रमजान का अच्छा इस्तेमाल कैसे करें

रमजान आ रहा है और आप इस महीने का सबसे अधिक बनाना चाहते हैं: यह आपके शरीर को मजबूत करने, अपनी आत्मा को मजबूत करने और अपने इरादों को नवीनीकृत करने का सही मौका है। उपवास, प्रार्थना और व्यवहार के दौरान आपको अनुशासन होना चाहिए। इस अवसर के लिए अपने आप को शारीरिक और आध्यात्मिक रूप से तैयार करने की कोशिश करें और व्यक्तिगत विकास की मंशा स्थापित करें।

कदम

भाग 1

रमजान के लिए तैयार
रमजान चरण 1 से सबसे ज्यादा बाहर निकलें
1
शरीर का पता लगाता है रमजान से पहले स्वस्थ भोजन का सम्मान करें, बहुत अधिक सो जाओ और नियमित रूप से व्यायाम करें हर दिन एक जटिल कार्बोहाइड्रेट से भरी नाश्ते के साथ शुरू करें जो धीरे-धीरे चयापचय होते हैं, इस प्रकार एक निरंतर ऊर्जा आपूर्ति की गारंटी देते हैं। फलों, सब्जियों, जीवित दूध एंजाइमों और सलाद के साथ दही पर ध्यान केंद्रित करके एक हल्के शाम का भोजन करें।
  • बहुत से पानी पीना और निर्जलीकरण के कारण पदार्थों से बचें - मूत्रवर्धक पेय से कॉफी या चाय जैसे दूर रहें।
  • सभी विकर्षण निकालें और उबाऊ से बाहर खाने के लिए प्रलोभन का विरोध करें - भोजन के बारे में जागरूक और व्यवस्थित होने की कोशिश करें
  • रमजान चरण 2 के बाहर का सबसे बड़ा चित्र बनाएं
    2
    रमजान की भावना दर्ज करें शाम के महीने में हर सोमवार, गुरुवार और तेरहवें, चांद कैलेंडर के चौदहवें और पन्द्रहवें दिन के दौरान अपने आप को तैयार करें। सूरज से प्रार्थना करने के लिए जागते रहें- यह फ़ज़र (अनिवार्य सुबह की प्रार्थना) से भी आधे घंटे पहले ठीक है। कुरान पढ़ो प्रार्थना के बाद, भले ही आपके पास केवल 10-15 मिनट लग जाएं
  • आध्यात्मिकता, अनुशासन और इस्लाम से संबंधित रोचक ऑडियॉबूक्स पर शेयर करें दिन के दौरान या जब आप काम पर जाते हैं तो उन्हें सुनें जितना अधिक समय आप अपने विश्वास पर ध्यान केंद्रित करते हैं, उतना ही अधिक होने की संभावना है जब आपके पास एक स्वतंत्र पल होगा
  • जब तुम खाना पकाने रहे हैं दर dhikr या भक्ति के अन्य कृत्यों का पालन, कतार में अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं या जब आप फ्री- समय है यह एक मुख्य रूप से सूफी परंपरा है, लेकिन इस तरह की पुनरावृत्ति से ध्यान दिए बिना, आप भगवान पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है पर्यावरण जिसमें से आप आते हैं
  • रमजान चरण 3 से सबसे ज्यादा बाहर निकलें
    3
    अपना मन मुक्त करें विकर्षण को न्यूनतम करें और मानसिक स्पष्टता को बढ़ावा देने का प्रयास करें। दूसरों की सहायता करने और अपने आप को सुधारने पर ध्यान केंद्रित करें - अध्ययन, रचनात्मकता या चुप प्रतिबिंब के लिए अपना खाली समय समर्पित करें। टेलीविज़न और अन्य मीडिया के बिना करना सीखें जो ध्यान को विचलित कर लेते हैं, विश्वास के साथ जुड़ने के लिए आध्यात्मिकता पर एक किताब पढ़ने के बजाय विचार करें।
  • रमजान चरण 4 से सबसे ज्यादा बाहर निकलें
    4
    सांसारिक चीजों की उपेक्षा न करें अपना जीवन व्यवस्थित करें और ध्यान और अनुशासन के इस महीने का अधिकतम करने के लिए तैयार हो जाओ। उस समय तक अपना प्रदर्शन बनाए रखने की जरूरत है - यदि आप पहले से अनुशासित जीवन शैली का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो प्रार्थना, भोजन और कठोर समारोहों के एक कठोर कार्यक्रम के लिए छड़ी करना आसान है।
  • व्यवसाय को ठीक करें रमजान की शुरुआत से पहले हर महत्वपूर्ण प्रश्न को हल करें यदि आपको व्यावहारिक कठिनाइयों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, तो आध्यात्मिक वृद्धि पर ध्यान केंद्रित करना आसान है।
  • अग्रिम में दुकान जब भूख लगी तो भोजन ख़रीदना एक भारी कार्य साबित होता है। भोजन और फ़्रीज़-कट सब्जियों के बड़े हिस्से तैयार करें और उन्हें हवाबंद कंटेनर में रखें।
  • रमजान चरण 5 से सबसे ज्यादा बाहर निकलें
    5
    निकट आने वाले महीनों के लिए लक्ष्य निर्धारित करें तुम क्या अपने जीवन में परिवर्तन करना चाहते हैं के बारे में सोचो, शायद आप कुछ बुरी आदत से छुटकारा पाने या अनुशासन में सुधार करने या अपने आदर्शवादी साथ आपरेशन लाने पर विचार कैसे आप एक खुशहाल इंसान और उत्पादक बन सकता है करना चाहते हैं। रमजान एक के जीवन पर प्रतिबिंबित करने के लिए और सामान्य दिनचर्या को समाप्त करने के लिए एक मौका से ऊपर है - तो इससे पहले से सबसे ज्यादा इसे बनाने के लिए तैयार करें
  • भाग 2

    रमजान का सम्मान
    रमजान चरण 6 के बाहर का सबसे बड़ा चित्र बनाएं
    1
    स्मरण के इस महीने के पारंपरिक कार्यक्रम में भाग लें I हर दिन, फज्र (सुबह की प्रार्थना) के दौरान, सुबह (साहूर) से पहले अपेक्षित भोजन खाएं - यदि आप चाहें तो आप देर से रह सकते हैं और सोने से पहले इसे खा सकते हैं। प्रार्थना करने से पहले और बाद में कुरान के एक हिस्से को पढ़ने के लिए सावधान रहें कठोर प्रार्थना कार्यक्रम का पालन करें और पवित्र विषयों के बारे में दैनिक विचारों को बनाने का प्रयास करें। रमजान के अंत तक खाने, पीने, धूम्रपान न करें या सुबह से शाम तक संभोग करें। जब सूरज नीचे जाता है, दोस्तों और परिवार के साथ इफ्तार (शाम का खाना जो तेजी से टूट जाता है) का उपयोग करता है, तो आप उस दिन बात करते हुए बात करते हैं कि आपने दिन के दौरान क्या सीखा है।
    • इस साइट पर आप जहां रहते हैं उसके आधार पर प्रार्थना के समय की जांच करें: https://islamicfinder.org/world/italy. क्षणों को सूर्योदय और सूर्यास्त के समय निर्धारित किया जाता है - यदि आप मुख्यतः इस्लामी क्षेत्र में रहते हैं, तो घंटियाँ घंटों तक याद करती हैं।
    • के लिए संगठित ज़ाकाट अल-फ़ितर की पेशकश करें समय में - यह हमेशा आईडी की प्रार्थना से पहले किया जाना चाहिए
  • रमजान चरण 7 में सबसे ज्यादा बाहर निकलें
    2
    यह बहुत बाकी है उपवास सो और खाने की सामान्य लय को बदलता है और ताकत बनाए रखने के लिए और अधिक सोने की आवश्यकता हो सकती है बहुत से लोग देर से उठते हैं और भूख का विरोध करने के लिए एक दोपहर झपकी लेते हैं - दिन के मध्य में थोड़ी देर सो जाओ, आधे घंटे की झपकी भी आपको पुनर्जन्म महसूस करता है।
  • रमजान चरण 8 से सबसे ज्यादा बाहर निकलें
    3
    उदार और धर्मार्थ रहो. उदारता रमजान के लोकाचार का मुख्य विषय है और आप किसी अन्य व्यक्ति के साथ हर एक बातचीत में एक सामुदायिक भावना प्रकट कर सकते हैं। धन की पेशकश करने की कोई जरूरत नहीं है, आप अपने पड़ोसी के दिन मुस्कुराहट या किसी प्रकार के शब्द के साथ खुश कर सकते हैं - आप अपने आप को रोगी और दयालु दिखाकर किसी का समर्थन कर सकते हैं। इस महीने का सबसे अच्छा व्यक्ति बनने का मौका लें।
  • पैसा दान करें श्रमिकों को सद्भावना की एक टिप दें - बेघर व्यक्ति को पैसे या भोजन देने पर विचार करें।
  • स्वयंसेवा के लिए नि: शुल्क समय समर्पित करें बेघर कैंटीन परोसें, शहर के प्राकृतिक क्षेत्र को साफ करें या पड़ोस में कचरा एकत्र करें - अपने समय के साथ उदार होकर अंत में आपको पुरस्कृत किया जाएगा।
  • एक सकारात्मक बल बनें आप जो भी लोग मिलते हैं, उनके लिए दिन को बेहतर बनाने के लिए आपको धैर्य और सौम्य होना चाहिए जितना संभव हो सके - आप जो भी करते हैं, उसके लिए आशावादी और उत्साही दृष्टिकोण रखें।
  • रमजान चरण 9 से बाहर का सबसे बड़ा चित्र शीर्षक
    4
    उपवास के लिए एक विकल्प खोजें कुछ लोगों को रमजान के दौरान इस अभ्यास से छूट दी गई: यात्रियों, बीमार लोगों जिसका स्थिति भोजन की कमी, मासिक धर्म या प्रसवोत्तर रक्तस्राव के साथ महिलाओं के साथ खराब हो सकता है, उन गर्भवती और स्तनपान जो, लोग हैं, जो वे उम्र या लाइलाज बीमारियों के कारण शारीरिक रूप से सक्षम नहीं हैं। यदि आप इनमें से किसी एक श्रेणी में आते हैं, तो आप अभी भी शारीरिक और आध्यात्मिक अनुशासन का अभ्यास कर सकते हैं - आत्मा को समृद्ध बनाने वाली कुछ खोजें।
  • गरीबों को भोजन प्रदान करें या दिन में दान करने के लिए दान करें जब आप जल्दी नहीं कर सकते बदले में कुछ भी प्राप्त किए बिना स्वयंसेवा या दूसरों के लिए कुछ करना - जब तक आपके इरादे शुद्ध होते हैं, आपको एक अच्छा विकल्प ढूंढने में सक्षम होना चाहिए।
  • रमजान चरण 10 से बाहर का सबसे बड़ा चित्र बनाएं
    5



    हाइड्रेटेड रहें. आप सूर्योदय से सूर्यास्त तक कुछ नहीं पी सकते - इसलिए इफ्तार और सहूर के बीच बहुत पानी ले लो। चाय या चीनी मुक्त फलों के रस की बजाय कॉफी, शराब और पेय जैसे निर्जलीकरण से बचने वाले पानी से कम से कम दो गिलास पानी के साथ प्रत्येक भोजन के साथ जाने का प्रयास करें।
  • रमजान चरण 11 के बाहर का सबसे बड़ा चित्र बनाएं
    6
    समुदाय को मजबूत बनाएं इस पवित्र माह के दौरान, समूह इफ्तार और ताराविय में भाग लेने और संगठित करने का प्रयास करें। हर किसी के बारे में सोचने का प्रयास करें और जो लोग अक्सर उपेक्षित होते हैं उन्हें आमंत्रित करें समुदाय को बनाने वाले व्यक्तियों के साथ एक गहरा संबंध और आम जमीन की स्थापना पर ध्यान दें, उन्हें केवल एक पर विचार किए बिना "ज्ञान नेटवर्क"। उदारता और ध्यान के क्षण को और भी महत्वपूर्ण बनाने के लिए समुदाय के साथ रमजान का अनुभव साझा करें।
  • स्वागत मुसलमान जो पारंपरिक रमजान ग्रीटिंग के साथ अरबी बोलते हैं "रमजान करीम", "रमजान मुबारक" या "कुल `वा वा enta द्वि-खैर"! ये वाक्यों, क्रमशः: "एक उदार रमजान", "एक धन्य रमजान" और "कि आप अच्छे स्वास्थ्य के कई वर्षों तक जी सकते हैं!"।
  • रमजान चरण 12 से सबसे ज्यादा बाहर निकलें
    7
    बहुत ज्यादा नहीं खाना मत करो आप पूरे दिन भोजन नहीं छूने के बाद सूर्यास्त में बहुत बड़े भोजन का उपभोग करने के लिए परीक्षा ले सकते हैं - हालांकि, धीरे धीरे तेजी से तोड़ना बेहतर है तिथियाँ और मॉइस्चराइजिंग ड्रिंक्स से शुरू करें, जैसे कि पानी, फलों का रस, दूध, सूप या दूध हिला - धीरे धीरे चलते हैं और अनुमति के समय के दौरान संयम में खाते हैं। मुख्य पकवान को रातोंरात सेवन करने के लिए बचाएं - यदि आप इफ्तार के लिए खाना बना रहे हैं, तो स्वस्थ आहार का पालन करने के लिए उन्हें फ्राइंग के बजाय ओवन या ग्रिल में व्यंजन बनाएं।
  • रमजान चरण 13 के बाहर का सबसे बड़ा चित्र बनाएं
    8
    अल्लाह के लिए गुणवत्ता का समय समर्पित करें यह रोज़मर्रा की जिंदगी से अभिभूत महसूस करना आसान है और भूल जाते हैं कि इस महीने सभी के ऊपर भगवान के साथ निजी बंधन को नवीनीकृत करने के लिए कार्य करता है। कुरान कहता है: "जब आप अपनी प्रतिबद्धताओं से मुक्त होते हैं, तो अपना ध्यान ईश्वर पर दोहराएं"। रात के मध्य में जागते रहें और जितना भी हो सके उतना प्रार्थना करें। महीने के एक भाग के लिए वापसी (i`tikaf) में रहना मुद्रा, यहां तक ​​कि सप्ताहांत के लिए भी।
  • रमादान के चरण 14 में सबसे ज्यादा जानें
    9
    महीने के अंतिम दस दिनों में भाग्य की रात (ललाट अल-क़द्र) की तलाश करें। यह सबसे पवित्र माह का सबसे पवित्र दिवस माना जाता है कुरान में यह कहा गया है कि यह एक हजार महीनों से बेहतर है, जिस पर आशीष है जो उस पर नीचे आता है। पता करें कि यह रात क्या है और इसे धार्मिक रूप से बिताएं: अन्य वैकल्पिक प्रार्थनाएं जोड़ें, कुरान को पढ़ें और प्रार्थनाओं को संबोधित करें - यह रमजान के अनुभव के निर्णायक क्षण का प्रतिनिधित्व कर सकता है
  • भाग 3

    अनुभव से अध्यापन आरेखण
    रमादान चरण 15 के बाहर का सबसे बड़ा चित्र बनाएं
    1
    अपने जीवन में सकारात्मक परिवर्तन करें रमजान मानव के अस्तित्व में जागरूकता और अनुशासन लाने के लिए एक महान अवसर प्रदान करता है। इसका फायदा उठाने का सबसे अच्छा तरीका आने वाले वर्षों में इस अवधि में जो सबक सीख लिया गया है वह है, वह है, संयम और अनुशासन। स्वस्थ आदतों को बनाए रखें जिन्हें आपने विकसित किया है और अतीत के दोषों में वापस नहीं आने का प्रयास करें
  • रमजान चरण 16 के बाहर का सबसे बड़ा चित्र बनाएं
    2
    धीरे-धीरे एक सामान्य आहार पर लौटें यदि आप पूरे महीने उपवास करते हैं, तो शरीर का उपयोग बड़े हिस्से के लिए नहीं किया जाता है। कम मात्रा में भोजन खाने के लिए जारी रखें, यह फैटी या तला हुआ भोजन, शराब और शर्करा पर भी लागू होता है। आपका पेट भोजन के कम खपत के साथ छोटा हो गया है और आपको इसे बढ़ाना नहीं है - यदि आप बहुत ज्यादा खाते हैं, तो इस अनुभव को अगले मौके पर ज़्यादा नहीं सीखना सीखें।
  • यदि आप पहले से ही खाने के लिए वापस जाने के लायक हैं - यदि आप रमजान के दौरान एक स्वस्थ जीवन शैली को विकसित करने में कामयाब हैं, तो इसे ध्यान में रखने की कोशिश करें।
  • ईर्ष्या से बचने के लिए, मसालेदार और तली हुई व्यंजन पर जाने से पहले कुछ हल्का और क्षारीय भोजन खाएं।
  • रमजान चरण 17 के बाहर का सबसे बड़ा चित्र बनाएं
    3
    याद रखें कि परिवर्तन एक प्रक्रिया है आपने रमजान के दौरान अपने जीवन में कुछ सकारात्मक बदलाव किए हो सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे निश्चित हैं- कुछ भी स्थायी नहीं है, जब तक कि आप इसे जागरूकता के साथ अभ्यास नहीं करते हैं अपने आप से जवाबदेह बनने का तरीका जानें: अपने व्यक्तिगत और आध्यात्मिक विकास की डायरी रखें, या उस व्यक्ति से संपर्क करने पर विचार करें जिसे आप बता सकते हैं
  • रमजान चरण 18 के बाहर का सबसे बड़ा चित्र बनाएं
    4
    माफ करना और भूलना सीखना अपने आप को नकारात्मक भावनाओं से रोकें जो आपको रोकते हैं - उन लोगों के साथ पुराने शिकायत नहीं करते हैं जिन्होंने अतीत में आपके साथ बुरा व्यवहार किया है। अपने अच्छे के लिए करो- यदि आप ये बुरी भावनाओं को रखते हैं, तो वे आपको भविष्य में नुकसान पहुंचा सकते हैं - न केवल मनोवैज्ञानिक बल्कि शारीरिक रूप से भी।
  • टिप्स

    • भोजन के बारे में मत सोचो! यदि आप ध्यान दें कि आप यह कर रहे हैं, तो तुरंत कुछ पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें
    • सप्ताहांत पर इफ्तार के लिए लोगों को आमंत्रित करें
    • कुरान के पारित होने के अनुवाद या तफसीर को पढ़ें, जिसे आपको दिन के बाद तारावी के दौरान पढ़ना होगा - इस तरह से, आप प्रार्थना के समय पर ध्यान केंद्रित कर आनंद ले सकते हैं।
    • बड़ी मात्रा में खाना खरीदें और इसे पकाने के लिए इतना है कि यह खराब नहीं है और फ्रीज कर सकता है।
    • राय के मतभेदों के लिए चर्चा में शामिल न हों, उन्हें अनदेखा करें और अल्लाह के करीब रहने की कोशिश करें।
    • यदि आप एक छात्र हैं, डरो मत! स्कूल में तेजी से भाग लेना मुश्किल नहीं है अपने शारीरिक शिक्षा शिक्षक को बताएं कि आप जिम कक्षा में भाग लेने के लिए रमजान का सम्मान कर रहे हैं। आपके दोस्तों के भोजन के दौरान भोजन को छूने के लिए आपको कुछ कठिनाई हो सकती है- ऐसी स्थिति में, आपको उनसे यह बताना होगा कि आप उपवास कर रहे हैं। यदि आप घूंघट पहनते हैं, कपड़े के माध्यम से हवा के प्रवाह को महसूस करने के लिए इसे छोड़ दें।
    • हर दिन कुरान का एक अध्याय पढ़ें, ताकि आप इसे एक महीने के भीतर पूरा कर सकें!
    • धीरज रखने और शाम के भोजन का लाभ लेने के लिए बुद्धिमानी से प्रयास करें गृह-पकाया खाना आमतौर पर सस्ता और स्वस्थ होता है रमजान को केवल चारों ओर भोजन में घूमने की अनुमति न दें - पारंपरिक रूप से अक्सर यह जरूरी है कि इफ्तार के लिए 5-7 प्रचुर मात्रा में पाठ्यक्रम हैं, जो दुर्भाग्य से प्रतिबिंब और पूजा के लिए कम समय छोड़ते हैं।
    • यदि आप एक छात्र हैं, तो कक्षा के दौरान आप जो लिख रहे हैं, इसके बारे में बहुत ज्यादा मत सोचो। अगर आपके मित्र आपको खाकर खाने का मज़ाक उड़ाते हैं, तो चले जाओ। जब आप घर पर होते हैं, तो जब तक संभव हो सके सोने की कोशिश करें, ताकि आपको भूख न पड़े, लेकिन जब आप जागते हैं, तो मत भूलो कि आप नहीं खा सकते हैं!

    चेतावनी

    • रमजान साल में केवल एक बार आते हैं और आप कभी भी नहीं जानते हैं कि क्या आप अगली बार भी होगे - पल को पकड़ो और इसे बनाने का प्रयास करें!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com