कैसे इनकार दूर करने के लिए

इनकार करने का कोई प्रकार नहीं, चाहे भावनात्मक या व्यापार को आपकी खुशी पर नकारात्मक प्रभाव पड़े। बेशक, अस्वीकार किया जा रहा एक अच्छा अनुभव नहीं है, लेकिन आपको इसे अपने जीवन से सुख दूर करने की अनुमति नहीं देनी चाहिए। अस्वीकृति अस्तित्व का हिस्सा है - ऐसे अवसर होंगे जब कोई आपके नौकरी आवेदन को अस्वीकार कर देगा, एक नियुक्ति या अपने विचारों के लिए कॉल करें इस सब को स्वीकार करें और पता करें कि वास्तव में क्या मायने रखती है एक स्वस्थ दृष्टिकोण है जो लाइन पर वापस जाने का एक रास्ता खोज सके।

कदम

भाग 1

तत्काल परिणाम पता
छवि शीर्षक हैंडल अस्वीकृति चरण 1
1
अपने दुखों का सामना करने के लिए अपने आप को एक उपयुक्त अवधि दें आप परेशान महसूस करेंगे, चाहे वह एक पांडुलिपि से इनकार कर रहा है, काम पर एक विचार है या आपको एक संभावित रोमांटिक पार्टनर द्वारा अस्वीकार कर दिया गया है। आपके लिए गुस्सा होना सामान्य है और दर्द ठीक करने में कुछ समय लेना ठीक है।
  • कचरे को संसाधित करने के लिए एक निश्चित अवधि चुनें उदाहरण के लिए: यदि आप काम से एक दिन का समय ले सकते हैं, तो यह करें। या, अगर आपको लगता है कि आप उस रात से बाहर जा रहे थे, घर पर रहें और मूवी देखने के लिए। अस्वीकृति के एक भारी पत्र प्राप्त करने के बाद चले जाओ या अपने आप को उस चॉकलेट केक पर खुद को फेंकने दें।
  • सुनिश्चित करें कि आप इसे ज़्यादा नहीं करते हैं और अपने दिन घर पर बैठे खर्च करते हैं, आत्म-दया में बसे हुए होते हैं। लंबे समय में आप बदतर महसूस करेंगे
  • छवि शीर्षक हैंडल अस्वीकृति चरण 2
    2
    एक विश्वसनीय दोस्त से बात करें इसका मतलब यह नहीं है कि आप बिना संयम के भाप को छोड़ने के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र हैं। यह केवल निश्चित लोगों (आपके संभावित प्रकाशक के लिए, उस लड़की को जिसे आप पसंद करते हैं, अपने बॉस के लिए) साबित करेंगे, आप रोना और सुगंधित हैं और आप अपने जीवन का प्रबंधन नहीं कर सकते हैं तो, एक विश्वसनीय मित्र या परिवार की तलाश करें और उसे भरोसा करें
  • सबसे अच्छा दोस्त वह है जो आपसे खुलेआम बात कर सकता है। यह आपको यह जानने में मदद करेगा कि क्या और क्या हुआ। यह भी आपको इस नकारात्मक अवधि से उबरने में मदद करेगा।
  • अपनी कुंठाओं को उतारने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने से बचें इंटरनेट कभी नहीं भूलता है और अगर मैं कभी भी उस शानदार नई नौकरी पाने की कोशिश करता हूं, तो नियोक्ता जांच कर सकता है और पता लगा सकता है कि आप अस्वीकृति से निपटने में सक्षम नहीं हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने परेशान या नाराज हैं, बस ऐसा करने से बचें
  • बहुत ज्यादा शिकायत मत करो फिर से, अस्वीकृति में बास्क मत करो, अन्यथा आप कुछ भी नहीं करेंगे लेकिन स्थिति खराब होगी। हर बार जब आप अपने मित्र से बात करते हैं तो अपनी समस्या के बारे में बात करना शुरू न करें अगर आपको लगता है कि आप अतिरंजित हैं, तो उसे पूछना सुनिश्चित करें "क्या मैं इस नकार पर ज्यादा जोर दे रहा हूं?" अगर आप हाँ जवाब देते हैं, तदनुसार समायोजित करें।
  • छवि शीर्षक हैंडल अस्वीकृति चरण 3
    3
    इसे जल्द से जल्द एक कारण बनाओ जितनी जल्दी तुम इसे स्वीकार करते हो, उतना ही अच्छा होगा। इसका भी अर्थ यह है कि आप भविष्य में अन्य समान स्थितियों को नीचे उड़ा देने की अनुमति नहीं देंगे।
  • उदाहरण के लिए: यदि आप वह नौकरी नहीं प्राप्त कर सकते जो आप वास्तव में चाहते थे, तो अपने आप को परेशान होने के लिए कुछ समय दें, लेकिन फिर इसके बारे में अब सोचें नहीं। यह कुछ और की तलाश करना शुरू करने का समय है या भविष्य के लिए आप क्या बदल सकते हैं। आपको यह ध्यान रखना होगा कि जब कुछ काम नहीं करता है, तो आपके पास अन्य अवसर होंगे जो एक अप्रत्याशित तरीके से विकसित होंगे।
  • हैंडल अस्वीकृति चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    व्यक्तिगत तौर पर इसे मत लें याद रखें कि इनकार ने आपके बारे में एक संपूर्ण व्यक्ति के रूप में नहीं कहा है अस्वीकार किए जाने का कारण जीवन का हिस्सा है और यह व्यक्तिगत हमले नहीं है। प्रकाशक, लड़की या अपने मालिक दिलचस्पी नहीं थे
  • अस्वीकृति आपकी गलती नहीं है, प्रति से आपको खारिज कर दिया गया था क्योंकि संभवतः कुछ खास बात थी "उनके" यह काम नहीं करेगा उन्होंने आपका अनुरोध मना कर दिया है, तुम नहीं
  • याद रखें, वे आपको एक व्यक्ति के रूप में मना नहीं कर सकते क्योंकि वे आपको नहीं जानते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप किसी के साथ कई बार बाहर आए, इसका मतलब यह नहीं है कि वे आपके बारे में सबकुछ जानते हैं और इसलिए आप एक व्यक्ति के रूप में अस्वीकार कर देते हैं। वे उस स्थिति को स्वीकार नहीं करते हैं जो उनके लिए काम नहीं करता है। यह सम्मान करें।
  • उदाहरण के लिए: आपने उस लड़की को बाहर जाने के लिए कहा जिसे आपको पसंद आया और उसने आपको जवाब दिया "नहीं"। क्या इसका मतलब है कि आप बेकार हैं? कोई भी आप क्या नहीं चाहेंगे? नहीं, बिल्कुल नहीं। आप केवल आपके अनुरोध में रुचि नहीं रखते (किसी भी कारण से ... आपका कोई रिश्ता हो सकता है, बाहर जाने में दिलचस्पी नहीं है आदि)।
  • छवि शीर्षक हैंडल अस्वीकृति चरण 5
    5
    कुछ और करने के लिए समर्पित एक बार जब आपने अपना समय बिताया है, तो आपको अपने मन को अस्वीकृति से दूर करना चाहिए। जिस चीज को अस्वीकार कर दिया गया था, उस पर काम करने के लिए तत्काल वापस मत लौटें, क्योंकि आप कुछ भी नहीं करते हैं, लेकिन इस समस्या से निपटने के लिए वापस आना चाहते हैं। आपको कुछ स्थान और समय मिलना होगा।
  • उदाहरण के लिए: आपने एक उपन्यास की पांडुलिपि को एक प्रकाशक के पास प्रस्तुत किया और इसे खारिज कर दिया थोड़ी देर तक पीड़ित होने के बाद, किसी दूसरी कहानी पर जाएं या कुछ अलग (कविता या लघु कथाएं) की कोशिश करने के लिए कुछ समय लें।
  • कुछ मस्ती करना मन को अस्वीकृति से दूर रखने और कुछ और पर ध्यान केंद्रित करने का एक शानदार तरीका हो सकता है नृत्य करें, वह नई पुस्तक जिसे आप वास्तव में चाहते थे खरीद लें, सप्ताहांत बंद करें और मित्र के साथ समुद्र तट पर जाएं।
  • आप अपने जीवन में अचानक रुकावट से इनकार कर सकते हैं, क्योंकि आप अपने जीवन में कई बार अस्वीकार कर देंगे (हर किसी की तरह)। परिस्थितियों की अनुमति के बिना आगे बढ़ो और अन्य चीजें करें
  • भाग 2

    एक दीर्घकालिक निंदा को संबोधित करते हुए
    हैंडल अस्वीकृति चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    कचरे की अवधारणा का पुनः मूल्यांकन करें यह ध्यान में रखते हुए कि अस्वीकृति एक व्यक्ति के रूप में आप से संबंधित नहीं है, यह समय पर अस्वीकृति पर विचार करने के लिए कुछ अलग है जो लोग कहते हैं कि उन्हें अस्वीकार कर दिया गया है, वे अस्वीकृति लेने वालों के मुकाबले बदतर होते हैं जो इसे एक निजी मामला बनाने के बजाय हालात पर केंद्रित कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए: यदि आप किसी को आपके साथ बाहर जाने के लिए कहते हैं और आपको नहीं बताया जाता है, तो कहने के बजाय "मुझे अस्वीकार कर दिया गया था", आपको सोचना होगा "उसने कहा नहीं"। इस तरह आप व्यक्तिगत रूप से इसे नहीं लेते (आखिरकार, उन्होंने आपके अनुरोध पर कहा नहीं, ऐसा नहीं है जो आपने अस्वीकार कर दिया है)।
    • कुछ अन्य उदाहरण हो सकते हैं: जैसे कुछ सोचें "दोस्ती कम हो गई है" (यह सोचने के बजाय कि आपका मित्र आपको अस्वीकार कर दिया है), "मेरे पास नौकरी नहीं थी" (बजाय "उन्होंने मेरे नौकरी आवेदन को खारिज कर दिया") "हमारे पास विभिन्न प्राथमिकताओं थी" (बजाय "उन्होंने मुझे अस्वीकार कर दिया")।
    • सबसे अच्छा उपयोग करने में से एक है "यह काम नहीं कर रहा था", जैसा कि यह दर्शाता है कि कोई दोष नहीं है, न तो वे और न ही आप भी।
  • हैंडल अस्वीकृति चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    समझने की कोशिश करें कि कब बंद हो जब कुछ काम नहीं करता है, जिसका हमेशा मतलब नहीं है कि आपको छोड़ देना चाहिए, यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि कब का समय बंद हो और पृष्ठ चालू हो। अक्सर, नहीं छोड़ने का मतलब है कि इस विशेष उदाहरण से परे जा रहा है, लेकिन एक और सामान्य अर्थों में फिर से कोशिश कर रहा है।
  • उदाहरण के लिए, अगर आपने किसी को बाहर जाने के लिए कहा और न कहा, तो हार न मानें कि प्रेम को खोजने के विचार को छोड़ने का मतलब नहीं है। इस व्यक्ति से बचें, लेकिन दूसरों को आपके साथ बाहर जाने के लिए कहने से हार न दें
  • एक अन्य उदाहरण: यदि आपकी पांडुलिपि एक प्रकाशक द्वारा अस्वीकार कर दी गई है, तो इसे बंद करना और सोचना अच्छा है कि इसके साथ क्या काम नहीं किया गया है, लेकिन आपको अन्य प्रकाशकों और एजेंटों के साथ प्रयास करना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि आप हमेशा एक सकारात्मक उत्तर के हकदार नहीं हैं
  • छवि शीर्षक हैंडल अस्वीकृति चरण 8
    3



    दूसरों को अपने भविष्य को नियंत्रित करने की अनुमति न दें अस्वीकृति, जैसा कि पहले ही कहा गया है, जीवन का एक हिस्सा है। इसे से बचने या उस पर रहने की कोशिश करना आपको दुखी कर देगा आपको यह स्वीकार करने में सक्षम होना चाहिए कि चीजें हमेशा जिस तरह से आप चाहें काम नहीं करती हैं और ये ठीक है! सिर्फ इसलिए कि कुछ काम नहीं करता इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक विफलता हैं या कुछ भी काम नहीं करेगा।
  • प्रत्येक अनुरोध अद्वितीय है यहां तक ​​कि अगर उस लड़की ने नियुक्ति से इनकार कर दिया है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप जिस लड़की को पसंद करेंगे उसे जवाब नहीं मिलेगा। यदि आप यह मानना ​​शुरू करते हैं कि आपको हमेशा अस्वीकार कर दिया जाएगा, तो हाँ ... आप हमेशा अपने आप को खारिज कर दिया जाएगा।
  • आगे बढ़ते रहें पिछले कचरे पर विचार करने से आपको अतीत में फंस जाएगा और आप को वर्तमान का आनंद नहीं दिलाएंगे। उदाहरण के लिए: यदि आप किसी नौकरी के लिए आपको स्वीकार नहीं करते हैं, तो आप को मुश्किल से दबाया जाएगा और विभिन्न मार्गों का पीछा करेंगे।
  • हैंडल अस्वीकृति चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    इसे बेहतर बनाने के लिए उपयोग करें कभी-कभी अस्वीकृति एक महत्वपूर्ण वेक-अप कॉल हो सकती है और आपके जीवन को सुधारने में आपकी सहायता कर सकती है। संपादक ने आपकी पांडुलिपि को अस्वीकार कर दिया हो सकता है क्योंकि आपको अभी भी अपनी लेखन शैली पर काम करना है (जैसा कि वह था, यह प्रकाशित नहीं किया जा सकता था, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह भविष्य में नहीं हो सकता!)।
  • यदि आप कर सकते हैं, तो उस व्यक्ति से पूछिए, जिसने आपकी राय देने से इनकार कर दिया कि वह क्यों रूचि नहीं थी। उदाहरण के लिए: हो सकता है कि आपका फिर से शुरू होना अच्छी तरह से लिखा गया न हो और आपको समझाने की बजाय कि कोई भी आपको कभी भी किराया नहीं देगा, संभावित नियोक्ता से पूछें कि आप इसे सुधारने के लिए क्या कर सकते हैं। शायद यह आपको जवाब नहीं देगा, लेकिन यदि ऐसा होता है, तो यह आपके अगले प्रयास के लिए बहुमूल्य जानकारी प्रदान कर सकता है।
  • यदि यह एक रिश्ता है, तो आप इस व्यक्ति से पूछ सकते हैं क्योंकि वह आपको डेटिंग करने में दिलचस्पी नहीं है, लेकिन शायद यह हो सकता है कि वह आपको केवल मित्र के रूप में देख ले। आप अपने दिमाग को बदलने के लिए कुछ भी नहीं कर सकते हैं, इसलिए सबक इस निराशा के साथ उचित तरीके से निपटना है और अपने जीवन में संभावित रिश्ते के बारे में आशावादी रहना है (भले ही वह उस व्यक्ति के साथ नहीं होगा!)।
  • हैंडल अस्वीकृति चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    ब्रोइंग बंद करो यह उस निषेध के बारे में सोचना बंद करने का समय है आपने खुद को रोने का समय पहले ही दिया है, आपने एक विश्वसनीय दोस्त से बात की है, आपने सीखा है कि क्या करना है और अब आप इसे अतीत में डाल चुके हैं जितना अधिक आप इसके बारे में सोचेंगे, उतनी ही बड़ी समस्या बन जाएगी, उतना ही आप महसूस करेंगे जैसे आप बाहर नहीं निकल सकते।
  • यदि आप वास्तव में खुद को अपने पीछे नहीं फेंक पाते हैं, तो आपको पेशेवर मदद लेने की आवश्यकता है कभी-कभी आवर्ती कारण ("मैं पर्याप्त सक्षम नहीं हूँ" आदि) अपने मानस में निहित हैं और किसी भी अस्वीकृति आगे पक्ष पक्ष में है। एक अच्छा पेशेवर समस्या को दूर करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • भाग 3

    एक प्रस्ताव की अस्वीकृति का प्रबंधन करें
    छवि शीर्षक हैंडल अस्वीकृति चरण 11
    1
    याद रखें कि आपको कहने की अनुमति है "नहीं"। यह कई लोगों के लिए, विशेष रूप से महिलाओं के लिए मुश्किल हो सकता है, लेकिन आपको ऐसा कुछ स्वीकार नहीं करना है जिसे आप नहीं चाहते हैं। बेशक ऐसे मामलों में जहां दायित्व मौजूद है, उदाहरण के लिए, जब उड़ान परिचारक आपको बैठने के लिए कहता है: आप ऐसा करते हैं
    • यदि कोई व्यक्ति किसी नियुक्ति के लिए पूछता है और आप उसके साथ बाहर जाना नहीं चाहते हैं, तो आप सीधे बता सकते हैं कि आपको कोई दिलचस्पी नहीं है।
    • यदि आपका दोस्त यात्रा के लिए छोड़ना चाहता है, जिसे आप करना नहीं चाहते हैं, तो आप बर्दाश्त नहीं कर सकते, यदि आप नहीं कहते हैं, तो उनकी दुनिया नहीं गिरती है!
  • हैंडल अस्वीकृति चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रत्यक्ष रहें एक प्रस्ताव को अस्वीकार करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक संभव के रूप में प्रत्यक्ष होना है। चारों ओर हरा मत करो प्रत्यक्ष क्रूरता के समान नहीं है, हालांकि कुछ लोग इसे इस तरह से अनुभव करेंगे। किसी के प्रस्ताव को अस्वीकार करने का कोई रास्ता नहीं है (कुछ भी: एक नियुक्ति, एक पांडुलिपि, नौकरी) नाराजगी पैदा किए बिना
  • उदाहरण के लिए, कोई व्यक्ति आपको छोड़ने के लिए कहता है और आपको कोई दिलचस्पी नहीं है। आपको ये कहना होगा: "मैं वास्तव में खुश हूँ, लेकिन अपनी भावनाओं को छोड़ दें"। यदि वह समझ नहीं आ रहा है और जोर दे रहा है, तो वह अधिक क्रोधित हो जाता है और स्पष्ट शब्दों में बोलता है: "मैं नहीं हूं और मुझे कोई दिलचस्पी नहीं होगी और यह तथ्य है कि आप मुझे अकेला नहीं छोड़ेंगे मुझे आपको कम और कम दिलचस्पी है"।
  • उपरोक्त उदाहरण में, जब आपका मित्र आपको यात्रा प्रदान करता है, तो उसे उत्तर दें: "मुझे सोचने के लिए धन्यवाद! मैं वास्तव में छुट्टी पर नहीं जा सकता, यहां तक ​​कि सप्ताहांत के लिए भी नहीं। शायद यह अगली बार होगी!"। यह बाहर नहीं होगा कि आप भविष्य में मजा कर सकते हैं, लेकिन आपको अपने मित्र के साथ स्पष्ट होना चाहिए।
  • हैंडल अस्वीकृति चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    विशिष्ट स्पष्टीकरण से आप बाध्य नहीं हैं, लेकिन आप इस बात के बारे में सटीक हैं कि आपको रुचि क्यों नहीं है यदि सुधार के लिए क्षेत्र हैं (विशेषकर यदि यह एक पांडुलिपि या फिर से शुरू हो), तो आप उन का उल्लेख कर सकते हैं ताकि आप उन पर काम कर सकें।
  • यदि यह एक संबंध है, तो बस निर्दिष्ट करें कि आप एक्सचेंज नहीं करते हैं। अगर आपको अधिक स्पष्टीकरण चाहिए, तो आपको यह कहना होगा कि आकर्षण और प्यार पर आपके नियंत्रण नहीं हो सकते हैं और आपको यह स्वीकार करना होगा कि आपको कोई दिलचस्पी नहीं है।
  • यदि आप अपनी पत्रिका में किसी की कविता प्रकाशित करने से इनकार कर रहे हैं (और आपके पास समय है), तो बताएं कि आपके लिए क्या काम नहीं है (कविता, क्लिच, आदि की संरचना)। आपको यह कहना ज़रूरी नहीं है कि यह भयानक है, लेकिन आप यह बता सकते हैं कि इसे प्रकाशित करने से पहले आपको अधिक काम की आवश्यकता है।
  • हैंडल अस्वीकृति चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    जल्दी करो अभिनय तुरंत भावनाओं को बढ़ने और बिगड़ना नहीं देता यह एक प्लास्टर तेज करने की तरह है (एक पूर्ण वाक्य का उपयोग करने के लिए) आपको यथाशीघ्र यह समझा जाना चाहिए कि प्रस्ताव (किसी दोस्त के साथ एक यात्रा, किसी व्यक्ति के साथ एक नियुक्ति, किसी व्यक्ति की पांडुलिपि आदि) आपके लिए अच्छा नहीं है।
  • जितनी तेजी से आप करते हैं, उतना तेजी से दूसरा व्यक्ति इसे दूर करने और अनुभव को सुधारने में सक्षम हो जाएगा।
  • टिप्स

    • अस्वीकृति से पुनर्प्राप्त करने का एक तरीका खोजें कोई विश्वास में शरण लेता है, दूसरों को गर्म स्नान और ध्यान में रखते हैं। अपने मन को साफ करने के लिए एक विधि का पता लगाएं, बुरी भावनाओं को भूल जाओ और अपने संतुलन को फिर से बनाएं
    • अगर आपको प्यार से इनकार किया जाता है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको निम्न से कम महसूस करना चाहिए। इसका केवल मतलब है कि दूसरे व्यक्ति आपको आकर्षित नहीं करता है और यह मजबूर नहीं किया जा सकता है
    • यहां तक ​​कि अगर कोई आपको नहीं बताता है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप नहीं देखते हैं कि आपके पास क्या अच्छा है- बल्कि, अनुभव को घूमने पर ध्यान केंद्रित करें और आपके अंदर अच्छे अंदर ध्यान दें।
    • सफलता और स्वीकृति लगभग विशेष रूप से कड़ी मेहनत से प्राप्त होती है। कभी-कभी, हम यह स्वीकार नहीं करना चाहते हैं कि बेहतर होने से पहले हमें अभी भी बहुत कुछ करना है। अपने अवसरों के बारे में उत्साही रहें, लेकिन यथार्थवादी बनने की कोशिश करें - अगर आपको जानने और अनुभव करने की आवश्यकता है, तो कार्य करें और अस्वीकृति में वापस न आएँ
    • किसी प्रोफेसर से संपर्क करें यदि आप इनकार के बाद उदास महसूस करते हैं शराब और ड्रग्स आपकी मदद नहीं करेंगे

    चेतावनी

    • यदि आप व्यक्तिगत चीज़ के रूप में अस्वीकृति जारी रखते हैं, तो एक मनोचिकित्सक के साथ इस पर चर्चा करने पर विचार करें। यदि आप अवसाद, चिंता या अन्य मानसिक विकारों से पीड़ित हैं, तो आपके पास यह नहीं हो सकता है लचीलाता जीवन के दबावों का सामना करने के लिए आवश्यक है और इसलिए समर्थन की आवश्यकता है इसमें शर्मिंदा होने के लिए कुछ भी नहीं है - हर किसी को जल्दी या बाद में एक गाइड की जरूरत है।
    • हर कोई इनकार का कारण बताता है, कभी-कभी इसलिए कि वे बहुत व्यस्त हैं, अन्य बार क्योंकि उन्हें पता नहीं है कि खुद को कैसे समझा जाए, बिना बहुत महत्वपूर्ण दोबारा, व्यक्तिगत रूप से इसे मत लेना भविष्य के लिए आपको बेहतर बनाने के लिए, जो आपके पर भरोसा कर सकता है और जो कुछ हुआ है उसे समझने के लिए समय तलाशने वाले व्यक्ति की तलाश करें
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com