मुथवाश को सही तरीके से कैसे उपयोग करें I

माउथवॉश का उपयोग करना ठीक से आपके सांस को ताज़ा कर सकता है, गुहा को रोकने में मदद और मसूड़े की सूजन का इलाज कर सकता है पहला कदम सही उत्पाद चुनना है अपने दांतों को ब्रश करने से पहले या बाद में एक दिन में एक बार इसका प्रयोग करें, लेकिन अधिक बार अगर आपको अपने दंत चिकित्सक द्वारा सलाह दी जाती है बेहतर मौखिक स्वच्छता के लिए इसका उपयोग कैसे करें, यह जानने के लिए पढ़ें।

कदम

भाग 1
माउथवैश चुनें

छवि का प्रयोग करें मुथवाश का प्रयोग करें चरण 1
1
खराब सांस को छिपाने के लिए कॉस्मेटिक माउथ वाश का उपयोग करें यदि आपका लक्ष्य केवल आपके सांस को ताज़ा करने के लिए है, तो खराब गंध को छिपाने के लिए चुनने के लिए उत्पादों का एक अच्छा वर्गीकरण है यह मुंह में एक सुखद स्वाद छोड़ देगा और अस्थायी रूप से सांस में सुधार करेगा। स्पगेटी और लहसुन तेल जैसे विशेष रूप से तीखे भोजन खाने के बाद, यह आपके मुंह को कुल्ला करने के लिए एक आदर्श उत्पाद है। भोजन के बाद टकसाल के रूप में इसका एक ही कार्य है, लेकिन कम कैलोरी के साथ।
  • यदि आप पुराने हलिटोसिस से पीड़ित हैं, कॉस्मेटिक माउथ वाश समस्या के कारण नहीं लड़ेंगे। यह बुरी गंध को छुपाता है, लेकिन यह उत्पन्न बैक्टीरिया को खत्म नहीं करता है। इसका उद्देश्य केवल सांस में सुधार करना और मुंह में ताजगी की भावना छोड़ना है।
  • आप ग्लास के पानी में 15 बूंदें हल्के टकसाल या पेपरमिंट आवश्यक तेल डालने के लिए कॉस्मेटिक मुंह को तैयार कर सकते हैं।
  • छवि का उपयोग करें मुथवाश का प्रयोग करें चरण 2
    2
    बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए एक रोगाणुरोधी माउथ वाश का प्रयोग करें यदि आप एक मुंह से धोना चाहते हैं जो प्रभावी रूप से मौखिक गुहा की सुरक्षा करता है, तो एक ऐसे एंटीबायोटिक पदार्थों का चयन करें, जो पट्टिका को कम करते हैं और बैक्टीरिया को नष्ट करने से मस्तिष्कशोथ से लड़ने में मदद करते हैं। सुपरमार्केट में या फ़ार्मेसी में एक को ढूंढें: लेबल को इंगित करना चाहिए कि यह जीवाणुरोधी है
  • जीवाणुरोधी माउथवैश का प्रयोग करना, खराब सांस के कारण का विरोध करने में मदद करेगा, जो अक्सर बैक्टीरिया के कारण होता है
  • आप एंटीसेप्टिक माउथ वाश की भी कोशिश कर सकते हैं यह बैक्टीरिया, कवक, प्रोटोजोआ और वायरस को खत्म कर देगा। किसी भी मामले में, इस उत्पाद में बहुत सी शराब हैं, जो मुंह को सूख सकते हैं और परेशान कर सकते हैं।
  • छवि का प्रयोग करें मुथवाश का सही ढंग से चरण 3
    3
    दाँत क्षय को रोकने के लिए फ्लोराइड माउथ वाश का उपयोग करें यदि आपका लक्ष्य अपने दांतों को प्यारा होने से रोकना है, तो आपको फ्लोरीन युक्त उत्पाद चुनना चाहिए। घावों को कम करने में मदद करता है जिससे क्षय के गठन का कारण होता है। फ्लोरिन अधिकांश व्यावसायिक रूप से उपलब्ध टूथपेस्ट में पाए जाते हैं कुछ शहरों में इसे पानी में भी जोड़ा जाता है, लेकिन यदि आपके दाँत विशेष रूप से दाँत क्षय से ग्रस्त हैं, तो आपको एक विशिष्ट उत्पाद का उपयोग करना चाहिए।
  • फ्लोराइड दाँत क्षय से लड़ने में मदद करता है, लेकिन कुछ वैज्ञानिक यह मानते हैं कि यह शरीर और पर्यावरण के लिए विषाक्त है। इसे अपने दैनिक स्वच्छता की आदतों में पेश करने से पहले, अपने आप को फ्लोराइड का उपयोग करने के पेशेवरों और विपक्षों के बारे में सूचित करें।
  • छवि का उपयोग करें मुथवाश उचित चरण 4
    4
    एक मौखिक विकार का इलाज करने के लिए एक नुस्खा मुंह का प्रयोग करें। यदि आपके पास संक्रमण या अन्य स्वास्थ्य समस्या है, तो आपका दंत चिकित्सक इसे इलाज के लिए एक विशिष्ट माउथ वाश सुझा सकता है। विशेषज्ञ के निर्देशों के अनुसार इसका उपयोग करें उन निर्देशों का पालन करें, जो आपको ठीक से खुराक के लिए नुस्खा के साथ दिए गए हैं, जबकि साइड इफेक्ट्स आप उन्हें पैकेज डालने पर मिलेंगे।
  • छवि का उपयोग करें मुथवाश उचित चरण 5
    5
    रंजक और अन्य कृत्रिम रसायनों से बचने के लिए एक हर्बल मुंह का उपयोग करें। यदि आप माउथवैश का उपयोग करना शुरू करना चाहते हैं, लेकिन आप मौखिक स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए जड़ी बूटियों के आधार पर एक में (या घर पर तैयार करें) खरीदते हैं, तो आप इसे ठीक तरह से जानना चाहते हैं। लौंग, पेपरमिंट और रोज़ाशी सभी एंटीबायोटिक, एंटीसेप्टिक और रीफ्रेशिंग गुणों के लिए मौखिक समाधानों में परंपरागत रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले सभी जड़ी-बूटियों का उपयोग करते हैं।
  • भाग 2
    इसे प्रभावी रूप से उपयोग करें

    छवि का उपयोग करें मुथवाश का सही ढंग से चरण 6
    1
    20 मिलीलीटर माउथवैश को एक छोटे गिलास में डालें। यह मानक मात्रा एक खुराक में दांतों को साफ करने के लिए पर्याप्त है। आम तौर पर बोतल में एक औषधि होती है (अक्सर यह टोपी होती है) जिसे आप इसे मापने के लिए उपयोग कर सकते हैं। अगर यह प्रदान नहीं किया गया है, तो इसे एक छोटे गिलास में डालें जिसे आपने इस उद्देश्य के लिए तैयार किया है। कुछ फ्लोराइड माउथवैश के मामले में, केवल 10 एमएल आवश्यक हैं यह निर्धारित करने के लिए कि कितना उपयोग करना है, लेबल पढ़ें
    • जब तक यह नुस्खा नहीं होता है, तब तक सटीक राशि के बारे में ज्यादा चिंता न करें किसी भी परेशानी का सामना किए बिना अपने मुंह को भरने के लिए पर्याप्त उपयोग करें
  • छवि का प्रयोग करें मुथवाश का प्रयोग सही चरण 7
    2
    इसे अपने मुंह में डालो औषधि के मुंह से संपर्क करें और इसे एक ही बार में डालना। तरल को रोकने से रोकने के लिए तरल को रोकने के लिए अपने होंठ बंद करें। इसे निगल मत करो. इसमें हानिकारक रसायन शामिल हो सकते हैं जिन्हें शरीर में पेश नहीं किया जाना चाहिए।



  • छवि का प्रयोग करें मुथवाश का प्रयोग करें चरण 8
    3
    30-60 सेकंड के लिए कुल्ला पैकेज के निर्देशों का पालन करें, ताकि आप जान सकें कि उन्हें प्राप्त करने में कितना समय है। मुंहवाश को दांतों के सामने और पीछे दोनों पर काम करने के लिए कदम उठाना सुनिश्चित करें इसे मगरों के बीच भी, जिगर के नीचे और तालू पर,
  • इमेज शीर्षक का प्रयोग करें मुथवाश ठीक से चरण 9
    4
    यह थूक। एक बार रगड़ना पूरा हो जाने पर, उसे सिंक में थूक दें (मुंह के अवशेषों को हटाने के लिए कुल्ला)
  • इस्तेमाल किए गए माउथवॉश के प्रकार के आधार पर, उत्पाद की प्रभावशीलता बढ़ाने के लिए, पीने या खाने में सक्षम होने से पहले कम से कम आधे घंटे इंतजार करना आवश्यक हो सकता है। यह जानने के लिए कि क्या आपको प्रतीक्षा करनी चाहिए, पैकेज के निर्देश पढ़ें।
  • भाग 3
    पता है कि इसका उपयोग कब करना है

    छवि का प्रयोग करें मुथवाश का प्रयोग करें चरण 10
    1
    अपने दांतों को ब्रश करने से पहले या बाद में इसका इस्तेमाल करें अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन के मुताबिक, अगर आप दांतों को ब्रश करने से पहले या बाद में मुंह से धोते हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता: यह दोनों मामलों में प्रभावी है क्या वास्तव में मायने रखता है एक अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पाद का चयन करना है
  • छवि का प्रयोग करें मुथवाश का सही ढंग से चरण 11
    2
    जब भी जरूरी हो तो श्वास को ताज़ा करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। भोजन के बाद आप अपनी श्वास को ताज़ा करने के लिए दिन के दौरान अपने साथ एक मुंह-बोतल की बोतल ले सकते हैं। यदि आपके पास बुरा सांस की समस्या है, तो टकसालों के निरंतर उपयोग के लिए यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है
  • छवि का प्रयोग करें मुथवाश का सही चरण 12
    3
    टूथपेस्ट और दंत फ्लॉस को बदलने के लिए इसका इस्तेमाल न करें। माउथवाश के पास अपनी मौखिक स्वच्छता की आदतों को एकीकृत करने का कार्य है, न कि उनका स्थान लेना। सुनिश्चित करें कि आप अपने दांतों को ब्रश करते रहें और अपने दंत चिकित्सक द्वारा सुझाए गए फ्लॉसिंग के अनुसार ज्यादातर मामलों में, आपको दिन में दो बार अपने दांतों को ब्रश करना चाहिए और एक फॉल्स का उपयोग करना चाहिए। हर बार जब आप इसे धोते हैं, या सिर्फ सुबह या शाम को प्रयोग करें: अपनी आवश्यकताओं के अनुसार तय करें
  • छवि का उपयोग करें मुथवाश का सही तरीके से चरण 13
    4
    अधिक जानकारी के लिए अपने दंत चिकित्सक से पूछें यदि आप मिंगवॉश का प्रयोग कर रहे हैं मसूड़े की सूजन, पुरानी मुंह से दुर्गंध या क्षय के इलाज के लिए, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अपने दंत चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करना चाहिए कि वह सही उत्पाद है अकेले मुथवाश समस्या का इलाज करने के लिए पर्याप्त प्रभावी नहीं हो सकता है, इसलिए स्थिति खराब होने से पहले उपचार से गुजरना महत्वपूर्ण है।
  • टिप्स

    • माउथवैश का उपयोग करने के तुरंत बाद अपने मुंह को कुल्ला नहीं करें इसके गुणों को छूने के बाद भी प्रभाव पड़ता रहता है, फिर कुल्ला कर इसे कम कर देगा और इसकी प्रभावशीलता कम हो जाएगी।
    • कुछ माउथवैश जिसमें बड़े मात्रा में टकसाल होता है, मुंह को सूखा सकता है, इसलिए इसका उपयोग सीमित करें
    • फ्लोराइड वाले मुंववा का प्रयोग करें, जो आपके दांतों के लिए अच्छा है।

    चेतावनी

    • मुंहवाश निगल मत
    • बच्चों को माउथवॉश का उपयोग नहीं करना चाहिए और उनकी पहुंच में नहीं छोड़ा जाना चाहिए। हालांकि, अब माउथवॉश के लिए उपयुक्त हैं जिनमें फ्लोरीन शामिल नहीं है। अपने बच्चे के दंत चिकित्सक से यह बताने के लिए कहें कि आप कितना उपयोग करेंगे
    • टकसाल किसी के लिए बहुत मजबूत हो सकता है
    • हमेशा निर्देश पढ़ें। यदि आप अत्यधिक मात्रा में मुंह सेवन करते हैं, तो तत्काल आपातकालीन कमरे में जाएं
    • ऐसे समय जब आपको मुंह-वाश का प्रयोग करना पड़ता है और खुराक उत्पाद के प्रकार और आपके दंत चिकित्सक के निर्देशों के अनुसार भिन्न होता है।
    • शराब वाले माउथवॉश से बचने की कोशिश करें क्योंकि वे कैंसर होने का खतरा बढ़ा सकते हैं और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com