कैसे एक इन्सुलेशन से बचें

सनी दिन

, यानी, सूर्य के प्रकाश के संपर्क में होने वाली गर्मी का तनाव प्रकट होता है, जब शरीर अब ठीक से शांत नहीं कर पाता है। अच्छा संचलन आपको इस विकार से पीड़ने से रोक सकता है, जो बहुत गंभीर और संभावित घातक है। कारकों के खिलाफ कुछ सरल निवारक उपाय हैं जो कि आपस में पैदा हो जाते हैं और आप इसे पूरी तरह से बचने के लिए अनुमति देते हैं।

कदम

भाग 1

हीट से बचना
छवि शीर्षक से बचें सनस्ट्रोक चरण 1
1
प्रत्यक्ष धूप से दूर रहें विरंजन का मुख्य कारण गर्मी और धूप की चपेट में है। इससे बचने के लिए पहला कदम छाया में बने रहना है। सुनिश्चित करें कि नंगे त्वचा संभवतः सूर्य के प्रकाश के साथ सीधे संपर्क में नहीं है। अगर आपको बाहर होना है, तो टोपी पहनना या एक मूर्ति का उपयोग करना होगा
  • गर्मियों के मौसम के दौरान समुद्र तट यात्राएं और अन्य बाहरी भ्रमण बहुत आम हैं इन स्थितियों में, जब भी आप कर सकते हैं सूरज एक्सपोजर से ब्रेक लेने की कोशिश करें। छाता के नीचे बैठो या गर्मी से राहत पाने के लिए एयर कंडीशनिंग से सुसज्जित पास के एक स्टोर पर जाएं।
  • छवि शीर्षक से बचें सनस्ट्रोक चरण 2
    2
    दिन के सबसे घंटे के दौरान बाहर मत जाओ सबसे खतरनाक सीमा यह है कि दोपहर और दोपहर के बीच, जब तापमान अधिक होता है यदि आप जीवन को बाहर का आनंद लेना चाहते हैं या आपको बाहर काम करना है, तो सुबह या देर शाम को इसे करने का प्रयास करें। इसके अलावा, दिन के इस समय शारीरिक गतिविधि न करें। आंदोलन शरीर के तापमान को एक बहुत अधिक सनबर्न की बाधाओं को बढ़ाकर उठाता है, खासकर यदि आप सीधे धूप में हैं
  • सूरज 9: 00 और 16:00 के बीच मजबूत होता है - यदि आप सुबह सुबह या देर से दोपहर को घर से बाहर निकल सकते हैं, जब किरणें इतनी तीव्र नहीं होतीं
  • छवि शीर्षक से बचें सनस्ट्रोक चरण 3
    3
    धीरे से आदी यदि आप बहुत अधिक समय बिताने के लिए चाहते हैं जब यह गर्म होता है या आपको इन परिस्थितियों में नौकरी करनी है, तो पहले मौसम के अनुकूल होने का प्रयास करें गर्मी में कुछ संक्षिप्त क्षणों के साथ शुरू करो, धीरे-धीरे उच्च तापमान के लिए प्रतिरोध बढ़ रहा है, जिसे आप उपयोग नहीं कर रहे हैं आप अनुकूलन के माध्यम से प्रगति करते समय, आप बाहर अधिक समय खर्च कर सकते हैं, लेकिन अपने शरीर को राहत देने के लिए ब्रेक लेने के लिए कभी भी मत भूलना।
  • शरीर को गर्म मौसम में पूरी तरह से इस्तेमाल करने से पहले कई हफ्ते की आवश्यकता होगी, इसलिए धैर्य रखें और शांति से आगे बढ़ें।
  • आप यहां तक ​​कि एक और अधिक क्रमिक अनुकूलन की योजना भी कर सकते हैं। घर एयर कंडीशनर बंद करें जब आप जानते हैं कि आपको बाद में दिन में बाहर जाना होगा। इस तरह, शरीर का तापमान बढ़ जाता है और इसके परिणामस्वरूप इससे पहले कि घर के बाहर एक पैर भी लगाया जाए, इससे पहले बाहरी गर्मी के अनुकूल होने में आपकी मदद मिलती है।
  • छवि शीर्षक से बचें सनस्ट्रोक चरण 4
    4
    बंद स्थान से बचें एक अन्य कारक जो विघटन का कारण बनता है, वह वायु परिसंचरण के बिना बंद वातावरण में स्थायित्व है। यह एयर कंडीशनर या प्रशंसकों के बिना एक घर हो सकता है, एक ऊर्ध्वाधर खिड़कियों या एक और छोटी सी जगह के साथ ताजा हवा के आंदोलन और उद्घाटन के बिना एक कार। यदि आप एक एयर कंडीशनर के बिना घर में रहते हैं, तो प्रशंसकों को खरीदें - ऐसा करके, पर्यावरण का तापमान कम करें और शरीर। आप हवा के प्रसार को बढ़ावा देने के लिए हमेशा कमरे की खिड़कियां खोलना चाहिए।
  • कभी भी एक बच्चे, एक व्यक्ति, एक बंद कार के अंदर एक जानवर को छोड़ नहीं (और यहां तक ​​नहीं रहना), भले ही खिड़कियां कम हो जाएं। यह स्थिति गंभीर समस्याएं पैदा करती है, क्योंकि गर्म दिन में केबिन हवा 10 मिनट में 60 डिग्री सेल्सियस पर भी उच्च तापमान तक गर्मी होगी।
  • कई शहरों के सार्वजनिक प्रशासन आम तौर पर सबसे अच्छे स्थानों की सूची लिखते हैं जहां नागरिक गर्मीवाहन के दौरान समय व्यतीत कर सकते हैं। अपनी नगर पालिका की वेबसाइट देखें
  • अगर आपके पास वातानुकूलन प्रणाली नहीं है या आप इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं, तो उन सार्वजनिक स्थानों में रहने की कोशिश करें जो कि इसके साथ सुसज्जित हैं, जैसे शॉपिंग सेंटर, सिनेमा, संग्रहालय या पुस्तकालय।
  • भाग 2

    शरीर को सुरक्षित रखें
    छवि शीर्षक से बचें सनस्ट्रोक चरण 5
    1
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से आंतरिक कारणों को कम करने के लिए शरीर का विघटन से ग्रस्त मुख्य कारणों में से एक यह है कि जीव की अक्षमता यह तब होता है जब पसीना बंद हो जाती है, यह तब होता है जब प्राकृतिक शीतलन तंत्र विफल हो जाता है। हाइड्रेटेड रहने के लिए, आपको सामान्य रूप से पसीना और शरीर के तापमान को सामान्य करने में सक्षम होने के लिए बहुत से तरल पदार्थ पुन: उत्पन्न करने चाहिए। जब आप सड़क पर होते हैं और जब आप घर लौटते हैं, तब आपको उन दोनों को लाना चाहिए। खोया तरल पदार्थ के पुनर्मिलन अत्यंत महत्वपूर्ण है
    • जब आप सड़क पर होते हैं या आप बाहर जाने के लिए तैयार हो जाते हैं तो पानी पीने के लिए सबसे अच्छा तरल है। यदि आप गहन प्रशिक्षण से गुजर रहे हैं तो इलेक्ट्रोलाइट्स के साथ समृद्ध पेय पदार्थों पर विचार करें।
    • जब आप जानते हैं कि आपको बाहर रहने की ज़रूरत है, तो बहुत दिन पानी भरकर अपना दिन शुरू करें। अगर आप बाहर जाने से पहले अच्छी तरह से हाइड्रेटेड हो जाते हैं, तो आपको शुरुआत से ही तरल पदार्थों की कमी में नहीं मिलेगा
    • कैफीन के साथ शराब और पेय नहीं पीते हैं, क्योंकि वे निर्जलीकरण का कारण बनते हैं।
    • प्रति घंटे कम से कम एक लीटर तरल पदार्थ पीने की कोशिश करें, यही है, हर 15 मिनट में एक गिलास।
  • छवि शीर्षक से बचें सनस्ट्रोक चरण 6



    2
    प्रकाश और चौड़े कपड़े पहनो जब आप एक गर्म दिन में बाहर जा रहे हैं, तो गैर-बाधा वाले कपड़े चुनें - उन्हें कपास या सनी के रूप में सांस कपड़े का प्रकाश होना चाहिए। इस तरह, शरीर ताजा रहता है और ठीक से पसीना कर सकता है।
  • बहुत सारे कपड़े न पहनें यदि आप बहुत घबराहट हैं, तो शरीर का तापमान अनावश्यक रूप से बढ़ जाता है।
  • यदि आप सीधे सूर्य के प्रकाश में जा रहे हैं और आपको पता है कि आपको लंबे समय तक वहां रहना होगा, तो आपकी त्वचा की रक्षा के लिए लंबे बाजू वाली शर्ट चुनें, लेकिन सुनिश्चित करें कि वे ढीले हैं और आपकी त्वचा को सांस ले लें।
  • छवि शीर्षक से बचें सनस्ट्रोक चरण 7
    3
    सनबर्न से खुद को सुरक्षित रखें एक अन्य कारक जो कि विघटन को गति प्रदान कर सकता है वह जलता है। ये वास्तव में शरीर को ठंडा करने की क्षमता को सीमित करता है जब भी आपको सीधे सूर्य के प्रकाश में रहना है तो हर बार एक सनस्क्रीन फैलाएं - कम से कम 30 का एक व्यापक स्पेक्ट्रम और सुरक्षा कारक चुनें। पुन: लागू पूरे दिन उत्पाद, क्योंकि यह पसीना, पानी और शारीरिक गतिविधि के साथ भंग करने के लिए जाता है समुद्र तट पर यह नियम विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, भले ही यह छाता के नीचे रहता हो। आप खुद को रेत से परिलक्षित सूर्य की किरणों से भी जला सकते हैं
  • यदि आप विशेष रूप से संवेदनशील हैं या बहुत सावधान रहना चाहते हैं, तो भी टोपी और धूप का चश्मा पहनें।
  • भाग 3

    इलाज
    छवि शीर्षक से बचें सनस्ट्रोक चरण 8
    1
    के लक्षणों के लिए देखो गर्मी तनाव. यह एक गंभीर लेकिन इलाज संबंधी विकार है, जो ज्यादातर मामलों में स्ट्रोक को गर्मी के लिए अग्रदूत साबित होता है। इनोलेशन से बचने के लिए, हाईपरथेरिया के पहले लक्षणों से अवगत रहें जिसमें मितली, थकान, उल्टी, सिरदर्द, कमजोरी, ऐंठन, मांसपेशियों में दर्द और चक्कर आना शामिल है।
    • यदि आप तुरंत इन संकेतों को नोटिस कर सकते हैं, तो आप उन्हें प्रबंधित कर सकते हैं और स्थिति को बिगड़ती गर्मी स्ट्रोक में रोकने के लिए कर सकते हैं, एक गंभीर चिकित्सा आपातकाल जिसे पेशेवरों द्वारा प्रबंधित किया जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से बचें सनस्ट्रोक चरण 9
    2
    गर्मी तनाव का इलाज करें यदि आप लक्षणों को देखते हैं, तो आप समस्या को रोकने के लिए घरेलू उपचार के साथ आगे बढ़ सकते हैं। तुरंत गर्मी से आश्रय खोजें एक शांत और छायांकित जगह पर जाएं, अधिमानतः वातानुकूलन के साथ। पीना भी पानी या नमक और चीनी के साथ समृद्ध तरल पदार्थ का एक बहुत है, तो के रूप में सामान्य स्थिति में नमी के स्तर लाने के लिए और इलेक्ट्रोलाइट्स की है कि बढ़ाने के लिए। यदि आप बहुत सारे कपड़े पहनते हैं, तो कुछ को टॉगल करें ताकि त्वचा को सांस ले सकें। तापमान कम करने के लिए त्वचा पर एक ताजा कपड़ा रखें।
  • कैफीन के साथ शराब या पेय नहीं पीते हैं, वे केवल स्थिति खराब कर देते हैं।
  • यदि आप 30-60 मिनट के बाद बेहतर महसूस नहीं करते हैं, तो 118 को कॉल करें।
  • छवि शीर्षक से बचें सनस्ट्रोक चरण 10
    3
    आपातकालीन कमरे में तुरंत जाएं कुछ मामलों में, कुछ लोग गर्मी तनाव के लक्षण नहीं दिखाते हैं और बिना किसी पूर्वसूचक लक्षण के तुरंत अगले चरण में प्रवेश करते हैं। यदि यह आपके साथ होता है, तो आपको तुरंत आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए या एम्बुलेंस को कॉल करना चाहिए। लक्षण उच्च शरीर का तापमान, सांस लेने कठिनाइयों, क्षिप्रहृदयता, दु: स्वप्न, भ्रम, असामान्य व्यवहार, भटकाव, आंदोलन और दौरे कर रहे हैं।
  • कुछ मामलों में, लोग कोमा में प्रवेश कर सकते हैं।
  • यदि आपके परिचितों में से कुछ एक गर्मी के स्ट्रोक से पीड़ित हैं, तो एम्बुलेंस के लिए इंतजार करते समय उसे ठंडा करने में मदद करें। इसे घर या छायांकित क्षेत्र में ले जाएं, अतिरिक्त कपड़ों को हटा दें और इसे ठंडा करने की कोशिश करें जैसा आप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप ठंडे स्नान कर सकते हैं, आइस पैक या अपने शरीर के क्षेत्रों में एक गीला कपड़े लागू कर सकते हैं जो आपको तापमान समायोजित करने की अनुमति देती है, जैसे कि सिर, गर्दन, बगल और गले
  • चेतावनी

    • उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में, बादलों के दिनों में भी सूरज की किरणें बहुत तीव्र हैं। इस समस्या को कम मत समझो और न सोचें कि आपको सुरक्षा की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यहां कोई सूर्य नहीं है किरणों बादलों के माध्यम से गुजरती हैं और सूर्य के दिनों में त्वचा की तुलना में अधिक त्वचा घुसना करती हैं।
    • कई दवाइयां शरीर के तापमान को नियंत्रित करने की क्षमता के साथ हस्तक्षेप करती हैं। चिकित्सक से पूछो, जिन्हें स्वयं को सूरज से उजागर न करें। बगियार्डिनो के निर्देश भी पढ़ें, अगर इसके बारे में चेतावनियां हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com