मौसम शांत होने पर शांत रहने के लिए कैसे

जब मौसम गर्म होता है तो शांत होने के नाते एक चुनौती है, जिसमें कई पहलुओं हैं। अत्यधिक गर्मी से संबंधित जोखिमों में निर्जलीकरण, पतन, ऐंठन और यहां तक ​​कि गर्मी स्ट्रोक शामिल हैं, सबसे गंभीर विकार। शरीर को ताज़ा रखने से भी शांत रहना पड़ता है - अक्सर गर्मी तनाव, तनाव और निराशा की भावनाओं को बढ़ाती है मौसम गर्म होने पर शांत रहने के लिए कई तरीके सरल और प्रभावी हैं, जिनमें से अधिकांश वास्तव में सभी के लिए सस्ती हैं।

कदम

भाग 1

सही पेय और खाद्य पदार्थों के साथ ताज़ा रहें
छवि गर्म रहने के चरण 1 में ठंडा रहें
1
अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें मौसम बहुत गर्म है जब आपके शरीर को शांत रहने की अनुमति देने के लिए पानी आवश्यक है। आपको प्यास महसूस नहीं होने पर भी इसे पीना चाहिए, शरीर को तापमान कम रखने में मदद करने के लिए। सरल पानी के अतिरिक्त, आप विटामिन-समृद्ध जल (जैसे एक्वाविटामिन) या स्पोर्ट्स ड्रिंक्स (जैसे पावरडे और गेटोरेड) पी सकते हैं, लेकिन यह सामान्य रूप से आवश्यक नहीं है जब तक आप विशेष रूप से खोए गए विटामिन और पोषक तत्वों को पुनर्स्थापित नहीं करना चाहते हों खेल गतिविधि के दौरान
  • अपने हाइड्रेशन की स्थिति को नियंत्रित करने का सबसे अच्छा तरीका आपके मूत्र के रंग का पालन करना है। यदि आप उन्हें पारदर्शी या हल्के पीले रंग के रूप में परिभाषित नहीं कर सकते हैं, तो आपको पीने की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि आपका शरीर निर्जलीकरण है।
  • शक्कर वाले पेय से बचें, उदाहरण के लिए कार्बोनेटेड पेय, क्योंकि वे शरीर को पानी की दुकान करने की क्षमता को कम करते हैं। इसके अलावा, कैफीन वाले शराब, कॉफी और अन्य पेय पदार्थों को नहीं पीते क्योंकि वे प्राकृतिक मूत्रवर्धक हैं
  • छवि गर्म रहने के चरण 2 में रहो कूल
    2
    प्यास लेने के लिए इंतजार मत करो किसी भी गतिविधि को शुरू करने से पहले बहुत सारे पानी पीते हैं शरीर को लंबे समय तक प्रतीक्षा करने से ऐंठन का कारण बन सकता है, जो गर्मी की बीमारियों का लक्षण है। निम्न विकल्पों में से एक के साथ अक्सर पीने के लिए याद रखें
  • कहीं भी ले जाने के लिए और आराम से नल का पानी भरने में सक्षम होने के लिए एक आसान बोतल खरीदें (हमेशा सुनिश्चित करें कि वह पीने योग्य है)।
  • फ्रीजर में पानी की एक बोतल रखो, फिर इसे गर्म दिनों में ले लो। जब आप घर से बाहर निकलते हैं तो इसमें एक ठोस द्रव्यमान होता है, लेकिन गर्मी उस द्रव्य को शुरू करने के लिए शुरू हो जाती है जब आप इसे फ्रीजर से निकाल देते हैं। कंडेनसेशन को रोकने के लिए इसे एक तौलिया में लपेटें जो बैग में अन्य मदों को गीला कर सकता है।
  • ऐप डाउनलोड करें जो आपको याद दिलाता है कि दिन के दौरान आपको कितना पानी पीना चाहिए। अनुस्मारक, दैनिक लक्ष्यों को सेट करें, और पिछली बार जब आप पिया पिया तो रिकॉर्ड करें।
  • छिपे हुए ठंडे गर्म मौसम में चरण 3 छवि का चित्र
    3
    ताज़ा भोजन चुनें खाने से आपको शांत रहने में मदद मिल सकती है - जब तक आप सही सामग्री चुनते हैं फलों और सब्जियां, बेहतर यदि फल सलाद या सलाद के रूप में कच्चे होते हैं, तो जीत विकल्प होता है। कह रही है "एक ककड़ी की तरह ठंडा" यह सही है: ककड़ी लगभग 100% पानी बनती है और शरीर को मॉइस्चराइज करने से आपको शांत रहना पड़ता है। सबसे घंटों के दौरान, यह मांस और बहुत प्रोटीन खाद्य पदार्थों से बचा जाता है जो चयापचय को बढ़ाते हैं और गर्मी उत्पादन भी बढ़ा सकते हैं और तरल पदार्थों के नुकसान का कारण बन सकते हैं।
  • यह अजीब लग सकता है, लेकिन मसालेदार भोजन खाने से आपको शांत रहने में सहायता मिल सकती है। मिर्च आपको ताज़ीपन की भावना सुनिश्चित करने के लिए पसीना लाती है।
  • छोटे भोजन बनाने से आपको अपना पेट नवसिखुआ रखने में मदद मिल सकती है। भरपूर लंच और रात्रिभोज शरीर को सभी भोजन को तोड़ने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए मजबूर करते हैं
  • छवि गर्म रहने के चरण 4 में ठंडा रहें
    4
    ओवन या स्टोव के उपयोग के बिना रसोई। उन सामग्री का चयन करें जिन्हें पकाया नहीं जाना चाहिए या पकाने के लिए गर्मी की आवश्यकता नहीं है। यदि आवश्यक हो, तो पारंपरिक ओवन या स्टोव की गर्मी के साथ कमरे की हवा को गर्म करने के लिए माइक्रोवेव का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यह स्टोव का उपयोग करने के बजाय माइक्रोवेव या डिब्बाबंद सूप में जमी हुई सब्जियां गरम करता है
  • जब यह गर्म होता है, ठंड सूप एक महान समाधान है। अगर आपने अभी तक कोई चखा नहीं किया है, तो एक गर्म दिन का सामना करने का प्रयास करने का एक अच्छा बहाना हो सकता है आम तौर पर, ठंड सूपों में बहुत स्वस्थ रहने का अतिरिक्त लाभ होता है
  • Icicles, slushes, बर्फ क्रीम, जमे हुए दही और अन्य ठंडे प्रसन्नता आप अपने शरीर को ताजा रखने में मदद: अपने आप को जल्दी से तैयार
  • भाग 2

    अपने आप को सूर्य से बचाओ
    छवि गर्म रहने के चरण 5 में ठंडा रहें
    1
    नहीं सूरज को निर्यात करें सबसे घंटों में कभी-कभी, जब गर्मी का मजा एक असली प्रलोभन होता है, तो सामान्य सलाह के आधार पर इस सलाह का सम्मान करना आसान नहीं है - इस कारण यह दोहराए जाने योग्य है। जब आपका गर्मी अधिक तीव्र हो, सूरज में रहने न दें तो सबसे अच्छा विकल्प - पूरे गर्मियों के दौरान घर के भीतर 10 से 4 तक रहने का सबसे अच्छा विकल्प है। यदि आप वास्तव में बाहर होना चाहते हैं, तो छाया में जितना संभव हो सके रहने की कोशिश करें।
    • सुबह की सुबह या देर से दोपहर के शुरुआती भाग में अपनी गतिविधियां निर्धारित करें
    • कुछ लोग गर्मी के लिए विशेष रूप से कमजोर होते हैं और उन्हें सबसे अच्छे दिन, जैसे कि बच्चों, बुजुर्गों और बीमारों के दौरान शांत स्थानों पर हमेशा रहना चाहिए।
  • छिपे हुए ठंडे गर्म मौसम चरण 6 में छवि का चित्र
    2
    सुरक्षात्मक सनस्क्रीन का उपयोग करें यद्यपि ताज़ा प्रभाव नहीं होने के कारण, गर्मियों के महीनों के दौरान सूर्य लोशन एक आवश्यक संरक्षण प्रदान करता है। दर्द और त्वचा को नुकसान पहुंचाने के अलावा, सनबर्न में बुखार और निर्जलीकरण के कई अन्य लक्षण हो सकते हैं। ठीक से इलाज नहीं अगर, धूप की कालिमा एक पतन या गर्मी स्ट्रोक को बढ़ावा कर सकते हैं।
  • 15 से कम एसपीएफ़ के साथ एक क्रीम का प्रयोग करें। यदि आप लंबे समय तक बाहर रहने का इरादा रखते हैं तो 30 का एसपीएफ़ सबसे अच्छा विकल्प है।
  • अक्सर सनस्क्रीन को पुन: लागू करें आम तौर पर, यदि आप पानी में प्रवेश करते हैं या बहुत अधिक पसीना करते हैं, तो आपको इसे हर दो घंटे या अधिक बार पुन: लागू करना चाहिए।
  • एक शॉट ग्लास के बराबर सनस्क्रीन की मात्रा आपको अपने पूरे शरीर की रक्षा करने की अनुमति देनी चाहिए।
  • स्टीव कूल इन वार्म मौसम चरण 7
    3
    छाया में रहें जितना संभव हो उतना सूरज से दूर रहें। किसी पेड़ के नीचे कभी-कभार दोगुना फायदेमंद होता है, क्योंकि इसकी शाखाएं हवा में पानी छोड़ती हैं जो गर्मी का हिस्सा अवशोषित करती हैं। भले ही छाया वास्तव में हवा का तापमान कम न हो, सूरज की रोशनी की अनुपस्थिति आपको 10 डिग्री सेल्सियस कम तक महसूस कर सकती है
  • यदि हल्की हवा भी है, तो छाया में आपको सुखद रिफ़्रेशमेंट का और आनंद लेना चाहिए।
  • स्टीव कूल इन वार्म मौसम चरण 8
    4
    त्वचा पर पानी बहता है जब यह धूप से बाहर है और यह गर्म है, ताजे पानी में डूबने से आपको ताजगी का सुखद अनुभव मिल सकता है। यदि आपके पास पूल में गोता लगाने का अवसर नहीं है, तो स्प्रेयर जैसे अधिक आसान चालें का उपयोग करें। आप कुछ राहत पाने के लिए सामान्य से पानी के नहाने या शावर का प्रयास कर सकते हैं।
  • पानी के साथ एक स्प्रे बोतल भरें, फिर इसे अपने घर या कार्यालय के रेफ्रिजरेटर में रखें। जब गर्मी असहनीय होती है, तो तुरंत कूलर महसूस करने के लिए चेहरे और शरीर पर थोड़ा सा भाप। जब आवश्यक हो तब इसे भरने के लिए लौटें और इसे रेफ्रिजरेटर में जमा करें
  • एक खेल का आविष्कार करें पानी के गुब्बारे के साथ पानी के बंदूकें या सिंचाई के बुझानेवाले या फव्वारे के साथ खेलने के लिए दोस्तों के एक समूह को इकट्ठा करो।
  • भाग 3

    उचित पोशाक
    छवि ठंडे रहें जो गर्म मौसम में कदम 9
    1
    हल्के कपड़े पहनो हल्के वजन वाले कपड़ों का चयन करें जो सूर्य के प्रकाश और गर्मी को बेहतर ढंग से प्रतिबिंबित करने के लिए नरम, संभवतः हल्के रंग की पोशाक पहनें। शॉर्ट्स और शॉर्ट-स्लीवुड शर्ट की एक जोड़ी एक उत्कृष्ट पसंद है। इसके अलावा, कपड़ों के लिए प्राथमिकता दें जो त्वचा पर पसीने को सूखने के लिए अच्छी हवा परिसंचरण सुनिश्चित करता है। निम्नलिखित सुझाव विशेष रूप से अपने कपड़े की क्षमता को अधिकतम करने के उद्देश्य से आपको शांत रखने के लिए हैं:
    • सनी और कपास नमी को अवशोषित करती है और आपको शांत रखती है
    • अपनी पोशाक को प्रकाश में प्रकट करें: यदि आप देख सकते हैं कि इसका मतलब है कि आपने अच्छी तरह से चुना है यदि आपने बहुत ही पतली कपड़े चुन लिए हैं, तो सूर्य के हानिकारक किरणों से आपको पर्याप्त सुरक्षा के लिए सुरक्षात्मक सनस्क्रीन का उपयोग करना याद रखें।
    • सिंथेटिक कपड़े नमी में फंसते हैं, इसलिए कपड़े को भारी दिखता है, त्वचा पर चिपक जाता है और हवा का संचलन बाधित होता है।
    • कुछ अध्ययनों से पता चला है कि कम आस्तीन वाले आर्द्रता वाले वातावरण में काम करने से न केवल खराब लाभ होते हैं कपड़े के प्रकार द्वारा दिए गए फायदों के साथ सीधे सूर्य को निर्यात करने के खतरे की तुलना करें
  • छिपे हुए ठंडे में गर्म मौसम चरण 10 के चित्र का चित्र
    2
    अपने सिर को कवर रखें। एक व्यापक-ब्रूमिड टोपी पहनें जो आपके कानों से भरपूर मात्रा में आपको कवर करती है छाया में अपना सिर रखकर आपको कूलर रहने में मदद मिलेगी। गर्दन के पीछे को कवर करने के लिए जिसकी फैला हुआ भाग व्यापक है, उसे चुनें
  • आप एक और अधिक कुशल परिणाम के लिए हल्के रंग की टोपी पसंद करते हैं
  • छवि गर्म रहने के चरण 11 में ठंडा रहें
    3
    सांस जूते पहनें जिन गतिविधियों को आपको करने की आवश्यकता है, उनके आधार पर, जूता प्रकार दूसरों की तुलना में अधिक आरामदायक या उपयुक्त हो सकता है सबसे पहले, टिकाऊपन का मूल्यांकन करें, कमान और आराम के लिए प्रदान किया गया समर्थन, फिर उस मॉडल का चयन करें जो आपकी गतिविधियों के दौरान उच्चतम सफ़ेदता की गारंटी देता है।
  • सूती मोज़े उत्कृष्ट हैं, लेकिन विरोधी पसीने वाले फाइबर से बने होते हैं जो आपके पैरों को कूलर और अधिक शुष्क रहने में मदद करता है।
  • कुछ चलने वाले जूते गर्म गर्मी के महीनों के दौरान उपयोग किए जाने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं जब उच्च पैर वेंटिलेशन आवश्यक है।
  • सावधान रहें यदि आप नंगे पैर चलने का फैसला करें। कई कृत्रिम फर्श बहुत गरम होने पर परेशान हो जाते हैं - इसके अलावा, वे आपके पैरों को और अधिक गर्म कर सकते हैं।
  • स्टीव कूल इन वार्म मौसम चरण 12



    4
    आप सौंदर्यशास्त्र के लिए कार्यक्षमता पसंद करते हैं जब मौसम गर्म होता है, तो सामान की संख्या को न्यूनतम करने के लिए कम करें धातु के गहने विशेष रूप से गर्मी कर सकते हैं, लेकिन किसी भी मामले में जब यह गर्म होता है तो किसी भी अनावश्यक वस्तुओं से बचने के लिए हमेशा बेहतर होता है। अतिरिक्त कपड़े पहने नीचे नीचे वजन होगा, त्वचा के साथ संपर्क में गर्मी और नमी फँसाने। यदि आपके पास लंबे बालों हैं, तो इसे उठाएं ताकि यह आपके चेहरे और शरीर से दूर रह सके, जिससे हवा आपकी गर्दन तक पहुंच सके।
  • भाग 4

    ताजा होम रखना
    छवि ठंडे रहें, गर्म मौसम में चरण 13
    1
    प्रशंसकों का प्रयोग करें हालांकि तीव्र गर्मी और नमी के दिनों के दौरान उनके प्रभाव अभी भी विवादास्पद है, कुछ अध्ययनों के रूप में तापमान 80% नमी के साथ 36 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं है या के बारे में के साथ 42 डिग्री सेल्सियस यह रूप में लंबे समय के लिए एक लाभ प्रदान कर सकता है संकेत मिलता है 50% नमी चाहे यह एक प्रशंसक या बिजली के पंखे, निरंतर वायु संचलन आपको शांत रहने में सहायता कर सकता है घर पर या कार्यालय में, कमरे में एक प्रशंसक का उपयोग जहां काम कर रहे या आराम कर रहा है कि हवा सुनिश्चित करने के लिए स्वतंत्र रूप से प्रसारित होती रहती हैं और गर्मी की वजह से गर्मी को कम कर सकते हैं।
    • अपने शीतलन प्रणाली को बनाएं एक बाष्पीकरणीय वायु कूलिंग सिस्टम आपको तापमान को काफी कम करने में मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, आप एक बहुत ही सरल एक बना सकते हैं, उदाहरण के लिए एक प्रशंसक के सामने बर्फ के पानी से ट्यूरेन भरा, या कुछ और जटिल के साथ प्रयोग करके। बस कुछ पीवीसी पाइप, बेसिन, एक इलेक्ट्रिक प्रशंसक और चार लीटर बर्फ के पानी का उपयोग करके आप 4 डिग्री सेल्सियस वायु प्रवाह बना सकते हैं। हालांकि, याद रखें कि ये प्रकार के सिस्टम गर्म-आर्द्र जलवायु में काम नहीं करते हैं
    • एक प्रशंसक ठंडा करने का मुख्य स्रोत नहीं होना चाहिए, जब मौसम बहुत गर्म होता है। प्रशंसक अच्छी तरह से काम करते हैं, लेकिन केवल अगर मौसम बहुत गर्म नहीं है
  • स्टीव कूल इन वार्म मौसम चरण 14
    2
    एयर कंडीशनिंग का उपयोग करें यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक केंद्रीकृत वातानुकूलन प्रणाली नहीं है, तो अपने घर के कमरे में एक छोटा पोर्टेबल एयर कंडीशनर लगाने से आपको गर्मी के दौरान शांत रहने में मदद मिल सकती है। आप इसे उस कमरे में रख सकते हैं जहां आप अधिक समय व्यतीत करते हैं, उदाहरण के लिए, कमरे में रहने वाले कमरे में, रसोईघर में या बेडरूम में
  • एयर कंडीशनर को उच्चतम संभव तापमान के लिए सेट करें ताकि बिजली बिल के बढ़ते देखने के जोखिम के बिना कुछ ताजी हवा का आनंद लें।
  • यदि आपके पास घर पर एक उपयुक्त एयर कंडीशनर नहीं है, तो एक सार्वजनिक इमारत पर जाएं। यहाँ कुछ विचार हैं जो आपको गर्मी से बचने में मदद करेंगे:
  • पुस्तकालय पर जाएं: नई जानकारी सीखते समय शांत रहें
  • सुपरमार्केट पर जाएं: खरीदारी करते समय आप वातानुकूलन का आनंद ले सकते हैं। विशेष रूप से गर्म दिनों में, आप जमे हुए माल विभाग का थोड़ा-बहुत करीब से निरीक्षण कर सकते हैं
  • छिपे हुए ठंडे गर्म मौसम चरण 15 में छवि शीर्षक
    3
    पर्दे और शटर बंद करें चूंकि सूरज की किरणें गर्मी में परिवर्तित होती हैं, उन्हें तापमान कम रखने के लिए घर में प्रवेश करने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है। अंधा को बंद करना, अंधा या अंधा भी कम करना गर्मी को काफी कम करने में आपकी मदद कर सकता है, जिससे आपको शांत रहना पड़ सकता है सूर्य के प्रकाश बहुत ही कुशल हैं क्योंकि वे प्रकाश को अस्पष्ट किए बिना सूर्य की सीधी गर्मी से पर्यावरण की रक्षा करते हैं।
  • स्टीव कूल इन वार्म मौसम चरण 16
    4
    छत पर सूर्य के प्रभाव को कम से कम करें टाइल्स के रंग को बदलने से आपको अपने घर की दीवारों के बीच के तापमान को कम करने में मदद मिल सकती है। एक हल्के रंग की छत आपको 10 डिग्री सेल्सियस तक शांत रहने देता है यदि आप दादों को बदलना नहीं चाहते हैं, तो आप उन उपस्थितियों पर एक स्पष्ट आवरण डाल सकते हैं।
  • किसी उद्योग के पेशेवर से संपर्क करें यह जानने के लिए कि आप अपने छत को गर्मी से बचाने के लिए कैसे हल्का कर सकते हैं यदि आप इसे थोड़े समय के भीतर फिर से करने का इरादा रखते हैं, तो आप उस समय की प्रतीक्षा कर सकते हैं कि अन्य हल्के रंग वाले लोगों के साथ सामान्य अंधेरे टाइलें बदल दें।
  • छिपे हुए ठंडे मौसम में रहने वाले छवि का शीर्षक चरण 17
    5
    एक अच्छा अलगाव बनाएँ गर्मियों के महीनों के दौरान एक अच्छी तरह से पृथक वातावरण एक कूलर वातावरण है। यदि यह आपके घर में बहुत गर्म है, तो आप तापमान कम कर सकते हैं और इसके इन्सुलेशन में सुधार कर सकते हैं। मार्गों और दरारें की संख्या को कम करना जिससे हवा बच सकती है, आप घर के अंदर एक कूलर वातावरण बनाए रखने की सुविधा प्रदान कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि इन्सुलेट परत और छत के बीच एक हवा का अंतर है
  • भाग 5

    गर्मी को खत्म करने की रणनीतियां
    छवि गर्म रहने के चरण 18 में ठंडा रहें
    1
    तैयार हो जाओ. जो भी गतिविधि आपको बाहर करना है, एक कार्य योजना होने से आपको समय बर्बाद नहीं करने में सहायता मिलेगी। अनावश्यक गर्मी से बचने के अलावा, आप अधिकतम एक्सपोजर अंतराल सेट कर सकते हैं और गर्मी के प्रभाव को कम करने के तरीके का अध्ययन कर सकते हैं। महत्वपूर्ण बातों को प्राथमिकता देकर प्रोग्राम की समय सीमा का सम्मान करें - आप शेष कार्यों को कूलर घंटों में पूरा कर सकते हैं।
    • यदि आप भ्रमण की योजना बना रहे हैं, तो दिन की शुरुआत में नक्शे का अध्ययन करें और सर्वोत्तम संभव मार्ग की गणना करें। मूल्यांकन में, कृपया ध्यान दें कि सबसे अधिक छायांकित पथ क्या है।
    • यदि आप पूल में तैरना चाहते हैं, तो उस समय पर नज़र रखें जब आप पानी में खर्च करें। आपको लगता है कि हो सकता है कि सूर्य के संपर्क में कम से कम है क्योंकि ठंडा पानी की भरपाई, लेकिन तैराकी लंबे बिना अक्सर सनस्क्रीन पुन: लागू या बिना ब्रेक ले जल जाने का खतरा हो सकता है।
    • यदि आपको गाड़ी में बहुत समय बिताना है, तो जांच लें कि सबकुछ पूरी तरह से काम करता है, खासकर एयर कंडीशनिंग। अगर आप देखते हैं कि एयर वेंट्स से बाहर आने के लिए पर्याप्त ठंड नहीं है, यह एक केंद्र है कि कारों के लिए एयर कंडीशनिंग सिस्टम में माहिर हैं सबसे अधिक संभावना है आप फिर से लोड करने की आवश्यकता होगी करने के लिए चला गया।
  • छवि गर्म रहने के चरण 19 में रहो कूल
    2
    मौसम पूर्वानुमान देखें मौसम की स्थिति के बारे में आपको सूचित करना आपकी कार्य योजना का हिस्सा होना चाहिए। यह जानने के अलावा कि क्या बारिश होगी या सूर्य, आप गर्मी सूचकांक, नमी और कथित तापमान का मूल्यांकन कर सकते हैं। यह डेटा महत्वपूर्ण है क्योंकि यह वास्तविक गर्मी को मापता है जो आप सड़क पर महसूस करेंगे। याद रखें कि गर्मी सूचकांक से संबंधित मूल्य कमज़ोर हवा की स्थितियों के साथ छाया के क्षेत्रों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। यदि आप पूर्ण धूप में उजागर होते हैं, तो मजबूत हवा की उपस्थिति में, यह मान 9 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है।
  • छांट के मौसम में रहने वाले छवि को गर्म मौसम चरण 20
    3
    अगर आपको यात्रा करना पड़ता है, तो नए वातावरण में इस्तेमाल करने के लिए समय निकालें यात्रियों अक्सर अपने मानक गतिविधि के स्तर को बनाए रखने की कोशिश करने की गलती करते हैं, फिर भी जब वे एक गर्म मौसम के साथ देश छोड़ते हैं, तो वे छोड़ देते हैं। तापमान के बीच अंतर पर निर्भर करता है, इसे अनुकूलन करने में 10 दिन लग सकते हैं। प्रयासों से गुजरने के बजाय, शरीर को नए गर्म वातावरण के लिए उपयोग करने के लिए, शारीरिक गतिविधि को कम करने के लिए, जब तक कि गर्मी में गर्मी प्रतीत नहीं होती है, तब तक सहनीय नहीं लगता।
  • जब आप नए गर्म मौसम में बेहतर महसूस करना शुरू करते हैं, तब तक आप धीरे-धीरे व्यायाम फिर से शुरू कर सकते हैं जब तक कि आप वापस सामान्य न हो जाएं।
  • छिपे हुए ठंडे मौसम में छवि 21
    4
    गति को कम करते हैं जब आप गर्मी में ट्रेन करते हैं यह धीमा पड़ता है, दबाव में जीव डालकर लायक नहीं है, जब बाहरी तापमान बहुत अधिक होता है। धीरे-धीरे आगे बढ़ें, यह देखते हुए कि गर्मी असहनीय है। आराम एक महत्वपूर्ण उपकरण है जो गर्मी चोटियों पर काबू पाने में आपकी सहायता कर सकता है - अपने शरीर को गर्म होने पर ताज़ा करने का अवसर न दें और आप थका हुआ महसूस करते हैं।
  • क्रियाकलापों को बहुत सारे शारीरिक प्रयासों की आवश्यकता होती है सुबह या शाम को शुरू किया जा सकता है।
  • टिप्स

    • यदि आपके पास छोटे बच्चे हैं, तो गर्म होने पर अपने निपटान में बहुत अधिक पानी डालें और सुनिश्चित करें कि वे पर्याप्त पीते हैं
    • कुछ मिनट के लिए ठंडे चलने वाले पानी की एक धारा के नीचे अपनी कलाई रखो, आप तुरंत बेहतर महसूस करेंगे।
    • अपने सिर पर डालने से पहले अपनी टोपी पर थोड़ी बर्फ का पानी डालो, यह आपके सिर को जल्दी से शांत करने में मदद करेगी
    • सूरज के प्रदर्शन से 20-30 मिनट पहले सूरज की रोशनी को लागू करें, फिर पैकेज पर दिए निर्देशों का पालन करते समय इसे फिर से लागू करें। एसपीएफ़ 15 से कम नहीं होनी चाहिए और 50 से अधिक नहीं होनी चाहिए। बच्चों को क्रीम पुन: लागू करने के लिए याद दिलाना, क्योंकि वे इसे आसानी से भूल जाते हैं

    चेतावनी

    • यदि आपको गर्मी के कारण अस्वस्थ होने की भावना महसूस होती है, तो सीधी रेखा से शरीर के संकेतों तक यदि आप सांस की कमी, अगर आप थके हुए लग रहा है, आप गर्म कर रहे हैं, तो आप बेहोश लग रहा है, सिर में दर्द या मतली है, तो आप चक्कर आ रहा है या आप किसी भी अन्य विकार, सबसे अधिक संभावना तीव्र गर्मी अपने शरीर के स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है महसूस हो रहा है । उस गतिविधि को रोकें जो आप कर रहे हैं और उपलब्ध सबसे अच्छे स्थान में आराम करें। बहुत पानी पीना और जांच लें कि आपके कपड़े काफी हल्के हैं अगर, आपके विश्राम के बाद भी, आप बुरा महसूस करते हैं, डॉक्टर से मिलने या आपातकालीन कमरे में मदद लेते हैं
    • जब मौसम गरम होता है तो पार्क या कार में बच्चों या जानवरों को मत छोड़ें। यात्री कम्पार्टमेंट के अंदर का तापमान बहुत तेजी से बढ़ सकता है, हाइपरथेरिया के कारण रहने वालों को मारना बच्चों और जानवरों के जीवों को वयस्कों की तुलना में अधिक तेजी से गरम करता है। यहां तक ​​कि अगर आप बहुत कम दूर रहने का इरादा रखते हैं, तो उन्हें अपने साथ ले जाएं या वैकल्पिक रूप से उन्हें घर पर छोड़ दें
    • याद रखें कि कुछ ऑब्जेक्ट गर्म और खतरनाक हो सकते हैं, जैसे सीट बेल्ट के धातु हुक या आपकी कार के स्टीयरिंग व्हील।
    • बुजुर्ग, बच्चों, मोटे और बुखार, गरीब रक्त परिसंचरण, हृदय रोग, मानसिक बीमारी या सौर जलता से पीड़ित लोगों, गर्मी का अधिक प्रभाव पीड़ित हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पानी और पानी की बोतल
    • हल्के रंग के हल्के कपड़े
    • टोपी और धूप का चश्मा
    • सूर्य क्रीम
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com