हैं - हालांकि, पुरुषों और महिलाओं में मैट हो सकती है। इस प्रजाति में महिलाएं प्रभावशाली हैं और संभोग की अवधि के दौरान अधिक आक्रामक और भूखे हैं।
  • अफ्रीकी बौना मेंढकों के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 11
    11
    अफ्रीकी बौना मेंढक अक्सर अफ्रीकी पंजे वाले मेंढक के साथ भ्रमित होते हैं, लेकिन दो प्रजातियां एक-दूसरे से बहुत भिन्न होती हैं पंजे वाले मेंढक बड़े होते जा रहे हैं, बौना के मेंढक से बहुत अधिक होते हैं और वयस्कता में एक सॉफ्टबॉल गेंद के आकार तक पहुंच सकते हैं। पंजे वाले मेंढक किसी भी मछली (या मेंढक) खाते हैं, जिससे वे मुंह में आ सकते हैं, इसलिए उन्हें बौना मेंढक के साथ नहीं रखा जाना चाहिए। नखे हुए मेंढक मेंढक को बौना करने के लिए घातक रोगों को प्रेषित कर सकते हैं। पंजों मेंढ़क सामने पैरों में इंटरडिजिटल झिल्ली है, और लंबे समय पंजे (बौना मेंढ़कों के पिछले पैरों पर जाना जाता है अश्वेतों छोटे पंजे, चिंता मत करो अगर: वे उन्हें होना चाहिए)। यहां तक ​​कि पंजों मेंढ़क पालतू जानवर के रूप उपयुक्त हो सकता है, लेकिन उन्हें और उनकी जरूरतों पर कुछ शोध करते हैं और उन्हें मछली से एक अलग जगह में और अफ्रीकी बौना मेंढ़कों से व्यवस्था।
  • टिप्स

    • सुनिश्चित करें कि आप जिस मछलीघर का उपयोग कर रहे हैं वह बहुत गहरा नहीं है, अन्यथा बर्ड सांस लेने के लिए सतह तक नहीं पहुंच पाएंगे और डूब सकते हैं।
    • दो प्रतियों को रखें, ताकि वे कंपनी करें (वैकल्पिक, लेकिन अनुशंसित)।
    • यदि आप गोल्डफ़िश के लिए एक कटोरा का उपयोग करते हैं (जो अनुशंसित नहीं है), पौधों को रखें जो ढक्कन के रूप में काम करते हैं।
    • अफ्रीकी बौना मेंढक बहुत कीड़े प्यार करते हैं

    चेतावनी

    • याद रखें कि बौना के मेंढक में साल्मोनेला है, इसलिए उन्हें मछलीघर से बाहर न दें।
    • वहाँ जानवरों जिसके साथ अफ्रीकी बौना मेंढ़कों सुरक्षित रूप से रह सकते हैं की एक विस्तृत श्रृंखला है, लेकिन जो नहीं कर सकते हैं कुछ कर रहे हैं: झींगा, चिचिल्ड, या surfperch युवती मछली, कछुए और, दुर्लभ मामलों में, सुनहरी । अधिकांश जानवर ठीक हैं, लेकिन जो उल्लेख किया गया है वो बहुत ही हिंसक हो सकता है या सिर्फ बहुत बड़ा हो सकता है और ये मेंढक खाने की कोशिश कर सकता है। याद रखें: प्रकृति में, अफ्रीकी बौना मेंढक मछली, पक्षियों, सांपों और अधिकांश जानवरों के लिए भोजन हैं जो स्वयं से बड़ा हैं सहज, बौना मेंढक उन सभी चीजों पर विचार करते हैं जो धमकी के रूप में उनके जितने बड़े होते हैं और जितना संभव हो उतना कम भोजन हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com