बच्चों को आकर्षित करने के लिए कैसे सिखाएं

एक बच्चे को आकर्षित करने के लिए सिखाने के लिए, अपनी प्रगति का पालन करने और उसे प्रयोग के नए तरीकों की पेशकश करने के लिए सभी से ऊपर जरूरी है। जीवन के पहले पांच वर्षों के लिए, शिक्षण, स्थान, समय, उपकरण और उपलब्ध प्रोत्साहन को सीमित करना आवश्यक है। बाद में, आप अपने बच्चे को उसे नए कौशल सिखाने का प्रस्ताव दे सकते हैं, जैसे कि अवलोकन से चित्र बनाना, दृष्टिकोण के साथ अभ्यास करना और सही अनुपात बनाए रखने के दौरान चित्र करना। बच्चों को अपनी शैली या दृष्टिकोण बदलने के लिए प्रेरित करने से बचें, उन्हें आलोचना न दें और उन्हें ठीक न करें। इसके बजाय, उन्हें प्रोत्साहित करने, खुले प्रश्नों का पालन करने और पूछने के लिए प्रयास करें जो कि आपके बच्चे के कलाकार को और अधिक विवरण और संभावनाओं की कल्पना करने में मदद करें।

कदम

विधि 1

15 महीने से 5 वर्ष तक बच्चों को पढ़ाना
इमेज शीर्षक से सिखायें बच्चों को कैसे ड्रा करें चरण 1
1
दिन के कार्यक्रम में कला दर्ज करें। कलात्मक अभिव्यक्ति खेल के लिए समर्पित समय का हिस्सा होना चाहिए। यदि आप चाहें, तो आप कला के लिए एक क्षेत्र आरक्षित कर सकते हैं, इसलिए आप हर जगह गंदे नहीं होते हैं चिपकने वाला टेप का उपयोग करने के लिए एक कठोर सतह पर कागज संलग्न करने के लिए जिस पर आकर्षित करने के लिए और मिट्टी, तो पुराने कपड़े के साथ एक एप्रन बना। एक तालिका में कागज संलग्न करना एक छोटे बच्चे को पकड़ने के लिए मजबूर किए बिना ड्राइंग आंदोलनों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है और उसे स्थानांतरित कर सकता है। बड़े धोने वाले क्रेयॉन और महसूस किए गए टिप पेन खरीदें, जो पकड़ना आसान हो।
  • बच्चे डूडलिंग आकर्षित करना शुरू करते हैं लगभग दो वर्ष की उम्र में, डूडल अधिक नियंत्रित, दोहरावदार हो जाएंगे और आपका बच्चा अंगूठे और तर्जनी के बीच क्रेयोन या महसूस-टिप पेन रख सकता है ताकि उन्हें बेहतर इस्तेमाल किया जा सके।
  • इस युग में, अपने बच्चे को कई अलग-अलग कलात्मक सामग्री प्रदान करें। उपकरण के साथ ड्राइंग पर ध्यान केंद्रित न करें: बच्चों को रेत में आकृतियों को आकर्षित कर सकते हैं, या मिट्टी को आकार दें और इसे कागज पर संलग्न कर सकते हैं। धोने योग्य पेंट, गैर विषैले मिट्टी, जिप्सम, एक कुंद टिप के साथ कैंची और कई प्रकार के कागज खरीदें - ये सभी आसानी से सुलभ जगह में रखे जाते हैं।
  • इमेज शीर्षक से सिखायें बच्चों को कैसे चरण 2 ड्रा
    2
    सिखाओ मत बच्चों को हर गड़बड़ी के साथ अपने मूल मोटर कौशल में सुधार। वे रचनात्मकता, अविष्कार और अभिव्यंजक कौशल भी विकसित करते हैं। बच्चों के इतने छोटे निर्देशों की जरूरत नहीं है, लेकिन केवल प्रशंसा। अपने बेटे के साथ बैठकर जब वह खींचता है, अपने कामों के बारे में उससे बात करें, लेकिन शिक्षक बनने की कोशिश न करें
  • अपने बच्चे को सही करने के लिए आग्रह से बचें छोटे बच्चे बैंगनी घास, हवा में तैरते लोग और घर के रूप में बड़े बच्चों को आकर्षित कर सकते हैं। उन्हें सही करके वे अपने आत्मसम्मान को कम करते हैं और उनकी प्राकृतिक प्रगति में बाधा डालते हैं।
  • चित्रित करें कि बच्चों को कैसे जानें, चरण 3 को आकर्षित करें
    3
    टिप्पणी करें अपने बच्चे के कामों की प्रशंसा या सुधारने के बजाय, उन पर गौर करें। रचनात्मक प्रक्रिया पर टिप्पणी करें, न कि अंतिम परिणाम ड्राइंग करते समय, उसे बताएं: "उन सभी मंडलियों को देखो जो आप कर रहे हैं! बड़े लोगों के अंदर कुछ छोटी मंडलियां हैं" या "आज मैं देखता हूं कि आप हरे और नारंगी का उपयोग करते हैं"। समझाएं कि आप एक ड्राइंग के बारे में क्या पसंद करते हैं: "यह सूर्य इतना बड़ा बनाता है मुझे गर्मियों और समुद्र तट के बारे में सोचता है!" या "मुझे उन पेड़ों को अलग-अलग रंगों की पत्तियों से पसंद है I"।
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ बच्चों को चरण 4 कैसे ड्रा करें
    4
    ओपन-एंड प्रश्न पूछें मत पूछो "यह क्या है?" जब आपका बच्चा आपको एक चित्र दिखाता है इसके बजाय प्रश्न "क्या आप अपने डिजाइन के बारे में मुझसे बात करना चाहते हैं?"। यदि आप अपने काम के बारे में बात करने में खुशी रखते हैं, तो अन्य प्रश्नों के साथ जारी रखें और नोट करें कि आप विवरण जोड़ते हैं। जब बच्चों को कुछ कंक्रीट आती है, तो वे अकसर एक कहानी की कल्पना करते हैं जो आंकड़ों के साथ होती है। उन्हें कहानी की अधिक जानकारी देने के लिए कह कर, आप उन्हें और अधिक विवरण प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, पूछकर "लड़की क्या गंध सुनती है?"आपका बेटा शायद आपकी नाक जोड़ देगा यदि आप पूछते हैं "क्या कुत्ते को केवल रात में महसूस होता है?" अन्य जानवरों को आकर्षित कर सकता है इस प्रकार के एक्सचेंजों ने कल्पना के विकास, कहानी कहने की क्षमता और ड्राइंग को प्रोत्साहित किया।
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ बच्चों को चरण 5 कैसे आकर्षित करें
    5
    भावनाओं के प्रसंस्करण के भाग के रूप में कला का उपयोग करें। यदि आपके बच्चे को मजबूत भावनाओं का सामना करना पड़ रहा है, तो उन्हें कागज का एक टुकड़ा और महसूस-टिप पेन या मिट्टी दे। यदि वह एक गुस्से का आवेश बना लेता है, तो उसे एक गुस्सा आरेखण करने का सुझाव दें, अगर वह उदास है, तो एक दुखद व्यक्ति। कला बच्चों को तीव्र भावनाओं पर कार्रवाई करने में मदद कर सकती है कि वे शब्दों में अनुवाद नहीं कर सकते एक बच्चे को एक रचनात्मक गतिविधि करने का अवसर देते हुए, जिसमें वह स्वामी है, उसे नियंत्रण में महसूस करने में मदद कर सकता है।
  • छापें बच्चों को कैसे जानें, चरण 6 को कैसे आकर्षित करें
    6
    नुस्खा को बढ़ावा दें लगभग 30-42 महीने की उम्र में, बच्चों ने शब्दों का प्रतिनिधित्व करने वाले चित्रणों को आकर्षित करना शुरू कर दिया है। जैसे वे बढ़ते हैं, स्क्रिबल्स अधिक जटिल बन जाते हैं: वे लंबे, छोटे स्ट्रोक का उपयोग करना शुरू कर सकते हैं या असली अक्षरों के साथ अक्षरों जैसे आकार आकर्षित कर सकते हैं। ये चित्र एक रोमांचक संकेत हैं क्योंकि आपका बच्चा समझता है कि शब्दों को अर्थ व्यक्त करने के लिए लिखा जा सकता है।
  • बच्चे अक्सर आपको बताएंगे कि एक विशेष डूडल "माध्यम" कुछ या वे आपसे क्या लिखा है जोर से पढ़ने के लिए पूछ सकते हैं। वह बच्चा आपको बताता है कि उस पत्री के अर्थ को दोहराएं "कानून" और दूसरों की व्याख्या करने के लिए मदद मांगना
  • बच्चों को वे लिखने वाले ग्रंथों का उपयोग करने दें। उन्हें भेजने के लिए पोस्ट ऑफिस पर ले जाएं "पत्र" (एक नोट के साथ जो उन्हें बताता है) रिश्तेदारों के लिए, सांता क्लॉस या स्वयं को
  • चित्र शीर्षक से बच्चों को कैसे जानें, चरण 7 को आकर्षित करें
    7
    दिखाओ और उनके चित्र रखें। अपने बच्चे के चित्रों को घर में पोस्ट करना उन्हें समझने का एक तरीका है कि उनका काम दिलचस्प और महत्वपूर्ण है। हर एक डिज़ाइन की प्रशंसा करने के बजाय, उन्हें दिखाएं। आपको यह बताए गए सभी चादरों के लिए ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है: पूछें कि क्या आप डिजाइन करना चाहते हैं या एक बनाना चाहते हैं "गैलरी" जिसमें वह अपने कामों को साप्ताहिक या मासिक रूपांतरित करता है अपने सभी चित्रों को एक फ़ोल्डर में रखें ताकि आप अपनी प्रगति देख सकें।
  • अपने बच्चे के काम को दिखाने के लिए डिजाइन और अभ्यास में अभ्यास पर ज़ोर देना ज़रूरी है। कुछ डिजाइन तैयार करने से उनकी कलात्मक क्षमताओं के विकास के लिए प्रोत्साहन की जगह नहीं मिल सकती है।
  • विधि 2

    5 से 8 वर्षों के बीच बच्चों को पढ़ाने
    इमेज शीर्षक से सिखायें बच्चों को कैसे ड्रा ड्राफ्ट 8
    1
    अपने बच्चे को उसके आस-पास की दुनिया का निरीक्षण करने के लिए सिखाएं। जब वह 5 साल का होता है, तो आप उसे पढ़ाने शुरू कर सकते हैं कि वह कुछ को कैसे आकर्षित करता है अपनी कल्पना या विचारों से शुरू करने के बजाय वस्तु का स्वरूप जिस पर वह प्रतिनिधित्व करना चाहता है, के आधार पर चित्र बनाने का तरीका समझाएं। इस प्रशिक्षण को शुरू करने के लिए, उसे व्यायाम के रूप में अपने चित्रों के बारे में सोचने के लिए सिखाना उसे बताओ कि वह एक नई तरह की डिजाइन सीख रहा है जिसके लिए बहुत सारा अभ्यास की आवश्यकता होती है और जितना चाहें उतना अभ्यास कर सकते हैं।
    • पेंसिल और कागज की कई चादरें से, उसे रबर का उपयोग करने के लिए हतोत्साहित करना उसे बताओ कि वह जितनी बार चाहें ड्राइंग को पुनः आरंभ कर सकता है और जब वह पूरा हो जाए तो वह अनंतिम लाइनों को रद्द कर सकता है।
    • अपने बच्चे को अवलोकन से शुरू करने के लिए मजबूर न करें उसे ड्राइंग के एक नए चरण में धकेलने से उसे हतोत्साहित या उसकी शिक्षा धीमा हो सकता है
    • अंतरिक्ष से दूसरे प्रकार के डिजाइन: कहानी और कल्पना, सार चित्रों या भावनाओं का प्रतिनिधित्व करने के आधार पर चित्र।
  • इमेज शीर्षक से सिखायें बच्चों को कैसे ड्रा ड्राफ्ट 9
    2
    उसे सिखाना कैसे नई वस्तुओं को आकर्षित करना लगभग 5 या 6 वर्ष, आपका बच्चा चीजें आकर्षित करने के लिए पैटर्न का पालन करना सीखता है। उसे चीजों का पालन करने के लिए सिखाने के बजाय "वह पहले ही सीखा है" खींचना, घरों, पालतू जानवरों या पेड़ों की तरह, उसे कुछ चुनिए जिसे उसने पहले कभी प्रतिनिधित्व करने का प्रयास नहीं किया। इस तरह से आप पहले से ही सीखी जा रही मस्तिष्क का उपयोग नहीं कर पाएंगे, लेकिन आपको ऐसा करने से निराश नहीं होगा "पढ़ना नहीं" कुछ ऐसा जो आप पहले से सोचते हैं कि आप कर सकते हैं
  • छापें बच्चों को कैसे जानें, चरण 10 को कैसे ड्रा करें



    3
    फ़ॉर्म अवलोकन अभ्यास सुझाएं। अपने बच्चे को समझाएं कि उसे एक तरफ किसी वस्तु को खींचने की कोशिश करनी चाहिए। उसे बैठकर उस स्थान पर बैठो जहां वे आपकी उंगली से देखे हुए वस्तु के किनारों को खींचें और ट्रेस करें। अब उसे करने के लिए करते हैं अंत में, उसे हवा में उसी आकार को आकर्षित करने के लिए कहें आप इसे अपनी उंगली से पहले कर सकते हैं, फिर एक पेंसिल के साथ।
  • इमेज शीर्षक से सिखायें बच्चों को कैसे ड्रा ड्रायव 11
    4
    अपने बच्चे को कागज़ को देखे बिना आकर्षित करें। उस वस्तु पर अपनी आँखें रखने के लिए प्रोत्साहित करें जो वह प्रतिनिधित्व कर रहा है। पेंसिल पर एक छोटे से वर्ग का पेन्सिल रखने की कोशिश करें, उस बिंदु से ऊपर जहां आप उसे पकड़ते हैं, ताकि वह उस रेखा को नहीं देख पा रहा हो जिसकी वह अनुरेखण है। शुरुआत में उसे सीधा रेखाएं खींचने के लिए व्यायाम करना चाहिए, फिर आंकड़े के प्रत्येक भाग को अलग से स्थानांतरित करें
  • एक बार जब वह लाइनों का अभ्यास कर लेता है, तो उसे पूरे फॉर्म को खींचें। चादरें अभ्यास लाइनों के साथ आसान रखें, एक संदर्भ के रूप में या भविष्य में अन्य अभ्यास के लिए।
  • कागज पर कभी भी न देखे बिना अपने बच्चे को अभ्यास करें।
  • अपने बच्चे को आकर्षित करने के लिए पूछें और शीट को देखो, जब वह एक रेखा खींचने को तैयार हो जाए उसे अपनी प्रगति की जांच करें, लेकिन उसे जितना संभव हो उतना कम देखने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ किड्स कैसे ड्रा ड्राफ्ट 12
    5
    अपने आप को टिप्पणियों और प्रश्नों के साथ सिखाएं। एक खुले उत्तर के साथ प्रश्न पूछें, जैसा कि आप छोटे बच्चों के लिए करते हैं, लेकिन अपने बच्चे से पूछें कि वह क्या देखता है, न कि वह क्या सोचता है। प्रयास करें: "वस्तु के हिस्सों को स्पष्ट कर रहे हैं? गहरा लोग हैं?", "किस बिंदु पर रेखा एक वक्र बन जाती है?"। उसे लाइनों और कोने पर तारीफ दें जिसे वह ठीक से प्रतिनिधित्व करते हैं, फिर उसे और अधिक विवरण जोड़ने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • आप कह सकते हैं: "मैंने देखा कि आपने फूल के लिए एक बहुत घुमावदार स्टेम खींचा है और जमीन गहरा बनाया है। अब, क्या आप स्टेम के अंत में कुछ छोटे भागों देखते हैं? वे कहाँ शुरू करते हैं और वे कहाँ समाप्त होते हैं?"।
  • किसी वस्तु के अपने चित्र न दिखाएं और अपने बच्चे की शीट पर न जाएं। बच्चों को अनुकरण के लिए धन्यवाद जानने के लिए प्रोग्राम किया गया है, लेकिन यह प्रक्रिया आकर्षित करने के लिए सीखने के लिए उपयोगी नहीं है।
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ बच्चों को कैसे कदम 13
    6
    एक समय में अभिव्यक्ति के एक माध्यम पर फोकस करें अपने बच्चे को और अधिक उपकरण के साथ अभ्यास करने का मौका दें। 5 से 8 साल के बीच वह पेंसिल के साथ चित्रित कर सकता है, आकृतियों को छाया और सीखने के लिए सीख सकता है। उसे अलग-अलग टूल दिखाएं और उसे अनुभव करें। कुछ बदलावों का सुझाव दें: पहले हम एक पेंसिल के साथ आकर्षित करेंगे, फिर पानी के रंग के साथ।
  • छवि शीर्षक वाले बच्चों को शिकें कैसे करें, चरण 14 को कैसे आकर्षित करें
    7
    एक पुस्तक बनाएं 5 से 8 साल के बच्चों के बीच उनके चित्रों के लिए कहानियों का आविष्कार करना प्यार करता है। वे उन दृश्यों को डिजाइन करने में रुचि रखते हैं जो एक लंबी कहानी बताते हैं। अपने बच्चे को ऐसा करने और छोटी किताबें लिखने के लिए प्रोत्साहित करें। उन्हें कागज क्लिप या सुई और धागा के साथ बाँध करने में मदद करें। एक बार जब यह है "प्रकाशित" अपनी पहली पुस्तक, इसे किताबों की अलमारी पर रखती है, जिसकी वह मालिक है।
  • विधि 3

    9 से 11 वर्ष की आयु के बच्चों को पढ़ाने
    छापें बच्चों को कैसे जानें, चरण 15 को कैसे आकर्षित करें
    1
    स्थानिक समस्याओं पर ध्यान दें पूर्व-किशोर बच्चे विशेष रूप से अंतरिक्ष के बारे में परिप्रेक्ष्य, विचारों और अन्य सूचनाओं के प्रतिनिधित्व में रुचि रखते हैं। वे क्षैतिज रेखाएं, ओवरलैपिंग ऑब्जेक्ट्स और जटिल विवरण लेकर शुरू करते हैं। अपने बच्चे को अलग-अलग दृश्यों को दें, जैसे ऑब्जेक्ट को तीन अलग-अलग कोणों से चित्रित करना तटस्थ रंगों के साथ ज्यामितीय आकृतियाँ एक साथ मिलें, ताकि आप छायांकन का अभ्यास कर सकें।
    • इसे ऑब्जेक्ट को ढेर में रखें और उन्हें आकर्षित करें।
  • चित्र शीर्षक से बच्चों को पढ़ाने के लिए चरण 16 को कैसे आकर्षित करें
    2
    यह चित्रों के साथ अनुपात को सिखाता है। मूल संरचनात्मक अनुपात जानने के लिए सबसे कठिन अवधारणाओं में से एक है। लोगों की तुलना में सिर को बड़ा देखने की प्रवृत्ति होती है, चेहरे में बड़ी आँखें और अधिक होती हैं बच्चों को चेहरे के मूल संरचनात्मक अनुपात को सिखाएं, फिर उन्हें एक दर्पण दें और उन्हें आकर्षित करने के लिए कहें। समझाएं कि उन्हें बदले में घुमाने और त्वरित ड्राफ्ट आकर्षित करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से बच्चों को कैसे जानें, चरण 17 को आकर्षित करें
    3
    आत्मसम्मान के संकट की आशा करो नौ साल की उम्र में, बच्चों को यथार्थवादी तरीके से आकर्षित करना है। वे निराश महसूस कर सकते हैं यदि उनके डिजाइन नहीं हैं "सही" और निष्कर्ष पर आते हैं कि उन्हें कला के लिए नहीं लाया गया है शुरुआत में इस संकट को हल करने के लिए, वह स्पष्ट रूप से बताते हैं कि ड्राइंग एक ऐसा कौशल है जिसे बहुत अभ्यास की आवश्यकता होती है। समझाओ कि निराशा उत्पन्न होती है क्योंकि वे स्तर पर बढ़ रहे हैं। अगर उन्हें लगता है कि वे गरीब कलाकार हैं, तो इसका मतलब है कि उन्होंने उन चीजों को देखने में सीखा है जो उन्हें पहले नहीं पता था।
  • 11 वर्ष की आयु के बच्चे ड्राइंग बंद कर सकते हैं। उन्हें अपनी उम्र के लिए उपयुक्त कौशल सिखाएं और उन्हें नए तरीकों की कोशिश करने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि वे प्रेरणा खो न सकें।
  • कला के अपने बच्चे की अवधारणा का विस्तार करें। एक बच्चे की कला का अभ्यास करने की इच्छा में गिरावट को रोकने का एक तरीका उसे कलात्मक अभिव्यक्ति के अन्य रूपों को सिखाना है। सार तत्वों, कॉमिक्स या परियोजनाओं को आकर्षित करने से आप अपने आत्मसम्मान को पुनर्जीवित कर सकते हैं यदि आप वास्तव में यथार्थवाद के स्तर तक नहीं पहुंच सकते।
  • चित्र शीर्षक से बच्चों को कैसे जानें, चरण 18 को आकर्षित करें
    4
    चुनौतियों का सामना करना पड़ता है जो अच्छे प्रेक्षण कौशल की आवश्यकता होती है। जिन बच्चों ने रूपों को देखा है और जो कुछ समय के लिए वास्तविकता से आकर्षित करने की कोशिश कर रहे हैं, वे तैयार हैं "पढ़ना नहीं" कुछ अवधारणाएं जो सीखा गई हैं, जब तक कि आप गलत जवाब देने पर उन्हें लज्जित होने का कारण नहीं देते। उन्हें एक असली पेड़ दिखाओ, या लकड़ी का एक टुकड़ा ले और उन्हें पूछना छाल के सभी रंगों का पालन करें। भूरे रंग के बिना पेड़ को आकर्षित करने के लिए उन्हें चुनौती दें, बल्कि लकड़ी के सही छाया पाने के लिए अन्य रंगों के मार्करों को मिलाकर रखें।
  • चेतावनी

    • तेज टूल्स के साथ काम करते समय बच्चों पर नज़र रखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com