कैसे सुबह नली काबू पाने के लिए

सुबह की बीमारी शब्द बिल्कुल सही नहीं है, क्योंकि गर्भवती महिलाओं को किसी भी समय मतली और उल्टी से पीड़ित हो सकता है। हालांकि इस विकार का कोई इलाज नहीं है, ऐसे कई चीजें हैं जो गर्भवती माताओं मितली के लक्षणों को कम करने के लिए कर सकती हैं। याद रखें कि एक व्यक्ति के लिए क्या काम दूसरे के साथ परिणाम नहीं दे सकता है, तो प्रयोग!

कदम

विधि 1

भोजन का प्रबंधन करें
स्टेप स्वीट क्राविंग्स स्टेप 7 शीर्षक वाला इमेज
1
छोटे और अक्सर भोजन करें यदि आप मतली से पीड़ित हैं, तो अक्सर आखिरी चीज जो आप करना चाहते हैं वह खाती है। यह महत्वपूर्ण है, हालांकि, आपके शरीर को विटामिन और पोषक तत्व प्राप्त होते हैं जिससे आपको और आपके बच्चे को स्वस्थ रखने की आवश्यकता होती है। दिन भर में छोटे भोजन की कोशिश करें, कभी भी खाली पेट पर न रखें इसके अलावा धीरे धीरे खाने को याद रखना
  • अपने आप को बेहतर महसूस करना शीर्षक वाला चित्र (जब आप`re Sick) Step 1
    2
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से हाइड्रेटेड रहने के लिए बेहद जरूरी है, खासकर यदि आप अक्सर उल्टी कर रहे हैं यदि आप निर्जलित हो जाते हैं, तो आपको और भी अधिक घबराहट महसूस होगा। यदि यह मदद करता है तो एक पुआल का उपयोग करके, पूरे दिन पीने के तरल पदार्थ हालांकि भोजन के पहले और बाद में 30 मिनट के लिए पीने से बचने की कोशिश करें
  • रोजाना कम से कम एक लीटर और आधा पानी पीने की कोशिश करें। यदि आप बहुत उल्टी कर देते हैं, तो खोए गए इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने के लिए ग्लूकोज, नमक और पोटेशियम युक्त एक स्पोर्ट्स ड्रिंक का प्रयास करें।
  • आप पा सकते हैं कि आप ठंडे फ़िज़ी पेय को बेहतर पचाने सकते हैं कुछ महिलाओं को इस मामले में खट्टे पेय पसंद है, जैसे नींबू पानी।
  • उस बिंदु तक मत पीओ, जिसे आप महसूस कर रहे हैं, क्योंकि आप भूख लगी रहेंगे।
  • अतिसार के लिए होम होम रेमेडीज शीर्षक चरण 14
    3
    पटाखे के साथ स्नैक कई महिलाएं दावा करती हैं कि सुबह की बीमारी का सामना करते समय पटाखों की आवश्यकता होती है वे एक महान स्नैक हैं, क्योंकि आप उन्हें कहीं भी ले जा सकते हैं, वे सस्ती और पचाह आसान होते हैं। बिस्तर से पटाखे की आपूर्ति रखो और सुबह उठने से पहले किसी को खाना खा लो, आप उन्हें पूरे दिन कुतरने रख सकते हैं। अगर आपको रात के दौरान बाथरूम जाना है, तो उस अवसर पर कुछ पटाखे खाने की कोशिश करें। वे आपकी भूख को बुझाने में मदद करेंगे और सुबह से पहले अपने पेट को विनियमित करेंगे।
  • यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि किस प्रकार के पटाखे आप खाएंगे, नमकीन, पूरे गेहूं के आटे, चावल के साथ - आप जिन लोगों को पसंद करेंगे उन्हें चुन सकते हैं। यदि आपको पटाखे पसंद नहीं है, तो सूखी अनाज खाने की कोशिश करें
  • अपने पटाखे पर फैटी सॉस या मक्खन का उपयोग करने से बचें, क्योंकि वे आपको खराब कर सकते हैं और पटाखे को अपचनीय बना सकते हैं। कुछ भी बिना पटाखे खाएं, यदि संभव हो तो
  • स्टेप 17 पर आने वाला स्टॉप ए कोल्ड जब आप इसे महसूस करते हैं तो छवि
    4
    गैर-स्वादिष्ट भोजन खाने के लिए सीमित उनकी कम गंध है और वे पचाने में आसान है।
  • मसालेदार, अम्लीय और तले हुए खाद्य पदार्थों से दूर रहें जो आपकी पाचन तंत्र को परेशान कर सकते हैं।
  • ब्रैट आहार की कोशिश करें, जिसमें केले, चावल, सेब का रस और टोस्ट खाने की ज़रूरत है ये खाद्य पदार्थ बहुत स्वादिष्ट और फाइबर में खराब नहीं हैं और इसलिए आपके पाचन के लिए नाजुक है। वे भी बहुत सस्ते हैं।
  • आप इस आहार में चाय और दही जोड़ सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, अपने सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं चरण 4
    5
    खाद्य पदार्थों और गंध से बचें, जो आपको मतली का कारण बनाते हैं कुछ समय बाद, आप अपने मतली के कुछ ट्रिगर को नोटिस करना शुरू कर देंगे यह पिज्जा, पास्ता या कुछ भी हो सकता है जब आप समस्या का कारण बनने वाले खाद्य पदार्थों की पहचान करते हैं, तो आप उनसे बच सकते हैं।
  • ज़िम्मेदार भोजन की पहचान करने के लिए, दिन के दौरान उथल-पुथल में आपको और पेट क्यों महसूस होता है, यह ध्यान देने की कोशिश करें।
  • छवि शीर्षक से आपकी भूख कम करें चरण 3
    6
    अपनी इच्छाओं को सुनो इसे संतुष्ट करें, खासकर अगर इससे आपको बेहतर महसूस करने में मदद मिलती है यदि आप किसी विशेष भोजन के लिए तरस रखते हैं, तो आपका शरीर आपको कुछ बताने की कोशिश कर रहा है। यदि आप डेयरी उत्पादों चाहते हैं, शायद आपको कैल्शियम की जरूरत है यदि आप मूंगफली का मक्खन चाहते हैं, तो आपको अधिक प्रोटीन या कैलोरी की आवश्यकता हो सकती है।
  • छवि का शीर्षक गले रड ऑफ़ नेक फैट चरण 3
    7
    कुछ कार्बोहाइड्रेट खाएं कई महिलाएं पाते हैं कि जब वे नाराज़ महसूस करते हैं तो वे कार्बोहाइड्रेट युक्त समृद्ध पदार्थों को पसंद करते हैं। पास्ता, रोटी, अनाज और ग्रैनोला बार पर शेयर करें
  • एक महीना के चरण 10 में ल्यूज़ 12 पौंड नाम वाला छवि
    8
    प्रोटीन से समृद्ध खाद्य पदार्थ खाएं कुछ महिलाओं को पता चला है कि इस प्रकार का भोजन सुबह की बीमारी के साथ मदद करता है आप तले हुए अंडे, मूंगफली का मक्खन या दुबला मांस, या कोई अन्य प्रोटीन युक्त भोजन खा सकते हैं जिससे आप बेहतर महसूस कर सकते हैं।
  • आरंभ करें एक नया जीवन प्रारंभ करें जब आप`re at Rock Bottom Step 10
    9
    ठंडे खाद्य पदार्थ खाओ ठंड या खाने के तापमान पर खाने वाले खाद्य पदार्थों को खाने की कोशिश करें, क्योंकि गर्म खाद्य पदार्थों में एक अधिक तीव्र सुगंध होने की प्रवृत्ति होती है, जिससे नली का हमला हो सकता है। सैंडविच, फलों और कच्ची सब्जियों तक सीमित।
  • मैन स्टीव ऑफ मैन बॉस फास्ट चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    10
    फैटी खाद्य पदार्थों से बचें वे पचाने में अधिक समय लेते हैं और आपके मतली को भी बदतर बना सकते हैं वे कम स्वस्थ हैं, अन्य प्रकार के भोजन की तुलना में कम पोषक तत्व होते हैं और एक मजबूत गंध है उन्हें बचें!
  • इमेज शीर्षक से खुद को हैप्पी चरण 21 बनाएं
    11
    अपने दाँत ब्रश करें खाने के बाद करो और मुंह से कुल्ला करें। इस तरह खाने के बाद गंध और जायके आपके मुंह में नहीं रहेंगे। अपने साथी को अपने दाँत भी धोएं बुरा सांस के साथ एक चुंबन आप उल्टी कर सकता है।
  • एक हार्ड कसरत के बाद इज़रा सोर्स मांसपेशियों का शीर्षक चित्र 7
    12
    खाना खाने के बाद बाहर निकलने से बचें विशेष रूप से बाईं तरफ ऐसा करने से बचें, क्योंकि आप पाचन को धीमा कर सकते हैं, और मतली को आगे बढ़ा सकते हैं।
  • विधि 2

    सुबह की नली के लिए अनुकूल
    एक दिल का दौरा करने के बाद व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि 12
    1
    ट्रिगर से बचने के लिए जानें यह भोजन की गंध नहीं है जो आपके मतली को ट्रिगर कर सकता है, आपको अन्य पहलुओं पर ध्यान देना होगा। एक गर्म या दमघों वाला कमरा, इत्र की तीव्र गंध, कार की यात्रा या कुछ दृश्य उत्तेजनाएं, जैसे कि आंतरायिक रोशनी, आपको मतली का कारण बन सकती है हर बार जब आप बीमार होते हैं तो मानसिक नोट लें और वहां से ट्रिगर्स से बचने के लिए एक सचेत प्रयास करें।
  • आपकी भावनाओं को नियंत्रित करने वाला शीर्षक चित्र 14
    2
    धीरे से हटो अचानक आंदोलनों से आपका पेट झटका लगा सकता है और नली हो सकती है, इसलिए संभवतः धीरे-धीरे और ध्यान से आगे बढ़ने की कोशिश करें। सुबह उठने के लिए समय ले लो - एक काटने से एक झूठ बोलने वाले पटाखे के लिए, धीरे से बैठने की स्थिति में चले जाओ, और उठने से पहले कुछ मिनट के लिए वहां रहें। पूरे दिन अपने आप को बहुत अधिक मत न करें।
  • सुबह में तैयार होने के लिए पर्याप्त समय रखने के लिए आधे घंटे पहले अलार्म को सामान्य से निर्धारित करें।
  • चक्कर आना की भावना से बचने के लिए, स्नान में मल या कुर्सी डालने की कोशिश करें।
  • पतन सो फास्ट चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    यह बहुत बाकी है कुछ मामलों में सबसे अच्छा समाधान सबसे आसान तरीका है बाहर खींचने की कोशिश करें, अपनी आंखों को बंद करें, गहरी साँस लें और बाकी कई महिलाओं को सुबह की बीमारियों से बचने का एक शानदार तरीका मिल जाता है - और यह आपके शरीर की जरूरत के मुताबिक हो सकता है!
  • यदि आपके पास पहले से ही बच्चे हैं, तो एक दाई लें (यहां तक ​​कि कुछ घंटों के लिए भी) ताकि आप थोड़ा आराम कर सकें
  • क्या आपको दिन के दौरान सो रही समस्याएं हैं? सूरज की रोशनी को रोकने के लिए एक मुखौटा पहनने या काले धूप का चश्मा पहनने का प्रयास करें।
  • उर्जा फास्ट चरण 11 प्राप्त करें
    4
    अपने कंप्यूटर को समायोजित करें आपको लगता है कि वेब पर सर्फिंग आपको मतली से विचलित कर सकती है, लेकिन आपके कंप्यूटर की उज्ज्वल स्क्रीन और एक अविभाज्य स्ट्रोबोस्कोपिक प्रभाव आपको बीमार महसूस कर सकता है इस से बचने के लिए, आंखों के तनाव को कम करने के लिए अपनी स्क्रीन को समायोजित करने का प्रयास करें।
  • फ़ॉन्ट आकार बढ़ाएं, और पृष्ठभूमि को हल्के गुलाबी या हल्के भूरे रंग में बदल दें।
  • जब आप कंप्यूटर का उपयोग करते हैं, और कुछ अन्य गतिविधि करने के लिए उठें - या बस अपनी आँखें बंद करें, तो आपको थोड़े समय का ब्रेक भी लेना चाहिए।
  • क्योर नोज़ा चरण 22 नामक छवि
    5
    ताजा हवा की सांस लीजिए घुटनों के अंदरूनी भाग से बचें और ताज़ा हवा को सांस लेने के लिए और हल्के से व्यायाम करें। नाक में गहरी साँस लें, फिर मुँह से श्वास छोड़ें। सबसे अच्छा हवा देश या समुद्र की साफ हवा है, लेकिन आपके बगीचे या पार्क के पास भी ठीक होगा।
  • यदि आपको घर के अंदर रहने के लिए मजबूर किया जाता है, तो हवा को प्रसारित करने के लिए खिड़की खोलने का प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक वाला अकेला कदम 11 के साथ डील
    6
    विक्रय खोजें मतली को अनदेखा करना कठिन हो सकता है, लेकिन अपने दिमाग को विचलित करने के लिए कुछ खोजने से आपको थोड़ी देर के लिए इसे भूलने में मदद मिल सकती है। एक किताब पढ़ें, एक सुडोकू या सैर ले लो कुछ महिलाओं को लगता है कि अभ्यास मतली से मुक्त होता है, लेकिन कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करना सुनिश्चित करें। और निश्चित रूप से, अपने शरीर को सुनो - अगर आप थके हुए महसूस करना या अधिक घबराहट महसूस करना शुरू करते हैं, तो इसे रोकने का समय आ गया है।



  • लस बॉडी फेट फास्ट चरण 11 नामक छवि
    7
    आप के साथ एक अस्तित्व किट ले लो आपातकालीन स्थितियों के लिए एक छोटा सा अस्तित्व किट तैयार करने का एक अच्छा विचार है जहां आप घर पर नहीं हैं एक टूथब्रश और टूथपेस्ट, कुछ टकसालों और एक साफ शर्ट तैयार करें आप समय पर एक बाथरूम में नहीं मिल सकते हैं जब आप के लिए कुछ नाश्ते जैसे पटाखे, और अवसरों के लिए एक प्लास्टिक बैग भी शामिल कर सकते हैं।
  • स्किन पीर के तहत साफ चित्र शीर्षक छवि 16
    8
    डॉक्टर से परामर्श करें यदि आपको सुबह की बीमारी से किसी भी तरह से राहत नहीं मिल रही है, तो अपने चिकित्सक से आप का दौरा कर सकते हैं। विरोधी मतली दवाओं के बारे में पूछें, जो आपके पीड़ा को कम या समाप्त कर सकता है महिलाओं का एक छोटा प्रतिशत भी एक शर्त विकसित कर सकता है जिसे ज्ञात हो हाइपरेमिसिस ग्रेविरमम, सुबह की बीमारी का एक अति रूप है जो गंभीर निर्जलीकरण और वजन घटाने का कारण बनता है अगर आपको लगता है कि आप जोखिम में हो सकते हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें
  • मतली के विरुद्ध कुछ दवाएं महंगा हो सकती हैं - कोई पर्ची लेने से पहले खर्च पर विचार करें
  • विधि 3

    घरेलू उपचार
    आरंभ करें एक नया दिन चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    1
    नींबू का उपयोग करें उनके पास एक प्राकृतिक कसैले प्रभाव होता है जो मतली को दूर कर सकती है और आप को साफ और ताज़ा महसूस कर सकते हैं। ताज़ा नींबू का एक टुकड़ा काटने की कोशिश करें, इसे पीने से पहले थोड़ा सा नींबू का रस गर्म या ठंडे पानी में दबाकर रखें या बस एक ताज़ा कट नींबू का टुकड़ा सूँघने से पहले। आप हमेशा आप के साथ नींबू कैंडीज की आपूर्ति ले सकते थे
    • आप सुगन्धित नींबू मोमबत्तियों या नींबू के आवश्यक तेलों का इस्तेमाल अपने नए गंध के साथ कर सकते हैं।
    • अंगूर, नारंगी और नारंगी जैसे अन्य खट्टे फल भी आपकी मदद कर सकते हैं।
  • क्यूर नॉया चरण 13 के शीर्षक वाला इमेज
    2
    अदरक की कोशिश करो सदियों से इसका उपयोग नाराज़ कम करने के लिए किया गया है। एक अदरक ऐली पीने या अदरक की चाय को गर्म पानी में ताजा अदरक का एक टुकड़ा जोड़कर आज़माएं। यदि ये विचार आपके लिए अपील नहीं करते हैं, तो कुछ कुकीज़ या कुछ अदरक की रोटी के साथ नाश्ता करें, या कुछ कैंडी खाएं
  • इमेज का शीर्षक है Cure a Fever at Home चरण 27
    3
    पेपरमिंट की कोशिश करो पेपरमिंट मतली की भावना को कम करती है और पेट की उल्टी के पलटा कम करती है। उबलते पानी में कुछ ताजी पत्तियों को जोड़कर एक टकसाल हर्बल चाय तैयार करें और इसे पीने से पहले कुछ मिनट के लिए काढ़ा करें। तुम भी टकसाल कैंडीज खाने का प्रयास कर सकते हैं
  • एक शीत नाइट चरण 2 पर सो निस्संदेह पर आधारित छवि
    4
    लाल रास्पबेरी पत्तियों की हर्बल चाय तैयार करें यह सुबह की बीमारी सहित गर्भावस्था की समस्याओं के लिए एक व्यापक रूप से प्रयुक्त जड़ी बूटी है और यह गर्भाशय की चिकनी मांसपेशियों को आराम करने में मदद करने के लिए दिखाया गया है। पीने से पहले गर्म पानी के कप में 1 या 2 चम्मच सूखे घास जोड़ें।
  • आपको इस उपाय की कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए, क्योंकि इसमें कुछ प्रमाण पत्र हैं जो रिपोर्ट करते हैं कि रास्पबेरी का पत्ता गर्भाशय के संकुचन का कारण बन सकता है।
  • लोअर टेस्टोस्टेरोन स्तरीय चरण शीर्षक वाला छवि 9
    5
    लैवेंडर और थाइम का उपयोग करें सूखे जड़ी-बूटियों से भरा एक छोटा सा बैग के साथ अप्रिय गंध से लड़ो। लैवेंडर और थेमेम इस उद्देश्य के लिए बहुत उपयुक्त हैं क्योंकि वे सुखदायक और चिकित्सीय scents हैं। बैग को नाक के करीब रखें और गहराई से श्वास लें, जब गंध आपको घबराहट महसूस करने का कारण रखता है।
  • क्यूर नोज़ा चरण 25 नामक छवि
    6
    विटामिन बी 6 लें कई डॉक्टर खुराक लेने की अनुशंसा करते हैं जिसमें यह विटामिन होता है - मक्खियों से निपटने के लिए सामान्य खुराक 10- 25 मिलीग्राम प्रति दिन तीन बार होता है। एक पूरक की कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें और सुनिश्चित करें कि आप 75 मिलीग्राम प्रति दिन इस विटामिन से अधिक नहीं हैं।
  • शीत फास्ट क्यूरर चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    7
    सेब सिरका जाओ मतली को दूर करने के लिए पीने से पहले एक चम्मच गर्म पानी में जोड़ें यदि आप चाहें तो पेय शक्कर बनाने के लिए नींबू के चम्मच को भी जोड़ सकते हैं।
  • लघु अवधि लक्ष्य उपलब्ध कराए गए छवि चरण 6
    8
    कुछ बर्फ की तरफ़ खाएं ताजे फल popsicles हाथ में बंद रखने में मदद कर सकता है आप मतली महसूस करते हैं और हाइड्रेटेड रहना।
  • फ्लश आपका गुर्दा चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    9
    चेस एनिसेड या सौंफ़ इन पौधों के बीज की चेहरे, जो पेट को शांत करने में मदद करता है।
  • विधि 4

    वैकल्पिक उपचार
    इमेज शीर्षक जिसमें मैनिफेस्ट कुछ चीज चरण 2
    1
    ध्यान। तनाव से सुबह बीमारी के लक्षण भी बदतर हो सकते हैं, और दैनिक ध्यान आपको आराम करने और चिंता से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है। कुछ व्यक्तिगत समय ले लो, बैठने के लिए एक शांत स्थान खोजें, अपनी आंखों को बंद करें और अपनी श्वास पर ध्यान दें।
    • एक शांत और शांतिपूर्ण वातावरण बनाने के लिए पृष्ठभूमि में आराम संगीत या चलने वाले पानी को तैयार करें
    • पिलेट्स और योग आपको आराम करने और चीजों से अपना मन लेने में मदद कर सकता है, साथ ही आपको कुछ नाज़ुक शारीरिक गतिविधि करने का मौका दे सकता है।
  • कार में पढ़ना जब कार चरण 7 में पढ़ना नल से बचें
    2
    वह एक्यूपंक्चर बैंड पहनता है ये कंगन कलाई के अंदर एक बिंदु तक हल्का दबाव डालकर काम करते हैं जो महरम और उल्टी से जुड़ा होना चाहिए। वे सरल और सस्ती उपकरण हैं जो समुद्री जल से निपटने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जिससे कुछ गर्भवती महिलाओं ने सुबह की बीमारी से उबरने में मदद की है - हालांकि अनुसंधान ने दिखाया है कि यह संभवतः एक सरल प्लेसबो प्रभाव है।
  • क्यूर नोज़ा चरण 21 नाम की छवि
    3
    अरोमाथेरेपी की कोशिश करो गंध के कारण मतली पर काबू पाने के लिए आवश्यक तेलों के सुखदायक scents के साथ प्रयोग कुछ महिलाओं को लगता है कि नींबू, पुदीना और नारंगी के aromas उपयोगी हैं आप एक आवश्यक तेल के साथ विसारक का उपयोग कर सकते हैं, या आप हर बार जब आप मतली महसूस करते हैं तो गंध को रूमाल पर एक बूंद या दो तेल डाल सकते हैं
  • आवश्यक तेल बहुत मजबूत हैं, इसलिए केवल एक या दो बूंदों का उपयोग करें
  • छवि लिस्ट को शुद्ध करने वाली लिम्फ सिस्टम चरण 14
    4
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो अध्ययनों से पता चला है कि एक्यूपंक्चर सुबह की बीमारी को बहुत कम कर सकता है। अपनी स्थिति का इलाज करने में अनुभव करने वाले पेशेवर से परामर्श करें
  • प्रस्तुतीकरण निष्क्रिय रेंज ऑफ़ मोशन चरण 15
    5
    उत्तेजना की कोशिश करो इस चिकित्सा में मामूली विद्युत प्रवाह के साथ कलाई के निचले हिस्से के उत्तेजना शामिल है। हालांकि यह व्यापक रूप से इस्तेमाल किया गया चिकित्सा नहीं है, कुछ शोध से पता चलता है कि इससे मतली को कम करने में मदद मिल सकती है Agostimulation डिवाइस पूरी तरह से सुरक्षित हैं, लेकिन बहुत महंगा हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक हैइपनोटाईज़ किसी चरण 17
    6
    सम्मोहन की कोशिश करो यद्यपि कोई सबूत नहीं है कि सम्मोहन सुबह की बीमारी के साथ मदद करता है, यह किमोथेरेपी के कारण मतली से लड़ने में मदद करने के लिए दिखाया गया है।
  • टिप्स

    • अपने चिकित्सक के साथ जन्म के पूर्व की खुराक के बारे में चर्चा करें कुछ महिलाएं खुराक में निहित लोहे के प्रति संवेदनशील होती हैं, जो मितली का कारण बन सकती है।

    चेतावनी

    • यदि आप वजन के एक पाउंड से अधिक खो देते हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें।
    • अगर आप एक दिन में चार बार से अधिक बार उल्टी कर देते हैं तो अपने चिकित्सक को बुलाएं।
    • अगर आपके रक्त में उल्टी होती है तो अपने चिकित्सक को बुलाएं
    सूत्रों और कोटेशन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com