रोबोरोवस्की हैम्स्टर्स की देखभाल कैसे करें

रोबोरोव्स्की हैम्स्टर हास्यास्पद, डराकर और आराध्य प्राणी हैं जो लंबाई में 4-6 सेमी का माप कर सकते हैं। वे खाने और सोना पसंद करते हैं, लेकिन वे बहुत सक्रिय भी हो सकते हैं - वास्तव में, अन्य हम्सस्टर से ज्यादा जीवंत होने के लिए उनके पास प्रतिष्ठा है। इसके अलावा, उनकी औसत जीवन प्रत्याशा अन्य प्रजातियों की तुलना में थोड़ी अधिक लंबी है, लगभग तीन साल, कुछ नमूनों तक चार तक। यदि आप एक पालतू जानवर के रूप में एक बौना हम्सटर रोबोरोव्स्की लेने पर विचार कर रहे हैं, तो आपको पहले सीखना चाहिए कि इसे कैसे ध्यान रखना चाहिए।

कदम

भाग 1

तैयार करें और अपने हम्सटर के निवास को बनाए रखें
रोबोरोव्स्की हैम्स्टर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
एक उपयुक्त पिंजरे खरीदें पिंजरे की सतह के लिए न्यूनतम आवश्यकताएं 2300 वर्ग सेंटीमीटर हैं, लेकिन आपको हमेशा बड़े पिंजरों का चयन करना चाहिए। घर खरीदने से पहले हम्सटर के लिए तैयार करें आप जानवरों के पैरों की रक्षा के लिए एक ठोस तली हुई धातु के पिंजरे का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए तंग होना चाहिए कि यह बच नहीं सके। आप 80 लीटर मछलीघर का उपयोग भी कर सकते हैं - बस सुनिश्चित करें कि वेंटिलेशन की अनुमति देने के लिए इसके पास एक धातु ग्रिड कवर है।
  • एकान्त हैम्स्टर्स की अन्य प्रजातियों के विपरीत, रोबोरोव्स्की जोड़े में रह सकती है। बस याद रखें कि आपके पास एक दूसरा पिंजरे उपलब्ध है, अगर उस युगल के साथ नहीं मिलते यदि आप हैम्स्टर्स के बीच टकराव देखते हैं, तो आपको तुरंत उन्हें अलग करना चाहिए। यदि आप दो नमूनों को लेना चाहते हैं, तो उन्हें एक ही कूड़े से चुनने का प्रयास करें, क्योंकि दोनों हम्सटर जो साथ में बढ़े हैं, उनके साथ रहना कम समस्याएं हैं। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि जानवर एक ही लिंग के हैं, उन्हें पुन: पेश करने से रोकने के लिए।
  • याद रखें कि यहां तक ​​कि हम्स्टर एक साथ बड़े होकर एक-दूसरे से लड़ सकते हैं इस संभावना से बचने के लिए बड़ी कॉलोनियों को मत बढ़ाएं
  • एक ही पिंजरे में रोबोरोव्स्की हैमस्टर्स को कभी भी हम्सटर की अन्य प्रजातियों या अन्य जानवरों के साथ न रखें - क्योंकि वे क्षेत्रीय और लड़ाई बन जाएंगे।
  • रोबोरोवस्की हैम्स्टर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    पिंजरे में कूड़े रखें। रोबोरोवस्की हैम्स्टर को खुदाई, छुपाने और सुरंगों बनाने के लिए प्यार है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप पिंजरे के तल पर बहुत सारी सामग्री डालते हैं। लगभग 7.5 सेमी की मोटाई पर्याप्त होनी चाहिए, लेकिन 10-12.5 सेमी की अधिक प्रचुर परत भी अधिक सराहना की जाएगी।
  • आप सफेद नरम सेल्युलोज फाइबर और चिनार शेविंग चुन सकते हैं। यदि आप लकड़ी के चिप्स का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे पाइन या देवदार नहीं हैं, जो हानिकारक तेलों के कारण हम्सटर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है।
  • लंबी तंतुओं के साथ बेड से बचें सिंथेटिक बिस्तर - जैसे पॉलिएस्टर बिस्तर - अक्सर हैम्स्टर के अंग के चारों ओर टेंगल्स होते हैं और उनके परिसंचरण को प्रतिबंधित करते हैं।
  • 3
    जरूरतों के लिए एक पैन शामिल करें हैम्स्टर पिंजरों के कोनों पर कब्जा करने के लिए तैयार छोटे कंबल उपलब्ध हैं। आप उन्हें विशेष हम्सटर कूड़े के साथ कवर कर सकते हैं, जो गंध को बेअसर करने में मदद करता है। लगभग सभी नमूनों ने पिंजरों को गंदा करने के बदले इन ट्रे का इस्तेमाल किया, लेकिन यह एक वैकल्पिक समाधान है।
  • नियमित रूप से टब को साफ करें, क्योंकि हम्सटर इसका इस्तेमाल करना बंद कर देंगे, अगर यह बहुत गंदे था।
  • 4
    भोजन और पानी की पेशकश करें आपके हम्सटर को कृंतक छर्रों और बढ़िया ब्रांड फ़ीड को विकसित करने की जरूरत है। छर्रों या एक प्रकार के भोजन पर आधारित आहार में विविधता और पोषण का अभाव है। याद रखें कि हैम्स्टर के लिए कुछ फ़ीड प्रोटीन की कमी है, इसलिए आपको अपने अंडा कृन्तकों, या अन्य प्रोटीन स्रोतों को खाना चाहिए। आप उन्हें छर्रों, अनाज, बीज और सूखे सब्जियों के साथ बीज मिश्रण की पेशकश भी कर सकते हैं। बीज को अपने भोजन को सीमित मत करो, हालांकि मिक्स करें, क्योंकि हैम्स्टर केवल सबसे स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ खा सकते हैं और अपने आहार को असंतुलन कर सकते हैं।
  • एक हम्सटर एक चम्मच और एक छमाही के आधे एक दिन के बारे में खाना चाहिए।
  • सप्ताह में दो या तीन बार, आप हम्सटर को ताजे फल या सब्जियों का एक मुंह दे सकते हैं। गाजर, सलाद, पालक और सेब की कोशिश करो पिंजरे के लिए उन्हें फैलाने के लिए हम्सटर उन्हें खोजने का मौका दे।
  • हम्सटर प्याज, कच्चा सेम, चॉकलेट या किसी भी प्रकार के जंक फूड को कभी नहीं खिलाएं, क्योंकि वे उन्हें विषैला हो सकते हैं।
  • पिंजरे में ऊपर की तरफ़ पानी की एक बोतल रखो, जो एक ऊंचाई पर पानी के छेद के साथ हैमस्टर को पीने की इजाजत देता है। इस तरह कृन्तकों को पानी के स्रोत को मिटाने और बीमार होने में सक्षम नहीं होगा।
  • 5
    खिलौने के पिंजरे में रखो और उन्हें आगे बढ़ने के लिए एक पहिया एक पहिया का चयन करें जिसमें बिना कोई खुलने की सतह होती है, क्योंकि ग्रिड पर रहने वाले जानवरों के पैरों को घायल कर सकते हैं जब हम्सटर पहिया में है, तो सुनिश्चित करें कि वह अपनी पीठ को सीधे चलाता है जब वह चलाता है, क्योंकि अन्यथा उसे वापस समस्या हो सकती है। हम्सटर को हर दिन पहिया पर प्रशिक्षित करने की अनुमति दें, लेकिन जब आप उपस्थित न हों तो पिंजरे से निकालें, चोटों से बचने के लिए।
  • Roborovski hamsters के लिए उपयुक्त खिलौने ट्यूबों, सुरंगों, छुपा स्थानों, टॉयलेट पेपर के रोल, चबाने वाली लकड़ी के टुकड़े (दांत वृद्धि को नियंत्रित करने के लिए उपयोगी) और पुलों में शामिल हैं सभी नरम प्लास्टिक ऑब्जेक्ट्स से बचें जो घुट खतरा पैदा करती हैं।
  • किसी भी प्रकार के फर या पैडिंग के साथ खिलौनों का उपयोग न करें। आपका हम्सटर सामग्री के मुंह में डाल सकता है और डेन को बनाने के लिए इसे स्टोर कर सकता है, लेकिन स्वास्थ्य समस्याओं या घुटन का जोखिम। टॉयलेट पेपर का उपयोग करने की कोशिश करें, यह कृन्तकों के लिए सुरक्षित है
  • पिंजरे में खिलौने को हर दो या तीन दिनों में बदलें। उन्हें बदलकर, हम्सटर कभी भी ब्याज नहीं खोएगा।
  • 6
    विचार करें कि पिंजरे से बाहर रखने के लिए आइटम खरीदने के लिए क्या करें रोबोरोव्स्की हैम्स्टर स्वभाव उत्सुक जानवरों के हैं और बाहर की दुनिया का पता लगाने के लिए उनके पिंजरों को छोड़ना पसंद करते हैं।
  • एक ट्रेनिंग बॉल एक सही उपकरण है जो आपके हम्सटर को घर से भागने की अनुमति देने के लिए चले जाने या चोट पहुंचाने के बारे में चिंता करने की अनुमति देता है। जानवर को गिरने से रोकने के लिए हमेशा गेंद को जमीन और फर्श पर रखें।
  • आप हम्सटर के लिए बाजार की बाड़ पर भी पा सकते हैं, जिससे पशु कई खिलौनों के साथ बड़े स्थान पर खेल सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप एक बड़े कंटेनर का उपयोग भी कर सकते हैं कार्डबोर्ड बक्से में हम्सटर कभी नहीं रखें, हालांकि, क्योंकि वह उन्हें खा सकता है और भागने का प्रबंधन कर सकता है।
  • Hamsters का पता लगाने के लिए प्यार है, इसलिए यदि आप उन्हें मुक्त छोड़ने का फैसला, सभी खतरनाक वस्तुओं को खत्म करने और सुनिश्चित करें कि वे बच नहीं सकते याद रखें कि रोबोरोव्स्की हैम्स्टर्स अपनी खोपड़ी के आकार के रिक्त स्थान में निचोड़ कर सकते हैं। जब वे अपने पिंजरे से बाहर होते हैं, तो हमेशा उन्हें बहुत नज़दीक देखें
  • जो भी जगह आप अपने हम्सटर खेलते हैं, उसे खिलौने, छुपा स्थानों और स्वादिष्ट भोजन के साथ भरें। जानवर को सक्रिय और उत्तेजित रहने के लिए खेलने के क्षणों की आवश्यकता होती है।
  • 7
    बाथरूम उत्पादों को खरीदें रोबोरोवस्की हैम्स्टर्स रेत में रोल करना पसंद करते हैं। चिनचिला के लिए रेत खरीदें (न धूल, जो बहुत हानिकारक हो सकता है), एक लंबे समय तक प्लास्टिक का कटोरा पाएं और इसे भरें, फिर जानवर को प्रवेश करने की अनुमति दें ये कृन्तकों रेत के स्नान से प्यार करते हैं, लेकिन इसके विपरीत पानी उन पर तनाव कर सकते हैं, इसलिए उन्हें गीला करने की कोशिश मत करो
  • 8
    यदि आप दो हम्सटर रखने जा रहे हैं, तो सभी मदों की दो प्रतियां खरीदें। झड़पों के जोखिम को कम करने के लिए आपको दो वाटरर्स, दो घोंसले, दो छिपाई जगह, दो खिलौने आदि की आवश्यकता होगी। क्षेत्रीय झड़पों को बनाने से बचने के लिए, कई स्तरों, प्लेटफार्मों और अतिरिक्त पिंजरों पर पिंजरों को पेश करने से बचा जाता है।
  • रोबोरोवस्की हैम्स्टर्स के लिए सावधानी
    9
    सप्ताह में एक बार पिंजरे को साफ करें आपको अंदर से सब कुछ निकालना चाहिए और इसे गर्म पानी से साफ करना चाहिए। आप उन भागों में सिरका का उपयोग कर सकते हैं जो खराब गंध करते हैं, लेकिन इसका उपयोग करने के बाद अच्छी तरह कुल्ला सुनिश्चित करें पिंजरे को एक नया कूड़े के साथ भरें जब आप उसे वापस रख दें।
  • आप नस्ल के सभी हैमस्टर्स को पहियों और खिलौने प्रदान करने के लिए मत भूलना।
  • भाग 2

    एक रोबोरोस्की बौना हम्सटर खरीदें
    1
    जानवर ऑनलाइन खरीदना न करें। हम्सटर पिंजरे तैयार करने के बाद, आप एक घर लाने के लिए तैयार होंगे। सुनिश्चित करें कि आप इसे एक विश्वसनीय पालतू जानवर के स्टोर में खरीदते हैं। इंटरनेट पर इसे खरीदने की कोशिश मत करो, क्योंकि इसे लेने से पहले आपको हम्सटर पर अच्छे दिखना चाहिए। गोद लेने की सिफारिश की जाती है, क्योंकि इससे कम भाग्यशाली कृन्तकों को दूसरा मौका मिलता है।
  • 2
    देर से दोपहर या शाम के शुरूआती दिनों में पालतू जानवरों की दुकान पर जाएं रोबोरोव्स्की हैम्स्टर्स रात में अधिक सक्रिय हैं, इसलिए यदि आप समय बंद करने से पहले स्टोर पर जाते हैं तो आप नमूने का बेहतर मूल्यांकन कर सकते हैं। यदि आप दिन के दौरान वहां जाते हैं, तो हैम्स्टर्स शायद सोएंगे
  • 3
    एक युवा हम्सटर चुनें आपको जीवन के चार और सात सप्ताह के बीच एक हम्सटर लाया जाना चाहिए। एक वयस्क हम्सटर 5-6 सेंटीमीटर उपाय कर सकता है, इसलिए उसको चुनें जो 5 सेमी से अधिक नहीं हो।
  • 4
    हम्सटर की स्वास्थ्य स्थिति का मूल्यांकन करें पशु मोटा, जीवंत, सक्रिय और सतर्क होना चाहिए। आंखों को पारदर्शी होना चाहिए, कान सीधे और फर सूखने चाहिए।
  • पूंछ के पास गीले फर के साथ एक हम्सटर खरीदना न करें। यह रोग का एक लक्षण है जो गीली पूंछ के रूप में जाना जाता है, जो संभवतः एक ही पिंजरे में रहने वाले सभी हम्सस्टर में फैल गया है। यदि आप देखते हैं कि एक फ़र्ज़ गीला है, तो उस स्टोर से हैमस्टर्स खरीदने से बचें।
  • 5
    सुनिश्चित करें कि दुकान में पुरुषों को महिलाओं से अलग रखा जाता है। एक जिम्मेदार दुकानदार कृन्तकों के प्रजनन को रोकने के लिए ऐसा करेगा। आपको एक महिला हम्सटर लेने का जोखिम नहीं लेना चाहिए, जो एक हफ्ते बाद बड़े कूड़े को जन्म दे सकता है। सम्मानित दुकानों से जानवरों के लिंग की भी गारंटी लेनी चाहिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप उन्हें बिना चिंता के जोड़े में खरीद सकते हैं, जिससे वे पुन: उत्पन्न कर सकते हैं।
  • 6
    हम्सटर के पिंजरे में अपना हाथ डालने के लिए कहें। आप लोगों के खिलाफ हैम्स्टर के व्यवहार का परीक्षण करने के लिए ऐसा करना चाहिए। सबसे पहले वे सब बच जाएंगे, लेकिन आपको अपने हाथ से सूंघने के लिए अपने छुपाने के स्थान से उभरने के लिए सबसे पहले चुनना चाहिए। हम्सटर जो कि इस तरह से व्यवहार करते हैं, उन्हें संभालना आसान होगा और भविष्य में आपके लिए डरे हुए होंगे।
  • Roborovski hamsters स्वाभाविक रूप से घबराहट और मायावी है, तो आप उनमें से एक बाहर जाने और जांच करने के लिए तय करने से पहले थोड़ी देर इंतजार करना होगा।
  • रोबोरोवस्की हैम्स्टर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 5



    7
    हम्सटर खरीदें उपर्युक्त सभी मूल्यांकन करने के बाद, आप सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार चुनने के लिए तैयार होंगे। हम्सटर खरीदें जो श्रेष्ठ गुण दिखाता है और आपके दिल को जीत लिया है।
  • 8
    एक छोटी सी यात्रा किट प्राप्त करें दुकानदार आपको एक खरीदने की पेशकश करेगा, अन्यथा आपको कूड़े, भोजन और घर से खिलौने के साथ कंटेनर लेना होगा। आपका लक्ष्य हम्सटर के लिए यात्रा को यथासंभव तनावपूर्ण बनाना होगा।
  • कार्डबोर्ड बक्से का उपयोग करने से बचें, क्योंकि हैम्स्टर्स उन्हें खा सकते हैं और बच सकते हैं
  • रोबोरोव्स्की हैम्स्टर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 6
    9
    अपने हम्सटर घर को जितनी जल्दी हो सके उतना ही लाओ, जब तक आप इसे खतरे में डाल न दें अपने परिवार के पिंजरे से उठाए जाने और हटाए जाने के बाद आपके नए पालतू जानवर पर बहुत जोर दिया जाएगा। अन्य घर के बंद होने के बिना सीधे घर जाओ और धीरे धीरे और धीरे से अपने पिंजरे में कृंतक को व्यवस्थित करें, जिसे तैयार होना चाहिए।
  • रोबोरोव्स्की हैम्स्टर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 7
    10
    पहले कुछ दिनों के लिए हम्सटर से संपर्क न करें। आपको इसे संभालना या उसे निपुण करने की कोशिश करने से पहले उन्हें नए पिंजरे और नए वातावरण में इस्तेमाल करना होगा। याद रखें कि कुछ नमूनों को नए घरों में समायोजित करने के लिए बहुत समय चाहिए। आपको पहले कुछ दिनों के लिए पिंजरे में पर्याप्त भोजन, पानी और खिलौने रखना चाहिए, हालांकि आपको जल्द ही उन्हें दैनिक रूप से बदलने शुरू करना होगा
  • पिंजरे को हल्के कपड़े से ढककर कवर करने के लिए हम्सटर को इस्तेमाल करने के लिए और निजी में नए आवास की खोज करें। वसूली और अनुकूलन चरण आवश्यक है, लेकिन यदि आप जानवर को परेशान करेंगे तो अधिक समय की आवश्यकता होगी
  • यदि घर में दोस्त, मेहमान या बच्चे हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे हम्सटर के पिंजरे के नजदीक नहीं आते हैं। आप अपने नए आवास की तलाश में जानवर को देखना चाहते हैं, लेकिन रोबोरोव्स्की हैम्स्टर्स विशेष रूप से घबराए हुए हैं, छिपाएंगे और बहुत जोर देंगे, इसलिए शुरुआती दिनों में प्रलोभन का विरोध करें।
  • भाग 3

    एक रोबोरोव्स्की हैम्स्टर नामकरण
    1
    सुनिश्चित करें कि हम्सटर अपने निवास में अपने हाथ रखने से पहले जाग रहा है। पाखंडी बनाने की प्रक्रिया के दौरान - और यहां तक ​​कि जब भी पशु आपकी उपस्थिति के आदी हो गए हों - हमेशा सुनिश्चित करें कि हम्सटर इसे लेने की कोशिश करने से पहले जाग रहा है। इन कृन्तकों को घबराया जाता है जब वे सोते हैं और आप उन्हें भोजन करते हैं तो उन्हें काट सकता है। हम्सटर को वश में करने के लिए, हाथ में भोजन रखें और इसे खिलाना। यदि आप भागते हैं, तो बाद में फिर से प्रयास करें। जब जानवर अधिक आरामदायक महसूस करता है, कुछ दिनों के बाद हाथ से उसे पोषण किया जाता है, इसे ले लो और इसे हथेली पर रखें वह शायद खाने के लिए बैठे बैठे होंगे जब आपके हाथ में कोई समस्या नहीं रहती है, तो इसे वापस नीचे डालने से पहले, कुछ सेंटीमीटर उठाएं। निम्न दिनों में प्रक्रिया को दोहराएं, जब तक आप राहत के लिए इस्तेमाल नहीं करते। फिर इसे लंबे समय तक, ऊपर उठाने, और अंत में पिंजरे से बाहर निकालने का प्रयास करें। रोबोरोव्स्की हैम्स्टर्स बहुत शर्मीले हैं, इसलिए उन्हें निपटा देने में कुछ समय लग सकता है। ऐसा करना बहुत मुश्किल है, इसलिए यदि यह चरण अच्छी तरह से आगे नहीं बढ़ता है, तो आश्चर्यचकित न हों।
    • आपको हमेशा हम्सटर के पिंजरे में डालने से पहले अपना हाथ धोना चाहिए। ये कृन्तकों को बहुत अच्छी तरह से नहीं देखा जाता है और यदि वे आपके हाथ में भोजन की गंध को सूंघते हैं, तो वे आपको गलती से काट सकते हैं।
  • रोबोरोव्स्की हैम्स्टर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    दैनिक सफाई कार्यों के लिए हम्सटर को अवास्ट करता है कुछ दिनों के बाद, आप पिंजरे के दैनिक रखरखाव की देखभाल शुरू कर सकते हैं। अपनी उपस्थिति जानवरों के लिए जाने के लिए धीरे से बोलें फिर वह पुराने भोजन, खिलौने और गंदे कूड़े को हटाने और उन्हें बदलना शुरू कर देता है। गर्त से पानी भी बदलता है
  • ये संचालन पिंजरे में आपके हाथ की मौजूदगी के लिए हम्सटर का इस्तेमाल करेगा। धीमे और सावधानिक आंदोलनों को याद रखें।
  • 3
    जब पिंजरे में है तो हम्सटर को अपने हाथों को सूंघने दें। ज्यादातर मामलों में पशु आपके हाथ को सूंघ देगा और भाग लेगा। इसे तुरंत लेने की कोशिश न करें आप उसे भोजन के साथ लालच कर सकते हैं, लेकिन आपको धीरज रखना होगा और उसे तय करना होगा कि निकट कब निकलना है इसे अपने साथ बातचीत करने के लिए मजबूर मत करो
  • पागलपन को प्रोत्साहित करने के लिए, आप हम्सटर को एक छोटे से बॉक्स में रख सकते हैं, जिससे वह बच नहीं सकता। बॉक्स में अपना फ्लैट हाथ डालें और जानवर को गंध दें। यदि वह छुपा नहीं सकता है, तो वह करीब आने का फैसला करने की अधिक संभावना होगी
  • यदि हम्सटर भागता है और छुपाता है, जब आप इसे छूने की कोशिश करते हैं या अपनी पीठ पर रोल करते हैं और अपने दाँत दिखाते हैं, तो यह बहुत जोर है और आप इसे किसी अन्य समय में घराने का प्रयास करना चाहिए।
  • 4
    हम्सटर के व्यक्तित्व का सम्मान करें याद रखें, सभी जानवरों के अलग-अलग व्यक्तित्व हैं यदि हम्सटर कुछ दिनों के बाद आप में रुचि रखता है, उत्कृष्ट। यदि आप एक महीने के प्रशिक्षण के बाद भी स्नेह नहीं दिखाते हैं, तो जानवर मनुष्यों के साथ बातचीत नहीं कर सकता है और आपको इसके चरित्र का सम्मान करना चाहिए। आप अभी भी अपने चिड़िया का आनंद देख सकते हैं उसे अपने पिंजरे में खेलना
  • रोबोरोव्स्की हैम्स्टर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 10
    5
    हम्सटर के साथ खेलते हैं जब पशु अब आपको डरते हैं, तो आप इसे खेल के घर के क्षेत्र में ले जा सकते हैं। रोबोरोवस्की हैम्स्टर्स अपने पिंजरों के बाहर खेलना पसंद करते हैं, इसलिए यदि आप उन्हें मुफ्त में चलते हैं, तो आप उन्हें मनोरंजन करेंगे और उन्हें प्रोत्साहित करेंगे।
  • यदि आप हम्सटर को कमरे का पता लगाने की अनुमति देते हैं, तो इसे बहुत करीब से देखें हर दिन, आपको जानवर को पिंजरे में से एक या दो घंटे के पास, एक प्रशिक्षण बॉल, बाड़, या आपकी पर्यवेक्षण के तहत अन्य सुरक्षित स्थान में जाने देना चाहिए। हमेशा खेल क्षेत्र में वस्तुओं को बदलने के साथ-साथ पिंजरे में से एक की जगह दें।
  • रॉबोरोव्स्की हैम्स्टर के लिए केयर का शीर्षक चित्र 9
    6
    बैठो जब आप हम्सटर उठाओ यदि जानवर यह दिखाना शुरू कर देता है कि आप अपनी उपस्थिति में आराम कर रहे हैं, तो आप इसे चुनना शुरू कर सकते हैं और इसे खेल सकते हैं। आमतौर पर इन कृन्तकों की अच्छी दृष्टि नहीं होती है, इसलिए वे अक्सर अपने हाथों से दुर्घटना से खुद को निकाल सकते हैं। आपको जमीन पर बैठना चाहिए, ताकि हम्सटर एक खतरनाक ऊंचाई से नहीं गिर सकता है
  • इसके अलावा, आपको हमेशा दो कप वाले हाथों का उपयोग करना चाहिए, जब अकस्मात गिरने से बचने के लिए हम्सटर पकड़ लेना चाहिए।
  • रोबोरोव्स्की हैम्स्टर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 15
    7
    हम्सटर को अन्य पालतू जानवरों से दूर रखें, जैसे कुत्तों या बिल्लियों। वह उन्हें धमकी के रूप में देखता है और खुद को पंगा लेता है, भले ही वह अपने पिंजरे में सुरक्षित हो। तनाव रोग की ओर जाता है और जानवर के स्वास्थ्य के लिए सकारात्मक नहीं है हम्सटर कमरे से हमेशा दूसरे पालतू जानवरों को दूर रखें
  • टिप्स

    • जब वह सोता है तो हम्सटर को परेशान न करें
    • हम्सटर के पास चीख या चीख मत करो, क्योंकि ये छोटे जानवर बहुत डरे हुए हो सकते हैं।
    • रोबोरोव्स्की सबसे छोटे और सबसे तेज़ पालतू जानवर हैंम्स्टर हैं, लेकिन उनकी शर्मीली प्रकृति के कारण, वे वेश्या करने में बहुत मुश्किल हैं। धीरज रखो
    • दो हम्सटर रखने के लिए एक असली चुनौती है और बहुत ध्यान देने की आवश्यकता है। यदि आप दो रोबोरोव्स्की हैम्स्टर्स खिलाती हैं तो आपको लड़ाई के मामले में जानवरों को अलग रखने के लिए एक दूसरा पिंजरे और दो खेल क्षेत्रों होना चाहिए।
    • कभी पालतू जानवर की दुकान में वापस एक हम्सटर लाने नहीं वे अक्सर दब गए हैं

    चेतावनी

    • Roborovski hamsters बचने के बाद अपने आकार और उनकी गति के कारण पकड़ने के लिए बहुत मुश्किल है, इसलिए जब आप उन्हें पिंजरे से बाहर जाने पर विशेष ध्यान दें।
    • दो रोबोरोव्स्की हैम्स्टर्स एक दूसरे से लड़ सकते हैं, इसलिए आपको उन्हें अलग रखना पड़ सकता है
    • आपको एक छोटे बच्चे (10 वर्ष से कम उम्र के) के लिए रोबोरोव्स्की हम्सटर नहीं लेना चाहिए क्योंकि वे बहुत तेज और नाजुक हैं वे आपके बच्चे को काट सकते हैं या दुर्घटना से चोट पहुंचा सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक पिंजरे
    • वही सेक्स के एक या दो रोबोरोव्स्की बौना हम्सस्टर
    • अच्छी गुणवत्ता वाले छर्रों और फ़ीड
    • स्वच्छ पानी (बोतल)
    • कई खिलौने हम्स्टर को उत्तेजित करने के लिए
    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com