एक भाषा क्लीनर स्क्रेपर का उपयोग कैसे करें

जीभ की सफाई एक प्राचीन प्रथा है, एक स्वच्छता प्रक्रिया और एक आयुर्वेदिक शुद्धि अनुष्ठान भी है। वैज्ञानिक अनुसंधान जीभ के स्क्रैपिंग की प्रभावशीलता पर एक स्पष्ट निष्कर्ष तक नहीं पहुंच पाया है (और किसी भी मामले में इस तकनीक को कभी भी मस्तिष्क की स्वच्छता के अन्य रूपों, जैसे कि ब्रश और दंत फ्लॉस का प्रयोग नहीं करना चाहिए) को कभी नहीं बदलना चाहिए। हालांकि, बहुत से लोग पीड़ित हैं "सफेद जीभ"

या हलिटोसिस की इस आदत के चिकित्सा लाभों से आश्वस्त हैं

कदम

भाग 1
जीभ को निस्तारण करें

एक जीभ खुरचनी चरण 1 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
1
अपना मुंह खोलें आपको असुविधाजनक महसूस किए बिना इसे जितना संभव हो उतना खोलना होगा। इस तरह आपके पास भाषा तक अधिक पहुंच हो और सफाई प्रक्रिया आसान हो जाएगी।
  • एक जीभ खुरचनी चरण 2 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी जीभ निकालो आपका लक्ष्य इसे आराम से साफ करने में सक्षम होना है, इसलिए इसे जितना संभव हो उतना आपके मुंह से निकालने का प्रयास करें।
  • यह रखो "नुकीला"अन्यथा आप उजागर हुई सतह को कम कर देंगे और इस प्रक्रिया को कम प्रभावी बना देंगे।
  • एक जीभ खुरचनी चरण 3 का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक खुरचनी लें इसे संभाल करके पकड़ो और इसे जीभ के पीछे रखें। आप जिस गहराई को प्राप्त कर सकते हैं वह केवल इस आपरेशन के साथ आपको कितना सहज महसूस करता है। याद रखें कि आप एक बड़ी सतह को साफ कर सकते हैं यदि आप मौखिक गुहा में खुजली वापस ला सकते हैं। यदि आपको एक गुदगुदी या रेट्च लगता है, तो इसका मतलब है कि आप बहुत दूर चले गए हैं।
  • कई स्क्रैपिंग सत्रों के बाद, आप पहले प्रयासों की तुलना में गहरे क्षेत्रों तक पहुंचने में सक्षम होंगे।
  • एक जीभ खुरचनी चरण 4 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    परिमार्जन करना शुरू करें उपकरण के लिए फर्म के दबाव को लागू करें और इसे एक धीमी, द्रव गति में वापस जीभ के सामने से खींचें। खुरचनी के किसी न किसी किनारे पर जीभ की सतह को रगड़कर किसी भी सील या अवशेष को हटा दें।
  • इस ऑपरेशन के दौरान आपको फर्म के दबाव को लागू करना होगा, लेकिन जीभ के ऊतकों पर खराबी न पैदा किए बिना दर्द का सामना करना और सब से ऊपर होना चाहिए। पहले प्रयासों पर, बहुत ज़ोर से कार्य करने के बजाय डिफ़ॉल्ट रूप से गलती करना बेहतर होता है - जब तक आप सही स्तर तक पहुंच नहीं पाते तब तक आप अपनी ताकत बढ़ा सकते हैं
  • कभी खुरचाने की ओर पीछे नहीं चलते हैं, लेकिन हमेशा मुंह से बाहर तक। अन्यथा "spalmeresti" जीभ पर अवशेष और आपको सभी काम दोहराना होगा।
  • एक जीभ खुरचनी चरण 5 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    प्रत्येक पास के बाद साधन कुल्ला। खुरचनी जीभ पर सीलिंग को धक्का देती है और इसे प्रत्येक मार्ग पर टिप से हटा देता है। इस कारण से हर कदम के बाद इसे धोने के लायक है।
  • एक जीभ खुरचनी चरण 6 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    जब आप कर लेंगे तो इसे धो लें अवशेषों को निकालने और लार के निशान हटाने के लिए इसे नल का पानी चलाने के दौरान कुल्ला। याद रखें कि आपको दराज या दवा कैबिनेट में उपयोग के बीच इसे साफ और साफ रखने की आवश्यकता है।
  • भाग 2
    भाषा स्क्रेपर चुनें

    एक जीभ खुरचनी चरण 7 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1



    भाषा का आकार रेट करें। यदि आपकी बड़ी और बड़ी है, तो स्क्रैपर एक "यू" वे साफ करने के लिए सबसे कुशल मॉडल हैं छोटे जीभ के साथ बच्चों और वयस्कों के आकार में उनको चुनना चाहिए "Y"।
  • एक जीभ खुरचनी चरण 8 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    आराम पर विचार करें यदि आप उल्टी के लिए विशेष रूप से अतिसंवेदनशील होते हैं, तो जीभ को साफ करने के लिए उपकरण चुनते समय आपको इसे ध्यान में रखना चाहिए।
  • कुछ व्यक्ति एक विशिष्ट टूथब्रश को पसंद करते हैं जो टूथब्रश और जीभ खुरचनी के समान तत्वों को जोड़ती है। यह मॉडल की तुलना में एक संकुचित टूल है "यू", लेकिन एक उच्च प्रोफ़ाइल के साथ जो अभी भी परेशान हो सकता है।
  • एक सामान्य नियम के रूप में, आप विचार कर सकते हैं कि आप अपने मुंह के अंदर टूथब्रश कैसे डाल सकते हैं। यदि आप देखते हैं कि यह एक समस्या है, तो आपको एक खुरचनी का चयन करना चाहिए "Y"। यह एक छोटा मॉडल है, साथ में उल्टी के प्रतिबिंब को ट्रिगर नहीं करने के लिए पक्षों के साथ।
  • एक जीभ खुरचनी चरण 9 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक कुशल उपकरण की तलाश करें अगर संवेदनशीलता आपके लिए एक प्राथमिक समस्या नहीं है, तो अधिक सफाई सतहों के साथ एक खुरचनी चुनिए: इस तरह से सफाई तेजी से होगी इन मॉडलों के आकार का हो सकता है "Y" और आम तौर पर वे दो से लैस हैं "ब्लेड"- हालांकि, चार या पांच ब्लेड के साथ भी संकुचित स्क्रैपर होते हैं, जो एक टूथब्रश की तरह दिखते हैं।
  • एक जीभ खुरचनी चरण 10 का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    सामग्री का मूल्यांकन करें सामान्य तौर पर, जीभ स्क्रैपर स्टेनलेस स्टील, तांबा या प्लास्टिक से बने होते हैं। धातु के मॉडल पिछले लंबे समय तक और आप उन्हें उबलते पानी में समय-समय पर निर्जलित कर सकते हैं। प्लास्टिक वाले सस्ता हैं और हर 3-4 महीने में प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए।
  • भाग 3
    भाषा के परिमार्जन की उपयोगिता को समझना

    एक जीभ खुरचनी चरण 11 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने दैनिक मौखिक स्वच्छता नियमानुसार इस अभ्यास के बारे में सोचें। अपने आप में, जीभ का खरोंच मुंह की संपूर्ण सफाई की गारंटी नहीं देता है हालांकि यह टूथब्रश और दंत फ्लॉस के उपयोग के साथ संयोजन में इसका लाभ प्रदान करता है।
    • मुंह से दुर्गंध मुंह में भोजन अवशेषों पर कार्य करने वाले बैक्टीरिया के कारण होता है ये बैक्टीरिया खराब वास के लिए जिम्मेदार उष्मीय सल्फर यौगिकों को छोड़ देता है जीभ को स्क्रेप करके, भोजन कणों और जीवाणुओं को अपनी सतह पर हटा दें और 75% द्वारा मुंह से दुर्गंध के लक्षणों को कम कर दें, दांतों को ब्रश करने से 30% अधिक।
    • जीभ पर सीलन एक सामान्य लक्षण है जो धूम्रपान, मुंह और खमीर संक्रमण के कारण होता है। यह सौंदर्यवादी अप्रिय है और मुंह से दुर्गंध के लिए योगदान देता है। इस कोटिंग को स्क्रैप करके, रोगियों को मौखिक स्वच्छता और आराम में सुधार का नोटिस होता है।
    • अनुसंधान इंगित करता है कि इस अभ्यास में मुंह से भोजन के कणों को हटाने के द्वारा पट्टिका संचय और क्षय को भी कम कर देता है।
  • एक जीभ खुरचनी कदम 12 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    2
    पता है कि स्क्रैपिंग स्वाद की भावना में सुधार करने में सक्षम है। इसके अलावा, वैज्ञानिक अनुसंधान ने दिखाया है कि जीभ की सफाई स्वाद की कली को उजागर करती है और लगातार दो सप्ताह के अंतराल के बाद, मरीजों का स्वाद बढ़ता है। ये परिणाम अधिक स्पष्ट होते हैं जब स्क्रैप सामान्य मौखिक स्वच्छता प्रक्रियाओं का हिस्सा बन जाता है।
  • एक जीभ खुरचनी कदम 13 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    पाचन तंत्र पर इस प्रक्रिया के संभावित लाभों का मूल्यांकन करें एल `आयुर्वेद, प्राचीन भारत से पैदा होने वाली समग्र चिकित्सा, का दावा है कि मैं "विषाक्त अवशेष" जीवाणुओं द्वारा बनाई गई और जीभ पर जमा होने वाली मृत कोशिकाओं का गठन पाचन तंत्र पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • टिप्स

    • जब आप जल्दी में होते हैं, तो आप अपने आप को 3-4 गुजरता तक सीमित कर सकते हैं और अंत में मुंह और खुरचनी दोनों को धो लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com