एक गोल्डन हैम्स्टर की देखभाल कैसे करें

गोल्डन हैम्स्टर (मेसोक्रिसेट्स ऑरटस

) बहुत आम हैं वे उत्कृष्ट पालतू जानवर हैं, क्योंकि वे छोटे प्रजातियों की तुलना में शांत और मित्रवत हैं। वे विशेष रूप से युवा बच्चों या जो पहली बार एक हम्सटर अपनाने के लिए उपयुक्त हैं, क्योंकि उन्हें सीखना काफी आसान है कि उन्हें कैसे ठीक से लेना चाहिए, भले ही आपको उन्हें धीरे-धीरे संभालना पड़े।

कदम

विधि 1

हम्सटर के पिंजरे तैयार करें
सीरियन हैम्स्टर्स के लिए देखभाल का शीर्षक चरण 1
1
एक पिंजरे खरीदें न्यूनतम आकार 2300 वर्ग सेंटीमीटर होना चाहिए। एक छोटे पिंजरे में एक सुनहरा हम्सटर कभी नहीं लगा क्योंकि यह वास्तव में तंग होगा दुकानों में पाए जाने वाले लगभग सभी पिंजरे बहुत छोटे होंगे - 80 लीटर एक्विरियम का प्रयास करें या पिंजरे का निर्माण करें, शायद प्लास्टिक कंटेनर से।
  • उनसे बचने के लिए बेहतर "अस्थायी पिंजरों"- वे लगभग हमेशा बहुत छोटे हैं सही हम्सटर के पूरे जीवन के लिए एक उपयुक्त पिंजरे खरीदें, क्योंकि आप लंबे समय से बचेंगे।
  • 2300 वर्ग सेमी सतह में प्लेटफार्म शामिल नहीं हैं।
  • सीरियन हैम्स्टर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    पिंजरे के लिए लिटिर बॉक्स प्राप्त करें याद रखें कि एक सुरक्षित बिस्तर आवश्यक है चूरा, पाइन चिप्स या देवदार का उपयोग न करें क्योंकि इन प्रकार के लकड़ी में निहित तेल हम्सटर को नुकसान पहुंचा सकता है। बर्बाद कागज, चिनार कूड़े, सेल्यूलोज फाइबर या अन्य सुरक्षित व्यावसायिक कूड़े का उपयोग करें। हालांकि उन्हें बिस्तर कहा जाता है, ये सामग्री पिंजरे के पूरे नीचे को कवर करेगी। आपको हम्सटर को अधिक नरम और गर्म सामग्री प्रदान करना होगा, जिस पर आप अपनी खुद की मांद या झुकने के लिए सो सकते हैं टॉयलेट पेपर सबसे सुरक्षित विकल्प है, क्योंकि पालतू स्टोर से बेचने वाले सड़ांध के पंजे से उलझना और अगर निगल लिया जाता है तो आंतों के रुकावटों का कारण बन सकता है।
  • केवल अनुपचारित लकड़ी का चूरा का उपयोग करें यदि आप पालतू जानवरों की दुकान से खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह पैकेज पर सूचीबद्ध है "इलाज नहीं किया"। एक बढ़ई या शेकमिल से चूरा खरीदना नहीं, क्योंकि लकड़ी का उपयोग अक्सर हैम्स्टर के लिए जहरीले रसायनों से किया जाता है।
  • कपास या कपास के ऊन छेद के लिए सामग्री बेहद खतरनाक हैं। वे हजारों पालतू जानवरों की मौत के लिए ज़िम्मेदार हैं, हालांकि पैकेजिंग पर यह अक्सर संकेत मिलता है कि वे सुरक्षित हैं। जोखिम यह है कि सामग्री का एक फाइबर हम्सटर के पंजे के चारों ओर पेची हुई है, जिससे रक्त प्रवाह को रोक दिया जाता है। पैर गड़गड़ाहट करेगा और सर्जरी से गुजरने के लिए हम्सटर भी बीमार हो जाएगा। कुछ मामलों में पशु को नष्ट करना होगा।
  • टॉयलेट पेपर डेंस के लिए उत्कृष्ट सामग्री है। एक गैर-सुगंधित एक चुनें
  • पाइन, देवदार और सेक्वाइया बिरों से बचें क्योंकि वे पाउडर रेजिन रख सकते हैं जो हम्स्टर की श्वसन प्रणाली को परेशान कर सकते हैं। आप चिनार और सेल्यूलोज फाइबर की लकड़ी का उपयोग इसके बजाय कर सकते हैं
  • सीरियन हैम्स्टर्स के लिए देखभाल के शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    एक खरीदें "हैम्स्टर के लिए कॉटेज" अपने पालतू जानवर को सुरक्षित और आरामदायक महसूस करने के लिए डेन के लिए सामग्री से भरा होना चाहिए आप प्लास्टिक के घरों (बहुत आसान करने के लिए कीटाणुरहित और साफ) या सुंदर विकर घोंसला ढूँढ सकते हैं। विकर घोंसले हम्सस्टर के लिए अधिक प्राकृतिक वातावरण हैं, लेकिन उन्हें साफ करना मुश्किल है, इसलिए उन्हें गंदे होने पर आपको उन्हें बदलना होगा।
  • कुछ लोग खरगोशों और गिनी सूअरों के लिए पिंजरों का उपयोग करते हैं, लेकिन वे केवल गर्भवती मादा हैमस्टर्स के लिए उपयुक्त हैं, जिन्हें बहुत अधिक स्थान की आवश्यकता होती है और चढ़ना नहीं चाहते हैं।
  • सीरियन हैम्स्टर्स के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    एक वाहक खरीदें लगभग सभी दुकानें आपको गत्ता बक्से देंगे, जो कि हैम्स्टर आसानी से खा सकते हैं गोल्डन हैम्स्टर के लिए विशेष रूप से निर्मित एक परिवहन पिंजरे खरीदें। आप इसे हटाने योग्य ढक्कन के साथ कम कीमत पर पाएंगे, लेकिन इन पिंजरों से पशु के लिए बचाना बहुत आसान है - एक दुकान में एक सुरक्षित खरीद लें वे अधिक महंगे होंगे, लेकिन अधिक प्रभावी
  • जोखिम लेने के बिना डॉक्टर को हम्सटर लेने के लिए घर पर एक सुरक्षित पालतू जानवर बनाने के लिए उपयोगी होगा।
  • सीरियन हैम्स्टर्स के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    पहियों और सामान खरीदें बौना हम्सटर के लिए बनाए गए पहिये और खिलौने सुनहरे लोगों के लिए बहुत छोटे हैं! चारों ओर घूमने के लिए हम्सटर के बहुत सारे स्थान दें और 20-30 सेमी पहिया का पता लगाना सुनिश्चित करें।
  • जब आप एक पहिया खरीदते हैं, तो अंदर सुनहरे हम्सटर की कल्पना करें। जानवर को सीधे पीठ के साथ चलने में सक्षम होना चाहिए यदि पहिया बहुत छोटा है, तो केंद्रीय अक्ष हम्सटर को एक अप्राकृतिक तरीके से वापस ले जाएगा (ए "यू")। अगर आपको संदेह है, तो पिंजरे में प्रवेश कर सकने वाले सबसे बड़ा पहिया खरीद लें, जैसे चूहों यह भी सुनिश्चित करें कि यह जाल या ग्रिड सामग्री से बना नहीं है, जो हम्सटर के पैरों को घायल कर सकता है।
  • सीरियन हैम्स्टर्स के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    एक शांत जगह में हम्सटर के पिंजरे को रखें पशु को चुप्पी की आवश्यकता है क्योंकि यह जोर से और अचानक ध्वनियों पर जोर दिया जा सकता है। पिंजरे को सूरज में न रखें या भोजन तैयार न करें।
  • सीरियन हैम्स्टर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    आपका हम्सटर दो से तीन साल तक जीवित रहेगा औसत जीवन प्रत्याशा 2 वर्ष है हम्सटर अपने बुढ़ापे में लंबे समय तक रहने दें और पशु चिकित्सक की यात्रा के लिए तैयार करें क्योंकि वह रोग के प्रति अधिक संवेदनशील होगा। यदि आपके पास छोटे बच्चे हैं और एक बुजुर्ग हम्सटर बीमार हो जाते हैं, तो उन्हें समझाओ कि हम्सटर बहुत बूढ़ा है और ठीक नहीं हो सकता है - यह उन्हें झूठी उम्मीद देने से बचा जाता है।
  • विधि 2

    अपने नए घर में हम्सटर सेट करें
    सीरियन हैम्स्टर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    अतिरिक्त स्टॉप के बिना स्टोर से गोल्डन हम्सटर घर लाओ। इसे कैरियर से पिंजरे में रखो, जो पहले से तैयार हो। इसे सुलझाने के बाद, इसे अकेला छोड़ दें, ताकि यह पता लगा सके और अपने नए घर में इस्तेमाल कर सके।
  • सीरियन हैम्स्टर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 9
    2
    हम्सटर से बातचीत शुरू करें लगभग 48 घंटे (2 दिन) के बाद, हम्सटर की वरीयताओं को धीरे-धीरे समझना शुरू हो जाता है शांत और आराम से आवाज़ में बैठकर और उससे बात करके, उसे अपनी उपस्थिति के लिए इस्तेमाल करने के लिए शुरू करो जब पशु जाग और सचेत (अक्सर शाम में), पिंजरे में अपना हाथ डालने के लिए प्रयास करें।
  • हम्सटर स्वभाव से वश में होते हैं और जब तक वे उकसाए नहीं जाते तब तक हमला नहीं करते। याद रखें, हालांकि, कि वे अच्छी तरह से नहीं देखते हैं, इसलिए यदि आपका हाथ भोजन की तरह खुशबू आ रही है, तो वे आपको सोच सकते हैं कि यह खाने के लिए कुछ है यही कारण है कि पिंजरे में उन्हें डालने से पहले आपको अपने हाथों को हमेशा धोना चाहिए और हाथ से हाथियों को खिलाने से बचना चाहिए, क्योंकि वे भ्रमित हो सकते हैं और एक उंगली काट सकते हैं।
  • आप पिंजरे में खाना डाल सकते हैं, और जब हम्सटर खाती है, धीरे से उसे दुलाराते हैं जल्दी में मत हो और जानवर को आप के लिए इस्तेमाल करने दो।
  • सीरियन हैम्स्टर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    इसे पकड़ने की कोशिश करने से पहले आपको इस्तेमाल करने के लिए हम्सटर का समय दें। एक दिन में कई बार गैर-आक्रामक तरीके से जानवरों के साथ थोड़ी देर बातचीत करें, जब तक कि आप अपनी उपस्थिति में सहज महसूस न करें। जब हम्सटर को सहलाया जाता है, तो इसे अपने हाथ की हथेली में धीरे से उठाएं। यह अधिक आक्रामक महिलाओं के साथ कुछ समय लगेगा, लेकिन दोस्ताना और कोमल पुरुष ही कुछ ही दिनों बाद स्वयं को ले जायेंगे।
  • आम तौर पर आपको हम्सटर लेने से पहले दो या तीन सप्ताह इंतजार करना चाहिए और इसे अपने पिंजरे के बाहर खेलना चाहिए।
  • एक हम्सटर पकड़ने के लिए, उसके नीचे एक हाथ स्लाइड करें और अपने शरीर के सामने दूसरे कपपी को दबाएं। सुनिश्चित करें कि आप नाजुक हैं
  • आपको अपने हाथ में लेने से हम्सटर से बातचीत करना कभी भी शुरू नहीं होना चाहिए! भोजन को उसके पास रखने की कोशिश करें यदि जानवर हाथ से खाने के लिए बहुत शर्म आ रही है, तो इसे नीचे रखो और खाना लेने के लिए प्रतीक्षा करें।
  • विधि 3

    हम्सटर फ़ीड
    सीरियन हैम्स्टर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 11



    1
    सुनहरे हम्सटर के लिए उपयुक्त खाद्य पदार्थ और भोजन प्रीमियम चुनें इन कृन्तकों को कई अलग-अलग खाद्य पदार्थ खाने चाहिए, साथ ही कभी-कभी व्यंजन भी। सबसे अच्छा भोजन आप फीड्स हैं जिन्हें आप बाजार पर पा सकते हैं। चूंकि हैम्स्टर्स सब कुछ इकट्ठा करते हैं, इसलिए उन्हें भोजन दें, उन्हें लगता है कि वे खा सकते हैं, अन्यथा वे इसे रखने की कोशिश करेंगे।
    • सुनिश्चित करें कि भोजन के पोषण संबंधी संरचना निम्नानुसार है: 17-22% प्रोटीन, 4-6% वसा और 8-10% फाइबर।
    • कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि हम्सस्टर्स के मिश्रण में गोल्डन हैम्स्टर्स के आहार के लिए पर्याप्त प्रोटीन नहीं होते हैं इसलिए, जानवरों को समय-समय पर देना, कड़े उबले अंडे, पनीर, बिल्ली के भोजन या कीड़े देना अच्छा हो सकता है। हर दिन आप अपने हैम्स्टर को पके हुए चिकन या पका हुआ अंडे के छोटे टुकड़े, प्रोटीन का उत्कृष्ट स्रोत दे सकते हैं।
    • यदि हम्सटर 24 घंटे के भीतर भोजन नहीं खा रहा है, तो इसे पिंजरे से हटा दें।
  • सीरियन हैम्स्टर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 12
    2
    हम्सटर भोजन देने से बचें जो उसे नुकसान पहुंचा सकता है उदाहरण के लिए, उसे गोले के साथ कभी बीज न दें। तेज गोले उसके गालों के नाजुक अस्तर को चोट पहुंचा सकते थे।
  • उन खाद्य पदार्थों से भी बचें, जिनमें बहुत सारे पानी (ककड़ी या सलाद) होते हैं, क्योंकि उनमें हम्सटर के लिए रेचक प्रभाव हो सकता है।
  • सीरियन हैम्स्टर्स के लिए देखभाल के शीर्षक वाला चित्र चरण 13
    3
    हम्सटर को पीने के लिए कुछ ताजा और साफ पानी दें यह हमेशा उपलब्ध होना चाहिए पीने की गद्दी के साथ एक बोतल आदर्श है क्योंकि यह कूड़े और भोजन द्वारा दूषित नहीं होगा क्योंकि यह एक कटोरे के साथ हो सकता है। हर दिन जल स्तर की जांच करना सुनिश्चित करें, कभी भी जानवरों के निर्जलित होने का खतरा न चलाएं।
  • टूथब्रश के साथ बोतल के अंदर से साफ करें भले ही आप साफ दिखते हों, खतरनाक जीवाणु इसके अंदर होंगे।
  • हैम्स्टर्स के लिए उपयुक्त बोतल का उपयोग करें
  • फ़िल्टर्ड पानी आदर्श है, लेकिन सामान्य नल का पानी भी ठीक होगा।
  • सीरियन हैम्स्टर्स के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 14
    4
    हम्सटर को अपने दांतों को कुतरने के लिए काटने के लिए कुछ दे दो। इस तरह से आप पिंजरे की सलाखों को काटने, चोट पहुंचाना, और दांत बहुत ज्यादा बढ़ने से बच सकते हैं। इस जोखिम को कम करने के लिए, हम्सटर कुत्ते बिस्कुट, सूखे पूरे गेहूं पास्ता या फलों के पेड़ की लकड़ी, जैसे कि नाशपाती, सेब या चेरी को दे दो।
  • हम्सटर को कुछ खनिज ब्लॉकों या नमक दें।
  • विधि 4

    हम्सटर की देखभाल करें
    सीरियन हैम्स्टर्स के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 15
    1
    हम्सटर के पिंजरे को साफ रखें आपको हर सप्ताह (अधिकतम तीन हफ्तों) पिंजरे को पूरी तरह से साफ करना चाहिए, जैसा कि आवश्यक है आपको पिंजरे के आकार और प्रकार के आधार पर हर दिन गंदे धब्बे का ख्याल रखना चाहिए, खाए गए खाद्य पदार्थों को हटाकर और हम्सटर की ज़रूरतों को दूर करना चाहिए। इसे साफ करने के लिए, ढक्कन हटा दें और सभी बचे हुए भोजन और कूड़े को टोकरी में डाल दें। इसके अलावा अन्य सभी वस्तुओं को अंदर से हटा दें जानवरों के लिए उपयुक्त उत्पाद के साथ पिंजरे कीटाणुरहित करें, फिर टॉयलेट पेपर या रूमाल के साथ सूखा।
    • पिंजरे को साफ करते समय भी कटोरे और बोतल धो लें धूल और सब कुछ अंदर कुल्ला। सबकुछ सूखना और पिंजरे में अपनी पसंद, चूरा, भोजन और पानी के कूड़े को डाल दिया। अन्य सभी वस्तुओं को वापस जगह में रखें और ढक्कन बंद करें यदि आप हमेशा अपने पिंजरे को साफ करते हैं तो आपका गोल्डन हम्सटर खुश और स्वस्थ होगा।
    • पिंजरे के एक कोने में डालने की कोशिश करें "हम्सटर कैबिनेट", या एक छत के साथ एक छोटे प्लास्टिक कूड़े की बॉक्स आप इसे पालतू स्टोर में खरीद सकते हैं और आप इसे हर दो दिन में साफ कर सकते हैं। हम्सटर अक्सर इस क्षेत्र के गंतव्य को समझते हैं, क्योंकि उनकी धारणा उन्हें एक कोने में अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए धक्का देती है और कूड़े की सीमा उन्हें सुरक्षित महसूस करती है।
  • सीरियन हैम्स्टर्स के लिए देखभाल के शीर्षक वाला चित्र चरण 16
    2
    जब आप पिंजरे साफ करते हैं तो हम्सटर को हटो। इसे अच्छी तरह से कीटाणुरहित करें और जानवर को अपनी जगह पर वापस रखने से पहले कूड़े को बदल दें। उदाहरण के लिए, आप इसे हार्मस्टर के लिए एक गेंद में डाल सकते हैं और इसे किसी व्यक्ति द्वारा जांच कर सकते हैं।
  • हम्स्टर के लिए गेंद सही आकार का होना चाहिए। लगभग सभी गेंदों में 15 सेमी का व्यास होता है, जो सुनहरा हम्सटर के लिए बहुत छोटा होता है। कम से कम 25 सेमी की एक गेंद लें
  • वैकल्पिक रूप से, आप किसी के पर्यवेक्षण के तहत, एक बाड़ में हम्सटर डाल सकते हैं, ताकि यह बच नहीं सके पिंजरे की सफाई पूरी तरह से अक्सर जानवरों के लिए तनावपूर्ण हो सकती है - इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसे नहीं करना चाहिए, यह हर दूसरे हफ्ते करते हैं, ड्रिटेस्ट स्पॉट्स को साफ करने के साथ अधिक बार काम करते हैं
  • सीरियन हैम्स्टर के लिए देखभाल के शीर्षक वाला चित्र चरण 17
    3
    अपने हम्सटर को बहुत प्यार दो। गोल्डन हैम्स्टर्स सबसे हम्सटर के सबसे अनुकूल और मिलनसार हैं। उन्हें हर दिन चौकस होना चाहिए, लेकिन उन्हें अपने हाथ में रखने से उन्हें तनाव हो सकता है और उन्हें स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकती हैं। 10 मिनट के लिए हम्सटर के साथ खेलते हैं, कुछ बार एक दिन, फिर अपने पिंजरे को साफ करने के लिए समय व्यतीत करते हैं और उसे रन और खुदाई देख रहे हैं।
  • याद रखें कि हम्सटर दिन के दौरान नींद आ जाएगा और लगभग हमेशा रात में सक्रिय होगा। इसलिए, उनके साथ सामूहीकरण करने का सबसे अच्छा समय शाम में है।
  • खिलौने के साथ हम्सटर खुश बनाओ आप उन्हें पालतू जानवरों की दुकान में खरीद सकते हैं या उन्हें स्वयं बना सकते हैं। कभी भी रबर या अन्य गैर-पचने वाली सामग्री से बना पशु खिलौने न दें, क्योंकि यह उसके कुछ हिस्सों को चबा सकता है और निगल सकता है। उस मामले में, यह आंतों की रुकावट का जोखिम होगा।
  • सीरियन हैम्स्टर्स के चरण 18 के लिए शीर्षक वाली छवि
    4
    सावधान रहें जब आप हम्सटर जगाते हैं लगभग सभी इन कृन्तकों को सूर्योदय और सूर्यास्त पर अधिक सक्रिय हैं। धीरे-धीरे अपने पालतू को जगाएं ताकि उसे डरा न दें- अगर तुम नहीं करोगे, तो वह आपको काट सकता है। उसे जागने के लिए कम से कम 30 मिनट की अनुमति दें - उसे पिंजरे से निकालने से पहले उसे खाने, पीने और ज़रूरत पड़ने दें।
  • सीरियन हैम्स्टर्स के लिए देखभाल शीर्षक से चित्र चरण 1 9
    5
    यदि आवश्यक हो तो पशु चिकित्सक पर जाएं हम्सटर को पशु चिकित्सक के पास ले लें अगर उसकी पूंछ में फर गीला है, अगर वह सर्दी के लक्षण दिखाता है, अगर वह सूजन से ग्रस्त हो या अगर उसने खाना खाया, पीने या खेलना बंद कर दिया हो इसके अलावा, आपको उसे पशु चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए यदि आप आँसू-पानी की आँखें, तरल कचरे (दस्त), टूटी दांत, या नाखूनों को काटने की सूचना दें।
  • पशु चिकित्सकों के पास हम्सटर की नाखियों में कटौती करने के लिए विशिष्ट उपकरण हैं और यह जानना है कि यह कैसे करना है। हमेशा एक विशेषज्ञ को ऐसा करने दें हम्सटर पहियों पर अच्छी तरह से नहीं चल सकता जब उनके नाखून बहुत लंबे होते हैं, क्योंकि वे चोट लगीं!
  • टिप्स

    • आप खरीदते हुए हम्सटर की नस्ल महत्वपूर्ण नहीं है। महत्वपूर्ण पहलू यह है कि जानवर को एक बच्चे के रूप में कैसे इलाज किया जाएगा, क्योंकि यह उसके चरित्र को हमेशा के लिए प्रभावित करेगा। यह भी याद रखें कि प्रत्येक टुकड़ा अद्वितीय है
    • यदि आपका हम्सटर आपको इसे लेने के लिए पसंद नहीं करता है, तो अपनी हथेली पर कुछ चिप्स डालें और उसे उस पर चढ़ो।
    • हम्सटर की सराहना करते हैं कि आप उनके साथ खेलते हैं। जब आप ऐसा करते हैं, तो यह नई चीजें करने के लिए हम्सटर को उत्तेजित करता है, इसलिए आपको ऊब नहीं मिलेगा
    • हम्स्टर के दांत बढ़ने से रोकते हैं और इसलिए उन्हें सही लंबाई रखने के लिए चबाने वाले खिलौने की जरूरत होती है।
    • यदि आपके पास कुत्तों या बिल्लियों हैं, तो सुनिश्चित करें कि हम्सटर के पिंजरे अप्राप्य है। हम्सटर नींद जानवर हैं और अन्य पालतू जानवरों का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं। जब आप जागते हैं तो अपने हम्सटर की रक्षा करना मुश्किल नहीं होता है, लेकिन जब आप सोते हैं तो ऐसा करना असंभव होगा
    • जैसे ही आप घर पहुंचते हैं, जैसे ही आप अपने हम्सटर को खेलने के लिए और घबराहट करने के लिए परीक्षा दे सकते हैं, लेकिन याद रखें कि आपको अनुकूलन के लिए समय चाहिए। अगर वह तुम्हें काटता है, तो वह जल्दबाजी के लिए होगा और न ही उसके गुस्से के लिए।

    चेतावनी

    • असुविधा को रोकने के लिए, केवल छोटी मात्रा में एक नया भोजन प्रदान करें, जैसे कि एक चम्मच या सलाद के पत्ते फिर देखें कि उसे पसंद है।
    • एक ही पिंजरे में कई सुनहरा हम्सटर न रखें। यहां तक ​​कि अगर उन्हें स्वयं को मारने के लिए लड़ना नहीं पड़ता है, तो दूसरे नमूने के निकट संपर्क में रहने से इन जानवरों की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है जिससे उन्हें बीमार होने की अधिक संभावना होती है। अक्सर, हालांकि ऐसा हो सकता है कि रात के दौरान एक हम्सटर दूसरे को मारता है, क्योंकि प्रकृति में सुनहरा हम्सस्टर अकेले पशु होते हैं उन्हें अलग-अलग पिंजरों में रहना होगा।
    • कुछ सब्जियां हम्स्टर के लिए हानिकारक हैं कभी इसे बर्फ लेटिष, सेम, प्याज, मूंगफली का मक्खन, आलू या रवाबी नहीं देते।
    • रोगों पर ध्यान दें यदि आपका हम्सटर सामान्य नहीं दिखता है, तो जीवंत तरीके से व्यवहार नहीं करता है या अपने फर स्थानों में चिकना या लापता है, यह पशुचिकित्सा से परामर्श करना बेहतर है
    • हम्सटर को छूने से पहले और बाद में अपने हाथों को धो लें
    • यदि आपका हम्सटर पर्याप्त नहीं खाएगा, तो यह आक्रामक हो सकता है और काट सकता है।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com